Archive | January 26th, 2011

गणतन्त्र दिवस हषोZल्लास के साथ सम्पन्न

Posted on 26 January 2011 by admin

महामहिम श्री राज्यपाल ने परेड की सलामी ली
गणतन्त्र दिवस पर राष्ट्रीय एकता व अखण्डता पर आधारित आकशZक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गणतन्त्र दिवस आज हषोZल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम विधान भवन के सामने सम्पन्न हुआ, जहां महामहिम राज्यपाल श्री बी0एल0जोशी ने परेड की सलामी ली। इसके पहले माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें गणतन्त्र दिवस की हादिZक बधाई दी।

photo-27-01-2011-02गणतन्त्र दिवस समारोह में कर्नल समर सिंह पुण्डीर के नेतृत्व में सेना की विभिन्न यूनिटों के अलावा अर्द्ध सेैनिक बल, पी0ए0सी0, नागरिक पुलिस, होमगार्ड, एन0सी0सी0 के जवानों एवं विभिन्न विद्यालयों के छात्रों द्वारा भव्य एवं आकशZक परेड प्रस्तुत की गई। इस मौके पर भारतीय थल सेना के टी-72 एम टैंक, वी0एम0पी0-1 तथा वी0एम0पी0-2, 105 एम0एम0 लाइट फील्ड गन, पी0एम0एस0 ब्रिज, आधुनिक सुविधाओं से लैस ए0एम0 50 ब्रिज तथा मिसाइल माउन्टेड वाहन (ए0टी0जी0एम0 मिलान) भी प्रदिशZत किये गये।

परेड में 3/11 गोरखा राइफल्स, 16 सिख लाइट इन्फेन्ट्री, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, पी0ए0सी0 32वीं बटालियन, यू0पी0 पुलिस तथा होमगार्ड की टुकड़ियों द्वारा आकर्षक मार्च-पास्ट प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर एन0सी0सी0, सैनिक स्कूल, लखनऊ पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम तथा सिटी मान्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम एवं आर0डी0एस0ओ0 शाखाओं के छात्र-छात्राओं ने अपने बेहतरीन कदम-ताल से यह दिखा दिया कि उन्होंने कितनी लगन और मेहनत से इस राष्ट्रीय पर्व के लिए तैयारी की थी।

photo-27-01-2011परेड में सिख रेजिमेन्टल सेन्टर, डोगरा रेजिमेन्टल सेन्टर, गढ़वाल रेजिमेंटल सेन्टर, 39 जी0टी0सी0, राजपूत रेजिमेन्ट, 19 गढ़वाल राइफल्स, फस्र्ट जैक, ए0एस0सी0 सेन्टर नॉर्थ, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, पी0ए0सी 35वीं बटालियन, होमगार्ड, सैनिक स्कूल तथा सिटी मान्टेसरी स्कूल (कानपुर रोड) के बैण्डों ने राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति पर आधारित मधुर धुनों को प्रस्तुत कर उपस्थित लोगोें का मन मोह लिया।
गणतन्त्र दिवस समारोह में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा आकशZक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। लखनऊ पब्लिक स्कूल आनन्द नगर शाखा की छात्राओें द्वारा `जननी जन्मभूमि भूमिश्चय स्वगाZदपि गरीयसी´ की भावना से ओत-प्रोत `मॉ तुझे प्रणाम´ गीत, सिटी मान्टेसरी स्कूल चौक शाखा के छोटे बच्चों द्वारा `श्रमेव जयते´, सिटी मान्टेसरी स्कूल महानगर प्रथम शाखा द्वारा देश के वीर शहीदों की गौरवगाथा पर आधारित `म्हारो प्यारो देश´ तथा सिटी मान्टेसरी स्कूल महानगर तृतीय शाखा के बच्चों द्वारा `मॉ तुझे सलाम´ प्रस्तुतियों को दशZकों ने खूब सराहा।

गणतन्त्र दिवस के अवसर पर विभिन्न सरकारी विभागों एवं विद्यालयों द्वारा निकाली गई झांकियों के माध्यम से जहां एक ओर प्रदेश सरकार द्वारा सर्वसमाज के कमजोर वर्गों के विकास हेतु संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की झलक प्रस्तुत की गई, वहीं दूसरी ओर राज्य के विकास हेतु किये जा रहे प्रयासों को भी बखूबी दर्शाया गया। झांकी में सामाजिक परिवर्तन के लिए ऐतिहासिक योगदान देने वाले महान सन्तों, गुरुओं एवं महापुरुशों के आदर-सम्मान में राज्य सरकार द्वारा राजधानी लखनऊ में बनाये गये स्मारक, संग्रहालयों को नये पर्यटन केन्द्रों के तौर पर बखूबी दशाZया गया है। इसके अलावा ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के साथ ही प्रदेश के गांवों को पक्के मार्गों से जोड़ने के लिए किये जा रहे प्रयासों को भी प्रदर्शित किया गया। विधान भवन के समक्ष आयोजित समारोह में विभिन्न कार्यक्रमों को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि जैसे विधान भवन के सम्मुख पूरा देश और प्रदेश जीवन्त होकर अनेकता में एकता का सन्देश दे रहा हो।

