Archive | August 5th, 2013

चुनावी तैयारियों और आगामी कार्यक्रमों को दृष्टिगत पदाधिकारियों की बैठक

Posted on 05 August 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने चुनावी तैयारियों और आगामी कार्यक्रमों को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश पदाधिकारियों की एक आवश्यक बैठक प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी की अध्यक्षता में 7 अगस्त को बुलाई गयी है।
प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा सरकार ने मुस्लिम तुष्टिकरण की इंतहा कर दी है। टाण्डा में हुए रामबाबू गुप्ता के हत्या के आरोपियों पर तो नरमी और रामबाबू के परिजनों के विरूद्ध कार्यवाही पर सरकार उतारू है। सरकार की इन्हीं मुस्लिम तुष्टिकरण नीतियों और प्रदेश में गुण्डाराज सहित ठप्प पड़े विकास के मद्दे नजर प्रदेश सरकार के विरूद्ध जनसंघर्ष के कार्यक्रमों की संरचना और अपनी चुनावी तैयारियों तथा मिशन 2014 के दृष्टिगत दिसम्बर तक होने वाले आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा करने के लिए यह बैठक बुलाई गयी है। प्रदेश भाजपा मुख्यालय पर प्रातः 11बजे से होने वाली इस बैठक में सभी प्रदेश पदाधिकारी, मोर्चो के अध्यक्ष व प्रदेश प्रवक्तागण उपस्थित रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश को बिना आई.ए.एस. के चला लेने का दावा

Posted on 05 August 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश को समाजवादी प्रदेश की तरह चलाने पर आमादा है। जो उसे ठीक लगे वो रहे, जो उसे न ठीक लगे वो न रहे। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि प्रदेश को अपनी सुविधा के अनुसार चलाने पर आमादा सपाई खीझ में कभी तो उत्तर प्रदेश को बिना आई.ए.एस. के भी चला लेने का दावा करते हैं तो कभी नेताओं को उत्तर प्रदेश मे न आने तक की सलाह दे डालते हंै।
पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर सोमवार को नियमित ब्रिफिंग के दौरान प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने पत्रकारांे से कहा कि दुर्गा शक्ति नागपाल के प्रकरण पर बड़ा मन करते हुए सरकार को अपनी भूल स्वीकार करनी चाहिए। कई मुद्दों पर रोल बैक करती हुयी यह सरकार आखिर इस प्रकरण पर किस दबाव में है। पार्टी के कद्दावर नेता रामगोपाल यादव ने पिछले दिनों दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन प्रकरण पर पुर्नविचार की बात तथा कुछ ज्यादा कार्रवाई हो गयी है को स्वीकार किया था। अब अचानक इस पूरे प्रकरण पर उनका यू टर्न लेकर पूरे आई.ए.एस. कैडर को ही उत्तर प्रदेश के लिए गैर जरूरी बताना उत्तर प्रदेश को अराजकता की ओर ढ़केलने की साजिश का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि उनकी मंशा है कि उत्तर प्रदेश का प्रशासन ऐसे ही अफसर चलायें जो समाजवादी नेताओं के पैर छूते और जी हजूरी करते नजर आयें जैसा अभी पिछले दिनों विभिन्न अवसरों पर देखा गया है।
श्री पाठक ने कहा कि चैतरफा नाकामियों के मोर्चे पर जूझ रही अखिलेश सरकार अपनी गलती को बहादुरी बता रही है। तभी तो अहमद हसन कहते हंै कि मस्जिद की दीवार गिराकर साम्प्रदायिक माहौल को बिगाड़ने का प्रयास हो रहा था जिसके कारण आई.ए.एस. को निलंबित करना पड़ा। उनका कहना है कि यह कार्य करके सरकार ने मुसलमानों की मस्जिद को बचाया। अखिलेश मुलायम के नक्शे कदम पर हैं जिन्होंने अयोध्या में बाबरी मस्जिद को बचाया था। जबकि इससे इतर जिलाधिकारी की रिपोर्ट है कि दीवार ग्रामीणों ने गिराई। दीवार का निर्माण अवैध था। अवैध निर्माण किसी भी दशा मे वैध नहीं हो सकता। नोएडा के कादर पुर गांव की दीवार गिरने की घटना को बाबरी मस्जिद की तरह पेश करना सरकार की मुस्लिम परस्त रणनीति का हिस्सा है। खनन माफियाओं के दबाव में कार्यवाही की गई, दीवार का तो केवल बहाना है। हर फैसले और हर रणनीति को मुस्लिम परस्त का औजार बनाती समाजवादी पार्टी इस प्रकरण को भी उसी हथियार के रूप में प्रयोग करने में लग गई है।
श्री पाठक ने कहा कि दुर्गा शक्ति प्रकरण में सरकार लगातार झूठ का सहारा ले रही है। पहले जिलाधिकारी की रिपोर्ट और अब एल.आई.यू. की रिपोर्ट में अलग-अलग तथ्य है। मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों के अलग बयान और उनकी ही पार्टी के कद्दावर नेताओं के अलग बयान अलग-अलग कहानी कह रहे हैं। फिर भाटी जी के बयान के बाद तो कुछ बचा ही नहीं। अब जिस एल.आई.यू. की रिपोर्ट को लेकर सरकार दावे प्रतिदावे कर रही थी उसकी रिपोर्ट में भी जो तथ्य आये हैं वो सरकारी बयानों से इतर है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रकरण में शुरूआत से ही सरकार का पक्ष संदेह के घेरे में है। अब विभिन्न रिपोर्टो से यह स्पष्ट हो गया है कि सरकार ने इस पूरे प्रकरण में मनमानी की और इस मनमानी का दुष्परिणाम चुका रही है एक ईमानदार नौजवान महिला अधिकारी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Posted on 05 August 2013 by admin

