Categorized | लखनऊ.

ऐतिहासिक स्वागत किया गया

Posted on 11 September 2012 by admin

malyarpan-gandhi-pratima-by-dr-nirmal-khatri-jiउत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री के आज प्रथम लखनऊ आगमन पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित स्वागत एवं कार्यभार ग्रहण समारोह में हजारों की संख्या में मौजूद कंाग्रेसजनों द्वारा गगनभेदी नारों से ऐतिहासिक स्वागत किया गया। समारोह का संचालन पूर्व एम0एल0सी0 राजेशपति त्रिपाठी ने किया। तदुपरान्त श्री खत्री ने निवर्तमान अध्यक्ष डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी से विधिवत प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण किया। कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक श्री प्रहलाद प्रसाद द्विवेदी द्वारा परम्परागत तौर पर डाॅ0 खत्री को गार्ड आफ आनर दिया गया। कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रीय गीत से तथा समापन राष्ट्रगान से हुआ।
इसके पूर्व डाॅ0 खत्री ने लखनऊ पहुंचने पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा, सरदार पटेल प्रतिमा, बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर प्रतिमा एवं कालीदास मार्ग चैराहे स्थित राजीव गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के उपरान्त माल एवेन्यू चैराहे पर राजीव जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया।
माल्यार्पण के पश्चात प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय प्रांगण में आयोजित स्वागत समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कंाग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी एवं युवा नेता श्री राहुल गांधी जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होने जो जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है वह उसे पूरी तरह निभायेंगे तथा उनके विश्वास पर पूरी तरह खरा उतरेंगे। उन्होने कहा कि आज इतनी भारी संख्या में आये हुए कंाग्रेसजनों को अपने इस उत्साह को आने वाले दिनों के लिए संजो कर रखना होगा। डाॅ0 खत्री ने स्व0 संजय गांधी को याद करते हुए उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट की। पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री सलमान खुर्शीद, श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, श्री अरूण कुमार सिंह मुन्ना, श्री जगदम्बिका पाल आदि नेताओं के साथ malyarpan-patel-pratima-by-dr-nirmal-khatri-jiविभिन्न पदों पर पूर्व में किये गये कार्यों को याद करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होने वर्ष 1977 से 80 का समय याद करते हुए बरेली जेल में बंद होने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि डाॅ0 संजय सिंह एवं श्री जगदम्बिका पाल के साथ लाठियां खायीं और इन नेताओं ने संघर्ष करने व समस्याओं से जूझने का तेवर पैदा किया था। उन्होने कहा कि श्री अरूण कुमार सिंह मुन्ना ने उन्हें युवा कंाग्रेस में सदस्य कार्यकारिणी बनाकर संगठन में मौका दिया था। उन्होने नेता विधानमंडल दल श्री प्रदीप माथुर की प्रसंशा करते हुए कहा कि उन्होने जाति और धर्म के मिथक को तोड़ने का प्रयास किया और आज उस मुकाम पर पहुंचे हैं। कंाग्रेस विधानमंडल दल के पूर्व नेता श्री प्रमोद तिवारी द्वारा लम्बे समय तक विधानसभा में जनता की आवाज उठाने के लिए प्रसंशा की। अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के इंचार्ज श्री विश्वजीत पृथ्वीजीत सिंह के बुद्धिकौशल की प्रसंशा करते हुए कहा कि यह कम्प्यूटर विभाग के प्रभारी ही नहीं अपितु स्वयं में ही कम्प्यूटर हैं। उ0प्र0 में लागू की गयी जोनल प्रणाली को 2014 की सफलता के लिए प्रभावकारी बताते हुए कहा कि इसीलिए यह लागू की गयी है। उन्होने कहाकि सभी  8 जोनल प्रभारी नहीं बल्कि जोनल अध्यक्ष हैं और इन सभी के साथ एक टीमभावना के साथ पूरी ताकत के साथ कार्य करना है और लोकसभा 2014 के चुनाव में विजयश्री हासिल करनी है। सांसद रसीद मसूद, जोनल प्रभारी के बारे में बखान करते हुए कहा कि हम लोगों का साथ कम समय का है लेकिन इनके अनुभव से इनसे काफी उम्मीदें हैं। सांसद एवं अनु.जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी.एल. पुनिया की
