Archive | September 18th, 2012

मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय की शैक्षणिक श्रेष्ठता कायम करने के लिए प्रयास किए जाएंगे: मुख्यमंत्री

Posted on 18 September 2012 by admin

  • अल्पसंख्यकों, ग्रामीणों और गरीबों का एक सपना पूरा हुआ
  • रामपुर में मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय का शुभारम्भ और आर्यभट्ट नक्षत्रशाला का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के लिए जो भी सम्भव होगा वह जरूर किया जाएगा। इसे विश्वस्तरीय बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। सारी रुकावटों को दूर करते हुए इसे बेमिसाल विश्वविद्यालय बनाया जाएगा। राज्य सरकार इसकी शैक्षणिक श्रेष्ठता कायम करने के लिए हर मुमकिन प्रयास करेगी। इस विश्वविद्यालय में तकनीकी दक्षता, उच्चस्तरीय प्रयोगशालाएं और वे सारे साधन तथा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिनसे यह विश्वविद्यालय अपनी विशिष्ट पहचान बना सके।
मुख्यमंत्री आज रामपुर में मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के शुभारम्भ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वही समाज आगे बढ़ता है, जो तालीम हासिल करने में भी अव्वल रहता है। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय के शुरु होने से अल्पसंख्यकों, ग्रामीणों और गरीबों का एक सपना पूरा हुआ है। इस विश्वविद्यालय के दरवाजे सभी के लिए खुले रहेंगे और अल्पसंख्यकों के साथ-साथ अन्य वर्गों की उच्च शिक्षा के लिए भी यह विश्वविद्यालय अग्रणी भूमिका अदा करेगा।
श्री यादव ने कहा कि 06 साल पहले इस विश्वविद्यालय का शिलान्यास हुआ था। लेकिन इसे रोकने के हर स्तर पर प्रयास किए गए। क्योंकि अल्पसंख्यक, गरीब और ग्रामीण जब तरक्की चाहते हैं तो इसी तरह रोड़ा अटकाया जाता है और इसके लिए कानून तक का सहारा लिया जाता है। उन्होंने इस विश्वविद्यालय को शुरु करने में प्रदेश के नगर विकास मंत्री
श्री मोहम्मद आजम खाँ के अथक संघर्ष की सराहना करते हुए कहा कि उनकी जद्दोजहद जरूर रंग लाएगी और यह विश्वविद्यालय एक दिन विश्व भर में विख्यात हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इसकी बेहतरी में अब किसी भी रुकावट को सरकार स्वयं दूर करेगी।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री
श्री मुलायम सिंह यादव ने विश्वविद्यालय का औपचारिक शुभारम्भ करते हुए कहा कि मेरे लिए आज का दिन बेहद अहम है क्योंकि मैंने ही 06 साल पहले इस विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया था। उन्होंने नगर विकास मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां के संकल्प की तारीफ करते हुए कहा कि वे जो ठान लेते हैं उसे कर दिखाते हैं। उनकी इस संघर्षशीलता को पीढ़ी दर पीढ़ी याद रखा जाएगा।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है कि मौलाना मोहम्मद अली जौहर के नाम से एक विश्वविद्यालय शुरु हो रहा है। मौलाना मोहम्मद अली जौहर और उनके भाई शौकत अली का भारत के स्वतंत्रता संग्राम में बहुत बड़ा योगदान है। ये बेहद खुशी की बात है कि जल्दी ही वो दिन जरूर आएगा कि एक महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाम पर बने इस विश्वविद्यालय से इस क्षेत्र को पहचाना जाएगा।
सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि तरक्की का रास्ता शिक्षा संस्थानों से होकर ही गुजरता है। इसलिए अल्पसंख्यकों के लिए शिक्षा के और भी संस्थान खोले जाने चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वे मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में मेडिकल कालेज भी खुलवाने पर विचार करें। उन्होंने शुभारम्भ के अवसर पर मौजूद लोगों का आह्वान किया कि वे जो भी जिम्मेदारी उन्हें देंगे वो पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बाद रामपुर में आज इतिहास रचा गया है।
इस अवसर पर प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री
श्री मोहम्मद आजम खां ने श्री मुलायम सिंह यादव को ‘रफीकुल मुल्क’ बताते हुए कहा कि वे उनके हमेशा आभारी रहेंगे। इस विश्वविद्यालय को तबाह और बर्बाद करने की हर मुमकिन कोशिश की गई लेकिन हमने उन्हें कामयाब नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि ये विश्वविद्यालय किसी एक आदमी की संस्था नहीं है। इस पर भारत के हर नागरिक का अधिकार है।
श्री आजम खां ने कहा कि इस विश्वविद्यालय की बेहतरी के लिए जीवन पर्यन्त संघर्ष करते रहेंगे। उन्होंने इस विश्वविद्यालय को 6 बीघा जमीन दान देने वाले श्री अमन शर्मा को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया। विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ0 लुकमान खां ने कहा कि शिक्षा की ताकत से समाज की तमाम बुराईयां दूर की जा सकती हैं। इस अवसर पर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी समेत प्रदेश के लगभग सभी मंत्री मौजूद थे।
इससे पूर्व रामपुर पहुंचने पर मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का हेलीपैड पर जबरदस्त स्वागत किया गया। हेलीपैड से विश्वविद्यालय तक लगभग
18 किलोमीटर के रास्ते पर जगह-जगह तोरण द्वारा बनाए गए थे और सड़क के दोनों तरफ थोड़ी-थोड़ी दूर पर इकट्ठा हुजूम ने मुख्यमंत्री पर फूल बरसाकर उनका अभिनन्दन किया।
विश्वविद्यालय के शुभारम्भ से पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव, पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव, नगर विकास मंत्री तथा अन्य लोग गांधी समाधि पर पहुंचे और बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए। बाद में मुख्यमंत्री
श्री अखिलेश यादव ने रामपुर में 28 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बनी आर्यभट्ट नक्षत्रशाला का लोकार्पण भी किया। इसमें डिजिटल लेजर तकनीक वाले उपकरण लगाए गए हैं। इसमें एक खगोल गैलरी भी विकसित किए जाने की योजना है। लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री, नगर विकास मंत्री, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव तथा प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी समेत वरिष्ठ अधिकारियों ने नक्षत्रशाला में 17 मिनट के पहले शो को भी देखा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अधिकारी अध्यापकों को कार्यमुक्त करने एवं कार्यभार ग्रहण कराने में बिना वजह परेषानी में डाल रहें है

