Archive | September 3rd, 2012

लखनऊ व वाराणसी से जाने वाले हज यात्रियों के लिये सभी व्यवस्थायें 11 सितम्बर तक पूरी की जायें

Posted on 03 September 2012 by admin

मुख्य सचिव द्वारा लखनऊ व वाराणसी के जिलाधिकारियों को निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने लखनऊ व वाराणसी के जिलाधिकारियों को अलग-अलग पत्र लिखकर निर्देश दिये हैं कि लखनऊ व वाराणसी एम्बार्केशन स्थल से जाने वाले हज यात्रियों के लिये सभी कार्य व व्यवस्थायें आगामी 11 सितम्बर तक निश्चित रूप से पूरी कर ली जायें। उन्होंने दोनों जि़लाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया है कि वे सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ तत्काल बैठक आयोजित कर उनके द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा कर लें और यदि किसी विभाग को मुख्य सचिव स्तर से आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जाने हैं तो यह बात भी उनके संज्ञान में लायें।
मुख्य सचिव ने दोनों जि़लाधिकारियों का ध्यान इस बात की ओर आकर्षित किया है कि इस बार प्रदेश से कुल 32,397 हज यात्री हज के लिये सउदी अरब प्रस्थान करेंगे। इनमें से 11,653 हज यात्री लखनऊ एम्बार्केशन स्थल से व 4,436 वाराणसी एम्बार्केशन स्थल से अपनी उड़ाने पकड़ेंगे। उन्होंने कहा कि ये यात्री अपनी उड़ान के निर्धारित समय से कम से कम 48 घण्टे पहले मौलाना अली मियाँ मेमोरियल हज हाउस, लखनऊ व गौतम बुद्ध ट्रेड एक्ज़ीबीशन सेण्टर, वाराणसी में स्थापित होने वाले अस्थायी हज हाउस में रिपोर्ट करेंगे।
श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि हज कमेटी आॅफ इण्डिया के फ्लाइट शिड्यूल के अनुसार वाराणसी एम्बार्केशन स्थल से आगामी 20 सितम्बर से 05 अक्टूबर के मध्य प्रतिदिन एक 250 सीटर हवाई जहाज से हज यात्री हज के लिये रवाना होंगे, जबकि लखनऊ एम्बार्केशन स्थल से आगामी 17 सितम्बर से 05 अक्टूबर के मध्य रोज़ाना दो से तीन 300 सीटर वाले हवाई जहाजों़ से हज यात्री सउदी अरब जायेंगे। उन्होंने कहा कि फ्लाइट शिड्यूल के अनुसार एक समय में 02 से 03 फ्लाइट्स के हज यात्री एवं उनके खिदमतगार/साथी हज हाउस, लखनऊ व अस्थायी हज हाउस वाराणसी में आगामी 14 सितम्बर से मौजूद रहेंगे। अतः ऐसी स्थिति में यह अत्यंत आवश्यक है कि संबंधित विभागों के स्तर से सभी अपेक्षित कार्य/व्यवस्थायें यात्री सीजन प्रारम्भ होने के एक सप्ताह पूर्व पूरी कर ली जायें और दी जाने वाली सेवायें सम्पूर्ण हज यात्रा सीज़न में यथावत बनी रहें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एसबीआई लाइफ के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ

Posted on 03 September 2012 by admin

अतनु सेन देश के विशालतम निजी जीवनबीमाकर्ता एसबीआई लाइफ के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ बन गए हैं। उन्होंने पदासीन श्री एम. एन. राव के हाथों से कमान ली है जो 31 अगस्त 2012 को रिटायर हो गए हैं।
कलकत्ता यूनिवर्सिटी से इकोनाॅमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट रहे श्री सेन ने एक प्रोबेशनरी आॅफिसर के नाते 1977 में एसबीआई के साथ अपना करियर शुरू किया था। 35 वर्षों के अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने फ्रैंकफर्ट में बैंक के कार्यालय सहित बैंक के विभिन्न सर्कल्स (परिमंडलों) में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने बैंक के मुंबई सर्कल में चीफ जनरल मैनेजर का महत्वपूर्ण पद भी संभाला और महाराष्ट्र व गोवा में बैंक के व्यवसाय की जिम्मेदारी ली, जहाँ उनके कार्यक्षेत्र में 1200 से अधिक शाखाएं रही हैं। उनका पिछला पदभार भारतीय स्टेट बैंक के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ क्रेडिट एंड रिस्क आॅफिसर के रूप में था। अपनी नियुक्ति पर श्री सेन ने कहा, ’’सेक्टर जिस प्रगतिशील दौर से गुजर रहा है, उसे देखते हुए यह एक चुनौती भरा काम होगा। एसबीआई की जानीमानी ब्रांड इक्विटी का लाभ लेते हुए मेरा लक्ष्य है लाभदायक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना और लाइफ इंश्योरेंस को देश के दूरदराज के क्षेत्रों तक पहँुचाना होगा, जिससे लाइफ इंश्योरेंस की पहुँच बढेगी।’’
उनके शामिल होने से एसबीआई लाइफ को विशाल संस्थानों, बिजनेस यूनिट्स और खासकर जोखिम में पडी सशक्त रणनीति क्षमताओं का प्रबंधन करने में अनुभव की विशाल पूँजी मिलेगी, जो अगले दौर में एसबीआई लाइफ के बहुमुखी विकास में अहम होगी।
आईआरडीए की जून 2012 के इंडस्ट्री डाटा पर आधारित नवीन रिपोर्ट के अनुसार वित वर्ष 13 के लिए नए बिजनेस प्रीमियम कलेक्शन की दृष्टि से एसबीआई लाइफ निजी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों में क्रमांक 1 पर है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विद्युत उपभोक्ताओं के व्यापक उत्पीड़न के सम्बन्ध में एक जनहित प्रत्यावेदन सौंपा

