Archive | September 16th, 2012

विश्वकर्मा जयन्ती पर मुख्यमंत्री की हार्दिक शुभकामनाएं

Posted on 16 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने विश्वकर्मा जयन्ती पर शिल्पियांे एवं अभियंताओं को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई दी है।
एक शुभकामना सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि देश एवं प्रदेश के आर्थिक विकास एवं नवनिर्माण में तकनीकी विशेषज्ञों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने शिल्पियों एवं अभियंताओं से देश एवं समाज के सुदृढ़ विकास में गुणवत्तायुक्त निर्माण को प्रमुखता देने का आह्वान करते हुए कहा कि मानकों के अनुरूप निर्माण कार्य होने से जनमानस में सरकार की बेहतर छवि बनती है। उन्होंने कहा कि अभियंताओं की क्षमता एवं दक्षता के समुचित उपयोग से ही उसका वास्तविक लाभ आम लोगों को सहजता से मिल सकता है।
श्री यादव ने अभियंताओं से अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग कर निर्माण कार्याें को ईमानदारी व निष्ठापूर्वक सम्पन्न करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अभियंताओं की चाहिए कि वे समतावादी समाज के निर्माण और उत्तर प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने में अपनी प्रतिभा का बेहतर ढंग से उपयोग करने का संकल्प लें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रेस कौंसिल चेयरमैन काटजू का अभिनन्दन

Posted on 16 September 2012 by admin

hindi-media-center-1hindi-media-centerप्रेस परिषद् के अध्यक्ष जस्टिस मार्कण्डेय काटजू का नागरिक अभिनन्दन हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन की ओर से मुख्यमंत्री आवास पर हुआ। हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन द्वारा इस अवसर पर एक सम्मान पत्र भेंट किया गया और शाल ओढ़ाकर सम्मान किया गया। वरिष्ठ पत्रकारों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जस्टिस काटजू का नागरिक अभिनन्दन किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, राजस्व मंत्री अम्बिका चैधरी, समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद, समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी, हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन के संरक्षक शीतला सिंह, अध्यक्ष उत्तम चन्द्र शर्मा, उपाध्यक्ष राजीव अरोड़ा, व अन्य पदाधिकारीगण व प्रदेष के विभिन्न अंचलों से आये सम्पादकगण व पत्रकार मौजूद थे। हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन की महामंत्री सुमन गुप्ता ने मुख्यमंत्री को संस्था की ओर से स्मृतिचिन्ह भेंट किया। बुन्देलखण्ड से आये संस्था के कोषाध्यक्ष प्रदीप जैन ने मुख्यमंत्री को झांसी की प्रतिमा भेंट की तो मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मैंने रानी झांसी के नाम से एक योजना आरम्भ की है।’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पत्रकार पेशेगत जिम्मेदारी की भावना को समझें

Posted on 16 September 2012 by admin

hindi-media-center-1भारतीय प्रेस परिषद् के अध्यक्ष जस्टिस मार्कण्डेय काटजू ने कहा है कि पत्रकार पेशेगत जिम्मेदारी की भावना को समझें। अन्यथा उनके पेशे का अस्तित्व ही खतरे में पड़ जाएगा। उन्होंने पत्रकारों को आगाह किया कि समाजिक सरोकार से जुड़ी हुई खबरों को महत्व दें।
जस्टिस काटजू ने इस बात पर नाराजगी जाहिर की कि भारतीय मीडिया सेलिब्रिटी को अधिक महत्व देती है और आम आदमी से जुडे मुद्दों की उपेक्षा कर देता है। जस्टिस काटजू आज यहां हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन द्वारा मीडिया में एकाधिकार प्रवृत्ति विषयक संगोष्ठी में मुख्य अतिथि पद से विचार व्यक्त कर रहे थे।

