*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | January 15th, 2018

प्रवास कार्यक्रम भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 15 January 2018 by admin

लखनऊ 15 जनवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय 16 जनवरी को प्रात 9 बजे ग्राम पक्खनपुर (गाजीपुर) से लखनऊ के लिए प्रस्थान करेंगे।
श्री पाण्डेय देवगांव, गौरा बादशाहपुर, जौनपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली होते हुए दोपहर 2 बजे भाजपा प्रदेश मुख्यालय पहुॅचेगें।

Comments (0)

अनुशासनहीनता पर कारण बताओं नोटिस

Posted on 15 January 2018 by admin

लखनऊ 15 जनवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी ने सीतापुर एवं लखीमपुर में हुई अनुशासनहीनता की घटनाओं को गम्भीरता से संज्ञान लिया। प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय के निर्देशानुसार अनुशासनहीनता की घटना पर कारण बताओं नोटिस जारी किया गया। एक सप्ताह में देना होगा स्पष्टीकरण ।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने सीतापुर व लखीमपुर की घटनाओं में हुई अनुशासनहीनता को गम्भीरता से लेते हुए कारण बताओं नोटिस जारी किये। डाॅ0 पाण्डेय के निर्देश पर प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने जनपद सीतापुर के महोली तहसील परिसर में कम्बल वितरण कार्यक्रम में हुई अनुशासनहीनता की घटना के लिए सांसद धौरहरा श्रीमती रेखा वर्मा एवं विधायक महोली (सीतापुर) शंशाक त्रिवेदी को कारण बताओं नोटिस जारी कर एक सप्ताह में स्पष्टीकरण देने के लिए निर्देश दिये । साथ ही जनपद लखीमपुर में को-आपरेटिव चुनाव को लेकर श्यामू पाण्डेय के साथ अनुशासनहीनता की घटना के लिए विधायक लखीमपुर योगेश वर्मा एवं विनीत मन्नार को कारण बताओं नोटिस जारी कर एक सप्ताह में स्पष्टीकरण के निर्देश दिए गए। उक्त विषयक सूचनाएं सम्बन्धित क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठन मंत्री एवं जिला अध्यक्षों को प्रेषित की गई।

Comments (0)

अमेठी की जनता से दुव्र्यवहार के लिए क्या माफी मांगेगे राहुल गांधी ? - मनीष शुक्ल

Posted on 15 January 2018 by admin

लखनऊ 15 जनवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ल ने कहा कि अमेठी की जनता को अपने सांसद से मिलने के लिए धक्कामुक्की और दुव्र्यवहार सहना पड़ रहा है। लगातार अमेठी सीट से कांग्रेस के शाही परिवार के व्यक्ति को संसद में भेजने वाली जनता से मिलने में राहुल गांधी को कोताही नहीं बरतनी चाहिए।
प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ल ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी का अपने संसदीय क्षेत्र में पहला दौरा है। सांसद राहुल गांधी से मिलने गए स्थानीय किसानों एवं नौजवानों के साथ कांग्रेस के नेताओं ने मारपीट एवं दुव्र्यवहार किया। बीच बचाव करने वाले पुलिस कर्मियों से भी राहुल समर्थकों ने अभद्रता की। बावजूद इसके राहुल गांधी ने आम जनता की पीड़ा को सुनने की जहमत नहीं उठायी। अमेठी-रायबरेली में पहुॅचे युवराज ने क्षेत्र के पिछडेपन का ठीकरा केन्द्र सरकार पर फोड़ दिया लेकिन यह बताना भूल गए कि 70 वर्षो से अमेठी-रायबरेली का प्रतिनिधित्व कर रहा उनका शाही परिवार क्षेत्र में विकास तो दूर विकास की सोच भी डेबलप नहीं कर सका।
प्रदेश प्रवक्ता श्री शुक्ल ने कहा कि योगी सरकार प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिए संकल्पित हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित भाई शाह व केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी के विकास के लिए विभिन्न विकास की योजनाओं का शिलान्यास एवं शुभारम्भ किया। चुनाव हारने के बावजूद केन्द्रीय मंत्री होते हुए भी श्रीमती स्मृति ईरानी अमेठी के इतने दौरे कर चुकी है जितने वहां के सांसद राहुल गांधी भी नहीं कर सके। कई दशक तक सत्ता के केन्द्र में रहने वाला नेहरू गांधी परिवार अमेठी और रायबरेली के रास्ते संसद में पहुॅचता रहा, परन्तु अमेठी और रायबरेली की राह विकास की राह तकती रही।
श्री शुक्ल ने पूछा कि क्या राहुल गांधी कार्यकर्ताओं द्वारा स्थानीय जनता व पुलिस से दुव्र्यवहार के लिए माफी मांगेगे।

