Archive | September 17th, 2012

एफ0डी0आई0, महंगाई तथा भ्रष्टाचार के विरोध मंे धरना

Posted on 17 September 2012 by admin

केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों, एफ0डी0आई0, महंगाई तथा भ्रष्टाचार के विरोध मंे समाजवादी पार्टी 20 सितम्बर, 2012 को प्रदेश के सभी जिलों में धरना प्रदर्शन करेगी। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने पार्टी के समस्त जिला/महानगर अध्यक्षों/महासचिवों को इस संबंध में सभी पदाधिकारियों/कार्यकर्ताओं से विचार विमर्श कर कार्यक्रम की रणनीति तय करने के निर्देश दिये हैं।
श्री अखिलेश यादव द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के चलते जनता मंहगाई, भ्रष्टाचार से त्रस्त है। डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ाकर आम आदमी पर भारी आर्थिक चोट की गई है। इससे आम आदमी का जीना दूभर हो जाएगा। एफ0डी0आई0 की मंजूरी से देश की घरेलू अर्थव्यवस्था चैपट होगी और बहुराष्ट्रीय कम्पनियों की मुनाफाखोरी एवं मनमानी बढ़ेगी। समाजवादी पार्टी ने इसके विरोध का निर्णय लिया है। अतः 20 सितम्बर, 2012 को धरना प्रदर्शन कर समाजवादी पार्टी केन्द्र की जनविरोधी नीतियों को विरोध करेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों को बोरी पर अंकित मूल्य पर खाद उपलब्ध करायें

