Archive | September 11th, 2012

ओजोन परत संरक्षण

Posted on 11 September 2012 by admin

उ0प्र0 पर्यावरण निदेशालय द्वारा आगामी 16 सितम्बर  को  अन्तर्राष्ट्रीय  ओजोन परत संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में 15 सितम्बर पूर्वान्ह 10.30 से 12.30 बजे तक कक्षा 9 से 12 तक के स्कूली बच्चों की पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता का विषय ‘‘ओजोन परत संरक्षण’’ से संबंधित है।
यह जानकारी प्रभारी निदेशक पर्यावरण ओ0पी0वर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु इच्छुक बच्चे आगामी 14 सितम्बर को सायं 3.00 बजे तक निदेशालय में स्वयं अथवा doeuplko@yohoo.com या फैक्स नं0-2300543 अथवा दूरभाष सं0-2300549 पर सम्पर्क कर रजिस्टेशन करा सकते हैं। प्रतियेागिता में बच्चों को कलर लेकर आना होगा। विजेता बच्चों को 16 सितम्बर 2012 अन्तर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के अवसर पर निदेशालय में आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

चरागाह एवं कब्रिस्तान पर बढ़ते हुए अवैध कब्जों और अतिक्रमण हटाने के लिए समिति का गठन किया

Posted on 11 September 2012 by admin

प्रदेश में ग्राम सभाओं की भूमि पर स्थित तालाब, पोखर, चरागाह एवं कब्रिस्तान पर बढ़ते हुए अवैध कब्जों और अतिक्रमण हटाने के लिए प्रदेश के राजस्व विभाग ने, मा0 उच्च न्यायालय के निर्देश पर, एक समिति का गठन किया है। प्रमुख सचिव, राजस्व, श्री किशन सिंह अटोरिया की अध्यक्षता में गठित इस समिति में आयुक्त एवं सचिव, राजस्व परिषद, सदस्य/संयोजक होंगे। समिति के अन्य सदस्यों में, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के द्वारा नामित अधिकारी जो पुलिस महानिदेशक के स्तर से निम्न न हो तथा प्रमुख सचिव, न्याय एवं विधि परामर्शी द्वारा नामित विशेष सचिव एवं अपर विधि परामर्शी स्तर से निम्न न हो, सदस्य होंगे।
यह समिति प्रदेश को ग्राम सभाओं के सदस्यों से ग्राम सभा भूमि पर अवैध कब्जों और अतिक्रमण की शिकायतें प्राप्त कर समयबद्ध ढंग से जांच की कार्रवाई पूरी करेगी। ग्राम सभाओं के सदस्यों से अपेक्षा की गयी है कि वे अपनी शिकायतें समिति के सदस्य/संयोजक तथा आयुक्त एवं सचिव, राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश, लखनऊ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया जायेगा

Posted on 11 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश में ऊसर, बीहड़, बंजर एवं समस्याग्रस्त भूमि को कृषि योग्य बनाने के साथ-साथ किसानों को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया जायेगा। सरकार की इस अति महत्वपूर्ण योजना पर वर्ष 2012-13 में 47.83 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। 12वीं पंचवर्षीय योजना के अन्तर्गत भूमि सेना तैयार कर यह योजना क्रियान्वित की जायेगी। प्रदेश के सभी 75 जनपदों में किसानों को ऊसर सुधार हेतु दी जाने वाली सुविधाओं में जिप्सम के प्रयोग पर 90 प्रतिशत अधिकतम् 13500 रुपये प्रति हे0 का अनुदान दिया जायेगा। हरी खाद उत्पादन हेतु 90 प्रतिशत अधिकतम् 2250 रुपये प्रति हे0 अनुदान दिया जायेगा। फसलोत्पादन पर कृषि निवेश पर 50 प्रतिशत अधिकतम् 2500 रुपये प्रति हे0 का अनुदान दिया जायेगा। कृषि वानिकी/उद्यानीकरण हेतु सुरक्षा, खाई एवं गड्ढ़ों की खुदाई पर अधिकतम् 10 हजार रुपये प्रति का अनुदान तथा कृषि वानिकी एवं उद्यानीकरण हेतु पौध/बीज की व्यवस्था पर अधिकतम् 3,000 रुपये प्रति का अनुदान दिया जायेगा।
कृषि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बढ़ती हुई जनसंख्या की खाद्यान्न की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए उत्पादन/उत्पादकता में वृद्धि लाना अति आवश्यक है। प्रतिवर्ष 25 से 30 हजार हे0 कृषि योग्य क्षेत्र गैर कृषि योग्य क्षेत्र में परिवर्तित हो रहा है। उत्पादन मंे वृद्धि के लिए अधिकतम् अकृष्य क्षेत्र को उपचारित कर कृषि अन्तर्गत आच्छादित किया जाना है। भूमि सेना योजना के माध्यम से समस्याग्रस्त क्षेत्रों का नियोजित रूप से त्वरित विकास कर कृषि उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि की जायेगी। सरकार द्वारा इसीलिए भूमि सेना योजना को पुनः क्रियान्वित किये जाने का निर्णय लिया गया है।

