Archive | August 16th, 2013

प्रदेश को तेजी से तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए राज्य सरकार ने लगातार बड़े फैसले लिए: मुख्यमंत्री

Posted on 16 August 2013 by admin

  • किसान, श्रमिक, अल्पसंख्यक, महिलाएं, नौजवान व अन्य कमजोर वर्ग  समाजवादी सरकार की प्राथमिकता में शामिल
  • कुम्भ मेले के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री ने  अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया
  • स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने विधान भवन में ध्वजारोहण किया

edited-012-press-5x81उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 15 अगस्त, 2013 को विधान भवन में ध्वजारोहण के अवसर पर।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश को तेजी से तरक्की के रास्ते पर आगे ले जाने के लिए राज्य सरकार ने लगातार बड़े फैसले लिए हैं। इसके परिणामस्वरूप राज्य पुनः सही दिशा की तरफ चल पड़ा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खुशहाली लाने और लोगों का जीवन सुखमय बनाने के लिए हम सब को समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर विकास के पथ पर आगे बढ़ना है।
मुख्यमंत्री 67वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज यहां विधान भवन में ध्वजारोहण करने के पश्चात् उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने इलाहाबाद में सम्पन्न कुम्भ मेले के सफल आयोजन के लिए 25 अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने नगर विकास मंत्री मो0 आजम खां, लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव तथा मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी को भी हार्दिक बधाई दी, जिन्होंने प्रभावी अनुश्रवण कर कुम्भ मेले को सफल बनाया।
मुख्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किए जाने वाले अधिकारियों में तत्कालीन प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, तत्कालीन मण्डलायुक्त इलाहाबाद श्री देवेश चतुर्वेदी, पुलिस महानिरीक्षक इलाहाबाद श्री आलोक शर्मा, विशेष सचिव नगर विकास श्री श्रीप्रकाश सिंह, तत्कालीन मेलाधिकारी श्री मणिप्रसाद मिश्रा, इलाहाबाद के जिलाधिकारी श्री राज शेखर व तत्कालीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मोहित अग्रवाल, तत्कालीन एस.एस.पी. कुम्भ मेला श्री राजेश कुमार सिंह राठौर शामिल हैं।
मुख्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किए जाने वाले अधिकारियों में लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियन्ता श्री आर.सी. भारद्वाज, पावर काॅर्पोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री ए.पी. मिश्रा, सी. एण्ड डी.एस. जल निगम के मुख्य अभियन्ता श्री वीरेन्द्र पाल सिंह, अपर निदेशक स्वास्थ्य श्री आर.सी. श्रीवास्तव, उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग श्री इन्दल सिंह भदौरिया, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग श्री अशोक श्रीवास्तव, इलाहाबाद के तत्कालीन सम्भागीय खाद्य नियंत्रक श्री अटल कुमार राय, उपाध्यक्ष इलाहाबाद विकास प्राधिकरण श्री अजय कुमार सिंह, नगर आयुक्त श्री राघवेन्द्र विक्रम सिंह, प्रबन्धक पर्यटन श्री डी.पी. सिंह, महाप्रबन्धक दुग्ध संघ श्री सी.बी. सिंह, वरिष्ठ महाप्रबन्धक टेलीकाॅम श्री आर.एस. यादव, महाप्रबन्धक टेलीकाॅम श्री अरुण कुमार चैबे, वन निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री के.पी. दुबे, परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक श्री पी.आर. बलवेरिया तथा कमाण्डेंट होमगार्ड श्री सुधाकराचार्य पाण्डेय आदि शामिल हैं।

