Archive | September 23rd, 2012

श्री जयंत चौधरी (लोकसभा सांसद) ने गाज़ियाबाद में हाल में हुई हिंसा में मृतकों के परिवारों से मुलाकात कर संवेदना व्यक्त की

Posted on 23 September 2012 by admin

jayant-chaudhary

Comments (0)

इलाहाबाद कुम्भ मेला के लिए 437.79 करोड़ रूपये की परियोजनाएं स्वीकृतए 254.64 करोड़ रूपये अवमुक्त

Posted on 23 September 2012 by admin

आगामी वर्ष इलाहाबाद में होने वाले कुम्भ मेला के लिए भारत सरकार से एक मुश्त केन्द्रीय सहायता के रूप में प्राप्त होने वाली धनराशि को सम्बंधित 22 विभागोंध्संस्थाओं के बीच आवंटित किये जाने हेतु उत्तर प्रदेश सरकार ने 437.79 करोड़ रूपये की परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान करते हुए इसके सापेक्ष 254.64 करोड़ रूपये की धनराशि अवमुक्त कर दी है।
इस सम्बन्ध में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री प्रवीर कुमार द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार लोक निर्माण विभाग को 59.05 करोड़ रूपये, सिंचाई विभाग को 4.91 करोड़ रूपये, उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन को 14ण्26 करोड़ रूपये, राज्य सड़क परिवहन निगम को 1ण्95 करोड़ रूपये, दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ (पराग) को 3.60 करोड़ रूपये, सूचना विभाग को 3.00 करोड़ रूपये, आवास विकास परिषद्, इलाहाबाद को 28 लाख रूपये, पर्यटन विभाग को 1.29 करोड़ रूपये, संगम क्षेत्र स्थित मिन्टो पार्क के जीर्णोद्धार हेतु वन विभाग को 1.10 करोड़ रूपये, अलंकृत पौध उत्पादन एवं लान विकास हेतु उद्यान विभाग को 18 लाख रूपये, आयुर्वेद एवं यूनानी चिकित्सा विभाग को 48 लाख रूपये, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को 34.27 करोड़ रूपये एवं होम्योपैथिक चिकित्सा विभाग को 50 लाख रूपये अवमुक्त किये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी है।
इसी प्रकार उ.प्र. जल निगम की पेय जल व जल निकासी परियोजना के लिए 53.91 करोड़ रूपये, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई की सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट परियोजना के लिए 4.14 करोड़ रूपये, झूंसी नगर पंचायत के लिए 1ण्30 करोड़ रूपये, इलाहाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा आलोपीबाग में बनाये जा रहे उपरिगामी सेतु के नीचे सौन्दर्यीकरण व सड़क सुधार के लिए 34 लाख रूपये व स्वराज भवन और आनंद भवन के समीप फुटपाथ निर्माण एवं लैंडस्कैपिंग परियोजना के लिए 1.33 करोड़ रूपये, इलाहाबाद नगर निगम के लिए 54.23 करोड़ रूपये, कुम्भ मेला प्रशासन के लिए 12ण्29 करोड़ रूपये, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के लिए 32 लाख रूपये, मंडलायुक्त कार्यालय के लिए 11 लाख रूपये तथा पर्यटन विभाग के इलार्वत पर्यटन आवास गृह व होटल यमुना व्यू (राही त्रिवेणी दर्शन) के उच्चीकरण के लिए क्रमशः 94 लाख व 86 लाख रूपये अवमुक्त किये जाने की स्वीकृति दी गयी है।
शासनादेश में यह भी कहा गया है कि लोक निर्माण विभाग, सिंचाई विभाग, उ.प्र. पावर कार्पोरेशन एवं आवास विकास परिषद् स्वीकृत धनराशि के अतिरिक्त शेष 70 प्रतिशत धनराशि कि व्यवस्था अपने विभागीय बजट से करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

