Archive | September 25th, 2012

यू.पी. कैबिनेट के निर्णय - हाईलाइट्स

Posted on 25 September 2012 by admin

ऽ    आगरा से लखनऊ एक्सप्रेस-वे (ग्रीन फील्ड) परियोजना को पी.पी.पी. के आधार पर लागू करने का फैसला।
ऽ    शीरा नीति में संशोधन-अवशेष शीरे का हो सकेगा निस्तारण।
ऽ    उन्नतिशील प्रजातियों के प्रमाणिक बीजों पर अनुदान देने की योजना लागू करने का फैसला।
ऽ    जनपद इटावा के सैफई में पुरूष स्पोर्टस काॅलेज की स्थापना को मंजूरी।
ऽ    गांधी जयंती के अवसर पर खादी वस्त्रों में 10 प्रतिशत की छूट को मंजूरी।
ऽ    अनुसूचित जाति/जनजाति के छात्रों को कक्षा 10 के बाद छात्रवृत्ति सीधे उनके बैंक खातों में जमा करने का निर्णय।
ऽ    घाटमपुर में 2000 मेगावाॅट तापीय विद्युत परियोजना के लिए नेवेली लिग्नाइट कार्पोरेशन और यू.पी. राज्य विद्युत उत्पादन निगम के बीच एम.ओ.यू. पर अनुमोदन।
ऽ    बुन्देलखण्ड तथा विंध्य क्षेत्र में सिंचाई जल उपयोग बढ़ाने की योजना लागू करने का फैसला।
ऽ    सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभार्थियों को बायोमीट्रिक स्मार्ट कार्ड व उचित दर विक्रेता पीओएस मशीन उपलब्ध कराने का फैसला।
ऽ    नवसृजित जनपदों में जिला योजना समिति को गठित करने, पुनगर्ठित जिला योजना समिति के सदस्यों का निर्धारण तथा जनपदों के नाम परिवर्तित करने के लिए उत्तर प्रदेश जिला योजना समिति नियमावली 2008 में संशोधन प्रस्ताव स्वीकृत।
ऽ    प्रसंस्कृत तिल के निर्यात प्रोत्साहन के लिए उत्तर प्रदेश प्रसंस्कृत तिल निर्यात नीति अगले 5 वर्षों तक लागू किए जाने का फैसला।
ऽ    निजी क्षेत्र में स्थापित पाॅलीटेक्निक संस्थाओं में प्रवेश से सम्बन्धित नीति निर्धारण का प्रस्ताव स्वीकृत।
ऽ    नर्सिंग स्कूलों के सुदृढ़ीकरण के लिए केन्द्र पुरोनिधानित योजना के तहत ए.एन.एम. तथा जी.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करने का फैसला।
ऽ    उत्तर प्रदेश ग्राम विकास बैंक द्वारा नाबार्ड से ऋण आदि लेने के लिए नाबार्ड के पक्ष में 4100 करोड़ की शासकीय गारण्टी स्वीकृत।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा से बाहर पर क्रेज बरकरार डा. बच्चा पांडेय