edited-01

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 15 अगस्त, 2013 को विधान भवन में ध्वजारोहण के पश्चात् उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन् करते हुए कहा कि गांधी जी के नेतृत्व में देश विदेशी शासन से मुक्त हुआ। उन्होंने डा0 राम मनोहर लोहिया, आचार्य नरेन्द्र देव तथा लोकनायक जय प्रकाश नारायण आदि समाजवादी चिन्तकों का भी स्मरण किया और कहा कि इनके विचारों से देश को नई दिशा मिली। उन्होंने कहा कि आज का दिन सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों व सेनानियों को श्रद्धांजलि देने का दिन है। उन्होंने कहा कि राज्य के लिए यह गौरव की बात है कि सन् 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम की शुरूआत उत्तर प्रदेश से हुई थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर हमें चिन्तन करना चाहिए कि जिन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमने आजादी हासिल की थी, उन्हें पाने की दिशा में हम कितना आगे बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि देश ने सभी क्षेत्रों में शानदार उपलब्धियां अर्जित की हैं, लेकिन आज भी तमाम ऐसे क्षेत्र हैं, जहां हमें और आगे जाना है। यह महान कार्य सभी के सहयोग से ही संभव है। पड़ोसी राज्य उत्तराखण्ड की दैवीय आपदा का उल्लेख करते हुए श्री यादव ने कहा कि वहां भयानक तबाही हुई और अनेक लोग लापता हो गए। आपदा से प्रभावित लोगों को राहत पहुँचाने के लिए प्रदेश सरकार के साथ-साथ राज्य की जनता ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने भरोसा जताया कि जल्द ही उत्तराखण्ड इस आपदा से उबरकर आगे बढ़ेगा।
श्री यादव ने कहा कि मानव संसाधन के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है तथा यहां भरपूर मात्रा में प्राकृतिक संसाधन भी उपलब्ध हैं। आजादी के बाद कभी यह राज्य विकास में देश का अग्रणी प्रदेश हुआ करता था। इसके बावजूद पिछले कुछ वर्षों में राज्य तरक्की की दौड़ में पीछे छूट गया। ऐसी स्थिति में कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश से तानाशाही एवं अविश्वास के वातावरण को समाप्त कर, विकास की गाड़ी को समाजवादी सोच के साथ पुनः पटरी पर लाने का प्रयास किया है।
श्री यादव ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष 2012-13 में बजट पारित होने के बाद काम करने के लिए मात्र 7-8 महीने ही मिल पाए थे, इसके बावजूद सरकार ने जनता से किए गए कई वायदे पूरे किए हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय योजना आयोग ने स्वीकार किया है कि वर्तमान सरकार के आने के बाद प्रदेश ने विकास एवं मानव संसाधन के सभी सूचकांकों में अच्छी वृद्धि की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार की प्राथमिकता किसान, श्रमिक, अल्पसंख्यक, महिलाएं, नौजवान व अन्य कमजोर वर्ग हैं। मुसलमानों एवं अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के शैक्षिक, सामाजिक तथा आर्थिक विकास के लिये प्रदेश सरकार पूरी गंभीरता से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने शुरू से ही किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई फैसले लिए हैं। घोषणा पत्र में किसानो के हितों के लिये किये गये वादों को पूरा किया जा रहा है। इसके तहत खेती की जमीन को बंधक रखकर उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम्य विकास बैंक से कर्ज लेने वाले किसानो की कर्ज माफी के लिये कुल 1 हजार  650 करोड़ रुपए की व्यवस्था सरकार द्वारा की गयी है। इससे लगभग 8 लाख किसानों का कर्ज माफ होगा।
इसके अलावा सरकार किसानों को मुफ्त सिंचाई सुविधा भी उपलब्ध करा रही है। इसके लिए बजट में 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। किसान दुर्घटना बीमा राशि को एक लाख रुपए से बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर दिया है। किसानों को समय से खाद उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने अग्रिम भण्डारण हेतु 100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। सरकार ने गन्ना मूल्य में प्रति कुन्तल 40 रुपए से अधिक इजाफा किया है, जो देश के अन्य राज्यों की तुलना में काफी अधिक है। राज्य सरकार ने इस पेराई सत्र में गन्ना किसानों से लगभग 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक का गन्ना क्रय किया है। प्रदेश सरकार द्वारा चीनी उद्योग, को-जनरेशन एवं आसवनी प्रोत्साहन नीति-2013 लागू किए जाने के फलस्वरूप चीनी उद्योग में पूंजी निवेश आकर्षित हो रहा है। अब तक 1 हजार 600 करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं, जिसका लाभ किसानों को मिलेगा।
प्रदेश में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास हेतु बेहतर वातावरण तैयार करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में निवेश प्रोत्साहित करने की नीतियां बनाई गई हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि देश ही नहीं, बल्कि विदेशों के भी अनेक उद्योगपतियों एवं औद्योगिक प्रतिनिधिमण्डलों ने प्रदेश में निवेश की इच्छा जाहिर की है। सरकार ने उद्योग बन्धु को और अधिक प्रभावी बनाया है, जिससे उद्यमियों की समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलेगी।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में उच्च कोटि की अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु भी लगातार काम कर रही है, जिनमें आगरा से लखनऊ एक्सप्रेस-वे, आगरा इनर रिंग रोड, गाजियाबाद नार्दन पेरीफेरल रोड के अलावा प्रदेश के समस्त जनपद मुख्यालयों को चार लेन की सड़कों से जोड़ने तथा आगरा एवं कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण कार्य शामिल हैं। अन्य राज्यमार्गों के कार्य भी प्रगति पर हैं। प्रदेश के 16 बड़े नगरों को भी चार लेन की सड़कों द्वारा जोड़े जाने की योजना है।
राज्य में रेल परिवहन की अवस्थापना सुविधाओं को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से वेस्टर्न फ्रेट काॅरीडोर की तरह ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट काॅरीडोर का विकास सुनिश्चित करने का आग्रह किया, जिससे पूरा प्रदेश लाभान्वित होगा और सीधे कलकत्ता बंदरगाह से जुड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के इस प्रयास के फलस्वरूप केन्द्र सरकार ने इस दिशा में कार्य शुरु कर दिया है।
मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा इलाहाबाद में दुनिया के सबसे बड़े जनसमागम कुम्भ मेला-2013 को सभी के सहयोग से सकुशल सम्पन्न कराए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि  55 दिनों तक चले कुम्भ मेले में दुनिया के कोने-कोने से आए लोगों ने भाग लिया और यहां की व्यवस्था एवं प्रबन्धतंत्र की सभी ने तारीफ की। इस कुम्भ मेले से दुनिया भर में उत्तर प्रदेश का नाम रोशन हुआ। उन्होंने कहा कि राज्य के लिए यह भी गौरव की बात है कि उत्तर प्रदेश विधान मण्डल के 125 वर्ष पूरे होने पर उत्तरशती रजत जयन्ती समारोह का तीन दिवसीय आयोजन किया गया, जिसमें राष्ट्रपति भी सम्मिलित हुए।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा एवं समाज में उनकी बराबरी की भागीदारी के लिए लगातार काम कर रही है। महिलाओं को मोबाइल के माध्यम से परेशान किए जाने की लगातार शिकायतें मिल रही थीं। इस समस्या पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सरकार ने विमेन पावर लाइन-1090 शुरु की। आज दूरदराज के क्षेत्रों की महिलाएं भी इस व्यवस्था का लाभ उठाते हुए अराजक तत्वों की शिकायत कर रही हैं, जिस पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने आश्वस्त किया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए वर्तमान सरकार कड़े से कड़ा कदम उठाने के लिए तत्पर है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावी बनाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं तथा गम्भीर किस्म की बीमारियों के इलाज की सरकारी अस्पतालों में मुफ्त व्यवस्था की है। अब इलाज पाने वालों को एक बार में पाँच दिन की दवाएं मुफ्त दी जाती हैं।    कई अस्पतालों को उच्चीकृत करने तथा लखनऊ में देश का सबसे बेहतरीन कैंसर इंस्टीट्यूट स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। जनपद आजमगढ़ तथा जालौन में नये मेडिकल काॅलेज भी शुरु किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश ग्रामीण आयुर्विज्ञान संस्थान, सैफई, इटावा में भी 50 अतिरिक्त सीटों को बढ़ाने की अनुमति मिल गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप पिछले एक वर्ष में एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई के लिये 500 सीटों की बढ़ोत्तरी हुयी है।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के नाम से 108 इमरजेन्सी मेडिकल ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरु की। यह समाजवादी सेवा अत्यन्त लोकप्रिय हो रही है। गर्भवती महिलाओं एवं बीमार बच्चों को निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुँचाने के लिए बेसिक उपकरणों से युक्त एम्बुलेन्स सेवा संचालित करने का निर्णय प्रदेश सरकार ने लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सार्थक पहल पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना हेतु रायबरेली में केन्द्र सरकार को 148 एकड़ भूमि उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि केन्द्र सरकार शीघ्र ही रायबरेली में एम्स की स्थापना का कार्य शुरू करेगी।
ऊर्जा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विद्युत उत्पादन के साथ-साथ पारेषण एवं वितरण प्रणाली को प्रभावी, तकनीक आधारित एवं हानिरहित बनाना चाहती है। इसलिए इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले वर्षों में प्रदेश की विद्युत व्यवस्था में काफी सुधार होगा और ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्याप्त बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को तकनीक की समान सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने 12वीं पास छात्रों को निःशुल्क लैपटाॅप उपलब्ध कराने का फैसला किया था। अब तक भारी संख्या में लैपटाॅपों का वितरण हो चुका है। प्रदेश के नौजवानों को लैपटाॅप मिल जाने से उन्हें अपने कैरियर को उच्चतम शिखर तक ले जाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की इस योजना को पिछले दिनों हैदराबाद में सर्टिफिकेट आॅफ एक्सीलेन्स अवार्ड से नवाजा गया।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी विचारधारा के लोग हमेशा से महिलाओं की शिक्षा के प्रबल समर्थक रहे हैं। सरकार ने बालिकाओं, विशेष रूप से मुस्लिम समाज की बालिकाओं को शिक्षा के संसाधन उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक मदद देने की पहल की है। इसके साथ ही, मुस्लिम समाज की कक्षा 10 पास लड़कियों को ‘हमारी बेटी उसका कल योजना’ के अन्तर्गत 30 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जा रही है। इसके अलावा सरकार ने बालिकाओं के लिए सरकारी एवं वित्तीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में स्नातक तक की पढ़ाई निःशुल्क कर दी है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राज्य सरकार की इन योजनाओं का लाभ बालिकाओं को मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की नई योजनाओं से प्रदेश में पूंजी निवेश आकर्षित हआ है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार ने 72,861 करोड़ रुपए का राजस्व संग्रह करने का लक्ष्य रखा है। इन संसाधनों को दृष्टिगत रखते हुए केन्द्रीय योजना आयोग द्वारा इस वर्ष प्रदेश के लिए 69,200 करोड़ रुपए की रिकार्ड वार्षिक योजना पर सहमति प्रदान की गई।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है, ताकि आर्थिक असमानता की खाई को कम किया जा सके। डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के तहत 10 हजार ग्रामों में चिन्हित योजनाओं का लाभ पहुंचाने के साथ-साथ इन समस्त ग्रामों को सम्पर्क मार्ग से जोड़ा जाएगा। शहरी क्षेत्रों में अल्पसंख्यक बाहुल्य तथा मलिन बस्तियों में आसरा योजना के अन्तर्गत चयनित लाभार्थियों को मुफ्त आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार साहित्य, कला, संस्कृति के प्रति समर्पित है। उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान द्वारा विगत कई वर्षों से बंद हुए सभी 111 सम्मानों व पुरस्कारों को न केवल पुनर्जीवित किया गया, बल्कि सभी पुरस्कारों की धनराशि को दुगुना किया गया, जिससे साहित्यकारों, लेखकों, साहित्य प्रेमियों में उत्साह का संचार हुआ है। साथ ही सरकार ने राजर्षि पुरुषोत्तमदास टण्डन के नाम पर 4 लाख रुपए के एक नए सम्मान का भी प्रारम्भ इस वित्तीय वर्ष से किया है।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने यह विश्वास भी दिलाया कि सरकार जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश सबके सहयोग से ही बनाया जा सकता है।
इस अवसर पर राज्य सरकार के अनेक मंत्रिगण, पूर्व मुख्यमंत्री श्री नारायण दत्त तिवारी, अन्य जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी, मीडिया प्रतिनिधि तथा अन्य लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्वतंत्रता दिवस देश को तरक्की और खुशहाली की ओर ले जाने के लिए संकल्प लेने का दिन: मुख्यमंत्री