photo-27-01-2011-01प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा `बुद्धम् शरणम् गच्छामि´ झांकी में भगवान गौतम बुद्ध का जीवन दशZन एवं उनसे सम्बन्धित स्थलों को आकर्षक ढंग से प्र्रस्तुत किया गया। ज्ञातव्य है कि विश्व को सत्य, अहिंसा, समानता और सामाजिक भाईचारे का सन्देश देने वाले गौतमबुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद सबसे पहले सारनाथ में अपना धर्मोपदेश दिया था और कुशीनगर में उन्हें महापरिनिर्वाण प्राप्त हुआ था। इसलिए प्रदेश के ये स्थान देश-विदेश में प्रसिद्ध हैं। प्रदेश सरकार द्वारा गौतमबुद्ध की स्मृति को चिरस्थायी बनाये रखने के प्रयासों को दशाZते हुए झांकी में भगवान बुद्ध को एक दलित महिला के हाथों से जल ग्रहण करते हुए भी दिखाया गया है। इस प्रकार इस झांकी में आधुनिक समाज के लिए छुआ-छूत से दूर रहने और मानव-मानव के बीच कोई भेदभाव न करने का सन्देश निहित है।

इसके अलावा लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा `लखनऊ के समग्र एवं सुनियोजित विकास एवं सबके लिए आवास के लिए कटिबद्ध´, उ0प्र0 वन विभाग द्वारा `हरे भरे वन, बढ़ते हुए कदम´, उ0प्र0 पावर कारपोरेशन द्वारा `राश्ट्रहित में बिजली बचायें, अंधकार में ज्योति जलायें´, अमीनाबाद इण्टर कालेज द्वारा `सन् 1857 की वीरांगनाएं´, सिटी मान्टेसरी स्कूल द्वारा `विद्यालय है सब धर्माें का एक ही तीरथ धाम-क्लास रुम िशक्षा का मन्दिर, बच्चे देव समान´, समाज कल्याण विभाग द्वारा `सामाजिक समरसता जन-जन की मुस्कान, समाज कल्याण का यही अभियान´, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा `समृद्ध बागवान, प्रदेश की शान´ तथा राज्य सूचना िशक्षा संचार ब्यूरो (परिवार कल्याण) द्वारा `बेटा बेटी एक समान, फिर बेटा ही क्यों……र्षोर्षो´ थीम पर आकशZक झांकियां भी प्रस्तुत की गई।

इस मौके पर राजकीय निर्माण निगम द्वारा `उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं के अन्तर्गत देश के निर्माण एवं प्रगति में उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम का अभूतपूर्व योगदान´, लोक निर्माण विभाग द्वारा `प्रदेश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की अवस्थापना सुविधा का तीव्र समग्र विकास एवं सामाजिक समरसता´ उ0प्र0 नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) द्वारा `बहन जी का सपना है ऐसा, हर गांव बने शहर जैसा´, लखनऊ पब्लिक स्कूल एण्ड कालेजेज द्वारा `भारत की शान बढ़ाएंगे-कॉमनवेल्थ व एिशयन गेम्स´ तथा पर्यटन विभाग द्वारा `लखनऊ के नव-निर्मित पर्यटक स्थल´ थीम पर आधारित झांकियां भी आकशZण का केन्द्र रहीं। समारोह में प्रदेश पुलिस के घुड़सवार दस्ते, श्वान दल तथा अग्निशमन सेवा दस्ते ने भी शिरकत की।

इस अवसर पर मन्त्रिमण्डल के सदस्यगण, सांसद, विधायकगण, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी, सेना के वरिष्ठ अधिकारियों सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा भारी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने वरिश्ठ पत्रकार श्री घनश्याम पंकज के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया

Posted on 26 January 2011 by admin

एक शोक सन्देश में माननीया मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि श्री पंकज हमेशा आम आदमी से जुडे़ मसलों को पत्रकारिता के माध्यम से उठाते थे। उन्होेंने कहा कि श्री पंकज के निधन से पत्रकारिता जगत को हुई क्षति की भरपाई होना कठिन है। उन्होंने स्व0 पंकज के शोक सन्तप्त परिजनों के प्रति अपनी हादिZक संवेदना व्यक्त की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अनुसूचित जाति जागरूकता शिविर 27 जनवरी को फैजाबाद के तरंग हॉल में

Posted on 26 January 2011 by admin

अनुसूचित जाति एवं समाज के कमजोर वर्गों को उनके अधिकारों एवं सुरक्षोपायों के प्रति जागरूक करने एवं जानकारी देने के उद्देश्य से दिनांक 27 जनवरी, 2011 को माननीय डा. पी.एल. पुनिया, अध्यक्ष, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, भारत सरकार द्वारा एक जागरूकता शिविर का आयोजन फैजाबाद के तरंग हॉल में किया जायेगा।

यह जानकारी राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग द्वारा दी गई है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

आजादी बड़े संघशZ और बलिदानों से मिली है

Posted on 26 January 2011 by admin

26-01-bसमाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां पार्टी मुख्यालय पर ध्वजारोहण के पश्चात उपस्थित विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुूए कहा कि आजादी बड़े संघशZ और बलिदानों से मिली है। देश की सीमाएं संकट में है और अिशक्षा, बेरोजगारी, भ्रश्टाचार जैसी समस्याएं सिर उठाए हैं। हमें इनके खिलाफ खड़े होने और देश की एकता तथा भाईचारा बनाए रखने का संकल्प लेना होगा। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष विधान परिशाद श्री अहमद हसन, प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी, प्रदेश कोशाध्यक्ष श्री राज किशोर मिश्र, प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव उपस्थित थे।
श्री यादव ने कहा कि चीन से सबसे ज्यादा खतरा है जो रोज एक-एक इंच हमारी जमीन पर कब्जा करता जा रहा है। हमारी पूरी सीमा पर उसकी फौजे तैनात हैं। नेपाल हमारा पड़ोसी है वहां भी कुछ गुमराह तत्व चीन की साजिश के तहत भारत विरोध का माहौल बना रहे हैं। हमारी फौज बहादुर है पड़ोसी देशों से सम्बन्ध सुधरने चाहिए। सरकार को सावधान करने के लिए मैने संसद में यह मसला उठाया था। समाजवादी पार्टी प्रमुख ने कहा आजादी के साथ गांधी जी ने जो सपने देखे थे उन्हें हम साकार नहीं कर सके। गांधी जी ने जाति, धर्म, गरीबी-अमीरी के भेदभाव से मुक्त भारत की कल्पना की थी। वे किसान को प्राथमिकता देते थे। आज किसान की स्थिति सर्वथा दयनीय है। उनको खुशहाल बनाकर ही देश खुशहाल हो सकता है।

श्री यादव ने कश्मीर पर ताजा विवाद के सन्दर्भ में कहा कि केन्द्र की सरकार को सूझबूझ से हल निकालना चाहिए। कश्मीर के लोग कहीं यह न समझे कि उन्हें अलग माना जा रहा है। हमें कही भी अलगाववाद को नहीं पनपने देना चाहिए। कश्मीर पर समाजवादी पार्टी का मत है कि वह भारत का अभिन्न अंग है। कश्मीरियों की देश की सुरक्षा में अहम भूमिका रही है।

श्री मुलायम सिंह यादव ने प्रारम्भ में सभी को गणतन्त्र दिवस की बधाई देते हुए उन शहीदों को नमन किया जिन्होने आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व होम कर दिया। उन्होने कहा गांधी जी के नेतृत्व में आजादी की बड़ी लड़ाई लड़ी गई जिसमें छात्र,नौजवान, महिलाएं, किसान-बुद्धिजीवी सभी शामिल हुए। लेकिन भगत सिंह और नेताजी सुभाशचन्द्र बोस को भी हम नहीं भुला सकते हैं जिनके संघशZ ने अंग्रेजों को भारत छोड़ने को विवश कर दिया। श्री मुलायम सिंह यादव के 5- विक्रमादित्य मार्ग आवास पर भी ध्वजारोहण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम में  जिलाध्यक्ष अशोक यादव, नगर अध्यक्ष सुशील दीक्षित, ब्राह्मण सभा के राश्ट्रीय अध्यक्ष श्री विजय तिवारी, पूर्व सॉसद श्रीमती रीना चौधरी, श्री शंखलाल माझी, डा0 मधु गुप्ता, जगदीप यादव, नफीस अहमद, पूर्व विधायक राजेन्द्र यादव, रविदास मेहरोत्रा, कर्नल सत्यवीर सिंह यादव, जगन्नाथ प्रसाद यादव, मुन्नी पाल, दीपक रंजन, डा0 फिदा हुसैन अंसारी, नानकदीन भुर्जी, बुक्कल नबाव, कंचना सिंह, चन्द्रा रावत, आनन्द भदौरिया, मो0 हनीफ,जय सिंह जयन्त, शाहीन फातिमा, राजपाल कश्यप, सूर्य कुमार, प्रेमप्रकाश वर्मा, मो0 शाहिद, काशीनाथ यादव, नसरीन फातिमा, सुधा जैसवार, बबीता वर्मा, असलम जावेद बेग, बुधीराम, ज्ञान सिंह यादव,  आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय है।

