Archive | August 1st, 2013

इस्पा्त मंत्रालयए भारत सरकार के अधीन प्ैव् 9001रू2008 प्रमाण पत्र प्राप्ति करने वाला पहला मंत्रालय

Posted on 01 August 2013 by admin

edited-honble-minister-of-steel-being-handed-over-the-iso-9001-certificate-for-the-ministry-of-steelभारत सरकार के अधीन इस्पाात मंत्रालय गुणवत्तान प्रबंधन प्रणाली संबंधित प्रमाण पत्र प्ैव् 9001रू2008 से सम्माानित होने वाला पहला मंत्रालय बन गया है। भारतीय मानक ब्यूररो ने मंत्रालय को तीन साल के लिए प्रमाण पत्र से नवाजा है जो 25ण्06ण्2013 से 24ण्06ण्2016 तक प्रभावी रहेगा। श्री सुनील सोनीए डीजीए भारतीय मानक ब्यूरो ;महानिदेशालयए भारतीय मानक ब्यूरोद्धए ने माननीय मंत्री को 31ण्07ण्2013 को प्रमाण पत्र सौंपा। इस्पानत सचिवए श्री डीण्आरण्एस चौधरी के अतिरिक्ताए मंत्रालय के सचिव एवं वित्तीाय सलाहकारए संयुक्त  सचिव और अन्य् अधिकारियों की मौजूदगी में प्रमाण पत्र सौंपा गया।

माननीय मंत्री जी ने इस सफलता को हासिल करने के लिए इस्पावत मंत्रालय के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की और केन्‍द्रीय सरकार के मंत्रालयों में इस्पाित मंत्रालय का इस प्रमाण पत्र के लिए चुने जाने पर प्रसन्नहता व्यरक्तत की।

माननीय इस्पात मंत्री श्री बेनी प्रसाद वर्मा के कुशल नेतृत्व् में इस्पापत मंत्रालय को प्रतिष्ठित प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। माननीय मंत्री जी मंत्रालय के कामकाज में सुधार और पारदर्शिता लाने के लिए मंत्रालय में प्रणालियों एवं प्रक्रियाओं को व्यवस्थित बनाने पर जोर डालते रहे हैं। इस प्रयास के पीछे श्री वर्मा का मार्गदर्शन रहा और उनकी इस विषय में खासी दिलचस्पीे रही है।

प्ैव् 9001 एक गुणवत्ताा प्रबंधन प्रणाली है जो संगठन के कामकाज के हर क्षेत्र में गुणवत्ताव मानकों का निर्धारण करती है। दुनिया भर में कई सरकारों ने प्ैव् 9001 को एक अनिवार्य आवश्यंकता बना दिया है। मलेशिया और केन्याभ जैसे विकासशील देशों में भी यह सरकारी संगठनों के लिए अनिवार्य आवश्ययकता बनी हुई है। भारत में इस्पाशत मंत्रालय इस प्रमाण पत्र को पाने वाला पहला मंत्रालय है और प्ैव् 9001रू2008 के तहत इसके सभी अनुभाग प्रमाणित हैं। इस प्रमाण पत्र से मानक संचालन प्रक्रिया ;एस ओ पीद्ध के विकास में मदद मिलेगी और मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की गुणवत्ताय को व्यभवस्थित बनाने और सुधारने में सहायता मिलेगी। इससे एस ओ पी के मानदण्ड  निर्धारण करने में मदद मिलेगी और रणनीतिक मामलों पर ध्यासन केंद्रित कर इससे गुणवत्तार चेतना में सुधार आएगा और पारदर्शिता भी आएगी।

इस प्रमाण पत्र में सतत सुधार के उद्देश्यत से कार्य प्रक्रियाओं ज्ञको निर्धारित कर उनकी शुरूआतए नियंत्रण और प्रबंधन करना शामिल हैं। आईएसओ प्रमाण पत्र से मंत्रालय के कामकाज में पारदर्शिता आएगी और लाभार्थियों को शीघ्र ही परिणाम प्राप्त  होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

