Archive | January 14th, 2011

आम उत्पाद को उद्यान विभाग की सलाह आम की फसल को भुनगा व जाला कीट से बचायें

Posted on 14 January 2011 by admin

प्रदेश में आम के गुणवत्तायुक्त उत्पादन के लिए सम-सामयिक महत्व के कीट एवं रोगों का उचित प्रबन्धन समय से किया जाना नितान्त आवश्यक है, बौर निकलने से लेकर फल लगने तक की अवस्था अत्यनत ही संवेदनशीन होती है। वर्तमान में बागवानों को मुख्य रूप से भुनगा की एवं जाला कीट से पौधों को क्षति पहुंचने की सम्भावना रहती है।

यह जानकारी  उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशक श्री एस0के-ओझा ने दी। उन्होंने बताया कि आम के बागों में  भुनगा कीट मैंगो हापर के शिशु एवं वयस्क दोनों ही मुलायम प्ररोहों, कोमल पत्तियों व फूलों का रस चूसकर नुकसान पहुंचाते हैं इसके प्रभाव से फूल सूखकर गिरने लगते हैं साथ ही यह कीट मधु की तरह चिपचिपा पदार्थ भी विर्सजित करता है जिससे पत्तियों पर काली फफूंदी सूटीमोल्ड उग आती है, फलस्वरूप पत्तियों द्वारा प्रकाश संश्लेषण की याि प्रभावित होती है तथा जाला बनाने वाला कीट लीफ वेब्बर की सूड़ियां अपने लार को धागे की तरह उपयोग करके पत्तियों को एक स्थान पर जोड़कर घोसला बना देती है इसके अन्दर ही अन्दर सूड़ियां डण्ठल को छोड़कर पत्तियों का सारा भाग खा जाती है। इसके प्रभाव से टहनियां सूखने लगती है।
श्री ओझा ने बताया कि भुनगा एवं जाला बनाने वाले कीट के बचाव हेतु घने बागों की कटाई-छंटाई व गहरी गुड़ाई जुताई  करके साफ-सुथरा रखना चाहिए, साथ ही कीटों के अधिक प्रकोप की स्थिति में क्यूनॉलफास 2-0 मिली0/लीटर या क्लोरपाइरीफॉस 2-0 मिली0/लीटर अथवा कार्बेरिल 3-0 ग्राम प्रति लीटर की दर से घोल बनाकर छिड़काव करें ताकि आम की फसल को सुरक्षित किया जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान में और तेजी लाने के निर्देश

Posted on 14 January 2011 by admin

अभियान के दौरान 50 ब्लड बैंक, 138 बिना लाईसेन्स के मेडिकल स्टोर पर छापे

8-25 करोड़ रूपये मूल्य की खाद्य एवं औषधि सामग्री जब्त

’’एफ0डी0ए0 आपके द्वारा’’ अभियान के तहत 158 नमूनों का परीक्षण

हमीरपुर में 04 व्यक्तियों के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज  155 कुन्तल खेसारी जब्त

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर जन साधारण को गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ एवं औषधियां उचित मूल्य पर उपलब्ध कराने तथा नकली अधोमानक मिथ्याछाप औषधियों तथा अपमिश्रित खाद्य पदार्थों के निर्माण/विय को जड़ से समाप्त करने के उद्देश्य से मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान में और तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं। मिलावटखोरी समाप्त होने तक यह अभियान जारी रहेगा ताकि प्रदेश की जनता को शुद्ध खाद्य पदार्थ एवं औषधियां मिल सकें।

