Archive | September 5th, 2012

शिक्षक दिवस के अवसर पर समस्त शिक्षकों को बधाई देते हुए उनकी सुख-समृद्धि की कामना की

Posted on 05 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री बी0एल0 जोशी ने शिक्षक दिवस के अवसर पर समस्त शिक्षकों को बधाई देते हुए उनकी सुख-समृद्धि की कामना की है।
राज्यपाल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर जारी अपने शुभकामना सन्देश में कहा है कि शिक्षा के माध्यम से बच्चों के बौद्धिक विकास के साथ-साथ उनमें मानवीय गुण उत्पन्न करने की आवश्यकता है। ताकि बच्चे समाज और देश के प्रति अपने दायित्व का कुशलतापूर्वक निवर्हन कर सकें। उन्होंने कहा कि गुरू-शिष्य परम्परा को बनाये रखना हम सब की जिम्मेदारी है।

—————–

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने शिक्षक दिवस पर अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि शिक्षक ही जीवन को संस्कारित करते हैं। उनको देवताओं से अधिक सम्मान दिया गया है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि शिक्षक जगत प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उनका समाज में सम्माननीय स्थान है।

——————-
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रदेश के समस्त शिक्षकों को हार्दिक बधाई देते हुए उनकी सुख-समृद्धि की कामना की है।
एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि  शिक्षक दिवस प्रख्यात शिक्षाविद्, दर्शानिक तथा देश के पूर्व राष्ट्रपति स्व0 डाॅ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि आदर्श समाज व राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की महती भूमिका है और वास्तव में शिक्षक आदर्श समाज व राष्ट्र के रचनाकर हैं। उन्होंने कहा कि गुरूजनों को छात्रों में सादगी, ईमानदारी तथा राष्ट्रभक्ति की भावना को जगाने के लिए प्रयास करना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वित्तीय स्वीकृतियां प्रत्येक दशा में निर्गत कर दी जायें

Posted on 05 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने वर्तमान वित्तीय वर्ष की वित्तीय स्वीकृति 31 अगस्त तक न निर्गत किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सितम्बर माह में वित्तीय स्वीकृतियां प्रत्येक दशा में निर्गत कर दी जायें। उन्होंने नियोजन एवं वित्त विभाग को निर्देश दिए कि विभागों द्वारा निर्गत वित्तीय स्वीकृतियों की रिपोर्ट प्रत्येक मंगलवार को प्रस्तुत की जायें। चालू वित्तीय वर्ष 2012-13 में विभिन्न श्रोतों से लगभग 90 हजार करोड़ रूपये से अधिक का व्यय सुनिश्चित किया जाना है।
मुख्य सचिव सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में वित्तीय स्वीकृतियां/केन्द्रीय अनुदान कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, महिला कल्याण, बेसिक शिक्षा, ऊर्जा, समाज कल्याण, सिंचाई, ग्राम्य विकास, नगर विकास, पंचायती राज आदि विभागों के प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वित्तीय स्वीकृतियां शत-प्रतिशत सितम्बर माह में अवश्य निर्गत कर दें। उन्होंने वित्तीय स्वीकृतियां समय से न निर्गत किए जाने पर अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि सम्बन्धित विभागों को अभी तक वित्तीय स्वीकृतियां न निर्गत किए जाने के कारणों की विस्तृत रिपोर्ट देनी होगी।
श्री उस्मानी ने कहा कि वित्तीय स्वीकृतियां सितम्बर माह में निर्गत कराकर वर्तमान वित्तीय वर्ष में कराये जाने वाले कार्याें को गुणवत्ता एवं निर्धारित मानक के अनुसार समय से पूरा कराया जाये। उन्हांेने कहा कि पात्र लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराने में किसी प्रकार का विलम्ब न होने दिया जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री राजीव कुमार, प्रमुख सचिव सिंचाई श्री दीपक सिंघल, समाज कल्याण आयुक्त श्री सदाकान्त, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीण कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सऊदी अरब में उन्हें हर तरह के खाने पीने की चीजें आसानी से उपलब्ध हो जायेंगी