Posted on 17 September 2012 by admin

800 कमजोर सहकारी समितियों को सुदृढ़ करने हेतु आर्थिक सहायता

प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई एवं सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का वास्तविक मूल्य दिलाया जायेगा, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो।
श्री यादव आज इटावा के ताखा ब्लाॅक में इफको द्वारा आयोजित मृदा जीर्णोद्धार एवं उत्पादकता परियोजना के अन्तर्गत 25 गांवों को अंगीकृत करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों एवं गांवों के विकास को सर्वोच्च प्राथिमिकता देगी। इसी क्रम में किसानों को सहकारिता के माध्यम से अच्छी गुणवत्ता वाली खाद एवं रसायनों को उपलब्ध कराना सरकार का दायित्व है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध है। आप सभी किसान भाइयों को विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि आपको समय पर यूरिया, डी0ए0पी0, अन्य आवश्यक खाद, बीज और कृषि रसायनों की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। इसके लिये कड़े कदम उठाते हुए सितम्बर माह तक 10 लाख मै0टन से अधिक फास्फेटिक खादों एवं 4.50 लाख मै0टन यूरिया खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली है, जिससे किसान भाइयों को कोई भी कठिनाई नहीं होगी। उर्वरक वितरण पर अनेक प्रकार के अनावश्यक प्रतिबन्ध जिन्हें पिछली सरकार द्वारा लगाकर किसानों को परेशान किया जाता था, उन्हें तत्काल समाप्त कर दिया गया है। किसान भाई जरूरत के हिसाब से उर्वरकों का क्रय नकद एवं ऋण दोनों प्रकार कर सकते है। हमनें इस संबंध में यह भी निर्णय लिया है कि यूरिया की कमी को दूर करने के लिए 4 लाख मै0टन की प्रीपोजीशनिंग पहले से ही कर ली जाए, जिससे लगभग 403 करोड़ रुपये की बचत किसानों को होगी।
श्री यादव ने कहा कि सहकारिता के उत्थान के लिए उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक के बकायेदार कृषकों का 50,000 रुपये तक का ऋण माफ करने के लिए 500 करोड़ रुपये की बजट का प्राविधान किया गया है। सहकारी बैंक किसानों एवं ग्रामीणों को आसान एवं सरल प्रक्रिया द्वारा ऋण उपलब्ध करायेंगे, जिसके लिये सहकारी बैंकों को मजबूती प्रदान की गयी है। किसानों को फसली ऋण देने की पर्याप्त उपलब्धता की गयी है। प्रदेश की 800 कमजोर समितियों को पुनः संचालित करने के लिए 2-2 लाख रुपये प्रति समिति वित्तीय सहायता प्रदान की गयी है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग को भ्रष्टाचार मुक्त किया जायेगा।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश के समस्त राष्ट्रीय मार्गों को कम से कम 7 मीटर चैड़ा करने के लिए लगभग 1800 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। इसी प्रकार समस्त जिला मुख्यालयों को 4 लेन मार्ग तथा गांवों को सम्पर्क मार्गों से जोड़ने का काम भी प्रगति पर है। प्रदेश में 49 अधूरे सेतुओं में से 7 सेतु अल्प समय में निर्मित करा दिये गये है तथा शेष की कार्यवाही प्रगति पर है। 11,000 कि0मी0 लम्बाई के प्रमुख मार्गों के नवीनीकरण हेतु 825 करोड़ रुपये  अवमुक्त कर दिये है, जिसमें से 1195 कि0मी0 लम्बाई का नवीनीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है।
श्री यादव ने कहा कि नहरों की सफाई की पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है जो प्रदेश में पहली बार हुई है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की परिस्थितियों के अनुसार बाढ़ नियंत्रण योजनाओं का पहली बार राज्यव्यापी क्रियान्वयन की पारदर्शी व्यवस्था बनाई गई है। प्रदेश में 1236 ड्रेनों की सफाई का कार्य पूर्ण कराया गया है। सभी नहरों की पटरियों को पक्का करने का निर्णय लिया गया है तथा कुम्भ मेले में सभी व्यवस्थायें चाक-चैबन्ध करने के निर्देश भी दिये गये है। डाॅ0 राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय नलकूप प्रबन्ध परियोजना के अन्तर्गत आगामी 3 वर्षों में 3000 नये राजकीय नलकूपों का निर्माण करने का निर्णय लिया गया है, जिससे अतिरिक्त सिंचन क्षमता बढ़ेगी और अब तक पड़ी असिंचित जमीन पर फसलें लहलहा सकेंगी। वर्षों से लम्बित पड़ी 15 योजनाओं को पूरा करने के लिए 400 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है।
श्री यादव ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि वे किसानों को बोरो पर अंकित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध करायें तथा उन्हें उर्वरकों, उन्नतशील बीजों एवं कृषि रसायनों के उपयोग का सही तरीका भी बतायें। इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता या शिथिलता को बहुत  गम्भीरता से ली जायेगी।
इस अवसर पर जनपद के वरिष्ठ अधिकारी, मा0 सांसद/विधायक तथा इफको निदेशक श्री राज कुमार त्रिपाठी एवं शिशपाल सिंह यादव, क्षेत्रीय प्रबन्धक बलवीर सिंह व राज्य प्रबन्धक योगेन्द्र वर्मा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हज यात्रियों के पहले जत्थे को मौलाना राबे हसनी नदवी कल झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे

Posted on 17 September 2012 by admin

कल की दोनों उड़ानें पूरी तरह से भरी

अल्पसंख्यक कल्याण एवं हज मंत्री मो0 आज़म खाँ के अनुरोध पर नदवतुल उलेमा के नाजि़म मौलाना सैयद मोहम्मद राबे हसनी नदवी कल 17 सितम्बर को अपराह्न 1ः30 बजे लखनऊ हज हाउस के प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सउदी अरब जाने वाले हज यात्रियों के पहले जत्थे की बसों को हरी झण्डी दिखाकर उन्हें अमौसी हवाई अड्डे के लिए रवाना करेंगे, जहाँ से ये यात्री हज की पहली उड़ान पकड़ेंगे।
यह जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के सचिव श्री अबरार अहमद ने बताया कि हज के लिए कल 2 हवाई जहाज लखनऊ से मदीना जायेंगे। पहली फ्लाइट नं0 5111 सायं 05ः20 बजे प्रस्थान करेंगी, जबकि दूसरी फ्लाइट नं0 5113 सायं 07ः20 बजे प्रस्थान करेंगी। ये दोनों उड़ाने आज ही पूरी तरह से बुक हो गयी हैं।
प्रेस ब्रीफिंग:- लखनऊ हज हाउस से जाने वाले हज यात्रियों के सम्बन्ध में जानकारी देने के लिए प्रतिदिन वहाँ पर सायं 05ः30 से 06ः00 बजे के बीच प्रेस ब्रीफिंग की व्यवस्था की गयी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर-प्रदेश में सुदृढ़ कानून-व्यवस्था तथा अपराध नियंत्र की कार्यवाही

