Archive | April 1st, 2011

दलाल मस्त अधिकारी पस्त

Posted on 01 April 2011 by admin

समाज कल्याण विभाग द्वारा सामान्य और अशिक्षित कन्याओं के शादी अनुदान के स्वीकृत धनराशि 112लोगों को इसका लाभ मिलेगा उसमें 810लोगों को चयन होने के बावजूद बहुत लोग ऐसे हैं जिनका नाम तक नहीं है।

हरदोई संवाद्दाता थाना बिलग्राम में क्षेत्र के दबंगों ने दलित की भूमि पर कब्जा कर लिया न्याय के लिए दर-दर भटकता ग्राम पसनेर निवासी ने आखिल परिवार सहित आत्मदाह की धमकी दे डाली। परिवार को लेकर धरने पर बैठा राकेश दलित मुख्यमन्त्री से इंसाफ मांगने पर मजबूर हो गया क्या उसे इंसाफ मिलेगा?

हरदोई कोतवाली शहर व थाना क्षेत्र के ग्राम तत्योरा गाँव से लापता युवक की मौत हो गई थी। खोजबीन के बाद गाँव के बाहर कुंए में उसका शव बरामद हुआ उसके घर वालों ने किसी पर कोई आरोप नहीं लगाया पुलिस अधीक्षक लवकुमार, पुलिस उपाधीक्षक डा0ओ0पी0सिंह ने मौके पर जाकर हालात का जायजा लिया। मृतक की जीभ बाहर निकली हुई थी इससे हत्या की आशंका व्यक्त की जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने आश्वासन दिया कि अगर कत्ल है तो जल्दी खुल जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भाजपा समाज व राष्ट्र निर्माण के लिए राजनीति करती है

Posted on 01 April 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमन्त्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भाजपा समाज व राष्ट्र निर्माण के लिए राजनीति करती है वोट के लिए नहीं। भाजपा शासनकाल में गठित सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट को लागू न करके सपा व बसपा ने इस वर्ग के लोगों के हितों पर कुठाराघात किया है। श्री सिंह आज राजा बिजली पासी किले पर आयोजित पासी स्वाभिमान चेतना रैली, अति दलितों के लिए सामाजिक न्याय समिति की सिफारिशें लागू कराने के लिए आयोजित परामर्श महासभा को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद कमलेश पासवान ने की।

3श्री सिंह ने कहा कि भाजपा के प्रदेश में सत्ता में आने पर सामाजिक न्याय समिति की रिपोर्ट और उसमें प्रस्तावित प्राविधानों को 3 माह के भीतर लागू किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई में पासी समाज के लोगों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। स्वतन्त्रता के आन्दोलन में इस वर्ग के कई लोग शहीद हुए, लेकिन आजादी के बाद देश एवं प्रदेश की सत्ता में आई सरकारों ने पासी समाज के लोगों के समुचित विकास की अनदेखी करते हुए इसे अन्धेरे में रखा। उन्होंने कहा कि भाजपा शासनकाल में 2001 में उ0प्र0 में अति दलितों के समुचित विकास के लिए तत्कालीन ऊर्जा मन्त्री हुकुम सिंह के नेतृत्व में सामाजिक न्याय समिति का गठन किया गया था। इस समिति ने अपनी रिपोर्ट भी प्रस्तुत कर दी थी किन्तु भाजपा के बाद प्रदेश में सत्ता की  बागडोर सम्भालने वाली सपा, बसपा ने अति दलितों के हितों के लिए समिति द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट को लागू करने में कोई रूचि नहीं ली।

2उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ सरकारों को चाहिए कि समाज के सभी वर्गो के विकास एवं उत्थान के लिए बिना किसी भेदभाव के योजनाएं बनानी चाहिए। राजनीति, इन्साफ और इन्सान के लिए होनी चाहिए। उन्होंने दलित वर्ग के लोगों को आह्वान किया कि वे गॉंव-गॉंव गली-गली घूमकर इस दलित विरोधी बसपा सरकार के भ्रष्टाचार के काले कारनामों को उजागर करने के लिए जनजागरण का अभियान चलायें।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में संघर्षशील पासी समाज का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने बसपा सरकार को दलित विरोधी बताते हुए कहा कि दलितों के वोट पर सत्ता में आने वाली मुख्यमन्त्री ने अपने शासनकाल में दलितों के सिर्फ एक वर्ग विशेष को ही लाभ पहुंचाया। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय का आह्वान किया कि वह प्रदेश की सत्ता पर काबिज इस जनविरोधी, दलित विरोधी व भ्रष्टाचारी बसपा सरकार को उखाड़ फेंकने का शंखनाद करें।

