Archive | September 7th, 2012

इण्डिया टुडे माइंड राॅक्स यूथ सम्मिट 2012 में मुख्यमंत्री सम्मिलित हुए

Posted on 07 September 2012 by admin

युवा अपनी ऊर्जा और क्षमता का सकारात्मक दिशा में उपयोग करें: मुख्यमंत्री
चुनावी घोषणा पत्र के सभी वायदों को पूरा करेगी प्रदेश सरकार: मुख्यमंत्री

up-cm-akhilesh-yadav-in-siri-fort-auditorium-for-india-today-mind-youth-rock-summit-speechउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नौजवानों से अपील की है कि वे अपनी ऊर्जा और क्षमता का निरन्तर सकारात्मक दिशा में उपयोग करें और देश और प्रदेश के सर्वांगीण विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने यह भी कहा कि बड़े-बुजुर्गों के आर्शीवाद और अनुभव का लाभ कैरियर बनाने में उठाना चाहिये।
नई दिल्ली स्थित सीरीफोर्ट आॅडिटोरियम में इण्डिया टुडे माइंड राॅक्स यूथ सम्मिट 2012 के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने यह उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की पिछली सरकार को बदलने के लिए नौजवानों का जोश बहुत काम आया।
up-cm-akhilesh-yadav-in-siri-fort-auditorium-for-india-today-mind-youth-rock-summitश्री यादव ने कहा कि नई सोच, नई खोज और अनुभव के साथ तालमेल बनाकर चलने से नये रास्ते निकलते हैं। महात्मा गांधी का देश को स्वतन्त्रता दिलाने में योगदान अतुलनीय है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में अनगिनत युवाओं ने अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया तथा देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने में अहम योगदान किया। अब देश के विकास व खुशहाली के लिए युवाओं को आगे आना है तथा इसमें उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें हर तरह की सहूलियतें देगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश विधान सभा में सबसे अधिक नौजवान विधायक है। आई0आई0एम0, अहमदाबाद से उत्तीर्ण मेधावी आज हमारी विधान सभा के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि गंगा और ताजमहल हमारे प्रदेश की शान हैं। भारत की सीमाओं की रक्षा नौजवान सिपाही करते हैं। नौजवान सैनिकों के जोश और वरिष्ठ अफसरों के अनुभव से देश की सुरक्षा हो रही है। उत्तर प्रदेश में लड़कियों की शिक्षा स्तर बढ़ाने के लिए सरकार उन्हें निरन्तर प्रोत्साहन दे रही है। कम्प्यूटर एवं लैपटाॅप के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हाईस्कूल एवं इण्टर पास छात्र-छात्राओं को 24 लाख टैबलेट एवं 18 लाख लैपटाॅप दिए जाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणा-पत्र में जो भी वायदे किये हंै उनको पूरा किया जाएगा।
इस अवसर पर हेड लाइन टुडे के प्रबन्ध सम्पादक श्री राहुल कंवल से वार्ता के दौरान उन्होंने कहा कि हमारे मंत्रिमण्डल के वरिष्ठ मंत्रियों का उन्हें भरपूर सहयोग मिल रहा है और उनके अनुभवों का वे लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अच्छी राजनीतिक सोच के साथ मेधावी नौजवान राजनीति में भाग लें। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाये रखने और अधिकतम विद्युत आपूर्ति के लिए सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने युवाओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर भी दिया।
कार्यक्रम के शुभारम्भ में इण्डिया टुडे ग्रुप के चैयरमैन और प्रमुख सम्पादक श्री अरूण पुरी ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का स्वागत किया। इस अवसर पर जे0पी0ग्रुप के एम0डी0 श्री मनोज गौड़, म्यूजिक डायरेक्टर श्री अनु मलिक एवं इण्डिया टुडे के वरिष्ठ अधिकारी तथा सैकड़ों स्कूली छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रम

