Archive | January 23rd, 2011

´´खादी उत्सव-2011´´: खादी एवं ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं का भी आयोजन

Posted on 23 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा यहॉ कािल्वन ताल्लुकेदार्स कालेज के प्रांगण में आमागी 24 जनवरी से आयोजित की जाने वाली खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी, ´´खादी उत्सव-2011´´ के तहत खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पादन के प्रदर्शन व उनकी बिक्री के साथ ही साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

उ0प्र0 खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड की एक विज्ञप्ति के अनुसार दिनांक 24 जनवरी, 2011 को उद्घाटन कार्यक्रम के तुरन्त बाद लखनऊ की उदीयमान एवं जी0टी0वी0 की मशहूर  कलाकार सुश्री पूनम जाटव का कार्यक्रम, दिनांक 25 जनवरी, 2011 को लखनऊ के ही मशहूर ग़ज़ल गायक श्री कमाल खान का, दिनांक 26 जनवरी, 2011 को ही लखनऊ के उभरते बाल कलाकार ´सारेगामा´ फेम प्रतीक्षा श्रीवास्तव तथा तन्मय चतुर्वेदी द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। प्रदर्शनी के दौरान अलग-अलग दिनों में दोपहर 2:30 बजे से सायं 5:00 बजे तक विभिन्न आयु वर्ग के प्रतिभागियों के लिए  मुनाल प्रतिभा पहचान प्रतियोगिता के आयोजन में बेबी शो, फैंसी शो, चित्रकला, गायन, नृत्य एवं लाफ्टर चैलेंज की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। इसी प्रकार 05 फरवरी, 2011 तक प्रतिदिन सायंकाल सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

प्रदर्शनी में खादी एवं ग्रामोद्योगों के उत्पाद के सजीव प्रदर्शन के साथ बिक्री हेतु स्टाल लगाये जायेंगे, जिसमें मुख्य रूप से खादी/खादी से निर्मित फैशनेबल परिधान, सहारनपुर के मशहूर लकड़ी के बने खूबसूरत एवं उच्चकोटि के उत्पाद, मुरादाबाद के पीतल के उच्चकोटि के आकर्षक उत्पाद, सुगर फ्री कैण्डी, हेल्थ प्रोडक्ट रेंज, कॉस्मेटिक रेंज, मशहूर बालू चेरी, कान्था, टसर, कांचीवरम व रेशमी साड़ियां, हस्तशिल्प पश्मीना व ऊनी शालें, कम्बल, ऊनी चादर, चमड़े के उत्पाद, प्रशोधित फल उत्पाद, आयुर्वेदिक औषधियां, च्यवनप्राश, ऑवला, उत्पाद, अचार मुरब्बा, शहद, शुद्ध घानी का तेल आदि का प्रदर्शन व उनकी किक्री की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला एवं राज्य उपभोक्ता फोरम के अध्यक्षों एवं सदस्यों के वाहन भत्ते में वृद्धि

Posted on 23 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने जिला उपभोक्ता फोरमों के अध्यक्ष एवं सदस्यगणों को 1830 रूपये वाहन भत्ता स्वीकृत किया है। यह वाहन भत्ता आदेश निर्गत होने की तिथि से प्रभावी होगा। ज्ञातव्य है कि यह वाहन भत्ता पूर्व में 1000 रूपये दिया जा रहा था।

यह जानकारी उपभोक्ता संरक्षण एवं बॉट-माप विभाग के विशेष सचिव श्री चन्द्र प्रकाश ने देते हुए बताया है कि यह धनराशि फोरमों के अध्यक्ष एवं सदस्यगण को कार्यालय आने-जाने एवं अन्य शासकीय कार्यों हेतु प्रदान की गई है।

विशेष सचिव ने बताया है कि इसी प्रकार राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के सदस्यगण को भी फोरम कार्यालय आने-जाने एवं अन्य शासकीय कार्य हेतु पूर्व में दी जा रही 1250 रूपये की धनराशि को बढ़ाकर 2630 रूपये प्रति माह कर दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