Posted on 05 September 2012 by admin

प्रदेश से हज पर जाने वाले यात्री अपनी सुविधा के लिये अपने साथ सामान सहित 22-22 कि0ग्रा0 के दो सूटकेस ले जा सकते हैं जिनकी लम्बाई, चैड़ाई, मोटाई 158 से0मी0 से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही वे 10 कि0ग्रा0 के वजन तक का एक हैण्ड बैग भी ले जा सकते हैं, जिसकी लम्बाई 22 इंच, चैड़ाई 16 इंच व ऊँचाई 08 इंच से अधिक न हो।
यह जानकारी उ0प्र0 राज्य हज समिति ने दी। हज समिति में हज यात्रियों को हिदायत देते हुए कहा है कि हज यात्री अपने साथ, आटा, दाल, चावल व सब्जी आदि न ले जायें। उनकी जरूरत के हिसाब से सऊदी अरब में उन्हें हर तरह के खाने पीने की चीजें आसानी से उपलब्ध हो जायेंगी। सफर के लिए जरूरी सामान जैसे एहराम, हवाई चप्पल, पहनने के लिए तीन जोड़ी कपड़े, चादर, बेल्ट, छोटा बैग, हैण्डबैग, छोटी कैंची, साबुन, तौलिया, प्लेट, गिलास आदि अपने साथ जरूर ले जायें। कोई भी धारदार चीज जैसे चाकू, कैंची, ब्लेड, रस्सी, नायलान डोरी, नेल कटर, सूजा, सरौता आदि हवाई जहाज में बैठते वक्त अपने साथ रखने वाले हैण्डबैग में न रखे। स्टोव, गैस का चूल्हा, माचिस, मिट्टी का तेल, डीजल आदि न लगेज में रखे और न ही अपने साथ रखें। इससे जहाज में आग लगने का खतरा रहता है।
इसके अतिरिक्त खाद्य पदार्थ जैसे तेल, घी, अचार, चटनी, मुरब्बा व अन्य तरल पदार्थ या किसी प्रकार की खुली चीजें न तो अपने हैण्ड बैग में और न ही बुकिंग लगेज में ले जा सकते हैं। इसकी पूरी तरह मनाही/पाबन्दी है।
दिल्ली उड़ान स्थल से मेरठ, मथुरा, मुरादाबाद, रामपुर, मुजफ्फरनगर, बुलन्दशहर, बागपत, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, सहारनपुर, जे0पी0 नगर, बिजनौर, फिरोजाबाद व गाजियाबाद के हज यात्रियों की उड़ाने अपने तयशुदा समय पर होंगी।
लखनऊ उड़ान स्थल के लिये चयनित जिले हैं सुलतानपुर, बलरामपुर, गोण्डा, शाहजहाँपुर, कन्नौज, हरदोई, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, कानपुर, कानपुर देहात, बरेली, बदायूँ, अम्बेडकरनगर, औरैया, बाँदा, मैनपुरी, महोबा, इटावा, चित्रकूट, सिद्धार्थनगर, सन्तकबीरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, उन्नाव, बस्ती, फैजाबाद, फर्रूखाबाद, फतेहपुर, हमीरपुर, झाँसी, ललितपुर, प्रतापगढ़, पीलीभीत, रायबरेली, एटा जालौन, लखनऊ व सीतापुर।
वाराणसी उड़ान स्थल के लिये चयनित जिले- देवरिया, बलिया, वाराणसी, सोनभद्र, इलाहाबाद, मिर्जापुर, सन्तकबीरनगर, महाराजगंज, गाजीपुर, जौनपुर, आज़मगढ़, मऊ, गोरखपुर, चन्दौली, कौशाम्बी व कुशीनगर।
हज से जुड़ी और अधिक जानकारी www.uphajcommittee.com व  www.hajcommittee.com वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रोन्नति में आरक्षण को लागू करने के लिए संविधान संषोधन करने के फैसले पर समाजवादी पार्टी अपनी असहमति व्यक्त करती है

