Archive | January 18th, 2011

माननीया मुख्यमन्त्री जी ने अपने जन्मदिवस के अवसर पर 1964 करोड़ रूपये की 174 सड़कों एवं पुलों का लोकार्पण एवं िशलान्यास किया

Posted on 18 January 2011 by admin

दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में पक्के मार्गों से आवागमन की सुविधा प्राथमिकता पर उपलब्ध करायी जाए-माननीया मुख्यमन्त्री जी
सड़कों एवं पुलों के जाल बिछ जाने से व्यापार एवं कृशि को बढ़ावा मिलेगा
कुकरैल नाले के बायें तटबंध पर छ: लेन मार्ग के निर्माण में संयुक्त उपरिगामी सेतु के लिए 4814.52 लाख रू0 का प्राविधान
माननीया मुख्यमन्त्री जी के प्रयासों के चलते पिछले वित्तीय वशZ में 90 पुलों एवं रेल उपरिगामी सेतुओं का निर्माण कराया गया

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने अपने 55वें जन्मदिवस के अवसर पर 1964 करोड़ रूपये की 174 सड़क एवं पुल जैसी आधारभूत परियोजनाओं का लोकार्पण एवं िशलान्यास किया। उन्होंने विगत     15 जनवरी, 2011 को 677 करोड़ रूपये की लागत से बनाये गये 111 मार्गों तथा 74 करोड़ रूपये की लागत के 16 सेतुओं को जनता को समर्पित किये। इसी के साथ उन्होंने 655 करोड़ रूपये की लागत से बनाये जाने वाले 25 मार्गों तथा 558 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाले 22 सेतुओं का िशलान्यास भी किया।

माननीया मुख्यमन्त्री जी के स्पश्ट निर्देश हैं कि राज्य के सभी नागरिकों, खासतौर से दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को पक्के मार्गों से आवागमन की सुविधा प्राथमिकता पर उपलब्ध करायी जाए। इसीलिए राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण अंचलों में सम्पर्क मार्गों तथा पुलों का तेजी से निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा ग्राम सभाओं में सी0सी0 सड़कों तथा पक्के नाली निर्माण एवं मजरों को जोड़ने की कार्यवाही भी प्रगति पर है। साथ ही प्रदेश के महत्वपूर्ण मार्गों के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरणं तथा उपरिगामी सेतुओं के निर्माण को भी प्राथमिकता दी गई है।

इस प्रकार लोक निर्माण विभाग एवं उ0प्र0 राज्य सेतु निगम द्वारा राज्य में सड़क एवं पुलों का जाल बिछाए जाने से जहां एक तरफ प्रदेशवासियों को सुगम यातायात की सुविधा उपलब्ध होगी, वहीं दूसरी ओर राज्य में व्यापारिक एवं कृशि गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। सड़कों एवं पुलों की बेहतर व्यवस्था होने से किसानों को अपनी कृशि उपज मण्डियों में पहुंचाकर लाभकारी कीमत प्राप्त करने में सहुलियत होगी और उनकी आमदनी में इजाफा होगा।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने अपने जन्मदिन पर जिन 111 मार्गों का लोकार्पण किया, उनमें लखनऊ की 18, कानपुर नगर की 09, फैजाबाद की 06, आजमगढ़, तथा गौतमबुद्ध नगर की क्रमश: 05-05, सहारनपुर की 03, मिर्जापुर की 08, मुरादाबाद, वाराणसी तथा चन्दौली की क्रमश: 07-07, आगरा, मथुरा, बहराइच, महोबा एवं हरदोई की क्रमश: 04-04 सड़कें, बलिया, बाराबंकी, बिजनौर की क्रमश: 02-02 सड़कें, फिरोजाबाद, महामायानगर, इलाहाबाद, जौनपुर, शाहजहांपुर, बदायूं, गोरखपुर, कुशीनगर, ललितपुर तथा जे0पी0 नगर की क्रमश: 01-01 सड़कें सम्मिलित हैं।
माननीया मुख्यमन्त्री जी ने जिन 25 मार्गों का िशलान्यास किया, उनमें अलीगढ़, फतेहपुर, इलाहाबाद, मऊ, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, महोबा, रमाबाईनगर, लखनऊ, सहारनपुर, मुरादाबाद तथा चन्दौली की एक-एक सड़क, बिजनौर, उन्नाव, हमीरपुर की दो-दो सड़कें, मुजफ्फरनगर, बलिया की क्रमश: तीन-तीन सड़कें शामिल हैं। इसी प्रकार जिन 16 सेतुओं का लोकार्पण किया, उनमें मेरठ, मुजफ्फरनगर, कानपुर नगर, फैजाबाद, आजमगढ़ तथा इलाहाबाद के एक-एक सेतु, फतेहपुर, हरदोई, लखनऊ, कन्नौज के क्रमश: दो-दो सेतु सम्मिलित हैं।