विज्ञान पुरस्कारों का वितरण 29 जनवरी को

Posted on 23 January 2011 by admin

प्रदेश के वर्ष 2009-10 के साइंस अवार्ड आगामी 29 जनवरी को मध्यान्ह 12:00 बजे विज्ञान एवं प्रौद्योगिक परिषद सभागार, सूरज कुण्ड पार्क, लखनऊ में वितरित किये जायेंगे।

यह जानकारी प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मन्त्री श्री अब्दुल मन्नान ने दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश का यह प्रतििष्ठत पुरस्कार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य करने वाले वैज्ञानिकों, विज्ञान शिक्षकों, हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट में विज्ञान विषय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं आदि को प्रदान किया जाता है।

श्री मन्नान ने बताया इस वर्ष भी गत वषोZं की भान्ति विज्ञान गौरव, विज्ञान रतन, युवा वैज्ञानिक पुरस्कार, बाल वैज्ञानिक पुरस्कार, विज्ञान शिक्षक सम्मान, नव अन्वेषक सम्मान तथा विज्ञान छात्र पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पालीटेिक्नक संयुक्त प्रवेश परीक्षायें 1,2 व 3 मई को आवेदन की अन्तिम तिथि 10 फरवरी

Posted on 23 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इंजी0 राजकीय एवं अनुदानित पालीटेिक्नक संयुक्त प्रवेश परीक्षायें 1,2 व 3 मई को विभिन्न जनपदों में निर्धारित केन्द्रों पर आयोजित होंगी। आवेदन पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि 10 फरवरी है। आवेदन पत्र प्रदेश में स्थित पालीटेिक्नकों के साथ सभी जनपदों के मुख्य एवं तहसील स्तरीय डाकघरों पर उपलब्ध हैं।

सचिव प्राविधिक शिक्षा श्री एस0के0 गोविल ने आज यहॉ यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यार्थियों के आवेदन पत्र का मूल्य 250 रूपये तथा अन्य सभी वर्गों के  लिए  400 रूपये आवेदन पत्र का मूल्य निर्धारित किया गया है।  उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र के मूल्य के साथ विवरण पत्रिका एवं परीक्षा शुल्क भी शामिल है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

इिन्दरा आवास के साथ स्वच्छ शौचालयों का भी निर्माण कराने के निर्देंश

Posted on 23 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ग्रामीण आवासीय योजना के तहत आवासहीन गरीबों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इिन्दरा आवास योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2010-11 में आवास निर्माण का लक्ष्य 340868 निर्धारित किया गया है। माह दिसम्बर तक कुल उपलब्ध धनराशि 994.65 करोड़ रूपये के सापेक्ष 859.34 करोड़ रूपये व्यय करके 144794 आवास निर्मित किये गये।

यह जानकारी आयुक्त ग्राम्य विकास श्री संजीव कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इिन्दरा आवास योजना के तहत 144794 आवास निर्मित हो चुके हैं एवं 66729 आवास प्रगति पर है। उन्होंने एक सप्ताह के अन्दर आईएवाई-एम0आई0एस का कार्य पूर्ण कर ले। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देंश दिये कि इस योजना के अन्तर्गत समस्त जनपद आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष इिन्दरा आवास के लाभार्थियों का चयन शत-प्रतिशत पूर्ण कर लें। इसके साथ स्वच्छ शौचालय का निर्माण तथा धम्रू रहित चूल्हे की स्थापना भी कराने के निर्देंश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सभी प्रदेशवासी शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को दो मिनट मौन धारण करेंगे

Posted on 23 January 2011 by admin

भारत के स्वतन्त्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में प्रति वर्ष की भान्ति इस वर्ष भी 30 जनवरी को पूर्वान्ह     11:00 बजे देश भर में 2 मिनट का मौन रखा जायेगा। इस सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश सरकार ने समस्त जिलाधिकारियों को एक शासनादेश जारी कर दिया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गणतन्त्र दिवस परेड में प्रदर्शित होने वाली सिटी मोन्टेसरी स्कूल की झांकी विद्यालय है सब धर्मों का एक ही तीरथ धाम - क्लास रूम शिक्षा का मन्दिर, बच्चे देव समान