जस्टिस काटजू ने कहा कि देश के पत्रकार असल मुद्दों की उपेक्षा कर रहे हैं। वे ऐसी खबरों के पीछे भागते हैं जिनका समाज के विकास और आम आदमी से कोई सरोकार नहीं होता। उन्होने कहा कि आज भी देश में प्रतिदिन 47 किसान आत्महत्या करते हैं किन्तु अखबारों में खबरेें दिखायी नहीं देतीं। देश के 47 प्रतिशत बच्चे कुपोषित हैं। यह आंकड़ा उन अफ्रीकी देशों से भी अधिक है जहां सबसे यादा गरीबी है। इन अफ्रीकी देशों मे बच्चों में कुपोषण की दर 33 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि असल मुद्दों पर ध्यान दिया जाना चाहिए। असल मुद्दे आर्थिक हैं। उन्होने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि पत्रकार अपनी सेंस आफ रिस्पांसबिलिटी को समझें अन्यथा बहुत दिन तक मीडिया और पत्रकारों की यह बात स्वीकार नहीं की जाएगी।

मीडिया में सामाजिक सरोकार की बात करते हुए जस्टिस काटजू ने कहा कि वे इस पेशे से पैसा कमाने की प्रवृत्ति के खिलाफ नहीं हैं, किन्तु मीडिया मालिक कहें कि हमें सिर्फ पैसा कमाना है देश की कोई जिम्मेदारी नहीं हैं। अथवा हमारा कोई समाजिक सरोकार नहीं है तो यह गलत है। हमें समाजिक जिम्मेदारी निभानी ही होगी।

इलेक्ट्रानिक मीडिया के संदर्भ में जस्टिस काटजू ने कहा कि वे नियमन के लिए कानून बनाये जाने के पक्ष में हैं। किन्तु इलेक्ट्रानिक मीडिया की एसोसिएशन स्वरू नियमन की बात करती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि सेल्फ रेगूलेशन इज नो रेगूलेशन। यदि ऐसा ही होगा तो सभी कानून खत्म करने होंगे। समाज का हर वर्ग कहेगा कि हम अपना कानून लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि हम कंट्रोल के खिलाफ हैं किन्तु रेगूलेशन होना चाहिए। कंट्रोल में तानाशाही हो सकती है किन्तु रेगूलेशन तो नियमों के अनुसार होता है। इस संदर्भ में उन्होने मीडिया काउन्सिल बनाये जाने तथा उसे अधिकार संपन्न बनाये जाने की वकालत की।
प्रेस कौसिल के चेयरमैन ने कहा कि मै उत्तर प्रदेष सरकार से अपील करूंगा कि छोटे व मध्यम समाचारो का अस्तित्व बनाये रखने के लिए वह कुछ कार्य करे। क्योंकि वास्तव में ये ही जनता के पहरूए हैं।

संगोष्ठी में प्रदेश के राजस्व मंत्री अम्बिका चैधरी ने कहा कि मीडिया में एकाधिकार की बढ़ती प्रवृति चुनौती है। उन्होंने कहा कि देश के कुल पचास कारपोरेट घराने समूचे मीडिया जगत पर छाये हुए हैं। ये ही आज मीडिया, समाज का एजेण्डा तय कर रहे रहे हैं। इसी के चलते कारपोरेट घराने सरकारों की नीतियों को प्रभावित करते हैं। श्री चैधरी ने कहा कि अभी गनीमत है कि मीडिया का एकाधिकार सरकारों को बनाने और बिगाड़ने की स्थिति में नहीं आया है। उन्होंने कहा कि हमें इस बात से सचेत रहना होना होगा कि मीडिया की एकाधिकार प्रवृत्ति सरकारों की नीतियों और इसके अस्तित्व को प्रभावित न करे।

उन्होंने छोटे और मझोले समाचार पत्रों की समाचार नीतियों की प्रसंशा करते हुए कहा कि ये एकाधिकार प्रवृति के मार्ग में अवरोध बने हुए हैं। छोटे अखबार आज भी एकाधिकार की प्रवृत्ति से बचे हुए हैं। उन्होंने कहा कि इसे और सशक्त करना होगा। श्री चैधरी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट पत्रकारों की रिपोर्टिंग के मानक तय करने से इनकार कर सकता है किन्तु प्रेस परिषद् इस जिम्मेदारी से बच नहीं सकता। उसे यह जिम्मेदारी निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि एकाधिकार की प्रवृत्ति को रोकने के लिए भी पीसीआई को ही पहल करनी होगी।