Posted on 16 August 2013 by admin

  • समाजवादी नीतियों को लागू करने से देश एवं प्रदेश आगे बढ़ेगा
  • मुख्यमंत्री ने सरकारी आवास पर ध्वजारोहण किया

edited-10-press-5x7उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 15 अगस्त, 2013 को अपने सरकारी आवास  5, कालिदास मार्ग पर ध्वजारोहण के पश्चात् सलामी लेते हुए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज 67वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों के त्याग, संघर्ष तथा बलिदान को याद करते हुए कहा कि यह अवसर देश को तरक्की और खुशहाली की ओर ले जाने के लिए संकल्प लेने का दिन है।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज अपने सरकारी आवास, 5 कालिदास मार्ग पर ध्वजारोहण करने के बाद एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके आह्वान पर देशवासी आजादी हेतु संघर्ष के लिए निकल पड़े थे। उन्होंने कहा कि डाॅ0 राम मनोहर लोहिया, आचार्य नरेन्द्र देव, लोकनायक जयप्रकाश नारायण आदि समाजवादी चिंतकों ने देश को नई दिशा दी। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में प्रदेश के स्वाधीनता संग्राम सेनानियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी नीतियों को लागू करने से देश एवं प्रदेश आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने सरकार में जो विश्वास व्यक्त किया है, राज्य सरकार उस पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेगी।
इस अवसर पर कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जम्मू और कश्मीर से आए सद्भावना दल के सदस्यों से भेंट की