Posted on 05 September 2012 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि केन्दीय मंत्रिमण्डल सरकार द्वारा प्रोन्नति में ं आरक्षण लागू करने को मंजूरी देना अनुचित और सामाजिक न्याय के सिद्वान्त के सर्वथा विपरीत है। सर्वोच्च न्यायालय ने 27 अप्रैल,2012 के अपने फैसले में उत्तर प्रदेश में बसपा सरकार के आदेशों को असंवैधानिक करार दिया था। इसको संविधान संशोधन द्वारा पलटने की तैयारी के गम्भीर परिणाम होगें।
समाजवादी पार्टी प्रारम्भ से ही प्रोन्नति में आरक्षण का विरोध करती रही है। श्री मुलायम सिंह यादव ने केन्द्र सरकार को इस सम्बन्ध में चेताया था कि वह सामाजिक विषमता और असंतोष को बढ़ाने का काम न करें। प्रोन्नति में आरक्षण से जहाॅ प्रशासनतंत्र में शिथिलता आएगी वहीं सामाजिक सद्भाव पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा। इससे सामान्य व पिछड़े वर्गो के कार्मिकों का मनोबल गिरेगा और वे संविधान प्रदत्त समानता के अधिकार से वंचित हो जाएगें। सरकारी सेवाओं में ज्येष्ठता एवं श्रेष्ठता को दरकिनार करना अनुचित होगा।
केन्द्रीय मंत्रिमण्डल द्वारा प्रोन्नति में आरक्षण  को लागू करने के लिए संविधान संषोधन करने के फैसले पर समाजवादी पार्टी अपनी असहमति व्यक्त करती है। ऐसे किसी भी प्रयास का संसद में तथा बाहर पुरजोर विरोध किया जाएगा। समाजवादी पार्टी धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय के लिए प्रतिबद्ध है और वह सामाजिक समरसता तथा संविधान के मूल ढांचे से छेड़़छाड़़ को राष्ट्रहित में नहीं मानती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेष सरकार ने उत्तर प्रदेष स्टेट वेयरहाउसिंग काॅरनपोरेषन के कार्मिकों की सेवानिवृत्ति आयु 58 वर्ष से बढ़ाकर अब 60 वर्ष कर दी गई है

Posted on 05 September 2012 by admin

इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

Comments (0)

आम की ’गौरजीत’ प्रजाति को बढ़ावा देने के निर्देश

Posted on 05 September 2012 by admin

प्रदेश के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री राज किशोर सिंह ने पूर्वान्चल में आम की ’गौरजीत’ प्रजाति को बढ़ावा देने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये हैं। यह अगैती प्रजाति अपनी विशिष्ट सुगंध के लिये मशहूर हैं। उन्होंने लीची के क्षेत्रफल में भी विस्तार करने की आवश्यकता पर बल दिया है।
श्री सिंह आज गोरखपुर में विभाग द्वारा पूर्वान्चल में ’फलों के उत्पादन की सम्भावनाएं’ विषय पर आयोजित एक उद्यान गोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बागबानी क्षेत्र के विकास के लिये प्रतिबद्ध है और इसके लिये अनेक योजनाएं जैसे औद्यानिक मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, पान विकास योजना आदि प्रदेश में संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को इन योजनाओं की पूरी जानकारी दी जानी चाहिये ताकि वे इनका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि इस गोष्ठी का आयोजन इसी उद्देश्य से किया गया है।
डा0 राघवेन्द्र प्रताप सिंह संयुक्त निदेशक/नोडल अधिकारी, राज्य औद्यानिक मिशन ने पूर्वान्चल में आम, अमरूद, लीची और केला की खेती के व्यवसायीकरण पर प्रकाश डाला। निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण श्री ओ0एन0 सिंह ने गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये कहा कि आम, अमरूद, लीची के फलों के क्षेत्र विस्तार पर 75 प्रतिशत तथा केला क्षेत्र विस्तार पर 50 प्रतिशत रोपण सामग्री एवं औद्यानिक निवेशों पर अनुदान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि बागवानी के साथ-साथ विभिन्न ढांचागत सुविधाओं जैसे माडल एवं लघु नर्सरी, ग्रीन हाउस तथा शेड नेट हाउस एवं सब्जी उत्पादन हेतु स्ट्रक्चर निर्माण पर 40 से 50 प्रतिशत तक की अनुदान दी जाती है।
गोष्ठी में औद्यानिक क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले 22 प्रगतिशील कृषकों को अंगवस्त्र भेंटकर उद्यान मंत्री ने सम्मानित किया। गोष्ठी में गोरखपुर, बस्ती, फैजाबाद, देवीपाटन, आजमगढ़ और वाराणसी मण्डल के हजारों कृषकों ने भाग लिया। प्रगतिशील कृषकों ने फसल उत्पादन में आने वाली समस्याओं को वैज्ञानिक के समक्ष रखकर उनका सुझाव प्राप्त किया। अन्त में डा0 राणा प्रताप सिंह, संयुक्त निदेशक उद्यान/प्रशासन, उद्यान निदेशालय, लखनऊ ने दूरस्थ क्षेत्रों से आये कृषकों/क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं/वैज्ञानिकों का आभार प्रकट किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अधिकतर स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाये रहने तथा कई स्थानों पर वर्षा होने की संभावना