देश की उपज का 24 प्रतिशत अन्न देश के भण्डार में देेता है

Posted on 23 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में देश की 11 प्रतिशत कृषि योग्य भूमि है, जबकि देश की उपज का 24 प्रतिशत अन्न देश के भण्डार में देेता है। उत्तर प्रदेश के कृषक मेहनती एवं उन्नतिशील हैं प्रदेश अन्न उत्पादन में आगे है। बढती हुई आबादी के साथ-साथ उत्पादन में और वृद्धि की आवश्यकता है। किसान खेती में आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रयोग करें।
प्रदेश के कृषि मंत्री श्री आनन्द सिंह ने किसानों के बीच यह उद्गार आज यहां राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान, रहमान खेड़ा में दो दिवसीय राज्य स्तरीय उन्नत कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कृषि अब साइंस बन गई है। समय एवं श्रम की बचत के साथ-साथ कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए किसानों को नई तकनीक के उन्नत कृषि यंत्रों का उपयोग करना उनके लिए बहुत हितकर है। प्रदर्शनी में बताया गया कि कृषि यंत्रों में रीपर, राइस प्लण्टर, पावर वीडर, नेपसेक स्प्रेयर, पावर ट्रिलर, रोटावेटर, ट्रैक्टर, सीडकम फर्टीड्रिल आदि कृषि यंत्रों से जुताई, बुआई, कटाई, फसल रक्षा आदि के सभी कार्य सुगमता पूर्वक कम समय एवं कम लागत में अधिक कार्य करते हैं।
कृषि मंत्री ने कहा कि किसान कृषि विभाग को अपना मित्र समझें, विभाग उन्हें गुणवत्तायुक्त बीज, खाद, कृषि रक्षा रसायन एवं कृषि यंत्रों आदि को समय से उपलब्ध करायेगा। उन्होंने कहा कि नये-नये कीड़ों  एवं खरपतवार आदि के लिए नई-नई मशीनें उपलब्ध हैं। कृषि विभाग एवं यू0पी0एग्रो के संयुक्त तत्वावधान से कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी एवं सजीव प्रदर्शन के आयोजन में लगभग 50 कृषि यंत्रों, रक्षा रसायन आदि की स्टाल लगाई गई। दिनांक 22 सितम्बर 12 को  कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। पंजाब, हरियाणा, गुजरात, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक आदि प्रदेशों के कृषि यंत्र निर्माताओं ने कृषि यंत्रों के साथ भाग लिया। यहां प्रत्येक दिन लकी ड्रा के माध्यम से किसानों को इनाम दिये गये। प्रदर्शनी में कृषि मंत्री एवं प्रमुख सचिव कृषि को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। प्रथम पुरस्कार मो0 वसीम को ‘‘ड्रमसीडर’’, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार में पावर स्प्रेयर, 05 कुन्तल की बखारी दी गई। सभी उत्पादकों को सान्त्वना पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र दिये गये।
प्रदर्शनी में प्रमुख सचिव कृषि श्री राजीव कपूर, यू0पी0एग्रो के प्रबन्ध निदेशक श्री प्रभात सिन्हा, निदेशक कृषि श्री एम0डी0सिंह, अपर निदेशक सर्वश्री पी0के0पाण्डेय, एस0सी0पाण्डेय, एम0पी0सिंह, एल0बी0सिंह, एम0पी0पाठक एवं आर0के0सिंह के अतिरिक्त  अधिकारी, विभागीय कर्मचारी के साथ भारी संख्या में किसानों ने बड़े जोश के साथ भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

