Archive | September 29th, 2012

आचार समिति (एथिक्स कमेटी) का नव-गठन किया गया है

Posted on 29 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की प्रक्रिया तथा कार्य-संचालन नियमावली के अंतर्गत आचार समिति (एथिक्स कमेटी) का नव-गठन किया गया है।
विधान परिषद के प्रमुख सचिव प्रताप वीरेन्द्र कुशवाहा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आचार समिति (एथिक्स कमेटी) में श्री गणेश शंकर पाण्डेय सभापति विधान परिषद पदेन सभापति होंगे। इसी प्रकार नेता सदन एवं चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री श्री अहमद हसन, नेता विरोधी दल नसीमुद्दीन सिद्दीकी, नेता भारतीय जनता पार्टी डा0 नेपाल सिंह, नेता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आई) नसीब पठान, नेता राष्ट्रीय लोकदल चै0 मुश्ताक, नेता शिक्षक दल (गैर राजनीतिक) श्री ओम प्रकाश शर्मा तथा नेता निर्दलीय समूह श्री जगेन्द्र स्वरूप को इस समिति में शामिल किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाल श्रमिकों के स्थानीय/जनपद का होने की दशा में उसका शैक्षिक पुनर्वासन सम्भव हो सके

Posted on 29 September 2012 by admin

एवं गैर खतरनाक व्यवसायों एवं प्रक्रियाओं में अब तक चिन्हांकित बाल श्रमिकों में से जो बाल श्रमिक शैक्षिक पुनर्वासन के लिये अवशेष रह गये हैं उनका नामांकन प्रत्येक दशा में 30 जून तक अवश्य कर लिया जाये। यह निर्देश गत दिवस श्रम मंत्री डा0 वकार अहमद शाह ने दिये हैं। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि बाल श्रमिकों के शैक्षिक पुनर्वासन हेतु चिन्हांकित बाल श्रमिकों की सूची निरीक्षक द्वारा निरीक्षण के तीन दिन के अंदर बेसिक शिक्षा अधिकारी/परियोजना निदेशक राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना को उपलब्ध करायी जाये, जिससे बाल श्रमिकों के स्थानीय/जनपद का होने की दशा में उसका शैक्षिक पुनर्वासन सम्भव हो सके।
श्रम मंत्री ने निर्देश दिये हैं कि बच्चों के विद्यालयों में प्रवेश का विवरण संबंधित निरीक्षक द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी से प्राप्त किया जाये, जिन बच्चों के संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सूचना समय से उपलब्ध न करायी जाये, ऐसे प्रकरण बाल श्रम उन्मूलन जनपद समिति के संज्ञान में लाये जायें, जिसपर समिति अग्रेतर कार्यवाही का निर्णय लेकर शैक्षिक पुनर्वासन सुनिश्चित करायेगी।
बाल श्रमिक के शैक्षिक पुनर्वासन का दायित्व संबंधित निरीक्षक एवं जनपद के बेसिक शिक्षा अधिकारी का सुनिश्चित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करेंगे

Posted on 29 September 2012 by admin

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी 02 अक्टूबर को मुख्यमंत्री आवास पर प्रातः 11ः00 बजे आयोजित अलंकरण समारोह में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2012 की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं में प्रथम तीन स्थान हासिल करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित करेंगे।
इस वर्ष हाईस्कूल परीक्षा में तीन छात्र-छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है तथा इण्टरमीडिएट में दो छात्राओं ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। अतः हाईस्कूल के  5 छात्र-छात्राओं को तथा इण्टरमीडिएट की 4 छात्राओं को सम्मानित किया जायेगा।
हाईस्कूल 2012 की परीक्षा में पूजा यादव, आकांक्षा सिंह एवं अन्ना यादव ने प्रथम स्थान तथा विजय श्री बाजपेई एवं रेशू वर्मा ने क्रमशः द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया है जबकि इण्टरमीडिएट में तीनों ही स्थानों पर छात्राओं का कब्जा रहा। अभिलाषा यज्ञासेनी एवं अपूर्वा वर्मा प्रथम, पूजा गौतम द्वितीय एवं शालिनी मिश्रा तृतीय स्थान पर रही हैं।
अलंकरण समारोह में सभी तीन स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं, उनके माता-पिता एवं विद्यालय के प्रधानाचार्यों को आमंत्रित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

