Categorized | लखनऊ.

जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका है बाल फिल्म महोत्सव -श्री राजीव अग्रवाल, आई.ए.एस.

Posted on 06 April 2011 by admin

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में चल रहे द्वितीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2011) के दूसरे दिन का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री राजीव अग्रवाल, आई.ए.एस. ने आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम के उल्लासपूर्ण माहौल में दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात फिल्म व टी.वी. अभिनेता श्री रजित कपूर एवं अन्य विशिष्ट अतिथियों ने अपनी गरिमापूर्ण उपस्थिति दर्ज कराकर बाल फिल्मोत्सव की रौनक में चार चाँद लगा दिये। सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में शैक्षिक फिल्मों से प्रेरणा ग्रहण करने पधारे हजारों छात्रों ने तालियां बजाकर मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों का भरपूर स्वागत किया। लखनऊ के विभिन्न विद्यालयों से पधारे हजारो छात्रों की उपस्थिति इस महत्वपूर्ण आयोजन की कामयाबी अपने आप बयां कर रही थी। ज्ञातव्य हो कि सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में 5 से 11 अप्रैल तक सात दिवसीय ‘‘तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव’’ चल रहा है जिसके अन्तर्गत 31 देशों जापान, जर्मनी, यू.एस.ए., इटली, इजरायल, क्रोएशिया, स्पेन, ईरान, कनाडा, सिंगापुर, कजाकिस्तान, रोमानिया, स्लोवाकिया, स्वीडन, यू.के., अर्जेन्टीना, बुल्गारिया, श्रीलंका, बेल्जियम, फ्रांस, ताइवान, बांग्लादेश, पोलैण्ड, ब्राजील, रूस, हालैंड, हंगरी, नाइजीरिया, तुर्की, डेनमार्क तथा भारत की बेहतरीन शिक्षात्मक बाल फिल्मों का निःशुल्क प्रदर्शन सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है।

0
0
0
0
0
0
0
आई.सी.एफ.एफ.-2011 के दूसरे दिन के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्य अतिथि श्री राजीव अग्रवाल, आई.ए.एस. ने कहा कि बाल फिल्मों का यह महोत्सव सिर्फ लखनऊ के ही नहीं अपितु प्रदेश व देश के बच्चों को भी नैतिकता व चारित्रिक उत्थान का पाठ पढ़ा रहा है। इस आयोजन के लिए सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस बेमिसाल महोत्सव के माध्यम से सी.एम.एस. बच्चों को उच्चकोटि की शिक्षा प्रदान करने के साथ ही उनके पूरे जीवन को सर्वोत्कृष्ट बनाने का सद्प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातें भी बच्चों के दिमाग पर बहुत असर डालती हैं और निश्चित ही शिक्षात्मक बाल फिल्मों का यह महोत्सव बच्चों की मानसिकता को अच्छे अच्छे विचारों से लबालब करेगा।

शिक्षात्मक फिल्मों की कड़ी में आज फिल्मों का प्रदर्शन बाल फिल्म ‘‘ब्लू टूथ’’ से हुआ। इसके अलावा मनोरंजन से भरपूर अनेक शिक्षात्मक फिल्में सी.एम.एस. के कानपुर रोड के विभिन्न आॅडिटोरियम में प्रदर्शित हुई, जिनमें माई डैडी स्ट्रांगेस्ट, द सीक्रेट लेटर, क्रासिंग द इक्वाडोर, द हैंग ग्लाइडर, द सीक्रेट प्लान, इन द वाइल्ड वेस्ट, बाइसिकिल, रवि, जिम्मेदारी, सही राह, अनोखा पिटारा, लव द नेवर, गुलदस्ता, अपना शहर, द मैजिक स्टार, माई डैड एण्ड स्पाइक, एन इन्कम्प्लीट विश आदि प्रमुख हैं। इन शिक्षात्मक बाल फिल्मों को देखने एवं इनसे प्रेरणा लेने हेतु भारी संख्या में छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों की गहमागहमी देखने को मिली। खास बात यह है कि इस अन्तर्राष्ट्रीय चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान लखनऊ के गरीब, अनाथ व पिछड़े तबके के बच्चों को भी मुफ्त में फिल्में देखने का मौका मिल रहा है और वे बच्चे जो कि आर्थिक अभाव में स्कूल तक नहीं जा सकते वे भी नैतिक शिक्षा का ज्ञान प्राप्त कर रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में पधारे प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री रजित कपूर अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से रूबरू हुए एवं दिल खोलकर पत्रकारों से चर्चा की। पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री रजित कपूर ने कहा कि सी.एम.एस. का अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव युवा पीढ़ी को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका है। इस फिल्म महोत्सव के अत्यन्त सफल आयोजन से सी.एम.एस. ने यह सिद्ध कर दिया है कि फिल्में भी बड़े पैमाने पर भावी पीढ़ी की मानसिकता को बदलने की क्षमता रखती हैं। यदि हमें भावी पीढ़ी के लिए सभ्य व खुशहाल समाज का निर्माण करना है तो फिल्म व अन्य दृश्य श्रव्य माध्यमों द्वारा जीवन मूल्यों से लबालब संदेश भावी पीढ़ी तक पहुचाना ही होगा।

