Archive | January 25th, 2011

उपभोक्ता संरक्षण नियमावली, 1987 संशोधित यह नियमावली उत्तर प्रदेश उपभोक्ता संरक्षण (ग्यारहवां संशोधन) नियमावली 2011 कही जाएगी

Posted on 25 January 2011 by admin

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 (अधिनियम संख्या-68 सन् 1986) की धारा 30 की उपधारा (2) के अधीन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उपभोक्ता संरक्षण नियमावली-1987 में संशोधन कर दिया गया है। यह नियमावली अब उपभोक्ता संरक्षण (ग्यारहवां संशोधन) नियमावली 2011 कही जाएगी।

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा इस सम्बन्ध में जारी अधिसूचना के अनुसार जिला फोरम का अध्यक्ष, यदि पूर्ण कालिक आधार पर नियुक्त किया जाता है तो जिला न्यायालय के न्यायधीश का वेतन और यदि अंशकालिक आधार पर नियुक्त किया जाता है तो 400 रूपये प्रतिदिन का मानदेय अनुमन्य होगा। अन्य सदस्य यदि वे पूर्ण कालिक आधार पर आसीन हैं तो प्रतिमास 10176 रूपये का समेकित मानदेय प्राप्त करेगें और यदि अंशकालिक आधार पर आसीन हैं तो बैठक के लिए 300 रूपये प्रतिदिन का समेकित मानदेय प्राप्त होगा। जबकि पूर्व में पूर्णकालिक आधार पर नियुक्त जिला न्यायालय के न्यायाधीश का वेतन या यदि अंश कालिक आधार पर नियुक्त किया जाता था तो 200 रूपये प्रतिदिन का मानदेय अनुमन्य था। इसी प्रकार अन्य सदस्य यदि वे पूर्ण कालिक आधार पर आसीन होते तो उन्हें 5560 रूपये प्रतिमाह समेकित मानदेय अनुमन्य था और यदि वे अंशकालिक आधार पर आसीन होते थे तो बैठक के लिए प्रतिदिन 150 रूपये समेकित मानदेय अनुमन्य था।

जिला फोरम का अध्यक्ष यदि पूर्ण कालिक आधार पर नियुक्त किया जाता है और उसे सरकारी आवास नहीं दिया गया है तो 2400 रूपये प्रतिमाह मकान किराया भत्ता प्राप्त होगा। जबकि पूर्व में सरकारी आवास दिये जाने पर 800 रूपये प्रतिमाह मकान किराया भत्ता अनुमन्य था। इसी प्रकार जिला फोरम का सदस्य, यदि पूर्ण कालिक आधार पर नियुक्त किया जाता है और उसे सरकारी आवास नहीं दिया गया है तो 1800 रूपये मकान किराया भत्ता प्राप्त होगा। जबकि पूर्व में जिला फोरम के सदस्य को सरकारी आवास न उपलब्ध होने पर 600 रूपये प्रतिमाह मकान किराया भत्ता अनुमन्य था।

इसी प्रकार राज्य आयोग का अध्यक्ष यदि पूर्ण कालिक आधार पर नियुक्त होता है तो उच्च न्यायालय के न्यायधीश का वेतन, यदि अंशकालिक आधार पर नियुक्त किया जाता है तो प्रतिमास 15262 रूपये समेकित मानदेय और यदि अंशकालिक आधार पर आसीन है तो बैठक के लिये प्रतिदिन 500 रूपये का समेकित मानदेय प्राप्त होगा। अन्य सदस्य यदि वे पूर्ण कालिक आधार पर आसीन हैं तो बैठक के लिए प्रतिदिन 400 रूपये का समेकित मानदेय प्राप्त करेंगे। जबकि पूर्व में प्रधान यदि पूर्णकालिक आधार पर नियुक्ति पर उच्च न्यायालय के न्यायधीश का वेतन, अंशकालिक आधार नियुक्त होने पर 250 रूपये प्रति बैठक का समेकित मानदेय अनुमन्य था। इसी प्रकार अन्य सदस्य यदि वे पूर्णकालिक आधार पर आसीन होते हैं तो उन्हें 8340 रूपये प्रतिमाह तथा अंशकालिक आधार पर आसीन होने पर 200 रूपये प्रति बैठक समेकित मानदेय अनुमन्य था।

राज्य आयोग के सदस्य किराया मुक्त आवास के हकदार होंगे। यदि ऐसा कोई आवास राज्य आयोग के सदस्य को उपलब्ध नहीं होता है तो 3000 रूपये प्रतिमाह मकान किराया भत्ता अनुमन्य होगा। जबकि पूर्व में सरकारी आवास उपलब्ध न होने पर 1500 रूपये प्रतिमाह मकान किराया भत्ता अनुमन्य था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फेसबुक साईट पर इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजी एक्ट 2000 दर्ज कराई गई है

Posted on 25 January 2011 by admin

थाना गोमती नगर, लखनऊ में फेसबुक नामक सोशल नेटवोकिंZग साईट पर Þआई हेट गांधीß नाम से चल रहे एक ग्रुप के आपराधिक —त्य के सम्बन्ध में फेसबुक कंपनी तथा अन्य के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट मुåअåसंå 72ध्2011 अन्तर्गत धारा 153, 153 ।(1)(ं),  153 ।(1)(इ), 153 ।(1)(ब), 153-ठ, 290, 504, 505 (1), 505 (2),506 आईपीसी तथा धारा 66 । इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजी एक्ट 2000 दर्ज कराई गई है. यह मुकदमा आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर द्वारा पंजी—त कराया गया है.