Posted on 16 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास, 5 कालिदास मार्ग पर भारतीय सेना के तत्वावधान में जम्मू और कश्मीर से आए सद्भावना दल के सदस्यों से भेंट की। उन्हांेने प्रदेश भ्रमण पर आए दल के सदस्यों का स्वागत किया। दल के अधिकतर सदस्य जम्मू और कश्मीर के पुंछ जनपद के रहने वाले हैं।
मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय एकीकरण के उद्देश्य से सेना के इस प्रयास की सराहना भी की। ज्ञातव्य है कि भारतीय सेना द्वारा राष्ट्रीय एकीकरण के उद्देश्य से आॅपरेशन सद्भावना के तहत जम्मू और कश्मीर राज्य के लोगों को देश के विभिन्न राज्यों का भ्रमण कराया जाता है। इस मौके पर दल के सरपंच श्री जमुरिद हुसैन ने गरीब एवं कमजोर वर्गाें के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने मुख्यमंत्री से उनके राज्य की यात्रा करने का अनुरोध भी किया।  edited-01-5x10
इस अवसर पर सद्भावना दल का नेतृत्व कर रहे कैप्टन सजन सुब्रमण्यम ने बताया कि यह दल प्रदेश के 10 दिवसीय भ्रमण पर आया है, जो लखनऊ के बाद आगरा की यात्रा भी करेगा।
इस मौके पर कारागार मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 15 अगस्त, 2013 को अपने सरकारी आवास
5, कालिदास मार्ग पर जम्मू और कश्मीर से आए सद्भावना दल के प्रतिनिधिमण्डल के साथ।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरहद पर तैनात़ प्रत्येक सिपाही को मेरा सलाम-मण्डलायुक्त

Posted on 16 August 2013 by admin

  • बापू और सुभाष की कुर्वानियों को देश भुला न सकेगा-मण्डलायुक्त
  • आजाद भारत में हर गरीब के आंसू तो नही हटे परन्तु खुशहाली बहुत आयी

आजादी हमारी जब तक ही सुरक्षित है तब तक सरहदों पर हमारे सिपाही ठंड, गर्मी वर्षा को झलते हुए मातृ भूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे देते है। मै उन सभी वीर सिपाहियों जिन्होंने देश के खातिर अपने प्राण त्याग दिये और वे सिपाही जो आज भी हमारी सरहदों की रक्षा कर रहें है उन सभी को मेरा सलाम है।  edited-dsc00615
उक्त विचार मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर ने आयुक्त कार्यालय में झण्डारोहण के पश्चात व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि मै उन सभी पुलिस एवं पी0ए0सी के जवानो को भी सलाम करता हॅू जो हमारी आन्तिरिक सुरक्षा करते है और वक्त आने पर अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करते हुये शहीद हो जाते है।
श्री भटनागर ने कहा 19 वी सदी के गुलाम भारतवासियों की दुर्दशा के सम्बन्ध में मैने एक किताब में पढा था कि किस तरह अंग्रेज लोग भारतवासियों पर अत्याचार करते थे और भारतवासियों पर खाने को अनाज नही था पहनने के लिए कपडे एवं रहने के लिए मकान का बहुत अभाव था । उन भारतवासियों की आजादी को ध्यान में रखते हुए महात्मा गांधी ने अनेकों आन्दोलन चलाये और बिट्रिश सरकार की इतनी बडी हुकूमत को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया। वही दूसरी ओर सुभाष चन्द्र बोस, शहीद भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, विस्मिल अनेकों क्रान्तिकारियों का यह देश सदैव ऋणी रहेगा जिनकी बदौलत आज हम स्वतंत्र भारत में जीवन यापन कर रहे है। edited-dsc00618
मण्डलायुक्त द्वारा आजादी के पूर्व और आज के व्यक्ति की तुलना करते हुए कहा कि  बापू के सपनों के भारत में हर गरीब के आंख के आंसू तो नही हटे खुशहाली जरूर आयी है । आधुनिक समय में देश ने प्रत्येक क्षेत्र में विकास किया है और आज के व्यक्ति का जीवन स्तर में भी बहुत बदलाव आया है। जनपद आगरा के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने कहा कि शीघ्र ही आगरा में हवाई अड्डा, आगरा से लखनऊ तक एक्सप्रेस वे रोड एवं  विशाल पार्क का निर्माण होने जा रहा है जिससे आगरा जो पहले ही विश्व विख्यात था उसकी छबि और भी अच्छी हो जायेगी।
कार्यक्रम में नगर निगम गल्र्स हाईस्कूल की 9 छात्राओं के ग्रुप ने अध्यापिका स्वातिका एवं अंजू के नेतृत्व में बन्दे मातरम्, सारे जहां से अच्छा आदि देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किये जिन्हे मण्डलायुक्त द्वारा पुरूस्कृत किया गया ।
इस अवसर पर अपर आयुक्त ज्ञानेश कुमार, प्रवीण कुमार अग्रवाल, रेवा राम सिंह , उपायुक्त खाद्य ब्रजेन्द्र यादव, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी  अनिल पवार , प्रशासनिक अधिकारी वेदराम ,बार एशोसियन के अध्यक्ष हीरेन्द्र पाल सिंह, सचिव राजेन्द्र प्रसाद उपाध्याय, जिला शासकीय अधिवक्ता जगदीश नारायन शर्मा, श्रीमती प्रतिमा कुलश्रेष्ठ आदि  अनेक अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।  edited-dsc00620
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अमर शहीदों की कुर्बानियों को याद करना होगा-डीएम