6-ए राजभवन कालोनी स्थित प्रकोश्ठ कार्यालय में ध्वजारोहण युवजन सभा के प्रदेश अध्यक्ष श्री नफीस अहमद और लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष श्री आनन्द भदौरिया ने किया जिसमे सर्वश्री अनिल यादव, अमित सक्सेना, अरूण वर्मा, सन्तोश यादव, प्रदीप ‘ार्मा, राजेन्द्र मिश्रा तथा सैकड़ों नौजवान उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग `आई.एस.सी.पी.एल.-2011´ का दूसरा दिन

Posted on 26 January 2011 by admin

श्रीलंकाई चीतों ने दिखाया दम

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस द्वारा आयोजित पांच दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग ßआई.एस.सी.पी.एल.-2011Þ के दूसरे दिन आज प्रात:कालीन खेले गये दोनों मैचों में श्रीलंका के चीतों ने अपना दमखम दिखाते हुए भारतीय टीमों को हरा दिया। यह जानकारी सी.एम.एस के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी।

श्री शर्मा ने बताया कि आज प्रात:कालीन सुबह 10 बजे से सी.एम.एस. कानपुर रोड स्टेडियम में आनन्दा कालेज, श्रीलंका एवं रिवरसाइड पब्लिक स्कूल, नीलगिरी के मध्य पूल `डी´ की टीमों का मैच हुआ तथा मल्टी एक्टिविटी सेंटर, एल.डी.ए. कानपुर रोड में बसिलिका कालेज, श्री लंका तथा सेंट एण्ड्रयूज सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, आगरा के मध्य पूल `सी´ की टीमों का मैच हुआ। सीएमएस कानपुर रोड स्टेडियम में आयोजित आनन्दा कालेज, श्रीलंका एवं रिवरसाइड पब्लिक स्कूल, नीलगिरि के मध्य खेले गये मैच में रिवरसाइड पब्लिक स्कूल के कप्तान आर. नवीन चन्द्र ने टॉस जीता तथा पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, पर श्रीलंकाई गेन्दबाजों के आगे रिवरसाइड स्कूल के बल्लेबाज टिक नहीं पाये व पूरी टीम 18.4 ओवरों में 48 रनों पर ही सिमट गई। इसके जवाब में आनन्दा कालेज के बल्लेबाजों ने सिर्फ धानुका का 22 रन के निजी स्कोर पर रिवरसाइड के रिसोथ के हाथों विकेट खोकर 9 विकेट से मैच जीत लिया। आनन्दा कालेज के दीशान एिल्वस मैच आफ द मैच घोषित किए गए। आज प्रात: कालीन मल्टी एक्टिीविटी सेन्टर में खेले गये मैच में बसीलिका कालेज श्रीलंका ने टास जीता तथा पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इनके बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए 8 विकेट खोकर 172 रन बनाये जबकि सेंट एण्ड्रयूज सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, आगरा की टीम 134 रनों पर ही सिमट गई। इस तरह बसिलिका कालेज, श्रीलंका ने मैच 38 रनों से जीत लिया। बसीलिका कालेज, श्रीलंका के पी. मधुसूदन मैन आफ द मैच घोषित किए गए।

श्री शर्मा ने बताया कि आज अपरान्ह 2 बजे से सीएमएस कानपुर रोड स्टेडियम में महानामा कालेज, श्रीलंका तथा साउथ डेल्ही पब्लिक स्कूल, नई दिल्ली के मध्य पूल `ई´ का मैच खेला गया तथा मल्टी एक्टिविटी सेंटर एलडीए कानपुर रोड मैदान में नालन्दा कालेज, श्रीलंका तथा सेंट जेम्स स्कूल, कोलकाता के मध्य पूल `बी´ का मैच अत्यन्त रोमांचक रहा, सायंकालीन मैचों में सीएमएस कानपुर रोड स्टेडियम में नीरजा मोदी स्कूल, जयपुर तथा डीएवी सुशीला केडिया विश्वभारती, नेपाल के मध्य पूल `एफ´ का मैच तथा मल्टी एक्टिविटी सेंटर, एलडीए कानपुर रोड मैदान में गेटवे इंटरनेशनल स्कूल, श्रीलंका तथा चिन्मय विद्यालय, नई दिल्ली के मध्य पूल `ए´ का मैच अत्यन्त रोमांचक रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