Comments (0)

बाबा साहेब के सिद्धान्तों के विरूद्ध जातीय विद्वेष की राजनीति करती है बसपा सुप्रीमों- डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय

Posted on 15 January 2018 by admin

बसपा ईवीएम से जीते अपने जनप्रतिनिधियों के इस्तीफे के साथ करे ईवीएम का विरोध
लखनऊ 15 जनवरी 2018, भारतीय जनता पार्टी ने डाॅ0 अम्बेडकर के विचारों और नीतियों से विमुख बसपा सुप्रीमों को दलित वोटों का सौदागर बताया। प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि मायावती जी ने दलित वोटों का सौदा करके ऊंची दरों पर टिकट बेचकर अकूत दौलत कमाई। बसपा सुप्रीमों का शुरू से ही मानना है कि दलित जितना प्रताड़ित होगा, बसपा का वोट उतना ही मजबूत होगा, इसी संदर्भ में उनके भतीजे अखिलेश के राज में खूब दलित उत्पीड़न हुआ लेकिन बहिन जी ने कभी उत्तर प्रदेश आने तक की जहमत तक नहीं उठाई।
प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि बहिन जी को अपनी पूजा कराने का पुराना शौक है।जब सत्ता में थी तो मोटा चढ़ावा चढ़वाकर खुद को देवी कहा करती थी अपनी प्रतिमाएं भी लगवा ली थी। अब जब लगातार राजनीतिक रूप से अवनति की ओर है तब भी अपनी तुलना डाॅ0 अम्बेडकर जैसे महापुरूषों से कर खुद को महान बताने मंे आत्ममुग्ध है। भाजपा पर आरोप लगाने वाले सपाई-बसपाईयों की जातिवादी जहर की राजनीतिक विषबेल को सीचने वाले बुआ-भतीजे की विषबेल दलितों, पिछडों, वंचितों और शोषितो ने उखाड़ कर फेंक दी है।
डाॅ0 पाण्डेय ने कहा कि गुजरात चुनाव नतीजों की बात करने वाली बसपा सुप्रीमों को यह ज्ञात नहीं कि 22 वर्ष बाद भी गुजरात में भाजपा की सरकार है, जबकि 5 वर्ष तक पूर्ण बहुमत की सरकार चलाने वाली बहिन जी दिन व दिन राजनीतिक अज्ञातवास की ओर बढ रही है। ईवीएम का विलाप करने वाली बहिन जी को अपने विधायकों एवं मेयरों से इस्तीफा दिलवाकर बैलेट से चुनाव कराए जाने की मांग करना चाहिए, साथ ही ईवीएम से जीते विधायकों के वोट से राज्यसभा पहुॅचे बसपा सदस्यों को भी इस्तीफा देकर मुखर विरोध करना चाहिए।
डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने बसपा सुप्रीमों को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि बसपा को भाजपा से सीख लेते हुए डाॅ0 अम्बेडकर जी के समरसता सिद्धान्तों का राजनीतिक और व्यक्तिगत अनुसरण करना चाहिए और सामाजिक विघटन की राजनीति का त्याग करना चाहिए। राजनीतिक नफा-नुकसान से परे प्रत्येक राजनीतिक दल की जिम्मेदारी है कि वह देश और समाज के ताने-बाने को टूटने न दे। 2012, 2014, 2017, तथा निकाय चुनावों में जनता द्वारा सतत तिरस्कार के क्रम में बसपा सामाजिक विघटन की राजनीति पर उतर कर बाबा साहेब के सिद्धान्तों का गला घोंट रही है।

