Archive | August 9th, 2013

Press Note

Posted on 09 August 2013 by admin

दिनांक 08.08.2013 (दिन गुरूवार) कोउ0प्र0सचिवालय के विभिन्नमान्यताप्राप्तसंघों(उ0प्र0 सचिवालय राजपत्रित अधिकारीसंघ, उ0प्र0 सचिवालय सेवासीधीभर्तीसंघ, उ0प्र0 सचिवालय अपरनिजीसचिवसंघ, उ0प्र0 सचिवालय निजीसचिवसंघ, उ0प्र0 सचिवालय लेखा संघ) के पदाधिकारीगण द्वाराअपनीविभिन्नमाॅंगोंकोलेकरप्रमुख सचिव, वित्तसेवार्ता की गयी।
संघों द्वाराअपनीनिम्नवत् माॅंगोंपरविचारकियेजानेकाअनुरोध प्रमुख सचिव, वित्त (श्री आनन्द मिश्रा) सेकियागया:-
1.     अपरनिजीसचिव/समीक्षाअधिकारीकाग्रेडवेतन रू0 5400 एवंराजपत्रित घोषितकियाजाय।
2.     निजीसचिव ग्रेड-1/अनुभाग अधिकारीकाग्रेडवेतन रू0 6600 एवंतद्नुसारसम्बन्धितनियमावलीमेंसंशोधनकरसमूह ‘‘क’’ कियाजाय।
3.     निजीसचिवगे्रड-।।/अनुसचिवकाग्रेडवेतन रू0 7600 कियाजाय।
4.     अपरनिजीसचिव/ समीक्षाअधिकारी एंवनिजीसचिव/ अनुभागअधिकारी के पदोंकाआदेशदिनांक 22 दिसम्बर, 2011 द्वारातत्कालप्रभावसेकियेगयेग्रेडवेतनवृद्धि कोदिनांक 01.01.2006 सेप्रभावीकियाजाय।
5.     पूर्वमेंअपरनिजीसचिव/समीक्षाअधिकारी एंवनिजीसचिव/अनुभागअधिकारीकोसचिवालय भत्ताकाटकर बढ़ायेगयेग्रेडवेतनकोठीककरतेहुए अपरनिजीसचिव/ समीक्षाअधिकारीकासचिवालय भत्ता रू0 3500 तथानिजीसचिव/अनुभागअधिकारीकासचिवालय भत्ता रू0 5000 कियाजाय।
वार्ता के दौरानप्रमुख सचिव, वित्तका ध्यानइसबिन्दु की ओरआकृष्ट करायागयाकिकतिपय संवर्गों के वेतनमान/ग्रेडवेतनपरपृथक-पृथक रूप सेविचारकरनेसेवेतनविसंगतियाॅंउत्पन्नहोरहीहै।विसंगतियोंसेसचिवालय के विभिन्नसंवर्गोंमेंभारीअसंतोषव्याप्तहोरहाहै। ऐसीदशामें यह आवश्यक हैकिसचिवालय मेंकार्यरतसमस्तसंवर्ग के वेतनमान/ग्रेडवेतनसेसंबंधितप्रकरणोंपरसमेकित रूप सेविचारकरतेहुए ही मा0 मंत्रि-परिषद के समक्ष टिप्पणी प्रस्तुत की जाय, जिससेकिसीप्रकारकीवेतनविसंगतिकीगुंजाइशही न रहे, औरसचिवालय में शांतिपूर्णढंग सेकार्यसंपादितहोतारहे।
प्रमुख सचिव, वित्तमहोदय द्वाराउपरोक्तमाॅंगों के संबंध मेंविचारकियेजानेकाआश्वासनदियागयाहै।
उपरोक्तसमस्तसंघों द्वाराउक्तआश्वासन के परिप्रेक्ष्य मेंबाॅस्केटबालग्राउण्डमेंआमसभाकरयह निर्णय लियागयाकिजबतकहमारीमाॅंगों के संबंध मेंकोईसकारात्मकनिर्णय नहींलेलियाजाताहैतबतकप्रत्येककार्यदिवसमेंअपरान्ह 1.30 बजेबाॅस्केटबालग्राउण्डमेंएकत्रित होकरअपनीमाॅंगों के प्रतिजागरूकताअभियानचलातेरहेगें।
आमसभाकोश्रीशिवगोपाल सिंह, श्रीशिवशंकर द्धिवेदी, श्री शशिकांत शुक्ला, श्रीआनन्दप्रकाश सिंह, श्रीअमर सिंह, श्रीविवेककिशोर, श्रीइच्छाराम, श्रीअभय रंजन, श्री के0बी0एल0 श्रीवास्तव, श्री धर्मेन्द्र सिंह, श्रीआशुतोषपाण्डेय आदि ने सम्बोधितकिया।
संघ के पदाधिकारियों द्वारासचिवालय के समस्तकार्मिकों/अधिकारियोंसेआह्वानभीकियागयाकिमाॅंगेपूरीहोनेतकप्रत्येककार्यदिवसमेंनियत समय (अपरान्ह 1.30 बजे) परअधिकसेअधिक संख्या मेंबाॅस्केटबालग्राउण्डमेंउपस्थितहोवें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