Posted on 25 September 2012 by admin

दीन दयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित संगोष्ठी में सोमवार को शामिल होने खलीलाबाद आए भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संजय भाई जोशी का क्रेज कार्यकर्ताओं के बीच देखने लायक रहा। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से मतभेदों के चलते पार्टी से बाहर किए गए इस नेता को यहां के कार्यकर्ताओं ने सर आंखों पर बैठा लिया। रेलवे स्टेशन पर पहुंचने से लेकर वापसी तक कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का जमावड़ा उनके सम्मान में लगा रहा। संजय भाई जोशी लोक भारती के तत्वावधान में पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित संगोष्ठी में भाग लेने के लिए खलीलाबाद रेलवे स्टेशन प्रात: दस बजे पहुंचे। यहां पर उनका स्वागत करने के लिए कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का हुजूम पहले से एकत्र था। ट्रेन से उतरते ही कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद उनको वाहनों के लंबे काफिले के साथ भाजपा के एक नेता के आवास पर ले जाया गया, जहां से वे तैयार होकर संगोष्ठी में पहुंचे। लोक भारती के सचिव त्रयंबक नाथ त्रिपाठी द्वारा आयोजित इस संगोष्ठी में संजय जोशी ने भाजपा की नीतियों की वकालत की। उन्होंने यहां तक कहा कि जो चुनौती सामने वर्तमान में है, उसका मुकाबला सिर्फ भाजपा ही कर सकती है। उन्होंने भाजपा से जुड़ने का आ ान भी लोगों से किया। संगोष्ठी में इनके साथ भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. महेंद्र सिंह, परशुराम कुशवाहा, महामंत्री नरेंद्र सिंह, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष हरीश द्विवेदी, क्षेत्रीय संयोजक समीर सिंह, पूर्व क्षेत्रीय संयोजक अष्टभुजा शुक्ल, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीराम चौहान, पूर्व सांसद इंद्रजीत मिश्र, पूर्व लोक सभा प्रत्याशी शरद त्रिपाठी, खेलकूद प्रकोष्ठ के सह संयोजक सज्जन मणि त्रिपाठी मंचासीन रहे। कार्यक्रम समाप्ति के बाद जब संजय जोशी स्टेशन के लिए रवाना हुए तो मंचासीन सभी भाजपा के दिग्गज नेता उन्हें छोड़ने गए। इन नेताओं के अलावा राम जियावन मौर्य, चिरंजीव चौरसिया, सुभाष यदुवंश, राजेश सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष सेतबान राय, गंगा सिंह सैंथवार, राकेश मिश्र, मगहर के चेयरमैन अश्रि्वनी गुप्ता, बस्ती नगर पालिका अध्यक्ष अशोक गुप्ता, दुर्गा राय, संजीव राय, श्याम सुंदर वर्मा, पूर्व चेयरमैन पवन तिवारी सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने उपस्थित रहकर उन्हें विदा किया। संजय जोशी के जनपद दौरे की खास बात यह रही कि उन्होंने मीडिया से दूरी बनाए रखी। बातचीत करने पहुंचे पत्रकारों को यह कहकर टाल दिया कि मुझे पता है कि आप क्या पूछेंगे। इस लिए मुझे कुछ भी नहीं बोलना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एफडीआई के आने से देश में बढ़ेगी बेरोजगारी