Posted on 03 September 2012 by admin

उ0प्र0 राज्य विद्युत उपभोक्ता परिशद के अध्यक्ष एवं विष्व ऊर्जा कौसिंल के स्थाई सदस्य अवधेष कुमार वर्मा ने आज विद्युत नियामक आयोग अध्यक्ष श्री राजेष अवस्थी वह सदस्य श्री राम से मुलाकात कर उन्हें टोरेंट पावर आगरा द्वारा लगातार किये जा रहे विद्युत उपभोक्ताओं के व्यापक उत्पीड़न के सम्बन्ध में एक जनहित प्रत्यावेदन सौंपा। जिसे उ0प्र0 विद्युत नियामक आयोग ने गम्भीरता से लेते हुए ऐतिहासिक निर्णय सुनाया टोरेन्ट पावर के खिलाफ आगरा में बिजली व्यवस्था संभालने के बाद यह पहला निर्णय है जिसमे उसके द्वारा किये गये उपभोक्ताओं के उत्पीड़न की जाँच होनी है। टोरेन्ट पावर द्वारा चाहे वह लोड बढ़ाने का मामला हो या असेसमेन्ट का मामला हो या उपभोक्ताओं की चेकिग का मामला हो सभी में नियम विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। आयोग के निर्देष पर आयोग के सचिव श्री अरूण कुमार श्रीवास्तव द्वारा प्रबन्ध निदेषक दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम को नोटिस देते हुए उपभोक्ता परिशद द्वारा सौपें गये प्रत्यावेदन एवं लगातार समाचार पत्रों में उपभोक्ता उत्पीड़न के सम्बन्ध में प्रकाषित हो रही खबरों पर जाँच कर अपनी विस्तृत रिपोर्ट आयोग को एक सप्ताह में देने के निर्देष दिये गये है।
उपभोक्ता परिषद अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने अपने प्रत्यावेदन में कहा कि दाक्षिणांचल विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा आगरा में अधिकृत इनपुट बेस्ट फे्रन्चाइजी टोरेन्ट पावर को लेकर आम जनमानस व उपभोक्ताओं में काफी रोश व्याप्त है। टोरेन्ट के खिलाफ आम जनमानस के गुस्से का आलम यह है कि आगरा में लगातार प्रदर्षन व विरोध सभा वहाँ की जनता व उपभोक्ता कर रहे हैं, परन्तु बड़े ही चिन्ता का विशय है कि पावर कारपोरेषन सहित दाक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम चुप चाप तमाषा देख रही है। टोरेन्ट पावर को आगरा में इनपुट बेस्ड फ्रेन्चाइजी के रूप में दक्षिणांचल कम्पनी द्वारा कार्य करने हेतु अधिकृत किया गया था, परन्तु टोरेन्ट पावर द्वारा अपने आपको आगरा षहर में विद्युत कम्पनी के रूप में कार्य किया जा रहा है जो विद्युत अधिनियम 2003 व नियामक आयोग के विनियमों के पूरी तरह विपरीत है। उ0प्र0 सरकार ने भी यह माना है कि टोरेन्ट पावर द्वारा बकाया वसूली करने में कोई रूचि नहीं ली जा रही है, साथ ही यह भी सोचनीय है कि टोरेन्ट पावर के क्षेत्र में लगातार एटीसी लाइन हानियां बढ़ रही है। वर्तमान में वह 50 प्रतिषत के ऊपर पहुॅच गई है। फिर भी दाक्षिणांचल कम्पनी द्वारा टोरेन्ट के खिलाफ कोई कार्यवाही न किया जाना चिन्ता का विशय है।
टोरेन्ट पावर द्वारा की जा रही कार्यवाही से स्वतः सिद्ध होता है कि वह अपने आपको लाइसेन्सी समझकर कार्य कर रहा है उसके द्वारा वहां सभी दस्तावेज चाहे वह विद्युत कनेक्षन फार्म या कोई अन्य दस्तावेज सब में टोरेन्ट पावर का ही नाम दर्ज है दक्षिणांचल कम्पनी का नामोनिषान नहीं है। जो अपने आप में घोर चिन्ता का विशय है। मामला यहीं तक सीमित नहीं है टोरेन्ट द्वारा अपने सभी दस्तावेजों में कन्जूमर को कस्टमर के रूप में दर्ज किया जा रहा है जो पूरी तरह विद्युत अधिनियम 2003 के नियमों के विपरीत है।
उपभोक्ता परिशद अध्यक्ष ने पुनः एक बार यह बात दोहराइ कि टोरेन्ट पावर आगरा द्वारा जिस तरह वहाँ के उपभोक्ताओं के साथ उत्पीड़ात्मक कार्यवाही की जा रही है उससे वहाँ कि स्थिति कभी विस्फोटक हो सकती है ऐसे में दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम को लाइसेंसी का फर्ज निभाते हुए टोरेन्ट पावर के खिलाफ तत्काल सख्त कदम उठाना चाहिए जिससे टोरेन्ट पावर द्वारा उपभोक्ताओं का लगातार किया जा रहा उत्पीडन समाप्त हो सके

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वैज्ञानिक-उद्योग गोष्ठीष् का आयोजन