edited-press-3

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 05 अगस्त, 2013 को दैनिक अमर उजाला, गलगोटिया विश्वविद्यालय तथा बापइन के संयुक्त तत्वावधान में इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह में सम्मानित छात्र-छात्राओं के साथ।
edited-press

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 05 अगस्त, 2013 को स्व0 जनेश्वर मिश्र की जयन्ती के अवसर पर समाजवादी पार्टी के कार्यालय में स्व0 श्री मिश्र की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए।

edited-press-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 05 अगस्त, 2013 को दैनिक अमर उजाला, गलगोटिया विश्वविद्यालय तथा बापइन के संयुक्त तत्वावधान में इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह में अमर उजाला दैनिक की बेवसाइट का लोकार्पण करते हुए।

edited-press-21

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 05 अगस्त, 2013 को दैनिक अमर उजाला, गलगोटिया विश्वविद्यालय तथा बापइन के संयुक्त तत्वावधान में इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह में ’सफलता सामयिकी’ पत्रिका का विमोचन करते हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेष सरकार जानबूझ कर विवादास्पद फैसले लेती है - मुन्ना सिंह चैहान

Posted on 05 August 2013 by admin

edited-munna_singhराष्ट्रीय लोकदल के प्रदेष अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने कहा कि प्रदेष सरकार जानबूझ कर विवादास्पद फैसले लेती है जिससे प्रदेषवासियों व विपक्षी दलों के साथ-साथ मीडिया का ध्यान भी प्रदेष के विकास व आवष्यक मुदद्ों से हटा रहे।
श्री चैहान ने कहा कि प्रदेष के दर्जनों जिलों में बाढ़ का प्रकोप लगातार जारी है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बीमारियां भी पांव पसारने लगी है  परन्तु सरकार अपना ध्यान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से हटाकर कोई न कोई नया विवाद पैदा कर देती है जिससे बुनियादी जरूरतों से जनता का ध्यान भटका रहे।
श्री चैहान ने कहा कि इस समय धान की फसल की सिंचाई का मौका है परन्तु विद्युत सप्लाई किसानों को नहीं मिल पा रही है। विद्युत आपूर्ति न होने से रमज़ान के महीने में रोजेदारों को भी तमाम तरह की दिक्कते पेष आ रही हैं।
श्री चैहान ने प्रदेष सरकार से बुनियादी जरूरतों पर ध्यान देने की अपील करते हुये कहा कि इस समय किसानों व रोजेदारों को बिजली की सख्त आवष्यकता है। सरकार प्राथमिकता पर बाढ़ पीडि़तों को सुविधा मुहैया कराये तथा विद्युत आपूर्ति सुनिष्चित करायेे।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में प्रवेश की समस्या