Posted on 05 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जनपद में शारदा नदी पलियाकलां गेज स्थल पर तथा घाघरा नदी बाराबंकी के एल्गिन ब्रिज पर खतने के निशान से क्रमशः 0.28 मी0 एवं 0.22 मी0 ऊपर बह रही है जबकि गोण्डा के चन्द्रदीप घाट पर कुआनों नदी, फैजाबाद के अयोध्या एवं बलिया के तुर्तीपार गेजस्थल पर घाघरा नदी खतरे के निशान से क्रमशः 0.44 मी0, 0.26 मी0 एवं 0.29 मी0 नीचे बह रही है।
मौसम विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार लखनऊ जनपद में आंशिक रूप से बादल छाये रहने एवं गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाये रहने तथा कई स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।

लखनऊ। सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भूगर्भ जल कार्यक्रम

Posted on 05 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेष सरकार ने भूगर्भ जल कार्यक्रम के आयोजनागत पक्ष में चालू वित्तीय वर्ष में विभिन्न योजनाओं हेतु पारित प्रथम चार माह के व्यय हेतु अवषेष 1,92,69,000 रूपये की धनराषि अवमुक्त कर दी है।
भूगर्भ जल विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष 2012-13 के आय-व्ययक में आयोजनागत मद में 6 करोड़ रूपये की धनराषि का प्राविधान किया गया था जिसमें से प्रथम चार माह हेतु 50 प्रतिषत अर्थात 3 करोड़ रूपये में से 1,07,31,000 रूपये की धनराषि पूर्व में अवमुक्त की जा चुकी थी। शेष 1,92,69,000 रूपये की धनराषि को अवमुक्त करते हुए निर्देंष दिये गये हैं कि अवमुक्त धनराषि से अधिक व्यय किसी भी दषा में न किया जाय तथा समस्त व्यय संबंधित शासनादेषों के अधीन ही किया जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ब्रेल प्रेस की स्थापना

Posted on 05 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के विकलांग कल्याण विभाग द्वारा दृष्टिबाधित छात्र/छात्राओं के अध्ययन हेतु ब्रेल लिपि में पुस्तकों के प्रकाशन के निमित्त ब्रेल प्रेस की स्थापना की गयी है। इस ब्रेल प्रेस से विभिन्न विभागीय विद्यालयों में अध्ययनरत दृष्टिबाधित छात्र/छात्राओं को विभिन्न विषयों की ब्रेल लिपि में पुस्तकें उपलब्ध कराना सुलभ हो सकेगा। उत्तर प्रदेश में अभी तक ब्रेल प्रेस स्थापित नहीं है।
ब्रेल प्रेस के संचालन का शुभारम्भ दिनांक 06 सितम्बर, 2012 को अपराह्न 1ः00 बजे उच्च शिक्षा में अध्ययनरत दृष्टिबाधित छात्रों का छात्रावास, शिक्षा भवन परिसर, निशात गंज, लखनऊ में प्रमुख सचिव, विकलांग कल्याण, उत्तर प्रदेश शासन द्वारा किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित

Posted on 05 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने अवैध वाहन संचालन रोकने में विफल सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी, आगरा (प्रवर्तन) श्री अवधेश कुमार को तात्कालिक प्रभाव से निलम्बित करते हुये परिवहन आयुक्त कार्यालय से सम्बद्ध कर दिया है।
प्रदेश के परिवहन मंत्री राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह के अनुसार बार-बार निर्देश दिये जाने के बावजूद बाह-आगरा मार्ग पर अवैध रूप से संचालित ट्रैक्टरों का व्यावसायिक वाहनों के रूप में संचालन रोकने में प्रवर्तन की प्रभावी कार्रवाई न किये जाने तथा अपने कर्तव्यों के निर्वहन में उदासीनता बरतने के आरोप में निलम्बन की कार्रवाई की गयी है। उन्होंने बताया प्रदेश में जहाॅ कहीं प्रवर्तन अधिकारी अवैध वाहन संचालन तथा ट्रैक्टर-ट्रालियों का व्यावसायिक प्रयोग रोकने में विफल रहेंगे, उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2012
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in