Archive | September 9th, 2012

बेरोजगारी भत्ते के वितरण का शुभारम्भ

Posted on 09 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार जनहित में जो फैसले ले रही है उससे माहौल बदलेगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ता योजना भी राज्य सरकार का एक ऐसा ही फैसला है, जिससे नौजवानों को मदद मिलेगी।
02मुख्यमंत्री आज यहां काॅल्विन तालुकेदार्स काॅलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, 2012 के तहत बेरोजगारी भत्ते के वितरण का शुभारम्भ करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना के शुभारम्भ से चुनाव में जनता से किए गए एक और वायदे को पूरा करने में प्रदेश सरकार सफल हो गई है। श्री यादव ने कहा कि इतने कम समय में बेरोजगारी भत्ते का वितरण, वायदों को पूरा करने के प्रति उनकी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में महंगाई भी है और बेरोजगारी भी। पिछले पांच साल के दौरान प्रदेश में कोई कारखाना नहीं लगा और न ही उद्योग-धन्धे स्थापित हुए, जिसके कारण  राज्य में बड़ी संख्या में नौजवान बेरोजगार बैठे हैं। उन्होेंने कहा कि पिछली सपा सरकार के प्रयासों से प्रदेश में कारखाने लगने शुरू हुए थे और उद्योग का माहौल बना था। इसी का परिणाम था कि प्रदेश में 26 चीनी मिलें लगी थीं। परन्तु बसपा सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश का औद्योगिक विकास एकदम ठप हो गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र में जो वायदे किए थे वे सभी पूरे किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के 06 माह लगभग पूर्ण होने वाले हैं और इस दरम्यान प्रदेश सरकार की बहुत-सी उपलब्धियां हैं। प्रदेश सरकार राज्य में उद्योग-धन्धों की स्थापना के माध्यम से नौजवान बेरोजगारों को रोजगार दिलवाने के प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि खाली हाथों को काम मिलने से प्रदेश व देश खुशहाल बनेंगे।
श्री यादव ने कहा कि बेरोजगार नौजवान अपने जीवन-यापन के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें, बेहतर योग्यता और प्रशिक्षण हासिल कर सकें इसी इरादे से बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है।
press-5x10-1श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बालिकाओं की शिक्षा के लिए कन्या विद्या धन योजना लागू की गई है। इसके तहत इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली पात्र छात्राओं को 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी। इसी प्रकार 10 वीं पास अल्पसंख्यक छात्राओं को भी शिक्षा के लिए मदद दी जाएगी। मुस्लिम समुदाय के छात्र-छात्राओं को शिक्षा के विशेष अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं और मदरसों का आधुनिकीकरण भी किया जा रहा है, ताकि समाज का कोई भी वर्ग शिक्षा के अभाव में बेरोजगार न रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कम्प्यूटर एवं इण्टरनेट के उपयोग के माध्यम से रोजगार के अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से छात्रों को निःशुल्क टैबलेट और लैपटाॅप देने जा रही है। इसका लाभ सबसे अधिक गरीब परिवारों के छात्र/छात्राओं तथा ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों को मिलेगा।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश के चैतरफा विकास के लिए बिजली व्यवस्था ठीक करना बेहद आवश्यक है और सरकार इस दिशा में बहुत तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार सभी वर्गों की मदद के लिए तत्पर है और विभिन्न नीतियों का निर्धारण कर इनकी मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार बुनकरों की समस्या का समाधान भी करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आई0टी0 नीति के अलावा अन्य नीतियां भी तैयार की जा रही हंै।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि समाजवादियों ने बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के लिए सदैव संघर्ष किया। इस संघर्ष का नेतृत्व डाॅ0 राम मनोहर लोहिया ने किया। उन्होंने कहा कि डाॅ0 लोहिया के समय में ‘रोजगार दो या बेरोजगारी भत्ता दो’ का नारा दिया गया था, जिसे पिछली सपा सरकार ने पूरा किया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने की भी व्यवस्था करेगी और जो रोजगार से वंचित रहेंगे, उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कन्या विद्या धन योजना लागू कर रही है। मुस्लिम समाज की 10वीं पास कन्याओं को भी आर्थिक मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी भी बड़ी संख्या में महिलाएं