Archive | August 19th, 2013

वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता - श्री अखिलेश यादव

Posted on 19 August 2013 by admin

edited-press4

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 19 अगस्त, 2013 को लखनऊ में वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग के 8वें स्थापना दिवस तथा इण्डियन एसोसिएशन फाॅर जीरियाट्रिक मेन्टल हेल्थ के 9वें वार्षिक अधिवेशन ‘जीराॅन-2013’ का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ करते हुए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग में सेन्टर फाॅर एडवांस रिसर्च इन एजिंग एण्ड जीरियाट्रिक मेन्टल  हेल्थ की स्थापना की जाएगी। सेन्टर की स्थापना के लिए राज्य सरकार बजट के माध्यम से आवश्यक धनराशि उपलब्ध कराएगी।
मुख्यमंत्री आज यहां होटल क्लाकर््स अवध में वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग के 8वें स्थापना दिवस तथा इण्डियन एसोसिएशन फाॅर जीरियाट्रिक मेन्टल हेल्थ के 9वें वार्षिक अधिवेशन ‘जीराॅन-2013’ को मुख्य अतिथि के तौर पर सम्बोधित कर रहे थे। उन्हांेने कहा कि वृद्धजनों का जीवन स्तर अच्छा हो और उनका स्वास्थ्य अच्छा रहे, यह सुनिश्चित करना हम सभी की जिम्मेदारी है। राज्य सरकार वृद्धजनों के कल्याण के प्रति पूर्ण रूप से संवेदनशील है। यही कारण है कि प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार द्वारा अंगीकृत माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण-पोषण तथा कल्याण अधिनियम को सबसे पहले लागू करने का निर्णय लिया।
श्री यादव ने कहा कि वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने भरोसा जताया कि इस आयोजन में प्रतिभाग कर रहे विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारियां और प्रस्तुत किए जाने शोध पत्र, वृद्धजनों के मानसिक स्वास्थ्य संबंधी उपचार में उपयोगी साबित होंगे। उन्हांेने कहा कि विभाग की स्थापना आदरणीय नेता जी ने करायी थी। वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग को सुदृढ़ बनाने में राज्य सरकार हर सम्भव सहयोग करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय में युवाओं की जनसंख्या सर्वाधिक  है। आज जो युवा हैं, भविष्य में वे वृद्ध होंगे। इसके दृष्टिगत भी वृद्धावस्था जनित रोगों के उपचार को प्राथमिकता प्रदान किया जाना जरूरी है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश के समक्ष मौजूद चुनौतियों का उल्लेख करते हुए उन्हांेने कहा कि भारत में डायबिटीज, हृदय रोग, रक्तचाप, कैंसर, लिवर से संबंधित बीमरियों के साथ ही मलेरिया और इंसेफेलाइटिस आदि रोग लोगों को प्रभावित करते हैं। प्रदेश सरकार अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में तत्परता से कार्य कर रही है।

edited-press-11उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 19 अगस्त, 2013 को लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘जीरियाट्रिक मेन्टल हेल्थ एट ए ग्लान्स’ पुस्तक का विमोचन करते हुए।
पिछड़ा वर्ग एवं विकलांग कल्याण मंत्री श्री अम्बिका चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का हर सम्भव प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार ने काफी काम किया है और ऐतिहासिक उपलब्धियां अर्जित की। उन्हांेंने कहा कि चिकित्सा विश्वविद्यालय का वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग अपने क्षेत्र का देश का पहला विभाग है। उन्हांेने उम्मीद जताई की कि भविष्य में भी यह विभाग अग्रणी रहेगा।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री अभिषेक मिश्र ने कहा कि वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में शोध की व्यापक सम्भावनाएं हैं। इस दिशा में शोध कार्य भारतीय परिस्थितियों के मद्देनजर किया जाना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि उपचार का यह ऐसा क्षेत्र है जिसका चिकित्सा विज्ञान की विभिन्न विधाओं से समन्वय आवश्यक है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘जीरियाट्रिक मेन्टल हेल्थ एट ए ग्लान्स’ पुस्तक का विमोचन किया। उन्होंने डाॅ0 एस0सी0 तिवारी को डाॅ0 शिव गौतम ओरेशन अवार्ड तथा डाॅ0 अल्का सुब्रमण्यम को मिसेज श्वेता तिवारी मेमोरियल अवार्ड प्रदान किया। इस मौके पर विभाग की स्मारिका ‘वृद्धोत्थान’ तथा इण्डियन एसोसिएशन फाॅर जीरियाट्रिक मेन्टल हेल्थ के प्रथम परिशिष्ट का विमोचन भी किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 डी0के0 गुप्ता ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। डाॅ0 शिव गौतम, डाॅ0 इन्दिरा शर्मा तथा डाॅ0 अल्का सुब्रमण्यम ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग के अध्यक्ष डाॅ0 एस0सी0 तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया तथा डाॅ0 श्रीकान्त श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