कार्यक्रम में पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी, प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 महेन्द्र सिंह, प्रदेश प्रवक्ता एवं विधान परिषद सदस्य हृदयनारायण दीक्षित, विजय बहादुर पाठक, भाजपा अनुसूचित मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष भानु प्रताप वर्मा, अनु0 मोर्चे के प्रदेश महामन्त्री राजकिशोर वर्मा, विधायक लल्लू सिंह, राष्ट्रीय परिषद के सदस्य वीरेन्द्र तिवारी सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता और नेता उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता सेवानिवृत्त हुये

Posted on 01 April 2011 by admin

श्री गुप्ता को भाव-भीनी विदाई दी गई

cs-photo-31-03-2011नवागन्तुक मुख्य सचिव श्री अनूप मिश्र ने आज मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता के सेवानिवृत्त होने के अवसर पर आयोजित विदाई समारोह में श्री गुप्ता को शाल ओढ़ाकर उनके स्वस्थ एवं सुखमय भविष्य की शुभकामना दी। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि श्री गुप्ता का कार्यकाल बड़ा ही अभूतपूर्व व प्रेरणादायक रहा है। उन्होंने विषम व जटिल परिस्थितियों में भी बेहद धैर्य व मृदुता का परिचय देते हुये सभी अधिकारियों से अच्छा कार्य लिया है।

निवर्तमान मुख्य सचिव श्री गुप्ता ने एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित विदाई समारोह में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मेरे द्वारा सदैव यह प्रयास किया गया की सरकार की प्राथमिकता वाले महत्वपूर्ण कार्यों व कार्यक्रमों का संचालन बेहतर ढंग से किया जाये और सहजता व शान्तिपूर्ण ढंग से अधिकारियों की क्षमता का अधिक से अधिक उपयोग किया जाये।

श्री गुप्ता ने कहा कि मुझे अपने सहयोगी श्री अनूप मिश्र के कार्यों का भी भरपूर सहयोग मिला क्योंकि वे शासन में दो महत्वपूर्ण सेक्टरों के कार्यों का दायित्व सम्भाले हुये थे। उन्होंने कहा कि नये तैनात मुख्य सचिव श्री मिश्र मेरे बेहतर उत्तराधिकारी साबित होंगे, क्योंकि वह अत्यन्त सुलझे हुये व अति कुशल अधिकारी है। इन्हें बागडोर सौम्पते हुये मुझे बेहद सुखद अनुभव हो रहा है। इसके साथ ही मैं अपने निजी स्टाफ के साथ उन अधिकारियों को भी धन्यवाद देना चाहूंगा, जो आज यहॉ उपस्थित नहीं है और उन्होंने अपनी कार्यकुशलता का पूरा श्रेय मुझे दिया। उन्होंने कहा कि अब बेहद व्यस्तता के बाद एक नया जीवन शुरू करना है और आने वाले समय में उनका प्रयास होगा कि सभी से उनका सम्पर्क बना रहे और वह लोगों की यथासम्भव मदद व मार्गदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

इस अवसर पर उन्हें प्रतीक स्वरूप स्मृति चिन्ह भेण्ट किया गया, माल्र्यापण कर भाव-भीनी विदाई दी गई है। विदाई समारोह में स्टाफ आफीसर श्री आर0डी0 पालीवाल, श्री अशोक दीक्षित, निजी सचिव श्री बसन्त बेन्जामिन, महेश जोशी, बी0बी0 सिंह, पी0सी0 मिश्र, ए0के0 बाली समेत बड़ी संख्या में अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