भूमि सेना योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के समस्त जनपदों के परियोजना क्षेत्र में ऊसर, बीहड़, बंजर भूमि को भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को राजस्व विभाग के सहयोग से आवंटित कराकर अथवा पहले से आवंटित भूमि को अथवा लघु एवं सीमान्त कृषकों की अनुपजाऊ भूमि को उन्हीं के द्वारा उन्हीं के लिए उन्हीं से सुधार कराया जायेगा। इस तरह इस योजना का मुख्य उद्देश्य भूमि को सुधार कर कृषि योग्य बनाना है। योजना के अन्तर्गत फसल उत्पादकता में वृद्धि, कृषि बागवानी एवं कृषि वानिकी से संबंधित कार्य करना है। इसके अतिरिक्त जलभराव के क्षेत्रों का उपचार करके फसल उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि करना भी इसका उद्देश्य है। भूमि सेना योजना को एक सुसंगठित अनुशासित एवं क्रियाशील कार्य बल के रूप मंे गठित कर आवश्यकतानुसार विभिन्न कार्यों का प्रशिक्षण देकर भूमि एवं जल संरक्षण, जल संभरण, उद्यानीकरण, कृषि वानिकी आदि कार्यों मंे लगाकर परियोजना क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। इसमें भूमि सैनिकों के समूह को भूमि सेना कहा जायेगा जिसमें भूमिहीन, खेतिहर, मजदूर, जिनकी आजीविका मजदूरी पर निर्भर है को शामिल किया जायेगा। भूमि सेना के अध्यक्ष को टोलीनायक कहा जायेगा, इन्हें फोटोयुक्त परिचय पत्र भी दिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के शासनकाल मे किसानों के साथ भेदभाव

Posted on 11 September 2012 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव ंिसंह ने आक्षेप लगाया कि ताज ट्रिपेजियम के जिलों आगरा मथुरा फिरोजाबाद, हाथरस, एटा एवं बुन्देलखण्ड के सभी सातों जिलों ललितपुर, जालोैन, बाँदा, चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर, झाँसी के निजी नलकूप धारकों के किसानों से अन्य किसानों की अपेक्षा लगभग दुगुना शुल्क वसूला जा रहा है। जहाँ प्रदेश के अन्य किसानों से 75/हार्सपावर के हिसाब से विद्युत शुल्क लिया जा रहा है वहीं उक्त 12 जनपदों में निजी नलकूप धारक किसानों से 130/हार्स पावर विद्युत शुल्क लिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि समाजवादी पार्टी की घोषणाएं किसानों को राहत नहीं दे पा रही हैं। इन क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध किसानों ने राज्य विद्युत नियामक आयोग के समक्ष अपना पक्ष रखा है। उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान में विद्युत कटौती से बेहाल प्रदेश में जनपद इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, रामपुर, रायबरेली, एवं अमेठी को छोड़कर कहीं भी अबाध विद्युत आपूर्ति नहीं हो रही है। औसतन 10 घण्टे ही विद्युत आपूर्ति हो रही है।
उन्होंने सरकार से मांग की है कि शासन इस पर गम्भीरता से विचार करे और राज्य विद्युत नियामक आयोग ताज ट्रिपेजियम तथा बुन्देलखण्ड के जनपदों मे हुयी विद्युत दर में वृद्वि को समाप्त करके पूरे प्रदेश में समान दर निर्धारित करे अन्यथा राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ता किसानों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ आन्दोलन करने को बाध्य होंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पलटी मारना सपा की पुरानी आदत है-डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई

Posted on 11 September 2012 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने सपा पर अपनी बात से पलटने का आरोप लगाया। प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई ने कहा कि राहुल गांधी पर आरोप सपा के पूर्व विधायक किशोर समरिते ने लगाया है। उनकी वकील कामिनी जयसवाल ने मा0 सर्वोच्चय न्यायालय को बताया कि मेरे मुवक्किल पूर्व सपा विधायक ने उ0 प्र0 के मौजूदा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कहने पर उनके दिल्ली स्थित पंडारा रोड़ आवास पर इस सम्बंध में रणनीति तैयार की थी। उसके बाद राहुल गांधी के खिलाफ याचिका दायर की गई। डा0 बाजपेई ने कहा कि कोर्ट में दिए गए हलफनामें में कहा गया है कि सपा नेताओं के कहने पर ही पूर्व सपा विधायक ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।
डा0 बाजपेई ने कहा कि अब सपा का इसको षडयन्त्र कहना यह साबित करता है कि सपा के नेता षडयन्त्रकारी है। उस समय कांग्रेस व सपा की रार थी अब प्यार है। इससे दोनों पाटियों सपा व कांग्रेस के गठजोड़ की एक बार फिर पोल खुल गई है। इसके पूर्व परमाणु करार पर सपा ने कम्यूनिष्ट पार्टी को धोखा दिया। राष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को धोखा दिया। डा0 बाजपेई ने पूछा है कि क्या इनके पिछे भी कोई षडयन्त्र था या सपा का यही चरित्र बन गया है कि अपनी कही बातों से मुहॅ चराते रहों।
डा0 बाजपेई ने कहा कि सपा को अपने पूर्व विधायक का साथ देना चाहिये की उसको फंसाना चाहिए। डा0 बाजपेई ने कहा कि सपा को सी0बी0आई0 का डर सता रहा है क्योकि आय से अधिक सम्पत्ति की जांच पूरी हो चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

10,000वें ऑटोमेटेड टेलर मशीन यएटीएमद्ध की शुरुआत की

Posted on 11 September 2012 by admin

hdfc-banks-10000th-atm-launch-at-ajmerभारत के दूसरे सबड़े निजी बैंकए एचडीएफसी बैंक ने आज देश में अपने 10,000वें ऑटोमेटेड टेलर मशीन एटीएम की शुरुआत की। यह 10,000वाँ एटीएम अजमेर शरीफ दरगाह के पास हैए जो सभी धर्मावलंबियों के लिए एक पवित्र तीर्थस्थल है। मील का पत्थर पार करने के इस अवसर का समारोह मनाने के लिए एचडीएफसी बैंक ने अपनी अजमेर शाखा के 10,000वें ग्राहक को इस एटीएम के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया है। एचडीएफसी बैंक अब भारत का तीसरा और निजी भारतीय बैंकों में दूसरा ऐसा बैंक बन गया हैए जिसके पास देश भर में 10,000 से ज्यादा एटीएम का नेटवर्क है। देश में एचडीएफसी बैंक की पैठ ज्यादा गहरी होने के साथ.साथ एटीएमए इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसे डायरेक्ट बैंकिंग चैनल ज्यादा महत्वपूर्ण हो रहे हैं। एचडीएफसी बैंक ग्राहकों की सुविधा पर पूरा जोर देता है। इसलिए बैंक का यह प्रयास है कि एटीएम के व्यापक नेटवर्क के जरिये हम अपने ग्राहकों के लिए बैंक सेवाओं को ज्यादा आसान और सुविधाजनक बनायें। रणनीतिक स्थानोंए जैसे अजमेर शरीफए पर लगे एटीएम से लाखों ग्राहकों को अपनी बैंकिंग जरूरतें पूरी करने में मदद मिलती है। निकट भविष्य में एचडीएफसी बैंक और ज्यादा भौगोलिक क्षेत्रों में अपने एटीएम नेटवर्क का विस्तार जारी रखेगा।
इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को पार करने के मौके पर श्री राहुल भगतए कंट्री हेडए रिटेल लाएबिलिटीज, मार्केटिंग एंड डायरेक्ट बिजनेस चैनल, एचडीएफसी बैंक ने कहा, ‘बीते सालों में एचडीएफसी बैंक ने अपने ऐसे इलेक्ट्रॉनिक चैनल विकसित किये हैंए जो हर भौगोलिक क्षेत्र के ग्राहकों को विकल्प और सुविधाएँ देते हैं। हमारे 70 प्रतिशत एटीएम चार महानगरों से बाहर लगे हैं। इस रणनीति की सफलता का प्रमाण इस तथ्य से मिलता है कि हमारे 82 प्रतिशत लेनदेन इलेक्ट्रॉनिक चैनलों के माध्यम से होते हैं और हमारे 83 प्रतिशत सक्रिय ग्राहक महीने में कम.से.कम एक बार एटीएम का इस्तेमाल करते हैं।’