निरक्षर हैं और उनकी पार्टी इन्हीं की लड़ाई लड़ रही है। उन्हांेने कहा कि निरक्षरता को हर हाल में दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के अलावा अन्य किसी भी पार्टी ने जनता से किए वायदों को पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र में उल्लिखित सभी वायदे अगले पांच वर्षों से पहले पूरे कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वायदा खिलाफी भी एक तरह का भ्रष्टाचार है। उनकी पार्टी की कथनी-करनी में कोई अन्तर नहीं है। प्रदेश की वर्तमान सरकार मजबूत है। प्रदेश सरकार यह प्रयास करेगी कि समाज में व्याप्त गैर बराबरी समाप्त हो। सभी बराबरी पर आएं और सभी को पौष्टिक भोजन मिले तथा उनके रहने-खाने की समुचित व्यवस्था हो।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डाॅ0 वकार अहमद शाह ने कहा कि डाॅ0 लोहिया ने जो सोचा था उसे श्री मुलायम सिंह यादव तथा अब श्री अखिलेश यादव ने पूरा कर दिखाया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से बेरोजगारों की मदद करने की किसी ने नहीं सोची, परन्तु समाजवादी पार्टी ने बेरोजगारों को भत्ता देने का जो वायदा किया था, उसे पूरा किया। उन्होंने कहा कि यद्यपि यह एक छोटी सी मदद है, फिर भी यह बेरोजगारों का उत्साहवर्द्धन करेगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के समग्र विकास का एजेण्डा बहुत ही तेजी से बना लिया है और सभी विभागों को इसके अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों की जानकारी भेजी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पूरा प्रशासनिक तंत्र प्रदेश के समग्र विकास के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न टैक्स/नाॅन टैक्स मदों के अन्तर्गत वर्ष 2012-13 में 73 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे।
श्री उस्मानी ने कहा कि कृषि के विकास के लिए नीति बनाई जा रही है और नई अवस्थापना एवं औद्योगिक नीति बना ली गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को निजी निवेश के लिए एक अच्छे स्थान (डेस्टिनेशन) के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां उद्यमियों की समस्याएं एक ही जगह पर सुलझाई जाएंगी। विभिन्न नीतियों जैसे-सौर ऊर्जा नीति, आई0टी0 नीति इत्यादि पर कार्य चल रहा है। विकास के एजेण्डे में 16 महत्वपूर्ण योजनाओं को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि आई0टी0 पर आधारित ई-गवर्नेन्स का विस्तार किया जा रहा है, इसमें विभिन्न प्रकार की 26 सेवाएं स्टेट पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। सड़क, शिक्षा, कन्या विद्या धन, बिजली की उपलब्धता इत्यादि पर कार्य चल रहा है।
समारोह के दौरान सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर-खीरी, रायबरेली, उन्नाव, कानपुर नगर तथा लखनऊ के 10,500 लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ते के चेक प्रदान किए गए। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
कार्यक्रम में श्री पारसनाथ यादव, श्री अम्बिका चैधरी, श्री राम गोविन्द चैधरी, श्री शाहिद मंजूर, श्री नरेन्द्र वर्मा सहित अन्य मंत्रीगण, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव श्रम श्री शैलेष कृष्ण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति, बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने वाले लाभार्थी मौजूद थे।
ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना-2012 के अन्तर्गत पात्र व्यक्ति को 1000 रुपए प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता देने की व्यवस्था की गई है। यह भत्ता उत्तर प्रदेश के निवासियों, जिनकी उम्र 25 से 40 के मध्य है, को दिया जाएगा। लाभार्थियों को 31 अगस्त तक सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत होना चाहिए एवं उनकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल अथवा समकक्ष होनी चाहिए। बेरोजगारी भत्ता ऐसे लाभार्थियों को देय होगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय 36000 रुपए अथवा इससे कम हो। लाभार्थियों को यह भत्ता त्रैमासिक किस्तों में सीधे उनके खाते में इलेक्ट्राॅनिक ट्रान्सफर के माध्यम से मिलेगा। उन्हें इसकी जानकारी उनके मोबाइल पर एस0एम0एस0 के माध्यम से भी दी जाएगी। भत्ते के वितरण के लिए www.bhatta.updte.org पर इण्टरनेट आधारित पूर्णतया पारदर्शी व्यवस्था की गई है। पोर्टल पर आॅनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र सरकार महिलाओं की साक्षरता के लिए कई योजनायें चला कर देश को आगे बढ़ाने पर जोर दे रही हैं