फेसबुक नामक सोशल नेटवोर्किंग साईट पर “आई हेट गाँधी” को ब्लाक कर दिया गया है

Posted on 26 January 2011 by admin

लखनऊ थाना गोमती नगर, लखनऊ में फेसबुक नामक सोशल नेटवोर्किंग साईट पर “आई हेट गाँधी” नाम से चल रहे एक ग्रुप के आपराधिक कृत्य के सम्बन्ध में फेसबुक कंपनी तथा अन्य के विरुद्ध, आईपीएस अधिकारी अमिताभ ठाकुर द्वारा प्रथम सूचना रिपोर्ट मु०अ०सं० 72/2011 अंतर्गत धारा 153, 153 A(1)(a),  153 A(1)(b), 153 A(1)(c), 153-B, 290, 504, 505 (1), 505 (2),506 आईपीसी तथा धारा 66 A इन्फोर्मेशन टेक्नोलोजी एक्ट 2000 दर्ज कराई गई थी. इस सन्दर्भ में जांच अधिकारी अमित पाठक, ए.एस.पी. लखनऊ, तथा उनकी टीम ने फेसबुक इन्क. के अधिकारियों को तत्काल उक्त ग्रुप को बैन करने के निर्देश दिए. फेसबुक द्वारा अब “आई हेट गाँधी” को ब्लाक कर दिया गया है.