Posted on 17 September 2012 by admin

उत्तर-प्रदेश में सुदृढ़ कानून-व्यवस्था तथा अपराध नियंत्रण हेतु घटनाओं के सही पंजीकरण, पंजीकृत अपराधों की समयबद्ध गुणात्मक विवेचना तथा अधिकाधिक अपराधियों को सजा दिलाने हेतु न्यायालयों में वादों की प्रभावी पैरवी पर विशेष बल दिया जा रहा है। यातायात व्यवस्था को भी दुरूस्त करने के प्रयास किये गये है।
प्रमुख सचिव गृह आर0एम0 श्रीवास्तव ने उक्त जानकारी देते हुए आज यहां बताया अपराधियों के विरूद्ध की जा रही कार्यवाही की गहन समीक्षा की जा रही है। इस वर्ष 16 मार्च से 15 अगस्त तक 5944 व्यक्तियों के विरूद्ध हुई गुण्डा अधिनियम में 13 सौ से अधिक गुण्डों को जिलाबदर किया जा चुका है तथा 28 अपराधियों के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के अन्र्तगत कार्यवाही की गई है। साथ ही साथ 32 हजार से अधिक अभ्यस्त एवं आदतन अपराधियों के विरूद्ध 110 सी0आर0सी0पी0 के तहत कार्यवाही की गई है। उन्होने बताया कि इसके अलावा गैंगेस्टर अधिनियम 929, शस्त्र अधिनियम 10305, जुआ अधिनियम 2544, एनडीपीएस अधिनियम 2888, आबकारी अधिनियम 13580 व अन्य अधिनियम के अन्तर्गत 588465 की कार्यवाही की गयी।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि उक्त अवधि में पुलिस द्वारा नगर निकाय चुनाव 2012 को सकुशल, शान्तिपूर्वक, निष्पक्ष व हिंसा रहित सम्पन्न कराया गया है। नगर निकाय चुनाव में विगत चुनाव की अपेक्षा बहुत ही कम मतदान केन्द्रों पर पुर्नमतदान हुआ। पुलिस की कड़ी चैकसी व प्रभावी व्यवस्था के फलस्वरुप प्रदेश के सभी प्रमुख मेले, त्योहार, उत्सव शांतिपूर्वक माहौल में सम्पन्न कराये गये है।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि संगठित व पेशेवर अपराधियों के साथ-साथ लूट, वाहन चोरी, चैन स्नैचिंग जैसे अपराध जिनसे आम जनता सीधे प्रभावित होती है से जुड़े अपराधियों पर भी विशेष रुप से कार्यवाही की जा रही है। इसके फलस्वरुप इसके अलावा प्रदेश में इस वर्ष 16 मार्च से 15 अगस्त तक विगत वर्ष के सापेक्ष डकैती में 5.4 प्रतिशत, लूट में 1.12 प्रतिशत, महिला उत्पीड़न के अन्र्तगत शीलभंग मे 6.2 प्रतिशत, छेड़खानी में 15.8 प्रतिशत एवं बलात्कार के मामले में 6.19 प्रतिशत  की कमी आयी है।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि उक्त अवधि में 10 हजार रुपये एवं उससे अधिक के कुल 69 अपराधी पुलिस द्वारा गिरफ्तार किये गये। इनमें से 8 ईनामी अपराधी एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार किये गये है।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि उक्त अवधि में अवैध फैक्ट्री व देशी निर्मित अग्नेयास्त्रों की बरामदगी के अन्तर्गत कुल बन्दूक 143, पिस्टल 5580, रिवाल्वर 134, रायफल 115, ए0के0 47-56 रायफल 1, एसएलआर 2 व हैण्डग्रेनेड 25 बम 395 तथा 49 अवैध शस्त्र फैक्ट्रियां पकड़ी गयी। उक्त अवधि में एसटीएफ द्वारा 46 संगठित अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही की गयी, जिसके अन्तर्गत बिहार से अवैध शस्त्रों की तस्करी करने वाले 11 अपराधियों को गिरफ्तार कर उनसे 27 पिस्टल व 24 मैगजीन बरामद की गयी।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि फिरौती के लिए अपहरण के 6 मामलों में एसटीएफ ने 24 अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार किया, जिनमें गेल के अपहृत इंजीनियर शान्ती स्वरुप तथा नोएडा से अपहृत इंजीनियर एस0एन0 सिंह की सकुशल रिहाई महत्वपूर्ण उपलब्धि रही।