Posted on 09 September 2012 by admin

प्dsc_0110रदेश में चल रहें तीन दिवसीय साक्षर भारत महोत्सव के समापन पर ‘‘महिला साक्षरता मातृत्व एवं सशक्तिकरण पर जोरदार चर्चा आज यहां डा0 राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय स्थित डा0 अम्बेडकर सभागार में हुई। सुश्री नीलम शर्मा (दूरदर्शन) ने महिलाओं को साक्षर कर उनकी समाज में उचित व प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित किये जाने के बात पर दिया।
इस अवसर पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए प्रदेश के बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी ने कहा कि सरकार महिलाओं में शिक्षा को हर स्तर पर बढ़ाने हेतु प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा बालिकाओं, धात्री महिलाओं व छोटे बच्चों के विकास हेतु उनके स्वास्थ्य व पोषण आदि पर योजनायें चलायी जा रही हैं ताकि महिलाओं का विकास सुचारू रूप से हो सके। उन्होंने कहा कि स्वस्थ्य महिलायें समाज का निर्माण व अपनी देख-रेख अच्छी तरह से कर सकती हंै।
श्री चैधरी ने कहा कि महिलाओं को अधिक साक्षर बनाने के लिए केन्द्र े व राज्य दोनो को ही ग्रामीण स्कूलों के नवीनीकरण पर जोर देना होगा। गांव में ‘टाट-पट्टी’ हटाकर मेज कुर्सी की भी व्यवस्था हो ताकि गांव का हर बच्चा स्कूल जाने में रूचि लंे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किताब, ड्रेस, टाई आदि निःशुल्क दी जा रही है।

इस अवसर पर उपस्थित केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती कृष्णा तीरथ ने परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए सबकी मांगों को सुना और कहा कि केन्द्र सरकार महिलाओं की साक्षरता के लिए कई योजनायें चला कर देश को आगे बढ़ाने पर जोर दे रही हैं। साक्षर बनने से महिलाओं के जीवन में सुधार आया है। उन्होंने कहा कि 33 प्रतिशत महिलायें भारत में अशिक्षित रह गयी हैं उन्हें भी साक्षर बनना हम सब की प्राथमिकता है। महिला चैका, बर्तन, घर-संसार में इस तरह से उलझी रहती है कि वह अपने स्वास्थ्य आदि का ध्यान कम रख पाती हैं। अगर महिला साक्षर होगी तो प्रगति निश्चित है।
इस अवसर पर 25 राज्यों के प्रतिनिधि, स्वयंसेवक व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत और चीन के विचारों का आदान प्रदान करते हुए भारत चीन मित्रता में सहयोगपूर्ण वातावरण बनाने का प्रयास करेगा

