Archive | January 8th, 2011

श्रमिकों की कार्यदशाओं एवं सुविधाओं की सुनििश्चतता हेतु 26781 कारखानों एवं दुकानों का निरीक्षण

Posted on 08 January 2011 by admin

13487 दुकानों एवं कारखानों के विरूद्ध कार्रवाई

विभिन्न श्रम अधिनियमों का अनुपालन सुनििश्चत कराने तथा इन अधिनियमों के अन्तर्गत श्रमिकों/महिला श्रमिकों आदि को दी जाने वाली सुविधाओं को यकीनी बनाने के उद्देश्य से श्रम विभाग द्वारा गत अक्टूबर माह में प्रदेश के 2444 कारखानों, दुकानों एवं वाणििज्यक अधिश्ठानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान 1174 कारखानों/दुकानों एवं वाणििज्यक प्रतिश्ठानों में श्रम अधिनियमों का उल्लंघन पाये जाने पर कार्रवाई की गई।

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वित्तीय वशZ में प्रारम्भ से गत अक्टूबर माह तक 26781 कारखानों, दुकानों एवं वाणििज्यक प्रतिश्ठानों की जांच श्रम विभाग द्वारा की गई जिसमें 13487 कारखानों, एवं वाणििज्यक प्रतिश्ठानों में श्रम अधिनियमों का उल्लंघन पाया गया। इनमें से 2487 के विरूद्ध नोटिस जारी की गई। 1611 मामले में 34 उप शमित किये गये और 551 हजार रुपये की धनरािश वसूल की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटखोरी के विरूद्ध अभियान जारी

Posted on 08 January 2011 by admin

“एफ.डी.ए.आपके द्वार´´ के तहत आज अभियान के तहत 256 घरों में दूध का परीक्षण

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान “एफ.डी.ए.आपके द्वार´´के तहत आज कुल 19 जनपदों में 256 घरों के दूध की जांच की गई।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि घर-घर जाकर दूध की जांच हेतु चलाये जा रहे “एफ.डी.ए. आपके द्वार´´ अभियान तहत आज कुल 19 जनपदों में अभियान चलाया गया जिसमें जनपद फरूZखाबाद के मु0 कायमगंज में 07 घरों के दूध के परीक्षण किये गये, जनपद महोबा के पिटाक पुरवा एवं दलैतनपुर के 15 घरों के दूध का परीक्षण, जनपद बाराबंकी के लखपेड़ाबाग, लक्षमणपुरी, सिंघामऊ, फतेहपुर एवं बदोसराय में कुल 24 दूध के नमूनों का परीक्षण किया गया। इसी प्रकार जनपद सीतापुर के सिविल लाईन क्षेत्र में 09, जनपद रामावाई नगर में 12, जनपद अलीगढ़ के लक्ष्मीनगर, लालकालोनी एवं बरौला नई बस्ती में 24 घरों के, जनपद बरेली में 25, जनपद बदायूं में 08, जनपद पीलीभीत में 15, शाहजहांपुर में 22, फैजाबाद में 19, अम्बेडकर नगर में 04, सुल्तानपुर में 10 एवं औैरैया में 07 घरों के दूध का परीक्षण किया गया।
प्रवक्ता ने बताया कि जनपद लखीमपुर खीरी के मु0 शाहपुर निर्मलनगर एवं सराफा बाजार में 10 घरों के दूध का परीक्षण किया गया जिसमें 01 नमूने में सोड़ा की मिलावट पायी गई। जनपद हमीरपुर के मु0 रामेड़ी तरोसा, कांशीराम कालोनी, कोट बाजार एवं बाजरियां के 10 घरों के नमूनें, जनपद सन्तकबीर नगर के मु0 आफीसर्स कालोनी एवं टीचर्स कालोनी में 07 घरों के दूध का परीक्षण किया गया। इसी प्रकार जनपद सोनभद्र में 17 एवं जनपद मैनपुरी के 26 घरों में जाकर दूध का परीक्षण किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आई0टी0आई0 के निर्माण कार्यों में गुणवत्ता के लिए क्रास चैकिंग के निर्देश