Posted on 05 August 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने आज कैसरबाग स्थित समाजवादी पार्टी नगर कार्यालय में जनता दर्शन का आयोजन किया जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने लखनऊ विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में प्रवेश की समस्या बतायी।
बडी़ संया मे आये छात्र एवं छात्राओं ने सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा को बताया कि इण्टर में यू0पी0 बोर्ड प्रथम श्रेणी में उत्र्तीण छात्र-छात्राओं का भी स्नातक कक्षाओं में प्रवेश नहीं हो रहा है, जिससे उनका भविष्य अंधकारमय हो जायेगा।
सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने आज प्रदेश के मुख्यमंत्री से मांग की है कि लखनऊ विश्वविद्यालय एवं समस्त विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कम से कम 25 प्रतिशत सीटों बढ़ायी जायें। ताकि स्नातक कक्षाओं में छात्र-छात्राओं का प्रवेश हो सके।
श्री मेहरोत्रा ने कहा कि बहुत बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के प्रवेश न होने के कारण वह शिक्षा के अधिकार से वंचित हो जायेगें इसलिए लखनऊ विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में कम से कम 25 प्रतिशत सीटे बढ़ाई जायें।
आज जनता दर्शन में विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा से बड़ी संख्या में नारी डिग्री कालेज तथा महिला महाविद्यालय की स्नातक की छात्रायें मिली जिन्होनें 2012 में इण्टर बोर्ड से पास किया है तथा लैपटाप के लिए फार्म भरा था लेकिन उन्हें लैपटाप नहीं मिला है।
सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने लखनऊ के जिलाधिकारी तथा सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि 2012 में इण्टर पास करने वाले जिन छात्र-छात्राओं का स्नातक में प्रवेश हो गया है और वह लैपटाप पाने के पात्र है लेकिन वह लैपटाप पाने से वंचित रह गये है उन्हें यथाशीघ्र लैपटाप दिया जायें।
जनता दर्शन में लल्लू मल घाट, नियामत उल्ला रोड, नरसिंह भगवान मन्दिर के पास एवं डालीगंज पुल के पास पिछले 50-60 वर्षों से झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले जिन्हें उजाड़ दिया गया वह सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा से मिले तथा उन्हें आवास उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होनंे बताया कि वह पिछले 10 दिनों से खुले आसमान के नीचे रह रहे है। सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के लखनऊ नगर निगम द्वारा बरसात में 74 मकानों को तोड़ने की कार्यवाही की कड़ी भत्र्सना की।
सपा विधायक श्री रविदास मेहरोत्रा ने जिलाधिकारी से कहा कि उजाड़े गये इन निर्धन एवं कमजोर वर्ग के लोगों को डूडा द्वारा संचालित आवास योजना के अन्तर्गत यथाशीघ्र आवास उपलब्ध कराये जाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सहारा इंडिया परिवार की एफएमसीजी एवं क्वालिटी कंट्रोल कंज्यूमर मर्चेंण्डाइज रिटेल कम्पनी