Posted on 07 September 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उ0प्र0 राजनाथ सिंह 8 व 9 सितम्बर को गाजियाबाद रहेंगे। श्री सिंह 8 सितम्बर को राजनगर में  प्रातः 10 बजे आम जनता से भेंट, सायं 4 बजे पुरानी सिकरोड़ स्थित निर्माणधीन वरदान हाॅस्पिटल का निरीक्षण तथा सायं 5ः15 बजें गोविन्दपुरम, 6ः30 बजे अशोक नगर तथा 7ः40 बजे लोहियानगर में क्षेत्रवासियों से भेंट करेंगे।
श्री सिंह 9 सितम्बर को गाजियाबाद के कविनगर, राजनगर, जनकपुरी, झण्डापुर व कौशम्बी में क्षेत्रवासियों से भेंट करेंगे तथा डा0 ललित मोहन की माता जी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने जायेंगे।
—————————————————
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कलराज मिश्र कल 8 सितम्बर को पूर्व उपप्रधानमंत्री    श्री लालकृष्ण आडवाणी जी के साथ गोरखपुर पधारेंगे तथा गोरखनाथ मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में रहेंगे।
—————————————————
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई कल 8 सितम्बर को गोरखपुर मे पूर्व उपप्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी जी का स्वागत करेंगे तथा गोरखनाथ मंदिर मे आयोजित कार्यक्रम में रहेंगे।
यह जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

शहीद रामानुज के 29वें शहादत दिवस के अवसर पर आयोजित मेला एवं श्रद्धंाजलि सभा

Posted on 07 September 2012 by admin

प्रधानपुर स्थित खरिया डीह बांध पर शहीद रामानुज के 29वें शहादत दिवस के अवसर पर आयोजित मेला एवं श्रद्धंाजलि सभा में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने कहा कि शहीद कभी मरते नही है, शहीद रामानुज ने समाज, गांव, गरीबों के शोषण, अन्याय व अत्याचार के लिए संघर्ष करते हुए अपनी जो शहादत दी है इसके लिए वे सदा-सदा के लिए अमर रहेंगे। उन्होंने कहा कि इस शहीद बलिदानी जनपद बलिया के लोग भाग्यशाली है। बलिया ने शहीद मंगल पाण्डेय जैसे तमाम सपूतो को पैदा किया जिन्होंने भारत माता को गुलामी की जंजीरो से मुक्त करा के हमें आजादी का तोहफा दिया। आजादी के बाद शहीद रामानुज ऐसी सख्शियत है जिन्हें शहीद का दर्जा मिला है। आज के दौर में राजनीति प्रदूषित हो रही है समय की जरूरत है शहीद रामानुज के आदर्शो पर चलने की जरूरत है क्योंकि समाज सेवा हो या राजनीति जब तक लोगांे मे त्याग समर्पण गांव एवं समाज शोषित गरीबों के लिए कुछ करने का जज्बा नही पैदा होगा गांव समाज और राष्ट्र में सुखधाम नही होगा।
उन्होंने डेटरी से प्रधानपुर व खरियाडीह तक जर्जर सड़क के पुर्ननिर्माण के लिए मुख्यमंत्री को पत्र देकर निर्माण शुरू कराने की बात कहते हुए कहा कि यदि यह शहीद रामानुज मार्ग नही बना तो इसके लिए आन्दोलनात्मक रूख अपनाया जायेंगा।
कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि एम0एल0सी0 केदारनाथ सिंह ने कहा कि शहीद रामानुज एक सच्चे कर्मठ एवं संघर्षशील प्रतिभा के धनी समाज सेवक थे। इनके आदर्शे को आत्मसात करना ही इनकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। भाजपा नेत्री केतकी सिंह ने कहा कि प्रत्येक परिवार में शहीद रामानुज जैसा जज्बाा पैदा करना होगा।
बैठक में प्रमुख रूप से फेफना विधायक उपेन्द्र तिवारी, पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह, ब्लाक प्रमुख अच्छेलाल यादव, जिला अध्यक्ष बलवन्त सिंह, पुरूषोत्तम  यादव, वीर बहादुर सिंह, सुरेश राम, श्री विलासयादव, सीयाराम यादव, अमर जीत चैहान, बालचन्द्र शर्मा, संजय यादव, पूर्व प्रमुख शिवजी तिवारी, अरविन्द सिंह रिंकू सिंह, छात्रनेता संपोष पाण्डेय, अशोक गुप्ता आदि उपस्थित रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