Posted on 03 September 2012 by admin

सीएसआईआर-केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान (सीएसआईआर-सीमैप) द्वारा एक प्रमुख दवा बनाने वाली कम्पनी के साथ तकनीकी परामर्ष अनुबन्ध के अन्गर्तत आगामी 11 सितम्बर, 2012 को आर्टीमिसिया एनुआ की संविदा पर खेती पर एक-दिवसीय ष्किसान-वैज्ञानिक-उद्योग गोष्ठीष् का आयोजन कर रहा है।  इस अवसर पर उत्तर प्रदेष के विभिन्न जिलों के किसानों के भाग लेने की आषा है।  ज्ञातव्य है कि आर्टीमिसिया एनुआ एक प्रमुख औषधीय फसल है जिसके हर्ब (षाक) से निकाला जाने वाले क्रियाषील रासायनिक तत्व ष्आर्टीमिसिनिनष् से मस्तिष्क को प्रभावित करने वाले मलेरिया के उपचार हेतु औषधि बनाई जाती है।  इस पौधे की खेती उत्तर प्रदेष, उत्तराखण्ड, गुजरात, बिहार, इत्यादि प्रदेषों में निरन्तर बढ़ रही है।  आर्टीमिसिया की एक हेक्टेयर क्षेत्रफल में खेती से सामान्य परिस्थितियों में एक कटाई से 4 माह में लगभग 25 क्विंटल सूखी हर्ब का उत्पादन होता है तथा किसानों को, सारे खर्चे निकालने के बाद, लगभग 55000 रूपये का शुद्ध लाभ हो सकता है।  इच्छुक किसान दिनांक 11 सितम्बर को सीएसआईआर-सीमैप में प्रातः 10 बजे पधार कर गोष्ठी में आकर भाग ले सकते हैं।
(रजिस्ट्र्ेषन हेतु फोनः 0522-2718599/2718598/2718606/2718602/2718595 पर सम्पर्क करें।)

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक 5 सितम्बर को विकास भवन पर

Posted on 03 September 2012 by admin

मुख्य विकास अधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने बताया है कि मा0 मुख्य मंत्री जी के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों। योजनाओं की समीक्षा बैठक 5 सितम्बर को दोपहर 12 बजे विकास भवन सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी।
उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये हेै कि बैठक में प्रगति रिपोर्ट सहित समय से उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि उक्त विषयक बैठक उनकी (मुख्य विकास अधिकारी) की अध्यक्षता में प्रत्येक माह की 3 तारीख को विकास भवन पर आयोजित की जायेगी, यदि उक्त दिनांक को अवकाश की स्थिति में अगले कार्य दिवस में बैठक आयोजित की जायेगी

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आयुक्त द्वारा मण्डलीय अधिकारियों के साथ 9 सिमम्बर को समीक्षा बैठक

Posted on 03 September 2012 by admin

प्रदेश के विकास हेतु शासन के एजेण्डा के अनुसार निर्धारित प्रारूपों पर माह अगस्त 2012 तक को प्रगति रिर्पोट पर विचार विमर्श हेतु मण्डलायुक्त मनजीत सिंह की अध्यक्षता में मण्डलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक 9 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से आयुक्त सभागार में आहूत की गई है। संयुक्त विकास आयुक्त राम आसरे ने सम्बन्धित मण्डलीय अधिकारियों को बैठक में वांछित सूचनाओं सहित उपस्थित होने के निर्देश दिये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

लम्बित भुगतान तथा मानदेय की मांग को लेकर आषा बहुओं ने किया प्रदर्षन

Posted on 03 September 2012 by admin

ऽ    पूर्ववर्ती सपा सरकार के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने एक हजार रूप्ये मानदेय देने की थी घोषणा
ऽ    आषा बहुओं ने जिलाधिकारी कार्यालय के सामने किया घण्टो रोड जाम
ऽ    पूरे नगर  में रहा अफरा-तफरी का माहौल