Posted on 08 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में व्यावसायिक िशक्षा विभाग के अन्तर्गत राजकीय औद्योगिक प्रिशक्षण संस्थानों (आई.टी.आई) के निर्माण कार्यों में गुणवत्ता बनाये रखने के लिए क्रास चैकिंग, (निर्माण संस्था से अलग दूसरे प्रिंसिपलों द्वारा) कराने के निर्देश दिये गये हैं। एस.सी.वी.टी. के कोर्स को एम.सी.वी.टी. की सम्बद्धता दिलाने के लिए कार्य योजना तैयार कर यथाशीघ्र भारत सरकार को भेजे।

व्यावसायिक िशक्षा मन्त्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने आज यहां यह निर्देश विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में मासिक समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि सावित्रीबाई फूले बालिका िशक्षा मदद योजना में तेजी लायी जाये एवं इसका लाभ जनवरी तक बी.पी.एल. परिवारों की सभी चयनित छात्राओं को शत-प्रतिशत उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति शीघ्र करने के निर्देश दिये। यह फीस जिस संस्था में जमा की गई है वहीं से इसकी प्रतिपूर्ति होगी। उन्होंने असेवित ब्लाकों में आई.टी.आई. व एस.डी.सी. खोलने, प्रधानाचार्यों के रिक्त पदों को भरने, मल्टी सेक्टोरियल डवलपमेन्ट प्लान आदि की समीक्षा कर दिशा-निर्देश दिये।

स्मीक्षा बैठक में व्यावसायिक िशक्षा सचिव सुश्री अर्चना अग्रवाल, संयुक्त सचिव सुश्री अनीता श्रीवास्तव, निदेशक श्री राहुल देव सहित प्रमुख अधिकारी शामिल हुए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश का राज्य पुश्प “पलास´´ होगा

Posted on 08 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने पलास पुश्प को राज्य पुश्प घोशित किया है।

यह जानकारी प्रमुख सचिव वन एवं जन्तु उद्यान श्री चंचल कुमार तिवारी ने दी है। उन्होंने बताया है कि उ0प्र0 राज्य वन्य जीव बोर्ड द्वारा पलास पुश्प को राज्य पुश्प घोशित करने की संस्तुति की गई थी जिसकी स्वीकृति श्री राज्यपाल महोदय ने प्रदान कर दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तकनीकी िशक्षा में बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के लिए 221 साइकिलें वितरित संशोधित

Posted on 08 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में बालिकाओं को तकनीकी िशक्षा में बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा सावित्री बाई फूले बालिका िशक्षा मदद योजना के माध्यम से बी0पी0एल0 परिवारों की 221 बालिकाओं को साइकिलें वितरित की गई हैं।

प्राविधिक िशक्षा राजय मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री सदल प्रसाद ने आज यहां महिला पालीटेिक्नक में विभागीय समीक्षा के समय जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे स्वयं गोरखपुर, झांसी सहारनपुर एवं कानपुर में साइकिल वितरण कार्यक्रम में गये। उन्होंने अधिकारियों को स्वीकृत बजट का उपयोग नियमानुसार निर्धारित समय में करने, मानक के अनुरूप निर्माण कार्यों को समय पर पूरे करने के निर्देश दिये।

बैठक में केन्द्रीय योजनाओं के अन्तर्गत धन प्राप्ति, पालीटेिक्नक में आई.टी.सी.योजना, कम्युनिटी डवलपमेन्ट थ्रू पालीटेिक्नक, नई सी0एन0सी0 मशीनों की व्यवस्था, रिक्तियों एवं सृजित पदों, छात्रों की शुल्क प्रतिपूर्ति की गहन समीक्षा की गई। इसके अतिरिक्त छात्र/छात्राओं के कल्याण कार्य, स्पेशल कम्पानेन्ट प्लान के अन्तर्गत जनपद बान्दा, बिजनौर, आजमगढ़ एवं अम्बेडकर नगर के कालेजों के संचालन के प्रस्ताव, निर्माण कार्य, रैगिंग की रोकथाम, लिम्बत प्रकरणोंेंं की भी गहन समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक में प्रमुख सचिव प्राविधिक िशक्षा सुश्री वृन्दा स्वरूप, विशेश सचिव श्री राम गणेश, महिला पालीटेिक्नक के प्रिंसिपल श्री के राम सहित प्रमुख अधिकारियों ने भाग लिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रादेशिक फल-शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी के सफल आयोजन हेतु दिशा-निर्देश जारी