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

……तो स्वीटजरलैण्ड के राष्ट्रपति को बुलाओं

Posted on 26 January 2011 by admin

देश का पैसा देश में लाओ, स्वीटजरलैण्ड के राष्ट्रपति को बुलाओं। हर वर्ष 15 अगस्त को हम देश की आजादी का जश्न मनाते हैं इस बार इस आजादी के जश्न को दोहरे जश्न में बदलने का मौका भी है और आवश्यकता भी। 15 अगस्त व 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्वो पर देश में विदेशी राष्ट्रपति या प्रधानमन्त्री मुख्य अतिथि होते हैं। इसी क्रम में क्यों न अगली बार भारत सरकार स्वीटजरलैण्ड के राष्ट्रपति को न्यौता भेजकर बुलाने का निवेदन करे उनके यहां हमारे देश का अरबों रूपया काले धन के रूप में जमा पड़ा है उनके आने से हमें दोहरा लाभ होगा। देश की आजादी के साथ आर्थिक आजादी का जश्न भी मना सकते हैं यानि आम के आम गुठली के दाम। इस अवसर पर हमें हमारा धन वापस करने की पुरजोर मांग उनसे करनी चाहिए। स्वीस राष्ट्रपति भी वहां के बैंकों से जल्द से जल्द भारतवासियों का धन वापस करने का निर्देश दें। जिस दिन यह हो जायेगा उसी दिन हमारा देश विकासशील देश से विकसित बन जायेगा। याद दिलाते चले मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने लगातार सरकार पर विदेशों में जमा काला धन वापस लाने तथा जमा करने वालों के नाम खोलने का दबाव बना रखा है। मा0 सर्वोच्च न्यायालय ने भी केन्द्र सरकार को इस बारे में कड़े निर्देश दिये हैं। मीडिया की भूमिका अत्यन्त सराहनीय है, प्रशंसनीय है। उसने इस लूट मारी के खिलाफ गजब का जनजागरण किया है। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि वर्तमान भारत सरकार के प्रधानमन्त्री ने 2009 के आम चुनाव में देश वासियों से उनकी सरकार बन जाने पर तय समय में ही विदेशों में जमा काले धन को वापस लाने का भरोसा दिलाया था। गौरतलब है कि मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने भी अपनी चुनावी घोषणा पत्र में उसकी सरकार आने पर 100 दिन के अन्दर पैसा भारत लाने का वादा किया था। अब भाजपा की सरकार तो बनी नहीं परन्तु वह अपनी बात पर कायम है। समय-समय पर केन्द्र सरकार को काला धन वापस लाने के लिये घेरती रहती है। सरकार की ओर से जो भाषा बोली जा रही है वह निराश करने जैसी है। टाल मटोल का फार्मूला अपनाया जा रहा है। यह सरकार तो जबानी जमा खर्च करने को तैयार नहीं दिखती सरकार को अपनी सरकती साख का भरोसा शायद नही है उनकी हर बात छन छन कर जनता के दिलो दिमाग तक असर कर रही है। सरकार नामों का खुलासा करे न करे विकीलक जरूर करेगी उसके पास नाम मौजूद हैं। आम आदमी की जुबान में बात की जाय तो वह इस लूट काण्ड के बारे में कहता मिलेगा जिसने सबसे लम्बे समय तक सत्ता का सुख लिया वही सबसे बड़ा जिम्मेदार है। चाह कर भी इस सच्चाई से कांग्रेस इनकार करे भी तो कैसे क्योंकि 63 सालों में 50 वषोZ से अधिक उसने ही देश पर राज्य किया है। इस समय भ्रष्टाचार के नाम पर सरकार की स्थिति सांप के मुंह में छछुन्दर जैसी है। खाये तो मरेगा छोड़े तो कोड़ी होगा। सरकार ने बेहद शर्मिन्दा किया। ऐसे हालत बन गये हैं अगर सर्वोच्च न्यायालय, मीडिया तथा विपक्षी पार्टियां सरकार को न चेतायें तो देश का भगवान ही मालिक है। भारत ऋषियों, मुनियों और तपस्वियों की भूमि है और शत-प्रतिशत परमात्मा ही इसका मालिक है। परम पूज्य महान् सन्त गोस्वामी तुलसीदास जी ने श्रीरामचरित मानस में राम भरत मिलन के समय प्रभु श्रीराम ने भरत को राजधर्म के बारे में समझाते हुये बताया ´सिबी दधीचि हरीशचन्द्र नरेशा- सहे धरम हित कोटि कलेशा, रन्ति देव बलि भूप सूजाना- धरम धरेउ सहि संकट नाना´´। अर्थात इन्होंने राज धरम के लिये करोड़ों कष्ट सहे बुद्धिमान राजा रन्तिदेव और बलि बहुत से संकट सहकर भी धर्म को पकड़े रहे उन्होंने स्वप्न में भी धर्म का त्याग नहीं किया। धर्म न दुसर सत्य समाना- आगम निगम पुराण बखाना´´ वर्तमान सरकार व उसके मन्त्री, प्रधानमन्त्री सत्य धर्म का कितना पालन कर रहे हैं यह चर्चा आम है। भारत सरकार को स्वीस बैंकों में जमा देश के काले धन की पुख्ता जानकारी हो चुकी है। लगभग दो हजार खाता धारकों का 280 लाख करोड़ रू0 काले धन के रूप में विदेशी बैंकों में जमा है। इस धन के प्रकार के बारे में मा0 सर्वोच्च न्यायालय ने केन्द्र सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुये कहा कि यह महज कर