रेलवे ट्रैक को करीब सवा दो घण्टे तक रेलवे आवागमन को रोके रखा

Posted on 01 April 2011 by admin

भारतीय किसान मजदूर फाउण्डेशन के सैकड़ो समर्थकों ने हाईकोर्ट के निर्देशों को धता बताकर सुलतानपुर जक्शन पर रेलवे ट्रैक को करीब सवा दो घण्टे तक रेलवे आवागमन को रोके रखा। जाम के दौरान रेलवे को श्रमजीवी एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, इलाहाबाद-फैजाबाद सड़क मार्ग को रोकते हुए वाराणसी आउटर पर मालगाड़ी तथा स्टेशन पर जौनपुर-सुलतानपुर पैसेञ्जर ट्रेन का आवागमन रोकना पड़ा।

track-par-kisanभारतीय किसान मजदूर यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हृदय राम वर्मा के नेतृत्व में कोआपरेटिव बैंक से किसानों के भुगतान न होने, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा कार्यकर्ताओं के साथ सौतेला व्यवहार करने सहित कई अन्य मांगों को लेकर शहर के तिकोनिया पार्क में धरना दिया। प्रदर्शन के दौरान चौक क्षेत्र में नगर कोतवाल ने हृदयराम वर्मा का कालर पकड़ कर अपमानित किया और उनके कार्यकर्ता जगत नारायण को लाठियों से मारकर लहूलुहान कर दिया। इससे किसान आक्रोशित हो उठे और सीधे सुलतानपुर जक्शन पहुंचकर रेलवे टैªक पर बैठ गए। किसानों ने अपने साथ प्रधानमन्त्री, मुख्यमन्त्री मायावती, रेल मन्त्री ममता बनर्जी के होडिंग साथ लिये हुए थे। भारी संख्या में महिलाओं ने अपने साथ लाठी व हसियां लेकर टैªक पर बैठी रही। इसकी भनक लगते ही जिला प्रशासन सकते में आ गया। पहले प्रशासन के दोयम दर्जे के अधिकारियों ने किसानों को समझाने का प्रयास किया। करीब दो घण्टे तक बात न बनी तो  जिलाधिकारी डॉ. पिंकी जोवेल, पुलिस अधीक्षक गोविन्द अग्रवाल पीएसी बल व अन्य अधिकारियों के साथ रेलवे टैªक पर पहुंच गए। जिलाधिकारी ने किसान नेता हृदयराम वर्मा से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि कोआपरेटिव बैंक किसानों के जमा धन को उनकी विषम परिस्थितियों में धन न होना बता कर नहीं दे रहा है। यही नहीं शासन के दिये हुए ज्योतिबा फूले योजना का धन भी गरीब बालिकाओं को नहीं दे रहा है। जबकि बैंक अधिकारियों को वेतन व प्रशिक्षण के नाम पर प्रतिभागियों को यात्रा भत्ता आदि दिया जा रहा है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि किसानों के टैªक जाम करने से करीब सवा दो घण्टे तक ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है। इससे अन्य ट्रेनों के समय में देरी होगी।

जिलाधिकारी डॉ0 जोवेल ने उनकी मांगों को मानने का आश्वासन देने तथा पूरे प्रकरण पर बैठकर बातचीत करने का दिलासा देकर करीब सवा दो घण्टे बाद टैªक को खाली करा दिया। किसान पुन: तिकोनिया पार्क पर आकर जम गए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों की फीस बढ़ाने के फैसले को पिछड़ा, गरीब व दलित विरोधी

Posted on 01 April 2011 by admin

राष्ट्रीय लोकदल के महासचिव अनिल दुबे ने लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों की फीस बढ़ाने के फैसले को पिछड़ा, गरीब व दलित विरोधी कदम बताते हुए कहा है कि विश्वविद्यालय को घाटे से उबारने के नाम पर छात्र-छात्राओं से फीस बढ़ाकर वसूली करना उचित नहीं हैं इसका पुरूजोर विरोध किया जायेगा।