Posted on 18 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेष के बेसिक षिक्षा/बाल विकास एवं पुष्टाहार, मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी ने सचिव, बेसिक षिक्षा परिषद डा0 आई पी0 शर्मा को निर्देष दिये हैं कि स्थानांतरिक अध्यापक/अध्यापिकाओं के आदेष में यदि उनके पद व तैनाती स्थल के संबंध में कोई टंकित यदि हो गयी तो उन्हेें अनावष्यक मुख्यालय न भेजकर अपने स्तर से उनका निराकरण कर उन्हें कार्यमुक्त कर दें। श्री चैधरी ने कहा कि कुछ जनपदीय अधिकारी अध्यापकों को कार्यमुक्त करने एवं कार्यभार ग्रहण कराने में बिना वजह परेषानी में डाल रहें है। ये अध्यापक परिषद कार्यालय अथवा अन्य अधिकारियों के समक्ष प्रार्थना पत्र लेकर पहुॅंचते है जिससे विभाग की छवि पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। श्री चैधरी ने कहा कि जारी शासनादेष में मुख्य बिन्दु स्पष्ट कर दिये हैं ताकि संबंधित अधिकारी को स्थातंरित अध्यापकों को कार्यमुक्त करने अथवा कार्यभार ग्रहण कराने में कोई शंका न रहे। उन्होंने कहा कि जो अध्यापक कार्यमुक्त हो रहा है यदि सूची में उसका नाम सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय उल्लिखित है तथा वह उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक या प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय के पद पर कार्यरत है तो जांचोपरान्त जो सही स्थिति हो उसी के आधार पर उसे कार्यमुक्त किया जाय। उन्होंने कहा कि उच्च प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक या प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय को कार्यमुक्त/कार्यभार ग्रहण कराते समय यह अवष्य ही ध्यान रखा जाये कि संबंधित जनपद में उनके बैच की पदोन्नति हो चुकी है।

शासनादेष में यह भी कहा गया है कि यदि कोई अध्यापक नगर क्षेत्र में वास्तव में कार्यरत है तथा स्थानान्तरण आदेष में ग्रामीण क्षेत्र अंकित हो गया है तो प्रतिषपथ पत्र लेकर उसे कार्यमुक्त/कार्यभार ग्रहण करा लिया जाय। उनकी सूचना परिषद कार्यालय को दे दी जाये एवं कार्यमुक्त आदेष मेें उसका उल्लेख कर दिया जाय। अध्यापकों के आवेदन पत्र का निर्धारित प्रारूप जो आनलाइन है दो प्रतियों में कार्यमुक्त करते समय अवष्य ही लेकर रखे। सेवा पुस्तिका एवं अन्य प्रमाण पत्र बाद में भेजे जायें। कार्यभार ग्रहण करते समय इसकी मांग न की जाय, बाद में यह कार्य सम्पादित किया जाय। जो अध्यापक/अध्यापिकायें पदोउन्नति होकर जाना चाहती हैं उनको परिषद के निर्णय के आधार पर 100 रूपये के स्टाम्प पर प्रतिषपथ पत्र लेकर पदोउन्नति कर कार्यमुक्त कर दें। इसका उल्लेख सेवा पुस्तिका में अवष्य किया जाय। इस क्रम में यह भी निर्देष दिये गये हैं कि जो अन्र्तजनपदीय स्थानान्तरण आदेष परिषद की बेवसाइट पर उपलब्ध हैं उन्हीं के आधार पर अध्यापकों को कार्यमुक्त कार्यभार ग्रहण कराये। बेसिक षिक्षा मंत्री ने इन निर्देंषों का पालन तत्काल करने का निर्देंष दिये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