Posted on 25 September 2012 by admin

भाजपा के वरिष्ठ नेता संजय भाई जोशी ने खुदरा व्यवसाय में विदेशी पूंजी निवेश की मंजूरी के निर्णय पर केंद्र सरकार की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से देश में रोजगार वृद्धि नहीं बल्कि बेरोजगारों की संख्या में इजाफा होगा। यह फैसला प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने विदेशी ताकतों के दबाव मे आकर लिया है। वह सोमवार को बतौर मुख्य अतिथि मुख्यालय स्थित हीरा इंटर कालेज के अरविंद आडिटोरियम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के पूर्व संध्या पर आयोजित गोष्ठी एवं सम्मान समारोह में शामिल होने आए थे। खुदरा व्यवसाय में विदेशी पूंजी निवेश की मंजूरी पर केंद्र सरकार से संजय जोशी ने सवाल पूछा कि आखिर क्या कारण है कि अमेरिका से वालमार्ट और ब्रिटेन से केस्को को हटाया जा रहा है। अगर इससे खुशहाली आनी होती तो वहां की आर्थिक तंगहाली तो इससे दूर हो जानी चाहिए थी और इन कंपनियों में छंटनी की बजाए बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराया जाना चाहिए था। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। केंद्र सरकार पर भ्रष्टाचार को अब खुले तौर पर बढ़ावा देने का आरोप मढ़ते हुए जोशी ने कहा कि देश में एक वालमार्ट के खुलने से देश में 1,800 खुदरा व्यापारी बेरोजगार हो जाएंगे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि खुदरा में विदेशी पूंजी निवेश की मंजूरी से प्रधानमंत्री को 500 करोड़ डालर का शेयर मिलेगा। इसलिए जानबूझकर देश की जनता को गुमराह किया जा रहा है। यदि ऐसा होता तो खुद विदेशी अखबार एफडीआई का विरोध नहीं करते। उन्होंने बारी-बारी से संप्रग को समर्थन देने वाले दलों पर भी तीखी टिप्पणी की। उन्होंने यूपीए को समर्थन देने वाली सपा और बसपा को सांप्रदायिकता को बढ़ावा देने वाला दल बताया। सरकार का काम समाज बनाना और लोगों के हितों की चिंता करना होता है। डीजल की कीमत में वृद्धि और रसोई गैस से सब्सिडी हटाने पर कहा कि इससे जनता की कमर टूट जाएगी। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल का सपना भारत में एकात्मवाद को स्थापित करना है, न कि समाज को बांटना। पंडित जी ने सत्ता को दशा और दिशा देने का काम किया है। इसलिए वह दीनों के दयाल के रुप में जाने जाते हैं। समारोह को विशिष्ट अतिथि संबोधित करते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष डा. महेंद्र सिंह ने कहा कि व्यक्ति के सोचने की पद्धति एकात्मवाद कहलाती है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक एवं एकात्म मानववाद भ्रम को तोड़ने का काम करता है। इसी सोच के साथ वह समाज को नई दिशा देने का काम करते थे। अध्यक्षता करते डा. रामसुभग ओझा ने कहा कि पंडित दीनदयाल के बताए मार्ग पर चलकर ही एक सभ्य समाज की स्थापना की जा सकती है। इससे पूर्व समारोह के अतिथियों का स्वागत फूलमाला पहनाकर और दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। तदुपरांत कार्यक्रम संयोजक त्रयंबक नाथ तिवारी ने मनपत्र पढ़ा और जिले में राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में निचले स्तर पर कार्य करने वाले व्यक्तियों के नामों की घोषणा की। आयोजक मंडल एवं लोकभारती के अध्यक्ष योगेंद्र नाथ तिवारी ने आभार ज्ञापित किया। इस मौके पर नरेंद्र सिंह, शरद त्रिपाठी, हरीश द्विवेदी, समीर सिंह, श्रीराम चौहान, इंद्रजीत मिश्र, सेतवान राय, दुर्गा राय, आनंद त्रिपाठी, देवेंद्र मिश्र, सतविंदर पाल सिंह, संजीव राय सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे। इस असवर पर पवन सुख मौर्य और फूल चंद यादव को अंग वस्त्र और भारत माता का चित्र देकर सम्मानित किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अक्षय कुमार को पीने की लत क्यों लगी है ?