Posted on 08 January 2011 by admin

आगामी 19 व 20 फरवरी, 2011 को प्रादेशिक फल-शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी समिति की एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदर्शनी के सफल आयोजन के सम्बंध में दिशा-निर्देश दिये गये। राजभवन में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी समिति के अध्यक्ष राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी द्वारा आगामी पुष्प प्रदर्शनी की ओर जनता को आकषिZत किये जाने हेतु प्रदेश के विशिष्ट समारोह के रूप में आयोजित किये जाने की सलाह दी गई तथा यह अपेक्षा की गई कि प्रदर्शनी का आयोजन वृहद स्तर पर उच्च गुणवत्तायुक्त एवं पुष्पों की उच्च कोटि की, जो नवीनतम किस्में प्रदेश में उपलब्ध हैं, उनकों सुसज्जित ढंग से स्टाल लगाकर प्रदर्शित किया जाये। उन्होंने पौध रोपण, उनकी सुरक्षा आदि के बारे में तकनीकी जानकारी भी उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने पर विशेष बल दिया, जिससे प्रदर्शनी में फल-शाकभाजी एवं पुष्पों के रोपण से लेकर उनके उत्पादन एवं विपणन तक के विभिन्न विधाओं की तकनीकी जानकारी सम्बंधित विषय विशेषज्ञों द्वारा दर्शकों/आगन्तुकों को उपलब्ध करायी जा सके और वे उससे लाभािन्वत हो।

राज्यपाल द्वारा प्रदर्शनी स्थल पर पालीथीन बैग्स को कागज के कैरी बैग से नि:शुल्क बदलने की व्यवस्था करवाने एवं इस आशय के साइन बोर्ड/डिस्प्ले बोर्ड लगाये जाने की अपेक्षा की गई।

बैठक में राज्यपाल द्वारा यह भी निर्देश दिया गया कि भविष्य में राज्य स्तर पर होने वाली प्रदर्शनी के आयोजन की स्थायी तिथि निश्चित कर दी जाये, जिससे यह लखनऊ के पर्यटक कैलेण्डर में शामिल हो सके। प्रदर्शनी का लाभ एवं आनन्द राष्ट्रीय पर्यटकों के साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटक भी उठा सके। प्रदर्शनी में तकनीकी, शिक्षाप्रद एवं व्यवसायिक संस्थाओं द्वारा लगाये जाने वाले स्टालों की संख्या में अधिक वृद्धि करने हेतु राज्यपाल द्वारा मुख्य सचिव से यह अपेक्षा की गई कि वे अपने स्तर से कृषि विश्वविद्यालयों के उप कुलपतियों से बात करके स्टालों की संख्या में पर्याप्त वृद्धि कराने का प्रयास करें।

यह जानकारी प्रादेशिक पुष्प प्रदर्शनी के अवैतनिक सचिव श्री वी0बी0 सिंह ने आज यहॉ दी। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी की आयोजन समिति में मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त, सचिव, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण आदि के साथ-सराथ समिति के गैर सरकारी सदस्यों ने भी प्रतिभाग किया। इनमें श्रीमती रानी लीला रामकुमार भार्गव, डा0 एस0एस0 तेवतिया, श्री जे0बी0 सिंह एवं श्री बी0एन0 सिंह आदि विशेष रूप से शामिल थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

498 पैरावेट्स के प्रशिक्षण हेतु 3.98 करोड़ रूपये आवंटित

Posted on 08 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चालू वित्तीय वर्ष के लिये पैरावेट योजनान्तर्गत कुल 3 करोड़ 98 लाख 40 हजार की धनराशि आवंटित की गई है। इस धनराशि से 498 पैरावेट्स प्रशिक्षित किये जायेंगे।

पशुपालन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आवंटित धनराशि में से 94.62 लाख रूपये मशीन साज-सज्जा/उपकरण एवं संयन्त्र पर व्यय किये जायेंगे तथा इतनी ही धनराशि सामग्री और सम्पूर्ति पर व्यय की जायेगी। प्रशिक्षण हेतु यात्रा एवं अन्य प्रासंगिक व्यय हेतु 2 करोड़ 09 लाख 16 हजार रूपये आवंटित किये गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

माह दिसम्बर तक कर्मचारी कल्याण निगम ने सर्वाधिक आय अर्जित किया

Posted on 08 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के निर्वाचन, उपभोक्ता, संरक्षण एवं बॉट-माप मन्त्री श्री रामहेत भारती ने उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण निगम द्वारा माह दिसम्बर 2010 तक 22.88 करोड़ रूपये की आय अर्जित करने पर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि 2008-09 एवं 2009-10 से सर्वाधिक है।

