Archive | January 12th, 2011

चलो गांव की ओर

Posted on 12 January 2011 by admin

sahi1भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने आज ´चलो गांव की ओर´ कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद मऊ के गांवों में चौपाल लगाकर जनता को देश व प्रदेश में सत्तारूढ सरकारों द्वारा जिस प्रकार मूलभूत सुविधाओं से वंचित रखा जा रहा है अवगत कराया। बढ़ती हुई मंहगाई और सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार को गांवों के विकास में सबसे बड़ी बाधा बताते हुये कहा कि जमाखोरों से मिलीभगत के कारण मंहगाइ्रZ आसमान छू रही है। जनता के विकास पर खर्च होने वाले धन को भ्रष्ट व्यवस्था जिसमें नेता, नौकरशाह, पूजींपति, बिचौलिये शामिल हैं लूटकर विदेशों में भेज रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी सरकारों के क्रियाकलापों को अवगत कराने तथा ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू होने के लिय ´चलो गांव की ओर ´ कार्यक्रम चला रही है। श्री शाही के साथ प्रदेश महामन्त्री पूर्व विधायक नरेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष पूर्व मन्त्री शिव प्रताप शुक्ला, प्रदेश मन्त्री दयाशंकर सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष पूर्व सांसद अष्टभुजा शुक्ला, क्षेत्रीय प्रभारी विभूति नारायण सिंह, क्षेत्रीय मन्त्री देवेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य वरिष्ठ नेता प्रोफेसर रामजी सिंह, पूर्व मन्त्री श्रीराम सोनकर, जिलाध्यक्ष मुन्ना दुबे, महामन्त्री अरिजीत सिंह और योगन्द्र नाथ राय प्रमुख रूप से साथ रहे। यह जानकारी प्रदेश मीडिया प्रभारी नरेन्द्र सिंह राणा ने दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आज झांसी में 03 ब्लड बैंकों पर एफ.डी.ए. ने डाले छापे

Posted on 12 January 2011 by admin

हमीरपुर में 28.5 कुन्तल खेसारी जब्त

खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के तहत 02 जनपदों मेें छापे, 02 एफ.आई.आर. दर्ज

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान “एफ.डी.ए.आपके द्वार´´के तहत अब कुल 1424 घरों में दूध के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें 06 नमूनों में सोड़ा की मिलावट पाई गई। आज कुल 09 जनपदों में 135 घरों के दूध की जांच की गई। किसी भी नमूने में मिलावट नहीं पायी गई। जनपद झासंी के 03 ब्लड बैंकों, फैजाबाद में एक मेडिकल स्टोर पर छापे डाले गये तथा खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के तहत जनपद मिर्जापुर एवं हमीरपुर में एफ.डी.ए. टीम ने छापे डाल कर 02 एफ.आई.आर. दर्ज करायी।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि घर-घर जाकर दूध एवं खाद्य पदार्थों की जांच हेतु गत 05 जनवरी से चलाये जा रहे “एफ.डी.ए. आपके द्वार´´ के तहत आज कुल 09 जनपदों में अपमिश्रित दूध, दाल, चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मसालों के विरूद्ध छेड़े अभियान के तहत आज जनपद फरूZखाबाद के हाथीखाना, गोलाकोहना एवं फतेहगढ़ क्षेत्र में 07 घरों के खाद्य पदार्थों के नमूने, जनपद बस्ती के महादेवा बाजार एवं कप्तानगंज हुहौलियां क्षेत्र में 26 नमूने, छत्रपति शाहू जी महराज नगर के मुंशीगंज, गंगागंज एवं अमेठी क्षेत्र में 10 नमूने, जनपद गोण्डा के विश्णुपूरी कलोनी में 14 नमूने, जनपद कांशीराम नगर के कासंगज के इलाके में 14, बाराबंकी के रामनगर, दारियाबाद, हैदरगंढ़ एवं बदोसराय क्षेत्र में 17, जनपद कन्नौज के पीपल वाली गली एवं डाक बांगला क्षेत्र में 11, जनपद फैजाबाद के रानी बाजार, बैंक कालोनी एवं सिंगारघाट क्षेत्र में 12 एवं जनपद सहारनपुर के चॉदताला, जनकपुरी एवं मारियांमहल क्षेत्र में 24 घरों के खाद्य पदार्थों एवं दूध के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें किसी भी नमूनें में मिलावट नहीं पायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के तहत `एफ.डी.ए.आप के द्वार´ अभियान के अतिरिक्त मिर्जापुर एवं हमीरपुर जनपदों में छापे डाले गये जिसके तहत जनपद मिर्जापुर के शहर कोतवाली क्षेत्र में गुटका में गैिम्बयर की मिलावट पाये जाने पर विनोद कुमार जायसवाल के विरूद्ध एफ.आइ्र.आर. दर्ज कराई गई एवं जनपद हमीरपुर के थाना बियार क्षेत्र के अन्तर्गत  28.5 कुन्तल साबूत खेसारी जब्त करते हुए रमेश साहू एवं ज्ञान प्रकाश साहू के विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कराकर उन्हें गिरफ्तार किया। इस अधिनियम के तहत अब तक कुल 515 एफ.आई.आर. में 799 व्यक्तियों को नामित करते हुए 490 दोशियों को गिरफ्तार किया गया है तथा अब तक 459.33 लाख रुपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की गई।