युवा अपनी उर्जा रचनात्मक कार्यों में लगायें: श्रीपति रस्तोगी

Posted on 01 August 2013 by admin

चित्रकार का हृदय और हाथ दोनों ही कोमल होते हैं। वह सदैव रचनात्मक कार्यों की ओर प्रवृत्त रहता है, इसलिये मुझे आशा है कि युवाओं ने इस तीन दिवसीय फेविक्रिल कार्यशाला में सम्मिलित होकर, जो सुन्दर-सुन्दर कलाकृतियां तैयार की है, वे अपने जीवन को भी अपनी कला, उर्जा एवं रचनात्मकता से परिपूर्ण रखेंगे। यह विचार मानव संसाधन विकास मंत्रलालय भारत सरकार द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान के निदेषक श्रीपति रस्तोगी ने संस्थान परिसर में पिडिलाईट इण्डस्ट्रीज लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित तीन दिवसीय ”फेविक्रिल डेकोरेटिव आईटम्स मेकिंग“ कार्यशाला के समापन एवं प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

02 अगस्त को भारतीय उद्योग परिसंघ, उ0प्र0 तथा भारत सरकार के सहयोग से लघु उद्योग महासम्मेलन का आयोजन

Posted on 01 August 2013 by admin

प्रदेश के लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भगवत सरन गंगवार 02 अगस्त को पूर्वान्ह 10ः00 बजे होटल क्लार्क अवध लखनऊ के सभागार में भारतीय उद्योग परिसंघ, उ0प्र0 तथा भारत सरकार के सहयोग से आयोजित द्वितीय सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योग महासम्मेलन का शुभारम्भ करेंगे। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य अब तक इस क्षेत्र में जो कार्य हुआ है उसका आंकलन करके आगे की रणनीति पर विचार करना है।
इसके अतिरिक्त इसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश में लघु उद्योग के लिए क्लस्टर आन्दोलन को नई दिशा देने एवं एसएमई और उनके परिस्थति तंत्र के बीच नेटवर्किंग को बढ़ाना है। सम्मेलन का एक सत्र वर्तमान सरकारी खरीद और मूल्य वरीयता नीति को समर्पित किया गया है जिससे अपने उत्पादों के विपणन के लिए सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों (एमएसई) को सहायता मिलेगी। इस महासम्मेल का मुख्य आकर्षण बैंकों की नयी ऋण नीति एवं इस क्षेत्र के लिए नया शोध करना रहेगा। उत्तर प्रदेश के साथ ही इस सम्मेलन में भारत सरकार के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे।
श्री गंगवार ने इस सम्मेलन के संबंध में बताया कि यू0पी0 में लघु उद्योगों की  प्रतिस्पर्धा के लिए क्लस्टर दृष्टिकोण, सम्मेलन के मुख्य फोकस क्षेत्रों में से एक होगा। सीआईआई-क्लस्टर कार्यक्रम, मारूति उद्योग लिमिटेड की 10 विक्रेता कम्पनियों के साथ 1998 में शुरू किया गया था और यह वास्तव में एक सम्पूर्ण आन्दोलन के रूप में विकास कर रहा है। लगभग 2,303 एसएमई 219 क्लस्टर के माध्यम से अपनी प्रतिस्पर्धा क्षमता में वृद्धि कर रहे हैं।
काॅन्क्लेव में 150 से अधिक लघु, मध्यम और बड़े उद्यमों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।  उद्योगपति और देश भर से ख्याति प्राप्त विशेषज्ञ विभिन्न विषयों पर अपने विचार रखेंगे, जिसमें मुख्यतः कलस्टर दृष्टिकोण, एमएसएमई, उत्तम आचरण, प्रौद्योगिकी की भूमिका, क्रेडिट रेटिंग, अभिनव फाइनेंसिंग विकल्प, निर्यात के अवसर  और सरकार की क्षमता के महत्व के लिए डिजाइन क्लिनिक एमएसएमई के लिए खरीद आदि होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राष्ट्र कवि मैथिलीशरण गुप्त की जयन्ती पर संगोष्ठी एवं काव्य गोष्ठी 03 अगस्त को

Posted on 01 August 2013 by admin

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान के तत्वावधान में राष्ट्र कवि मैथिलीशरण गुप्त की जयन्ती के अवसर पर आगामी 03 अगस्त को शाम 4ः00 बजे हिन्दी संस्थान के निराला सभागार में संगोष्ठी एवं काव्य गोष्ठी का आयोजन होगा। संगोष्ठी का विषय ‘मैथिलीशरण गुप्त और राष्ट्रीय काव्य धारा की कविता’ है। इस अवसर पर डा0 पवन अग्रवाल का व्याख्यान होगा। काव्य गोष्ठी में फर्रूखाबाद के श्री शिवओम अम्बर तथा लखनऊ की सुश्री कविता तिवारी शिरकत करेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सिंह करेंगे। यह जानकारी हिन्दी संस्थान के निदेशक डा0 सुधाकर अदीब ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुमताज खान को सूचना कर्मियों ने भाव-भीनी विदाई दी