एफआईआर में यह कहा गया है कि फेसबुक सोशल नेटवोकिंZग साईट इन्टरनेट के माध्यम से हमारे देश में भी सारे कंप्यूटरों पर प्रदर्शित होता है. इसके सदस्य अलग-अलग ग्रुप (समूह) बनाते है जिनमे Þआई हेट गांधीß भी है. इसमें कई गन्दे और भद्दे शब्दों और गालियों का खुलेआम प्रयोग किया गया है. ये अत्यन्त गन्दी और अशोभनीय गालियां हमारे देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए प्रयुक्त की गई हैं. इन गालियों के जरिये महात्मा गांधी की प्रतिष्ठा तो धूमिल की ही गई है, साथ ही इनके द्वारा समाज में विद्वेष बढाने, लोगों को गलत ढंग से उकसाने, लोगों को विचार-समूहों और अन्य आधारों पर बांटने का प्रयास भी किया गया है.

अमिताभ ठाकुर की तहरीर में इस प्रकरण में मुख्य भूमिका राहुल देवगन निवासी ग्राम-खौली, जिला पटियाला, पंजाब की बताई गई है जबकि अन्य लोगों में गौरब बैनर्जी, रोहन शिन्दे, शिक्षित कुमार, गदाधर घोषाल, जसजीत सिंह, देवेन टण्डन, अमित आर्य, विग्नेश एन वी तथा अन्य नामित किये गए हैं. इन व्यक्तियों के अतिरिक्त फेसबुक इंक, मुख्यालय पालो अल्टो, कैलिफोनिZया, यूएसए को इस प्रकार प्रदान किये जा रहे सेवा के माध्यम से किये जा रहे इस आपराधिक —त्य के प्रति जानबूझ कर आंखें मून्दे रखने और इस आपराधिक —त्य के बारे में जानकारी हो जाने के बाद भी उसके प्रति आवश्यक कदम नहीं उठाने के लिए आपराधिक तौर पर जिम्मेदार बताते हुए मुिज्लम बताया गया है.

यह एफआईआर अपंजी—त कराने के पहले ठाकुर ने इन में से सभी व्यक्तियों से इस बात का अनुरोध किया था कि इस ग्रुप से आपत्तिजनक सामग्री हटा ली जाए पर इन लोगों ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था अथवा इस पर कोई ध्यान नहीं दिया था. साथ ही फेसबुक ने भी ठाकुर द्वारा किये गए निवेदन पर कोई कारवाही नहीं की थी और यह ग्रुप यथावत जारी रहा था. इसके बाद ही ठाकुर ने यह एफआईआर कराने की पहल की.

उपरोक्त के आधार पर धारा 153 (जान बूझ कर जब परिद्वेश से अथवा स्वैरिता से प्रकोपित कोई कार्य, यदि इसके कारण किसी प्रकार का दंगा नहीं हुआ हो), 153 ।(1)(ं),  153 ।(1)(इ), 153 ।(1)(ब)- (विभिन्न समूहों में धर्म, मूलवंश, जाति, जन्म स्थान, समुदाय या कसी भी अन्य कारण से नफरत और शत्रुता पैदा करना), 153-ठ (राष्ट्र की अखण्डता तथा राष्ट्रीय एकता को नुकसान करने हेतु  गलत ढंग से प्रभावित करने वाले वक्तव्य देना या —त्य करना), 290 (लोक न्यूसेंस के लिए दण्ड जब अन्य कोई स्थिति नहीं दी गई हो), 504 (जानबूझ कर किया गया अपमान जिससे लोक शान्ति भंग होन संभावित हो , 505 (1), 505 (2) (लोक रिष्टिकरक वक्तव्य) ,506 (आपराधिक अभित्रास) आईपीसी तथा धारा 66 । इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजी एक्ट, 2000 के अन्तर्गत अपराध पंजी—त किया गया है. विवेचना थाना गोमती नगर पर की जा रही है.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पं0 भीमसेन जोशी के निधन पर गहरा शोक

Posted on 25 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने प्रख्यात शास्त्रीय संगीत गायक और भारत रत्न से सम्मानित पं0 भीमसेन जोशी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि श्री जोशी के निधन से भारतीय शास्त्रीय संगीत को जो क्षति हुई है, उसकी भरपाई किया जाना कठिन है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