edited-press-5x101उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 19 अगस्त, 2013 को लखनऊ में वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग के 8वें स्थापना दिवस तथा इण्डियन एसोसिएशन फाॅर जीरियाट्रिक मेन्टल हेल्थ के 9वें वार्षिक अधिवेशन ‘जीराॅन-2013’ को सम्बोधित  करते हुए।
इस अवसर पर सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार, देश-विदेश से आये मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 में मनमाने तरीके से खनिज का दोहन

Posted on 19 August 2013 by admin

भारत के महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट से यह साबित हो गया है कि प्रदेश में खनिज के मामले में सपा और बसपा की सरकारों ने किस तरह से बारी-बारी लूट की।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के प्रवक्ता द्विजेन्द्र त्रिपाठी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि भारत के महालेखा परीक्षक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2004 से 2011 तक उ0प्र0 में मनमाने तरीके से खनिज का दोहन किया गया, जिससे प्रदेश को 1400 करोड़ रूपये के राजस्व की हानि हुई। कैग की रिपोर्ट से यह साबित हो गया है कि सपा और बसपा की सरकारों ने खनिज को व्यवसाय बनाकर हजारों करोड़ रूपयों की लूट की हैं।
एक तरफ जहां समाजवादी पार्टी के मुख्यमंत्री और उनके प्रवक्ता अपनी सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हैं और विपक्षी पार्टियों पर सपा सरकार को बदनाम करने का अनावश्यक आरोप लगाते रहते हैं। किन्तु खनिज माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने को लेकर जिस प्रकार आईएएस सुश्री दुर्गा शक्ति नागपाल को निलंबित किया गया वह प्रदेश सरकार के लिए बेहद शर्मनाक है। प्रदेश की सपा और बसपा सरकार, उनके मंत्री, विधायक और पदाधिकारियों ने मिलीभगत करके मनमाने तरीके से खनिज सम्पदा का जिस प्रकार दोहन कर एक तरफ जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया, वहीं विकास के नाम पर खुद विकसित होते चलेे गये। प्रदेश में इस मामले से सम्बन्धित सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों ने भी इस लूट में भागीदारी की। यही कारण रहा कि इस पर नियंत्रण नहीं लग पाया। प्रदेश में अगर किसी अधिकारी ने इसको रोकने तथा ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्यवाही की तो उसे सस्पेन्ड कर दिया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्यारे लाल का निधन

Posted on 19 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के कर्मचारी स्व0 प्यारे लाल की लम्बी बीमारी के बाद आज अचानक निधन हो जाने पर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री सहित सभी पदाधिकारियों एवं प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय के सभी कर्मचारीगणों ने भी गहरा शोक प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति शोक संतप्त परिजनों को इस असह्य दुख को सहन करने हेतु शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
उल्लेखनीय है कि स्व0 प्यारे लाल कई दशक तक उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय में तृतीय श्रेणी के रूप में पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ पार्टी की सेवा की।
स्व0 प्यारे लाल के निधन पर प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में पूर्व एमएलसी श्री  हरीश बाजपेयी की अध्यक्षता में शोक सभा आयोजित कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। शोकसभा में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक एवं जोनल प्रभारी श्री भगौती चैधरी एवं कोआर्डिनेटर श्री वीरेन्द्र चैधरी, प्रवक्ता श्री वीरेन्द्र मदान, श्री जीशान हैदर, श्री ओंकारनाथ सिंह, श्री प्रमोद सिंह एवं चै0 सत्यवीर सिंह, श्री विजय सक्सेना सहित सैंकड़ों कांग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वरिष्ठ नेता एवं सांसद योगी आदित्यनाथ कानपुर में गिरफ्तार