इसके साथ ही माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा लखीमपुर खीरी, औरैया, मेरठ, मुजफ्फरनगर, झांसी, मिर्जापुर, कानपुर, इलाहाबाद के एक-एक तथा लखनऊ, आगरा, महामाया नगर, गाजियाबाद, बुलन्दशहर, सुल्तानपुर, बस्ती के क्रमश: दो-दो, इस प्रकार 22 सेतुओं का िशलान्यास भी किया गया। लखनऊ नगर के लिए िशलान्यास किए गए पुलों में लोहिया पथ पर गोमती बैराज से रिंग रोड पर खुर्रम नगर तक कुकरैल नाले के बायें तटबंध पर छ: लेन मार्ग के निर्माण के समरेखण में लखनऊ-बादशाहनगर-बाराबंकी रेलवे लाइन एवं राश्ट्रीय मार्ग-28 के ऊपर संयुक्त उपरिगामी सेतु का निर्माण भी शामिल किया गया है, जिसके लिए 48 करोड़ 14 लाख 52 हजार रूपये (4814.52 लाख) का प्राविधान किया गया है। इसी प्रकार लखनऊ-मोहान मार्ग पर डा0 शकुन्तला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय के निकट सब-वे (अण्डर पास) निर्माण के लिए 11 करोड़ 72 लाख 09 हजार रूपये (1172.09 लाख) की व्यवस्था की गई है।

माननीया मुख्यमन्त्री जी प्रदेश के चहुमुखी विकास में सड़कों एवं पुलों की महत्वपूर्ण भूमिका से पूरी तरह अवगत हैं। इसीलिए उन्होंने बड़े पैमाने पर प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए विश्वस्तीय एक्सप्रेस-वे के निर्माण को प्राथमिकता दी। उन्होंने निबाZध यातायात को सुलभ बनाने के लिए रेल उपरिगामी सेतुओं तथा विभिन्न नदियों पर सेतुओं के निर्माण को भी प्राथमिकता देने के कड़े निर्देश दिए। माननीया मुख्यमन्त्री जी के प्रयासों के चलते  गत वित्तीय वशZ अर्थात् 2009-10 में राज्य में 90 पुलों एवं रेल उपरिगामी सेतुओं का निर्माण गुणवत्ता के साथ सफलतापूर्वक कराया गया। वर्तमान वित्तीय वशZ मेें कुल 80 सेतुओं को पूर्ण किए जाने का लक्ष्य उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम द्वारा निर्धारित किया गया है, जिनमें माह दिसम्बर, 2010 तक 32 सेतुओं का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

206 करोड़ रूपये की ऋण सुविधा किसानों को उपलब्ध करायी गई

Posted on 18 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर प्रदेश के समस्त जनपदों में विभिन्न राष्ट्रीयकृत एवं अन्य बैंको के सहयोग से शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में कृषकों को फसलें ऋण उपलब्ध कराने के लिए लगभग 70,226 किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये गये तथा इसके माध्यम से लगभग 206 करोड़ रूपये की ऋण सुविधा किसानों को उपलब्ध करायी गई।

कृषि विभाग के प्रवक्ता ने यह जानकारी आज यहां देते हुए बताया कि मुख्य सचिव की ओर से प्रदेश के समस्त जिला अधिकारियों को किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित करने सम्बंधी आवश्यक आदेश जारी कर दिये गये हैं, ताकि माननीया मुख्यमन्त्री जी की मंशा के अनुरूप उनकी आमदनी दोगुनी किया जा सके। जिलाधिकारियों को शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशोे का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। ताकि किसान के्रडिट कार्ड योजना का लाभ किसानों को आसानी से मिल सके।

प्रवक्ता ने बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2010-11 में प्रदेश में 24 हजार करोड़ रूपये का फसली ऋण वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। माननीया मुख्यमन्त्री जी द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में बनायी गई रणनीति के तहत प्रदेश में गरीब किसानों को किसान के्रडिट कार्ड उपलब्ध कराकर वित्तीय वर्ष 2011-12 में फसली ऋण के वितरण का लक्ष्य बढ़ाकर 35 हजार करोड़ रूपये करने का निर्णय लिया गया है।