8921 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है

Posted on 29 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में आज दिन में पावर कारपोरेशन द्वारा 8921 मेगावाट विद्युत की आपूर्ति की जा रही है।
आज दिन में 2ः00 बजे राज्य विद्युत उत्पादन निगम के विद्युत गृहों से 2380 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था, जिसमें ओबरा से 352 मेगावाट, अनपरा से 1058 मेगावाट, पनकी से 63 मेगावाट,. हरदुआगंज से 425 तथा पारीछा से 482 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा था। इसके अलावा 662 मेगावाट जलीय विद्युत का उत्पादन हो रहा था।
पावर कारपोरेशन द्वारा केन्द्रीय क्षेत्र से 4052  मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी। इसके अलावा रोजा से 1053 मेगावाट तथा बजाज इनर्जी से 234 मेगावाट तथा लैन्को 540 मेगावाट विद्युत आयात की जा रही थी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देंष दिये

Posted on 29 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेष सरकार ने उच्चतम/उच्च न्यायालय में दायर विषेष अनुज्ञा याचिकाओं/रिट याचिकाओं में समयबद्ध रूप से प्रतिषपथ पत्र दाखिल न किये जाने एवं न्यायालय के आदेषों के अनुक्रम में समय से कार्यवाही न किये जाने के फलस्वरूप अवमानना याचिका दायर होने की दषा में इसे विभाग की षिथिलता अथवा अकर्मण्यता मानते हुए अत्यन्त गम्भीरता से लेने दोषी पाये जाने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देंष दिये हैं। प्रमुख सचिव नगर विकास प्रवीर कुमार ने निदेषक स्थानीय निकाय, प्रबन्ध निदेषक उ. प्र. जल निगम तथा निदेषक सी. एण्ड डी. एस. को एक परिपत्र जारी करते हुए निर्देष दिये हैं कि यदि किसी प्रकरण में न्यायालय के आदेषों का समयान्तर्गत अनुपालन न होने के कारण न्यायालय द्वारा मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव के स्वयं उपस्थित होने के आदेष दिये जाते हैं अथवा अवमानना नोटिस जारी की जाती है, तो ऐसी स्थिति को विभागीय षिथिलता अथवा अकर्मण्यता मानते हुए अत्यन्त गम्भीरता से लिया जायेगा और दोषी पाये जाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध यथानियम दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। परिपत्र में कहा गया है कि न्यायालयों के आदेष प्राप्त होने की तिथि से विलम्बतम एक सप्ताह में प्रकरण का परीक्षण कर सक्षम स्तर पर आदेष का अनुपालन करने अथवा आदेष के विरूद्ध विषेष अपील/विषेष अनुज्ञा याचिका दायर किये जाने के संबंध में विभागीय मत कायम कर आवष्यक कार्यवाही करते हुए समय से न्यायालय को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जाना चाहिए, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय अथवा असमंजस की स्थिति वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष न आने पाये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रषिक्षण देने के लिए कार्य योजना तैयार की

