Categorized | Latest news, लखनऊ.

बेरोजगारी भत्ते के वितरण का शुभारम्भ

Posted on 09 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश सरकार जनहित में जो फैसले ले रही है उससे माहौल बदलेगा। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ता योजना भी राज्य सरकार का एक ऐसा ही फैसला है, जिससे नौजवानों को मदद मिलेगी।
02मुख्यमंत्री आज यहां काॅल्विन तालुकेदार्स काॅलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना, 2012 के तहत बेरोजगारी भत्ते के वितरण का शुभारम्भ करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना के शुभारम्भ से चुनाव में जनता से किए गए एक और वायदे को पूरा करने में प्रदेश सरकार सफल हो गई है। श्री यादव ने कहा कि इतने कम समय में बेरोजगारी भत्ते का वितरण, वायदों को पूरा करने के प्रति उनकी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में महंगाई भी है और बेरोजगारी भी। पिछले पांच साल के दौरान प्रदेश में कोई कारखाना नहीं लगा और न ही उद्योग-धन्धे स्थापित हुए, जिसके कारण  राज्य में बड़ी संख्या में नौजवान बेरोजगार बैठे हैं। उन्होेंने कहा कि पिछली सपा सरकार के प्रयासों से प्रदेश में कारखाने लगने शुरू हुए थे और उद्योग का माहौल बना था। इसी का परिणाम था कि प्रदेश में 26 चीनी मिलें लगी थीं। परन्तु बसपा सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश का औद्योगिक विकास एकदम ठप हो गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र में जो वायदे किए थे वे सभी पूरे किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के 06 माह लगभग पूर्ण होने वाले हैं और इस दरम्यान प्रदेश सरकार की बहुत-सी उपलब्धियां हैं। प्रदेश सरकार राज्य में उद्योग-धन्धों की स्थापना के माध्यम से नौजवान बेरोजगारों को रोजगार दिलवाने के प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि खाली हाथों को काम मिलने से प्रदेश व देश खुशहाल बनेंगे।
श्री यादव ने कहा कि बेरोजगार नौजवान अपने जीवन-यापन के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकें, बेहतर योग्यता और प्रशिक्षण हासिल कर सकें इसी इरादे से बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है।
press-5x10-1श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बालिकाओं की शिक्षा के लिए कन्या विद्या धन योजना लागू की गई है। इसके तहत इण्टरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली पात्र छात्राओं को 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन धनराशि दी जाएगी। इसी प्रकार 10 वीं पास अल्पसंख्यक छात्राओं को भी शिक्षा के लिए मदद दी जाएगी। मुस्लिम समुदाय के छात्र-छात्राओं को शिक्षा के विशेष अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं और मदरसों का आधुनिकीकरण भी किया जा रहा है, ताकि समाज का कोई भी वर्ग शिक्षा के अभाव में बेरोजगार न रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कम्प्यूटर एवं इण्टरनेट के उपयोग के माध्यम से रोजगार के अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से छात्रों को निःशुल्क टैबलेट और लैपटाॅप देने जा रही है। इसका लाभ सबसे अधिक गरीब परिवारों के छात्र/छात्राओं तथा ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों को मिलेगा।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश के चैतरफा विकास के लिए बिजली व्यवस्था ठीक करना बेहद आवश्यक है और सरकार इस दिशा में बहुत तेजी से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार सभी वर्गों की मदद के लिए तत्पर है और विभिन्न नीतियों का निर्धारण कर इनकी मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार बुनकरों की समस्या का समाधान भी करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आई0टी0 नीति के अलावा अन्य नीतियां भी तैयार की जा रही हंै।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि समाजवादियों ने बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने के लिए सदैव संघर्ष किया। इस संघर्ष का नेतृत्व डाॅ0 राम मनोहर लोहिया ने किया। उन्होंने कहा कि डाॅ0 लोहिया के समय में ‘रोजगार दो या बेरोजगारी भत्ता दो’ का नारा दिया गया था, जिसे पिछली सपा सरकार ने पूरा किया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने की भी व्यवस्था करेगी और जो रोजगार से वंचित रहेंगे, उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार बालिकाओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कन्या विद्या धन योजना लागू कर रही है। मुस्लिम समाज की 10वीं पास कन्याओं को भी आर्थिक मदद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी भी बड़ी संख्या में महिलाएं निरक्षर हैं और उनकी पार्टी इन्हीं की लड़ाई लड़ रही है। उन्हांेने कहा कि निरक्षरता को हर हाल में दूर करना होगा। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के अलावा अन्य किसी भी पार्टी ने जनता से किए वायदों को पूरा नहीं किया। उन्होंने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र में उल्लिखित सभी वायदे अगले पांच वर्षों से पहले पूरे कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वायदा खिलाफी भी एक तरह का भ्रष्टाचार है। उनकी पार्टी की कथनी-करनी में कोई अन्तर नहीं है। प्रदेश की वर्तमान सरकार मजबूत है। प्रदेश सरकार यह प्रयास करेगी कि समाज में व्याप्त गैर बराबरी समाप्त हो। सभी बराबरी पर आएं और सभी को पौष्टिक भोजन मिले तथा उनके रहने-खाने की समुचित व्यवस्था हो।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डाॅ0 वकार अहमद शाह ने कहा कि डाॅ0 लोहिया ने जो सोचा था उसे श्री मुलायम सिंह यादव तथा अब श्री अखिलेश यादव ने पूरा कर दिखाया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से बेरोजगारों की मदद करने की किसी ने नहीं सोची, परन्तु समाजवादी पार्टी ने बेरोजगारों को भत्ता देने का जो वायदा किया था, उसे पूरा किया। उन्होंने कहा कि यद्यपि यह एक छोटी सी मदद है, फिर भी यह बेरोजगारों का उत्साहवर्द्धन करेगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश के समग्र विकास का एजेण्डा बहुत ही तेजी से बना लिया है और सभी विभागों को इसके अन्तर्गत किये जाने वाले कार्यों की जानकारी भेजी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि पूरा प्रशासनिक तंत्र प्रदेश के समग्र विकास के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न टैक्स/नाॅन टैक्स मदों के अन्तर्गत वर्ष 2012-13 में 73 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे।
श्री उस्मानी ने कहा कि कृषि के विकास के लिए नीति बनाई जा रही है और नई अवस्थापना एवं औद्योगिक नीति बना ली गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को निजी निवेश के लिए एक अच्छे स्थान (डेस्टिनेशन) के रूप में विकसित किया जाएगा, जहां उद्यमियों की समस्याएं एक ही जगह पर सुलझाई जाएंगी। विभिन्न नीतियों जैसे-सौर ऊर्जा नीति, आई0टी0 नीति इत्यादि पर कार्य चल रहा है। विकास के एजेण्डे में 16 महत्वपूर्ण योजनाओं को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि आई0टी0 पर आधारित ई-गवर्नेन्स का विस्तार किया जा रहा है, इसमें विभिन्न प्रकार की 26 सेवाएं स्टेट पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही हैं। सड़क, शिक्षा, कन्या विद्या धन, बिजली की उपलब्धता इत्यादि पर कार्य चल रहा है।
समारोह के दौरान सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर-खीरी, रायबरेली, उन्नाव, कानपुर नगर तथा लखनऊ के 10,500 लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ते के चेक प्रदान किए गए। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
कार्यक्रम में श्री पारसनाथ यादव, श्री अम्बिका चैधरी, श्री राम गोविन्द चैधरी, श्री शाहिद मंजूर, श्री नरेन्द्र वर्मा सहित अन्य मंत्रीगण, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव श्रम श्री शैलेष कृष्ण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अतिरिक्त बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति, बेरोजगार भत्ता प्राप्त करने वाले लाभार्थी मौजूद थे।
ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना-2012 के अन्तर्गत पात्र व्यक्ति को 1000 रुपए प्रतिमाह की दर से बेरोजगारी भत्ता देने की व्यवस्था की गई है। यह भत्ता उत्तर प्रदेश के निवासियों, जिनकी उम्र 25 से 40 के मध्य है, को दिया जाएगा। लाभार्थियों को 31 अगस्त तक सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत होना चाहिए एवं उनकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल अथवा समकक्ष होनी चाहिए। बेरोजगारी भत्ता ऐसे लाभार्थियों को देय होगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय 36000 रुपए अथवा इससे कम हो। लाभार्थियों को यह भत्ता त्रैमासिक किस्तों में सीधे उनके खाते में इलेक्ट्राॅनिक ट्रान्सफर के माध्यम से मिलेगा। उन्हें इसकी जानकारी उनके मोबाइल पर एस0एम0एस0 के माध्यम से भी दी जाएगी। भत्ते के वितरण के लिए www.bhatta.updte.org पर इण्टरनेट आधारित पूर्णतया पारदर्शी व्यवस्था की गई है। पोर्टल पर आॅनलाइन आवेदन पत्र भरे जा सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in