श्री रामहेत भारती आज यहॉ बापू भवन में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 2008-09 में उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण निगम ने 6.87 करोड़ रूपये अर्जित किये और वर्ष 2009-10 में 10.96 करोड़ रूपये का लाभ कमाया था जो वर्ष 2010-11 में माह दिसम्बर तक बढ़कर लगभग  दोगुना हो गया।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण निगम के फेमिली बाजार द्वारा ताजी सब्जियों का व्यापार भी किया जा रहा है साथ ही सचल वाहनों के माध्यम से कल्याण निगम शीघ्र ही रियायती दर पर प्याज भी उपलब्ध करायेगा।

श्री भारती ने कहा कि उपभोक्ता फोरम में कार्य मानक के अनुरूप समय से पूर्ण किया जाय। उपभोक्ता फोरम के जिलों में जो भवन निर्मित हो रहे हैं उनकी समय सीमा एवं गुणवत्ता का ध्यान रखा जाय। उपभोक्ता फोरम परिसर में उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण निगम शीघ्र ही अपना डिपो खोलने जा रहा है।

बैठक में अधिशासी निदेशक श्री रामदीन ने मन्त्री को आश्वस्त किया कि खान-पान निगम के कर्मचारियों की सेवा नियमावली शीघ्र प्रख्यापित कर दी जायेगी। बाट-माप विभाग की समीक्षा करते हुए श्री भारती ने निर्देशित किया कि गन्ना क्रय केन्द्रों पर किसी प्रकार की घटतौली न हो। इसके लिए अधिकारी क्रय केन्द्रों पर बराबर निरीक्षण करते रहें।

समीक्षा बैठक में विशेष सचिव श्री डी0के0गुप्ता व श्री चन्द्र प्रकाश सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बुनकरों को सोलर लालटेनों का वितरण शीघ्र सुनिश्चित कराया जाय

Posted on 08 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के वस्त्रोद्योग एवं रेशम मन्त्री श्री जगदीश नारायण राय ने बुनकरों और उनसे जुड़ी हुई समितियों को अनुदान के रूप में स्वीकृत 53160.000 की धनराशि का वितरण शीघ्र सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।  उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बुनकर बहबूदी फण्ड से गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले बुनकरों हेतु एक नयी योजना प्रारम्भ की जाय। योजना का स्वरूप निर्धारित करते समय यह ध्यान रखा जाय कि अधिक से अधिक गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले बुनकरों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इस फण्ड से इस वर्ष वितरित की जा रही 1380 सोलर लालटेनों का वितरण शीघ्र सुनिश्चित किया जाय।

श्री राय आज यहॉ विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय कार्यकलापों की मासिक समीक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कर रहे थे। उन्होंने क्लस्टर एवं ग्रुप एप्रोच की योजनाओं के सम्बन्ध में निदेशक हथकरघा को निर्देश दिये कि वे इन योजनाओं के अन्तर्गत दी जाने वाली सुविधाओं हेतु आपूर्तिकर्ताओं आदि की अच्छी व्यवस्था करें तथा समय सीमा निर्धारित कराते हुए वर्तमान में लिम्बत धनराशि का उपयोग सुनिश्चित कराएं। इसी प्रकार विपणन प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत यूपिका और हथकरघा निगम के प्रस्ताव तैयार कर भारत सरकार से केन्द्रांश तत्काल अवमुक्त कराये जाएं। उन्होंने कहा कि पावरलूम क्षेत्र के विकास हेतु मुरादाबाद परिक्षेत्र में लिम्बत धनराशि 79.75 लाख रूपये का उपयोगिता प्रमाण पत्र मंगवाकर भिजवाया जाय।

श्री राय ने कहा कि पावरलूम क्षेत्र से जुड़े हुए कामगारों और कार्मिकों का जनपदवार विवरण तैयार कराया जाय। इस विवरण के आधार पर पावरलूम क्षेत्र में लागू सामूहिक बीमा योजना का लक्ष्य निर्धारित किया जाय। महात्मा गांधी बुनकर बीमा योजना और स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा प्रमुख सचिव स्तर पर करके इन योजनाओं का कार्यान्वयन करने वाली एजेिन्सयों की कार्य प्रणाली में सुधार लाया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि इन योजनाओं में पंजीकृत अस्पतालों में बुनकरों को उपलब्ध करायी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी ढ़ंग से लागू किया जाय। आई.सी.आई.सी.आई. लोम्बार्ड एवं अन्य एजेिन्सयों के स्तर पर लिम्बत प्रार्थना पत्रों तथा दावों का निस्तारण शीघ्र कराया जाय।