Posted on 23 January 2011 by admin

tableau1सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा इस वर्ष की गणतन्त्र दिवस परेड में प्रेरणादायी एवं शिक्षात्मक झांकी `विद्यालय है सब धर्मों का एक ही तीरथ धाम - क्लास रूम शिक्षा का मन्दिर, बच्चे देव समान´ प्रस्तुत कर रहा है। इस झांकी द्वारा जनसमुदाय को सन्देश दिया जायेगा कि प्रत्येक बालक के तीन विद्यालय होते हैं - घर, विद्यालय व समाज। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि यह झांकी जनसमुदाय को यह सन्देश देगी कि विद्यालय एक ऐसा स्थान है जहां सभी धर्मों के बच्चे तथा सभी धर्मों के टीचर्स एक स्थान पर एक साथ मिलकर एक प्रभु की प्रार्थना करते हैं। प्रार्थना का यह तरीका ही सही है, क्योंकि सारी सृष्टि को बनाने वाला और संसार के सभी प्राणियों को जन्म देने वाला परमात्मा एक ही है। अत: परिवार में माता-पिता तथा समाज में बुजुर्ग ऐसा आचरण प्रस्तुत करें जिससे बच्चे उनसे सभी धर्मों की मूल शिक्षाओं का पालन करने की सीख ग्रहण कर सके। इस तरह स्कूल की तरह ही सभी लोग बिना किसी भेदभाव के एक साथ मिलकर एक प्रभु की प्रार्थना करें तो सबमें धार्मिक एकता तथा आपसी प्रेम भाव भी बढ़ जायेगा और संसार मेंं सुख, एकता, शान्ति, न्याय एवं अभूतपूर्व समृद्धि आ जायेगी।

श्री शर्मा ने बताया कि आगामी गणतन्त्र दिवस परेड में प्रदर्शित होने वाली सी.एम.एस. की यह झांकी सारे विश्व को यह सन्देश देगी कि प्रत्येक बालक को बाल्यावस्था से ही धर्म, शिक्षा तथा कानून, व्यवस्था एवं न्याय के वास्तविक उद्देश्य की शिक्षा दी जानी चाहिए। सभी धर्मों की मूल आध्याित्मक शिक्षा का उद्देश्य प्रत्येक बालक में बाल्यावस्था से ही धार्मिक विद्वेष की जगह एकता व प्रेम विकसित करके आध्याित्मक सभ्यता स्थापित करना है। शिक्षा का उद्देश्य प्रत्येक बालक में बाल्यावस्था से ही टोटल क्वालिटी पर्सन के समस्त गुणों को विकसित करना है। टोटल क्वालिटी पर्सन ही परिवार का अच्छा मुखिया, समाज का अच्छा मुखिया तथा विश्व का अच्छा मुखिया बन सकता है। कानून, व्यवस्था एवं न्याय की शिक्षा प्रत्येक बालक को बाल्यावस्था से देकर एक अच्छा कानून पालक तथा व्यवस्था में सहयोग करने वाला न्यायप्रिय नागरिक बनाना है। ताकि सारे विश्व मेंं कानून, व्यवस्था तथा न्याय पर आधारित आध्याित्मक सभ्यता स्थापित की जा सके।

tableau-new2श्री शर्मा ने बताया कि गणतन्त्र दिवस परेड के उपरान्त यह झांकी वृहस्पतिवार 27 जनवरी, 2011 से रविवार 6 फरवरी, 2011 तक सायं 6.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक सी.एम.एस. गल्र्स डिग्री कालेज, एल.डी.ए. कालोनी, कानपुर रोड  में लखनऊ के सभी बच्चों, अभिभावकों, शिक्षकों व आम जनता के दर्शनार्थ रखी जायेंगी। झांकी को नि:शुल्क देखने तथा उसके सन्देश से प्रेरणा लेने हेतु आप अपने बच्चों सहित सादर आमन्त्रित हैं। झांकी को देखकर यदि एक भी बच्चा या नागरिक सभी धर्मो से प्रेम करने की तथा समाज में समरसता, न्याय तथा एकता स्थापित करने के लिए संकल्पित होता है तो हम अपना प्रयास सार्थक समझेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in