हृदय गति रुकने से भाजपा नेता की मृत्यु

Posted on 18 September 2012 by admin

ऽ    षव यात्रा में भाजपा नेताओं सहित नगर के प्रतिश्ठित लोग रहे उपस्थित
ऽ    पूर्व मंत्री ओम प्रकाष पाण्डेय, नगर पालिका अध्यक्ष प्रवीन अग्रवाल,विजय सिंह, षिवाकांत, मुन्ना सिंह, एस0पी0 सिंह आदि ने षव को कंधे पर उठाकर ष्मषान घाट तक पहुॅचाया

भारतीय जनता पार्टी के पंचायत प्रकोष्ठ के प्रदेष सह संयोजक की सोमवार  को देर रात उनके आवास पर मृत्यु हो गई। हजारों लोगों की उपस्थिति में हथियानाला पर अन्तिम संस्कार किया गया। छात्र जीवन से  ही राश्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े रहे वीरेन्द्र श्रीवास्तव नगर के बढ़ैयावीर मोहल्ले के निवासी अपने मिलनसार स्वभाव के कारण सब के हमेषा प्रिय रहे। जिसने भी सुना अपने को श्री श्रीवास्तव के निवास पर जाने से नहीं रोक सका। श्री श्रीवास्तव बाद में भाजपा के सक्रिस सदस्य रहे और उन्हें जो जिम्मेदारी मिली पूरी निष्ठा के साथ निभाया। यहीं कारण रहा कि जिले की भाजपा से सुलतानपुर लोक सभा सीट से जीते सांसद विष्वनाथ दास षास्त्री तथा लम्भुआ विधान सभा से जीते विधायक अरुण सिंह के निजी सचिव रहे। जिले में सभी के प्रिय श्री श्रीवास्तव के मृत्यु की खबर सुनकर सभी आष्चर्य चकित हो गये और जो जहाॅ सुना वैसे ही उनके निवास स्थान पर प्रातः से ही उनके अनितम दर्षन के लिए लोग पहुॅचने  लगे। दोपहर 12 बजे उनके षव को भाजपा कार्यालय पर लोगों के अन्तिम दर्षन के लिए रखा गया। वहीॅ लोगेंा ने उनके षव को फूल-मालाओं से लाद दिया तथा भाजपा ध्वज में लपेट कर अन्तिम यात्रा की षुरुआत करके हथियानाला ले गये। जहाॅ पर उन्हें मुखाग्नि दी गई। उनके अन्तिम संस्कार में जनपद के भाजपा नेता पूर्व मंत्री ओम प्रकाष पांडेय, पूर्व विधायक सूर्य भान सिंह, चेयर मैन नगर पालिका प्रवीन अग्रवाल, भाजपा जिला प्रवक्ता इन्द्र देव मिश्रा,  भाजपर प्रदेष अध्यक्ष, षिक्ष प्रकोष्ठ डा0 एम0पी0 सिंह, काषी प्रान्त के संगठन मंत्री ओम प्रकाष श्रीवास्तव,  भाजपा जिला प्रभारी ऋषि केष ओझा,पूर्व जिला अध्यक्ष बबबन सिंह,विनोद मिश्रा पूर्प विधायक अर्जुन सिंह,व्यवसायी, ठेकेदार तथा मीडिया एवं उनके परिवार वालों सहित हजारों लोग षामिल हुए। मृत वीरेन्द्र श्रीवास्तव पत्रकार एषोसिएषन के महासचिव जितेन्द्र श्रीवास्तव के बहनोई थे। पत्रकार एषोसिएषन के सुपर मार्केट सिथत कार्यालय पर एक षोक सभा का आयोजन किया गया। अध्यक्ष डा0 अवधेष षुक्ला ने कुष प्रभात के सम्पादक रहे वीरेन्द्र श्रीवास्तव के मिलनसार व्यवहार एवं उनके कृतित्व पर प्रकाष डाला। उपस्थित प्रत्रकारों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्मा की षान्ति के लिए ईष्वर से प्रार्थना की। भाजपा कार्यालय पर भी काषी प्रान्त के संगठन मंत्री ओम प्रकाष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में षोक सभा का आयेाजन कर भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता की असमायिक मृत्यु पर  षोक प्रकट किया गया तथा उनके परिजनों को इस दुःख की घड़ी में सहन षक्ति देने के लिए ईष्वर से प्रार्थना की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उप्र के बहरे बच्चों को दिल्ली दे रहा ”कान”