॓प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में लगभग 217 लाख किसान परिवार हैं, जिसमें से 91 प्रतिशत लघु एवं सीमान्त श्रेणी के किसान हैं। आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की उत्पादकता बढ़ाने तथा कृषि निवेशों को सुगमतापूर्वक उपलब्ध कराने में किसान के्रडिट काडाZें की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रदेश में लगभग एक लाख आठ हजार गांव हैं। इन गांवों के किसानों को किसान के्रडिट कार्ड उपलब्ध कराये जाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समस्त गांवों को किसान के्रडिट कार्ड से सन्तृप्त किए जाने का निर्णय लिया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि किसान के्रडिट कार्ड उपलब्ध कराये जाने के प्रथम चरण में कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक, ग्रुप सी के कर्मियों को उनके क्षेत्राधिकार में एक गांव आवंटित कर उस गांव को किसान के्रडिट कार्ड से सन्तृप्त किए जाने हेतु 05 हजार गावों का चयन करके प्रत्येक गांव में डोर टू डोर सर्वेक्षण कर पात्र किसानों को चििन्हत कर लिया गया है तथा उनके प्रार्थना पत्र एकत्र कर 30 दिसम्बर, 2010 तक बैंकों को भेजे जा चुके हैं।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि योजना के दूसरे चरण में अवशेष एक लाख तीन हजार गांवों को 30 जून, 2011 तक सन्तृप्त किया जाना है। कृषि विभाग के कर्मियों द्वारा जो गांव चयन किए गए हैं, उनके अतिरिक्त अवशेष ग्रामों का आवंटन कृषि विभाग के कर्मियों के अतिरिक्त ग्राम्य विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग का ग्राम स्तरीय कर्मियों को किया जायेगा। इनकी कुल संख्या 15 हजार होगी।

प्रवक्ता ने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए बैंकों को भेजे जाने वाले आवेदन पत्र कृषि विभाग द्वारा मुद्रित कराकर सभी विकासखण्डों पर उपलब्ध कराये जायेंगे, जो सभी बैंकों को मान्य होगें। इस सम्बन्ध में बैंक के प्रतिनिधियों द्वारा सहमति व्यक्त की जा चुकी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

संगठनात्मक मुद्दे पर सुझाव देने का आग्रह किया

Posted on 18 January 2011 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस समन्वय समिति की दो दिवसीय बैठक (17, 18जनवरी) के तहत प्रथम दिन आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक की शुरूआत प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने करते हुए अपने संबोधन में सभी सदस्यों से अगले एक वर्ष को चुनाव वर्ष के रूप में लेते हुए मंहगाई, भ्रष्टाचार, किसानों के मुद्दे, अल्पसंख्यकों, दलितों, पिछड़ों एवं बुनकरों के मुद्दे, शुगर मिलों को कौड़ियों के भाव प्रदेश सरकार द्वारा बेंचे जाने, केन्द्रीय योजनाओं की उ0प्र0 में उड़ाई जा रही धज्जियों एवं प्रदेश की बिगड़ती कानून-व्यवस्था सहित सभी मुद्दों पर अपने विचार एवं सुझाव देने के लिए सदस्यों से अनुरोध किया। अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री दिग्विजय सिंह ने वक्ताओं से सभी मुद्दों पर एक साथ सुझाव देने के साथ ही संगठनात्मक मुद्दे पर सुझाव देने का आग्रह किया। उन्होने कांग्रेस यात्रा प्रभारियों से रिपोर्ट देने के लिए भी कहा।