19 वेटलैण्ड (आर्द्र भूमि) के प्रस्ताव लगभग 9.27 करोड़ है, के अतिरिक्त प्रदेश में अन्य क्षेत्रों में स्थित वेटलैण्ड हेतु प्रस्ताव तैयार कराकर भारत सरकार को वित्त पोषण हेतु भेजा जाये: मुख्य सचिव

Posted on 09 August 2013 by admin

  • राज्य स्तरीय वेटलैण्ड स्टीयरिंग कमेटी की बैठक वर्ष में दो बार कराकर कार्यों में प्रगति लायी जाये: जावेद उस्मानी
  • बैठक मे लिये गये निर्णयों का पालन समय से सुनिश्चित न होने पर कड़ी कार्रवाही सुनिश्चित होगी: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिये हैं कि 19 वेटलैण्ड (आर्द्र भूमि) के प्रस्ताव लगभग 9.27 करोड़ है, के अतिरिक्त प्रदेश में अन्य क्षेत्रों में स्थित वेटलैण्ड हेतु प्रस्ताव तैयार कराकर भारत सरकार को वित्त पोषण हेतु भेजा जाये। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय वेटलैण्ड स्टीयरिंग कमेटी की बैठक वर्ष में दो बार कराकर कार्यों में प्रगति लायी जाये। उन्होंने कहा कि भविष्य में यह सुनिश्चित किया जाये कि बैठक मे लिये गये निर्णयों का पालन समय से सुनिश्चित हो अन्यथा कड़ी कार्रवाही सुनिश्चित होगी।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राज्य स्तरीय वेटलैण्ड (आर्द्र भूमि) स्टीयरिंग कमेटी की 7वीं बैठक की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि 13 वेटलैण्ड का प्रस्ताव-समस्तपुर, रायबरेली, लाखबहोसी-कन्नौज, नवाबगंज-उन्नाव, कीठम झील-चम्बल आगरा, पटना झील-एटा, समान-मैनपुरी, शेखाझील-अलीगढ़, चन्दोताल-बस्ती, बघेलताल-श्रावस्ती, सरसई नावर-इटावा, नगरिया-लखीमपुर-खीरी, सेमरई-लखीमपुर-खीरी के भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उक्त के अतिरिक्त 2 नये वेटलैण्ड आदि जल जीव झील-हाथरस, सिगरना ताल-महारजगंज तथा 4 पूर्व में भेजे गये वेटलैण्ड ताल सलौना वेटलैण्ड-आजमगढ़, कोकिला वन झील-मथुरा, कालीढाव वेटलैण्ड-जे0पी0 नगर, अछजार झील-झांसी के प्रस्ताव को भी भेजे जा रहे हैं।
प्रमुख सचिव वन श्री वी0एन0 गर्ग ने बताया कि राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ (एन0बी0आर0आई0) द्वारा सांण्डी पक्षी विहार एवं नवाबगंज पक्षी विहार में जलीय वनस्पति एवं जल की गुणवत्ता का अध्ययन करने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया जिसको वित्त पोषण हेतु भारत सरकार को भेजने के निर्देश दिये गये। वेटलैण्ड से काफी लोगों की आजीविका जुड़ी होती है और इसका सीधा असर पर्यावरण पर पड़ता है।
बैठक में सचिव वन श्री पवन कुमार, प्रमुख वन संरक्षक वन्य जीव उ0प्र0 डा0 रूपक डे, निदेशक पर्यटन, एन0बी0आर0आई एवं लखनऊ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आज़म ने दी प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद

Posted on 09 August 2013 by admin

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण व नगर विकास मंत्री मोहम्मद आज़म खाँ ने ईद के मौके पर प्रदेशवासियों को दिली मुबारकबाद दी है। ईद की पूर्व संध्या पर जारी अपने एक संदेश में श्री आज़म खाँ ने लोगों से अपील की है कि खु़शी के इस त्यौहार को आपसी सौहार्द की भावना से मनायें।
अपने संदेश में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि रमज़ान के पाकीज़ा महीने में की गयी इबादत का ही इनाम ईद है जो भाई चारे, मेल-मोहब्बत और लोगों के दुःख-दर्द को बांटने का पैग़ाम देती है। साथ ही यह त्यौहार हमें अपनी ख़ुशी को उन लोगों से भी शेयर करने का मौका देता है जो अपनी ग़़ुरबत व मुफ़लिसी के चलते इस त्यौहार की ख़ुशी को सेलीब्रेट नहीं कर पाते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे ऐसे लोगों से अपनी खुशियाँ ज़रूर शेयर करें और उनकी हर मुमकिन मदद करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

नेडा के परियोजना अधिकारी व वरिष्ठ लिपिक को प्रतिकूल प्रविष्टि

Posted on 09 August 2013 by admin

यूपीनेडा मुख्यालय में कार्यरत परियोजना अधिकारी श्री अतुल शंकर श्रीवास्तव को कार्य के प्रति उदासीनता बरतने एवं पत्रावली पर की गयी लापरवाही पूर्ण टिप्पणी के लिए कठोर चेतावनी तथा वरिष्ठ लिपिक श्री रवि प्रकाश सिन्हा को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है।
यूपीनेडा के निदेशक श्री आर0पी0अरोड़ा ने आज यहाँ यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ लिपिक द्वारा पत्रावली पर लापरवाही पूर्ण टिप्पणी करने के लिए प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है। उन्होंने बताया कि यूपीनेडा में इस तरह का आचरण एवं दोषपूर्ण कार्य प्रणाली किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विधवा पेंशन की लाभार्थी राष्ट्रीयकृत बैंकों में खाता खुलवायें

Posted on 09 August 2013 by admin

पति की मृत्योपरान्त निराश्रित महिला पेंशन (विधवा पेंशन) पा रही वे लाभार्थी जिनके खाते गैर-राष्ट्रीयकृत बैंकों में हैं, वे तत्काल अपने खाते राष्ट्रीकृत बैंक में खुलवा लें।
यह जानकारी जिला प्रोबेशन अधिकारी लखनऊ ने दी है। उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों के खाते राष्ट्रीयकृत बैंकों में हैं, वे अपने बैंकों से सी0बी0एस0 खाता संख्या शीघ्र ही जिला प्रोवेशन कार्यालय, कक्ष संख्या-34 बी0 कलेक्ट्रेट, लखनऊ में उपलब्ध करा दें। जिससे उनकी पेंशन शासन के आदेशानुसार छम्थ्ज् के माध्यम से आनलाइन भेजी जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में 9764 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति

Posted on 09 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 9764 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही थी।
आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2678 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 410 मेगावाट, अनपरा से 1158 मेगावाट, पनकी से 99 मेगावाट, हरदुआगंज से 349 मेगावाट तथा पारीछा से 662 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 146 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 5016 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा को-जनरेशन से 50 मेगावाट, रोजा से 999 मेगावाट, बजाज इनर्जी से 240 मेगावाट तथा लैन्को से 635 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद

Posted on 09 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री पारस नाथ यादव, पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं विकलांग कल्याण मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष श्री चैधरी सुखराम सिंह यादव एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री श्री राम मूर्ति सिंह वर्मा, पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री राम आसरे विश्वकर्मा ने ईद के मुबारक मौके पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी है।
ईद की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में इन्होंने लोगों से मेल-मिलाप, भाई-चारा एवं प्रेम के प्रतीक इस त्यौहार को आपसी सौहार्द, शांति एवं सद्भावना के साथ मनाने की अपील की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ग्राम विकास अधिकारी के 2699 रिक्त पद भरे जायेंगे