Posted on 01 August 2013 by admin

edited-dsc_2250 सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के मुख्यालय ‘सूचना भवन’ की ब्यूरो निकासी शाखा के प्रभारी व प्रशासनिक अधिकारी श्री मुमताज अहमद खान 36 वर्षों की सेवा के बाद आज सेवानिवृत्त हो गये।
इस अवसर पर उनके सहयोगियों और सूचना मुख्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों ने उन्हें भाव-भीनी विदाई दी और उनके स्वास्थ्य व चिरायु होने की कामना की। इस अवसर पर सहायक निदेशक श्री नजीब अन्सारी के अलावा सर्वश्री बनवारी लाल, कैलाश प्रसाद, शिवशंकर पाण्डेय, रामआसरे वर्मा, सुरेश कुमार, राजन वर्मा तथा रेनू सिंह उपस्थित थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कौशल विकास मिशन के लिये जन-मानस से लोगो व मोटो आमंत्रित

Posted on 01 August 2013 by admin

  • सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि पर 7,500 रुपये का पुरस्कार प्रविष्टियाँ भेजने की अंतिम तिथि 10 अगस्त

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में कौशल विकास मिशन के लिये जन-मानस से लोगो एवं मोटो (सूत्रवाक्य) आमंत्रित किये गये हैं। यह लोगो एवं मोटो अधिकतम आठ शब्दों का होना चाहिये। सर्वश्रेष्ठ लोगो एवं मोटो प्रविष्टि को 7500-7500 रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा तथा दो-दो प्रविष्टियों को 1000-1000 रुपये का सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किया जायेगा।
निदेशक, उ0प्र0 राज्य कौशल विकास मिशन, श्री विकास गोठलवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लोगो एवं मोटो भेजने की अंतिम तिथि आगामी 10 अगस्त निर्धारित की गयी है जो कि निदेशक, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन, रोजगार भवन, गुरु गोविन्द सिंह मार्ग, उत्तर प्रदेश, लखनऊ- 226001 के पते पर डाक से अथवा ई-मेल एड्रेस उकेेकउ.नच/दपबण्पद पर भेजी जा सकती हैं।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के बेरोजगार युवक/युवतियों को अल्पकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से दक्ष करने एवं उन्हें रोजगार प्राप्त करने योग्य बनाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा ‘‘उत्तर प्रदेश विकास नीति’’ अनुमोदित की जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन का गठन किया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सरकार की उपलब्धियों के लिए मुख्यमंत्री बधाई के पात्र