कांग्रेस यात्राओं के 10 में से 9 यात्रा प्रभारी आज इस बैठक में मौजूद रहे। जिन्होने दोनों चरणों की अपनी यात्राओं के अनुभव से सदस्यों को अवगत कराया। सभी यात्रा प्रभारियों ने यह कहा कि कांग्रेस का सूत्रवाक्य `अतीत की नींव पर भविष्य का निर्माण´ वास्तव में जहां एक तरफ पुरानी पीढ़ी के लोगों को कांग्रेस से जोड़ने मे ंसफल रहा वहीं भविष्य निर्माण के नारे के कारण युवाओं में भी काफी जोश भर गया और काफी संख्या में युवा पार्टी के साथ जुड़े। आज की बैठक में सभी वक्ताओं ने माना कि यात्राओं से कांग्रेस पार्टी को निचले स्तर पर फायदा हुआ है। यह बात भी महसूस की गई कि मंहगाई और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर ही नहीं बल्कि मायावती सरकार के कुशासन के खिलाफ आक्रामक रवैया अिख्तयार करना होगा। मुख्यमन्त्री ने अपने जन्मदिन के लिए जो 4हजार करोड़ की योजनाओं का तोहफा जनता के लिए घोषित किया है उसका सारा धन केन्द्र सरकार की योजनाओं से लिया गया है। सभी वक्ताओं ने अच्छी छवि के प्रत्याशी उतारने तथा कम से कम डेढ़ सौ लेकर दो सौ प्रत्याशी जल्दी घोषित करने पर बल दिया। प्रधानमन्त्री के 20सूत्रीय कार्यक्रम की प्रदेश में हो रही उपेक्षा को भी एक मुद्दा बनाने पर सभी वक्ताओं की राय एक थी। कुछ वक्ताओं का मत था कि हमें अनुशासन पर अधिक ध्यान देना चाहिए।

बैठक में विचार व्यक्त करने वालों में राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व सांसद श्री भोला पाण्डेय, राष्ट्रीय सचिव श्री अब्दुल मन्नान, सांसदगण श्री जगदिम्बका पाल, श्री पी.एल.पुनिया, श्री हर्षवर्धन सिंह, श्री राजाराम पाल, श्री जफर अली नकवी, श्रीमती अन्नू टण्डन, विधायकगण श्री प्रदीप माथुर, श्री विनोद चतुर्वेदी, श्री ईश्वर चन्द्र शुक्ल, श्री संजय कपूर, श्री दिनेश प्रताप सिंह, श्री पंकज मलिक, पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, पूर्व मन्त्री डा0 अम्मार रिजवी, पूर्व मन्त्री श्री रणजीत सिंह जूदेव, पूर्व सांसद डा. राजेश मिश्रा, पूर्व सांसद श्री सुरेन्द्र प्रकाश गोयल, पूर्व सांसद श्री विजेन्द्र सिंह, पूर्व सांसद श्री हरिकेश बहादुर, पूर्व सांसद श्री विश्वजीत पृथ्वीजीत सिंह, पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र शर्मा, पूर्व एमएलसी श्री राजेशपति त्रिपाठी, पूर्व एमएलसी श्री एस.सी., माहेश्वरी शामिल हैं।

बैठक में मुख्य रूप से राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती मोहसिना किदवई, कांग्रेस विधानमण्डल दल के नेता श्री प्रमोद तिवारी, विधानपरिषद के नेता श्री नसीब पठान, राष्ट्रीय सचिव-प्रभारी श्री परवेज हाशमी, श्री जयदेव जेना एवं श्री अविनाश पाण्डेय, केन्द्रीय मन्त्रीगण श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, श्री जितिन प्रसाद, श्री आर.पी.एन. सिंह, श्री प्रदीप जैन आदित्य, सांसदगण डॉ0 संजय सिंह, श्री राजबब्बर, श्रीमती रत्ना सिंह, श्री कमल किशोर कमाण्डो, श्री राशिद अल्वी, पूर्व सांसद बेगम नूर बानो, पूर्व मुख्यमन्त्री श्री रामनरेश यादव, पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री अरूण कुमार सिंह`मुन्ना´, पूर्व मन्त्री श्री राजबहादुर, विधायक श्री रामसेवक धोबी, श्री अजय कपूर, श्री माधो पासवान, श्री संजीव दरियाबादी, श्रीमती अमिता सिंह, श्री शिवगणेश लोधी, श्री रवीन्द्र चौधरी उर्फ पप्पू चौधरी, श्री श्यामकिशोर शुक्ल, पूर्व विधायक श्री सतीश अजमानी, डा0 आर0पी0त्रिपाठी मौजूद रहे।

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुबोध श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आयोजित दो दिवसीय समन्वय समिति की बैठक के दूसरे दिन कल दिनांक 18जनवरी को प्रात: अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी जी समन्वय समिति की बैठक में भाग लेने के लिए लखनऊ आ रहे हैं। जहां श्री गांधी समन्वय समिति की बैठक में भाग लेने के उपरान्त दोपहर बाद नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

अपराधियों को दंण्डित कराने में समाजवादी पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ेगी