Posted on 09 September 2012 by admin

चीन की सत्तारूढ़ पार्टी ‘‘कम्युनिस्ट पार्टी आॅफ चाइना’’ की केन्द्रीय समिति के आमन्त्रण पर जनता दल (यूनाइटेड) का एक प्रतिनिधि मण्डल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मा0 शरद यादव जी के नेतृत्व में दिनाॅक-13.09.2012 दिन बृहस्पतिवार को एयर चाइना की उड़ान से नई दिल्ली के इन्दिरागाॅधी हवाई अड्डा से रवाना होगा । पाॅच सदस्यीय इस महत्वपूर्ण प्रतिनिधि मण्डल के साथ जनता दल (यूनाइटेड) उत्तर प्रदेष के प्रदेष अध्यक्ष सुरेष निरंजन भइया जी भी चीन जा रहे हैं जो उत्तर प्रदेष का प्रतिनिधित्व करेंगें । यह प्रतिनिधि मण्डल चीन के अलग-अलग प्रान्तों में एक सप्ताह (13.09.2012-19.09.2012) तक प्रवास करेगा और वहाॅ की सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक गतिविधियों का गहनतापूर्वक अध्यन करेगा तथा विष्व के सबसे बड़े आबादी एवं बुद्ध के विचारो से ओत-प्रोत देष चीन की प्रगति और वहाॅं की तीव्र गति के विकास का अध्यन एवं भारत और चीन के विचारों का आदान प्रदान करते हुए भारत चीन मित्रता में सहयोगपूर्ण वातावरण बनाने का प्रयास करेगा और वहाॅं के विष्वस्तरीय धरोहरों तथा वहाॅं की सांस्कृतिक विरासतों का भी  अवलोकन करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आपात काल आजाद भारत का काला अध्याय था

Posted on 09 September 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि आपात काल आजाद भारत का काला अध्याय था। देश व प्रदेश के असंख्य नौजवानों और साहसी राजनैतिक नेताओं और कार्यकर्ताओं ने लोकतंत्र वापसी के लिए जेल में भीषण यातनाएं सही थी। जनता ने अधिनायकशाही के खिलाफ बागी तेवर अपनाए। इसी के फलस्वरूप लोकतंत्र की बहाली हो सकी। सत्ता में आने पर जहाॅ आजादी की दूसरी लड़ाई लड़ने वालों की अधिकांश ने उपेक्षा की, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव को केवल उन्हें मान सम्मान देने का स्मरण रहा।
श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान बढ़ाने के लिए पेंशन, चिकित्सा की मुफ्त सुविधा तथा सरकारी परिवहन से मुफ्त यात्रा की सुविधाएं दी। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने शासन सूत्र सम्हालते ही लोकतंत्र सेनानियों के प्रति पूर्ववत् सम्मान की भावना रखी और चुनाव घोषणा पत्र में लोकतंत्र रक्षक सेनानियों के साथ किए गये वायदे को निभाने में देर नहीं की।
प्रदेश की राज्य सरकार ने लोकतंत्र रक्षक सेनानियों को मुफ्त सरकारी बसों से यात्रा, एक सहायक को भी साथ यात्रा की अनुमति देने, चिकित्सा सुविधा के साथ तीन हजार रूपए मासिक की पेंशन देेने की भी घोषणा की है। श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने समय में लोकतंत्र रक्षक सेनानियों की पेंषन राशि एक हजार रूपए रखी थी। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने इस राशि में तीन गुना बढ़ोत्तरी कर दी है। श्री यादव का कहना है कि देश के लिए मरने मिटने वालों को इज्जत देना हमारा कर्तव्य है और उस कर्तव्य का पालन समाजवादी पार्टी की सरकार अवश्य करेगी।
समाजवादी पार्टी द्वारा लोकतंत्र रक्षक सेनानियों को मान सम्मान देने के पीछे यह भावना भी है कि इस प्रदेश में संविधान का आदर और अधिनायकशाही लादने की कोशिशें के खिलाफ संघर्ष करने वालों को यह महसूस न हो कि समाज उनकी उपेक्षा कर रहा है। उनके बलिदान को भुलाया जा रहा है। भारत के इतिहास में पहली बार जब सभी संवैधानिक मान्यताओं को ध्वस्त करते हुए देष और संविधान से ऊपर एक व्यक्ति के वर्चस्व की स्थापना की साजिश रची गई थी तब स्वातंत्र्य सेनानियों ने उसका प्रतिरोध कर फिर से संविधान की मूल भावना को प्रतिष्ठापित किया था। देशवासियों को उनके प्रति कृतज्ञता का भाव जगाने में पहल करते हुए समाजवादी पार्टी ने सर्वप्रथम उनका सार्वजनिक अभिनन्दन भी किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