Posted on 19 August 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने जलाभिषेक के लिए झांसी जा रहे पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सांसद योगी आदित्यनाथ को कानपुर में गिरफ्तार किये जाने की कड़े शब्दों में निन्दा की। उन्होने कहा संत और जनप्रतिनिधि योगी आदित्यनाथ को भगवान शंकर पर जलाभिषेक करने के लिए जाने से रोकना अखिलेश सरकार की सांप्रदायिक और मुस्लिम तुष्टिकरण की नीति का परिचायक है।
डा0 बाजपेयी ने कहा झांसी में जलाभिषेक करने से योगी आदित्यनाथ को रोकने के बजाय बेहतर होता कि अखिलेश सरकार मंदिर में जलाभिषेक कराने की उचित व्यवस्था करती। उन्होंने कहा भाजपा सांसद को जलाभिषेक करने से रोकना सरकार का निन्दनीय कृत्य है। जिसकी जितनी भत्र्सना की जाये कम है। प्रदेश भाजपाध्यक्ष ने जनता से आग्रह किया कि वे सांसद की गिरफ्तारी के कारणों को समझते हुए अखिलेश सरकार की मुस्लिम तुष्टिकरण और वोट बैंक की लालच वाली नीतियों को समझे। साथ ही बहुसंख्यक समुदाय की भावनाओं को ठेस पहंुचाने के खिलाफ वक्त आने पर अखिलेश सरकार से बदला लेने को तैयार रहे।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने अयोध्या में चैरासी कोसी परिक्रमा पर अखिलेश सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाये जाने पर हैरानी जताते हुए कहा कि विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय नेतृत्व ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव से भेंट कर परिक्रमा की अनुमति देने का आग्रह किया था। भेंटवार्ता के दौरान हुए विचार विर्मश में विवादित बिन्दुओं का समाधान भी किया गया था। जिस पर अखिलेश सरकार ने अनुकूल कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया था। लेकिन लगता है कि भ्रामक तथ्यों के आधार पर सरकार ने संत समाज व विहिप नेताओं के आग्रह को दरकिनार करते हुए अनुमति न देने का निर्णय लिया है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से आग्रह किया कि वे अपने निर्णय पर स्वस्थय मन से पुर्नविचार करते हुए परिक्रमा के लिए अनुमति देने का काम करें। अन्यथा सरकार को जनाक्रोश के रूप मे इसका परिणाम भुगतना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर के खिलाफ कार्यवाही

Posted on 19 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्यमंत्री डाॅ0 शिव प्रताप यादव ने व्यापारियों के उत्पीड़न व उनसे अवैध वसूली की शिकायत पर श्री अशोक कुमार सिंह डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर के खिलाफ कठोर कार्यवाही के निर्देश दिये।
श्री यादव से अवध-प्लाइवुड मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुलाकात कर इस प्रकार की शिकायत की थी और अपना कारोबार बन्द कर दिया था, जिससे सरकार को राजस्व की हानि हो रही है। डाॅ0 यादव ने व्यापारियों को आश्वस्त किया कि जाँच करा कर उनके साथ न्याय किया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गन्ना सूचना प्रणाली को नेशनल ई-गवर्नेन्स, ‘‘कपाम’’ः अन्तर्राट्रीय नवोन्मेष एवं प्रधानमंत्री पुरस्कार

