Archive | April 6th, 2011

जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका है बाल फिल्म महोत्सव -श्री राजीव अग्रवाल, आई.ए.एस.

Posted on 06 April 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में चल रहे द्वितीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2011) के दूसरे दिन का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री राजीव अग्रवाल, आई.ए.एस. ने आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम के उल्लासपूर्ण माहौल में दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात फिल्म व टी.वी. अभिनेता श्री रजित कपूर एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों ने अपनी गरिमापूर्ण उपस्थिति दर्ज कराकर बाल फिल्मोत्सव की रौनक में चार चाँद लगा दिये। सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में शैक्षिक फिल्मों से प्रेरणा ग्रहण करने पधारे हजारों छात्रों ने तालियां बजाकर मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों का भरपूर स्वागत किया। लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से पधारे हजारो छात्रों की उपस्थिति इस महत्वपूर्ण आयोजन की कामयाबी अपने आप बयां कर रही थी। ज्ञातव्य हो कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में 5 से 11 अप्रैल तक सात दिवसीय ‘‘तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव’’ चल रहा है जिसके अन्तर्गत 31 देशों जापान, जर्मनी, यू.एस.ए., इटली, इजरायल, क्रोएशिया, स्पेन, ईरान, कनाडा, सिंगापुर, कजाकिस्तान, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्वीडन, यू.के., अर्जेन्टीना, बुल्गारिया, श्रीलंका, बेल्जियम, फ्रांस, ताइवान, बांग्लादेश, पोलैण्ड, ब्राजील, रूस, हालैंड, हंगरी, नाइजीरिया, तुर्की, डेनमार्क तथा भारत की बेहतरीन शिक्षात्मक बाल फिल्मों का निःशुल्क प्रदर्शन सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है।

0
0
0
0
0
0
0
आई.सी.एफ.एफ.-2011 के दूसरे दिन के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि श्री राजीव अग्रवाल, आई.ए.एस. ने कहा कि बाल फिल्मों का यह महोत्सव सिर्फ लखनऊ के ही नहीं अपितु प्रदेश व देश के बच्चों को भी नैतिकता व चारित्रिक उत्थान का पाठ पढ़ा रहा है। इस आयोजन के लिए सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस बेमिसाल महोत्सव के माध्यम से सी.एम.एस. बच्चों को उच्चकोटि की शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उनके पूरे जीवन को सर्वोत्कृष्ट बनाने का सद्प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातें भी बच्चों के दिमाग पर बहुत असर डालती हैं और निश्चित ही शिक्षात्मक बाल फिल्मों का यह महोत्सव बच्चों की मानसिकता को अच्छे अच्छे विचारों से लबालब करेगा।

शिक्षात्मक फिल्मों की कड़ी में आज फिल्मों का प्रदर्शन बाल फिल्म ‘‘ब्लू टूथ’’ से हुआ। इसके अलावा मनोरंजन से भरपूर अनेक शिक्षात्मक फिल्में सी.एम.एस. के कानपुर रोड के विभिन्न आॅडिटोरियम में प्रदर्शित हुई, जिनमें माई डैडी स्ट्रांगेस्ट, द सीक्रेट लेटर, क्रासिंग द इक्वाडोर, द हैंग ग्लाइडर, द सीक्रेट प्लान, इन द वाइल्ड वेस्ट, बाइसिकिल, रवि, जिम्मेदारी, सही राह, अनोखा पिटारा, लव द नेवर, गुलदस्ता, अपना शहर, द मैजिक स्टार, माई डैड एण्ड स्पाइक, एन इन्कम्प्लीट विश आदि प्रमुख हैं। इन शिक्षात्मक बाल फिल्मों को देखने एवं इनसे प्रेरणा लेने हेतु भारी संख्या में छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों की गहमागहमी देखने को मिली। खास बात यह है कि इस अन्तर्राष्ट्रीय चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान लखनऊ के गरीब, अनाथ व पिछड़े तबके के बच्चों को भी मुफ्त में फिल्में देखने का मौका मिल रहा है और वे बच्चे जो कि आर्थिक अभाव में स्कूल तक नहीं जा सकते वे भी नैतिक शिक्षा का ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में पधारे प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री रजित कपूर अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से रूबरू हुए एवं दिल खोलकर पत्रकारों से चर्चा की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री रजित कपूर ने कहा कि सी.एम.एस. का अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव युवा पीढ़ी को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका है। इस फिल्म महोत्सव के अत्यन्त सफल आयोजन से सी.एम.एस. ने यह सिद्ध कर दिया है कि फिल्में भी बड़े पैमाने पर भावी पीढ़ी की मानसिकता को बदलने की क्षमता रखती हैं। यदि हमें भावी पीढ़ी के लिए सभ्य व खुशहाल समाज का निर्माण करना है तो फिल्म व अन्य दृश्य श्रव्य माध्यमों द्वारा जीवन मूल्यों से लबालब संदेश भावी पीढ़ी तक पहुचाना ही होगा।