Posted on 18 September 2012 by admin

cochlear-implant-surgeryउप्र में मूक-बधिर आबादी की जनसंख्या लगातार बढ रही है। लेकिन राज्य में इलाज की उन्नत व्यवस्था नहीं होने के कारण ऐसे बच्चे अपंगता का जीवन जीने को अभिशप्त है। बहरेपन से निजात दिलाने वाली सस्ती बाइनरल कॉकलियर इंप्लांटेशन की तकनीक देश की राजधानी दिल्ली में आ चुकी है। उप्र के कुछ लोग इसका फायदा लेने के लिए पहुंच भी रहे हैं। लेकिन जागरूकता के अभाव में यह संख्या बेहद कम है।
उल्लेखनीय है कि इस समय देश की कुल जनसंख्या का 6.3 फीसदी आबादी सुनने और बोलने में असमर्थ है जबकि उप्र में इनकी संख्या 6.9 फीसदी के आसपास है। जो पूरे देश में बिहार के बाद दूसरे नंबर पर है। उप्र से बडी संख्या में लोग अपने बच्चे के बहरेपन के इलाज के लिए देश की राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित प्राइमस अस्पताल में पहुंच रहे हैं। पूरे उत्तर भारत में यह एक मात्र अस्पताल है जहां  बाइनरल कॉकलियर इंप्लांटेशन की व्यवस्था है। इसमें एक ही सर्जरी में दोनों कान में सुनने की क्षमता आ जाती है और खर्च भी सामान्य कॉकलियर इंप्लांटेशन की अपेक्षा 40 फीसदी कम है।
प्राइमस अस्पताल के ईएनटी विभाग के प्रमुख व वरिष्ठ कॉकलियर इंप्लांट सर्जन डॉ सुमित मृग के मुताबिक उप्र  में मूक-बधिरों की संख्या में वृद्धि का सबसे बडा कारण असुरक्षित प्रसव है। प्राइमस में इलाज के लिए आने वाले अधिकांश लोगों ने यह स्वीकार किया कि गरीबी के कारण उनके बच्चे का प्रसव किसी अस्पताल की जगह दाईयों ने कराया था। ऐसे प्रसव में संक्रमण का खतरा सर्वाधिक रहता है और इसका एक प्रभाव सुनने की शक्ति के लोप के रूप में भी सामने आता है। उनके अनुसार इसकी अन्य वजहों में बच्चे के कान का लगातार बहना, कान की हडडी का गल जाना, गर्भ में कान का सही विकास नहीं होना और दिमागी बुखार का होना भी है। उप्र से आने वाले मरीजों में एक बडी संख्या मुस्लिम आबादी की है जिनमें यह समस्या ज्यादा देखने में आ रही है। ऐसा निकटवर्ती नातेदारी में शादी और बच्चे के कान बहने पर ध्यान नहीं देने की वजह से हो रहा है।
डॉ सुमित मृग के अनुसार,  कॉकलियर इंप्लांट के जरिए बच्चों में सुनने की क्षमता फिर से विकसित की जाती है। ज्ञात हो कि डॉ सुमित मृग को उत्तर भारत में पहला बाइनरल कॉकलियर इंप्लांटेशन का श्रेय जाता है। इसमें एक ही सर्जरी से दोनों कान के सुनने की शक्ति वापस आ जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सूर्या कमान द्वारा शुरू किया गया सेवा निवृत वर्ष अभियान