प्रवक्ता ने बताया कि औशधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम के तहत आज जनपद झासी में 03 ब्लड बैंकों एवं जनपद फैजाबाद में 01 मेडिकल स्टोर पर एफ.डी.ए. टीम द्वारा छापे डाले गये। जनपद झांसी में समग्र विकास जन कल्याण समिति द्वारा चलाये जा रहे परख वालिन्ट्री ब्लड बैंक, यूनाइटेड ब्लड बैंक एवं गौरव डाईग्नोस्टिक सेंटर एण्ड ब्लड बैंक पर एफ.डी.ए. टीम के 08 अधिकारियों द्वारा तथा फैजाबाद में एक मेडिकल स्टोर पर 12 ड्रग इंस्पेक्टरों की टीम द्वारा छापे डाले गये। छापे की कार्रवाई अभी जारी है। प्रवक्ता ने बताया कि कल जनपद आगरा के 04 ब्लड बैंकों पर डाले गये छापे में गम्भीार अनियमितता पाये जाने पर कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि अब तक कुल 50 ब्लड बैंकों पर एफ.डी.ए.द्वारा छापे डाले गये जिसमें 04 ब्लड बैंकों के लाइसेंस निरस्त किये गये, 12 रक्तकोशों के लाइसेंस विभिन्न समयावधि के लिये निलिम्बत किये गये, 11 रक्तकोशों को चेतावनी जारी की गई तथा 20 ब्लड बैंको के विरूद्ध कारण बताओं नोटिस जारी किया गया तथा जनपद झांसी के 03 ब्लड बैंकों पर आज मारे गये छापों में अनियमितता पाये जाने पर उनके विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

भूमि सुधार निगम की परियोजना के लाभ कृशकों को समय से मिले -भूमि विकास एवं जल संसाधन मन्त्री

Posted on 12 January 2011 by admin

उ0प्र0 भूमि सुधार निगम के कार्यकलापों की समीक्षा सम्पन्न                                 

उ0प्र0 के भूमि विकास एवं जल संसाधन मन्त्री श्री अशोक कुमार ने
निर्देश दिये हैं कि उ0प्र0 भूमि सुधार निगम द्वारा क्रियािन्वत की जा रही
परियोजना के अन्तर्गत जो लाभ कृशकों के लिए निर्धारित किये गये हैं वह
कृशकों को समय से प्राप्त हों।

श्री अशोक कुमार ने कल देर रात तक यहां गोमती नगर स्थित उ0प्र भूमि
सुधार निगम के सभाकक्ष में निगम के कार्यकलापों की समीक्षा करते हुए कहा कि
जो लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं उन्हें समय से पूरा कर लिया जाय।