Posted on 29 September 2012 by admin

परिवहन निगम ने बस दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देष्य से बस चालकों को अनिवार्य रूप से विषेष प्रषिक्षण देने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है, जिसके तहत 3 वर्ष के अन्दर निगम के लगभग 18 हजार बस चालकों को प्रषिक्षित किया जाएगा। बस चालकों के इस प्रषिक्षण पर लगभग 2.5 करोड़ रूपये का व्यय भार आएगा। प्रदेष के परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने बताया कि परिवहन निगम को मार्गों पर सड़क दुर्घटनाओं में कमी एवं नियंत्रण लाने के लिए आवष्यक कदम उठाने हेतु दिए गये निर्देंष के क्रम में परिवहन निगम बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि परिवहन निगम में लगभग 18,000 नियमित एवं संविदा चालक हैं, जिन्हें कानपुर स्थित चालक प्रषिक्षण संस्थान में 5 दिन का विषेष प्रषिक्षण दिया जाएगा, जिसमें उन्हें नियंत्रित एवं सावधानी पूर्वक बस संचालन के साथ-साथ आकस्मिकता के समय दुर्घटना को कैसे रोका अथवा कम किया जा सके, के संबंध में जानकारी दी जाएगी। परिवहन मंत्री ने बताया कि चालकों को प्रषिक्षण इस तरह से दिया जाएगा कि बस संचालन में किसी तरह की रूकावट न आने पाये। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम ऐसे चालकों को प्रषिक्षित किया जाएगा, जो चालक पहले दुर्घटना कर चुके हों। कुल चालकों में से एक तिहाई चालकों यानी 6000 चालकों को पहले साल में 150 चालकों को प्रति सप्ताह 5 दिन का प्रषिक्षण दिया जाएगा। प्रषिक्षण के दौरान नियमित चालकों को 125 रूपये प्रतिदिन की दर से तथा संविदा पर कार्यरत चालकों को 225 रूपये प्रतिदिन की दर से एकमुष्त धनराषि प्रषिक्षण संस्थान आने व जाने की तिथियों को सम्मिलित करते हुए अधिकतम 7 दिन का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रषिक्षण के उपरान्त चालकों द्वारा मार्गों पर बस दुर्घटनाओं में अपेक्षित कमी आ सकेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