गोमती नगर स्थित हिन्दी मीडिया सेंटर के सभागार में आयोजित संगोष्ठी और सम्मान समारोह में विशिष्ट अतिथि समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद ने कहा कि छोटे और मझोले अखबारों और ग्रामीण पत्रकारों को महत्व मिलना चाहिए। संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार प्रेा. बलदेव राज गुप्ता ने कहा कि नये परिवेश में प्रेस काउन्सिल आफ इण्डिया को भी बदलाव करना होगा। उन्होने प्रेस काउन्सिल से अपील की कि वह नये मानक तैयार करे। पत्रकारों के प्रशिक्षण के लिए भी एक राष्ट्रीय नीति बनाकर एक समान पाठयक्रम तय किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार और प्रेस काउन्सिल के सदस्य शीतला सिंह, हिन्दी समाचार पत्र सम्मेलन के अध्यक्ष उत्तम चन्द्र शर्मा, उपाध्यक्ष राजीव अरोरा, मंत्री, रजा रिजवी, सामाजिक कार्यकत्री सुश्री ताहिरा हसन, बिजनौर टाइम्स के सूर्यमणि रघुवंशी आदि ने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में उ.प्र.जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रतन दीक्षित, महामंत्री सर्वेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पत्रकार सुभाष राय, सम्पादक उमेष गुप्ता, फारवर्ड ब्लाॅक के रामकिषोर, तरूणमित्र के कैलाषनाथ, डा. सत्यप्रकाष सिंह, जनमोर्चा बरेली के सम्पादक कमलजीत सिंह व समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये पत्रकार शामिल थे। संचालन सम्मेलन की महामंत्री सुमन गुप्ता ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों को मुफ्त सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगीः मुख्यमंत्री