Comments (0)

अधिकारी समन्वय से सड़क निर्माण की बाधायें हल करें -केशव प्रसाद मौर्य

Posted on 15 January 2018 by admin

सुरेन्द्र अग्निहोत्री,लखनऊः 15 जनवरी, 2018
राष्ट्रीय राजमार्गो के निर्माण में आ रही बाधाओं के त्वरित समाधान हेतु प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण लोक निर्माण विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लोक निर्माण विभाग के सभागार में हुई जिसमें उप मुख्यमंत्री ने कड़े निर्देश दिये कि सड़क निर्माण में आने वाली सभी बाधायें शीर्ष प्राथमिकता से दूर की जाये।
उप मुख्यमंत्री ने कहा वन विभाग, विद्युत, सिंचाई विभाग की आपत्तियों का निस्तारण तथा मुआवजा वितरण की कार्यवाही में तेजी लायी जाये ताकि सड़क निर्माण कार्य में गति आ सके उन्होंने निर्देश दिये कि जिलाधिकारियों को पत्र लिखा जाये कि वे कैम्प लगाकर मुआवजा वितरण की कार्यवाही करें और जिन क्षेत्रों में नोटीफिकेशन के बाद किसानों ने जमीन किसी अन्य को बेच दी है ऐसे मामलों को भी गम्भीरता से ले। विभिन्न क्षेत्रों में विद्युत लाइन के स्थानान्तरण में हो रहे विलम्ब पर उप मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र कार्य पूर्ण करने के कड़े निर्देश दिये। इसी प्रकार वन विभाग द्वारा विभिन्न मार्गों में वृक्षों के काटने सम्बन्धी अनापत्ति नहीं दिये जाने पर कड़ी नाराजगी जतायी तथा यथाशीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये। श्री मौर्य ने कहा पेड़ काटने की अनुमति, मिट्टी की उपलब्धता, मुआवजा का भुगतान तथा खनन जैसी सभी समस्यायें शीर्ष प्राथमिकता से हल कर कार्य को गति प्रदान करें।
सेतु निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए उप मुख्यमंत्री ने बताया प्रदेश में 16000 करोड़ की लागत से 378 रेल उपरिगामी सेतु विभिन्न मार्गों में बनाये जाने हेतु चिन्हित किये गये है इनमें से 92 में उ0प्र0 सरकार ने सैद्धान्तिक सहमति दे दी है। उन्होंने सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे रेल अधिकारियों से तालमेल बनाये तथा कार्य किये जाने हेतु प्राथमिकता से प्रस्ताव बनाये, जहां कहीं दिक्कत आ रही है वहां रेल मंत्रालय के साथ बैठक कर यथाशीघ्र निस्तारित करें।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि 8498 कि0मी0 लम्बाई के 103 मार्ग राष्ट्रीय मार्ग घोषित करने के लिए प्रस्तावित किये गये थे इनमें से 52 मार्गों को सैद्धान्तिक रूप से राष्ट्रीय मार्ग घोषित करने पर सहमति बन गयी है जिसमें से सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा प्रथम चरण में 25 नये राष्ट्रीय मार्ग जिनकी लम्बाई 2493 किमी. है को घोषित करने हेतु चिन्हित कर लिया गया है।
बैठक में उप मुख्यमंत्री ने बिन्दुवार आ रही समस्याओं की समीक्षा की और अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स भी अधिकारी आ रही समस्याओं को गम्भीरता से लें लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि अभी बहुत काम बाकी है।
बैठक में अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग सदाकान्त, विशेष सचिव लोक निर्माण राज शेखर, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी, लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