Posted on 05 August 2013 by admin

सहारा इंडिया परिवार की एफएमसीजी एवं क्वालिटी कंट्रोल कंज्यूमर मर्चेंण्डाइज रिटेल कम्पनी ‘सहारा क्यू शाॅप’ ने देश के कई राज्यों में सफलतापूर्वक क्वालिटी उत्पादों की लान्चिंग के बाद दिल्ली और एनसीआर रीजन में 100 एक्सक्लूसिव सहारा क्यू शाॅप नेबरहुड कन्विनियेंस स्टोर्स के साथ अपना आॅपरेशन लाॅन्च कर दिया है। सहारा क्यू शाॅप की योजना क्षेत्र में 31 मार्च 2014 तक 400 ऐसे स्टोर्स खोलने की है। वर्तमान में 901 सहारा क्यू शाॅप स्टोर्स 12 राज्यों में कार्य कर रहे हैं। इस वित्तीय वर्ष के अन्त तक कम्पनी की योजना देश भर में ऐसे 10,000 स्टोर्स खोलने की है। ऐसे दो हजार स्टोर्स मेट्रो सिटीज में खोले जाएंगे।
ज्ञातव्य है कि पूर्व में सहारा क्यू शाॅप ने एक निश्चित समय में पूरे देश भर में रिकार्ड नम्बर में रिटेल आउटलेट्स खोलकर प्रतिष्ठित गिनीज़ वल्र्ड रिकार्ड्स में स्थान दर्ज कराया। विगत् 1 अप्रैल, 2013 को 4ः00 बजे सायं सहारा क्यू शाॅप ने एक साथ 315 सहारा क्यू शाॅप स्टोर्स देश भर के 10 राज्यों में खोले।
सहारा क्यू शाॅप की स्थापना मिलावटमुक्त, उच्च क्वालिटी उत्पाद, जिसमें भोज्य पदार्थ (स्टेपल्स और प्रोसेस्ड फूड) नाॅन फूड (पर्सनल केयर एवं होम केयर), जनरल मर्चेंडाइज, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स एवं लाइफस्टाइल उत्पाद शामिल हैं, देने के उद्देश्य से की गयी है।
एक्सक्लूसिव रिटेल आउटलेट्स, सहारा क्यू शाॅप नेबरहुड कन्विनियेंस स्टोर्स की ब्रांडेड शृंखला का हिस्सा होंगे, जो फ्रेंचाइजी/एक्सक्लूसिव रिटेल माॅडल में आॅपरेट किये जाएंगे और 378 यूनिट क्वालिटी प्रोडक्ट्स एवं 763 स्टाॅक कीपिंग यूनिट्स (ैज्ञन्े) की एक्सक्लूसिव रेंज प्रदान करेंगे। सहारा क्यू शाॅप द्वारा 3 फाॅर्मेट्स 300 वर्गफीट, 400 वर्गफीट एवं 500 वर्गफीट क्षेत्रफल पर लांच किये गए प्रत्येक एक्सक्लूसिव फ्रेंचाइजी रिटेल आउटलेट का यूनीक माॅडल है। प्रत्येक आउटलेट्स अपने आस-पास के इलाकों में 2000 $ हाउस होल्ड्स परिवारों को दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु अपने वर्ग में प्राइमरी शाॅपिंग विकल्प प्रस्तुत करता है। इस माॅडल को स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार सम्भावनाओं का समर्थन करने हेतु डिजायन किया गया है।
श्री रोमी दत्त, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, सहारा क्यू शाॅप ने कहा, ‘‘सहारा क्यू शाॅप ने जहां फ्रेंचाइजी/एक्सक्लूसिव रिटेलर्स के लिए अपने आपरेशन माॅडल पायलट किये थे, उन मार्केट्स से हमें उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। यह समुचित मूल्य पर आयस्रोत को पोषित करने वाला माॅडल है जो हमारे सम्मानित ग्राहकों को उनके पड़ोस में ही मिलावटमुक्त 100ः शुद्ध क्वालिटी कंज्यूमर मर्चेंडाइज प्रदान करता है।’’
उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र हमारे लिए बड़े महत्व के मार्केट हैं, हमारी योजना भविष्य में इस क्षेत्र में रिटेल नेटवर्क को विस्तार देने की है जिससे इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सहारा क्यू शाॅप क्वालिटी प्रोडक्ट्स आसानी से उपलब्ध हो सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सपा सरकार की अवसरवादी राजनीति