1.20 अरब रुपये की योजना को स्वीकृति प्रदान की गयी

Posted on 23 September 2012 by admin

प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री व मुजफ्फरनगर जिले के प्रभारी मंत्री मोहम्मद आजम खाॅं ने आज वहां के जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता के दौरान जिले में तैनात जल निगम के अधिशासी अभियन्ता श्री एस0के0गुप्ता के खिलाफ जनप्रतिनिधियों द्वारा की गयी भ्रष्टाचार एवं अनियमितताओं की शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए श्री गुप्ता को  निलम्बित करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार श्री खाॅं ने भूमि विकास एवं जल संसाधन (राम गंगा कमाण्ड एरिया) के अधिशासी अभियन्ता श्री जनार्दन को बैठक में अनुपस्थित पाये जाने पर उन्हें भी निलम्बित किये जाने की संस्तुति की।
बैठक में जिले के लिए 1.20 अरब रुपये की योजना को स्वीकृति प्रदान की गयी। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे योजनाओं को अन्तिम रूप देने से पहले जनप्रतिनिधियों के प्रस्ताव अवश्य लें तथा अपनी योजनाओं में भी उनकी राय लें। उन्होंने अधिकारियों से बल देकर कहा कि वे अपनी कार्यशैली में सकारात्मक बदलाव लायें तथा अपने कार्यों से जनता का दिल जीतें। उन्होंने चेतावनी दी कि भ्रष्ट अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा और जनता की मेहनत की कमाई को किसी भी दशा में बर्बाद नहीं होने दिया जायेगा।
बैठक में नगर विकास राज्य मंत्री श्री चितरंजन स्वरूप के अलावा मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी श्री सुरेन्द्र सिंह, जिले के विधायकगण तथा अन्य जिलास्तरीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय परिसर में 25 सितम्बर को शुभारम्भ

Posted on 23 September 2012 by admin

भारत सरकार के सेन्ट्रल इंस्टीट्यूट आॅफ इण्डियन लैंग्वेजेज़ और उर्दू टीचिंग एण्ड रिसर्च सेन्टर, सोलन (हिमाचल प्रदेश) तथा ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, लखनऊ के सहयोग से आगामी 25 सितम्बर से 29 सितम्बर तक सीतापुर-हरदोई बाईपास रोड स्थित ख़्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के परिसर में उर्दू शायरी के विश्वकोष की तैयारी के लिए तृतीय पांच दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई है। इसका प्रारम्भिक सत्र आगामी 25 सितम्बर (मंगलवार) को पूर्वाह्न 10.30 बजे से शुरू होगा, जिसका शुभारम्भ ख़्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी-फारसी विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 अनीस अंसारी करेंगे।
कार्यशाला के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए डा0 अनीस अंसारी ने बताया कि इसमें लखनऊ विचारधारा के शायरों पर विशेष रूप से व्याख्यात्मक टिप्पणी तैयार की जाएगी, जिसके लिए स्थानीय और बाहर के विद्वान, बुद्धिजीवी, प्रोफेसर और शोधकर्ता शामिल होंगे। लगभग 15 विद्वान पांच दिन तक इस काम में व्यस्त रहेंगे। उन्होंने बताया कि उर्दू शायरी के विश्वकोष को तैयार करने के मामले में यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है, जिसके अन्तर्गत विद्वानगण विचार विमर्श के बाद शायरों के बारे में प्रविष्टियों को अन्तिम रूप देंगे। इसमें अमीर ख़ुसरो से लेकर वर्तमान युग के लगभग 600 शायरों को शामिल किया जायेगा।

डा0 अंसारी ने बताया कि इस विश्वकोष में शायरी को छः काल में विभक्त किया गया है- प्रारम्भिक शायरी व प्राचीन शायरी (दक्खिनी), प्राचीन शायरी (दिल्ली), क्लासिकी शायरी (लखनऊ), क्लासिकी शायरी (दिल्ली), आधुनिक शायरी (दिल्ली और लखनऊ) व आधुनिक शायरी (स्वतंत्रता के बाद)। उन्हांेने बताया कि इसमंे शायरों की जीवनी, उनके कारनामे, उनकी शैली और शायरी के नमूने इत्यादि शामिल किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की पहली कार्यशाला सोलन में और दूसरी दिल्ली में आयोजित हो चुकी है तथा चैथी कार्यशाला हैदराबाद में होगी। इस प्रकार उर्दू की दिल्ली और लखनऊ विचाराधारा के शायरों के साथ दक्खिनी और दूसरे क्षेत्रों के शायरों से संबंधित उनके क्षेत्रों के विद्वानों के सहयोग से सम्पूर्ण जानकारी उभर कर सामने आयेगी।
श्री अंसारी ने प्रारम्भिक सत्र में इस विषय मंे रूचि रखने वाले सभी व्यक्तियांे को आमंत्रित किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार में लगाए गये मुकदमों को हटाने के निर्णय पर सवाल उठाया