शोक सभा आयोजित की गयी

Posted on 15 January 2018 by admin

देश एवं विदेश के सुप्रसिद्ध शायर मरहूम अनवर जलालपुरी की स्मृति में शोक सभा कल दिनांक 16 जनवरी, 2018 को पूर्वान्ह 11बजे उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग द्वारा स्थानीय प्रेस क्लब, लखनऊ में आयोजित की गयी है। शोक सभा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद सहित सुप्रसिद्ध शायर मंजर भोपाली, शबीना अदीब, जौहर कानपुरी, नसीम निकहत, सर्वेश अस्थाना एवं नैयर जलालपुरी सहित मशहूर शायर शामिल होंगे।
यह जानकारी उ0प्र0 कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन हाजी सिराज मेंहदी ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में दी है।

Comments (0)

आज दलित वर्ग पूरी तरह विकास में पिछड़ता चला गया है

Posted on 15 January 2018 by admin

उ0प्र0 की भाजपा सरकार ने दलितों के विकास के लिए चलायी जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं के तहत विभिन्न विभागों में पड़े हुए 4732 करोड़ रूपये की धनराशि नहीं खर्च किया। यदि यह राशि समय से खर्च की गयी होती तो दलितों की बड़ी आबादी इससे लाभान्वित होती। प्रदेश की भाजपा सरकार की दलितों के प्रति उपेक्षात्मक रवैये एवं संवेदनहीनता के चलते प्रदेश का दलित दिन-ब-दिन पिछड़ता जा रहा है।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता आर0ए0 प्रसाद ने आज जारी बयान में कहा कि उत्तर प्रदेश में दलितों की आबादी 21 प्रतिशत से अधिक है। अधिकांश दलित आज भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन कर रहे हैं। कांग्रेस शासनकाल में दलितों के विकास के लिए बढ़-चढ़कर कार्य किये गये किन्तु प्रदेश में विगत लगभग 30 वर्षों से कांग्रेस पार्टी के सत्ता से बाहर होने के चलते आज दलित वर्ग पूरी तरह विकास में पिछड़ता चला गया है।
श्री प्रसाद ने कहा कि दलितों के विकास के लिए विभागवार देखा जाये तो पी.डब्लू.डी. विभाग में 1354 करोड़ रूपये, बेसिक शिक्षा में 670 करोड़, ग्राम विकास विभाग में 1166 करोड़, बिजली विभाग में 337 करोड़ रूपये जो दलितों के कल्याणकारी योजनाओं के लिए दिये गये थे वे खर्च ही नहीं किये गये। इससे यह साफ हो जाता है कि सरकार को दलितों की तनिक भी चिन्ता नहीं है। मात्र दलितों के लिए आवंटित धनराशि ही नहीं खर्च की गयी बल्कि दलितों के उत्पीड़न के फौजदारी के मामलों की पैरवी में भी उदासीनता बरती जा रही है। दलितों के उत्पीड़न के तमाम मामलों में सालों तक चार्जशीट तक नहीं लगायी गयी है।
श्री प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश सरकार की दलितों के प्रति उदासीन रवैये एवं उपेक्षा किये जाने की कड़ी भतर््सना करती है। कांग्रेस पार्टी यह मांग करती है कि जिन विभागों में दलितों के कल्याण के लिए आवंटित धनराशि को खर्च नहीं किया गया है उसके लिए उन विभागों के दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाय।

Comments (0)