Posted on 16 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि सत्ता में आने के बाद की 06 माह की अवधि में प्रदेश आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में आगे बढ़ा है और बिजली, सड़क, उद्योग सहित अन्य क्षेत्रों में बदलाव दिखाई पड़ने लगा है। उन्होंने कहा कि पिछले 06 माह में प्रदेश सरकार ने महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं और चुनाव घोषणा पत्र पर तेजी से अमल किया है। इस क्रम में उन्होंने घोषणा की कि किसानों को नहरों और सरकारी नलकूपों के माध्यम से मुफ्त सिंचाई की सुविधा  उपलब्ध कराई जाएगी। यह फैसला 01 अप्रैल, 2012 से लागू माना जाएगा।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर सरकार के 06 माह पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रेसवार्ता को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद सरकार को बिगड़ी परिस्थितियां और आर्थिक संकट विरासत में मिला था। जनता ने समाजवादी पार्टी को प्रदेश को खुशहाली के रास्ते पर ले जाने के लिए बहुमत दिया। जिस पर हमने तेजी से अमल किया, परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश की बेहतरी और प्रगति की दिशा तय हुई है। आने वाले समय में और भी बड़े बदलाव दिखाई पड़ेंगे।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए फैसलों से बिजली उत्पादन और उद्योग के क्षेत्र में बेहतर वातावरण उत्पन्न हुआ है। बिजली उत्पादन तेजी से बढ़ाने के लिए तथा निरंतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कार्रवाई की जा रही है। बिजली फीडर को अलग करने तथा विद्युत सब स्टेशन के निर्माण का कार्य तेजी से किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि नई औद्योगिक एवं अवस्थापना नीति-2012 के लागू होने से उद्योगपतियों और निवेशकों का रुख प्रदेश की तरफ बढ़ा है और वे अब अपने उद्योग प्रदेश में लगाने के इच्छुक हैं। जबकि पूर्व सरकार के कार्यकाल में प्रदेश उद्योग शून्य हो गया था और कोई भी उद्योगपति इस राज्य की तरफ निवेश के लिए आने का इच्छुक नहीं था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र को पूरा किए जाने के क्रम में प्रदेश सरकार ने बेरोजगारी भत्ते के वितरण की शुरूआत कर दी है। कन्या विद्या धन योजना के अन्तर्गत छात्राओं तथा 10वीं पास मुस्लिम अल्पसंख्यक छात्राओं को शीघ्र ही धनराशि वितरित की जाएगी। हाईस्कूल उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टेबलेट पी0सी0 एवं इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण विद्यार्थियों को निःशुल्क लैपटाॅप दिए जाने की कार्रवाई नवम्बर माह से प्रारम्भ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले के अनुसार प्रदेश में आकस्मिक चिकित्सा परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के लिए टोल फ्री नम्बर 108 से एम्बुलेन्स सेवा के संचालन की शुरूआत की जा चुकी है। शीघ्र ही, प्रदेश के हर ब्लाॅक में यह एम्बुलेन्स सेवा उपलब्ध होगी। महिला तथा विकलांग अध्यापकों को उनके विकल्पों के अनुसार अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण एवं छात्रसंघों के गठन का वायदा भी पूरा किया जा चुका है।
अवस्थापना विकास की उपलब्धियों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ के बीच नए 06 लेन एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है, पी0पी0पी0 माॅडल पर सड़कों का निर्माण तथा अनुरक्षण का कार्य किया जा रहा है। नई दिल्ली और लखनऊ को सीधे जोड़ने के वायदे पर भी प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। राजमार्गों के चैड़ीकरण तथा जिला मुख्यालय को 04 लेन की सड़कों से जोड़ने का निर्णय भी लिया गया है।
किसानों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए मुुख्यमंत्री ने बताया कि मण्डियों को क्रियाशील बनाने की प्रभावी कार्रवाई की गई है। किसानों को उनकी उपज का उचित समर्थन मूल्य दिलाने की व्यवस्था तथा गन्ना किसानों को गन्ना मूल्य का रिकार्ड भुगतान किया गया है। उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने हेतु नई नीतियां लाई गई हैं। लखनऊ में 05 लाख लीटर क्षमता वाली वृहद डेयरी स्थापित की जा रही है। मुख्यमंत्री ने पिछली सरकार के दौरान प्रदेश के वातावरण की चर्चा करते हुए कहा कि उस समय लोगों की कोई सुनवाई नहीं थी। किन्तु अब सच्चे अर्थों में लोकतंत्र बहाल हुआ है और लोगों को आजादी मिली है। अब लोगों को मिलने और अपनी बात कहने का मौका मिला है।
श्री यादव ने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र को पूरा करने के लिए हालांकि 05 वर्ष का समय मिलता है, किन्तु हमने घोषणा पत्र के अनुसार विकास के एजेण्डे पर तेजी से कार्रवाई करते हुए ज्यादा से ज्यादा वायदों को पूरा किया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों एवं लागू की जाने वाली नीतियों के फलस्वरूप राज्य में खुशहाली और तरक्की का वातावरण निर्मित होगा और प्रदेश आगे बढ़ेगा। अंत में, उन्होंने मीडिया के प्रति अपना आभार जताते हुए कहा कि उसने प्रदेश में विकास का वातावरण निर्मित करने में अपना सहयोग दिया है।
इस अवसर पर लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन, विधान परिषद सदस्य श्री राजेन्द्र चैधरी, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री एन0सी0बाजपेयी, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनिल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती अनीता सिंह, सचिव सूचना श्री अमृत अभिजात सहित बड़ी संख्या में मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय बुद्धिष्ट कान्क्लेव आयोजन के समस्त आवश्यक निर्माण कार्य आगामी 26 सितम्बर तक निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में पूर्ण करा लिए जायें