Posted on 19 August 2013 by admin

प्रदेश के प्रमुख सचिव, गन्ना एवं चीनी उद्योग तथा गन्ना आयुक्त श्री राहुल भटनागर ने आज यहाँ बताया कि गन्ना सूचना प्रणाली को नेशनल ई-गवर्नेन्स, ‘‘कपाम’’ः अन्तर्राट्रीय नवोन्मेष एवं प्रधानमंत्री पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसके अतिरिक्त चीनी नीति-2013 के लागू होने के फलस्वरूप 24 जिलों की नई चीनी मिलों में, को-जेनरेशन इकाई तथा आसवनियों की स्थापना होने से चीनी उद्योग सुदृढ़ सहभागिता की ओर बढ़ रहा है।  उन्होंने बताया कि जिला योजना में वर्ष 2013-14 के लिये 14 करोड़ रुपये प्राविधानित किया गया है, जबकि पिछले वर्षों में केवल 2-3 करोड़ रुपये तक ही प्राविधान होता था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में वर्ष 2013-14 हेतु 59 करोड़ प्राविधानित किया गया है जबकि इसके पहले के वर्षों में केवल 5-6 करोड़ का ही प्राविधान होता होता था।
प्रमुख सचिव ने बताया कि 10 नई गन्ना विकास परिषदों का गठन किया गया है, जिससे चीनी मिल क्षेत्र में गन्ना विकास कार्यों में गति प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि गन्ना प्रजातियों के सुधार एवं प्रजातीय संतुलन हेतु सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं, जिसमें अधिक उपज वाली कई गन्ना प्रजातियाँ किसानों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय हो रही हैं। उन्होंने कहा कि गन्ना संघ तथा गन्ना समितियों के मध्य एकमुश्त समाधान योजना लागू की गई हैं, जिसमें मूल धन से अधिक ब्याज हो जाने के कारण गन्ना समितियों को राहत प्राप्त होगी, जिससे गन्ना संघ के कर्मियों की देनदारी के भुगतान में भी सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि गन्ना संघ प्रेस कर्मियों का गन्ना समितियों में संविलियन, यथाआशय सेवा नियमावली में संशोधन किया जा रहा है तथा मृत गन्ना पर्यवेक्षक संवर्ग को पुनर्जीवित किया गया और 3767 गन्ना पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की आधारभूमि तैयार की जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पिछड़ा वर्ग की सूची में राज्य की जातियों एवं उपजातियों को शामिल करने के संशोधन के लिए प्रत्यावेदनों पर सुनवाई

Posted on 19 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के अन्य पिछड़ा वर्ग की सूची में राज्य की जातियों एवं उपजातियों को शामिल करने, निष्कासित करने और संशोधन के लिए प्रत्यावेदनों पर सुनवाई 20, 22 व 23 अगस्त को आयोग के कार्यालय कक्ष में होगी। आयोग ने आज खंगार, भूर्तिया, केसरवानी वैश्य, वर्नवाल वैश्य व दोसर वैश्य जातियों को ओ0बी0सी0 की श्रेणी में शामिल करने तथा निष्कासित करने के प्रत्यावेदनों पर सुनवाई की।
अध्यक्ष, उ0प्र0 राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग श्री राम आसरे विश्वकर्मा ने आज यहां इस संबंध में बताया कि आयोग की सात सदस्यीय पीठ ने इन सभी पांच जातियों के प्रत्यावेदनकर्ताओं के समस्त साक्ष्यों एवं मतों को राज्य के पिछड़ा वर्ग की श्रेणी में शामिल करने के संबंध में सुनवाई की। वहीं इन जातियों के इस वर्ग में शामिल न करने के विपक्ष द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों एवं मतों की भी सुनवाई की गयी। सुनवाई के दौरान इन सभी पांच जातियों ने पिछड़ा वर्ग की सूची में शामिल करने के लिए आयोग से अपील की। सात सदस्यीय पीठ में अध्यक्ष के अतिरिक्त, उपाध्यक्ष श्री दीप सिंह पाल एवं श्री राज नारायण बिन्द, सदस्य श्रीमती विद्या यादव, श्री राम प्रसाद सविता, श्री जवाहर लाल साहू व श्री अनिल यादव उपस्थित थे।
श्री विश्वकर्मा ने बताया कि 20 अगस्त को ओड़ क्षत्रिय राजपूत, कमलापुरी वैश्य, उमर बनिया, अग्रहरि वैश्य व माहौर वैश्य जातियों की इस संबंध में अन्तिम सुनवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि सुनवाई के लिए सात सदस्यीय पीठ में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के साथ आयोग के सदस्य शंकर लोधी, अभय सिंह नायक, श्री बृजराज सैनी व अनिल यादव होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चुनाव की आहट और नाकामियों से घबराई समाजवादी पार्टी