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कल भाजपा धरना देगी

Posted on 11 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ मंे केन्द्र सरकार के भ्रष्टाचार व मंहगाई के विरोध में कल भाजपा धरना देगी। धरना प्रातः 11 बजे से पं0 दीनदयाल उपाध्याय वाटिका के0के0सी0 कालेज के पास शुरू होगा। प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा ने जानकारी देते हुए बताया कि धरने को प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेई, स्थानीय सांसद लालजी टण्डन सहित प्रदेश के वरिष्ठ नेता सम्बोधित करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिले का सूचना कार्यालय औचित्यहीन साबित

Posted on 11 September 2012 by admin

ऽ    प्रेस विज्ञप्ति नहीं पहुॅचायी जाती समाचार पत्रों के कार्यालयों पर
जिला मुख्यालय स्थित सूचना कार्यालय जिला सूचना अधिकारी के बिना औचित्यहीन साबित हो रहा है। षासन द्वारा जनता के हित में जिए जाने वाले निर्णयों एवं उनके क्रियान्वयन की जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जिले में प्रसारित होने वाले समाचार पत्रों के कार्यालयों में पहुॅचाने का कार्य सूचना कार्यालय का होता है,। षासन-प्रषासन द्वारा जनता के हित में किए जाने वाले कार्यों एवं आवष्यक सूचनाएं समाचार पत्रों में प्रकाषित न होने से जनपद वासियों को अपेक्षित लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिले स्तर कि अधिकारियों एवं पत्रकारों के बीच सामन्जस्य बनाने का मुख्य कार्य भी जिला सूचना अधिकारी का ही होता हैं जिसके अभाव में गलत फहमी एवं मतभेद पैदा हो रहे हैं। जनपद के पत्रकारों को बैठक आदि करने एवं जिन पत्रकारों के पास कार्यालय नहीं हैं ,उन्हें समाचार लिखने एवं प्रेस कार्यालय भेजने के लिए षासन की ओर से नगर के दीवानी चैराहे के पास प्रेस क्लब भवन बनवाया गया है किन्तु देख-रेख के अभाव में वह भी खण्डहर में तब्दील होता  जा रहा है। जनपद में पत्रकारों का सबसे सक्रिय संगठन पत्रकार एसोसिएषन ने जिलाधिकारी से प्रेस क्लब का रख-रखाव ठीक ढंग से करवाने के लिए पत्रकार एसोसिएषन को सौंपने की मांग की थी, परन्तु जिला सूचनाधिकारी के आने के बाद भी कार्यालय में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं देखा जा रहा है। सरकारी प्र्रेस विज्ञप्ति भी समाचार पत्रों के कार्यालयों पर एकाध को छोड़कार कहीं  नहीं भेजी जाती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बाल विकास पुष्टाहार योजना पटरी से उतरी