श्री राहुल गांधी जी का आज लखनऊ में भव्य स्वागत किया गया

Posted on 15 January 2018 by admin

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित होने के उपरान्त प्रथम बार लखनऊ एयरपोर्ट होते हुए अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी जाते समय कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी का आज लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर जी सांसद के नेतृत्व में एयरपोर्ट सहित विभिन्न स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया।
प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता आर0ए0 प्रसाद ने बताया कि लखनऊ के समस्त कंाग्रेसजनों द्वारा बड़ी तादाद में एयरपोर्ट पहुंचकर श्री गांधी का स्वागत किया गया। इसके उपरान्त श्री गांधी अमेठी जाने के लिए निकले तो रास्ते में एयरपोर्ट मोड़ पर प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती प्रतिमा सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री गौरव चौधरी एवं श्री इरशाद अली व पूर्व विधायक श्री भगवती प्रसाद चौधरी ने अपने साथियों सहित फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया। इसके उपरान्त शहीद पथ मोड पर श्री सुबोध श्रीवास्तव एवं श्री विजय प्रताप सिंह द्वारा, पुरानी चुंगी पर श्री प्रमोद सिंह, श्री विजय बहादुर एवं श्री बलदेव सिंह लाटी द्वारा, अवध हास्पिटल पर श्री वीरेन्द्र मदान, श्री जे0पी0 मिश्रा, श्री रेहान अहमद सहित कई वार्ड अध्यक्षों द्वारा अपने साथियों सहित, शिवशांति आश्रम के सामने श्री दिलप्रीत सिंह, श्री शंकरलाल गौतम, श्री प्रदीप सिंह राठौर, श्री रनवीर सिंह कलसी द्वारा, पकरी के पुल पर श्री राजेन्द्र सिंह गप्पू, श्री दुर्गा शंकर दुबे एवं श्री मुशर्रफ इमाम द्वारा, बंगला बाजार(मजार चौराहा) पर पार्षद अमित चौधरी, मो0 हलीम पार्षद, श्री सम्पूर्णानन्द, श्री आर0सी0 उप्रेती, श्री रमेश मिश्रा, श्री वीरेन्द्र नाथ त्रिपाठी द्वारा, तेली बाग शनि मंदिर पर श्रीमती सोनाली गुप्ता, श्री श्याम सिंह, मो0 शकील, डा0 जियाराम वर्मा, डा0 पी0के0 त्यागी, श्री नरेश बाल्मीकि, श्री संजय दीक्षित एवं पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर द्वारा, तेलीबाग से रायबरेली रोड पर आगे बढ़ने पर सेवादल के मुख्य संगठक श्री प्रमोद पाण्डेय एवं श्री राजेश सिंह काली ने अपने साथियों सहित, सरदार पटेल डेन्टल कालेज पर श्री गंगा सिंह एडवोकेट एवं श्री यासिर अब्बासी एडवोकेट, श्री नदीम अहमद द्वारा, वृन्दावन कालोनी गेट पर श्री तरूण पटेल, श्री अंशू अवस्थी, नवाब कम्बर कैसर द्वारा, पी0जी0आई0 पर श्री सुनील दुबे अपने साथियों सहित माधोगढ़ की बगिया पर श्री अभिषेक राज एवं मोहनलालगंज में श्री मार्कण्डेय तिवारी, श्री प्रदीप सिंह एडवोकेट, श्री शशंाक त्रिपाठी, श्री संजय सिंह एवं श्री हरिशंकर तिवारी द्वारा स्वागत किया गया। महिला कांग्रेस द्वारा श्रीमती सुशीला शर्मा, श्रीमती रीतू रावत, श्रीमती मीना रावत, श्रीमती रानी एवं श्रीमती शालिनी सिंह द्वारा तथा अल्पसंख्यक विभाग द्वारा मो0 काजिम, शबाब अब्बास नकवी, आर0सी0 शेत, मो0 नासिर, मेंहदी हसन द्वारा मा0 राहुल गांधी जी का रास्ते में फूल-मालाओं से स्वागत किया गया।
श्री प्रसाद ने बताया कि एयरपोर्ट पर श्री राहुल गांधी जी का स्वागत करने वालों में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर के अलावा सांसद श्री प्रमोद तिवारी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, श्री जितिन प्रसाद, सीएलपी लीडर श्री अजय कुमार लल्लू, विधायक श्रीमती अराधना मिश्रा मोना एवं श्री सुहैल अंसारी, एमएलसी श्री दीपक सिंह, पूर्व सांसद श्रीमती अन्नू टण्डन, राजाराम पाल, डा0 संतोष सिंह एवं श्री ए0पी0 गौतम, पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, राजबहादुर, रंजीत सिंह जूदेव, सुरेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक श्री भोला पाण्डेय, सतीश अजमानी, सिराज मेंहदी, श्यामकिशोर शुक्ल, ललितेशपति त्रिपाठी, सुबोध श्रीवास्तव, शहर अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ला, जिलाध्यक्ष श्री गौरव चौधरी, डा0 आर0पी0 त्रिपाठी, एस0के0 दरबारी, सिद्धार्थप्रिय श्रीवास्तव, द्विजेन्द्र त्रिपाठी, अमरनाथ अग्रवाल, सुरेन्द्र राजपूत, के0के0 पाण्डेय, अशोक सिंह, चौ0 सत्यवीर सिंह, एस0जे0एस0 मक्कड़, रामेन्द्र जनवार, शिव पाण्डेय, आर0पी0 सिंह, अभिमन्यु सिंह, श्रीमती प्रतिमा सिंह, श्री प्रमोद पाण्डेय, श्री अंकित परिहार, नदीम अशरफ जायसी, नईम सिद्दीकी, संजीव पाठक, ब्रजेन्द्र कुमार सिंह, शैलेन्द्र तिवारी, श्रीमती नूतन बाजपेयी, श्रीमती संतोष श्रीवास्तव, करूणेश राठौर, श्रीमती ममता चौधरी, श्रीमती शहनाज अबरार, सुशील दुबे, सुनील राय, अचल मेहरोत्रा, नदीम अहमद सहित हजारों की संख्या में कांग्रेसजन शामिल रहे।