Posted on 18 September 2012 by admin

मध्य कमान में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन

blood-donation सूर्या कमान स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष पर इस वर्ष भूतपूर्व सैनिकों के लिए एक अनुक्रम प्रारम्भ कर रही है। इस उपलक्ष पर ले0 जनरल अनील चैत, अति विशिष्ट सेवा मेडल, जनरल आफिसर कमांडिक इन चीफ, मध्य कमान ने 18 सितम्बर 2012 को सूर्या हाल प्रांगण लखनऊ में एक भूतपूर्व सैनिक रैली पद उदघाटन किया इस  अवसर पर सेना कमाण्डर ने उ0प्र0, उत्तराखण्ड, बिहार, झारखण्ड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ के भौगोलिक क्षेत्र मध्य कमान के लगभग 6 लाख भूतपूर्व सैनिकों और मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, के कुछ जिलों के लगभग 3 लाख भूतपूर्व सैनिकों जो कुल मिलाकर 50 प्रतिशत सेना निवृत्त मध्य कमान में रहतें है के लिए कल्याणकारी कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की। उ0प्र0 के सिर्फ दो भागों पूर्वी और पश्चिमी 1,57,608 भूतपूर्व सैनिकों का घर है जो कि अपने आप भारत में भूतपूर्व सैनिकों का एक बहुत बड़ा केन्द्र बिन्दु बनाता है। यहा पर 2000 वीर नारी और 1 लाख विधवा से अधिक कमान के जिम्मेवारी में है।
सेना कमान्डर ने बताया कि भूतपूर्व सैनिकों से सम्बन्धित सभी समस्याओं के लिऐ एक तीन स्तरीय मार्गदर्शी परियोजना शंुरू किया गया है ंप्राप्त किये गये अनुभवों को मद्धेनजर रखते हुए मध्य कमान के अन्य भागों में भी इस परियोजना को दोहराया जायेगा।
इसके प्रथम भाग में सेना के दल गावों मे भ्रमण करेंगें और भूतपूर्व सैनिकों के द्वारा उठायी जा रही सभी समस्याओं का प्राथमिक आकड़े इकट्ठा करेंगें। द्वितीय भाग तीसरे हफ्ते के अन्त में सम्पूर्ण संकलन किए गये आकड़ो का जांच करेंगें। और शिकायतों के अनुसार अलग-अलग गहन विश्लेषण करेंगें। इस प्रणाली के अन्तिम और वास्तविक चरण एक माह मे समस्या का समाधान किया जायेगा। आवेदक या भूतपूर्व सैनिक और जो शााखा, पेंशन, विभाग/पेंशन वितरण बैंक एक सार्वजनिक मंच पर एक दूसरे के सम्मुख लाये जायेगें ताकि भूतपूर्व ैिनिकों के चार मूलभूत क्षेत्रों जैसे, अधिकार स्वास्थ, पुनः रोजगार के लिये कार्य कुशलता, और सिविल समाज में पुनः एकीकृत होना, पर आधारित है।
सेवा कर रहे जवानों के अच्छे जीवन और एक सुरक्षित भविष्य और सैनिकों जिन्होने अपना कल हमारे आज के सुरक्षित जीवन के लिये दिया है, मध्य कमान मे एक दर्जन स्थानों पर आज एक विशाल रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। वरिष्ठ और जवान सेवा कर रहें अधिकारियों और सैनिकों ने आगरा में स्वैछिक रक्त दान किया। आज सैनिकों ने संेवा निवृतों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए अपना रक्त दिया।
इस कार्यक्रम को भूतपूर्व सैनिकों और वीर नारियों के एक दूसरे के पारस्परिक मेल-मिलाप के साथ समापन किया जिन्होंने मध्य कमान के द्वारा सेवा निवृतों के परेशानियों को हल करने मे किये जा रहे कोशिशों की प्रशंसा की । इस अवसर पर एक स्वर्ण जयंती प्रतीक और ‘‘हमारे हाथ आपके साथ’’ चिन्हित, सेवा निवृत वर्ष ध्वज का अनावरण किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तहसील दिवस किरावली में जिलाधिकारी ने जनसमस्यंाए सुनी

Posted on 18 September 2012 by admin

जन शिकायतों का निर्धारित अवधि में गुणवत्तापरक निस्तारण करें
झोलाछाप डाक्टरों के विरूद्ध अभियान चलाने के निर्देश
भूमि विवाद के प्रकरणों मे राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीमें मौके पर जाये

जिलाधिकारी अजय चैहान ने आज किरावली में आयोजित तहसील दिवस में जन शिकायतों और जन समस्याओं की सुनवाई की और अधिकारियों को एक सप्ताह में शिकायतों का गुणवत्ता परक निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निस्तारण का विवरण भी वेबसाइट पर उपलोड़ करे तथा शिकायत कर्ता को भी अवगत करायें। उन्होंने सचेत किया कि तहसील दिवस में एक से अधिक बार प्राप्त शिकायतों को प्रथक से अंकित कर प्रभावी कार्यवाही करें। चकरोड तथा ग्राम सभा की परिसम्पत्तियों पर अवैध कब्जें की शिकायतों तथा पैमाइश आदि के आवेदन पत्रों पर राजस्व तथा पुलिस की संयुक्त टीम मौक पर जाकर तत्परता से निस्तारण करें।
तहसील किरावली मे आज 145 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 52 राजस्व, 20 विकास विभाग, 25 पुलिस, स्वास्थय-8, समाज कल्याण 10 तथा शेष अन्य विभागों से सम्बन्धि थी। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के बारे प्राप्त शिकायतों पर जिलाधिकारी से संज्ञान लेते हुए अधिकारी अभियन्ता जल निगम को सचेत किया कि प्राप्त शिकायतों को मौके पर जाकर देखें और तत्परता से निदान भी कराये। ग्राम अरदाया मे जल निकासी के प्रकरण पर लो0नि0वि0 तुरन्त को मौके पर जाकर निरीक्षण कर आज सायं तक ही अवगत आदि प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। सिकरौदा आदि ग्रामों मे सिंचाई विभाग द्वारा आब पासी के आवेदन पत्रों पर सिंचाई तथा राजस्व विभाग की संयुक्त टीम को जांच कर एक सप्ताह में प्रभावी कार्यवाही हेतु निर्देश दिये।
ग्राम कराहरा मे सहकारी समिति द्वारा उर्वरक आदि वितरित न किये जाने की शिकायत पर सहायक निबन्धक को अभिलेखों का परीक्षण कर शिकायत कर्ताओं का पक्ष सुनकर निस्तारण के निर्देश दिये
उन्होंने अछनेरा भरतपुर मार्ग पर अतिक्रमण हटाने हेतु निर्देश दिये कि लो0नि0वि0,नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी, पुलिस की संयुक्त टीम 22 सितम्बर को अतिक्रमण हटाने के लिए अभियान चलाये।
तहसील दिवस मे विद्युत ,मध्यान्ह भोजन आदि के बारे मे शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (ना0आ0) प्रभांशु श्रीवास्तव पुलिस अधिक्षक अशफाक अहमद, उप जिलाधिकारी एम0पी0 सिंह एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थिति थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनता और व्यापारियों को मूल्यवृद्धि और एफडीआई पर धोखा दे रही है यूपीए सरकार