Posted on 11 September 2012 by admin

जिले में बाल पुष्टाहार योजना अपनी पटरी से उतर चुकी है। नौनिहाल बच्चो गर्भवती धात्री पुष्टाहार पशु आहार बनकर खुलेआम बाजारो, गांवो के गली-कूचों में बेचा जा रहा है। अधिकांश केन्द्रों पर ताले लटक रहे हैं।
कार्यकत्री सुपरवाइजर समेत कार्यक्रम अधिकार नौनिहाल बच्चों के हको पर डाका डालने की जुगत में लगे हुए है। नौनिहाल बच्चो को संक्रामक रोगो से बचाने हेतु सर्व शिक्षा अभियान मे जोडने हेतु सरकार द्वारा बाल विकास परियोजना के तहत करोडों रुपये पानी की तरह बहाया जा रहा है, किन्तु जिला कार्यक्रम के अधिकारी लचर कार्यप्रणाली के चलते योजनाओ का सही क्रियान्वयन नही हो पा रहा है।
गांवों के केन्द्र तक ले जाने हेतु बच्चों को केन्द्र सरकार द्वारा कार्यकत्रियों, सहायिकाओं की तैनाती की गई है तथा केन्द्रों को चेक करने की जिम्मेदारी सुपरवाइजरो को सौंपी गई है।
साथ ही सभी केन्द्र सी०डी०पी०ओ० के निगरानी में संचालित होती है किन्तु यह अधिकारी धन उगाही मे अधिक रुचि दिखा रहे है। नौनिहाल बच्चों गर्भवती धात्री महिलाओं को मिलने वाली वीडिंग फूड खुलेआम बाजारो मे बेंचकर धन का बंदरबाट किया जा रहा है। सभी केन्द्रो के लिए प्रतिमाह कागजों मे बीडिंग फूड खारिज किया जाता है।
परन्तु यहां वितरित न होकर पशुओं का आहार बना लिया जाता है। जिसे दूधिये १५० से २५० रुपये प्रतिबोरी की तक खरीदकर पशुओं को खिला रहे है। मिड-डे-मील की तर्ज पर विगत सरकारों ने आंगनबाडी केन्द्रों पर आने वाले बच्चों को गरमा-गरम भोजन देने की योजना बनायी थी किन्तु वह योजना पूर्णतया ध्वस्त है। बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित योजनाएं मात्र कागजों में दिखाई पडती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ऐतिहासिक स्वागत किया गया