Posted on 05 August 2013 by admin

युवा राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष, आरिफ महमूद व प्रदेश मीडिया प्रभारी राम बाबू सुदर्शन ने उत्तर प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि प्रदेश सरकार अफसरो व जनता के साथ भेदभाव की भावना से कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश की सपा सरकार का यह निर्णय दर्शाता है कि युवा आईएएस अफसर दुर्गा शक्ति नागपाल को बिना किसी वाजिब कारण के जल्दबाजी में निलम्बित कर देना सपा सरकार की अवसरवादी राजनीति के खिलाफ आईएएस दुर्गा ने आवाज बुलन्द की। क्योंकि सपा के स्थानीय नेता भाटी जैसे लोगों को अवैध खनन की दुकानदारी चलाने में असुविधा होने लगी थी प्रदेश सरकार को प्रदेश के राजनीतिक हालातों को देखते व समझते हुए श्री सुदर्शन ने आगे कहा कि राज्य में व्यापक चिन्ता का माहौल बना हुआ है। राज्य सरकार द्वारा आनन फानन में आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल को निलम्बित करना  किसी भी तरह से उचित व सही नहीं है प्रदेश में व्यापक जन आक्रोश प्रदेश सरकार के खिलाफ खड़ा हो रहा है।
युवा राष्ट्रीय लोकदल राज्य की सरकार से यह मांग करता है कि एक युवा ईमानदार आईएएस महिला दुर्गा शक्ति नागपाल का निलम्बन तत्काल वापस लेकर अवैध
खनन माफियाओं के प्रति कड़ी कार्यवाही करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ध्वस्त कानून व्यवस्था

Posted on 05 August 2013 by admin

प्रदेश में ध्वस्त कानून व्यवस्था का पर्याय बनी सपा सरकार के नाक के नीचे पिछले तीन-चार दिनों से अराजक तत्व साम्प्रदायिक घटनाओं को अंजाम देकर माहौल बिगाड़ने में लगे हुए हैं इसकी जितनी निंदा की जाए, वह कम है। कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश सरकार की इस लचर कानून व्यवस्था और दंगाईयों के इस कुकृत्य की कड़ी निंदा की है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जीशान हैदर ने आज यहां जारी बयान में कहा कि अराजक तत्व जिनका कोइ धर्म नहीं है, अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने में कामयाब हो गए और हर स्थिति से निपटने का दावा करने वाला लखनऊ जिला प्रशासन हर मोर्चे पर विफल साबित हुआ। उन्होंने कहा कि पुराना लखनऊ रमजान के इस मुबारक महीने में पिछले तीन - चार दिनों से साम्प्रदायिक हिंसा की आग में झुलस रहा है लेकिन ये संवेदनहीन सरकार और उसके मातहत अभी तक दंगों पर काबू पाने और अंजाम देने वाले शरारती तत्वों को चिन्हित करने में कामयाबी हासिल नहीं कर पाये। इससे साफ है कि सपा सरकार दंगाईयों को संरक्षण देने का काम कर रही है।
उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश के एक मंत्री और लखनऊ से विधायक जिनके क्षेत्र में भी अराजकता फैली हुई है एवं जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है, क्षेत्र की जनता की खैर खबर से बेपरवाह गोवा में विवाहोत्सव में व्यस्त हैं और कुछ जिम्मेदार मंत्री अपने बड़बोले बयान से सरकार की तारीफ करके जिला प्रशासन की लापरवाही पर पर्दा डालने में जुटे हुए हंै।
प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश के मुखिया अक्सर बयान देते हंै कि प्रदेश में ऐसे हालत जहां भी पैदा होंगे या संभावना होगी तो सबसे पहले वहां के आला अधिकारी जिम्मेदार होंगे और उनके ऊपर कार्यवाही की जाएगी। गौतमबुद्ध नगर में तैनात ईमानदार एसडीएम सदर एवं आईएएस अधिकारी सुश्री दुर्गा शक्ति नागपाल को दंगे की संभावना मात्र से मुख्यमंत्री ने निलंबित करके खूब वाहवाही भी लूटने में कोई कमी नहीं छोड़ी।
श्री हैदर ने सवाल पूछा है कि सपा सरकार बताये कि आईएएस सुश्री दुर्गा शक्ति नागपाल का निलंबन तथ्यात्मक दृष्टिकोण से सही है तो सपा सरकार बनने के बाद लखनऊ में ही लगभग आधा दर्जन साम्प्रदायिक दंगे हो चुके हैं उसके बाद अब तक कितने अधिकारियों पर गाज गिरी है? उन्होंने प्रदेश सरकार से गुजारिश की है कि नौकरशाही को एक ही चश्में से देखें तो ज्यादा बेहतर होगा। इसके साथ ही साथ उन्होंने प्रदेश सरकार से दंगाईयों को चिन्हित करके सख्त से सख्त कार्यवाही करने की मांग करते हुए लोगों से शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की है।
प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस सेवादल के बहुत पुराने कार्यकर्ता श्री हसन रजा की चावल वाली गली, चैक लखनऊ मंे स्थित प्रतिष्ठान हस मुरब्बा अचार भण्डार को भी दंगाइयों ने नहीं बख्शा और पूरी दुकान लूट ली गयी है। उन्होने मांग की है कि दंगाइयों द्वारा व्यापारिक प्रतिष्ठानों को किये गये नुकसान की भरपाई हेतु प्रशासन शीघ्र से शीघ्र मुआवजा दे, ताकि वह ईद को ईद की तरह मना सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