Posted on 19 August 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की वकालत करते हुए कहा कि राज्य के पिछड़ेपन के लिए पूरी तौर पर कांगे्रस के साथ नापाक गठबंधन कर रही सपा-बसपा बराबर की जिम्मेदार है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा चुनाव की आहट और नाकामियों से घबराई समाजवादी पार्टी द्वारा नित नये हथकण्डे की तलाश में अब उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर मांग उठाई जा रही। केन्द्र की यूपीए सरकार को पिछले दस वर्षों से समर्थन दे रही सपा-बसपा ने आखिर उत्तर प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की शर्त समर्थन देते समय ही क्यों नही रखी?
पार्टी के राज्य मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि पिछले ग्यारह वर्षो में राज्य में सपा-बसपा ही सत्तारूढ़ है। प्रदेश के खजानों में लूट हुई। अनुत्पादक मदों मंे खर्चे बढ़े। केन्द्र की योजनाएं मनरेगा और एन.आर.एच.एम. पूरी तौर पर भ्रष्टाचार का शिकार हुई। मनरेगा को लेकर केन्द्र व राज्य सरकार का टकराव जगजाहिर है। केन्द्र जांच कराने की बात करता है। सी.बी.आई. से भी जांच की वकालत होती है किन्तु राज्य की सरकार जांच करने का राजी नही। पिछली बसपा सरकार भी राजी नहीं हुई और मौजूद सपा सरकार भी जांच के लिए तैयार नहीं। केन्द्र की कांग्रेस नीत गठबंधन वाली यू.पी.ए. सरकार भी महज बयान बाजी में लगी रही है।  यह तक कि महाकुम्भ जैसे बड़े आयोजन में भी धनराशि को लेकर प्रदेश की जनता को दोनों सरकारों ने गुमराह ही किया। केन्द्र की वित्त पोषित योजनाओं में भी जमकर लूट हुई। उनके लिए जिम्मेदार सपा-बसपा की सरकारों पर कोई कार्रवाई नही हुई। भ्रष्टाचार के मामले पर सपा-बसपा-कंाग्रेस का गठबंधन है।
श्री पाठक ने कहा कि वास्तव में उत्तर प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग कर समाजवादी पार्टी अपनी चुनावी वैतरणी को पार करना चाहती है। राज्य की बर्बादी के लिए सपा बसपा बराबर के दोषी है। राज्य का सबसे बड़ा गन्ना उद्योग चैपट हो गया। चीनी मिले बिक गई, आज भी किसान अपने गन्ना बकाये के भुगतान के लिए न्यायालय के आदेश के बावजूद दर-दर भटक रहा है। चीनी मिले औने-पौने दामों पर बिकी। जांच हुई कार्यवाही के इंतजार में पत्रावलियां मुख्यमंत्री का बाट जोह रही है।
उन्होनंे कहा राज्य का मूलभूत ढ़ाचा गत विकास धवस्त हुआ, पैकेज को लेकर लगातार राजनीति होती रही। पिछली बसपा सरकार 80हजार करोंड़ रूपये के विशेष पैकेज की मांग करती रही। राज्य में भ्रष्टाचार होता रहा। केन्द्र की सरकार को समर्थन जारी रहा। दिन बीत गये सरकार चली गई। अखिलेश सरकार को भी आये 17 महीनें हो गये केन्द्र की यूपीए सरकार को बदस्तूर समर्थन जारी है। महाकुम्भ मे विशेष आर्थिक पैकेज का हाल सबने देखा अब विशेष आर्थिक पैकेज की मांग जारी है। चुनाव संनिकट है बुन्देलखण्ड पैकेज के द्वितीय चरण के पैकज के लिए सरकार ने 4737.13 करोड़ रूपये के नवीन प्रस्ताव के अनुमोदन हेतु भेज चुकी है। हालात यह है कि 3606 करोड़ रूपये के पैकेज में से 1695 करोड़ रूपये ही राज्य को आवंटित हुए, जिसमें से केवल 1212 करोड़ रूपये की ही केन्द्रीय सहायता राज्य को मिल पायी। इस पूरी धन राशि में से केवल 744 करोड़ रूपये ही खर्च हो पायंे।
श्री पाठक ने कहा कि कांगे्रस-सपा-बसपा की तिकड़ी जनहित के मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा अपने दामन को बेहतर बताने में जुटी है। राज्य के पिछडे़ पन के लिए इनकी तिकड़ी दोषी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हिन्दू महासभा की मजबूती के लिये कार्यकर्ता कमर कस लें-काशीनाथ