Posted on 16 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आगामी 29 व 30 सितम्बर को जनपद वाराणसी में आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय बुद्धिष्ट कान्क्लेव आयोजन के समस्त आवश्यक निर्माण कार्य आगामी 26 सितम्बर तक निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में पूर्ण करा लिए जायें। कान्क्लेव हेतु चिन्हित मार्गाें तथा स्थलों पर साफ-सफाई, चूना छिड़काव, फाॅगिंग तथा अतिक्रमण हटाए जाने के कार्य नगर निगम द्वारा समय से अवश्य करा लिए जायें, ताकि विदेशी पर्यटकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। बुद्धिष्ट कान्क्लेव के भ्रमण मार्ग व स्थलों में विशेष रूप से सारनाथ व दशाश्वमेध घाट पर आरती के दौरान अन्तर्राष्ट्रीय डेलिगेट्स की सुरक्षा व्यवस्था एवं ट्राफिक व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाए। कान्क्लेव आयोजन में आने वाले विदेशी पर्यटकों एवं अन्तर्राष्ट्रीय डेलिगेट्स हेतु आवश्यक कक्षों की व्यवस्था सुनिश्चित करा ली जाए।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष मंे अन्तर्राष्ट्रीय बुद्धिष्ट कान्क्लेव आयोजन के तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कान्क्लेव आयोजन में विदेशी पर्यटकों एवं अन्य प्रान्तों के पर्यटन मंत्रियों के साथ-साथ केन्द्र सरकार के पर्यटन मंत्री के आने की सम्भावना है। इसलिए आयोजन की तैयारियों के सम्बन्ध में होने वाली आगामी बैठक में भारत सरकार के सम्बन्धित अधिकारियों को भी आमंत्रित कर लिया जाए, ताकि किसी प्रकार की कमी न रहने पाए। उन्होंने कहा कि बुद्धिष्ट पर्यटन को प्रोत्साहन एवं बुद्धिष्ट सर्किट के पर्यटन एवं गन्तव्यों को प्रचार-प्रसार हेतु इस कान्क्लेव का आयोजन कराया जा रहा है। वाराणसी के विभिन्न तारांकित एवं उच्च स्तरीय होटलों में आवश्यकतानुसार लगभग 267 कक्षों का अग्रिम आरक्षण अवश्य करा लिया जाए।
श्री उस्मानी ने निर्देश दिए कि बाबतपुर एयरपोर्ट से पुलिस लाइन चैराहा, पुलिस लाइन चैराहा से आशापुर, आशापुर से सारनाथ म्यूजियम, सारनाथ चैराहे से रंगोली गार्डेन, पुराना आर0टी0ओ0 से हवेलिया, पुलिस लाइन चैराहा से दशाश्वमेध पार्किंग स्थल, भोजूबीर से चैकाघाट वाया होटल गेटवे तथा पुलिस लाइन चैराहा से कचहरी होते हुए वरूणा पुल मार्ग पर सुदृढ़ीकरण, सौन्दर्यीकरण, साफ-सफाई, ड्रेनेज, अतिक्रमण हटाया जाना आदि के कार्य निर्धारित अवधि में पूर्ण करा लिए जायें। उन्होंने कहा कि अग्रसेन महिला डिग्री कालेज मोड़ के पास, काजी सराय, पुलिस लाइन चैराहा, काली माई मंदिर, पहडि़या चैराहा, आशापुर चैराहा, चैखण्डी स्तूप, थाई मंदिर, आधुनिक स्वागत केन्द्र, सारनाथ म्यूजियम, मूल गंध कुटी विहार, चैका घाट पुल, क्वीन्स कालेज गेट, हथुआ मार्केट गेट, चेतगंज चैराहा, बेनियाबाग से दशाश्वेध पार्किंग स्थल, घौसाबाद, खजुरी मोड़, भोजूबीर चैराहा, मछली सट्टी आदि स्थानों पर विशेष रूप से आवश्यक साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए चूना छिड़काव एवं फाॅगिंग तथा अतिक्रमण हटाए जाने का कार्य तत्काल करा दिए जायें।
बैठक में सचिव पर्यटन श्री मनोज कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा सम्बन्धित जनपदों के मण्डलायुक्त, पुलिस उपमहानिरीक्षक, जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