महानगरों में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत समय से गुणवत्ता के साथ कराने की जिम्मेदारी सम्बन्धित निर्माण इकाइयों की होगी: मुख्य सचिव

Posted on 05 August 2013 by admin

  • मरम्मत कार्य की गुणवत्ता की निगरानी मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा समय-समय पर किया जायेगा : जावेद उस्मान
  • सड़कों में सीवर लाइन एवं पेयजल पाइप लाइन डालने आदि से पूर्व संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को सड़क बनाने वाली निर्माण एजेंसियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर काटी जाने वाली सड़कों की पुनस्र्थापना हेतु आगणन के अनुसार आवश्यक धनराशि सड़क काटने से पूर्व जमा करना अनिवार्य होगा: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिये हैं कि महानगरों मे क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत समय से गुणवत्ता के साथ कराने की जिम्मेदारी सम्बन्धित निर्माण इकाइयों की होगी। उन्होंने कहा कि यदि  नगरों की सड़के टूटी-फूटी पायी गईं तो सम्बन्धित निर्माण इकाइयों की जिम्मेदारी निर्धारित कर सख्त से सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि मरम्मरत कार्य की गुणवत्ता की निगरानी मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति को समय-समय पर किया जाना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के तहत सड़कों में सीवर लाइन एवं पेयजल पाइप लाइन डालने आदि से पूर्व संबंधित कार्यदायी संस्थाओं को सड़क बनाने वाली निर्माण एजेंसियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर टूटने वाली सड़कों की पुनस्र्थापना हेतु आगणन के अनुसार आवश्यक धनराशि जमा करना अनिवार्य होगा। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी स्थिति में महानगर की सड़कों को क्षतिग्रस्त हालत में नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क बनाने वाली निर्माण इकाइयों-लोक निर्माण एवं नगर निकाय की जिम्मेदारी होगी कि वे सीवर लाइन एवं पेयजल पाइप लाइन डालने के तुरन्त बाद गुणवत्ता के साथ सड़क की मरम्मत करायें। उन्होंने कहा कि महानगरों में सीवर लाइन एवं पेयजल पाइप लाइन डालने में क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत हेतु सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं द्वारा आगणन के अनुसार जमा की गई धनराशि के सात दिन के अन्दर सम्बन्धित निर्माण इकाई को अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया जाना अनिवार्य होगा।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार मंे सीवर लाइन/पेयजल पाइप लाइन डालने हेतु काटी गई सड़कों की पुर्नस्थापना एवं मरम्मत के संबंध में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जाने वाली सड़कों को लोक निर्माण विभाग तथा नगर निकाय द्वारा बनाई गई सड़कों को नगर निकाय द्वारा पुनस्र्थापना एवं मरम्मरत कराये जाने की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में शहर की सड़कें खराब नहीं होनी चाहिए ताकि नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्थाओं द्वारा काटी गई सड़कों के मरम्मत हेतु आगणन के अनुसार सम्बन्धित निर्माण इकाई को जमा की गई धनराशि से सड़क की मरम्मत यथाशीघ्र ठीक करानी होगी। उन्होंने कहा कि यदि सड़क की मरम्मत कराने में विलम्ब हुआ तो आगणन के अनुसार बढ़ी हुई घनराशि सम्बन्धित निर्माण इकाई को ही वहन करना होगा एवं मानक तथा गुणवत्तनुसार सड़क की मरम्मत करानी होगी।
बैठक में प्रमुख सचिव लोक निर्माण डाॅ0 रजनीश दुबे, सचिव वित्त श्री मुकेश मित्तल, विशेष सचिव नगर विकास श्री एस0पी0 सिंह, श्री एन0के0 सिंह, निदेशक, स्थानीय निकाय सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सिंचाई एवं राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव या सचिव स्वयं आगामी एक सप्ताह में बाढ़ग्रस्त जनपदों का स्थलीय निरीक्षण कर बाढ़ग्रस्त कार्यों की प्रगति से अवगत कराएं: मुख्य सचिव