Posted on 18 September 2012 by admin

pradershanसर्व समाज व्यापार मंडल लखनऊ के जिला अध्यक्ष अकरम अहमद खान ने आज सैकड़ों व्यापारियों भाइयों के साथ इंदिरा नगर के मुंशी पुलिया चैराहे पर केंद्र सरकार का पुतला फूँका, जिला अध्यक्ष अकरम अहमद खान ने यूपीए सरकार की घोर निन्दा करते हुए कहा कि अपने देश के छोटे छोटे व्यापारियों का हक छीनकर विदेशी निवेश एफडीआई को भारत में लाने के प्रस्ताव का उत्तर प्रदेश सर्व समाज व्यापार मंडल पुरजोर विरोध करता है। यूपीए सरकार मंहगाई, आतंकवाद व भ्रष्टाचार से पहले से ही जूझ रही थी और अब कोयला आवंटन, मूल्यवृद्धि तथा एफडीआई के मुद्दे पर मनमोहन सरकार चैतरफा घिर गई है। सरकार ने पहले डीजल और रसोई गैस के मुद्दें पर जनता के साथ धोखा किया फिर एफडीआई को मंजूरी देकर भारत के व्यापार को बर्बाद करने के लिए अपनी संतुष्टी दे दी।
जिला अध्यक्ष अकरम अहमद खान  ने कहा कि विदेशी वाल मार्ट, टेस्को, कैरिफोन, मैट्रो जैसी कम्पनियां जहां भी जाती है वहां खुदरा व्यापार को हड़प कर जाती हैं। छोटे छोटे दुकानदार जो गांवों, कस्बो, शहरों में आम जरूरतों का सामान जनता को उपलब्ध कराते हैं एफडीआई के आने पर छोटे-छोटे व्यापारियों के व्यापार खत्म हो जायेंगे क्योंकि केन्द्र सरकार की गलत नीतियों के कारण देश संकट से गुजरा रहा है विदेशी कम्पनियों को भारत में लाकर भारत के व्यापार को पुंज करने की कोशिश की जा रही है।
जिला अध्यक्ष अकरम अहमद खान ने कहा की अगर केंद्र सरकार अगर  व्यापारियों का हक छीनकर विदेशी निवेश एफडीआई को भारत में लाने पर अड़ी रही तो आने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को भारी हार का मुंह देखना पड़ेगा,  सर्व समाज व्यापार मंडल प्रदेश में  भर में घूम घूम कर जनता और व्यापारी भाइयों को यह बताने का काम करेगा की किस तरह कांग्रेस नीत यू. पी. ए. सरकार  मूल्यवृद्धि तथा एफडीआई के नाम पर खुदरा व्यापार और व्यापारियों को खत्म करना चाहती है द्य

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ में यूवा जनता दल यूनाईटेड के कार्यकर्ता प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की अर्थी निकल कर दहन करते हुए बिरोध प्रदर्शन करेंगे

Posted on 18 September 2012 by admin

यूवा जनता दल यूनाईटेड   के प्रदेश महासचिव अभिषेक पटेल ने प्रेस को जरी एक वयान में बताया की  यूवा जनता दल यूनाईटेड  के कार्यकर्ता मूल्य बृद्धि और ऍफ़  डी आई  के विरोध में २० सितेम्बर को पुरे प्रदेश में बिरोध प्रदर्सन करेंगे और बाजार को बंद कराएँगे !

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी की प्रेस कान्फ्रेन्स के मुख्य बिन्दु