Posted on 25 September 2012 by admin

red-label-04-12_0106सबके चहीते एक्शन स्टार अक्षय कुमार और उनकी विद्यमान चलचित्र नायिका सोनाक्षी सिन्हा के बीच आजकल कुछ छोटी छोटी लडाईयां हो रही हैं। हाल ही में, इन दो सितारों ने रावडी राठौर में अपने धमाकेदार काम से दर्शकों को खुश किया था। कुछ दिन पहले, सोनाक्षी के जन्मदिन पर अक्षय ने एक बडा आयोजन भी किया था लेकिन जब अक्षय को सोनाक्षी की नाराजगी झेलनी पड रही है। इन दोनों के बीच - इस विषय में कुछ अंतर्गत सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सोनाक्षी और अक्षय दोनों ही अपने फिटनेस का बहुत ध्यान रखते हैं और आधुनिक तकनीकों की मदद से अपने आप को तंदुरूस्त रखते हैं लेकिन कुछ दिनों से अक्षय एक नयी आदत के शिकार हुए हैं, जिसकी वजह से इन दोनों सहकलाकारों में झगडे हो रहे हैं। बाॅलीवुड के इस खिलाडी नं 1 को पीने की लत लगी है। और यही वो आदत है जो उनके आगामी चित्रों में उनके साथ काम कर रही सोनाक्षी नाराज है। लेकिन आप इस बात का गलत मतलब मत लीजिए, अक्षय अभी भी मदिरा प्राशन से दूर है।
दरअसल बात यह है कि हमारे इस एक्शन स्टार को शूटिंग के समय, शूटिंग के बीच में और बाद में भी एक के बाद एक चाय के पीने की आदत पडी है। हाल ही में चाय के शौकीन बने अक्षय अपने निजी सहायक को हर दिन पाइपिंग हाॅट टी का एक बडा फ्लास्क लेकर आने के लिए कहते हैं। हर दिन मार्शल आटर््स, जाॅगिंग, स्वीमिंग जैसी कसरत करके अपनी सेहत का ध्यान रखने वाले अक्षय अब अपनी नियमित दिनचर्या में दो कप से ज्यादा चाय पीने लगे हैं। इतना ही नहीं, अक्षय अब जोर देकर कह रहे हैं कि वो सोनाक्षी को भी पूरी तरह चायबाज बना देंगे।
लेकिन छम्मक छल्लो, छैल छबीली, अवतार में रजतपट पर धूम मचानेवाली मादक अदाकारा सोनाक्षी, अक्षय हमेंशा स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती से जुडी जानकारी एक दूसरे को देते रहते हैं लेकिन यह नयी आदत एक पागलपन है। अक्षय तो पानी की तरह चाय पीते रहते हैं और इससे स्वास्थ्य को मिलने वाले फायदे भी बताते रहते हैं लेकिन मुझे इन बातों में बिल्कुल विश्वास नहीं है। एक बार हम एक गाने की शूटिंग कर रहे थे और उन्होंने एक स्टे पके बीच में ही मुझे छोड दिया क्योंकि उन्हें हर घंटे के तय समय पर चाय पीनी थी। क्या आप इसकी कल्पना कर सकते हैं ? लेकिन अक्षय अपने बचाव में कहते हैं, … अरे भाई आप बस रूको और देखते रहो ! यह खिलाडी कभी भी किसी चुनौती से हार नहीं मानता है। बहुत जल्द मैं उसे कुल्हड में मसाला चाय पिलाउंगा। ठीक है अक्षय, हम भी इस बात का इंतजार करना चाहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्रेष्ठ मानव व कर्मयोगी थे दीन दयाल उपाध्याय - संजय जोशी

Posted on 25 September 2012 by admin

एकात्म मानववाद के प्रणेता पंडित दीन दयाल उपाध्याय श्रेष्ठ मानव व कर्मयोगी थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र सेवा में समर्पित कर दिया। समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान उनका मिशन था। वे सामान्य परिवार में पैदा हुए थे और कर्म के बल पर समाज को दिशा देने का कार्य किए। उक्त विचार सोमवार को लोक भारती द्वारा हीरा लाल राम निवास इंटर कालेज में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री संगठन संजय भाई जोशी ने व्यक्त किए। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने राजनीति में चरित्रवान लोगों की जरूरत बताई। ऐसे लोग जब राजनीति में आएंगे तो समाज का अंधकार दूर होगा और उजाला आएगा। पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि वे सात वर्ष की उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयंसेवक बन गए। पंडित जी ने अपने मामा के नौकरी करने के आग्रह को ठुकराकर राष्ट्र सेवा का रास्ता चुना। इसके लिए वे संघ के प्रचारक निकले। 1952 में जब श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की तो दीन दयाल जी ने इस संगठन की दशा ठीक करने व दिशा देने की जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने एकात्म मानववाद का सिद्धांत समाज को दिया। श्री जोशी ने कहा कि विश्व के समक्ष जो चुनौतियां हैं,उसका मुकाबला एकात्म मानववाद से ही किया जा सकता है।
गोष्ठी को संबोधित करते हुए भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व विधान परिषद सदस्य डा. महेंद्र सिंह ने कहा कि पंडित जी ने ताउम्र देश व समाज के बारे में चिंतन किया। इनके बताए मार्ग पर चलकर ही समाज के गरीब तबके का उत्थान किया जा सकता है। अपने अध्यक्षीय संबोधन में संस्कृताचार्य डा. राम सुभग ओझा ने कहाकि पंडित दीन दयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद के दर्शन को आत्मसात करके राष्ट्रीय चेतना जागृत की जा सकती है। संगोष्ठी को संबोधित करते आयोजक त्रयंबक नाथ त्रिपाठी ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन को सबके समक्ष रखा। उन्होंने संजय भाई जोशी समेत सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।
संगोष्ठी में प्रदेश उपाध्यक्ष परशुराम कुशवाहा, क्षेत्रीय संयोजक समीर सिंह, उपेंद्र शुक्ल, पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीराम चौहान, पूर्व सांसद इंद्रजीत मिश्र, अष्टभुजा शुक्ल, शरद त्रिपाठी, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष हरीश द्विवेदी, जिला संयोजक बलराम यादव, सुभाष यदुवंश, राजेश सिंह, सेतबान राय, गंगा सिंह सैंथवार, राकेश मिश्र, अरुण सिंह, अश्रि्वनी गुप्ता, अशोक गुप्ता, दुर्गा राय, संजीव राय, वीरेंद्र सिंह, शंभू तिवारी, आनंद त्रिपाठी, राम बहादुर मिश्र, अष्टभुजा पांडेय, ब्रजेशराय, श्याम सुंदर वर्मा, शिवाजी शुक्ल, पवन तिवारी, अमरेश राय, राजेश वर्मा, श्रवण पांडेय, चिरंजीव चौरसिया, सज्जन मणि तिवारी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