संविदा परिचालकों को पुनः कार्य पर लिये जाने के संबंध में तत्काल आवश्यक कार्रवाई

Posted on 07 September 2012 by admin

भ्रष्टाचार एवं अनुशासनहीनता के मामलों को छोड़कर अन्य छोटे-मोटे मामलों में सेवा से हटाये गये परिवहन निगम के संविदा परिचालकों के मामलों का परीक्षण कराकर गुणावगुण के आधार पर पुनः बहाली पर विचार किया जायेगा।
प्रदेश के परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह ने संविदा से हटाये गये परिचालकों के मामलों की समीक्षा के उपरान्त परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक को आज इस आशय के निर्देश दिये। उन्होंने सभी क्षेत्रीय प्रबन्धकों से ऐसे संविदा परिचालकों को पुनः कार्य पर लिये जाने के संबंध में तत्काल आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रबन्ध निदेशक को दिये। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी तरह की शिथिलता नहीं आनी चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बौद्ध परिपथ के अन्तर्गत स्थलों के पर्यटन का विकास किया जाएगा

Posted on 07 September 2012 by admin

कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की स्थापना कर बौद्ध परिपथ के अन्तर्गत स्थलों के पर्यटन का विकास किया जाएगा। उद्यमियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कराने हेतु प्रत्येक माह राज्य स्तर पर मुख्य सचिव, मण्डल स्तर पर मण्डलायुक्त तथा जनपद स्तर पर जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उद्योगबन्धु की बैठक पूर्ण कार्य दिवस आयोजित होगी। समस्त जनपदों में निवेश मित्र को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कराया जाएगा। उद्योगों में त्वरित विकास हेतु लागू नई औद्योगिक नीति के अन्तर्गत समस्त विभागों के शासनादेश सितम्बर माह में ही निर्गत कर दिए जाए। प्रदेश में पी0पी0पी0 के आधार पर सड़कों के निर्माण एवं अनुरक्षण की नीति बनाते हुए सड़कों के विकास हेतु शीघ्रता शीघ्र बैठक आयोजित की जाए। विकास कार्याें में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कार्य न होने पर वरिष्ठ अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही होगी।
मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी आज अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रदेश के विकास हेतु शासन के निर्धारित एजेण्डा-प्प् के अन्तर्गत ऊर्जा, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत, औद्योगिक विकास, आवास, लोक निर्माण, सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक्स, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पर्यटन विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्हांेने निर्देश दिए कि आगरा में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थापित करने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाए। उन्हांेने आगरा-लखनऊ के मध्य एक्सप्रेस वे का निर्माण तथा गाजियाबाद में नार्दन पेरीफेरल रोड के निर्माण हेतु विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की रिपोर्ट 24 घण्टे के अन्दर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। आई0टी0 एवं आई0टी0ई0एस0 उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नई आई0टी0 औद्योगिक विकास नीति एवं समेकित आई0टी0 शिक्षा नीति बनाते हुए उसका प्रभावी क्रियान्वयन कराया जाए।
श्री उस्मानी ने राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण मिशन के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में विद्युत उपलब्धता में वृद्धि करने हेतु जवाहरपुर, अनपरा-‘डी’, हरदुआगंज विस्तार, पनकी तथा ओबरा-‘सी’ तापीय परियोजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण कराने हेतु कार्याें में तेजी लायी जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार भारत सरकार के संबंधित सचिवों से व्यक्तिगत रूप से मिलकर अथवा पत्राचार कर आने वाली समस्याओं का समाधान कराए। उन्हांेने विद्युत कार्याें में विलम्ब होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि पुनर्गठन त्वरित विद्युत विकास और सुधार कार्यक्रमों की समीक्षा सितम्बर माह के अन्त में ही की जाएगी। फीडर सेपरेशन कार्यक्रम के अन्तर्गत कृषि एवं ग्रामीण फीडर अलग करते हुए मीटर लगाकर ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति में सुधार लाया जाए। उन्हांेने कहा कि प्रदेश समस्त उपभोक्ताओं की मीटरिंग करायी जाए तथा विद्युत पारेषण के क्षेत्र में सब-स्टेशनों तथा लाइनों का निर्माण कर क्षमता में वृद्धि करने हेतु कार्य योजना बनाई जाए।
मुख्य सचिव ने प्रदेश में सौर ऊर्जा आधारित विद्युत उत्पादन की नीति निर्धारण करने एवं प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु तत्काल एक प्रारूप बनाया जाए। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण हेतु निजी नलकूपों का लक्ष्यानुसार ऊर्जीकरण कराने हेतु कार्यांे में तेजी लायी जाए। उन्हांेने कहा कि उ0प्र0 जैव प्रौद्योगिकी नीति का निर्धारण कर इस क्षेत्र का भी विकास करने हेतु योजना यथाशीघ्र बनाई जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री माजिद अली, प्रमुख सचिव आई0टी0 श्री जीवेश नन्दन, विशेष सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन श्री भुवनेश कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