प्रसंशा करते हुए कहा कि इन्होने न सिर्फ गरीबों की आवाज उठाया है बल्कि उन्हें पहचान भी दी है। पार्टी को इनके कार्यों का लाभ अवश्य मिलेगा। सड़क परिवहन राज्य मंत्री श्री जितिन प्रसाद को युवा शक्ति का प्रतिनिधि बताते हुए कहा कि यह पारिवारिक परम्परा से कांग्रेसी हैं और अपनी विरासत को आगे बढ़ाया है। सांसद राजाराम की पिछड़े वर्ग में गहरी पैठ की प्रसंशा की और कहा कि प्रदेश के पिछडे़ वर्ग को कंाग्रेस की परिधि में लाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। जेानल प्रभारी चै0 बिजेन्द्र सिंह पूर्व सांसद की उन्होने तारीफ करते हुए जोनल प्रभारी श्री अनुग्रह नारायण सिंह को क्रान्तिकारी और सामाजिक पृष्ठिभूमि का बताते हुए जहां प्रसंशा की वहीं जोनल प्रभारी श्री विवेक कुमार सिंह विधायक को बुन्देलखण्ड के गरीबों की आवाज उठाने के लिए उनकी भूरि-भूरि प्रसंशा की। श्री प्रदीप जैन आदित्य को युवा और संघर्षशील बताते हुए प्रसंशा की। उन्होने कहा कि विधान परिषद में श्री नसीब पठान का लम्बा अनुभव है तथा उनका और श्री पठान का पुराना साथ रहा है। डाॅ0 खत्री ने श्रीमती रीता बहुगुणा जोशी का आभार प्रकट करते हुए कहाकि पूरे पांच वर्ष तक प्रदेश कंाग्रेस को अपने कुशल नेतृत्व और मेहनत के साथ संचालित किया और कांग्रेस संगठन को मजबूती प्रदान की। परिवार की विरासत को संजोकर आगे बढ़ाया है। डाॅ0 खत्री ने डाॅ0 जोशी के संघर्ष, निडर, बेखौफ तथा विरोधियों पर सशक्त प्रहार के गुण की प्रसंशा की।
डाॅ0 निर्मल खत्री ने कहा कि रास्ते में स्वागत की परम्परा अच्छी नहीं है। वास्तव में यह परम्परा संकीर्णता तथा असंतोष को जन्म देती है। क्योंकि यह स्वागत न होकर किसी नेता के शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जाता है। उन्होने नेताओं से आवाहन किया कि वह इस शक्ति को जनता के हितों के लिए लगायें। व्यक्तिगत ताकत के प्रदर्शन के बजाय एकजुटता प्रदर्शित करते हुए जनता के हितों के लिए संघर्ष करें। उन्होने कहा कि विरेाधियों की निंदा के बजाय खुद का आत्मचिंतन करना चाहिए। उन्होने कहा कि हमारा लक्ष्य उ0प्र0 में कांग्रेस की मजबूती है क्योंकि उ0प्र0 में कांग्रेस पार्टी की मजबूती देश के लिए बहुत ही जरूरी है। उन्होने कहा कि संगठन को धार देने के लिए संगठन का पुर्नर्निमाण कर मुख्य धारा में लाना होगा। उन्होने कहा कि उ0प्र0 बहुत बड़ा प्रदेश है किसी एक व्यक्ति के लिए पूरी तरह देख पाना थोड़ा कठिन है, इसलिए जोनल प्रणाली विकसित करके पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारियां सौंपीं गयी है। उन्होने कहा कि जोनल अध्यक्षों केा पूरे अधिकार हैं। उन्होने कहा कि 2014 की सफलता के लिए अभी से संघर्ष करने की आवश्यकता है।
डाॅ0 खत्री ने कहा कि उन्हें संगठन की हर सीढ़ी पर कार्य करने का अनुभव प्राप्त हुआ है। वार्ड स्तर से वे आज प्रदेश अध्यक्ष के पद तक पहुंचे हैं इसलिए उन्हें इस बात का पूरा आभास है कि कार्यकर्ता पहचान और सम्मान का इच्छुक होता है यदि उसे यह भी न मिले तो उसका मनोबल टूट जाता है, आज हमें कार्यकर्ताओं के इस टूटे मन को फिर से जिन्दा करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि अनुशासन ऊपर से शुरू होता है इसलिए हमें स्वयं अनुशासित होना होगा, तभी हम नीचे अनुशासन की अपेक्षा कर सकते हैं। जनता से हमें व्यक्तिगत और भावनात्मक रिश्ते बनाने होंगे।
श्री खत्री ने कहा कि हम सभी को किसी दूसरे दल के नेताओं के मात्र पुतले फूंकने और अखबार में नाम छपवाने वाली की प्रवृत्ति से मुक्त होना पड़ेगा। हम सभी को जनता की समस्याओं को महसूस करते हुए जनता के साथ स्वतः आन्दोलन खड़ा करना होगा। जनता के हितों के अनुरूप उनके लिए संघर्ष करने का माद्दा पैदा करना होगा। उन्होने कहा कि मैं यह डायलाग नहीं कहूंगा कि जहां तुम्हारा पसीना गिरेगा….वहां हमारा खून..लेकिन कार्यकर्ताओं के पसीने की कद्र जरूर होगी। हमें निष्ठावान कांग्रेसियों के सुख-दुख में उनका साथी बनना होगा। उन्होने कहा कि जहां तक संगठन व टिकट की बात है मैं कार्यकर्ताओं की आवाज उठाऊंगा, इसलिए कार्यकर्ताओं को अपनी उपयोगिता सिद्ध करनी होगी। उन्होने अपने अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिलने का जिक्र करते हुए कहा कि उनके टिकट की पैरवी जिले के उनके धुरंधर विरोधी रहे कंाग्रेसजनों ने मोहसिना जी से की थी और उन्हें टिकट मिला था। उन्होने पूरे प्रदेश के कोने-कोने से आये सभी कंाग्रसेजनों का आभार व्यक्त किया और मीडिया द्वारा सवाल पूछे जाने कि राहुल जी के प्रचार का लाभ 2012 के वि.