Posted on 19 August 2013 by admin

  • पार्टी का प्रान्तीय अधिवेशन फतेहपुर में आयोजित, भाजपा को लिया आड़े हाथों

अखिल भारत हिन्दू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष काशी नाथ ने पार्टी की मजबूती और सक्रियता बढ़ाने के लिये कार्यकर्ताओं से एकजुट होने का आह्वान करते हुये कहा है कि हिन्दुत्व की राजनीति के नाम पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश की हिन्दु जनता को बरगलाने का काम कर रही है। आज यहां फतेहपुर में आयोजित हिन्दू महासभा के प्रान्तीय अधिवेशन में नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष काशीनाथ के नाम पर सर्वसम्मति की मुहर लगने के बाद उन्होंने सम्बोधित करते हुये कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में हिन्दुत्व की छवि रखने वाले नरेन्द्र मोदी को आगे लाकर भाजपा कुछ सीटों को बढ़ाकर सत्ता में आने का सपना देख रही है, उन्होंने दावा किया कि यही भाजपा मोदी के नाम पर बढ़त दर्ज करने के बाद सत्ता के लिये मोदी को ही दरकिनार कर गैर हिन्दुत्ववादी चेहरे को प्रधानमंत्री बनाने के नाम पर अन्य राजनैतिक दलों से समझौता करने से नहीं हिचकेगी, इसके लिये देश के हिन्दु जनता को भाजपा का पिछला इतिहास झांक कर देख लेना चाहिए। भारतीय राजनीति में हिन्दु महासभा के अलावा अन्य किसी भी दल के पास हिन्दुत्व का ठोस एजेण्डा नहीं है। अधिवेशन में प्रदेशभर से पहंुचे सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि हिन्दू महासभा की मजबूती और सक्रियता के लिये कमर कस लें, पार्टी की असली ताकत कार्यकर्ता ही होते है, अगर कार्यकर्ता चाहे तो पार्टी को बुलन्दियों पर पहंुचा सकते है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जिन जनपदों में पार्टी की इकाईयां नहीं है वहां जल्द से जल्द संयोजकों की नियुक्ति कर इकाईयों के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। इसके साथ पार्टी के कार्य को आगे बढ़ाने में रूकावट पैदा न हो इसके लिये प्रदेश की सम्पूर्ण कार्यकारिणी का गठन भी जल्द ही घोषित कर दी जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्व0 राजीव गांधी की जयंती 20अगस्त,2013 को

Posted on 19 August 2013 by admin

भारत रत्न-पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 राजीव गांधी की जयंती के मौके पर आगामी दिनांक 20अगस्त,2013 को उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि जयंती कार्यक्रम में सर्वप्रथम प्रातः 11.00बजे कालीदास मार्ग स्थित राजीव जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, पूर्वान्ह 11.15बजे माल एवेन्यू चैराहे पर स्थित राजीव चैक पर राजीव जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के उपरान्त पूर्वान्ह 11.30बजे प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में गोष्ठी आयोजित की जायेगी।
श्री मदान ने बताया कि जयंती कार्यक्रम में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के वरिष्ठ कंाग्रेस नेता एवं भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2013
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in