आज जारी अपने बयान में श्री दुबे ने कहा कि एक तरफ देश व प्रदेश की दोनों सरकारें समाज के हर वर्ग के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा दिये जाने की घोषणाएं कर रही हैं वही दूसरी तरफ लखनऊ विश्वविद्यालय जहां प्रदेश के सभी वर्गो के छात्र-छात्रायें उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं उस विश्वविद्यालय ने अपनी सभी 174 पाठ्यक्रमों की फीस में लगभग दो गुनी वृद्वि करके अपनी गांव और गरीब विरोधी मानसिकता का परिचय दिया है। विश्वविद्यालय के इस तुगलकी फैसले से समाज का शोषित, विन्चत, पिछड़ा, दलित और गरीब वर्ग उच्च शिक्षा से धन के अभाव में विन्चत रह जायेगा और उच्च शिक्षा केवल अभिजात वर्ग की होकर रह जायेगी । और सरकार का सर्वशिक्षा अभियान का नारा आम आदमी के लिये दिवास्वप्न बनकर ही रह जायेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के नागरिक भीषण मंहगाई की मार से पहले से ही त्रस्त है और दो वक्त की रोटी और दाल के लिये संघर्षरत है। ऐसे मे ंलखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा फीस में दो गुनी करना यहां तक कि माइग्रेसन, बैकपेपर, विलम्ब व परीक्षा शुल्क में भी भारी वृद्वि करके मंहगाई की भीषण मार से पहले से त्रस्त अभिभावकों की कमर ही टूट जायेगी।

उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन से अपने इस फैसले पर पुर्नविचार कर जनहित में वापस लेने की मांग करते हुए कहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन अपने घाटे की पूर्ति के लिये छात्र-छात्राओं का दोहन न करें और अन्य मदोां या सरकार से घाटे की प्रतिपूर्ति की मांग करें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल इस सम्बन्ध मे प्रदेश महामहिम राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी से शीध्र मुलाकात कर उनसे इस फैसले को वापस कराने की मांग करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सी.एम.एस. छात्र दल श्रीलंका रवाना

Posted on 01 April 2011 by admin

delegation_anand-nagarसिटी मोन्टेसरी स्कूल, आनन्द नगर का छ: सदस्यीय छात्र दल श्रीलंका में आयोजित हो रहे `एनुअल समर कैम्प´ में प्रतिभाग हेतु आज श्रीलंका रवाना हो गया। इस बाल दल के सदस्यों में गुरलीन कौर, एलेन मसीह, अंशिका तथा आस्था टण्डन शामिल हैं, जबकि छात्र दल का नेतृत्व विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती आभा अनन्त कर रही हैं एवं डेप्यूटी टीम लीडर के रूप में शिक्षिका श्रीमती गुञ्जन सिंह श्रीलंका रवाना हुई हैं। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह समर कैम्प यूनेस्को प्रोजेक्ट के तत्वावधान में कोलम्बो चिल्ड्रेन बुक सोसाइटी द्वारा आयोजित किया जा रहा है जिसका नेतृत्व श्रीलंका के विश्वविख्यात शिक्षाविद् डा. डी. एमबालामपीटिया कर रहे हैं। यह छात्र दल 8 अप्रैल को स्वदेश लौटेगा।

श्री शर्मा ने बताया कि इस समर कैम्प के दौरान सी.एम.एस. छात्र श्रीलंका की संस्कृति, सभ्यता व रहन-सहन से तो परिचित होंगे ही साथ ही साथ विश्व एकता, विश्व शान्ति तथा विश्व बन्धुत्व की भावना का भी प्रचार प्रसार करेंगे। इसके अलावा सी.एम.एस. का यह छात्र दल अपने आठ-दिवसीय श्रीलंका प्रवास के दौरान विभिन्न प्रकार के बाल साहित्य से भी परिचित होंगे। श्री शर्मा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने प्रख्यात लेखक हेन्स क्रिस्टिन एण्ड्रसेन के जन्म दिवस 2 अप्रैल को `वल्र्ड  चिल्ड्रेन बुक डे´ घोषित किया है। हेन्स विश्व के एकमात्र ऐसे लेखक हैं जिन्होंने विश्व भर के बच्चों के लिए अमूल्य पुस्तकों की रचना की हैं तथापि आपके अथक प्रयासों ने एशिया स्तर पर भावी पीढ़ी को साहित्य से रूबरू कराने में अभूतपूर्व सफलता अर्जित की है।