Posted on 16 August 2013 by admin

  • ग्रामीण क्षेत्र के विकास की मजबूती के लिए आत्म मंथन करें

आज का दिन आजादी के परवानों के नाम है, जिन्होंने प्राणों की कुर्बानी अपने लिए नहीं बल्कि देशहित में दूसरों के लिए दी, ऐसे अमर शहीदों की कुर्बानियों को स्मरण करना होगा। उन्होंने कहा कि आज देश का सबसे बडा पर्व है, जो किसी जाति धर्म से हटकर राष्ट्र के 125 करोड़ जनता के लिए गांव से शहर तक आजादी से जुड़ा पर्व है।
जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर 67 वें स्वतन्त्रता दिवस समारोह के अवसर पर कलेक्ट्रेट में आयोजित ध्वजारोहण के पश्चात सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा आज के राष्ट्रीय पर्व को ज्यादा खुशी के साथ मनाना चाहिए और हम सभी को मिलकर ग्रामीण क्षेत्र के विकास की मजबूती के लिए आत्ममंथन करना होगा, क्योंकि वास्तविक रूप से आजादी के मायने तभी सम्भव होंगे जब गांव के लोंगो को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का पूर्ण रूप से लाभ मिलेगा तो निश्चित रूप से ग्रामीण लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा, और विकास के रास्तों पर निरन्तर आगे बढते रहेंगे।
जिलाधिकारी ने सभी से आहवान किया कि हम सभी को आत्ममंथन करना होगा कि  वास्तव में जो हम कार्य कर रहे है, क्या हम सही दिशा में जा रहे है और क्या अपने दायित्वों का निर्वहन कर पा रहे है हमें अपने देश, प्रदेश, जनपद, शहर तथा भावी पीढी के लिए सोचना होगा।
उन्होंने कहा कि भारत देश को ऐसे लोग जो परस्पर कमजोर करने में लगे हुये है जो हमारे मुल्क को अन्दर से कमजोर कर रहे है। हमारे देश के पड़ौसी देश पाकिस्तान तथा चीन जो हरकतें कर रहे है जो बर्दाश्त करने लायक नहीं है । वास्तविक दुश्मनों से निपटने के लिए हर एक देशवासी को अहसास करना है कि नक्सली हमलों का जबाब देना होगा।
पूर्व विधायक चैधरी बदन सिंह ने कहा कि देश की एकता, अखण्डता के लिए आजादी से पूर्व जिन शहीदों ने कुर्बानियां दी, उनसे प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार जलियाबाला बाग हत्याकाण्ड का बदला लेने के लिए इग्लैण्ड पहुंचकर जनरल डायर को गोली मारकर खून का बदला लिया ठीक उसी प्रकार से हमें अपने पड़ौसी देश पाकिस्तान तथा चीन की हरकतों का बदला लेने के लिए संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि आजादी के दीवानों क्रान्तिकारी सरदार भगत सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, राजगुरू सुखदेव, बिस्मिला खां जैसे अमर शहीदों के सपनांे को साकार करने का संकल्प लेना होगा, और देश के लिए उत्पन्न खतरों से बचाना होगा। स्वतन्त्रता संग्राम सैनानी विजय शंकर चतुर्वेदी ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए स्वच्छ छवि के व्यक्ति को ही वोट देने की अपील की।
जिलाधिकारी के विशेष कार्याधिकारी दिनेश कुमार वर्मा ने काव्य पाठ के माध्यम से अमर शहीदों की कुर्बानियां, भ्रष्टाचार महंगाई तथा नैतिक मूल्यों तथा देश को नक्सली ताकतों से बचाने के लिए सभी को एकजुट होकर शान्ति सद्भाव के साथ आगे बढना होगा। कलाकार महावीर सिंह चाहर तथा दो अन्धे बच्चों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये। ऐसे बच्चों का हौसला बढाने के लिए जिलाधिकारी ने पुरस्कार प्रदान किया। जिलाधिकारी द्वारा इस अवसर पर आमंत्रित /उपस्थित 9 स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को शाल ओढाकर तथा माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया ।
सम्बोधन से पूर्व जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट में झण्डारोहण से पूर्व जिलाधिकारी शिविर के भवन पर झण्डारोहण किया। कलेक्ट्रेट में झण्डारोहण के अवसर पर अपर जिलाधिकारी बी0पी0 खरे, राधाकृष्ण, सी0पी0सिंह, हरनाम सिंह, राजकुमार, अवधेश प्रताप सिंह सहित कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डीएम ने कलेक्ट्रेट में वृक्षारोपण किया