Posted on 11 September 2012 by admin

malyarpan-gandhi-pratima-by-dr-nirmal-khatri-jiउत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री के आज प्रथम लखनऊ आगमन पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित स्वागत एवं कार्यभार ग्रहण समारोह में हजारों की संख्या में मौजूद कंाग्रेसजनों द्वारा गगनभेदी नारों से ऐतिहासिक स्वागत किया गया। समारोह का संचालन पूर्व एम0एल0सी0 राजेशपति त्रिपाठी ने किया। तदुपरान्त श्री खत्री ने निवर्तमान अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी से विधिवत प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण किया। कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक श्री प्रहलाद प्रसाद द्विवेदी द्वारा परम्परागत तौर पर डाॅ0 खत्री को गार्ड आफ आनर दिया गया। कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रीय गीत से तथा समापन राष्ट्रगान से हुआ।
इसके पूर्व डाॅ0 खत्री ने लखनऊ पहुंचने पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा, सरदार पटेल प्रतिमा, बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर प्रतिमा एवं कालीदास मार्ग चैराहे स्थित राजीव गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के उपरान्त माल एवेन्यू चैराहे पर राजीव जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया।
माल्यार्पण के पश्चात प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय प्रांगण में आयोजित स्वागत समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी एवं युवा नेता श्री राहुल गांधी जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होने जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है वह उसे पूरी तरह निभायेंगे तथा उनके विश्वास पर पूरी तरह खरा उतरेंगे। उन्होने कहा कि आज इतनी भारी संख्या में आये हुए कंाग्रेसजनों को अपने इस उत्साह को आने वाले दिनों के लिए संजो कर रखना होगा। डाॅ0 खत्री ने स्व0 संजय गांधी को याद करते हुए उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट की। पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री सलमान खुर्शीद, श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, श्री अरूण कुमार सिंह मुन्ना, श्री जगदम्बिका पाल आदि नेताओं के साथ malyarpan-patel-pratima-by-dr-nirmal-khatri-jiविभिन्न पदों पर पूर्व में किये गये कार्यों को याद करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होने वर्ष 1977 से 80 का समय याद करते हुए बरेली जेल में बंद होने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि डाॅ0 संजय सिंह एवं श्री जगदम्बिका पाल के साथ लाठियां खायीं और इन नेताओं ने संघर्ष करने व समस्याओं से जूझने का तेवर पैदा किया था। उन्होने कहा कि श्री अरूण कुमार सिंह मुन्ना ने उन्हें युवा कंाग्रेस में सदस्य कार्यकारिणी बनाकर संगठन में मौका दिया था। उन्होने नेता विधानमंडल दल श्री प्रदीप माथुर की प्रसंशा करते हुए कहा कि उन्होने जाति और धर्म के मिथक को तोड़ने का प्रयास किया और आज उस मुकाम पर पहुंचे हैं। कंाग्रेस विधानमंडल दल के पूर्व नेता श्री प्रमोद तिवारी द्वारा लम्बे समय तक विधानसभा में जनता की आवाज उठाने के लिए प्रसंशा की। अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के इंचार्ज श्री विश्वजीत पृथ्वीजीत सिंह के बुद्धिकौशल की प्रसंशा करते हुए कहा कि यह कम्प्यूटर विभाग के प्रभारी ही नहीं अपितु स्वयं में ही कम्प्यूटर हैं। उ0प्र0 में लागू की गयी जोनल प्रणाली को 2014 की सफलता के लिए प्रभावकारी बताते हुए कहा कि इसीलिए यह लागू की गयी है। उन्होने कहाकि सभी  8 जोनल प्रभारी नहीं बल्कि जोनल अध्यक्ष हैं और इन सभी के साथ एक टीमभावना के साथ पूरी ताकत के साथ कार्य करना है और लोकसभा 2014 के चुनाव में विजयश्री हासिल करनी है। सांसद रसीद मसूद, जोनल प्रभारी के बारे में बखान करते हुए कहा कि हम लोगों का साथ कम समय का है लेकिन इनके अनुभव से इनसे काफी उम्मीदें हैं। सांसद एवं अनु.जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी.एल. पुनिया की