उन्होंने आगे कहा कि सी.एम.एस. का यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल छात्रों व युवा पीढ़ी को शिक्षाप्रद फिल्मों के माध्यम से अच्छाई की राह पर बढ़ने की प्रेरणा तो दे ही रहा है, साथ ही साथ युवा पीढ़ी विभिन्न देशों की संस्कृतियों एवं वहां के आचार-विचार से भी परिचित हो रही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि महोत्सव में दिखाई जा रही शिक्षाप्रद एवं प्रेरणादायी फिल्में युवा पीढ़ी के नैतिक एवं चारित्रिक गुणों को बढ़ाने और एक अच्छा नागरिक बनाने में निःसंदेह उपयोगी साबित होंगी।

प्रेस कान्फ्रेन्स में उपस्थित अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म फेस्टिवल के चेयरमैन व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक, सी.एम.एस. ने प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री रजित कपूर का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि इतने महान कलाकार ने यहाँ बच्चों के बीच में आकर इस आयोजन की गरिमा में चार-चाँद लगा दिया है। डा. गाँधी ने कहा कि आपने फिल्म व टी.वी. जगत में कई यादगार भूमिकाएं निभागर निपुणता सिद्ध की है। आपको वर्ष 1996 में ‘द मेकिंग आॅफ महात्मा’ फिल्म में प्रभावशाली भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया तथापि टेलीविजन के लोकप्रिय सीरियल व्योमकश बख्शी में आप द्वारा निभाया गया किरदार अभी तक लोगों के जहन में ताजा है।

डा. गाँधी ने कहा कि इस महोत्सव की सबसे अच्छी बात यह है कि जीवन के जिन नैतिक सिद्वान्तो के बारे में हम बच्चों को पढ़ाते रहे हैं उन्हें बाल फिल्मों के माध्यम से जीवन्त रूप से बच्चों को दिखाना व उससे प्रेरणा देना अनूठा अहसास है। उन्होंने कहा कि यहाँ दिखाई जाने वाली फिल्में खासतौर पर बच्चों के लिए बनाई गई हैं लेकिन फिर भी उनमें माता-पिता, अभिभावकों व शिक्षकों के लिए सीखने को बहुत कुछ है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बच्चों के साथ ही माता-पिता को भी इन फिल्मों से संदेश ग्रहण करना चाहिए। डा. गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. का विश्वास है कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो वर्तमान युग के प्रश्नों के उत्तर दे सके। आज हमारे विद्यालयों के साथ ही माता-पिता को यह प्रश्न विचलित कर रहा है कि घरों में और बच्चों की पढ़ाई के कमरों तक में घुस आयी अश्लीलता की इस महामारी से हम अपने बच्चों को कैसे बचायें? इस प्रश्न का उत्तर ढूढ़ने के लिए ‘चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल’ की आवश्यकता महसूस की गयी है।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस सात दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ाने हेतु फिल्म जगत की कई जानी-मानी हस्तियों का आगमन हो रहा है। इसी कड़ी में कल 7 अप्रैल को इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के तीसरे दिन का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री एम.वी.एस. रामीरेड्डी, आई.ए.एस., कमिश्नर, हाउसिंग करेंगे तथापि प्रख्यात गायक श्री अभिजीत भट्टाचार्या इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारकर समारोह की गरिमा बढ़ायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन

Posted on 06 April 2011 by admin

शहरी निकाय चुनाव संशोधन विधेयक के विरोध  में उ0प्र0 से 72लाख हस्ताक्षर की प्रस्तुति

उ0प्र0 की बहुजन समाज पार्टी की सरकार लगातार जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करने पर उतारू है। विगत माह फरवरी,2011 में विधानसभा में स्थानीय निकाय चुनाव प्रक्रिया में संशोधन विधेयक पारित कराकर आपके पास सहमति हेतु प्रस्तुत किया है। इस विधेयक के द्वारा प्रदेश सरकार की मंशा जनता के मताधिकारों को छीनकर मेयर एवं नगर पालिका के चेयरमैन का चुनाव पार्षदों एवं सदस्यों द्वारा करवाने की है, जो सरासर आम जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों पर कुठाराघात है।

इसके सम्बन्ध में कंाग्रेस के प्रतिनिधिमंडल द्वारा दो बार आपसे मिलकर इस लोकतंत्र विरोधी विधेयक के माध्यम से प्रदेश सरकार की वास्तविक मंशा से आपको अवगत कराया गया है।

जैसा कि आपसे पूर्व में भी अनुरोध किया था कि जिस प्रकार का विधेयक बसपा सरकार ने पारित किया है, इससे मेयर और नगर पालिका के चेयरमैन जैसे गरिमामय पदों पर धनबल, बाहुबल एवं अलोकतांत्रिक तरीका अपनाकर सत्तारूढ़ दल अपने मनमर्जी के व्यक्ति को चुनवाने में कामयाब हो जायेगा। इस लोकतंत्र विरोधी विधेयक के विरोध में कंाग्रेस पार्टी द्वारा जिलों-जिलों में पदयात्रा, धरना-प्रदर्शन एवं इस काले विधेयक की प्रतियां जलाकर विरोध किया गया था तथा हस्ताक्षर अभियान चलाकर पूरे प्रदेश से आम जनता के लगभग 72लाख हस्ताक्षर करवाये गये हैं, जो आपके सामने प्रस्तुत किया जा रहा है।

संवैधानिक प्रमुख होने के नाते हमारी आपसे विनम्र निवेदन है कि आपके सम्मुख प्रदेश की मायावती सरकार द्वारा प्रस्तुत किये गये स्थानीय निकाय चुनाव संशोधन विधेयक को अपनी सहमति प्रदान न करें, जिससे जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन न हो।
2————————————————————————————–
आप अवगत ही हैं कि विगत 02 अप्रैल,2011 को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मुख्य चिकित्साधिकारी, परिवार कल्याण स्व0 डा0 बी0पी0 सिंह की प्रातः गोमतीनगर में उनके आवास के निकट मार्निंग वाक करने के समय गोली मारकर नृसंश हत्या कर दी गयी थी। चार दिन बीत जाने के बाद भी अभी तक पुलिस हत्यारों तक नहीं पहुंच सकी है और न ही प्रदेश सरकार द्वारा कोई ठोस कदम उठाया गया है। इस हत्या ने एक बार पुनः साबित कर दिया है कि प्रदेश में कानून और व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है और प्रदेश सरकार का शासन पर कोई नियंत्रण नहीं रह गया है। अभी तक हत्यारों को पकड़ा नहीं जा सका है। इस हत्याकाण्ड में शक की सुई सत्तारूढ़ दल से जुड़े सांसद एवं विधायकों की ओर इशारा कर रही है।

अतः इस सम्बन्ध में हम आपसे निम्नलिखित मांग करते हैं कि:-
1.     स्व0 डा0 बी.पी. सिंह की हत्या की केन्द्रीय जांच ब्यूरो(सी0बी0आई0) द्वारा जांच करायी जाय।
2.     स्व0 डा0 बी.पी.सिंह के परिवार को उस दिन तक का पूरा वेतन दिया जाय, जिस दिन वह            अपना सेवाकाल पूरा करके सेवानिवृत्त होते।
3.     स्व0 सिंह के परिवार को 50लाख रूपये एक मुश्त आर्थिक सहायता प्रदान की जाय।
4.     उनके परिवार के किसी एक सदस्य को क्लास-2 स्तर की सरकारी नौकरी प्रदान की जाय,      जिससे उनके परिवार को आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े एवं उनके बच्चों की पढ़ाई      सुचारू रूप से चल सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नागर निकायों में जो कमियां पायी थीं, उनका निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाना है