Posted on 18 January 2011 by admin

17-01-aसमाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमन्त्री मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि बान्दा के बसपा विधायक के बलात्कार की शिकार ‘ाीलू निशाद को इंसाफ दिलाने और अपराधियों को दंण्डित कराने में समाजवादी पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ेगी। इसी तरह मुस्लिम भाइयों के साथ भी कहीं कोई नाइंसाफी नहीं होने दी जाएगी। उनके मसलों की समाजवादी पार्टी जोरदार ढंग से संसद से लेकर सड़क तक संघशZ करेगी। उन्होने कार्यकर्ताओं का आवाहन किया कि सन् 2012 में प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जीजान से जुट जाएं। इस अवसर पर नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव, प्रदेश अध्यक्ष श्री अिख्ेालेश यादव एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी भी उपस्थित थे।

श्री यादव आज पार्टी मुख्यालय में एकत्र सैकड़ों कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि बान्दा में ‘ाीलू निशाद के साथ बसपा विधायक ने बलात्कार किया। मुख्यमन्त्री के इशारे पर उसको बचाने में पुलिस अफसर लगे रहे। हाईकोर्ट के आदेश पर ‘ाीलू निशाद को जेल से रिहा किया गया जबकि मुख्यमन्त्री खुद रिहाई का आदेश देने की बात कर भ्रम फैला रही है। जेल से बसपा विधायक धमकियां दे रहा है। पुलिस ‘ाीलू को गांव में नज़रबन्द किए हुए हैं। उसकी जान को खतरा है। समाजवादी पार्टी ने सबसे पहले ‘ाीलू के लिए इंसाफ की मांग उठाई थी, धरना आन्दोलन किया था। ‘ाीलू को पूरा इंसाफ मिलने और अपराधियों को सजा मिलने तक समाजवादी पार्टी चुप नहीं बैठेगी।

पूर्व मुख्यमन्त्री ने कहा कि उनके खिलाफ बाबरी मिस्जद के ध्वंस पर अदालती फैसले पर मुस्लिमों की मायूसी को जाहिर करने और आस्था की बजाय संविधान के आधार पर फैसला दिए जाने की मांग उठाने पर मुकदमे दर्ज कराए गए हैं। वे अदालत में अपनी बात रखेगें। मुस्लिम भाइयों के हितों पर आंच नहीं आने देगें। चाहे उन्हें इसकी कोई भी कीमत चुकानी पड़े। दिल्ली में नूर मंिस्जद के गिराने पर भी वे वहां गए और इसका विरोध किया। संसद में रंगनाथ मिश्र आयोग और सच्चर कमेटी की रिपोटोZ को लागू किए जाने की मांग उन्होने संसद में भी उठाई। इसपर उपस्थित मुस्लिम नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एक स्वर में उन्हें भरोसा दिलाया कि मुस्लिम समाज पूरी मजबूती से उनके साथ खड़ा है और आगे भी साथ रहेगा। इस बार 2012 के चुनावों में समाजवादी पार्टी की ही सरकार बनाएगें। श्री यादव ने इसके लिए उनका आभार व्यक्त किया।

श्री यादव ने कार्यकर्ताओं से कहा कि सन् 2012 में हमारा समाजवादी पार्टी की सरकार बनाने का संकल्प है। इस बार चुनावों में साफ सुथरी छवि के जिताऊ नए चेहरों को वरीयता दी जाएगी। बसपा के ‘ाासन से सभी त्रस्त हैं। नौजवानों को रोजगार नहीं मिल रहा है। उन पर लाठियां चलाई जाती है। व्यापारी, वकील सभी उत्पीड़न के शिकार हैं। मंहगाई, मिलावट, जमाखोरी बेलगाम है।

समाजवादी पार्टी के राश्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आज बसपा ने राजनीति को लूट और कमाई का धंधा बना दिया है जबकि यह त्याग एवं जनसेवा के लिए हैं। सच्चे और ईमानदार लोगों के लिए राजनीति है। राजनीति का वर्तमान स्वरूप चिन्ताजनक है। समाजवादी पार्टी राजनीति की ‘ाुचिता एवं ईमानदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

लखनऊ के श्री राज किशोर ने आइडिया का “कौन बनेगा लखपति चैलेंज´´ जीता

Posted on 18 January 2011 by admin

देशव्यापी स्तर पर दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी आइडिया सेल्युलर ने हाल ही में लखनऊ के अपने उपभोक्ताओं के लिये `कौन बनेगा लखपति चैलेंज´ नामक एक बड़ी प्रतियोगता शुरू की थी, जिसके विजेताओं को आज यहां आयोजित एक आयोजन में पुरस्कृत किया गया।