दुनिया का व्यापार जगत आर्थिक मंदी से उबर रहा है

Posted on 29 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के ग्राम्य विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्रत प्रभार) अरबिन्द सिंह गोप ने कहा है कि आज दुनिया का व्यापार जगत आर्थिक मंदी से उबर रहा है तथा यह दौर कर्मचारियों की कार्यकुषलता बढ़ाने में हमेषा उपयोगी रहा है। गोप ने कारपोरेट सेक्टर को सलाह दी है कि मंदी के दौर में छटनी हुए कर्मचारियों की समस्याओं को समझने और उनको पुनः स्थापित करने की प्रक्रिया में तेजी लाए। श्री गोप ने आज यहाॅ स्कूल आॅफ मैनेजमेन्ट साईसेन्ज में आयोजित भविष्य के विकास और सफलता में मानव संसाधन का सफल उपयोग विषयक गोष्ठी में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेष को औद्योगिक विकास में आगे लाने के लिए वर्तमान सरकार कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि बहुत कम समय में इस मैनेजमेन्ट कालेज ने अपना स्थान बनाया है। यहां की पढ़ाई व मैनेजमेन्ट की चर्चा बहुत होती है। उन्होंने कहा कि सरकार और उद्योग घराने के लोग मिलकर कार्य करेंगे तो निष्चित है बेरोजगारी दूर की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि देष की अर्थ व्यवस्था की दिषा और दषा मानव संसाधन में ही निहित हैं इस अवसर पर उपस्थित श्री जी पटनायक, प्रमुख सचिव राज्यपाल ने मानव संसाधन के मानवीय पहलुओं पर दृष्टि डालते हुए कहा कि ‘‘आज का कारपोरेट सेक्टर कुषल युवाओं को मनचाहा वेतन तो देता है परन्तु उनकी संवेदनषीलता तथा परिवारिक जीवन की ओर कम ध्यान देता है।’’ श्री शरद सिंह स्कूल आफ मैनजमेन्ट साईसेन्ज सचिव व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि ग्लोबल हेड (एच0 आर0) द्वारा मैटिक्स तथा देष की जानी मानी कम्पनियों के मानव संसाधन प्रमुखों का एस. एम. एस. मंे स्वागत करते हुए कहा कि आज व्यापार जगत तथा षिक्षाविदों के बीच की दूरी को कम करने का समय आ गया है तथा प्रेक्टिस व थ्योरी दोनों के सामन्जस से ही देष की अर्थ व्यवस्था आगे बढ़ सकेगी। श्री जयन्त कृष्णा, मुख्य सलाहकार, टाटा कन्सल्टेन्सी ने कहा ‘‘मानव संसाधन की निचली व पहली पंक्ति के प्रभावी उपयोग की आवष्यकता हमेषा से रही है, इस लिए स्वयं को फिर से संगठित करने तथा संगठन को और सुदृढ़ करने की जरूरत है। यह मानव संसाधन की कार्यकुषलता एवं कौषल वृद्धि तथा नीति संषोधन के माध्यम से ही संभव हो सकेगा।’’ आलोक सक्सेना, चेयनमैन, सी0 आई0 आई0, उ0 प्र0 ने गोष्ठी में आये हुए मानव संसाधन प्रमुखों को सम्बोधित करते हुए कहा ‘‘किसी भी संस्था के अच्छे स्वास्थ्य को उस संस्था की एच0 आर0 पाॅलिसी से जोड़ा जाता है। हमारे मानव संसाधन भण्डार को समय की मांग के अनुसार लचीला होने की आवष्यकता है। भारत तथा दूसरे उभरते हुए देषों में सस्ते लेबर और माॅर्डन टेक्नालाॅजी का संगम उपलब्ध है जो हमारे व्यापार जगत को आगे ले जाने में सक्षम है’’। डाॅ सी0 एम0 द्विवेदी ने देष की नामी-गिरामी कम्पनियों के मानव संसाधन प्रमुखों को सम्बोधित करते हुए बताया कि ‘‘भविष्य के व्यापार नेतृत्व में मानव संसाधन का योगदान बढ़ता ही जायेगा।’’ डाॅ0 द्विवेदी ने मानव संसाधन के विभिन्न पहलुओं तथा भारतीय पृष्ठ भूमि में इसके प्रभाव की चर्चा की। मदर डेयरी की महाप्रबन्धक सुश्री किरन सिंह ने मानव संसाधन के विकल्पों पर चर्चा की तथा कहा कि निकट भविष्य में भारतीय अर्थ व्यवस्था की दषा मानव संसाधन ही तय करेगा। कार्यक्रम में आये विभिन्न कम्पनियों के मानव संसाधन प्रमुखों ने ‘‘भविष्य के विकास और सफलता में मानव संसाधन का सफल उपयोग’’ विषय के विभिन्न पहुओं पर गहन चर्चा की। गोष्ठी का समापन करते हुए डाॅ मनोज मेहरोत्रा, निदेषक, स्कूल आॅफ मैनेजमेन्ट साईन्सेज, लखनऊ ने सम्मानित मानव संसाधन प्रमुखों धन्यवाद देते हुए कहा कि ‘‘मुझे विष्वास है कि भविष्य में भी एस0 एम0 एस0 तथा सी0 आई0 आई0 मिलकर इस प्रकार की गोष्ठियाॅं आयोजित करते रहेंगे जिससे षिक्षाविदों तथा मानव संसाधन प्रमुखों के विचारों का समागम होता रहे’’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मदीना के लिये रवाना हुये

Posted on 29 September 2012 by admin

आज लखनऊ के अमौसी एअरपोर्ट से कुल 599 हज यात्री और एक शिशु मदीना के लिये रवाना हुये। उ0प्र0 राज्य हज समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज प्रातः 10ः20 बजे जाने वाली फ्लाइट सं0 5527 से कुल 299 हज यात्रियों ने सऊदी अरब के लिये प्रस्थान किया, जिनमें 160 पुरुष व 139 महिलायें शामिल हैं।

अपराह्न 12ः20 बजे जाने वाली फ्लाइट संख्या- 5529 से कुल 300 हज यात्रियों के अलावा एक शिशु भी हज यात्रा पर रवाना हुआ। इनमें से 174 पुरुष, 126 महिला व एक शिशु शामिल हैं।

कल 29 सितम्बर को हज यात्रियों को लेकर दो फ्लाइट्स सऊदी अरब को रवाना होंगी। इनमें से पहली फ्लाइट सायं 04ः50 बजे व दूसरी फ्लाइट सायं 06ः50 बजे रावना होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र के समग्र विकास