उ0प्र0 भूमि सुधार निगम की प्रबंध निदेशक श्रीमती आराधना शुक्ला ने
समीक्षा बैठक में निगम द्वारा कराये जा रहे कार्यों की प्रगति प्रस्तुत
करते हुए बताया कि विश्व बैंक की सहायता से प्रदेश के 25 जनपदों में ऊसर
सुधार योजना क्रियािन्वत की जा रही है तथा इस वशZ के लिए जो लक्ष्य
निर्धारित किये गये हैं उनके अनुरूप कार्य पूरे कराये जा रहे हैंं।
उन्होंने बताया कि परियोजना के लिए आवश्यक कृशि निवेश तथा मृदा सुधारक
जिप्सम की व्यवस्था भी समय से की जा रही है।

श्रीमती शुक्ला ने बैठक में यह भी बताया कि ऐसे निगम जो व्यावसायिक
नहीं हैं वहां पांच दिवसीय साप्ताहिक व्यवस्था लागू की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि इस आशय का एक प्रस्ताव शासन स्तर पर विचाराधीन है।      

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डा0 अम्बेडकर ग्रामों के अवशेश कार्य इस माह के अन्त तक पूरे कर लिये जायं - रतनलाल अहिरवार

Posted on 12 January 2011 by admin

जनपद कानपुर नगर तथा कानपुर देहात में कई विद्यालयों में पोल के अभाव में विद्युतीकरण का काम नहीं हो पा रहा है। इस समस्या का तुरन्त निराकरण किया जाय।

यह निर्देश आज यहां डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास राज्यमन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री रतनलाल अहिरवार ने बापू भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने अम्बेडकर ग्रामों की प्रगति की गहन समीक्षा करते हुए कहा कि अम्बेडकर ग्रामों में किये जा रहे निर्माण कार्यों के लिए टेण्डर व्यवस्था में सुधार किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कई जनपदों में सी.सी.सड़कें अधिक संख्या में बनाई जा रही हैं तथा कहीं पर कम संख्या में। इस स्थिति को दूर कर समान अनुपात में इनका निर्माण किया जाय।

श्री अहिरवार ने निर्देश दिये कि अम्बेडकर ग्रामों के अवशेश कार्य आगामी 31 जनवरी तक पूरे कर लिये जायं। बैठक में जानकारी दी गई कि इन ग्रामों में सम्पर्क मार्गों का निर्माण शत-प्रतिशत पूरा कर लिया गया है तथा 386 सी.सी.रोड, 392 के.सी.ड्रेन तथा 68 मजरों में विद्युतीकरण का काम और 6 मजरों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति का काम अवशेश रह गया है। अम्बेडकर ग्रामों में 552 सामुदायिक केन्द्र बनकर तैयार हो गये हैं।

श्री अहिरवार ने सामुदायिक भवनो के निर्माण में गुणवत्तापरक कार्य किये जाने पर ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा की सराहना की।

बैठक में विशेश सचिव श्री पी.के.अग्रवाल सहित ऊर्जा, लोक निर्माण, समाज कल्याण, ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा तथा पंचायती राज विभाग के वरिश्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विकलांग कल्याण निदेशालय का परिणाम घोषित

Posted on 12 January 2011 by admin

विकलांग कल्याण विभाग के अधीन विभिन्न विद्यालयों में संविदा के आधार पर शिक्षकों के चयन हेतु विकलांग कल्याण निदेशालय में गत 28, 29 एवं 30 दिसम्बर, को आयोजित साक्षात्कार का परिणाम घोषित कर दिया गया है।

सफल अभ्यर्थियों की सूची विभागीय वेबसाइट www.nwd.up.nic.in  पर उपलब्ध है। इसके साथ ही निदेशालय के सूचना पट पर भी यह परिणाम चस्पा कर दिये गये हैं। चयनित अभ्यर्थियों के कार्यादेश उनके पते पर प्रेषित भी किये जा चुके हैं।
यह जानकारी अपर निदेशक विकलांग कल्याण श्री विष्णु स्वरूप मिश्र ने दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश में कृषि भूमि से अवैध कब्जेदारों को हटाकर वास्तविक पट्टेदारों को कब्जा