“एफ.डी.ए.आपके द्वार´´ अभियान के तहत अब तक 2601 घरों में नमूनों की हुई जांच

Posted on 25 January 2011 by admin

आज 09 जनपदों में 86 घरों के खाद्य पदार्थों के नमूनों का परीक्षण हुआ

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´के तहत अब तक कुल 2601 घरों में दूध एवं खाद्य पदार्थो के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें अब तक 13 नमूनों में मिलावट पाई गई। आज कुल 09 जनपदों में 86 घरों के खाद्य पदार्थो एवं दूध की जांच की गई।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि घर-घर जाकर दूध एवं खाद्य पदार्थों की जांच हेतु गत 05 जनवरी से चलाये जा रहे “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´ अभियान के तहत आज कुल 09 जनपदों- छत्रपति शाहू जी महाराज के जगदीशपुर, मुसाफिरखाना एव ंबी.एच.इ.एल. में 15ं, बाराबंकी के सआदतगंज एवं विश्णुपुर देवा में 08, अम्बेडकरनगर के बसुखारी में 09, फैजाबाद के देवनगर बीकापुर में 07, ललितपुर के मु0 गोविन्दनगर में 15, अलीगढ़ के इमलारा एवं धर्रा में 10, लखीमपुर खीरी के गोला क्षेत्र में 07, उन्नाव के शुक्लागंज, सिविल लाइन में 06 एवं जनपद रायबरेली के ऊचाहार कस्बे में 09 घरों के दूध, दाल, चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मसालों में मिलावट के विरूद्ध छेड़े गये अभियान के तहत कुल 86 नमूनों का परीक्षण किया गया, जिसमें कोई मिलावट नहीं पायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में कहीं भी खाद्य पदार्थों एवं औशधियों में मिलावट करने के विरूद्ध अपनी िशकायत/सुझाव टोल फ्री नम्बर 18001805533 पर दे सकते हैं। िशकायतों की जांच विभाग द्वारा तत्काल की जायेगी और सही पाये जाने पर मिलावटखोरों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गीश्म ऋतु की सब्जियों की बुआई माह फरवरी में करें

Posted on 25 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में कृशक ग्रीश्म ऋतु की सब्जियों में भिण्डी, लौकी आदि की बुआई फरवरी माह में करें। इसके लिए खेत की तैयारी करें। भिण्डी की संस्तुत प्रजातियों में बी0आर0ओ0-5, परमनी क्रान्ति तथा आई0आई0पी0आर0-10 के बीज की व्यवस्था अभी से कर लें। लौकी की संस्तुत प्रजातियों में स्वर्णपूर्णा, स्वर्णश्वेता, स्वर्ण अगेती, प्वाइनसेट तथा संकर प्रजातियों में अमन व प्रिया के बीजों की व्यवस्था करें।

फसल सतर्कता समूह के कृशि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार गीश्म ऋतु में तरबूज, खरबूज की भी (बुआई फरवरी में की जाय) तरबूज की उन्नत प्रजातियों में सूगर बेबी, दुगाZपुरकेसर, अकाZ मानिक, दुगाZपुर मीठा, संकर किस्मों में आकाZ ज्योति, निजी कम्पनियों की संकर किस्मों में सुपर चेिम्पयन व संकर 555 (सन एग्रो सीड्स) एन0एस0251 व एन0एस0252 (नामधारी) मधु (इण्डो अमेरिकन) स्वीट हार्ट (बीजो शीतज आदि बीजों की व्यवस्था करें।

आलू में आवश्यकतानुसार सिंचाई, झुलसा एवं माहू के नियन्त्रण के लिए संस्तुत अनुसार उपचार करें। लहसुन में आवश्यकतानुसार सिंचाई, निकाई एवं गुड़ाई करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रथम राष्ट्रीय मतदाता दिवस कल निर्वाचन आयोग की हीरक जयन्ती के अवसर पर फोटो प्रदर्शनी का राज्यपाल द्वारा उद्घाटन प्रथम मतदाता बने मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र दिया जायेगा

Posted on 25 January 2011 by admin

भारत निर्वाचन आयोग की हीरक जयन्ती एवं प्रथम राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कल 25 जनवरी को यहॉं इिन्दरा गांधी प्रतिष्ठान, विभूति खण्ड, गोमती नगर, में “मजबूत लोकतन्त्र सबकी भागीदारी´´ पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन राज्यपाल डा0 बी0 एल0 जोशी, पूर्वान्ह 11:30 बजे करेंगे।

यह जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने आज यहॉं दी। उन्होंने बताया कि हीरक जयन्ती एवं प्रथम मतदाता दिवस के अवसर पर लखनऊ में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। इसमें फोटो प्रदर्शनी, मिनी मैराथन दौड़ एवं पतंग प्रतियोगिता आदि शामिल है। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा। साथ ही 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुंके और प्रथम बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र दिया जायेगा।

श्री सिन्हा ने बताया कि इसके अतिरिक्त उन्हें देश की लोकतान्त्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निभीZक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा, अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई जायेगी।

इस अवसर पर बूथ लेविल अधिकारी के रूप में अच्छा कार्य करने वाले लखनऊ के अधिकारियों को सममानित भी किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in