आइडिया के ग्राहक एवं लखनऊ स्थित महिबुलापुर के श्री नगर निवासी श्री राज किशोर श्रीवास्तव इस प्रतियोगिता के सबसे बड़े विजेता चुने गये और उन्हें एक लाख रूपये का चेक प्रदान किया गया। इस प्रतियोगिता के साप्ताहिक विजेताओं में से प्रत्येक को 5000 रूपये प्रदान किये गये।

इस जीत से उत्साहित श्री श्रीवास्तव ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि, “मैं इस ईनाम से खुश हूं और इस नये वर्ष को मेरे लिये विशेष बना देने के लिये मैं आइडिया सेल्युलर को धन्यवाद देता हूं। समूचे राज्य के लोगों के बीच लखनऊ से चुना जाना निश्चित रूप से एक प्रसन्नतादायी अनुभव है। अपने ग्राहकों के लिये ऐसी बेहतरीन सेवाएं, ऑफर और ईनाम आइडिया को इस राज्य का सर्वश्रेष्ठ दूरसंचार सेवा प्रदाता बनाते हैं।´´

विजेताओं को पुरस्कार प्रदान करते हुए आइडिया सेल्युलर लिमिटेड के उत्तर प्रदेश (पूर्व) के मुख्य परिचालन अधिकारी श्री राजेश नाइक ने कहा कि, “ग्राहक की प्रसन्नता आइडिया की विपणन एवं ग्राहक सेवा रणनीति का महत्वपूर्ण अंग है। लखनऊ के सबसे बड़े उपभोक्ता प्रवर्तन कार्यक्रम `कौन बनेगा लखपति चैलेंज´ के भाग्यशाली विजेताओं की घोषणा कर मुझे अपार प्रसन्नता हो रही है। मैं विजेताओं का बधाई देता हूं और आशा करता हूं कि हम ने उनके नूतन वर्ष को विशेष बनाया है।´´

`कौन बनेगा लखपति चैलेंज´ लखनऊ में आइडिया के सभी नये और मौजूदा प्रीपेड एवं पोस्टपेड ग्राहकों के लिये था। इस योजना के अन्तर्गत आइडिया के सभी प्रीपेड ग्राहकों को यह बड़ा ईनाम और साप्ताहिक पुरस्कार जीतने के लिये केवल 10 प्रश्नों के उत्तर देने थे। आइडिया के ग्राहकों को इस ऑफर में भाग लेने के लिये केवल 2 रूपये प्रतिदिन के शुल्क पर टोल फ्री एमएम नंबर 563002 अथवा यूएसएसडी स्ट्रिंग ´999´8रु डायल कर सरल प्रश्नों के उत्तर देने थे।

कौशंबी की श्रीमति मोबिन बेगम, फैजाबाद के श्री हर्षवर्धन सिंह, झांसी के श्री रवि प्रकाश, सरोजनी नगर के श्री अनिल कुमार गौतम, इन्द्र नगर के श्री अमित कुमार चौधरी और कानपुर के श्री मोहम्मद हसीन इस प्रतियोगिता के वह छह साप्ताहिक विजेता थे, जिनमें से प्रत्येक ने इस प्रतियोगिता के दौरान 4999 रूपये जीते।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरकार ने पेट्रोल डालकर महंगाई को और ज्यादा बढ़ाने का काम किया है

Posted on 18 January 2011 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने पेट्रोल के बढ़े दामों को आम जनता और मध्यम वर्ग के लिये जानलेवा बताते हुए कहा कि पहले से ही आसमान छूती महंगाई की आग में सरकार ने पेट्रोल डालकर महंगाई को और ज्यादा बढ़ाने का काम किया है। प्रदेश प्रवक्ता सदस्य विधान परिषद हृदयनारायण दीक्षित ने आज सम्वाददाताओं से वार्ता करते हुए कहा कि संप्रग सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल की कीमतें डेढ़ दर्जन से ज्यादा दफा बढ़ाई गईं हैं। पेट्रोल की कीमतों में मूल्यवृद्धि का असर चक्रानुवतÊ होता है। पेट्रोल की मूल्यवृद्धि का असर राज्य कर्मचारियों पर पड़ता है। सामान्य उपभोक्ता की गतिशीलता प्रभावित होती है। समूचे जनजीवन पर इसका असर पड़ता है। इस मूल्यवृद्धि से महंगाई और भी बढ़ रही है। जानलेवा महंगाई वर्तमान केन्द्र सरकार की भ्रष्ट नीतियों का ही नतीजा है। केन्द्र सरकार को इस मूल्यवृद्धि को फौरन वापस लेना चाहिए। प्रदेश भाजपा मूल्यवृद्धि की वापसी की मांग लेकर 19 जनवरी को सभी जिला केन्द्रों व महानगर केन्द्रों पर विरोध-प्रदर्शन करेगी।