साक्षर भारत महोत्सव की शुरुआत

Posted on 07 September 2012 by admin

राश्ट्रीय साक्षरता मिषन प्राधिकरण, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आज एक तीन दिवसीय ;7 सितम्बर से 9 सितम्बर, 2012द्ध भव्य आयोजन, साक्षर भारत महोत्सव की षुरुआत की। महोत्सव का आरम्भ उत्तर प्रदेष के राज्यपाल महामहिम श्री बी.एल. जोषी द्वारा कृति प्रदर्षनी का उद्घाटन करके किया गया, जिसके बाद षिक्षा के महत्व पर एक पैनल चर्चा हुई। इस महोत्सव की अवधारणा देष में वयस्क षिक्षा को संवर्द्धन तथा मज़बूती प्रदान करने के उद्धेष्य से स्कूली षिक्षा तथा साक्षरता विभाग द्वारा तैयार की गई है।

up-governor-b-l-joshi1कृति प्रदर्षनीः
कृति जन षिक्षण संस्थान द्वारा लगाई गई एक प्रदर्षनी है। जन षिक्षण संस्थान निरक्षर, नये-नये साक्षर हुये तथा प्राथमिक स्तर तक षिक्षित लोगों को व्यसायिक प्रषिक्षण प्रदान करने वाला एक संस्थान है। यह प्रदर्षनी साक्षरता स्तर बढ़ाने तथा परिणामस्वरूप नये साक्षर हुये लोगों के लिये आजीविका कमाने के अवसर बढ़ाने के सरकार के प्रयासों के विशय में जागरूकता पैदा करने के उद्धेष्य को पूरा करती है। इस प्रदर्षनी में 35 स्टाॅल लगेे, जिनमें जूट षिल्प,  कालीन बुनाई, पेंटिंग, कागज़ से बने उत्पाद, आदिवासी उत्पाद, कृत्रिम आभूशण इत्यादि जैसे उत्पादों की उत्कृश्ट रेंज रखी गई थी। प्रदर्षनी में अपने स्टाॅल लगाने वाले अन्य भागीदारों में खादी तथा ग्रामोद्योग, हस्तषिल्पकार, राश्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान षामिल थे। आईसीटी आधारित साक्षरता प्रदर्षित करने के उद्धेष्य से टीसीएस तथा तारा अक्षर ने भी स्टाॅल लगाये हैं। इस प्रदर्षनी को देखने 3000 से भी अधिक लोग आये।