11.3372 करोड़ रूपये की अवशेष धनराशि को अवमुक्त किये जाने का मंजूरी दे दी है

Posted on 25 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुम्भ मेला-2013 के आयोजन हेतु वित्तीय वर्ष 2011-12 मेें स्वीकृत कार्यों के सापेक्ष नगर निगम इलाहाबाद एवं उ0प्र0 जल निगम को राज्यांश की 11.3372 करोड़ रूपये की अवशेष धनराशि को अवमुक्त किये जाने का मंजूरी दे दी है।
प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार ने यह जानकारी देते हुये बताया कि स्वीकृत की जाने वाली धनराशि में से उ0प्र0 जल निगम को 1.39 करोड़ रूपये तथा नगर निगम इलाहाबाद को 9.9472 करोड़ रूपये अवमुक्त किये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

छात्रवृत्ति योजना के तहत् आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दी गयी है

Posted on 25 September 2012 by admin

भारत सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के छात्र-छात्राओं के लिये संचालित पूर्व दशम् छात्रवृत्ति योजना के तहत् आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दी गयी है। पूर्व में यह तिथि 31 अगस्त निर्धारित थी। साथ ही इस योजना के तहत प्रस्ताव भेजने की भी तिथि बढ़ाकर 30 अक्टूबर, 2012 निर्धारित की गयी है।
प्रदेश के समस्त मण्डलायुक्तों एवं जि़लाधिकारियों को इस संबंध में प्रेषित एक परिपत्र में अल्पसंख्यक कल्याण सचिव श्रीमती लीना जौहरी ने इन अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे बढ़ी हुयी अंतिम तिथि के अनुरूप आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करायें और अल्पसंख्यक समुदाय के अधिक से अधिक पात्र छात्र-छात्राओं से इस योजना के तहत आवेदन कराये जाने का प्रयास अपने स्तर से भी सुनिश्चित करायें।
श्रीमती जौहरी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा संचालित इस योजना के तहत अल्पसंख्यक समुदायों के कक्षा-1 से 10 तक के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है। यह योजना 75 प्रतिशत केन्द्रांश व 25 प्रतिशत राज्यांश के आधार पर चलाई जा रही है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में केन्द्रांश के रूप में 25720.4025 लाख रूपये तथा राज्यांश के रूप में 8573.4675 लाख रूपये अर्थात् कुल 34293.87 लाख रूपये की व्यवस्था की गयी।
सचिव, अल्पसंख्यक कल्याण ने यह भी बताया कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना तथा मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत भी आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर आगामी 30 अक्तूबर किये जाने का लिखित अनुरोध राज्य सरकार द्वारा भारत सरकार से किया गया है, ताकि अधिक से अधिक छात्र-छात्रायें इन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आई0एफ0एस0सी0 कोड सही हो, इसकी जाॅच कर ली जाये ताकि लाभार्थियों को बिना किसी बाधा के समय पर धनराशि प्राप्त हो सके