Posted on 12 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में कृषि भूमि से अवैध कब्जेदारों को हटाकर वास्तविक पट्टेदारों को कब्जा दिलाये जाने की योजना के तहत माह दिसम्बर तक 8242 अवैध कब्जे हटाकर वास्तविक पट्टेदारों को कब्जा दिलाया गया। अनुसूचित जाति/जनजाति के पट्टेदारों को 99.82 प्रतिशत कब्जा दिलाया गया।
राजस्व विभाग से प्राप्त सूचनानुसार अलीगढ़ मण्डल में 748, आगरा मण्डल में 422, आजमगढ़ मण्डल में 53, इलाहाबाद मण्डल में 219, कानपुर मण्डल में 386, गोरखपुर मण्डल में 54, चित्रकूट मण्डल में 130, झांसी मण्डल में 51, देवीपाटन मण्डल में 159, फैजाबाद मण्डल में 853, बरेली मण्डल में 339, बस्ती मण्डल में 19, मेरठ मण्डल में 393, मुरादाबाद मण्डल में 208, विंध्याचल मण्डल में 435, लखनऊ मण्डल में 2373, वाराणसी मण्डल में 994, एवं सहारनपुर मण्डल में 146 पट्टाधारकों को कब्जा दिलाया गया।

इसके अतिरिक्त 654 दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध एक0 आई0आर0 दर्ज कराई गई और 661 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नवीं अखिल भारतीय छायाचित्र कला प्रदर्शनी 2010-11 का उद्घाटन

Posted on 12 January 2011 by admin

राज्य ललित कला अकादमी द्वारा आज अकादमी परिसर में नवीं अखिल भारतीय छायाचित्र कला प्रदर्शनी 2010-11 का उद्घाटन एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

प्रदर्शनी का उद्घाटन केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मन्त्रालय में फोटो प्रभाग के निदेशक श्री देवतोष सेन गुप्ता ने किया। इस अवसर पर प्रदर्शनी में शामिल कलाकारों को पुरस्कार भी वितरित किये गये। इसके अन्तर्गत बीस हजार के तीन पुरस्कार पुलकित रावत-(इन्दौर), स्वणेZन्द्र घोष (मुर्शिदाबाद), पंकज शर्मा (बरेली) को तथा दस हजार के दो पुरस्कार कल्पना दीपक शाह (मुम्बई) एवं नीलम सिंह (लखनऊ) को दिये गये। पुरस्कार राशि के अतिरिक्त छायाकारों को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह भी दिये गये। प्रदर्शनी में कुल 35 छायाकारों ने भाग लिया। यह प्रदर्शनी 11 से 22 जनवरी तक प्रतिदिन 11:00 बजे से सांय 6:00 बजे तक दर्शकों के अवलोकनार्थ खुल रहेगी।

इस अवसर पर अकादमी सचिव श्रीमती बीना विद्यार्थी सहित नगर के अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

चने एवं मसूर में फूल आने से पूर्व सिंचाई करें

Posted on 12 January 2011 by admin

कृषक दलहनी फसलों में चना, मसूर, मटर एवं अरहर की खेती में कीट/रोगों का नियन्त्रण शीघ्र करें। विलम्ब से बोये गये चने में आवश्यकतानुसार एक निराई करें, जिससे जड़ों की गाठों का अच्छा विकास हो सकेगा। चने एवं मसूर में फूल आने से पूर्व सिंचाई करें।

फसल सतर्कता समूह के वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार मटर में फूल आने के समय आवश्यकतानुसार सिंचाई करें। बुकनी रोग के नियन्त्रण के लिए घुलनशील गन्धक 3 कि0 ग्रा0 या डायनोकेप 48 ई0सी0 600 मि0ली0 या काबाZन्डाजिम 500 ग्राम या ट्राइडोमार्फ 86 ई0सी0 500 मि0ली0 दवा को 600-800 लीटर पानी में घोल कर प्रति हे0 की दर से छिड़काव करें।