Posted on 06 April 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री श्री नकुल दुबे ने बलिया, खुर्जा तथा फिरोजाबाद के अधिशासी अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा बिजनौर नागर निकाय के अवर अभियन्ता को निलम्बित करने के निर्देश दिए हंै। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि नगरों के पेयजल योजना के अन्तर्गत आगरा ओवर हेड टैंक यदि आगामी 20 अप्रैल तक क्रियाशील नहीं हो जाता, तो सम्बन्धित अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाए।

नगर विकास मंत्री आज यहां उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद के सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपदों के भ्रमण के दौरान स्थानीय नागर निकायों में जो कमियां पायी थीं, उनका निस्तारण समयबद्ध रूप से किया जाना है। माननीया मुख्यमंत्री जी के भ्रमण के दौरान इंगित की गयी कमियों के निराकरण के लिए सभी जिलाधिकारियों, नगर आयुक्तों तथा नागर निकायों को निर्देशित किया गया है कि वे इन कार्याें को पूर्ण कराते हुए इनका भौतिक सत्यापन स्वयं अथवा अपने अधीनस्थ अधिकारियों से कराकर प्रत्येक माह की 05 तारीख को संकलित सूचना शासन को उपलब्ध करायें। सम्बन्धित अधिकारी द्वारा जिन बिन्दुओं पर कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है, उसके सम्बन्ध में स्थलीय भौतिक सत्यापन के पश्चात अपनी सुस्पष्ट आख्या एवं जो कार्य शुरू कराये गये हैं, उनके पूर्ण होने की सम्भावित तिथि अंकित करते हुए 11 अप्रैल, 2011 तक अपनी रिपोर्ट शासन को भेजेंगे।

नगर विकास मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना के कार्यान्वयन के सम्बन्ध में दलित बस्तियों के चयन तथा उनमें कराये जाने वाले कार्याें का प्रोजेक्ट एवं कार्ययोजना से सम्बन्धित विभागों को अवगत कराते हुए की गयी कार्यवाही की सूचना 15 अप्रैल, 2011 तक निश्चित रूप से अवगत कराते हुए दिनांक 30 अप्रैल, 2011 तक प्रोजेक्ट सम्बन्धी विभागों को उपलब्ध करा दी जाये। उन्होंने यह भी बताया कि योजना के अन्तर्गत प्रोजेक्ट की स्थिति तथा दलित बस्तियों के चयन के सम्बन्ध में आगामी 18 अप्रैल को उच्च स्तरीय समीक्षा की जायेगी।

श्री दुबे ने बताया कि मा0 उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार आश्रयहीन तथा निराश्रित व्यक्तियों को आगरा, इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी, अलीगढ़, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर तथा मुरादाबाद नगर निगमों के अन्तर्गत शेल्टर होम की व्यवस्था किए जाने के लिए वर्तमान बजट में 11 करोड़ 42 लाख 40 हजार रूपये की व्यवस्था की गयी है। उन्होनंे निर्देश दिए कि शेल्टर होम के लिए स्थल चयन का कार्य तत्काल पूरा किया जाये तथा 06 माह के अन्दर शेल्टर होम का कार्य पूरा कर लिया जाए। उन्होंने लखनऊ जिले को छोड़कर अन्य नागर निकाय क्षेत्रों में जहां ट्यूबवेल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है, को 20 अप्रैल, 2011 तक क्रियाशील किए जाने के निर्देश सम्बन्धित नागर निकायों के अधीशासी अधिकारी तथा जल निगम के अधिकारियों को दिए। कानपुर में निर्माणाधीन 20 ट्यूबवेल में से 10 ट्यूबवेल तथा गाजियाबाद में बने 15 ट्यूबवेल में से 10 ट्यूबवेलों को  20 अप्रैल, 2011 तक क्रियाशील करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए गए हैं।