Posted on 25 September 2012 by admin

बेरोजगारी भत्ते के लिये चयनित लाभार्थियों के बैंक एकाउण्ट नम्बर तथा बैंक शाखा का आई0एफ0एस0सी0 कोड सही हो, इसकी जाॅच कर ली जाये ताकि लाभार्थियों को बिना किसी बाधा के समय पर धनराशि प्राप्त हो सके।
यह निर्देश सेवायोजन निदेशक श्री अनिल कुमार ने शनिवार को आयोजित विभागीय बैठक में दिये। उन्होंने कहा कि इस कार्य में थोड़ी भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। किसी त्रुटि से लाभार्थी के एकाउण्ट में धन ट्रान्सफर होने में दिक्कत नहीं होनी चाहिये।
बैठक में बताया गया कि बैंकों का मास्टर तैयार करने का 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। बैठक में अधिकारियों की जिज्ञासाओं तथा कठिनाइयों का भी समाधान किया गया।
निदेशक ने बताया कि 27 सितम्बर को झांसी में तथा 28 सितम्बर को ललितपुर में, 04 अक्टूबर को सैफई में एवं 10 अक्तूबर को आजमगढ़ में प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा बेरोजगारी भत्ते के चेकों का वितरण किया जायेगा। उन्होंने कार्यक्रम के क्रियान्वयन तथा सफलता के लिये भी अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेष में मौसम सामान्य रहने की संभावना है

Posted on 25 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के लखीमपुरखीरी जनपद में शारदा नदी का जल स्तर पलियाकलां गेज स्थल पर खतरे के निषान से 0.08 मी0 ऊपर है। घाघरा नदी बाराबंकी के एल्गिन बिज पर 0.58 मी0, फैजाबाद के अयोध्या ब्रिज पर 0.44 मी0 तथा बलिया के तुर्तीपार गेजस्थल पर 0.77 मी0 ऊपर है। गोण्डा जनपद के चन्द्रदीप घाट पर कुआनों नदी खतरे के निषान से 1.11 मी0 ऊपर है।
केन्द्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष सिंचाई भवन एनेक्सी से प्राप्त सूचना के अनुसार बलिया में गंगा नदी तथा गोरखपुर में राप्ती नदी खतरे के निषान से क्रमषः 0.32 मी0 एवं 0.43 मी0 नीचे है। उत्तर प्रदेष में मौसम सामान्य रहने की संभावना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पारिवारिक न्यायालय का सृजन

Posted on 25 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेष शासन द्वारा पारिवारिक न्यायालय अधिनियम- 1984 के अन्तर्गत जनपद मेरठ में अपर प्रधान न्यायाधीष स्तर का एक पारिवारिक न्यायालय का सृजन किया गया। उक्त न्यायालय के साथ-साथ न्यायालय के संचालन हेतु 09 कार्मिकों के पदों का भी मानक के अनुसार सृजन किया गया है। इसके अतिरिक्त जनपद आजमगढ़, फैजाबाद, आगरा, मुरादाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली एवं झाॅंसी में एक-एक तथा इलाहाबाद, लखनऊ एवं कानपुर नगर में दो-दो पारिवारिक न्यायालय सक्रिय है। उल्लेखनीय है कि इन न्यायालयों को विवाह संबंधी, भरण-पोषण, पति-पत्नी से संबंधित तथा बच्चों की संरक्षता आदि मामलों की सुनवाई का क्षेत्राधिकर है। पारिवारिक न्यायालय के निर्णय के विरूद्ध अपील केवल उच्च न्यायालय में की जा सकती है। इन अपीलों को उच्च न्यायालय के कम से कम दो न्यायाधीषों की पीठ को सुनने के लिए सक्षम अधिकार है।
यह जानकारी विषेष सचिव न्याय उत्तर प्रदेष शासन ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in