प्रसंशा करते हुए कहा कि इन्होने न सिर्फ गरीबों की आवाज उठाया है बल्कि उन्हें पहचान भी दी है। पार्टी को इनके कार्यों का लाभ अवश्य मिलेगा। सड़क परिवहन राज्य मंत्री श्री जितिन प्रसाद को युवा शक्ति का प्रतिनिधि बताते हुए कहा कि यह पारिवारिक परम्परा से कांग्रेसी हैं और अपनी विरासत को आगे बढ़ाया है। सांसद राजाराम की पिछड़े वर्ग में गहरी पैठ की प्रसंशा की और कहा कि प्रदेश के पिछडे़ वर्ग को कंाग्रेस की परिधि में लाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जेानल प्रभारी चै0 बिजेन्द्र सिंह पूर्व सांसद की उन्होने तारीफ करते हुए जोनल प्रभारी श्री अनुग्रह नारायण सिंह को क्रान्तिकारी और सामाजिक पृष्ठिभूमि का बताते हुए जहां प्रसंशा की वहीं जोनल प्रभारी श्री विवेक कुमार सिंह विधायक को बुन्देलखण्ड के गरीबों की आवाज उठाने के लिए उनकी भूरि-भूरि प्रसंशा की। श्री प्रदीप जैन आदित्य को युवा और संघर्षशील बताते हुए प्रसंशा की। उन्होने कहा कि विधान परिषद में श्री नसीब पठान का लम्बा अनुभव है तथा उनका और श्री पठान का पुराना साथ रहा है। डाॅ0 खत्री ने श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी का आभार प्रकट करते हुए कहाकि पूरे पांच वर्ष तक प्रदेश कंाग्रेस को अपने कुशल नेतृत्व और मेहनत के साथ संचालित किया और कांग्रेस संगठन को मजबूती प्रदान की। परिवार की विरासत को संजोकर आगे बढ़ाया है। डाॅ0 खत्री ने डाॅ0 जोशी के संघर्ष, निडर, बेखौफ तथा विरोधियों पर सशक्त प्रहार के गुण की प्रसंशा की।
डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि रास्ते में स्वागत की परम्परा अच्छी नहीं है। वास्तव में यह परम्परा संकीर्णता तथा असंतोष को जन्म देती है। क्योंकि यह स्वागत न होकर किसी नेता के शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जाता है। उन्होने नेताओं से आवाहन किया कि वह इस शक्ति को जनता के हितों के लिए लगायें। व्यक्तिगत ताकत के प्रदर्शन के बजाय एकजुटता प्रदर्शित करते हुए जनता के हितों के लिए संघर्ष करें। उन्होने कहा कि विरेाधियों की निंदा के बजाय खुद का आत्मचिंतन करना चाहिए। उन्होने कहा कि हमारा लक्ष्य उ0प्र0 में कांग्रेस की मजबूती है क्योंकि उ0प्र0 में कांग्रेस पार्टी की मजबूती देश के लिए बहुत ही जरूरी है। उन्होने कहा कि संगठन को धार देने के लिए संगठन का पुर्नर्निमाण कर मुख्य धारा में लाना होगा। उन्होने कहा कि उ0प्र0 बहुत बड़ा प्रदेश है किसी एक व्यक्ति के लिए पूरी तरह देख पाना थोड़ा कठिन है, इसलिए जोनल प्रणाली विकसित करके पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपीं गयी है। उन्होने कहा कि जोनल अध्यक्षों केा पूरे अधिकार हैं। उन्होने कहा कि 2014 की सफलता के लिए अभी से संघर्ष करने की आवश्यकता है।
डाॅ0 खत्री ने कहा कि उन्हें संगठन की हर सीढ़ी पर कार्य करने का अनुभव प्राप्त हुआ है। वार्ड स्तर से वे आज प्रदेश अध्यक्ष के पद तक पहुंचे हैं इसलिए उन्हें इस बात का पूरा आभास है कि कार्यकर्ता पहचान और सम्मान का इच्छुक होता है यदि उसे यह भी न मिले तो उसका मनोबल टूट जाता है, आज हमें कार्यकर्ताओं के इस टूटे मन को फिर से जिन्दा करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि अनुशासन ऊपर से शुरू होता है इसलिए हमें स्वयं अनुशासित होना होगा, तभी हम नीचे अनुशासन की अपेक्षा कर सकते हैं। जनता से हमें व्यक्तिगत और भावनात्मक रिश्ते बनाने होंगे।
श्री खत्री ने कहा कि हम सभी को किसी दूसरे दल के नेताओं के मात्र पुतले फूंकने और अखबार में नाम छपवाने वाली की प्रवृत्ति से मुक्त होना पड़ेगा। हम सभी को जनता की समस्याओं को महसूस करते हुए जनता के साथ स्वतः आन्दोलन खड़ा करना होगा। जनता के हितों के अनुरूप उनके लिए संघर्ष करने का माद्दा पैदा करना होगा। उन्होने कहा कि मैं यह डायलाग नहीं कहूंगा कि जहां तुम्हारा पसीना गिरेगा….वहां हमारा खून..लेकिन कार्यकर्ताओं के पसीने की कद्र जरूर होगी। हमें निष्ठावान कांग्रेसियों के सुख-दुख में उनका साथी बनना होगा। उन्होने कहा कि जहां तक संगठन व टिकट की बात है मैं कार्यकर्ताओं की आवाज उठाऊंगा, इसलिए कार्यकर्ताओं को अपनी उपयोगिता सिद्ध करनी होगी। उन्होने अपने अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिलने का जिक्र करते हुए कहा कि उनके टिकट की पैरवी जिले के उनके धुरंधर विरोधी रहे कंाग्रेसजनों ने मोहसिना जी से की थी और उन्हें टिकट मिला था। उन्होने पूरे प्रदेश के कोने-कोने से आये सभी कंाग्रसेजनों का आभार व्यक्त किया और मीडिया द्वारा सवाल पूछे जाने कि राहुल जी के प्रचार का लाभ 2012 के वि.