छात्र नौजवान जागरूकता अभियान प्रारम्भ हुआ

Posted on 16 September 2012 by admin

15-09-dसमाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के निर्देश पर प्रदेश के विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों में समाजवादी छात्र सभा द्वारा आज से छात्र नौजवान जागरूकता अभियान प्रारम्भ हुआ जो 21 सितम्बर,2012 तक चलेगा। अभियान के पहले दिन आज कालेजों/ विश्वविद्यालयों में शिविर लगाकर सम्पर्क/पर्चा वितरण के साथ आज छात्र-छात्राओं से गहन सम्पर्क कर उन्हें समाजवादी पार्टी सरकार की युवा कल्याण नीतियों से परिचित कराया गया।
लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आनन्द भदौरिया एवं छात्रसभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुनील यादव के साथ समाजवादी छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 राजपाल कश्यप, लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 निर्भय सिंह पटेल, युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष नफीस अहमद तथा यूथ बिग्रेड के प्रदेश अध्यक्ष श्री नईमुल हसन ने आज जागरूकता अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के संदेश को हम नौजवानों  तक पहुॅचाएगें और 2014 में श्री मुलायम सिंह यादव को संसद में बहुमत के साथ भेजने का संकल्प पूरा करेगें।
डा0 राजपाल कश्यप ने आज छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी सरकार के आज छह माह पूरे होने पर नौजवानों में विशेष उत्साह है। मुख्यमंत्री जी ने बेकारी भत्ता बांटकर एक नई पहल की है। नौजवान उनके प्रति कृतज्ञ है।
आज राजधानी में लोहिया विधि विश्वविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय, के0के0 सी0, के0के0वी0, डीएवी, क्रिश्चियन तथा शिया कालेज में छात्र नेताओं सर्वश्री राम सिंह राणा, कल्याण यादव, मोहन वर्मा, प्रशांत सिंह, मो0 चाॅद, कुलदीप यादव, प्रदीप शर्मा, दलसेर सिंह, अक्षय राणा, अवितेंद्र राठौर, अवधेश वर्मा, दिग्विजय सिंह देव, सोनू पाल, धीरेन्द्र यादव, अनिल यादव, अनीस राजा, संजय सिंह, रमेश राजन, नीरज वर्मा, महेश कुमार आदि छात्र नेताओं ने पर्चा वितरण और सम्पर्क किया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इलाहाबाद, फैजाबाद, गोरखपुर, कन्नौज, वाराणसी, काशी विद्यापीठ, मेरठ, बरेली, आगरा, अलीगढ़, में कालेजों/विश्वविद्यालयों में भी सम्पर्क एवं जागरूकता अभियान के संबंध में पर्चा वितरण का कार्य हुआ। स्थानीय छात्र नेताओं एवं प्रभारियों ने अभियान  में राज्य सरकार ने युवाओं के कल्याण की जो योजनाएं दी है, उनके संबंध में जानकारी दी। बेरोजगारी भत्ता बांटकर मुख्यमंत्री जी ने चुनावी वायदों की पूर्ति की दिशा में क्रांतिकारी कदम उठाया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आकस्मिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त

Posted on 16 September 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पूर्व संघ चालक कु0सी0 सुदर्शन के आकस्मिक निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए इसे समाज की अपूर्णनीय क्षति बताया।
श्री मिश्र ने कहा कि राष्ट्रवादी विचार धारा के महान विचारक पूर्व संघ प्रमुख कु0सी0 सुदर्शन ने अपना पूरा जीवन हिन्दुत्व व हिन्दू संस्कृति को सशक्त रूप से चारों दिशाओं में फैलाने के लिए समर्पित कर दिया। संघ के प्रचारक के रूप में उन्होंने देश के आर्थिक ढांचे के सुदृढी़करण व सामाजिक समरसता को लेकर एक चिन्तक के रूप में कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये। पूर्वसंघचालक जी का निधन राष्ट्र सेवा को समर्पित एक सच्चे सिपाही का निधन है। जिसकी पूर्ति हो पाना असभंव है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in