उन्होंने आगे कहा कि सी.एम.एस. का यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल छात्रों व युवा पीढ़ी को शिक्षाप्रद फिल्मों के माध्यम से अच्छाई की राह पर बढ़ने की प्रेरणा तो दे ही रहा है, साथ ही साथ युवा पीढ़ी विभिन्न देशों की संस्कृतियों एवं वहां के आचार-विचार से भी परिचित हो रही है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि महोत्सव में दिखाई जा रही शिक्षाप्रद एवं प्रेरणादायी फिल्में युवा पीढ़ी के नैतिक एवं चारित्रिक गुणों को बढ़ाने और एक अच्छा नागरिक बनाने में निःसंदेह उपयोगी साबित होंगी।

प्रेस कान्फ्रेन्स में उपस्थित अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म फेस्टिवल के चेयरमैन व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक, सी.एम.एस. ने प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री रजित कपूर का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि इतने महान कलाकार ने यहाँ बच्चों के बीच में आकर इस आयोजन की गरिमा में चार-चाँद लगा दिया है। डा. गाँधी ने कहा कि आपने फिल्म व टी.वी. जगत में कई यादगार भूमिकाएं निभागर निपुणता सिद्ध की है। आपको वर्ष 1996 में ‘द मेकिंग आॅफ महात्मा’ फिल्म में प्रभावशाली भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया तथापि टेलीविजन के लोकप्रिय सीरियल व्योमकश बख्शी में आप द्वारा निभाया गया किरदार अभी तक लोगों के जहन में ताजा है।

डा. गाँधी ने कहा कि इस महोत्सव की सबसे अच्छी बात यह है कि जीवन के जिन नैतिक सिद्वान्तो के बारे में हम बच्चों को पढ़ाते रहे हैं उन्हें बाल फिल्मों के माध्यम से जीवन्त रूप से बच्चों को दिखाना व उससे प्रेरणा देना अनूठा अहसास है। उन्होंने कहा कि यहाँ दिखाई जाने वाली फिल्में खासतौर पर बच्चों के लिए बनाई गई हैं लेकिन फिर भी उनमें माता-पिता, अभिभावकों व शिक्षकों के लिए सीखने को बहुत कुछ है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बच्चों के साथ ही माता-पिता को भी इन फिल्मों से संदेश ग्रहण करना चाहिए। डा. गाँधी ने कहा कि सी.एम.एस. का विश्वास है कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो वर्तमान युग के प्रश्नों के उत्तर दे सके। आज हमारे विद्यालयों के साथ ही माता-पिता को यह प्रश्न विचलित कर रहा है कि घरों में और बच्चों की पढ़ाई के कमरों तक में घुस आयी अश्लीलता की इस महामारी से हम अपने बच्चों को कैसे बचायें? इस प्रश्न का उत्तर ढूढ़ने के लिए ‘चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल’ की आवश्यकता महसूस की गयी है।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस सात दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ाने हेतु फिल्म जगत की कई जानी-मानी हस्तियों का आगमन हो रहा है। इसी कड़ी में कल 7 अप्रैल को इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के तीसरे दिन का उद्घाटन मुख्य अतिथि श्री एम.वी.एस. रामीरेड्डी, आई.ए.एस., कमिश्नर, हाउसिंग करेंगे तथापि प्रख्यात गायक श्री अभिजीत भट्टाचार्या इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारकर समारोह की गरिमा बढ़ायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in