Posted on 23 September 2012 by admin

आतंकवाद के नाम पर कैद निर्दोषों का रिहाई मंच ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा सपा कार्यकर्ताओं पर से पिछली बसपा सरकार में लगाए गये मुकदमों को  हटाने के निर्णय पर सवाल उठाया है। संगठन ने जारी बयान में कहा है कि चुनावी घोषणा पत्र में सपा ने आतंकवाद के नाम पर कैद निर्दोषों को छोडने का वादा किया था लेकिन 6 महीने बीत जाने के बाद भी किसी बेगुनाह को नहीं छोड़ा गया और उल्टे 3 अन्य को आतंकवाद के झूठे आरोप में पकड़ा गया। जबकि सपा कार्यकर्ताओं और विजय मिश्र जैसे हत्या के आरोपी विधायक को छोड़ने का चुनावी वादा न करने के बावजूद उन्हें छोड़ा गया। जिससे सपा का मुसलमानों का हमदर्द होने की पोल खुल गयी है।
रिहाई मंच के नेताओं मुहम्मद शुऐब, राजीव यादव और शाहनवाज आलम ने संगठन के लाटूश रोड स्थित कैम्प कार्यालय में हुई बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि आतंकवाद के नाम पर कैद निर्दोषों को छोड़ने के चुनावी वादे के कारण ही मुसलमानों ने सपा को एकतरफा वोट दे कर पूर्ण बहुमत से सत्ता तक पहंुचाया है लेकिन छह महीने में ही मुसलमान अपने को ठगे महसूस करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के नाम पर निर्दोष मुसलमानों का जेल में रहना और सपा कार्यकताओं पर से गंभीर आपराधिक मुकदमों का हटाया जाना, कचहरी विस्फोट के आरोपियों तारिक और खालिद की फर्जी गिरफ्तारी पर जांच के लिये गठित आरडी निमेष कमीशन की रिर्पोट को सार्वजनिक न करना और कोसी कलां से लेकर अस्थान तक में हुये मुस्लिम विरोधी दंगों में एक भी आरोपी का न पकडा जाना समाजवादी पार्टी के साम्प्रदायिक चरित्र को उजागर करता है।
रिहाई मंच के नेताओं ने संगठन द्वारा पिछले दिनों बाटला हाउस फर्जी मुठभेड की चैथी बरसी पर प्रेस क्लब में ‘कांग्रेस, सपा और खुफिया एजंेसियों की साम्प्रदायिकता’ पर आयोजित सम्मेलन में पुलिस और खुफिया एजंेसियों की भारी तैनाती पर सवाल उठाते हुये कहा कि सपा वोट के लिये तो संजरपुर जा कर बाटला हाउस कांड को फर्जी एन्काउंटर कहती है लेकिन जब पूरे सूबे से आतंकवाद के आरोप में बंद निर्दोंषों के परिजन अपना दर्द बयां करने आते हैं तो सपा सरकार उन्हें पुलिस और खुफिया एजेंसियों से आतंकित करने की कोशिश करती है।
बैठक में सपा सरकार द्वारा बेगुनाह मुस्लिम नौजवानोें को छोडने का वादा पूरा न करने और सरकार की साम्प्रदायिक नीतियों के खिलाफ लगातार जन जागरण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। बैठक में गुफरान सिद्दीकी, योगेंद्र यादव, शाहनवाज खान इत्यादि उपस्थि थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सपा के विरोध को मात्र दिखावा बताया