Posted on 16 August 2013 by admin

स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने कलेक्ट्रेट परिसर में झण्डारोहण कार्यक्रम के पश्चात वृक्षारोपण किया। उन्होंने सभी से आहवान किया कि प्रत्येक व्यक्ति का कत्र्तव्य है कि वृक्षारोपण करें, और उसकी देखभाल अच्छे ढंग से करेंगे तो निश्चित रूप से पौधे को वृक्ष बनने में अधिक समय नही लगता है, और सभी को शुद्ध वायु तथा छाया प्रदान करता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अमर शहीदों की स्मृति मंे वीर स्थल का लोकार्पण

Posted on 16 August 2013 by admin

कलेक्ट्रेट परिसर में देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदो की याद में वीर स्थल का निर्माण किया गया है। इस स्थल पर 47 फीट ऊॅची शिलालेख पर सन् 1947 के बाद आगरा जनपद के 77 सैनिक शहीद हुये है, उनकी याद को अविस्मरणीय रखने के लिए स्थापित किया गया है।
जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने वीर शहीदों को नमन करते हुए पुष्प चक्र चढाया और वीर
स्थल पर  फीता काटकर लोकार्पण तथा पट्टिका का अनावरण किया। वीर स्थल पर जिलाधिकारी ने ध्वजारोहण करने के पश्चात कहा कि यह ऐसा स्थल है जहां पर प्रतीत होगा कि देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के लिए हमें नमन करना होगा, और उनके बलिदान को याद कर अपने को गौरवशाली महसूस करेंगे।
जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल यू0सी0दुबे ने बताया कि  सभी के सहयोग से इस स्थल को तैयार किया गया है, इस जगह पर अमर शहीदों के परिवारीजन शहीदो को श्रद्धाजंति देने के लिए उपस्थित होकर शान्ति पाठ भी कर सकते है। नारी सशक्तिकरण को बढावा देने के लिए वीरता के लिए शौर्य चक्र विजेता फरवरी 2010 में शहीद मेजर दीपक यादव की पत्नी ज्योति यादव, तथा वीरता के लिए सेना मेडल प्राप्त , सितम्बर 2010 में शहीद नायक हरेन्द्र पाण्डे की पत्नी पूनम पाण्डे को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत सर्व धर्म गुरूओं की उपस्थिति में मन्त्रोच्चार के पश्चात किया गया।
इस अवसर पर  अपर जिलाधिकारी (पा्रे0) राधाकृष्ण ने वीर स्थल के निर्माण में सहयोग करने वातों का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। एयरफोर्स स्टेशन खेरिया के ग्रुप कैप्टन पंकज जैन सहित शहीदों के परिवारीजन उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कलेक्ट्रेट में लोकतन्त्र रक्षक सैनानियों का सम्मान

Posted on 16 August 2013 by admin

स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर सन् 1975 में इमरजेन्सी के दौरान जेलों में बन्द हुये 128 लोकतन्त्र सैनानियों को तीन हजार प्रतिमाह की दर से 12-12 हजार के चैक प्रदान कर सम्मानित किया गया।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में लोकतन्त्र रक्षक सैनानियों के सम्मान में स्टाम्प एवं पंजीयन, नागरिक सुरक्षा मन्त्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री रामसकल गुर्जर ने कहा कि यह सम्मान लोकतन्त्र रक्षक सैनानियों के सघर्ष का सम्मान है, जिन्होंने आपातकाल में यातनाएं, कष्ट सहे, जिनको सामने पाकर हम गौरव महसूस करते हैं। यह सम्मान प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक बदन सिंह, डा0 राजेन्द्र सिंह , जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) हरनाम सिंह सहित लोकतन्त्र रक्षक सैनानीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीदों के सपनों का भारत बनाने के लिए आगे आएं - श्री मुलायम सिंह यादव