Posted on 18 September 2012 by admin

rajendra-chaudhary1.    केन्द्र की यूपीए सरकार की जन विरोधी आर्थिक नीतियों के खिलाफ समाजवादी पार्टी 20 सितम्बर,2012 बंद की घोषणा करती है। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश के जनपदो में इस दिन बन्द कराने के निर्देश जिला/महानगर अध्यक्षों, महासचिवो को दिया है।
2.    केन्द्र सरकार ने डीजल के दामो में वृद्धि और रसोई गैस की सीमित आपूर्ति का निर्णय लेकर आम जनता के साथ क्रूर मजाक किया है। इससे खाद्य पदार्थ मंहगे हो जाएगें। परिवहन भाड़ा बढ़ेगा। गृहस्थी की गाड़ी चरमरा जाएगी। आम आदमी का जीना दूभर हो जाएगा।
3.    केन्द्र सरकार ने मल्टी ब्रांड रिटेल में 51 प्रतिशत नागरिक उड्डयन क्षेत्र में 49 फीसदी, ब्राडकास्टिंग क्षेत्र में 74 फीसदी किन्तु टीवी चैनल और एफएम रेडियो में 26 फीसदी और सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसदी एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश) को मंजूरी देकर भारतीय अर्थव्यवस्था को बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के हाथो बंधक बनाने का काम किया है।
4.    कांग्रेस को गरीबों की नहीं पूंजीघरानों के घाटे की चिन्ता ज्यादा सताती है। तेल कम्पनियों की मांग पर कई बार पेट्रोल के दाम बढ़ाए गए, डीजल के दामो में अचानक 5 रूपए वृद्धि कर दी गई। घर की आवश्यक ईंधन गैस के वर्तमान दर पर अब सिर्फ 6 सिलेडंर मिलेगें बाकी बढ़े दाम पर मिलेगें।
5.    मल्टीब्रांड रिटेल में 51 फीसदी विदेशी निवेश की मंजूरी से देश के 27 करोड़ लोग प्रभावित होगें। सीधे तौर पर पांच करोड़ रिटेल कारोबारी और रोजगार से जुड़े 22 करोड़ लोगों पर इसका कुप्रभाव पड़ेगा। उनकी रोजी रोटी छिनेगी। एफडीआई से देश के करोड़ो खुदरा व्यापारी, किसान एवं गरीब जनता तबाह हो जाएगी।
6.    केन्द्र सरकार के उक्त निर्णय से जरूरत के सामान की सप्लाई पर विदेशी कम्पनियों का अधिकार होगा। देशी कम्पनियां उनका मुकाबला नहीं कर पाएगी। खुदरा व्यापार के लिए वालमार्ट ने अपने पक्ष में नीति के लिए लाबिंग पर ही 650 करोड़ रूपए खर्च किए है।
7.    भारत में खुदरा कारोबार का 90 फीसदी से ज्यादा असंगठित क्षेत्र में है। करोड़ों लोगों की आजीविका इस पर निर्भर है।  वालमार्ट, कैरफोर, टेस्को की दुकानें खुलने से अगर किसानों को उपज का बेहतर दाम मिल पाता तो इन कम्पनियों के अपने देश में अरबो डालर की सब्सिडी किसानो को क्यों देनी पड़ती है? अमेरिकी सरकार यूएस फार्म बिल 2008 के तहत 307 अरब डालर (करीब 15Û35 लाख करोड़ रू0) की सब्सिडी दे रही है।
8.    रोजगार बढ़ने की बात भी बेमानी है। वालमार्ट के दुनियाभर में 10 हजार स्टोर है। इसका कुल कारोबार 20 लाख करोड़ रूपए का है। इनमें कुल 21 लाख लोग काम करते है। भारत का कुल रिटेल क्षेत्र भी इतना है  पर इसमें 4Û40 करोड़ लोग काम करते है यानी भारत में ज्यादा रोजगार मिलता है। पिछले दो साल में वालमार्ट के मुनाफे में 4 फीसदी कमी आई है। जर्मनी, दक्षिण कोरिया में इसको अपना धंधा समेटना पड़ा है। भारत में वालमार्ट बेरेाजगारी पैदा करेगा।
9.    इंग्लैड में दो बड़ी रिटेल चेन टेस्को और संेसंबरी हैं इन्होने गत दो वर्षो में 24,000 रोजगार देने का वायदा किया था पर इस बीच इन्होने 850 लोगों को नौकरी से बाहर कर दिया।
10.    पंेसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के अध्ययन से पता चलता है कि अमेरिका के जिन राज्यों में वालमार्ट के स्टोर अधिक हैं उनमें गरीबी की दर अधिक है। रिटेल एफडीआई में 30 प्रतिशत माल स्थानीय निर्माताओं से खरीदने की बात भी भ्रामक है क्योंकि विश्व व्यापार संगठन के साथ समझौते में स्पष्ट है कि बड़े रिटेलर को कहीं से भी सामान खरीदने को बाध्य नहीं किया जा सकता। ऐसा करने पर उस देश (भारत) पर प्रतिबंध लग सकता है।
11.    बढ़ती मंहगाई पर रोक के लिए श्री मुलायम सिंह यादव ने संसद में डा0 लोहिया की दाम बांधो नीति अपनाने का सुझाव दिया था। सरकार की मंशा मंहगाई रोकने की नहीं है इसलिए वह नेता जी की सलाह अनसुनी कर रही है।
12.    उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने खुदरा एफडीआई का विरोध करते हुए उत्तर प्रदेश में इसको अनुमति नहीं देने की घोषणा की है।
13.    समाजवादी पार्टी केन्द्र सरकार को गुणदोष के आधार पर समर्थन दे रही है और धर्मनिरपेक्षता के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए सांप्रदायिक तत्वों को दिल्ली के तख्त से दूर रखने का काम कर रही है। कांग्रेस को जिन्दा रखने या सिहांसन पर बिठाए रखने को वह प्रतिबद्ध नहीं है। उसके गलत जन विरोधी कार्यो में वह भागीदार नहीं बनेगी।
14.    समाजवादी पार्टी सभी व्यापारिक संस्थानों से बंद में शामिल होने और देश के प्रबुद्ध नागरिको से इसमे सहयेाग का आव्हान करती है। देष को विदेशी कम्पनियों के जाल से बचाने के लिए समाजवादी पार्टी 20 सितम्बर,2012 को बंद सफल बनाने की अपील करती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रवेश कर शुल्क से आने वाली धनराशि का शत-प्रतिशत उपयोग व्यवसायिक एवं वाणिज्य क्षेत्र के जन सुविधाओं में किया जाए: मुख्य सचिव