Posted on 01 August 2013 by admin

समाजवादी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की बैठक आज  31 जुलाई,2013 को पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम ंिसह यादव ने लोकसभा चुनावों की तैयारी के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए और संगठन की मजबूती के साथ जन-जन तक समाजवादी पार्टी सरकार की उपलब्धियां पहुॅचाने के लिए कहा। बैठक को वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव, अहमद हसन तथा भगवती सिंह, राजेन्द्र चैधरी, नरेश अग्रवाल, ओमप्रकाश सिंह, सी0पी0राय, राम आसरे कुशवाहा, गायत्री प्रसाद प्रजापति, रामसकल गूर्जर, डा0 अशोक बाजपेयी ने भी सम्बोधित किया।edited-31-07-a
बैठक में मुख्यमंत्री की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कहा गया कि पांच साल के वायदों में से ज्यादातर सवा साल में ही निभाकर समाजवादी पार्टी सरकार ने ऐसा काम किया है जिसकी सराहना देश तक में हो रही है। सभी वक्ताओं ने लोकसभा के चुनावों को महत्वपूर्ण मानते  हुए  मुलायम सिंह यादव के हाथों को मजबूत करने का संकल्प दुहराया। वक्ताओं ने यह भी कहा कि प्रदेश मे ंसाप्रदायिक सद्भाव बनाये रखने और मुस्लिमों के हित की योजनाओं के कार्यान्वयन में सरकार ने ईमानदारी से प्रयास किए है। विरोधी दल निराधार दुष्प्रचार करके उत्तर प्रदेश की बदनामी कर रहे है।
समाजवादी पार्टी की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में पारित राजनैतिक-आर्थिक प्रस्ताव में कहा गया है कि प्रदेश के शालीन इतिहास को धूमिल करने और लूट तथा वसूली की संस्कृति को आगे बढ़ानेवाली बहुजन समाज पार्टी को सत्ता का दुरूपयेाग करने की छूट देकर कांग्रेस और भाजपा ने राजनीति को बुरी तरह प्रदूषित किया है। केन्द्र में पिछले 9 वर्षो में यूपीए सरकार प्रथम और द्वितीय की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश में मंहगाई, बेकारी बढ़ी है। भ्रष्टाचार और घोटालों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं रहा है। सीमाओं पर संकट गहराता जा रहा है। चीन और पाकिस्तान की हरकतें बढ़ रही है। केन्द्र सरकार हर मोर्चे पर विफल है चाहें अर्थनीति हो, विदेश नीति हो अथवा नक्सली समस्या जैसी आंतरिक सुरक्षा की नीति हो।
बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि कांग्रेस अब चुनाव सिर पर देखकर रोटी दिखाकर वोट लेने का नुस्खा अपना रही है। कांग्रेस का खाद्य सुरक्षा बिल ऐसा ही टोटका है जिससे न तो गरीब का भला होगा और नहीं किसान का। गोदामों में अनाज सड़ रहा है, चूहे खा रहे है। अब चुनाव के वक्त कांग्रेस को  सस्ता अनाज देने की सुध आई है। प्रस्ताव में कहा गया है कि भ्रष्टाचार, घोटालों और कुशासन की दलदल में धंसी कांग्रेस और सांप्रदायिकता का जहर बोनेवाली भारतीय जनता पार्टी दोनों की जनता में स्वीकार्यता नहीं बची हैं। इनका करिश्मा न तो विधान सभा चुनाव में चला है और न ही लोकसभा चुनाव में चलेगा। भाजपा और कांग्रेस का केन्द्र में अब बहुमत आनेवाला नहीं हैं। भविष्य में केन्द्र में तीसरे मोर्चे की सरकार बनने की सम्भावनाएं प्रबल है।