श्री दीक्षित ने बसपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि गुण्डागदÊ और सरकारी तन्त्र के दुरूपयोग के लिये जिला पंचायत अध्यक्षों व ब्लाक प्रमुखों की सीटे जीतने के बाद सरकार यही प्रयोग नगर निगमों/नगर निकाय के चुनावों में भी दोहराने की तैयारी कर रही है। सरकार की मंशा मेयरों, नगर पालिका परिषद अध्यक्षों व टाउन एरिया के अध्यक्षों के चुनाव को भी आम जनता के बजाय सभासदों से कराने की है। बसपा इन्हें भी जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुखों की तर्ज पर धांधागदÊ और जोरजबर्दस्ती के जरिये जीत लेना चाहती है। लेकिन भाजपा बसपा का यह मंसूबा पूरा नहीं होने देगी। बसपा सरकार ने पहले से ही नगर निकायों में दलविहीन चुनाव थोप कर लोकतन्त्र का गला घोटा है। भाजपा लगातार इसका विरोध कर रही है। पार्टी नगर निकायों के अध्यक्षों के चुनावों को आम जनता से ही कराने की पक्षधर है। पार्टी ने सरकारी मंशा के खिलाफ जनजागरण करने के लिये कमर कस ली है। पार्टी ने प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही की अध्यक्षता में 31 जनवरी 2011 के दिन राज्य के पार्टी से जुड़े सभी नगर निकाय अध्यक्षों-मेयरों, सभासदों, नगर पालिका परिषद अध्यक्षों, सभासदों, टाउन एरिया के अध्यक्षों, सदस्यों का सम्मेलन राजधानी लखनऊ में बुलाया है। पार्टी ने इस प्रश्न पर आन्दोलन का निश्चय किया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मा0 काशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के निवासियों को सुविधाएं

Posted on 18 January 2011 by admin

प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र प्रारम्भ: प्रतिदिन पचास रोगी लाभ उठा रहे है
मनरेगा कार्यो का शतप्रतिशत सत्यापन हेतु 100 अधिकारी तैनात

जिलाधिकारी अमृत अभिजात ने निर्देश दिये है कि मा0 कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के भवनों में निवासियों की सुविधा हेतु स्वास्थ्य,िशक्षा, विद्युत, जल, सडक , आगनवाडी केन्द्र आदि सुविधांए तत्परता से सुलभ करायें और कार्य पूर्ण कर फोटो सहित विवरण अविलम्ब प्रस्तुत करें।

जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट में विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर कालिन्दी विहार स्थित मां0 काशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के भवनों में प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र प्रारम्भ कर दिया है और आसपास के नागरिक भी इसका लाभ उठा रहे है। उन्होंने बताया है वर्तमान में औसतन 50 रोगी इस स्वास्थ केन्द्र पर आ रहे है।