श्री दुबे ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आगामी गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति, सफाई व्यवस्था तथा संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए चाक-चैबन्द व्यवस्था की जाए तथा 01 अप्रैल से 30 अप्रैल के दौरान सभी कार्यवाही पूर्ण कर ली जाए। निकायों में उपलब्ध फाॅगिंग मशीन को चालू हालत में रखा जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन शहरों में सीवर लाइन का कार्य पूरा हो गया है वहां सड़कों तथा नालियों की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए, ताकि लोगों को परेशानी न हो। यह भी निर्देश दिए गए कि जिन साॅलिड वेस्ट मैनेजमेन्ट परियोजना के कार्यस्थलों पर कार्य प्रगति पर है, वहां कूड़े की डम्पिंग का कार्य शुरू कराया जाए। उन्होंने बुन्देलखण्ड में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि इस क्षेत्र में नागरिकों को गर्मी के मौसम में पेयजल उपलब्ध कराने के समुचित प्रबन्ध युद्धस्तर पर किए जायें।

प्रमुख सचिव नगर विकास श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने निदेशक स्थानीय निकाय को निर्देश दिए कि अगली बैठक से नगर विकास विभाग के अन्तर्गत उल्लेखनीय कार्य करने वालों से ब्योरा मांगा जाए, जिनमें से सर्वश्रेष्ठ का चयन कर बैठक में प्रस्तुतिकरण हेतु सम्बन्धित को अवसर दिया जाए। इससे विभाग में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होगी तथा लोगों को और अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 जनहित गारण्टी कानून के अन्तर्गत नगर विकास विभाग के अन्र्तगत जिन कार्याें को चिन्हित किया गया है, के सम्बन्ध में अलग से समीक्षा की जायेगी। इस कानून के अन्तर्गत नगर निगम क्षेत्र में सम्पत्ति का अविवादित नामांतरण, नगर निगम क्षेत्रों में (जहां तकनीकी रूप से सम्भव हो) नवीन जलापूर्ति संयोजन, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत क्षेत्र में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र तथा नगर निगम क्षेत्र में जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र का जारी किया जाना शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री हजारे के आमरण अनशन ने पूरे देश के जनमानस को झकझोर कर रख दिया है

Posted on 06 April 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने जाने माने समाजसेवी अन्ना हजारे द्वारा जंतर-मंतर पर भ्रष्टाचार के विरूद्ध आमरण अनशन को समर्थन देते हुए कहा कि असीमित भ्रष्टाचार कर देश को लूटने वालों के विरूद्ध श्री हजारे के आमरण अनशन ने पूरे देश के जनमानस को झकझोर कर रख दिया है। प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र सरकार लोकपाल को बिना दाॅंत का औजार बनाना चाहती है। मा0 सुप्रीमकोर्ट के आदेश  के बाद भी विशेष जांच दल का गठन नहीं किया जाना दाल में सब काला ही काला है यह दर्शाता है।

श्री सिंह ने कहा कि आज तक समय-समय पर चाहे चंडीगढ़ के पंजाब में विलय, आन्ध्र्र प्रदेश निर्माण आदि विभिन्न सामाजिक और ज्यादात्तर राजनैतिक मुद्दों पर भूख हड़ताल हुई है परन्तु अन्ना हजारे का आमरण अनशन देश को बचाने तथा विदेशों में जमा असीमित काले धन को देश में लाने और भ्रष्टाचार का समूल नाश करने के लिए है। देश का लचर कानून देशद्रोही आर्थिक लूटेरों के पक्ष में है।

प्रवक्ता ने कहा कि लोकपाल सम्पूर्ण सक्षम व्यवस्था हो और अवैध लूट से अर्जित धन व सम्पत्ति को जब्त किया जाए और कठोर दण्ड का प्राविधान भी हो। केन्द्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली का आज का यह बयान कि प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के सख्त खिलाफ हैं, यह एक भोड़ा मजाक है। श्री सिंह ने कहा कि यूपीए सरकर के कार्यकाल में लाखों करोड़ों की लूट की जांच मा0 सर्वोच्च न्यायालय की सख्ति के कारण हो रही है। कानून है कि जो अपराध और अपराधियों को परोक्ष और मूक समर्थन देता है वह भी अपराधी की तरह दण्ड का भागी है। सरकार तुरन्त अन्ना हजारे से वार्ता करे और लोकपाल विधेयक को आगामी लोकसभा सत्र में विचार एवं स्वीकार्य करें। अन्ना हजारे के सुझाव पर तत्काल लोकपाल विधेयक के विचार के लिए समाजसेवी के अनुसार कमेटी का गठन भी किया जाना चाहिए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