photo-nराष्टीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन के अन्तर्गत कार्यरत जिले की आषा बहुओं ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से जुलूस निकाल कर नगर में भ्रमण करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय के सामने रोड जाम कर घण्टो प्रदर्षन किया। अपनी मांगों के समर्थन में  नारे लगा रही आषा बहुओं ने अपनी मांगेों से सम्बन्धित आठ सूत्रीय  मुख्य मंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंप कर जाम हटाया। तब कहीं जाकर नगर की याता यात व्यवस्था सामान्य हो सकी।ज्ञात हो कि पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी सरकार में सवस्थ्यव परिवार कल्याण मंत्री अहमद हसन ने जनपद दौरे के दौरान दूबेपुर विकास खण्ड में अपनी जन सभा के दौरान आषा बहुओं को रूप्ये एक हजार मासिक मानेदय  दिए जाने की घोषणा की थी, सम्प्रग अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गाॅधी ने भी तीन साल पहले के एक कार्यक्रम में आषा बहुओं को मानदेय दिए जाने की घोषणा की थी।  घोषणा किए हुए लगभग सात साल हो गये कि न्तु उन्हें मानदेय के नाम पर एक फूटी कौड़ी तक नहीं मिली। जिलाधिकारी को दिय गए ज्ञापन में बाषा बहुओं ने मांग किया है कि स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री  तथा संप्रग अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गाॅधी द्वारा घोषित किए गये मान देय की राषि को घोषणा की तिथि से आज तक का तत्काल दिलाया जाय। जनपद में कार्यरत आषा बहुओं के लम्बित पारिश्रमिक के  भुगतान के लिए पी.एच.सी.  एवं सी.एच.सी. प्रभारियों को निर्देषित किया जाय। आषा बहुओं के कार्य विस्तार को देखते हुए उन्हें रू0 दस हजार मासिक मानदेय दिलवाय जाय। पल्स पोलियों अभियान के तहत मिलने वाला भुगतान 75 रू0 से बढ़ाकर 150 रू0 किया जाय। टीकाकरण एवं विषेष आर0 आई0 का भूगतान समय से करवाया जाय। पिछले वर्ष का गर्भवती मासिक बैठक का बकाया  भुगतान कराया जाय।  जनपद भर में हर ब्लाक पर पिछले वर्ष दस से बारह लाख तक का एवं इस वर्ष छ0 से आठ लाख रू0 आषा बहुओं का पारिश्रमिक बकाया है, तत्काल भ्रगतान करवाया जाय। आषा बहुओं के साथ दुव्र्यवहार न हो  तथा उन्हें जलालत का सामना न करना पड़े इस लिए  जनपद की हर पी.एच.सी. उवं सी.एच.सी. पर आकस्मिक रूप से रात्रि प्रवास की व्यवस्था करायी जायं।  बहू आषा कल्याण समिति जिलाध्यक्ष किरन ष्षुक्ला की अगुवाई में सैकड़ों की संख्या में आषा बहुओं ने नगर में जबरदस्त प्रदर्षन कर तथा जुलूस निकाल कर नगर में अफरा-तफरी का माहौल पैदाकर प्रषासन के होष् उड़ा दिए। ए0डी0एम0 एफ0आर0 व सि0ओ0 सिटी के घण्टो समझाने -बुझाने के बाद आषा बहुएं ज्ञापन देने को तैयार हुई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विजली की नई रोस्टिंग से लोगों की आखों की नींद उड़ी

Posted on 03 September 2012 by admin

विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा आज से विजली की नई रोस्टिंग लागू कर दी गई है। जिसके तहत दिन में 11 बजे से 04 बजे तक तथा रात्रि में 11 बजे से देर रात्रि दो बजे तक विजली की कटौती की जायेगी। जनपद में  नई रोस्टिंग लागू किए जाने से लागों की आखों से नींद उड़ गई हैं। नागरिकों ने पूर्व की भाॅति प्रातः 7.30 से 10 बजे तक तथा सायं 04 बजे से छः बजे तक  विद्युत रोस्टिंग पुनः लागू करने की मांग की है।  नगर में विद्युत अव्यवस्था को लेकर पूर्व में कई बार आन्दोलन कर चुके समाजवादी पार्टी के सुलतानपुर सीट से विधायक अनूप सेण्डा से वार्ता करने का प्रयास किया गया तो उनका मोबाईल स्वीच आफ मिला।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रायबरेली जनपद में निम्न घटनाओं की जाॅच