जिलाधिकारी ने आंगबाडी केन्द्र अभी तक प्रारम्भ न किये जाने पर नाराजगी प्रकट की और जिला कार्यक्रम अधिकारी को तुरन्त मौके पर जाकर आगंनबाडी केन्द्र प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये। बेसिक िशक्षा अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक स्कूल के भवन की नीव भरने का कार्य पूर्ण हो गया है कार्य तत्परता से पूर्ण कराने हेतु नियमित समीक्षा की जा रही है। आगरा विकास प्राधिकरण के अभियन्ता ने बताया कि इन भवनों की खिडकियों में शीशे लगाने का कार्य भी लगभग पूर्ण कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि भीमनगरी में इण्टर कालेज की स्थापना हेतु शासनादेश हो गया है और 50 लाख रूपये का चैक भी आज राजकीय निर्माण निगम के अभियन्ता को उपलब्ध करा दिया गया है।उन्होंने कार्य तत्परता से प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक प्रकार की छात्रवृत्ति वितरण का विकास खण्ड/प्राथमिक स्कूलवार प्रमाणपत्र सम्बन्धित सहायक वेसिक िशक्षा अधिकारी से ले लें। उन्होंने जनपद में जल निगम द्वारा स्थापित टी.टी. एस.पी. की टंकियों का शतप्रतिशत सत्यापन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लो.नि.वि. तथा आर.ई.एस.के अभियन्ता समन्वय बैठक कर डा0 अम्बेडकर ग्रामों में सम्पर्क मार्ग, सी.सी. रोड, के.सी. ड्रेन तथा जल निकासी की आउट फाल तक व्यवस्था का कार्य सुनििश्चत कराये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी कार्यालय अध्यक्ष अपने विभागीय कार्यो का 18 तथा 19 जनवरी को स्थल निरीक्षण/सत्यापन करालें और 20 जनवरी की सांय तक अपनी आख्या प्रस्तुत कर दें। उन्होंन अम्बेडकर ग्रामों के लिए तैनात 15 नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये है कि स्थल निरीक्षण कर लें और खण्ड विकास अधिकारी का प्रमाण पत्र भी ले लें कि कार्य पूर्ण हो गये है। जिलाधिकारी ने जनपद के 100 अधिकारियों को तैनात करने के निर्देश दिये ताकि मनरेगा कार्यो का शतप्रतिशत सत्यापन अबिलम्व कराया जा सके।।

बैठक का संचालन करते हुए मुख्य विकास अधिकारी राजकुमार श्रीवास्तव ने प्रगति आख्या प्रस्तुत की । बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि/रा) राम आसरे, अपर जिलाधिकारी(ना0आ0) ए0 के0 मौर्य, अपर जिलाधिकारी(प्र0) जगदीश, लोनिवि, आर.ई.एस., जल निगम, विकास , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य , िशक्षा, नेडा , समाज कल्याण आदि विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

जिला योजना समिति के सदस्य निर्वाचन हेतु मतदाता सूची का प्रकाशन दावा/आपत्तियां 19 जनवरी तक अपर मुख्य अधिकारी को दे दें

Posted on 18 January 2011 by admin

राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के क्रम में जिला पंचायत सदस्यों में से जिला योजना समिति के सदस्यों के निर्वाचन हेतु जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों की मतदाता सूची का आलेख्य का प्रकाशन आज कर दिया गया है। दिनांक 17 जनवरी से 19 जनवरी 2011 तक मतदाता सूची का निरीक्षण एवं दावा/आपत्तियां दाखिल की जायेगी।

मुख्य विकास अधिकारी/प्र0अ0 पंचास्थानि चुनावालय राजकुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रकाशन के उपरान्त निरीक्षण/दावा आपत्तियां प्राप्त करने हेतु के0एन0 कनौजिया अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को नियुक्त किया गया है जो जिला पंचायत स्थित अपने कार्यालय में दावा/आपत्तियां प्राप्त करेगें। उन्होंने निर्देश दिये है कि अपर मुख्य अधिकारी दावे/आपत्तियां प्राप्त करके स्वंय 20 जनवरी को प्रात: 10 बजे पंचास्थानि चुनावालय,आगरा में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना सुनििश्चत करें ।

उन्होंने पचास्थानि चुनावालय, कलेक्ट्रेट ,विकास भवन, कार्यालय जिला पंचायत, सभी तहसील एवं विकास खण्डों के नोटिस बोर्ड पर निर्वाचन हेतु निर्वाचित सदस्यों की मतदाता सूची चस्पा कराने के निर्देश दिये है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

वनों की सुरक्षा के लिए संचार साधन योजना कार्यािन्वत

Posted on 18 January 2011 by admin

प्रदेश में वनों की प्रभावी सुरक्षा एवं सुचारू रूप से आवागमन हेतु संचार साधन योजना कार्यािन्वत की जा रही है।

वन विभाग की सूचना के अनुसार योजना में मुख्यत: आरक्षित वन क्षेत्र के अन्तर्गत नई सड़कों का निर्माण पुरानी सड़कों का जीणोZन्द्वार तथा पुल/पुलिया का निर्माण कराया जा रहा है।

सुदूर वनों में कार्यरत वन कर्मियों के लिए आवासीय भवनों तथा विभागीय कार्यालयों के निर्माण हेतु भवन निर्माण की योजना भी चलाई जा रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in