शरद पवार एवं शुक्ला पर खिलाफ परिवाद दायर

Posted on 06 April 2011 by admin

अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आई0सी0सी0) के अध्यक्ष शरद चन्द्र गोविन्द राव पवार बी0सी0सी0आई0 के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला पर एक क्रिकेट प्रेमी ने अदालत में टीम इण्डिया के नकली ट्राफी देने के सम्बन्ध में एक परिवाद दायर किया है। आवास विकास कालोनी के अनिरूद्ध सिंह ने अपने अधिवक्ता हर्ष कुमार सिंह के द्वारा अपर सिविल जज जूनियर डिवीजन प्रथम हरिकेश की अदालत में यह परिवाद दायर करवाया है। जिसमें उन्होने कहा है कि विश्व कप फाइनल के बाद भारतीय खिलाड़ियों को दी गई ट्राफी असली एवं परम्परागत ट्राफी छत्रपति शिवाजी इण्टरनेशनल टर्मिनल पर नान पेमेन्ट आफ कस्टम डयूटी की वजह से रोंकने पर आई0सी0सी0 अध्यक्ष एवं बी0सी0सी0आई0 उपाध्यक्ष ने जानबूझकर पारम्परिक ट्राफी की भांति प्रस्तुत कर जनभावना का अनादर किया। न्यायिक अधिकारी श्री हरिकेश ने परिवादी को बयान दर्ज कर सुनवाई के लिये 23 अप्रैल की तारीख तय की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

हरदोई मनरेगा बेबसाइट पर लाखों जाब कार्ड गायब

Posted on 06 April 2011 by admin

मनरेगा की राष्ट्रीय बेबसाइट पर 2.35लाख जाब कार्ड गुम है जबकि इसी बेबसाइट पर शत प्रतिशत जाब कार्डों पर काम देने की बात बतायी गयी है तो फिर चार लाख में से केवल 1लाख 89हजार जाब कार्ड ही क्यों दिखायी दे रहे हैं पूंछने पर जिले के अधिकारियों के पास कोई जबाव नहीं है। इस प्रकार 2लाख 35हजार की पारदर्शिता क्यों नहीं है जिसकेा लेकर चर्चा कानाफूसी हो रही है। मुख्य विकास अधिकारी चैत्रा बी कहती हैं कि जो मजदूर काम चाहता है दे दिया जाता है शेष जाब कार्ड बच जाते हैं शायद सारे कार्डों पर काम नहीं दिया जाता।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्राम परिसम्पत्ति रजिस्टर में नव स्रजित सम्पत्तियों का अंकन अनिवार्य

Posted on 06 April 2011 by admin

डा0 अंम्बेडर ग्रामों के समग्र विकास हेतु कार्य योजना 14 अपे्रल तक प्रस्तुत करें
डी0एम0, सी0डी0ओ0 व मण्डल अधिकारी ग्रामों में विकास कार्यों का निरीक्षण करें
प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु निर्देश

dsc04235सभी ग्रामों का परिसम्पत्ति रजिस्टर बनाये और नव स्रजित/निर्मित सम्पत्ति कार्यों का भी अंकन अनिवार्य रूप से करायें। डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा योजना, मा0 कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना और मा0 कांशीराम जी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र योजना के कार्यों के लिए इस वित्तीय वर्ष के आंगणन अविलम्ब भिजवायें। डा0 अम्बेडर ग्रामों के समग्र विकास हेतु कार्य योजना ग्राम सभा की खुली बैठक में बनाकर आंगणन प्रत्येक दशा में 14 अपे्रल तक शासन को भिजवाना सुनिश्चित करें। डा0 अम्बेडकर ग्रामों के साथ उनके मजरों का भी समग्र विकास किया जाना हैं। जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी तथा मण्डल स्तर के अधिकारी अनिवार्य रूप से ग्रामांे का निरीक्षण करें, सभी अधिकारी पाक्षिक रूप से भ्रमण कार्यक्रम की सूचना मण्डलायुक्त से समक्ष प्रस्तुत करें। आयुक्त व्दारा जिलों में भ्रमण के दौरान विद्युत, पानी, सडक, शिक्षा स्वास्थ्य आदि विभागों के मण्डल स्तर के अधिकारी भी उपस्थित रहेगे।