Posted on 23 September 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने खुदरा व्यापार में एफ0डी0आई0, डीजल की मूल्यवृद्धि के मुद्दे पर सपा के विरोध को मात्र दिखावा बताया। प्रदेश प्रवक्ता विधान परिषद सदस्य हृदयनारायण दीक्षित ने आज रविवार को सम्वाददाताओं से वार्ता करते हुए कहा कि सपा बसपा खुलकर देश को तबाह करने वाली संप्रग के साथ हैं। यू0पी0 में विरोध दिल्ली में कांग्रेस का साथ देने की सपा-बसपा की पुरानी नीति है। भाजपा आम जनता के साथ खड़ी है। केन्द्र की जनविरोधी नीतियों का प्रामाणिक और वास्तविक विरोध सिर्फ भाजपा ही कर रही है। सपा, बसपा और कांग्रेस अब एक साथ है। सपा कांग्रेस के प्रकोष्ठ की तरह ही यू0पी0 में काम कर रही है और बसपा कांग्रेस की बी-टीम बन गयी है।
श्री दीक्षित ने कहा कि सपा ने खुदरा व्यापार में प्रत्यक्षी विदेशी घुसपैठ का दिखावटी विरोध किया। डीजल की मूल्यवृद्धि के विरोध में प्रदर्शन का स्वांग भी किया। भारत बंद में सपा भी शामिल थी। तृणमूल कांग्रेस ने इन्हीं मुद्दों पर सरकार से समर्थन वापसी की तो सपा-बसपा दोनो में संप्रग को बचाने के लिए समर्थन देने की होड़ लग गयी। सपा केन्द्र की नीतियों का विरोध कर रही है, लेकिन यही नीतियां लागू करने की आरोपी संप्रग सरकार का समर्थन कर रही है। जनता सपा-बसपा से सारे सवालों का जवाब चाहती है।
प्रवक्ता ने सवाल किया कि यू0पी0 के मुख्यमंत्री आर्थिक बदहाली के लिये अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री को जिम्मेदार मानते हैं तो संप्रग का समर्थन क्यों कर रहे हैं?

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कांग्रेसी नेता की मृत्यु पर नगरवासी दुःखी

Posted on 23 September 2012 by admin

वयोवृद्ध कांग्रेसी नेता राम आधर उपाध्याय की लम्बी बीमारी  पर निधन बीते 20 सितम्बर को  गया। श्री उपाध्याय की मौत को सुन कर कोंग्रेसी खेमे तथा जन सामानरूा में ष्षोक की लहर व्याप्त हो गई। श्री उपाध्याय लगभग 87 साल के थे। श्री उपाध्याय का सम्पूर्ण परिवार कांग्रेस की नीतियों और सिद्धान्तों  में विष्वास करता आ रहा है। 2 जून 1977 को विष्व के जानी -मानी नेता पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गाॅधी स्वयं श्री उपाध्याय के निवास सुलतानपुर के सीताकुण्ड मोहल्ले  में आई थी। श्री उपाध्याय का भतीजा अषोक कुमार उपाध्याय उत्तर -प्रदेष युवा कांग्रेस का महामंत्री है तथा बेटा विजय उपाध्याय वरिष्ठ पत्रकार दैनिक भाष्कर समाचार पत्र लखनड के चीफ ब्यूरों हैं। श्री उपाध्याय के स्वर्गवास  की जानकारी के उपरान्त उत्तर प्रदेष के जनप्रिय मुख्यमंत्री अखिलेष यादव और प्रदेष कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ढा0 निर्मल खत्री ने गहरा ष्षोक व्यक्त करते हुए कहा है कि  दिवंगत आत्मा को ईष्वर षान्ति प्रदान करे तथा षोक संतिप्त परिजनों को इस असहाय दुःख को सहने की षक्ति प्रदान करे। जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री श्री नाथ  वर्मा ने बताया कि जिले के अधिकांष कांग्रेस जन ही नहीं साथ ही साथ श्री उपाध्याय के घर षोक व्यक्त करने पहुॅच रहे अधिकांष वकील, डाक्टर, वर्तमान व पूर्व विधायक, सांसद तथा सभी दल के नेता भी पहुॅच कर ष्षोक व्यक्त कर रहे हंै।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जनपद में फल- फूल रहा है नकली नोटों का धन्धा