वस्त्रोद्योग मन्त्री ने हथकरघा निगम एवं यूपिका के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि प्रमुख सचिव के माध्यम से प्रबन्ध निदेशक यह सूचना प्रस्तुत करें कि कितने शोरूम ऐसे हैं जिनके द्वारा अब तक लाभ कमाया गया है अथवा लाभ हानि बराबर है। दूसरी सूची ऐसे शोरूम की तैयार की जाय जो जनवरी 2011 तक लाभ पर आ जायेंगे अथवा लाभ हानि बराबर पर। तीसरी सूची ऐसे शोरूम की तैयार की जाय जो पिछले तीन वषोZं के आधार पर लाभ हानि बराबर आने की स्थिति में नहीं है। इन शोरूमों में देख लिया जाय कि कितने शोरूम ऐसे हैं जो किराये के भवन पर चल रहे हैं और कितने ऐसे हैं जो यूपिका हथकरघा निगम की अपनी सम्पत्ति हैर्षोर्षो इन शोरूमों को बन्द करने पर विचार किया जाय और इनमें लगे हुए कर्मचारियों को दूसरे शोरूमों में लगाने पर विचार किया जाय।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में जिला स्तरीय 48 प्रदर्शनियों में से 32 प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया है। मान्यवर कांशीराम जी राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना में प्राप्त हुए पत्रों का परीक्षण कराते हुए समिति की बैठक में अन्तिम निर्णय लिया जाय। यूपिका एवं हथकरघा निगम का बहुत सा माल अनिस्तारित पड़ा हुआ है। इसकी सूची बनाते हुए इसके निस्तारण की समय सीमा निर्धारित की जाय। शासन से स्वीकृत सम्पत्तियों के विक्रय की वर्तमान स्थिति से अवगत होते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसी परिसम्पत्तियां जो विभाग के उपयोग में नहीं आ रही है और जिनका कोई उपयोग नहीं पा रहा है तथा अतिक्रमण होने की सम्भावना बनी हुई है इन परिसम्पत्तियों के निस्तारण हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा जाय। शासन ने जिन सम्पत्तियों के विक्रय की अनुमति दी है उनके विक्रय में तेजी लाई जाय।

बैठक में बताया गया कि सूती एवं रेशमी धागों की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा चीन से रेशम के धागों को आयात करके प्रदेश को उपलब्ध कराये जाने की कार्यवाही हेतु भारत सरकार को पत्र लिखा जाय और वाराणसी क्षेत्र में लगभग पूर्ण होने वाले सर्वेक्षण के कार्य को एक बार पुन: इस दृष्टि से देख लिया जाय कि  कोई पात्र बुनकर सर्वेक्षण में छूट तो नहीं गया हैर्षोर्षो

बैठक में प्रमुख सचिव हथकरघा एवं लघु उद्योग श्री श्रीकृष्ण, निदेशक हथकरघा श्री दिनेश सक्सेना के अतिरिक्त अन्य वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में बॉस सम्वर्द्धन पर कार्यशाला आगामी 10 जनवरी को

Posted on 08 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश के वन विभाग द्वारा राष्ट्रीय बॉस मिशन की राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन आगमी 10 जनवरी को प्रात: 10:00 बजे से दयाल पैराडाइज विपुल खण्ड गोमतीनगर में किया गया है। कार्यशाला के मुख्य अतिथि श्री फतेहबहादुर सिंह वन एवं जन्तु उद्यान मन्त्री होंगे।

यह जानकारी प्रमुख वन संरक्षक डी0एस0एन0सुमन  ने आज यहॉ दी है। उन्होंने बताया है कि प्रदेश में बॉस की दशा को सुधारने के लियं वैज्ञानिक विधि से सम्वर्द्धन किया जाना आवश्यक है। कार्यशाला में बॉस के विकास के उपायों पर विस्तृत विचार विमर्श किया जायेगा।
वस्त्रोद्योग विभाग की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in