श्री शर्मा ने बताया कि इस प्रकार के अन्तर्राष्ट्रीय कैम्प का प्रमुख उद्देश्य छात्रों की सोच को विस्तृत एवं विश्वव्यापी बनाना है जिससे उनमें अन्य देशों के छात्रों के साथ सांस्कृतिक, अन्र्तसांस्कृतिक एवं अन्तर्राष्ट्रीय समझ विकसित हो। इस कैम्प में प्रतिभाग करने वाले छात्र विभिन्न देशों के साहित्य, संस्कृति व सभ्यता को और बेहतर तरीके से समझ पाते हैं एवं छात्रों में आपसी एकता व मैत्री भावना का संचार होता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सेवा संकल्प दिवस मनाया

Posted on 01 April 2011 by admin

photo-1रक्तदान एवं वृक्षारोपण के माध्यम से आज नगर की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं ने `सेवा संकल्प दिवस´ मनाया। वरिश्ठ समाजसेवी डा0 नीरज बोरा के 44वें जन्मदिवस पर आयोजित इस अनूठे एवं प्रशंसनीय आयोजन में सेवा समिति, आल इण्डिया कमर फाउण्डेशन, राही फाउण्डेशन, नीरज बोरा फैन्स क्लब एवं वैश्य स्वाभिमान परिवार के सदस्यों ने भाग लिया।

कार्यक्रम समन्वयक आशीश श्रीवास्तव ने बताया कि अन्तर्राश्ट्रीय वन वशZ-2011 के अन्तर्गत आज लखनऊ के नौबस्ता स्थित रामलीला ग्राउण्ड में पीपल, बरगद, नीम और गुलमोहर के 44 पौधे लगाये गये। वैदिक विद्वानों द्वारा मन्त्रोच्चार के बीच डा0 नीरज बोरा ने वृक्ष देव की पूजा अर्चना कर प्रथम पेड़ लगाया। इस अवसर पर सर्वश्री अवनीश सिंह `डब्लू´, राही फाउण्डेशन के अध्यक्ष सुनील सिंह, सचिव दिनेश शर्मा, सतीश वर्मा, अवधेश कुमार, सुरेश सोनकर, रवि प्रताप गुप्ता, शरद श्रीवास्तव `विजय´, “यामनारायण तिवारी, रानी सिंह, प्रदीप गुप्ता `प्रिन्स´, अमरनाथ अग्रवाल, सत्यप्रकाश गुलहरे, सुश्री उशा विश्वकर्मा, श्रीमती लक्ष्मी गौतम सहित भारी संख्या में लोगों ने भाग लेकर पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया।

सीतापुर रोड स्थित रघुवर कृपा गेस्ट हाउस में आयोजित रक्तदान िशविर में 44 लोगों ने रक्तदान कर डा0 नीरज बोरा को जन्मदिवस का उपहार भेण्ट किया। छत्रपतिशाहूजी महाराज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रान्सफ्यूजन मेडिसिन विभाग की असिस्टेण्ट प्रोफेसर डा0 तुलिका चन्द्रा के नेतृत्व में राज्य रक्त कोश के चिकित्सक दल ने आयोजन की सराहना की। डा0 चन्द्रा ने कहा कि तीन माह के अन्तराल पर नियमित रक्तदान कर कई लोगों के जीवन की रक्षा हो सकती है। रक्तदान करने वालों में सर्वश्री एस0के0 गोपाल, शीलू जायसवाल, जावेद खान, जहां आरा, अवनीश सिंह, धीरज श्रीवास्तव, रवि प्रताप गुप्ता, दिनेश कुमार, योगेश पांचाल, बन्टी, अजीत सिंह, बबलू शुक्ला, कमलेश आदि प्रमुख रहे।

देर शाम रघुवर कृपा गेस्ट हाउस में ही `एक शाम-नीरज के नाम´ सांस्कृतिक सन्ध्या में भोजपुरी गायकों ने सोहर व बधाई गीत गाया। बालमंच संस्था से आये बच्चों ने नृत्य नाटिका और गीतों के माध्यम से अपनी भावनायें अर्पित की। साथ ही अपने सहयोगियों, शुभचिन्तकों एवं परिवारिक सदस्यों के बीच डा0 नीरज बोरा ने 44 किलो का केक काटकर जन्मदिवस की खुिशयां साझा कीं और आयोजकों के प्रति आभार जताया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नागर निकाय के निर्वाचक नामावलियों को पुनरीक्षण का संशोधित कार्यक्रम