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि जालसाजी एवं ठगी करने वाले अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए एसटीएफ ने कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में फर्जी परीक्षाओं को बिठाकर उत्तीर्ण कराने वाले गिरोह के 14 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया। इसी प्रकार AIEEE की परीक्षा में वास्तविक अभ्यर्थियों के स्थान पर फर्जी अभ्यर्थियों को बिठाने वाले गिरोह के साल्वर सहित 4 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। बीएसएफ में भर्ती कराने के नाम पर ठगी करने वाले अपराधियों के विरुद्ध भी कार्यवाही की गयी।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये जाने हेतु पुलिस द्वारा मोटर वाहन अधिनियम के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही करते हुए इस वर्ष 16 मार्च से 31 अगस्त तक की अवधि में नियमों का उल्लंघन करने वाले 4892 वाहनों को सीज किया गया। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से शराब पीकर वाहन चलाने वाले व्यक्तियों की चेकिंग ब्रेथ एनलाइजर के माध्यम से करते हुए दोषी पाये गये 884 वाहनों का चालान किया गया।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में घायल 2370 व्यक्तियों को विभागीय एम्बुलेंस का प्रयोग कर उपचार हेतु अस्पताल पहुंचाया गया तथा क्रेन का उपयोग कर 756 दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को रास्ते से हटा कर यातायात का अवरोध दूर किया गया। नियमों का उल्लंघन करने वाले 8101 वाहनों का चालान ब्हील क्लेंम्प का प्रयोग कर किया गया। अनाधिकृत रुप से लाल/नीली बत्ती लगाने वाले वाहनों की चेकिंग के फलस्वरुप लाल बत्ती लगे 319 व नीली बत्ती लगाये 127 वाहनों का भी चालान किया गया। उन्होने बताया कि उक्त अवधि में 5 लाख 15 से अधिक़़ वाहनों का चालान कर 5 करोड़ 88 लाख 84 हजार रुपये से अधिक की धनराशि शमन शुल्क के रुप में वसूल की गयी।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि अभियोजन विभाग को चुस्त-दुरूस्त बनाया गया है तथा अदालतो मे चार्जशीट भेजने से पहले उसके विधिक परीक्षण कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है ताकि लचर चार्जशीट का लाभ अपराधी न उठा सके। जिला स्तर पर मानीटरिंग कमेटी की बैठके नियमित कराने के प्रयास शुरू किये गये हैं।
प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि अदालतो में चल रहे मुकदमो की प्रभावी पैरवी के फलरूवरूप इस वर्ष मार्च से अगस्त माह के अंत तक भादवि व अन्य अधिनियम के अन्र्तगत अधीनस्थ न्यायालयों द्वारा कुल निर्णीत 1,85,424 वादों मे से 1,52,323 वादो मे तथा सत्र न्यायालयों में भादवि, अन्य अधिनियम, एससी/एसटी एक्ट व गिरोह बंद अधिनियम के अन्तर्गत कुल निर्णीत 13180 वादों में से 4599 वादों में अपराधियों को सजा दिलायी गयी। उन्होंने बताया कि केवल अगस्त माह में ही अधीनस्थ न्यायालयों द्वारा भादवि व अन्य अधिनियम में कुल निर्णीत 29264 वादों मे से 23651 वादो मे तथा सत्र न्यायालयों में भादवि, अन्य अधिनियम, एससी/एसटी एक्ट व गिरोह बंद अधिनियम के अन्तर्गत कुल निर्णीत 2284 वादों में से 971 वादों में अपराधियों को सजा दिलायी गयी।
श्री आर0एम0 श्रीवास्तव ने बताया कि माह अगस्त में 3528 सजायाफ्ता कैदी जेल में दाखिल हुये। इस प्रकार वर्तमान में 30 हजार सजायाफ्ता कैदी जेलों में निरुद्ध है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in