Posted on 18 September 2012 by admin

  • वाणिज्य एवं औद्योगिक क्षेत्र में जर्जर तारों एवं पोलों को बदलने के साथ-साथ ट्रांस्फार्मर क्षमता वृद्धि आदि कार्य कराए जाएं: जावेद उस्मानी
  • विभागीय अधिकारियों को प्रवेश कर शुल्क से आवंटित धनराशि का उपयोग वाणिज्य एवं औद्योगिक क्षेत्र में करने का प्रमाण-पत्र देना होगा: मुख्य सचिव
  • उ0प्र0 व्यापार विकास निधि प्रबन्धन समिति की बैठक विगत कई वर्षाें से न होने पर मुख्य सचिव की नाराजगी
  • वाणिज्य एवं औद्योगिक क्षेत्र में जन सुविधाओं के विस्तार हेतु 709 करोड़ रू0 की धनराशि के बजट की स्वीकृति निर्गत

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने लोक निर्माण, नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उ0प्र0 स्थानीय क्षेत्र में माल के प्रवेश कर से प्राप्त धनराशि का उपयोग व्यवसायिक एवं वाणिज्य क्षेत्र में जन सुविधाओं के वृद्धि में ही किया जाए। उन्होंने कहा कि बाजार एवं औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़कों, पुलों के निर्माण, विकास एवं रख-रखाव तथा सम्बन्धित क्षेत्रों में प्रदूषणमुक्त वातावरण के सृजन विकास एवं रख-रखाव के लिए किया जाए। उन्होंने कहा कि वाणिज्य एवं औद्योगिक क्षेत्र में जर्जर तारों एवं पोलों को बदलने के साथ-साथ ट्रांस्फार्मर क्षमता वृद्धि आदि कार्य कराकर व्यापारियों को सुविधा उपलब्ध करायी जाए। उद्योग एवं विपणन तथा अन्य वाणिज्यिक, काम्पलेक्सेस को बिजली एवं जलापूर्ति के लिए अवस्थापना का सृजन कराया जाए।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार मंे उत्तर प्रदेश व्यापार विकास निधि प्रबन्धन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने वर्ष 2012-13 मंे ऊर्जा विभाग को 233 करोड़ रूपये, नगर विकास को 236 करोड़ रूपये तथा लोक निर्माण विभाग को 240 करोड़ रूपये की आवंटित धनराशि की स्वीकृति प्रदान करते हुए कहा कि आवंटित धनराशि का उपयोग शत-प्रतिशत बाजार एवं औद्योगिक  क्षेत्रों में करने का प्रमाण-पत्र विभाग को देना होगा। उन्होंने कहा कि प्रवेश कर में आने वाली अतिरिक्त आय का भी आवंटन वर्तमान वित्तीय वर्ष मे ही विभाग की कार्ययोजना के अनुसार शीघ्रताशीघ्र कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रवेश कर शुल्क में 1212 करोड़ रूपये की आय सम्भावित है। जिसका शत-प्रतिशत उपयोग व्यापार, वाणिज्य एवं उद्योग के विकास से जुड़े या उनकी सुविधाओं के लिए होने वाले कार्याें में खर्च होगा। उ0प्र0 व्यापार विकास निधि प्रबन्धन समिति की बैठक विगत कई वर्षाें से न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि व्यापारियों के हित के लिए यह बैठक महत्वपूर्ण है तथा भविष्य में बैठक निर्धारित समय पर आहूत कराकर कार्य योजनाओं की स्वीकृति निर्गत करायी जाए।
श्री उस्मानी ने नगर विकास, ऊर्जा एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि यदि प्रवेश कर शुल्क से आवंटित धनराशि का शत-प्रतिशत उपयोग वाणिज्य एवं औद्योगिक क्षेत्र के विकास एवं अवस्थापनाआंे में नहीं किया गया, तो सम्बन्धित अधिकारियों की खैर नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस मद में प्राप्त होने वाली धनराशि उद्योग धन्धे वाले शहरों के विकास में खर्च किया जाना आवश्यक है, ताकि व्यापारियों की स्थानीय स्तर की समस्याओं का समाधान यथाशीघ्र हो जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव कर एवं निबन्धन श्री वीरेश कुमार, प्रमुख सचिव पी0डब्ल्यू0डी0 श्री कुमार अरविन्द देव, सचिव वित्त श्री बी0एम0 जोशी, सचिव ऊर्जा श्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in