Posted on 29 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के विकास को गति प्रदान करने तथा भारत सरकार की खाद्य प्रसंस्करण योजनाओं का समुचित समन्वय, क्रियान्वयन तथा अनुश्रवण करने के उद्देश्य से राज्य स्तर पर राज्य खाद्य प्रसंस्करण विकास परिषद (स्टेट फूड प्रोसेसिंग डेवलपमेण्ट कौंसिल) का गठन किया है। इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया गया है।
सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण राजन शुक्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि यह परिषद राज्य सरकार को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग क्षेत्र के समग्र विकास हेतु उपयुक्त नीतियों के सम्बन्ध में परामर्श प्रदान करेगी। शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री/मंत्री खाद्य प्रसंस्करण इस परिषद के अध्यक्ष होंगे तथा श्री पकौड़ी लाल, संसद सदस्य (लोक सभा) राबट्र्सगंज, कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, प्रमुख सचिव/सचिव उर्जा, राजस्व, वित्त, नियोजन, कृषि, पशुधन, दुग्ध, खाद्य एवं औषधि, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, सी0आई0आई0 के द्वारा नामित प्रतिनिधि, एफ0आई0सी0सी0आई0 द्वारा नामित प्रतिनिधि, पी0एच0डी0सी0सी0आई0 द्वारा नामित प्रतिनिधि, एसोचेम द्वारा नामित प्रतिनिधि, आॅल इण्डिया फूड प्रोसेसर्स एसोसियेशन द्वारा नामित प्रतिनिधि, आई0आई0ए0 द्वारा नामित प्रतिनिधि इस परिषद के सदस्य नामित किये गये हैं, जबकि निदेशक, उद्याान एवं खाद्य प्रसंस्करण संयोजक एवं श्री देवधर द्विवेदी (वैद्य जी) ग्राम सियरापुर, जनपद बस्ती विशेष आमंत्रित सदस्य रहेंगे। वर्ष में दो बार इस परिषद की बैठकें आयोजित की जायेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रिक्त स्थानों की पूर्ति कर दी गयी है

Posted on 29 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश विधान मण्डल की संयुक्त समितियों एवं उत्तर प्रदेश विधान सभा की उन समितियों, जिनमें विधान परिषद के सदस्य/सहयुक्त सदस्य होते हैं में कार्य करने के लिए रिक्त स्थानों की पूर्ति कर दी गयी है।
यह जानकारी प्रमुख सचिव, विधान सभा श्री प्रदीप कुमार दुबे ने दी है। उन्होंने बताया कि विधान पुस्तकालय समिति में श्री राजदेव सिंह वाराणसी, अक्षय प्रताप सिंह प्रतापगढ़, मो0 इकबाल सहारनपुर, राम सुन्दर दास निषाद एडवोकेट देवरिया एवं श्रीमती प्रभावती पाल जौनपुर को सदस्य नामित किया गया है। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास सम्बन्धी संयुक्त समिति में डाॅ0 सरोजनी अग्रवाल मेरठ, चेत नारायण सिंह वाराणसी, श्री लोकेश प्रजापति मेरठ एवं धर्म प्रकाश भारती आगरा को सदस्य नामित किया गया है।
श्री दुबे ने बताया कि सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम संयुक्त समिति में श्री कुंवर जयेश प्रसाद शाहजहाँपुर, डाॅ0 सन्तराम निरंजन जालौन, विरेन्द्र कुमार चैहान जौनपुर, नरेश चन्द्र उत्तम कानपुर, जितेन्द्र यादव गाजियाबाद, श्री अशोक सिंह सुलतानपुर, मनोज कुमार सिंह उर्फ गुड्डू फैजाबाद, मो0 अतहर खाँ अम्बेडकर नगर, ह्रदय नारायण दीक्षित उन्नाव तथा श्री प्रताप सिंह बघेल आगरा को सदस्य नामित किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in