निष्ठा व लग्न के साथ किये प्रयास से ही मिलती है सफलता: सिंह

Posted on 09 September 2012 by admin

iedup-va-spice-dwara-ayojit-diploma-in-computer-application-ke-pratibhagiyo-ko-praman-parta-dete-jla-yuwa-kalyan-adhikari-cp-singhजिला युवा कल्याण अधिकारी सीपी सिंह ने कहा कि शिक्षा व प्रशिक्षण को लेकर आज के युवाओं पर माता-पिता व शिक्षकों का काफी दबाव रहता है। यही कारण है कि इच्छुक टेªड में प्रवेश न मिलने के चलते कुंठित मन से शिक्षण व प्रशिक्षण करने वाले युवा वर्ग को रोजगार तलाशने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए युवा वर्ग को चाहिए कि वह अपनी पसंद की टेªड में  प्रवेश लेने के लिए अभिभावकों को राजी करें और तनमयता के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें। क्योंकि निष्ठा व लग्न के साथ किये गये प्रयास से ही सफलता मिलती है। श्री सिंह रविवार को लघु उद्योग विभाग व केन्द्रीय वित्तीय संस्थाओं द्वारा संचालित उद्यमिता विकास संस्थान एवं सहयोग परिवार इंस्टीट्यूट आफ कम्प्यूटर एजूकेशन (स्पाइस) द्वारा आयोजित डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन पाठ्यक्रम के समापन पर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित करने के बाद प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे।
उद्यमिता विकास संस्थान के नोडल अफसर विनोद शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित इस प्रशिक्षण वितरण समारोह में बोलते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस वैज्ञानिक युग में कम्प्यूटर का महत्व काफी बढ़ गया। विदेशों में तो कम्प्यूटर की जानकारी न रखने वाले लोगों को निराक्षर की श्रेणी में माना जाता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में कम्प्यूटर सभी व्यवसायों के लिए जरूरी बन गया है। इसलिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण लेकर बेरोजगार युवक-युवतियां नौकरी के साथ ही कम पूंजी में अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। इस मौके पर बोलते हुए श्री शुक्ला ने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों को चाहिए कि वह प्रतिभागियों को कम्प्यूटर आपरेट करने के साथ ही रोजगार से संबंधित जानकारियां दें जिससे प्रशिक्षण के बाद उन्हें रोजगार व स्वारोजगार स्थापित करने में कोई कठिनाई न हो। इस मौके पर सहयोग परिवार के निदेशक राज किशोर पासी व स्पाइस की प्रबंधक ज्योति भारती ने आये हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गाॅजे का अनैतिक कारोबारी केन्द्र बना जयसिहंपुर कोतवाली क्षेत्र