स. चुनाव में नहीं मिलने पर कहा कि राहुल जी के 2007 के प्रयासों का परिणाम रहा कि हम 2009 का लोकसभा चुनाव जीतने में सफल हुए और 2012 के प्रयासों का परिणाम हमें 2014 के लोकसभा चुनाव में अवश्य मिलेगा। उन्होने कहाकि विगत विधानसभा चुनाव में अन्य दलों की अपेक्षा कांग्रेस पार्टी का वोट प्रतिशत बढ़ा है। उन्होने कहा कि जब-जब हम गिरे हैं तो उठकर खड़े हुए हैं और तेजी से आगे बढ़े हैं। राज्य सरकार के 5माह के कार्यकाल बीत जाने व जनता के बीच सरकार द्वारा किये गये वादे न निभाने के बावत उन्होने कहा कि राज्य सरकार को अपने वादे पूरे करने चाहिए। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को जनता के हितों के लिए हजारों करोड़ से अधिक धन दिये हैं। डाॅ0 खत्री ने कहा कि कांग्रेसजनों को जनता से सीधे जनसम्पर्क कर जोरशोर से जनता के हितों के लिए संघर्ष करना होगा। अंत में उन्होने छात्र राजनीति से उनके साथी रहे पूर्व विधायक स्व0 राम कुमार भार्गव के आकस्मिक निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी की कार्यसमिति की सदस्य एवं सांसद श्रीमती मोहसिना किदवई ने स्वागत समारोह में मौजूद सभी कांग्रेसजनों से एकजुट होकर डाॅ0 निर्मल खत्री के नेतृत्व में कांग्रेस की पुर्नवापसी के लिए संघर्ष करने का आवाहन किया।
अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के सचिव एवं सहप्रभारी उ0प्र0 श्री अविनाश पाण्डेय ने कहा कि अ0भा0 कांग्रेस कमेटी की ओर से कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी एवं महासचिव श्री राहुल गांधी जी ने विशेष रूप से उन्हें आज भेजा है। उन्होने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उन्हें 5 वर्ष तक श्री खत्री के साथ कार्य करने का अनुभव है। कंाग्रेसजनों को श्री खत्री के साथ एकजुट होकर कार्य करने की जरूरत है और कंाग्रेस को मजबूत बनाना है।
उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी की निवर्तमान अध्यक्ष एवं विधायक डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि निर्मल खत्री जी ने कांग्रेस प्रांगण को जीवित और संकल्पित किया है। श्री खत्री कांग्रेस विरासत के निष्ठावान कांग्रेसी हैं। संसदीय परम्पराओं का पुराना अनुभव है और अच्छे जानकार हैं। उन्होने कहा कि इनका मिलनसार, मृदुल, स्वच्छ और संघर्षशील छवि से कंाग्रेस पार्टी को मजबूती मिलेगी। उन्होने कहा कि आज हजारों की संख्या में कांग्रेसजन श्री खत्री के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए संकल्पित होने के लिए आये हैं। उन्होने कहा कि जातिवाद और सम्प्रदायवाद को कंाग्रेस कार्यकर्ता प्रदेश से मिटाने का कार्य करेंगे। अंत में डा0 जोशी ने पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और पांच वर्ष तक एक टीम के रूप में कार्य करने वाले कार्यालय के कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद दिया।
स्वागत समारोह में नेता विधानमंडल दल श्री प्रदीप माथुर ने सम्बोधित करते हुए डा0 खत्री का स्वागत किया।
डाॅ0 खत्री के मंच पर आने से पहले पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी, पूर्व राज्यपाल श्री माता प्रसाद, आदि वरिष्ठ नेताओं ने सम्बोधित किया।
स्वागत समारोह में केन्द्रीय मंत्रीगण श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, श्री सलमान खुर्शीद, श्री जितिन प्रसाद, श्री प्रदीप जैन आदित्य, अनु0जाति आयोग के अध्यक्ष श्री पी.एल. पुनिया, अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के कम्प्यूटर विभाग के इंचार्ज श्री विश्वजीत पृथ्वीजीत सिंह सहित सभी सांसदगण, कंाग्रेस के सभी विधायकगण, पदाधिकारीगण, जिला एवं शहर अध्यक्षगण, फ्रन्टल संगठनों महिला कंाग्रेस, युवा कांग्रेस, सेवादल तथा एनएसयूआई के पदाधिकारीगण सहित हजारों की संख्या में प्रदेश भर से आये कंाग्रेसजन मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in