सम्मिलित विकास में साक्षरता की केंद्रीयता - उत्तर प्रदेष का पारिस्थितिक विष्लेशण:
महोत्सव के तहत एक पैनल चर्चा का भी आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिश्ठित पैनल सदस्यों ने हिस्सा लिया। पैनल चर्चा की मध्यस्थता आदरणीय प्रो0 राकेष बसंत, वरिश्ठ संकाय-सदस्य, भारतीय प्रबंधन संस्थान - अहमदाबाद द्वारा की गई और इसमें श्री सौरभ जौहरी, आॅब्ज़र्वर रिसर्च फाउंडेषन, दिल्ली, एक वैष्विक परिपेक्ष्य प्रदान करते श्री षिगेरु आॅयागी, निदेषक तथा भारत, भूटान, माल्दीव तथा श्रीलंका के लिये यूनेस्को के प्रतिनिधि, राजेष महापात्रा, उप-कार्यकारी संपादक, हिन्दुस्तान टाइम्स, दिल्ली तथा यूनेस्को के षिक्षा विषेशज्ञ श्री वेंकटेष मालूर जैसे प्रतिश्ठित पैनल सदस्य षामिल थे। चर्चा का विशय था देष के विकास में साक्षरता का महत्व। चर्चा में इस बात पर भी प्रकाष डाला गया, कि कैसे भारत के आर्थिक विकास तथा राश्ट्रीय विकास में साक्षरता अपरिहार्य है। पैनल सदस्यों ने सरकार के एक ‘‘षिक्षित’’ राश्ट्र प्राप्त करने हेतु किये जा रहे प्रयासों को प्रभावित करने वाले घटकों का भी आलोचनात्मक विष्लेशण किया।
श्री सौरभ जौहरी, आॅब्ज़र्वर रिसर्च फाउंडेषन, दिल्ली, द्वारा प्रस्तुत किये गये एक षोध-पत्र में ‘‘साक्षरता की विशमता, जिसके चलते सामाजिक अवरोध उत्पन्न होते हैं’’ का उल्लेख किया गया। इनके विष्लेशण के अनुसार ‘‘जीवन पर्यंत अध्ययन’’ इस विशमता को दूर करने का एकमात्र उपाय है। श्री षिगेरु आॅयागी, निदेषक तथा यूनेस्को प्रतिनिधि, ने कहा, ‘‘साक्षरता षिक्षा का मामला नहीं है, यह समाज के लिये एक सामाजिक मुद्दा तथा सामाजिक दायित्व है।‘‘  यूनेस्को के षिक्षा विषेशज्ञ श्री वेंकटेष मालूर ने अनुरोध किया कि निरक्षरता मिटाने हेतु तैयार किये गये सभी कार्यक्रमों को एक साक्षर समाज का सृजन करने के लिये बृहत् प्रयास करने चाहियें।  राजेष महापात्रा, उप-कार्यकारी संपादक, हिन्दुस्तान टाइम्स, दिल्ली ने जागरूकता, समर्थन तथा सक्रियता जैसे उपकरणों को प्रयोग करके सम्मिलित विकास हेतु साक्षरता के प्रसार में मीडिया की भूमिका के विशय में बात की। पहले दिन की चर्चाओं ने षिक्षा के महत्व को खासा बल प्रदान किया।
कलासंगम:
कलासंगम ;सांस्कृतिक विविधता में एकता के लिये साक्षरताद्ध के साथ महोत्सव का पहला दिन सम्पन्न हुआ। कलासंगम का उद्घाटन श्री सत्नाम सिंह, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेषक, पाॅवर फाइनेंस काॅर्पोरेषन द्वारा किया गया। इस विषिश्ट कार्यक्रम में 6 राज्यों - उत्तर प्रदेष, हरियाणा, उत्तराखण्ड, झारखण्ड तथा बिहार - ने हिस्सा लिया और अपने-अपने राज्य के गीत तथा नृत्यों का प्रदर्षन किया। इस कोरियोग्राफ़ किये गये षो का विशय एक ही था - साक्षरता और इसे कार्यक्रम के सभी स्वयंसेवकों तथा लाभग्राहियों को अभिप्रेरित करने तथा सुग्राही बनाने के उद्धेष्य से तैयार किया गया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in