Posted on 09 September 2012 by admin

जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र व कोतवाली कस्बा बगिया चैराहा, बरौसा, विरसिंहपुर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रो में गांजे का धन्धा बहुत ही तेजी से फल फूल रहा है ।गांजे से जुडे कारोबारियों व खरीददारो में पुलिस का भय खत्म हो गया है यही वजह है कि कस्बा सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में गांजे के लती चिन्हित स्थानो पर एकत्रित होते है व अपने धन्धे को चलाने के लिए गांजे के व्यापारी व गजेड़ी अक्सर कोडवर्ड से खरीद फरोख्त करते है ।
गांजा पीने वाले कभी कभी इतने नशे में होते है कि लोग उनको उनके घर तक पहुंचाते है ऐसा नही है कि इस नशे के अवैध कारोबार से पुलिस अनजान है आखिर क्या कारण है कि सब कुछ जानते हुए भी इन गजेडियों को न तो कभी रोकने की कोशिश की न टोकने की तभी तो ये गांजा पीने वाले पुलिस की आंख में धूल झोककर मौके का फायदा उठाने में लगे हुए है ।
सूत्रो के अनुसार कस्बा में कुछ सार्वजनिक स्थानो के साथ ही सरकारी अस्पताल के पीछे व इनके अलावा कई जगहो पर गांजे के विक्रेताओं व खरीददारो का जमावडा लगता है इस नशे मे शामिल जहां कुछ लोगो को मौज मिल रही है वही इस नशे में शामिल अधिकांश लोग अपनी पूंजी गंवा कर बर्बाद हो रहे हे ।इस गांजे के धंधे के साथ ही कोतवाली क्षेत्र में अवैध गांजे की दुकानो पर हजारो का वारान्यारा हो रहा है वही पुलिसिया कार्यवाही भी महज औपचारिकता निभाते नजर आ रहे है ।
कस्बा समेत ग्रामीण स्तर के नुमाए, करसा, दौलतपुर, फजीलपुर समेत दर्जनो गांवो में दुकाने सजी हुई है । स्थानीय पुलिस की निष्क्रियता का लाभ जुआरी खुल कर उठा रहे है शायद यही कारण है कि इन जुए की फडों पर व स्मैक, चरस, गांजा अवैध कच्ची शराब के कारोबार में नाबालिक बच्चे व महिलाऐं शामिल है ।
यदि समय रहते इन अवैध धन्धो पर अकुंश न लगाया तो आने वाले समय में स्थित और भयावह हो सकती है इस अवैध कारोबार से जहां राजस्व विभाग को लाखो का चूना लग रहा है वही सरकार जिन युवाओ की देश का भविष्य बताती है वही युवा इस दल दल में फंसते जा रहे है वर्तमान समय में इन कारोबार से जुडे व्यापारियों व खरीददारो पर नकेल कसना अति आवश्यक है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

षौचालयों के निर्माण में धाॅधली ,घोटाले का आरोप

Posted on 09 September 2012 by admin

विकास क्षेत्र धनपतगंत में अम्बेडकर गांवो व सामान्य ग्राम सभाओ में विगत पंचवर्षीय में बनायें गये शौचालयो में धांधली की गयी है परन्तु कागजी कोरम को दुरुस्त रखते हुए तत्कालीन खण्ड विकास अधिकारी व कर्मचारियो ने ग्राम प्रधानो से मिलकर अच्छी कमाई किया ।
विकास खण्ड धनपतगंज में गत पंचवर्षीय योजनाओं में शौचालय योजनाओं में ग्राम प्रधानो और ग्राम पंचायत अधिकारियों ने मिलकर धांधली कर सरकारी धन का दुरुपयोग करते हुए भारी घोटाला किया है । विकास खण्ड के अम्बेडकर गावों में मुख्यतया ऐंजर, नन्दरई, भरसडा तथा सामान्य गांवो मे चन्दौर, सतहरी, बिनगी, पीरो सरैया, पीपरगांव, हन्ना हरौरा में फर्जी शौचालय बनवा कर रुपया लिया गया है जबकि वास्तव वे शौचालय बने ही नही है और जो शौचालय बने भी है उनमें ५० प्रतिशत आधे शौचालयो में शीट के नीचे गढढे ही नही है सिर्फ शौचालय का ढांचा ही बनवाया गया है ।
ऐसा नही है कि शौचालयो का सत्यापन नही करवाया गया है । मैनेजमेन्ट टीमो ने मैनेज प्रक्रिया अपना कर भौतिक सत्यापन भी करवाया है परन्तु कागजो पर ही । यदि जनपदीय प्रशासन सक्रिय होकर गत पंचवर्षीय काल में निर्मित शौचालयो की जांच करवाये तो विकास खण्ड में लगभग ५० प्रतिशत फर्जी शौचालय मिलेगें और खुल सकता है शौचालय घोटाला । क्षेत्र के कांग्रेसी नेताओं  ने क्षेत्र मे बने शौचालयों के जाच करवाये जाने की मांग की है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