Posted on 03 September 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव/ मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के निर्देशानुसार समाजवादी पार्टी के नेताओं का एक प्रतिनिधि मण्डल दिनंाक 4 सितम्बर,2012 को रायबरेली जनपद में निम्न घटनाओं की जाॅच करेगा।
1.    ग्राम पूरे केसरी लोधीपुर उतरांवा डलमऊ जनपद रायबरेली में    31 अगस्त,2012 को धर्मेन्द्र यादव युवक की एसओजी पुलिस की गोली से हत्या का प्रकरण।
2.    विकासखण्ड लालगंज के खजूरगांव में 20 जुलाई,2012 को डम्पर से कुचल कर श्री लालता प्रसाद यादव की हत्या का प्रकरण।
प्रतिनिधि मण्डल में डा0 शिव प्रताप यादव, (राज्यमंत्री), राममूर्ति वर्मा, (राज्यमंत्री), नागेन्द्र यादव मुन्ना, विधायक प्रतापगढ़, सुनील सिंह यादव,(राष्ट्रीय अध्यक्ष समाजवादी छात्रसभा), डा0 राजपाल कश्यप, (प्रदेश अध्यक्ष, समाजवादी छात्रसभा) सम्मिलित रहेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

घोटालों के गुरुघंटालों और मंहगाई माफियाओं की सरकार ने देष को आर्थिक संकट में झोंक दिया है

Posted on 03 September 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ‘‘भ्रष्टाचार की हिस्ट्रीषीटर पार्टी कांग्रेस’’ अब ‘‘घोटलों की बहुराष्ट्रीय कम्पनी,, बन गई है। जिसकी चेयरमैन श्रीमती सोनिया गांधी और सी0ई0ओ0 श्री मनमोहन सिंह हैं।

up-bjp-mukhataar-abbas-nakvi-varanasi-1श्री नकवी ने कहा कि केन्द्र की ‘‘घोटालों के गुरुघंटालों और मंहगाई माफियाओं  की सरकार ने देष को आर्थिक संकट में झोंक दिया है। ‘‘आर्थिक उदारवाद,, के नाम पर सत्ता में आई कांग्रेस-यू0पी0ए0 ने देष को ‘‘आर्थिक उधारवाद,, के रास्ते पर खडा़ कर दिया है। आज घोटालों-भ्रष्टाचार का नतीजा है कि देष मंहगाई, बेरोजगारी की भीषण परेषानी झेल रहा है। देष कर्ज के बोझ से पूरी तरह दब चुका है।

श्री नकवी ने आज यहां ‘‘कोयला घोटाले,, के खिलाफ भाजपा के राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोयले के कुंए से कांग्रेसी, करप्षन के इतने कंकाल निकल रहे है कि सरकार और कांग्रेस उसे देख कर डर और बौखला गई है। भ्रष्टाचार की इस बहुराष्ट्रीय कम्पनी के खिलाफ लोगों का आक्रोष चरम पर है। भाजपा की नैतिक, राजनैतिक, संवैधानिक जिम्मेदारी है कि घोटालों की इस बहुराष्ट्रीय कम्पनी के भ्रष्टाचार उद्योग पर ताला लगवाएं।

श्री नकवी ने कहा कि भारतीय संसद का काम ठप्प है, मुद्दा है 186 हजार करोड़ के कोयले घोटाले का, सी0ए0जी0 रिपोर्ट ने प्रधानमंत्री के आधीन रहे कोयला मंत्रालय में बड़े पैमाने पर गड़बडी-लूट की बात कही है। इसे लेकर भाजपा ने प्रधानमंत्री से नैतिक जिम्मेदारी लेने की मांग उठाई। सरकार ने इस मांग को तुरन्त खारिज ही नहीं किया बल्कि सी0ए0जी0 रिपोर्ट आने के एक घंटे के अन्दर उसे ‘‘बकवास,, भी करार दिया, कांग्रेस, उसकी सरकार के मंत्रियों ने एक साथ संवैधानिक संस्था सी0ए0जी0, भाजपा और विपक्ष की कई राज्य सरकारों पर हल्ला बोल दिया, और कहा घोटाला केन्द्र सरकार ने नहीं किया है बल्कि विपक्ष और उनकी राज्य सरकारों ने किया है। और सी0ए0जी0 रिपोर्ट से राजनैतिक पूर्वाग्रह  है।
श्री नकवी ने कहा कि आज देष का संसदीय इतिहास एक बडे राजनैतिक संकट से दो चार हो रहा है, ऐसी स्थिति देष में कभी नहीं आई, सदन का पटल प्रबन्धन एवं विपक्ष से संवाद सरकार की जिम्मेदारी होती है, पर सरकार के मंत्री सदन के भीतर विपक्ष की तरह शोर शराबा करते दिख रहे हैं, यू0पी0ए0 की मुखिया सत्तापक्ष को हंगामा करने के लिए उकसा और प्रोत्साहित करती दिखती हैं। मुख्य विपक्षी पार्टी को ‘ब्लैक मेलर, कह रही है। प्रधानमंत्री कह रहे हैं चाहे जो कर लो इस्तीफा नहीं देंगे, नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेंगें, यह अहंकार की पराकाष्ठा है।