प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि इस समय समाजवादी पार्टी की नीतियों और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव के नेतृत्व की देशभर में चर्चा है। अन्य राज्यों में भी लोगों की समाजवादी पार्टी के प्रति उम्मीदें बढ़ी है। समाजवादी पार्टी सरकार की उपलब्धियों के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बधाई के पात्र है। समाज के पिछड़े वंचित तथा गरीब और किसान सब का हित समाजवादी पार्टी की प्राथमिकता में रहा है।
राज्य कार्यकारिणी ने विरोधी दलों द्वारा हताशा में समाजवादी पार्टी सरकार के प्रति दुष्प्रचार की नोटिस लेते हुए कहा कि कानून व्यवस्था पर व्यर्थ का हो हल्ला मचाया जा रहा है जबकि स्थिति पूर्ण नियंत्रण में हैं। बैठक में सरकार की उपलब्धियों को लेकर संघन जनसम्पर्क चलाने और सभी समाजवादी पार्टी प्रत्याशियों को जिताने की अपील की गई।
बैठक को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने कहा कि देशभर में कोई भी राज्य सरकार ऐसा विकास नहीं कर रही जैसा उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार कर रही हैं। किसानो, मुस्लिमों, महिलाओं और नौजवानों के हित में तमाम योजनाएं चल रही है। केन्द्र सरकार ने किसानों को कोई सुविधा नहीं दी है। मुसलमानों को इंसाफ मिला है। वे फर्जी मुकदमों में नहीं फंसाएं जा रहे है।edited-31-07-c
श्री यादव ने कहा कि लोकसभा के होनेवाले चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण है। भाजपा, कांग्रेस अब केन्द्र में सरकार नहीं बना पाएगें। तीसरी ताकत में समाजवादी पार्टी की अहम भूमिका होगी। समाजवादी पार्टी की ओर प्रदेश ही नहीं देश की जनता बड़ी उम्मीदों भरी नजर से देख रही हैं। हमें अपने संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत करना है और सभी मतभेद भुलाकर पार्टी के घोषित प्रत्याशी को जिताने का संकल्प लेना चाहिए।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि विरोधी दल सरकार के कामकाज के बारे में अनर्गल बयानबाजी कर रहे है। संगठन का सहयेाग प्रत्याशियों के साथ होना चाहिए। महिलाओं और युवाओं की भूमिका बढ़नी चाहिए। उन्होने कहा कि 108 स्वास्थ्य सेवा के लिए केन्द्रीय मदद इसलिए बंद कर दी गई है कि उसके आगे समाजवादी शब्द जुड़ा है। युवाओं को लैपटाप दिए जा रहे है।
अखिलेश यादव ने बताया कि कर्नाटक में सड़कों पर खड़े हजारों लोगों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जी का स्वागत किया। बेगंलूर, जयपुर, भोपाल और हैदराबाद में विशाल जनसभाएं हुई। हमें अब लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जिम्मेदारी निभानी है।
राज्य कार्यकारिणी में नगर विकास मंत्री मो0 आजम खाॅ की माता जी सहित हरिकेवल प्रसाद (देवरिया), पूर्व साॅसद, कामेश्वर उपाध्याय (देवरिया) पूर्व मंत्री, रघुनाथ सिंह (कानपुर) श्रमिक नेता, नाहर सिंह यादव (कानपुर), महेश नारायण सिंह(इलाहाबाद) विधायक, राज बहादुर सिंह (चित्रकूट), डा0 गिरीश चन्द्र कटियार (फर्रूखाबाद), रामेश्वर दयाल बाल्मीकि (मैनपुरी) पूर्व विधायक तथा हाजी शराफत अली (शामली) के निधन पर शोक प्रकट करते हुए संतप्त परिवारीजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की गई।
बैठक में उत्तराखण्ड में प्राकृतिक आपदा से भीषण जनधन की क्षति पर गहरा दुःख जताते हुए मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। संकट में फंसे उत्तराखण्डके पीडि़त भाईयों की मदद का भी भरोसा दिलाया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वर्तमान सरकार सी0सी0सी0 माडल पर चल रही है - चै0 अजित सिंह