स्टेषन अधीक्षक व सी०एम०आई० की मिली भगत से होता है कारनामा

Posted on 09 September 2012 by admin

जनपद के वी०वी०आई०पी० रेलवे जंक्शन सुलतानपुर में अधिकारियों की मिली भगत से पेयजल सुविधा ट्रेन आने पर बन्द कर दिया जाता है । जिससे की पानी की बोतल बेची जा सके ।
यही नही अव्यवस्था का आलम यह है कि स्टेशन के प्लेटफार्म नं० १ व २ पर लगे स्टैम्प पोस्ट के टोटियां सूखी रहती  है। वाटर कूलर तो हमेशा के लिये खराब कर दिया गया है । रेलवे के सूत्र बताते है कि स्टेशन पर अवैध वेन्डरो की भरमार ह,ै जो कि ट्रेन के यात्रियों को सड़े व बासी ब्रेड पकौडा व पूडी सब्जी मनमाने रेट पर बेचते है और तो और सिन्थेटिक दूध हिमालय मिल्क टयूब के दूध की चाय धडल्ले से बेची जा रही है जिसमें स्थानीय अधिकारियों की भारी धन वसूली जग जाहिर है । आर०पी०एफ०व जी०आर०पी०का इन वेण्डरो को खुला संरक्षण प्राप्त है । जब कोई यात्री पेयजल व दूषित खाद्य पदार्थ की वावत बोलता है तो जी०आर०पी० वाले अवैध वेण्डरो के समर्थन में उतर आते है । प्रत्यक्ष दर्षियों के अनुसार रेलवे पुलिस व राजकीय  रेलवे पुलिस   अनधिकृत पानी की बोतल खुले आम बिकवाते है। स्टेशन की अव्यवस्था की शिकायत स्थानीय दैनिक यात्रियों व समाज सेवियो ने उत्त्तर रेलवे के जनरल मैनेजर को फैक्स  द्वारा षिकायती पत्र भेजा गया है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राषनकार्ड जारी करने में धंाधली का मामला उजागर