श्री नकवी ने कहा कि कोयला घोटाला, संवैधानिक संस्था सी0ए0जी0 के रिपोर्ट के बाद सामने आया है। जिसमें 1 लाख 86 हजार करोड़ के घोटाले, की बात कही गई है। कांग्रेस नेतृत्व वाली वर्तमान सरकार ने 2004 से 2009 के बीच देढ़ सौ बडी कोयला खदानों का आवंटन कर डालता, चार वर्षो में 150 से ज्यादा बडी कोयला खदानों का सभी नियमों, कानूनों को ताक पर रख कर किया गया आवटंन। जिसकी वजह से 1 लाख 86 हजार करोड़़ के घोटाले की बात कही जा रही है। सरकार से सम्बन्धित मंत्रियों, के सगे सम्बन्धियों औद्योगिक घरानों को कोयले की खदानों का जमीदार, बनाया गया।

श्री नकवी ने कहा कि सरकार तर्क यह दे रही है कि खदानों से खनन हुआ ही नही ंतो घोटाला या घाटा कैसे, यह तर्क वैसा ही है जैसे ‘‘कोई व्यक्ति सस्ते दामों में कोई जमीन खरीद ले और 10 साल बाद तर्क दे कि हमने इस जमीन पर मकान नहीं बनवाया तो इसकी कीमत कैसे बढ़ सकती है’’ या कोई व्यक्ति यह कहे कि ‘‘उसने बीस साल पहले जिस दाम में सोना खरीदा था, उसका दाम कैसे बढ़ सकता है, जब उसने उसका गहना ही नहीं बनवाया।’’ सिर्फ यही नहीं सरकार के इस तर्क ने एक नया सवाल खड़ा कर दिया है कि क्यों कोल माफियाओं, औद्योगिक घरानों ने कोयला खदानों से कोयला नहीं निकाला, जिसके चलते कोयले की जरुरतों को पूरा करने के लिए 20 गुने दामों में सरकार और निजि कम्पनियों को विदेषों से कोयले का आयात करना पड़ा, यानि दोहरी मार, जमाखोरी और काला बाजारी का अपराध भी इस ‘‘कोयला घोटाले,, से जुड़ गया है। कोयले का अपार भण्डार होने के बावजूद बीस गुने दामों पर विदेषों से कोयला खरीद हुई। जिसके चलते चैतरफा मंहगाई बढी, और अर्थव्यवस्था चैपट हुई। डालर मालामाल और रुपया कंगाल हुआ।

श्री नकवी ने कहा कि इन सबके बावजूद सरकार किसी तरह की गलती और नैतिक जिम्मेदारी का एहसास नहीं कर रही है और ‘‘चोरी और सीना जोरी,, के सिद्धान्त पर चल रही है। मजे की बात यह है कि सरकार की मुखिया, विपक्ष से पूरी ताकत से लडने का आवहान कर रही है, अच्छा होता कि वह ऐसा आवहान मंहगाई, भ्रष्टाचार-घोटालों, आतंकवाद से लड़ने के लिए अपनी सरकार और कांग्रेस से करती तो सरकार के चेहरे पर पुती कोयले की कालिख कुछ कम होती।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in