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने यह निर्देश यहां मण्डलीय समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना, छात्रवृत्ति, आंगनवाडी केन्द्रेां पर अनुपूरक पोषाहार की समिति तथा अतिरिक्त कक्ष के निर्माण की समीक्षा की। मण्डल में गत वित्तीय वर्ष में 205 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण पूर्ण हो गया है। सावित्री बाई फूले बालिका शिक्षा मदद योजना में मथुरा जनपद के अलावा सभी जनपदों में लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया है। मण्डल में 2185 छात्राओं को साइकिल वितरित की गयी हैंे।

महामाया गरीब बालिका आर्शिवाद योजना में मण्डल के 7000 लाभार्थियों को एफ0डी0 दी गयी हैं तथा 141 आवेदन पत्र अभी अवशेष हैं। उन्होंने डा0 अम्बेडर ग्रामों में संचालित सभी कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की। उ0प्र0 की मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना में मण्डल 88699 लाभार्थियों को सम्मिलित किया गया हैं। इनमें आगरा जनपद के सर्वाधिक 37966 लाभार्थी सम्मिलित हैं।

आयुक्त ने निर्देश दिये हैं कि गर्मी के मौसम को देखते हुए विद्युत आपूर्ति पर ध्यान दें और रोस्टर के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित करें। खराब ट्रान्सफारमर तुरन्त बदलवायें और अतिरिक्त रूप में भी ट्रान्सफारमर रखें।

उन्होंने शिक्षको, चिकित्सकों और ग्रामों में सफाई कर्मियों की उपस्थित की जिले वार समीक्षा की। मण्डल में किये गये निरीक्षणों में अनुपस्थित पाये गये 957 शिक्षकों, 153 चिकित्सको तथा 391 सफाई कर्मियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की गयी है। आयुक्त ने अभिभावक-शिक्षक संघ (पी0टी0ए0) की नियमित बैठके बुलाने के निर्देश दिये।

उन्होंने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की योजनाओं को सेवा भावना से लागू करने, नियमित टीकाकरण को प्रभावी बनाने तथा रोगी कल्याण समिति तथा जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक नियमित आयोजन के निर्देश दिये। मण्डल में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान में 25569 शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को प्रभावी रूप से लागू करें। वर्ष 2010-11 में मण्डल में मनरेगा में धनराशि 206 करोड 22 लाख 87 हजार रू0 उपलब्ध करायी गयी है। उन्होंने जिला योजना तथा 20 सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा की।

उन्होंने वृक्षारोपण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि अपे्रल, मई माह में तैयारियों का समय है। अतः पौधा रोपण हेतु स्थल चयन कर लें। उन्होंने निर्देश दिये कि वृक्षा रोपण हेतु पौध उद्यान व वन विभाग की नर्सरी से ही क्रय करे। अन्य किसी नर्सरी से पौधे क्रय करने पर धनराशि की वसूली की जायेंगी। उन्होंने गत वर्ष के वृक्षारोपण स्थलों का सत्यापन करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी आगरा अजय चैहान, फिरोजाबाद सुरेन्द्र सिंह, मथुरा एन0जी0 रवि कुमार, मैनपुरी रणवीर प्रसाद एवं सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी, मण्डल स्तर अधिकारी, आगरा विकास प्राधिकरण, मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं सचिव,  संयुक्त विकास आयुक्त श्री एल0 अग्रवाल, अपर आयुक्त नागेन्द्र प्रताप आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2011
M T W T F S S
« Mar   May »
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
-->









 Type in