की चोरी नहीं हेै बल्कि राष्ट्रीय सम्पत्ति की लूट है तथा राष्ट्रद्रोह जैसा है। यूपीए 2 सरकार में भ्रष्टाचार संक्रामक रोग की तरह फैल रहा है। लाख दावों के बावजूद भी सरकार स्थिति को नियन्त्रण कर पाने में सफल नहीं रही है। प्रधानमन्त्री इस स्थिति के कारण अपनी विश्वसनीयता खो बैठे हैं। सरकार में शामिल दल ही सरकार पर हमला बोल रहे हैं मन्त्री एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने में व्यस्त हैं। रह-रहकर शरद पवार- गरम पवार हो जा रहे है, ममता जी अपनी समता को भूलकर कठोरता का परिचय दे जाती हैं। यूपीए की चैयरमैन श्रीमती सोनिया गांधी जी सरकार की गलतियों को ढकने के नये नये बहाने बना रही है। राष्ट्रमण्डल खेल घोटाला, 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाला, आदर्श सोसाइटी घोटाला, जीवन बीमा निगम का हाउसिंग ऋण घोटाला और बोफोर्स घोटाले ने सत्तारूढ गठबंधन के नेताओं और षडयन्त्रकारियों के बीच गठजोड़ उजागर हुआ है। कहने को इनकी जांच चल रही है। राष्ट्रमण्डल खेल घोटाले में जिन अधिकारियों की गिरफ्तारी हुई थी वह सब सीबीआई द्वारा कोर्ट को पर्याप्त साक्ष्य उपलब्ध न कराने के कारण जमानत पर छूट गये हैं। सीबीआई सरकार के अधीन काम करती है इसी कारण उसकी कार्रवाई पर सरकार से जुडे मामलों में पक्षपात का आरोप लगता है। अनेकों बार माननीय न्यायालय ने सीबीआई की लचर व्यवस्था पर कड़ी फटकार लगाई है। बताते चले केन्द्रीय सर्तकता आयुक्त पद पर आसीन पहले से ही भ्रष्टाचार में आरोपित पी0जे0थामस की नियुक्ति कर सरकार ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है। जबकि दागदार छवि के थामस की नियुक्त का लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष श्रीमती सुषमा स्वराज ने कड़ा विरोध किया था। ईमानदार, स्वतन्त्र तथा निष्पक्ष कामकाज के लिये सुषमा स्वराज की असहमति पर ध्यान दिया जाना चाहिए था। यही हाल 2 जी स्पेक्ट्रम की जांच जेपीसी से न कराने में संप्रग सरकार का है। विेदेशों में जमा काले धन के बारे में मा0 प्रधानमन्त्री जी व वित्तमन्त्री जी ने जिस भाषा का प्रयोग किया है वह निराश करने जैसी है। गौरतलब है कि प्रधानमन्त्री, वित्त मन्त्री दोनों ने धन की वापसी में द्विपक्षीय संधि को बाधा बताया। यह भाषा इस कहावत को चरितार्थ करती है कि हाथी के दॉन्त खाने के और दिखाने के और। यूपीए 2 सरकार में उंचे पदों पर भ्रष्टाचार, कमरतोड़ महंगाई, आर्थिक नाकामी, प्रबल तुष्टिकरण की नीति जिसके कारण कांग्रेस के नेता देशभक्तों को आतंकी और आतंकियों को देशभक्त बताते हैं। परम पूज्य भगवा रंग को आतंक से जोड़ना यह तुष्टिकरण की नीति की पराकाष्टा नहीं तो और क्या है। परम् पूज्य गुरू गोलवरकर जी जिस संगठन के 33वषोZ तक सरसंघचालक रहे हों जिनके प्रयासों से ही कश्मीर के राजा हरि सिंह ने अपने राज्य कश्मीर का विलय भारत में करने को तैयार हुये थे।ं तत्कालीन प्रधानमन्त्री पं0 जवाहरलाल नेहरू ने 1962 के चीनी आक्रमण के समय संघ की स्वंयसेवकों की भूमिका से प्रभावित होकर उनको राष्ट्रीय परेड में शामिल किया हो उस संघ परिवार को आतंकी बताना अलागाववादियों व फिरकापरस्तीयों की बातों का समर्थन करने जैसा ही है। कांग्रेस की सरकारों के चलते इनकी ढुलमुल नीतियों के कारण देश ने 1948 व 1962 के हमलों में देश के बड़े भूभाग को गवा दिया था। वह भूभाग आज भी दुश्मनों के कब्जे में है। वहां पर आज भी खुलेआम आतंकी कैम्प चलाये जा रहे हैं। सरकार की इन नीतियों के कारण ही पहले हमने जमीन गवांई, देश की रक्षा करते हुये हजारों की संख्या में वीर सैनिकों ने जान गवाई, अब तन मन के बाद देश का धन भी जो काले धन के रूप में विदेशी बैंकों में जमा है एक तरह से गंवा ही बैठे हैं। यह धन देश के किसानों की कड़ी मेहनत का पैसा है, छोटे-छोटे दुकानदारों से कर के रूप में लिया गया पैसा है तथा जो अन्य देशवासियों से टैक्स के रूप में लिया जाता है। उसका उपयोग आमजन के रोटी,कपड़ा,मकान, चिकित्सा, सुरक्षा आदि के लिये होता है उस पैसे को सरकार की लचर नीतियों का लाभ उठाकर अथवा मिलीभगत से विदेशों में जमा किया जा रहा है। यह निन्दनीय नहीं कठोर दण्डनीय श्रैणी में आता है। लोकतन्त्र के नाम पर लूटतन्त्र का राज चल रहा है एक विदेशी अमरीकन एजेन्सी के अनुसार आज भी प्रतिवर्ष 1 लाख 35 हजार करोड़ रू0 काले धन के रूप में प्रतिवर्ष देश से बाहर जमा हो रहा है।