Posted on 01 April 2011 by admin

नामावली का निरीक्षण एवं दावे/आपत्तियां 7 अप्रैल से 13 अप्रैल 2011 तक प्राप्त होगी
नागर निकाय निर्वाचक नामावलियों के अंशत: विस्तार पूर्वक कार्यक्रम में संशोधन किया गया है

आयोग की संशोधित अधिसूचना के अनुसार प्रारूप निर्वाचक नामावलियों का कम्प्यूटरीकरण कार्य 01 मार्च 2011 से 6 अप्रैल 2011 तक चलेगा।

मुख्य विकास अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी (ना0नि0) राजकुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि अब अनन्तिम प्रकाशन व निरीक्षण हेत 7 अप्रैल 2011 की तारीख निर्धारित की गई है। निर्वाचक नामावली का निरीक्षण तथा दावे/आपत्तियां 7 अप्रैल से 13 अप्रैल 2011 तक प्राप्त की जायेगी। प्राप्त दावे/आपत्तियों का निस्तारण 14 अप्रैल से 29 अप्रैल तक किया जायेगा। पूरक सूचियों की तैयारी और कम्प्युटरीकरण 30 अप्रैल से 19 मई 2011 तक होगा।

उन्होंने बताया कि जिला मजिस्ट्रेट/ जिला निर्वाचन अधिकारी (ना.नि) का अपील प्रस्तुत करने एवं अपील निस्तारण की अवधि 20 मई से 30 मई तक रखी गई है। जन सामान्य के लिए निर्वाचक नामावली का अन्तिम प्रकाशन 1 जून 2011 को किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वृद्व एवं विपन्न कलाकारों को दो हजार रूपये मासिक पेंशन

Posted on 01 April 2011 by admin

आवेदन पत्र 30 अप्रैल तक संस्कृति निदेशालय में जमा होगे

वृद्व एवं विपन्न कलाकारों को मासिक पेंशन योजना के अन्र्तगत संस्कृति निदेशालय द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न कलाकारों से आवेदन पत्र मांगे गये है। मासिक पेंशन दो हजार रूपये प्रति माह है। ऐसे ख्याति प्राप्त कलाकार जिन्होंने सम्बन्धित कला विधा/क्षेत्र में न्यूनतम 10 वशोZ तक कला प्रदशZन किया हो और जिनकी आयु 60 वशZ से कम न हो तथा आय 25 हजार रूपये प्रति वशZ से अधिक न हो।

योजना के लिए आवेदन हेतु निर्धारित प्रपत्र पर वांछित सूचनाएं स्पश्ट रूप से अंकित करें। केवल संस्कृति निदेशालय द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर ही आवेदन मान्य होगें। आवेदन पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल 2011 है।

निदेशक सांस्कृति उ0 प्र0 ने बताया है कि आवेदन पत्र का प्रारूप बेबसाइट- upculture.up.nic.in  अथवा सांस्कृतिक केन्द्र आगरा, बरेली, इलाहाबाद, गोरखपुर, फैजाबाद, वाराणसी, लखनऊ, झांसी से प्राप्त कर सकते है विस्तृत जानकारी हेतु निदेशक संस्कृति निदेशालय, नवम तल जवाहर भवन लखनऊ से व्यक्तिगत या दूरभाश नम्बर 0522-2286538 या 0522-2286609 पर सम्पर्क कर सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्मारक,धरोहर,पर्यावरणीय एवं सांस्कृतिक पर्यटन के विकास हेतु सद्यन प्रयास

Posted on 01 April 2011 by admin

  • कच्छपुरा को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित करने पर सहमति
  • हस्तिशल्प वस्तुओं की उचित दर पर बिक्री एवं दरें प्रदिशZत करने के निर्देश
  • मण्डलीय पर्यटन सलाहकार समिति की बैठक हर महीने होगी

commissioner-agra-amrit-abhijat-reviewing-tourism-related-workआगरा की धरोहर, स्मारक,पर्यावरणीय एवं सास्कृतिक पर्यटन के विकास और अध्याित्मक धराहरों के प्रोत्साहन के सन्दर्भ में यहां पर्यटन विकास की अनेक सम्भावनांए है। पर्यटन विकास से सम्बन्धित समस्याओं के समाधान और सुझावों को लागू करने के लिए शासन द्वारा गठित मण्डलीय पर्यटन सलाहकार समिति की बैठक हर महीने आयोजित करायी जायेगी। सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाओं का भी सक्रिय सहयोग लेकर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। ट्रैफिक सुधार, पािर्कग, स्थलों के विकास और हरियाली (ग्रीन कवर) में बृद्वि हेतु कार्यो को वृहत अभियान के रूप में प्रभावी और परिणाम परक ढंग से लागू किया जाये।