स. चुनाव में नहीं मिलने पर कहा कि राहुल जी के 2007 के प्रयासों का परिणाम रहा कि हम 2009 का लोकसभा चुनाव जीतने में सफल हुए और 2012 के प्रयासों का परिणाम हमें 2014 के लोकसभा चुनाव में अवश्य मिलेगा। उन्होने कहाकि विगत विधानसभा चुनाव में अन्य दलों की अपेक्षा कांग्रेस पार्टी का वोट प्रतिशत बढ़ा है। उन्होने कहा कि जब-जब हम गिरे हैं तो उठकर खड़े हुए हैं और तेजी से आगे बढ़े हैं। राज्य सरकार के 5माह के कार्यकाल बीत जाने व जनता के बीच सरकार द्वारा किये गये वादे न निभाने के बावत उन्होने कहा कि राज्य सरकार को अपने वादे पूरे करने चाहिए। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को जनता के हितों के लिए हजारों करोड़ से अधिक धन दिये हैं। डाॅ0 खत्री ने कहा कि कांग्रेसजनों को जनता से सीधे जनसम्पर्क कर जोरशोर से जनता के हितों के लिए संघर्ष करना होगा। अंत में उन्होने छात्र राजनीति से उनके साथी रहे पूर्व विधायक स्व0 राम कुमार भार्गव के आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी की कार्यसमिति की सदस्य एवं सांसद श्रीमती मोहसिना किदवई ने स्वागत समारोह में मौजूद सभी कांग्रेसजनों से एकजुट होकर डाॅ0 निर्मल खत्री के नेतृत्व में कांग्रेस की पुर्नवापसी के लिए संघर्ष करने का आवाहन किया।
अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव एवं सहप्रभारी उ0प्र0 श्री अविनाश पाण्डेय ने कहा कि अ0भा0 कांग्रेस कमेटी की ओर से कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी एवं महासचिव श्री राहुल गांधी जी ने विशेष रूप से उन्हें आज भेजा है। उन्होने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें 5 वर्ष तक श्री खत्री के साथ कार्य करने का अनुभव है। कंाग्रेसजनों को श्री खत्री के साथ एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है और कंाग्रेस को मजबूत बनाना है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की निवर्तमान अध्यक्ष एवं विधायक डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि निर्मल खत्री जी ने कांग्रेस प्रांगण को जीवित और संकल्पित किया है। श्री खत्री कांग्रेस विरासत के निष्ठावान कांग्रेसी हैं। संसदीय परम्पराओं का पुराना अनुभव है और अच्छे जानकार हैं। उन्होने कहा कि इनका मिलनसार, मृदुल, स्वच्छ और संघर्षशील छवि से कंाग्रेस पार्टी को मजबूती मिलेगी। उन्होने कहा कि आज हजारों की संख्या में कांग्रेसजन श्री खत्री के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए संकल्पित होने के लिए आये हैं। उन्होने कहा कि जातिवाद और सम्प्रदायवाद को कंाग्रेस कार्यकर्ता प्रदेश से मिटाने का कार्य करेंगे। अंत में डा0 जोशी ने पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और पांच वर्ष तक एक टीम के रूप में कार्य करने वाले कार्यालय के कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद दिया।
स्वागत समारोह में नेता विधानमंडल दल श्री प्रदीप माथुर ने सम्बोधित करते हुए डा0 खत्री का स्वागत किया।
डाॅ0 खत्री के मंच पर आने से पहले पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी, पूर्व राज्यपाल श्री माता प्रसाद, आदि वरिष्ठ नेताओं ने सम्बोधित किया।
स्वागत समारोह में केन्द्रीय मंत्रीगण श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, श्री सलमान खुर्शीद, श्री जितिन प्रसाद, श्री प्रदीप जैन आदित्य, अनु0जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी.एल. पुनिया, अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के कम्प्यूटर विभाग के इंचार्ज श्री विश्वजीत पृथ्वीजीत सिंह सहित सभी सांसदगण, कंाग्रेस के सभी विधायकगण, पदाधिकारीगण, जिला एवं शहर अध्यक्षगण, फ्रन्टल संगठनों महिला कंाग्रेस, युवा कांग्रेस, सेवादल तथा एनएसयूआई के पदाधिकारीगण सहित हजारों की संख्या में प्रदेश भर से आये कंाग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in