नरेन्द्र सिंह राणा
लेखक, पावरलििफ्टंग के अन्तर्राष्ट्रीय कोच रहे हैं (लखनऊ, मो0 9415013300)

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बसपा सरकार से नाराज लोग मन्त्री को दिखायेंगे काला झण्डा

Posted on 26 January 2011 by admin

•    मुख्यमन्त्री के दौरे को लेकर अधिकारी भयभीत, राजनैतिक सरगर्मियां बढ़ी

सुल्तानपुर, कुड़वार। फरवरी मांह में प्रदेश के 72 जिलों में मुख्यमन्त्री मायावती का औचक निरीक्षण किसी भी समय शुरू हो सकता है। जिसके मद्दे नज़र पार्टी पदाधिकारी ब्यस्त, अधिकारी कर्मचारी भयग्रस्त, राजनैतिक धुरन्धर में मस्त व टिकट के दावेदार हैरान व परेशान है।

गौरतलब हो कि मुख्यमन्त्री मायावती का औचक निरीक्षण आगामी फरवरी माह में भले ही शुरू होने को है परन्तु जनपद में राजनैतिक परवान दिनोदिन चढ़ता जा रहा है जहां अधिकारी व कर्मचारी नप न जाय इसके लिये वह अपना कोरम पूरा करने में केाई कोर कसर नही छोड़ रहे है। वहीं ग्राम पंचायत चुनाव में वढ-चढ कर हिस्सा लेने वाले राजनैतिक धुरन्धर आगामी 2012 विधान सभा चुनाव सतरंजी गोटे विछानी शुरू कर दी है । क्षेत्रीय जनप्रतिनिध में ग्राम प्रधानो के बीच विकास कार्याे के लिये होड मची है जिसमे दवंग व उंची पकड के प्रधान विकास मद के धन को सम्बन्धित विभाग के अधिकारी की मिलीभगत से विकास कार्यो का श्रीगणेश कर रखा है । सूत्रो के अनुसार विकास क्षेत्र कुडवार अन्तर्गत प्रतापपुर ग्राम पंचायत प्रधान संजय दूबे ने जूनियर हाई स्कूल की मान्यता लेने मे सफलता अर्जित की वही अनेक विकास कार्यो की रूप रेखा तैयार कर रखी है जिसे अवसर पाते ही  किसी भी समय भुना सकते है। जबकि सबसे बडी ग्राम पंचायत प्रधान मिश्रीलाल कनौजिया नौसाद अहमद पूर्व प्रधान के सहयोग से क्षेत्र में विकास की गंगा बहाने का बीणा उठाया है अभी तक के दौड में अधिकत पुरवे में आरसी,सी मार्ग पक्की नाली, खण्डजा, का निर्माण कार्य प्राथमिकता के तौर पर शुरू कर रखा है। वही हशीब प्रधान गजेेंहड़ी कार्यो की प्राथमिकता में निर्वल परिवार व दलितो के हितो में बृद्व पेश्ंान, विधवा पेंशन व कन्याओ के विबाह में मिलने वाले अनुदान को प्रथमिकता दे रखी । इसी कडी में शासन सत्ता का लाभ उठाते हुए बसपा नेता सत्यदेव गौतम प्रधान खोंखीपुर पूरे विकास खण्ड में रिकार्ड मतो से जीत दर्ज करने वाले विकास की भी प्राथमिकता दे रहे है जहां शासन सत्ता का लाभ उठाते हुए अनेको कार्य योजनाओ का अमलीजामा पहना दिया है इसी कडी में सरकौडा प्रधान कौशल्या यादव ने भाजपा नेता अशोक यादव मंण्डल अध्यक्ष कुडवार को श्रेय देते हुए क्ष्ेात्र में विकास की बात कही।

सूत्रों के अनुसार नये परसीमन में इसौली विधान सभा क्षेत्र में राजनैतिक सरगर्मिया बढ गई हैं। क्षेत्र के बसपा विधायक चन्द्र भद्र उर्फ सोनू सिंह प्रदेश के कबीना मन्त्री स्वामी प्रसाद मौर्य का कार्यक्रम अपने गृह जनपद के जूनियर हाई स्कूल धनपतगंज परिसर में दिनांक 30 जनवरी दिन रविवार को ले रखा है जहां उनका इरादा अपना टिकट पक्के रखने का है, दूसरी तरफ अन्य टिकट के दावेदार भी अपनी गोंटे विछाने शुरू कर रखी है। श्री मौर्य के जनपद में आते ही अन्य क्षेत्रीय विधान सभा के दावेदार डाकबगलें में अपनी अपनी हैसियत के मुताबिक मिलने की तैयारी में है। राजनीतिक हलचल के इस सिलसिले में विपक्षी राजनीतिक दल भी फूंक-फूंक कर कदम चल रहे है, जिनकी पैनी निगाहें बसपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य से मिलने वाले लोगों पर रखी है। जबकि सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय का नारा देने वाली बसपा की सूप्रीमों मुख्यमन्त्री मायावती से नाराज कई समुदाय के लोग भागेदारी न मिलने से रूश्ठ काला झण्डा दिखाने के प्रयास में है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in