Posted on 09 September 2012 by admin

सार्वजनिक वितरण प्रणाली से राषन प्राप्त करने के लिए सभी ब्लाॅकों के ग्रामीण क्षेत्रों में साढ़े पांच लाख राषन कार्ड जारी किए जा चुके हैं, लेकिन ब्लाॅकों में केवल तीन लाख 90 हजार 907 राषन कार्ड धारकों का ही प्रमाण मिलता है। एक लाख राषन कार्ड किस व्यक्ति को जारी किए गए इसका लेखा जोखा किसी के पास नहीं है। यही राषन कार्डों का 34 हजार रूपए षुल्क भी बकाया है। राषन कार्ड के वितरण में सबसे अधिक अनियमितता जयसिंहपुर  व कादीपुर तहसील में होने की जानकारी मिली हेै। इस बाबत जब  सम्बन्धित पुर्ति अधिकारी से दूरभाष पर सत्यता की जानकारी चाही गई तो उनका मोबाईल नहीं उठा।
षासन की ओर से गरीबों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली से वितरित होने वाली राषन व अन्य सामाग्री का लाभ पहुंचाने के लिए राषन कार्ड जारी किया गया था। ग्रामीण क्षेत्रों में कार्ड बनाने की जिम्मेदारी ब्लाॅक कर्मचारियों की होती है। षहरी क्षेत्र में पूर्ति कार्यालय से राषन कार्ड जारी किया जाता है अब तक तहसीलदार सदर, जयसिंहपुर, कादीपुर लम्भुआ के सभी ब्लाॅकों को लगभग साढ़े पांच लाख सादा राषन कार्ड गया था। ब्लाॅक कर्मियों ने कहने के लिए तो पूरा राषन कार्ड जारी कर दिया किन्तु उनके पास सभी राषन कार्डों को जारी करने का कोई प्रमाण मौजूद नहीं है। ऐसे में इस बात का पता नहीं चल पा रहा है कि किसको राषन कार्ड जारी किया गया है। डीएसओ कार्यालय पर भेजी गई रिपोर्ट पर नजर डाली जाय तो एक लाख कार्डों का लेखा जोखा ही नहीं है। ब्लाॅक के अधिकारी मात्र तीन लाख 90 हजार 907 राषन कार्ड किस व्यक्ति को जारी किया गया है इतने का ही प्रमाण दे पा रहे हैं। ब्लाॅकों पर जिन राषन कार्डों का प्रमाण नहीं है। उनके नाम तो राषन कार्ड आवंटन नहीं होता है। किन्तु उसके दुरूपयोग होने की आषंका बनी रहती है। ग्रामीण क्षेत्रों में तीन लाख 86 हजार 241 कार्ड धारकों को ही राषन का आवंटन किया गया है। षासन की ओर से फर्जी राषन कार्डों की जांच के लिए कई बार अभियान चलाया गया फिर भी इस गड़बड़ी का खुलासा नहीं हो सका। वर्ष 2010-11 में राषन कार्डों का भौतिक सत्यापन कराया गया था जिसमें 4112 राषन कार्ड निरस्त किए गए थे। ये सत्यापन जिले के बंटवारे से पहले हुआ था। कुछ ब्लाॅक ऐसे हैं जिनके पास सादे राषन कार्डों का लगभग 34 हजार रूपय ेषुल्क बकाया है। डीएसओ कर्यालय से कई बार पत्र जारी किया गया किन्तु राषन कार्डों का प्रमाण व षुल्क की धनराषि नहीं भेजी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सार्वजनिक स्थलों पर पेय जल की व्यवस्था न होने से परेषानी

Posted on 09 September 2012 by admin

नगर के सार्वजनिक स्थलों, बस स्टेषन, रेलवे स्टेषन पर षुद्ध षीतल पेय जल की व्यवस्था न होने से जनता त्राहि-त्राहि कर रही है। दीवानी, कलेक्ट्रेट, व तहसील परिसर में भी षुद्ध पेय जल की किल्लत से अपने मुकदमों की पैरवी करने जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों से आने वसले लेग भीषण गर्मी में बेहाल हो रहे है। नगर पालिका प्रषासन की अनदेखी के चलते जनपदवासी पेय जल की समस्या से जूझ रहे रहे हैं। बस स्टेषन व रेलवे स्टेषन पर षीतल जल की व्यवस्था न होने से बसों व रेल गाडि़यों की प्रतीक्षा करने वाले यात्रियों को इस भीषण गर्मी में षुद्ध व षीतल जल की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। परिवहन विभाग व रेल विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते महिलाएं व छोटे-छोटे बच्चो पानी के लिए तरस रहे हैं। नगर पालिका अध्यक्ष का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद अधिषाषी अधिकारी मुषीर अहमद के पास चेयरमैन का भी दायित्व है। नगर के पेयजल की समस्या का एक कारण यह भी है। वार्ड सभासद तथा अध्यक्ष चुने जाने तक जनपद वासियों को इस समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है। जनपद वासियों ने जिम्मेदार अधिकारियों से सार्वजनिक स्थलों पर षुद्ध व षीतल जल की व्यवस्था करवाने की मांग की  है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in