अरहर की खेती में पत्तीलपेटक कीट की रोकथाम के लिए मोनोक्रोटोफास 36 ई0सी0 800 मि0ली0 प्रति हे0 या इन्डोसल्फान 35 ई0सी0 125 लीटर प्रति हे0 की दर से घोल तैयार करें। फलीबेधक के लिए मोनोफ्रोटोफास या इन्डोसल्फान का संस्तुति के अनुसार प्रयोग करें। इसके अतिरिक्त निबोली 6 प्रतिशत में 1 प्रतिशत साबुन का घोल मिलाकर उसका छिड़काव करें। अरहर में फली मक्खी के लिए मोनोक्रोटोफास 36 ई0सी0 या डायमेथोएट 30 ई0सी0 एक लीटर प्रति हे0 की दर से प्रभावित फसल पर छिड़काव करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सघन मिनी डेरी परियोजना के लक्ष्यों को 31 मार्च तक पूरा किया जाय

Posted on 12 January 2011 by admin

इस परियोजना में किसी भी प्रकार की शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी।

उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास राज्य मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री अवधपाल सिंह यादव ने यह निर्देश आज यहॉ पी0सी0डी0एफ0 के सभाकक्ष में दुग्ध विकास विभाग के कार्य कलापों की समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि सघन मिनी डेरी परियोजना का पर्यवेक्षण करने वाले अधिकारी भी इसे गम्भीरता से लें।

श्री यादव ने निर्देश दिये कि 25 जनवरी तक सभी जनपदों में स्थापित ए0एम0सी0 एवं बी0एम0सी0 यूनिट्स  चालू हो जाने चाहिए। उन्होंने मुख्यालय स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे प्रत्येक माह कम से कम दो जिलों का स्थलीय निरीक्षण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी डी0डी0ओ0 और डिप्टी डी0डी0ओ0 अपने क्षेत्र में निजी डेरियों का निरीक्षण करें।

बैठक में प्रमुख सचिव श्री अशोक कुमार सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अधिकारी नियमित फील्ड भ्रमण कर अपनी निरीक्षण रिपोर्ट प्रति माह प्रस्तुत करें

Posted on 12 January 2011 by admin

सहकारी अल्प एवं दीघZकालीन ऋण की वसूली में और अधिक तेजी लायी जाये। उर्वरक वितरण के अवशेष लक्ष्य को यथाशीघ्र पूरा किया जाये। अधिकारी नियमित फील्ड भ्रमण कर अपनी निरीक्षण रिपोर्ट प्रति माह प्रस्तुत करें।

यह निर्देश सहकारिता मन्त्री श्री बाबू सिंह कुशवाहा ने विभागीय समीक्षा में अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि दिसम्बर 2010 अल्पकालीन 95 प्रतिशत तथा दीघZकालीन 81 प्रतिशत ऋण वितरण किया जा चुका है। उर्वरकों में 81 प्रतिशत यूरिया, 84 प्रतिशत फास्फेटिक तथा 67 प्रतिशत एम0ओ0पी0 का वितरण विगत माह तक हो चुका है शेष का वितरण भी 31 मार्च तक पूर्ण कर किया जाये।

श्री कुशवाहा ने यह भी निर्देश दिये कि सहायक निबंधक सहकारी समितियों का संघन निरीक्षण कर प्रति माह रिपोर्ट मुख्यालय को भेजे। मुख्यालय के अधिकारी जिलों के कार्यालयों के कार्य की शतत् निगरानी रखें। जो अधिकारी इसका अनुपालन नहीं करेगा उसके विरूद्ध कार्यवाही होगी।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव एवं निबन्धक श्री कपिल देव सहित सभी सहकारी संस्थाओं के शीर्ष अधिकारी सहित सभी संयुक्त निदेशक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in