Comments (0)

आश्रय गृहों में 39099 लोगों ने आश्रय लिया

Posted on 15 January 2018 by admin

लखनऊ 15 जनवरी , 2018

निदेशक सूडा श्री देवेन्द्र कुमार पाण्डेय ने बताया कि 14 जनवरी 2018 को 1866 शहरी गरीबों ने शेल्टर होम की सुविधाओं का लाभ उठाया। इसी प्रकार 18 दिसम्बर, 2017 से 14 जनवरी, 2018 तक कुल 369 शैल्टर होम (आश्रय गृह) में कुल 39099 शहरी गरीबों ने निवास किया।
निदेशक, सूडा-उ0प्र0 श्री देवन्द्र कुमार पाण्डेय बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में समस्त सुविधाओं युक्त शैल्टर होम का संचालन किया जा रहा है, जिससे पूरे प्रदेश में कोई भी शहरी गरीब सड़क पर/फुटपाथ पर या अन्य किसी खुले स्थान पर सोने पर मजबूर न हो।
निदेशक, सूडा-उ0प्र0 ने बताया कि प्रदेश में कुल 169 स्थायी शैल्टर होम तथा 200 अस्थायी शैल्टर होम में शहरी गरीबों के रूकने की समुचित व्यवस्था की गयी है। विगत दिनों दिनांक 18.12.2017 से दिनांक 14 जनवरी, 2018 के मध्य कुल 369 शैल्टर होम में 39099 शहरी गरीबों द्वारा आश्रय लिया गया।
श्री देवन्द्र कुमार पाण्डेय ने प्रदेश के शहरी गरीबों से यह अनुरोध किया है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही शैल्टर होम की योजना लाभ उठायें एवं किसी भी दशा में खुले स्थान पर न सोयें।
प्रदेश सरकार द्वारा शैल्टर होम में रूकने के लिए पलंग, गद्दा, कम्बल, किचन, अलमारी, फस्र्ट ऐड बाक्स, स्नान घर, ठंड से बचाव हेतु अलाव तथा अन्य जरूरी सुविधाये उपलब्ध करायी जा रही है। परिवारों हेतु अलग से रूम उपलब्ध है तथा किचन में खाने-बनाने की भी सुविधा उपलब्ध है।

Comments (0)

मा0 सांसदों एवं विधान मण्डल के सदस्यों द्वारा शासन एवं जनपद स्तर पर भेजे गये पत्रों पर प्रभावी कार्यवाही किये जाने हेतु नोडल अधिकारी नामित किये जाने के निर्देश