Posted on 16 August 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने यहाॅ नौजवानों और महिलाओं का विशेषकर आव्हान किया कि वे गाॅधी-सुभाष, भगत सिंह-अशफाक उल्ला खाॅ और लोहिया-जे0पी0 के सपनों का भारत बनाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि आजादी के 66 वर्षो में स्थिति में कुछ सुधार तो आया है लेकिन स्वतन्त्रता सेनानियों ने जो सपने देखेे थे वे पूरे नहीं हो पाए हैं। आने वाले समय में सबको रोटी, कपड़ा और मकान मिले इसका संकल्प लेना है। edited-15-08-b
श्री यादव पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में ध्वजारोहण के पश्चात उपस्थित हजारों कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सबको स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और देश की आजादी के लिए संघर्ष करने और शहीद होने वाले सेनानियों को नमन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव, स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, जेल एवं खाद्य रसद मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, पर्यटन मंत्री श्री ओमप्रकाश ंिसंह, भगवती सिंह, श्री एस0आर0एस0 यादव, डा0 मधु गुप्ता, श्री राजकिशोर मिश्रा भी मौजूद थे।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि आज देश में मुट्ठी भर लोग ऐशोआराम की जिंदगी जी रहे हैं जबकि देश में करीब 5 लाख किसान आत्महत्या कर चुके हैं। खाली पेट वाले की ही सर्दी से और लू से मौत होती है। हमें ऐसी व्यवस्था करनी है कि कोई भूख से न मरे। आज देश में अमीरी-गरीबी के बीच गहरी खाई है। भूख, बेकारी और गरीबी है। सिचांई और शुद्ध पेयजल की कमी है। इन कमियों को दूर करने और व्यवस्था बदलने की आवश्यकता है। श्री यादव ने कहा कि हिन्दुस्तान आबादी के हिसाब से बहुत बड़ा देश है। यहाॅ के किसान-मजदूर ज्यादातर निरक्षर हैं और गरीब हैं। गाधी जी उनकी चिंता करते थे। बहुसंख्यक-अल्पसंख्यक के बीच अविश्वास है। हमें उनकेा भाई मानकर अनके साथ खड़ा होना होगा। उन्हांेने कहा कि हमें अब दिल्ली की सरकार बदलनी है।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने प्रारम्भ में गाॅधी जी के नेतृत्व में करो या मरों के नारे के साथ स्वतंत्रता आन्दोलन की चर्चा की और कहा कि तब पूरा देश अंगे्रजी शासन के खिलाफ उठ खड़ा हुआ था। गाॅधी जी ने सुराज का सपना देखा था। उन्होंने कहा कि स्वतन्त्रता आंदोलन में जिन लोगों ने त्याग बलिदान दिया वे हमारे लिए श्रद्धेय हैं। आचार्य नरेन्द्र देव, जयप्रकाश नारायण और डा0 लोहिया का स्वतन्त्रता आंदोलन में भी महत्वपूर्ण योगदान था। हमारे सामने उनका आदर्श है। edited-15-08-d
श्री यादव ने सीमाओं पर संकट को गंभीर बताते हुए कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ जब मैने निन्दा प्रस्ताव का सुझाव दिया था तो केन्द्र सरकार ने नहीं माना। जब पाकिस्तान ने निंदा प्रस्ताव पारित कर दिया तो हमने भी प्र्रस्ताव पास कर लिया। हमें देश को शक्तिवान बनाना है।
स्वतन्त्रता दिवस समारोह में सर्वश्री डा0 अशोक बाजपेयी डा0 राजपाल कश्यप, राजा चतुर्वेदी, रामआसरे विश्वकर्मा, श्रीमती लीलावती कुशवाहा, देवेन्द्र गुप्ता, नावेद सिद्दीकी, डा0 हीरा ठाकुर, सुशील दीक्षित, श्री जुगल किशोर बाल्मीकि, श्री विजय यादव सागर यादव, संतोष यादव अशोक यादव, डा0 सुरभि शुक्ला रामसेवक यादव, श्रीमती अल्पना बाजपेयी, रजिया नवाज, विद्या यादव, गिरधारी लाल लोधी, अमित सक्सेना, श्री इजहारूल हसन, शिवचन्द्र साहू, कुसुम शर्मा, हाजी अनवर अली खाॅ, दिनेश यादव, बंटू यादव, फाखिर सिद्दीकी, योगेश मिश्रा, मैनपुरी, सागर धानुक, श्री आशीष सिंह सानू, अली अकबर, श्रीमती चंद्रेश सिंह, श्रीमती शादा जाफरी, मृणालनी सिंह, रामलाल यादव, गजेन्द्र साहू, प्रदीप चैधरी, शिवलाल कमल मौर्य, सज्जन कुमार, संजय विद्यार्थी, हरिशंकर यादव, नासिर, जाकिर हुसैन, सतरिख, मनोरमा गिरि, इरफान अली, की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। इस अवसर पर अच्छे लाल सोनी, चन्द्रप्रकाश पाण्डेय, बीरबल, कुलकुला, कमलाकान्त प्रजापति, साधना सिंह गीत-संगीत से भी स्वतन्त्रता दिवस का उत्सव मनाया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

15 अगस्त के अवसर पर प्रदेश वासियों को बधाई

Posted on 16 August 2013 by admin

प्रदेश के लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भगवत सरन गंगवार ने 15 अगस्त के अवसर पर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री विजय बहादुर पाल एवं विनोद कुमार उर्फ पंडित सिंह ने भी 15 अगस्त के अवसर पर प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2013
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in