Posted on 05 August 2013 by admin

  • संत कबीर नगर में विगत दिनों बांध टूटने पर वक्त पर उचित कार्यवाही न होने पर हुई लापरवाही की जांच कर दोषी कर्मियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित कराकर शीघ्र अवगत करायें: जावेद उस्मानी
  • संवेदनशील बांधों की माॅनीटरिंग निरन्तर कराई जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो: मुख्य सचिव
  • मुख्य सचिव द्वारा बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में हो रहे कार्यों की समीक्षा

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने सिंचाई एवं राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव एवं सचिवों को निर्देश दिये हैं कि वे स्वयं आगामी एक सप्ताह में बाढ़ग्रस्त जनपदों का स्थलीय निरीक्षण कर बाढ़ग्रस्त कार्यों की प्रगति से अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि संत कबीर नगर में विगत दिनों बांध टूटने पर वक्त पर कार्यवाही न होने पर हुई लापरवाही की जांच कर दोषी कर्मियों के विरुद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही सुनिश्चित कराकर शीघ्र अवगत कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संत कबीर नगर में टूटे हुए बांध के स्थान पर तत्काल रिंग बांध बनाया जाए, ताकि कोई भी अप्रिय घटना घटित न होने पाए। उन्होंने कहा कि संवेदनशील बांधों की माॅनीटरिंग निरन्तर कराई जाए, ताकि किसी भी प्रकार की जनक्षति न होने पाए। उन्होंने सम्बन्धित जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिए कि बाढ़ग्रस्त जनपदों में विभिन्न विभागों द्वारा कराए जा रहे कार्यों का निरन्तर निरीक्षण स्वयं करना सुनिश्चित करें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार मंे बाढ़ग्रस्त जनपदों में हो रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राहत शिविरों में पहुंचाए गए शरणार्थियों को खाद्य पदार्थ एवं आवश्यक सुविधाएं समय से उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पशुओं को चारा एवं अन्य आवश्यक दवाएं समय से उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने कहा कि राहत शिविरों में लन्च पैकेट, आटा, चावल, मिट्टी का तेल, मोमबत्तियां आदि सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहनी चाहिए।
बैठक में प्रमुख सचिव राजस्व श्री के0एस0 अटोरिया, प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद
श्री दीपक त्रिवेदी, खाद्य आयुक्त श्रीमती अर्चना अग्रवाल, सचिव सिंचाई श्री एस0पी0 गोयल, राहत आयुक्त श्री एल0 वेंकटेश्वर लू सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2013
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in