Posted on 15 January 2018 by admin

लखनऊ 15 जनवरी , 2018

संसदीय शिष्टाचार/प्रत्राचार क्रियान्वयन अनुभाग ने प्रदेश के समस्त अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, पुलिस महानिदेशक, मण्डलायुक्तों, विभागाध्यक्षों, जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर प्रदेश के मा0 सांसदों एवं विधान मण्डल के सदस्यों द्वारा शासन एवं जनपद स्तर पर भेजे गये पत्रों पर की गयी कार्यवाही से अवगत कराये जाने व पूर्व में मुख्य सचिव द्वारा शासन, विभागाध्यक्ष तथा जिला स्तर पर एक-एक नोडल अधिकारी नामित करने तथा प्रत्येक सरकारी कार्यालय में जन प्रतिनिधि पत्राचार रजिस्टर बनाये संबंधी निर्देशों का पालन न किये जाने पर असंतोष व्यक्त करते हुए तत्काल अनुपालन सुनिश्चित करें तथा की गयी कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।
विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन श्री कौशलेन्द्र यादव ने 28 सितम्बर, 2012 को जारी पत्र का हवाला देते हुए कहा है कि शासन स्तर पर प्रत्येक शाखा में कम से कम संयुक्त सचिव स्तर के, विभागाध्यक्ष/कार्यालयाध्यक्ष स्तर पर कम से कम संयुक्त निदेशक स्तर, जिला स्तर पर कम से कम उपजिलाधिकारी स्तर के तथा जनपद स्तर के पुलिस विभाग में उप पुलिस अधीक्षक स्तर के एक-एक अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किये जाने के निर्देश दिए गए थे, जो मा0 सांसदों ने विधान मण्डल के सदस्यों द्वारा प्रेषित पत्रों पर कार्यवाही की लगातार माॅनीटरिंग अपने स्तर पर करते रहेंगे तथा इसके बारे में विभागीय अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव तथा विभागाध्यक्षों, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक को अवगत कराते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।
विशेष सचिव ने 15 अक्टूबर, 2015 के पत्र का भी उल्लेख करते हुए कहा है कि मा0 सांसदों, विधान मण्डल सदस्यों एवं जनप्रतिनिधियों के पत्रों के संबंध में प्रत्येक सरकारी कार्यालय में जनप्रतिनिधि पत्राचार रजिस्टर बनाये जाने के निर्देश दिए गये थे, जिसमें मा0 सांसद, विधान मण्डल सदस्यों के पत्रों को दर्ज किया जाए एवं समय से इनकी पावती भेजी जाए और कृत कार्यवाही से भी अवगत कराया जाए। इस संबंध में शासन स्तर से समय-समय पर मा0 सांसदों/विधान मण्डल के सदस्यों के पत्रों पर की गयी कार्यवाही के प्रभावी अनुश्रवण हेतु निर्धारित प्रारूप पर त्रैमासिक सूचना समयबद्ध रूप से उपलब्ध कराये जाने के निर्देश पूर्व में दिए गये हैं।
विशेष सचिव ने समय-समय पर भेजे गये पत्रों का हवाला देते हुए कहा है कि इस बावजूद भी अभी तक नोडल अधिकारी नामित किये जाने और मा0 सांसद/विधान मण्डल के सदस्यगण से प्राप्त पत्रों पर की गयी कार्यवाही निर्धारित प्रारूप में संसदीय शिष्टाचार/पत्राचार क्रियान्वयन विभाग को प्राप्त नहीं हो रही हैं, यह स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए समय-समय पर जारी निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए अपने स्तर से नोडल अधिकारी अविलम्ब नामित कर उसकी अद्यतन सूचना संसदीय शिष्टाचार/पत्राचार कार्यालय अनुभाग को निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।
14 जनवरी को 1866 शहरी गरीबों ने शेल्टर होम का लाभ उठाया

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2018
M T W T F S S
« Dec   Feb »
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
-->









 Type in