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात यहां आयुक्त सभागार में आहूत पर्यटन विकास से सम्बन्धित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में स्पीहा द्वारा दिये गये सुझावों पर विस्तार से चर्चा की गई। मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (डण्त्ण्ज्ण्ै) पर चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि आगरा में मैट्रो रेल के सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा मांगी गई फिजीविलिटी रिपोर्ट शीघ्र ही भेजी जा रही है। एम.जी.रोड-2 को विकसित किया जा रहा है। जिस पर साइनेज लगाये जा चुके है।

बैठक में निर्देश दिये गये कि हैण्डीक्राफ्ट से सम्बन्धित वस्तुओं की बिक्री दुकानदार/शो रूम पर उचित दर पर हो और दुकान में प्रदिशZत वस्तुओं के मूल्य प्रदिशZत किये जाये। यह भी सञ्ज्ञान में लाया गया कि कुछ होटल दो तरह की दर के मीनू कार्ड देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए अलग-2 रखते है। ऐसी स्थिति में प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये।

स्पीहा की ओर से प्रेम प्रंशात ने अनेक महत्वपूर्ण सुझाव दियें। उन्होंने कीठम झील के आस-पास के कुछ क्षेत्र को नोटिफाइड करने , पाकोZ के विकास, बोटनिकल गार्डेन की स्थापना, वृहद वृक्षारोपण तथा रेजिडेन्ट वैलफेयर एसों0 आदि का भी सक्रिय सहयोग लेने हेतु सुझाव दिये। डी.एफ.ओ. ने बताया कि मेरा वृक्ष कार्यक्रम, विभागों तथा संस्थाओं द्वारा वृक्षारोपण् और सोसल फोरेप्ट्री में किये गये  कार्यो के सार्थक परिणाम आये है और आगरा के ग्रीन कवर में वृद्वि हुई है। आगामी वशोZ में वृक्षारोपण की प्रस्तावित योजनाओं से अवगत कराया ।

नगर आयुक्त  बताया कि दीवानी चौराहे से हरीपर्वत तक नो पािर्कंग जोन के रूप में चििन्हत किये जाने पर विचार किया जा रहा है।

जिलाधिकारी अजय चौहान ने पर्यटन विकास कार्यो पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बाह वटेश्वर में पर्यटन विकास की असीम सम्भावनाओं को देखते हुए शासन द्वारा समिति का गठन किया गया है। हैरिटेज वॉक प्रोजेक्ट के कार्य में एन.आई.डी. अहमदाबाद का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने सञ्जय प्लेस मे एक मल्टीलेविल पािर्कंग बनाने का सुझाव दिया गया।

बैठक में ताजमहल के पीछे कछपुरा को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किये जाने पर सहमति प्रकट की गई। इसे ताज महल के पीछे कैमल सफारी परियोजना से जोडने पर सहमति प्रकट की गई। लैसर नोन मान्युमेन्टस को शहर के स्कूल एवं कारपोरेट संस्थाओं द्वारा गोद लिये जाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

बैठक में प्रेम प्रंशात, दयाल शरण, प्रो0 सन्त प्रकाश, राजीव नारायन, राकेश चौहान, श्री रमन, अरूण डंग, राजीव तिवारी, महात्म सिंह, रूपेश रञ्जन आदि ने भी सुझाव दिये। इस अवसर पर उप वन संरक्षक- नीरज कुमार डी.एफ.ओ. एन. के जानू, नगर आयुक्त विनय शंकर पाण्डेय, अपर आयुक्त नागेन्द्र प्रताप एवं नगर निगम, प्रदूशण नियन्त्रण बोर्ड, उद्यान,िशक्षा आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। सहायक निदेशक पर्यटन अनूप श्रीवास्तव ने कार्यो की आख्या प्रस्तुत की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2011
M T W T F S S
« Mar   May »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in