Posted on 23 September 2012 by admin

जनपद में इन दिनों नकली नोटों का धन्धा जोरांे  पर है इसे चलाने वाले सक्रिय हैं। नकली नोटों केा लेकर अक्सर दुकानदारों व ग्राहको में में तू-तू,मैं- मैं होते कभी भी देखा जा सकता हैं ।नकली नोटों के कारोबारियों का निषाना ष्षहर की भीड़-भाड़ वाली दुकानें होती है। क्यों कि यहाॅ पर इन्हें नोट चलाने में आसानी होती हैं। कारोबारी दुकानदार को नकली नोट पकड़ा कर आगे बढ़ जाता है। उसे इसकी जानकारी तभी होती  है जब वह उसे जमा करवाने बैंक जाता हैं। बाजार व बैंक में नकली नोटों को लेकर ग्राहकों व दुकानदार में अक्सर नोक-झोंक होती रहती है। कभी-कभी ग्राहकों व बैंक कर्मचारियों में तू-तू, मैं-मैं ज्यादा बढ़ जाती है। नकली नोटों का प्रचलन ष्षहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक फैला होने के कारण छोटे दुकानदारों को नकली नोट पहचानने में काफी परेषानी का सामना करना पड़ता है। भारतीय दण्ड संहिता की धारा 498 ए से 489 ई के अन्तर्गत जाली नोटों की छपाई करना, असली नोटों की तरह उपयोग करना, अपने पास जाली नोट रखना दण्डनीय अपराध है। न्यायालय की ओर से भारी जुर्माने के साथ ही सात साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है। जनपद मुख्यालय व बाजारों में इन दिनों नकली नोटों को धड़ल्ले से चलाया जा रहा है। जिला प्रषासन जानकर भी अन्जान बना हुआ है। नागरिकों ने नकली नोटों के प्रचलन को जड़ से खात्म करने तथा षामिल लोगों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की मांग जिाधिकारी से की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गाॅजे का अनैतिक कारोबारी केन्द्र बना जयसिहंपुर कोतवाली क्षेत्र

Posted on 23 September 2012 by admin

जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र व कोतवाली कस्बा बगिया चैराहा, बरौसा, विरसिंहपुर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रो में गांजे का धन्धा बहुत ही तेजी से फल फूल रहा है ।गांजे से जुडे कारोबारियों व खरीददारो में पुलिस का भय खत्म हो गया है यही वजह है कि कस्बा सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में गांजे के लती चिन्हित स्थानो पर एकत्रित होते है व अपने धन्धे को चलाने के लिए गांजे के व्यापारी व गजेड़ी अक्सर कोडवर्ड से खरीद फरोख्त करते है ।
गांजा पीने वाले कभी कभी इतने नशे में होते है कि लोग उनको उनके घर तक पहुंचाते है ऐसा नही है कि इस नशे के अवैध कारोबार से पुलिस अनजान है आखिर क्या कारण है कि सब कुछ जानते हुए भी इन गजेडियों को न तो कभी रोकने की कोशिश की न टोकने की तभी तो ये गांजा पीने वाले पुलिस की आंख में धूल झोककर मौके का फायदा उठाने में लगे हुए है ।
सूत्रो के अनुसार कस्बा में कुछ सार्वजनिक स्थानो के साथ ही सरकारी अस्पताल के पीछे व इनके अलावा कई जगहो पर गांजे के विक्रेताओं व खरीददारो का जमावडा लगता है इस नशे मे शामिल जहां कुछ लोगो को मौज मिल रही है वही इस नशे में शामिल अधिकांश लोग अपनी पूंजी गंवा कर बर्बाद हो रहे हे ।इस गांजे के धंधे के साथ ही कोतवाली क्षेत्र में अवैध गांजे की दुकानो पर हजारो का वारान्यारा हो रहा है वही पुलिसिया कार्यवाही भी महज औपचारिकता निभाते नजर आ रहे है ।
कस्बा समेत ग्रामीण स्तर के नुमाए, करसा, दौलतपुर, फजीलपुर समेत दर्जनो गांवो में दुकाने सजी हुई है । स्थानीय पुलिस की निष्क्रियता का लाभ जुआरी खुल कर उठा रहे है शायद यही कारण है कि इन जुए की फडों पर व स्मैक, चरस, गांजा अवैध कच्ची शराब के कारोबार में नाबालिक बच्चे व महिलाऐं शामिल है ।
यदि समय रहते इन अवैध धन्धो पर अकुंश न लगाया तो आने वाले समय में स्थित और भयावह हो सकती है इस अवैध कारोबार से जहां राजस्व विभाग को लाखो का चूना लग रहा है वही सरकार जिन युवाओ की देश का भविष्य बताती है वही युवा इस दल दल में फंसते जा रहे है वर्तमान समय में इन कारोबार से जुडे व्यापारियों व खरीददारो पर नकेल कसना अति आवश्यक है ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in