Posted on 09 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए संचालित योजनाओं का लाभ प्राथमिक स्तर तक पहंुचाने के दृष्टिगत ग्राम विकास अधिकारी के रिक्त 2699 पदों पर भर्ती किये जाने का निर्णय लिया गया है।
यह जानकारी ग्राम्य विकास मंत्री श्री अरबिन्द कुमार सिंह ‘गोप’ ने आज यहाँ दी। उन्होंने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी के पद पर भर्ती हेतु शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट विज्ञान अथवा कृषि के साथ डोएक सोसाएटी द्वारा प्रदत्त सी0सी0सी0 प्रमाण-पत्र निर्धारित है। सी0सी0सी0 से उच्च स्तर की योग्यता प्राप्त अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि से आवेदन पत्र प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 03 माह निर्धारित होगी, ताकि इच्छुक आवेदक सी0सी0सी0 प्रमाण-पत्र भी प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक अर्हताधारक केवल एक जनपद में आवेदन कर सकेगा एवं आवेदन प्राप्त करने की अन्तिम तिथि तक अपने द्वारा चयनित जनपद में परिवर्तन कर सकेगा। विज्ञापन प्रकाशन के 02 माह बाद आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हेतु वेबसाइट सक्रिय हो जायेगी।
श्री गोप ने बताया कि चयन व नियुक्ति की प्रक्रिया को स्वच्छ व पारदर्शी रखने हेतु अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। आनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी, जिसे आवेदकों तथा जनसामान्य के अवलोकनार्थ वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। मेरिट लिस्ट के प्रकाशन के उपरान्त आनलाइन आपत्ति हेतु एक सप्ताह का समय रखा जायेगा। जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा सक्षात्कार के बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी। इस संबंध में आगामी कार्यवाही हेतु आयुक्त, ग्राम्य विकास को निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ग्राम विकास अधिकारी के 2699 रिक्त पद भरे जायेंगे

Posted on 09 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए संचालित योजनाओं का लाभ प्राथमिक स्तर तक पहंुचाने के दृष्टिगत ग्राम विकास अधिकारी के रिक्त 2699 पदों पर भर्ती किये जाने का निर्णय लिया गया है।
यह जानकारी ग्राम्य विकास मंत्री श्री अरबिन्द कुमार सिंह ‘गोप’ ने आज यहाँ दी। उन्होंने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी के पद पर भर्ती हेतु शैक्षिक योग्यता इण्टरमीडिएट विज्ञान अथवा कृषि के साथ डोएक सोसाएटी द्वारा प्रदत्त सी0सी0सी0 प्रमाण-पत्र निर्धारित है। सी0सी0सी0 से उच्च स्तर की योग्यता प्राप्त अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। विज्ञापन प्रकाशित होने की तिथि से आवेदन पत्र प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 03 माह निर्धारित होगी, ताकि इच्छुक आवेदक सी0सी0सी0 प्रमाण-पत्र भी प्राप्त कर सकें। उन्होंने बताया कि प्रत्येक अर्हताधारक केवल एक जनपद में आवेदन कर सकेगा एवं आवेदन प्राप्त करने की अन्तिम तिथि तक अपने द्वारा चयनित जनपद में परिवर्तन कर सकेगा। विज्ञापन प्रकाशन के 02 माह बाद आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हेतु वेबसाइट सक्रिय हो जायेगी।
श्री गोप ने बताया कि चयन व नियुक्ति की प्रक्रिया को स्वच्छ व पारदर्शी रखने हेतु अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। आनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी, जिसे आवेदकों तथा जनसामान्य के अवलोकनार्थ वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। मेरिट लिस्ट के प्रकाशन के उपरान्त आनलाइन आपत्ति हेतु एक सप्ताह का समय रखा जायेगा। जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा सक्षात्कार के बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी जायेगी। इस संबंध में आगामी कार्यवाही हेतु आयुक्त, ग्राम्य विकास को निर्देश दिये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद

Posted on 09 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री अवधेश प्रसाद, स्टाम्प रजिस्ट्रेशन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, परिवहन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन, पंचायती मंत्री श्री बलराम यादव, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विजय कुमार मिश्र, समाज कल्याण राज्य मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह वर्मा तथा परिवहन राज्य मंत्री श्री महबूब अली ने ईद के मुबारक मौके पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में मंत्रीगणों ने लोगों से अपील की है वे खुशी के इस त्यौहार को आपसी प्रेम एवं सौहर्द की भावना से मनायें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2013
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in