Posted on 01 August 2013 by admin

edited-dscn2886राष्ट्रीय  लोकदल के प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे दिन खुले अधिवेशन को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुये राष्ट्रीय लोकदल केे राष्ट्रीय अध्यक्ष व नागरिक उडड्यन मंत्री मा0 चै0 अजित सिंह ने कहा कि लोग वृंदावन में दर्शन करने आते हैं मैं यहां कार्यकर्ताओं के दर्शन करने आया हूँ। आज यहां कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह देखकर मुझमें भी ऊर्जा का संचार हुआ है।
श्री चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार का विकास से कोई लेना देना नहीं है जिस तरह पिछली सरकार पीपी0पी0  यानी प्राईवेट पब्लिक पार्टनरशिप के आधार पर चल रही थी उसी तरह वर्तमान सरकार सी0सी0सी0 यानी कैस, कास्ट, क्रिमनल माडल पर चल रही हैे। उन्होंने कहा कि छोटे राज्यों के गठन से विकास की गति तेज होती है परन्तु वर्तमान सरकार छोटे राज्यों की खिलाफत करती है। उ0प्र0 में चार मुख्यमंत्री काम कर रहे हैं फिर भी प्रदेश से कानून व्यवस्था तथा विकास गायब है।
श्री चैधरी ने मथुरा सहित पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जनता का आवाह्न किया कि संघर्ष के लिए तैयार रहें क्योंकि बिना संघर्ष व बलिदान के हरित प्रदेश का गठन होने वाला नहीं है। तेलांगाना का उदाहरण देते हुये कहा कि बहुत लम्बे अरसे के संघर्ष का नतीजा है कि पृथक तेलांगाना राज्य का निर्माण हुआ। उन्होंने राज्य पुर्नगठन की आवश्यकता बताते हुये कहा कि हरित प्रदेश के साथ पूर्वाचल तथा बुन्देलखण्ड के गठन की भी जरूरत है।
श्री चैधरी ने कहा कि आज उ0प्र0 में कानून व्यवस्था व विकास की बात किससे की जाये जब प्रदेश में कोई सरकार ही नहीं है। प्रदेश में बिजली, पानी, सड़क आदि विकास के मुददे की बात करने वाला कोई नहीं है। नौजवान दिशाहीन हैं क्यांेकि कल्याण सिंह, मायावती, मुलायम सिंह, तथा अखिलेश सिंह यादव ने युवाओं को दिशा देने के लिए कोई काम नहीं किया। युवाओं के पास गांवों में भी जमीन नहीं है क्योंकि किसानों की जोत लगातार छोटी होती जा रही है। आज उ0प्र0 में कोई भी रंगवारी के डर से उद्योग लगाने को तैयार नहीं है क्यांेकि उद्योगपति को उ0प्र0 की कानून व्यवस्था पर भरोसा नहीं है इसलिए युवाओं को रोजगार भी नहीं मिल पा रहा है।
श्री चैधरी ने कहा कि मेरे मंत्रालय द्वारा उ0प्र0 में मुंख्यमंत्री को 24 पत्र एयरपोर्ट के निर्माण हेतु जमीन उपलब्ध कराने के सन्दर्भ में भेजे जा चुके हैं परन्तु मेरे भतीजे ने एक भी पत्र का संज्ञान नहीं लिया जबकि हवाई अडड्ों से विकास दर बढ़ती है और उसके साथ-साथ होटल, टैक्सी, तथा उससे सम्बन्धित अन्य कई प्रकार के रोजगार के अवसर उपलब्ध होते हैं।  edited-img_0966
श्री चैधरी ने प्रदेश की जनता का आवाह्न किया कि प्रदेश के विकास के लिए रालोद कृत संकल्पित है अब प्रदेश  की जनता राष्ट्रीय लोकदल को समर्थन देकर प्रदेश को विकास की मुख्यधारा से जोडने का काम करे।
अधिवेशन की अध्यक्षता करते हुये प्रदेश अध्यक्ष मुन्ना सिंह चैहान ने मथुरा की जनता का आभार व्यक्त किया कि उसने एक ऐसा सांसद चुना है जो देश के पांच उत्कृष्ट सांसदों में से एक हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार को घेरते हुये कहा कि पुलिस कस्टडी में हुयी मौतों में उ0प्र0 नम्बर एक पर है। उन्होंने कहा कि जनसमस्याओं को लेकर रालोद लगातार संघर्ष की राह पर है। इसी क्रम में राष्ट्रीय महासचिव की अगुवाई में सड़क निर्माण को लेकर शामली से पदयात्रा प्रारम्भ की जायेगी। उन्होंने प्रदेश के सभी कार्यकर्ताओं को वृंदावन अधिवेशन में आने हेतु धन्यवाद देते हुये मथुरा की जिला कार्यकारिणी को सफल आयोजन कराने के लिए आभार व्यक्त किया।
अधिवेशन में चै0 साहब के पहुंचने पर राष्ट्रीय सचिव अनिल दुबे, प्रदीप चैधरी गुडडू, मथुरा के नगर अध्यक्ष श्याम चतुर्वेदी, जिलाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह सिकरवार, मध्य जोन अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह मुन्ना, जिला पंचायत अध्यक्ष अनूप चैधरी, ठा0 मेघश्याम सिंह, चेतन मलिक, चैधरी धर्म सिंह, विवेक महाजन आदि ने भव्य स्वागत किया।
अधिवेशन को पूर्व मंत्री कौकब हमीद, सांसद संजय चैहान, विधायक ठा0 तेजपाल सिंह, पूरन प्रकाश, करतार सिंह भड़ाना, ठा0 अरूण सिंह, सत्यवीर त्यागी, डा0 हरी सिंह ढिल्लों, राम मेहर सिंह गुर्जर, राजपाल बालियान, धर्मवीर बालियान, महन्त रामचद्र गिरी, रणवीर राणा, सुखबीर सिंह, सुरेन्द्र रावत, राम प्यारे सिंह पटेल, इलम चन्द्र कश्यप, केदार सिंह चैहान, मंजीत सिंह, महिपाल नैन, एहसान सिददीकी, देवप्रकाश राय धनपाल गुर्जर, सुरेश अग्रहरि, अनिल सिंह, रामआसरे विश्वकर्मा आदि ने सम्बोधित किया। अधिवेशन का संचालन प्रदेश महासचिव चै0 भोपाल सिंह गुर्जर ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

August 2013
M T W T F S S
« Jul   Sep »
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
-->









 Type in