यह जानकारी आज यहॉ खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि खाद्य एवं औषधि व प्रसाधन सामग्री में अपमिश्रण की रोकथाम हेतु मिलावटखोरों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के अन्तर्गत अब तक 517 एफ0आई0आर0 में 802 व्यक्तियों को नामित करते हुए 492 व्यक्त्याेिं को गिरतार किया गया तथा औषधि प्रसाधन सामग्री अधिनियम के अन्तर्गत 286 व्यक्तियों के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराते हुए 411 मिलावटखोरों को नामजद करते हुए 293 दोषियों को गिरतार किया गया। इस प्रकार मिलावटखोरी के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत अब तक कुल 803 एफ0आई0आर0 में 1213 व्यक्तियों को नामित करते हुए 785 को गिरतार किया गया। खाद्य एवं औषधि प्रसाधन सामग्री में मिलावटखोरी के विरूद्ध एफ0डी0ए0टीम द्वारा मारे गये छापों में अब तक लगभग 8-25 करोड़ रूपये मूल्य की खाद्य सामग्री जब्त की गयी है।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य एवं औषधि सामग्री में मिलावट करने वालों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत अब तक 50 ब्लड बैंकों, बिना लाईसेन्स के संचालित 138 मेडिकल स्टोरों, 13 फिजीशियन सैम्पल,  राजकीय आपूर्ति के 09, आक्सीटोसिन के सम्बन्ध में 87, बिना लाईसेन्स के 12 निर्माण इकाईयों/रक्तकोषों, 07 अवसानित औषधियों आदि के 286 मामलों में तथा खाद्य सामग्रियों में मिलावट के 517 प्रकरणों में कार्रवाही की गयी।
प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिनियम के अन्तर्गतएफ0डी0ए0 आपके द्वार अभियान के तहत आज कुल 13 जनपदों के 158 घरों में दूध, दाल, चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मसाले के नमूनों की जांच की गयी जिसमें कहीं भी मिलावट नहीं पायी गयी। इस अभियान के तहत अब तक कुल 1801 घरों के खाद्य पदार्थों एवं दूध के नमूनों की जांच की जा चुकी है।  इस अधिनियम के तहत आज दो जनपदों हमीरपुर एवं इलाहाबाद में छापे डाले गये। जनपद हमीरपुर के थाना कारताली क्षेत्र के अंतर्गत 155 कु0 खेसारी ज़ब्त करते हुये कल्लू सिंह, रसूल कमर, पप्पू सिंह एवं लल्लू सिंह के विरूद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराते हुये दो व्यक्तियों को गिरतार किया गया तथा इलाहाबाद में 330 लीटर मूल्य का पाम ऑयल जब्त किया गया। खाद्य अपमिश्रण निवारण अधिकानियम के तहत अब तक लगभग 462-50 लाख रूपये की खाद्य सामग्री जब्त की जा चुकी है।

प्रवक्ता ने बताया कि छापामार अभियान के दौरान खाद्य एवं औषधि प्रसाधन सामग्री के निर्माण, उत्पादन एवं भण्डारण इकाइयों पर पैनी नजर रखी जा रही है। एफ0डी0ए0 टीम को सन्दिग्ध खाद्य पदार्थों एवं औषधि प्रसाधन सामग्री के प्रतिष्ठानों से नमूने संकलित करने के निर्देश दिये गये हैं। नमूनों में अपमिश्रण की पुष्टि होने पर अपराधियों के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी। मिलावटखोरों के विरूद्ध चलाये जा रहे छापामार अभियान में शिथिलता एवं लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

श्री शशांक शेखर सिंह ने मीडिया सेन्टर में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में माननीया मुख्यमन्त्री जी के निर्णयों की जानकारी दी।

Posted on 14 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री माायावती जी ने कानपुर की कक्षा 6 की छात्रा दिव्या के दुराचार तथा हत्या के मामले में सीबीसीआईडी जांच में पुलिस कर्मियों की लापरवाही व उदासीनता पाये जाने पर गम्भीर रूख अपनाते हुए प्रभारी निरीक्षक कल्याणपुर, क्षेत्राधिकारी तथा अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को तत्काल प्रभाव से निलिम्बत करके उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कानपुर नगर के तत्कालीन डी0आई0जी0/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा इस संवेदनशील प्रकरण में शिथिलता बरते जाने के मामले की जांच अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) को करने के निर्देश दिये हैं।

मन्त्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह ने आज लाल बहादुर शास्त्री भवन स्थित मीडिया सेन्टर में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में माननीया मुख्यमन्त्री जी के निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 27 सितम्बर, 2010 को कानपुर के ज्ञान भारती स्थली स्कूल की छात्रा दिव्या की मृत्यु हो गई थी। इस प्रकरण में परिजनों द्वारा यह आरोप लगाया गया था कि दिव्या के साथ दुराचार किया गया। इस मामले में 27 सितम्बर, 2010 को कानपुर के कल्याणपुर थाने में मु0अ0सं0 1029/10 धारा-376/302 आई0पी0सी0 बनाम अज्ञात का मुकदमा पंजीकृत किया गया। इसके पश्चात इस प्रकरण को धारा-377/302/109 आई0पी0सी0 में परिवर्तित किया गया। विवेचना के दौरान विद्यालय के प्रबन्धक (1) सुधीर कुमार उर्फ मुकेश वर्मा पुत्र चन्द्रपाल वर्मा, (2) चन्द्रपाल वर्मा तथा (3) पीयूष वर्मा को गिरफ्तार किया गया।

श्री सिंह ने बताया कि माननीया मुख्यमन्त्री जी ने इस घटना की जघन्यता और विवेचना के दौरान पुलिस की भूमिका को लेकर शासन को प्राप्त शिकायतों पर अत्यन्त गम्भीर रूख अपनाते हुए सम्पूर्ण घटना क्रम की जांच सीबीसीआईडी से कराये जाने के आदेश दिए थे। माननीया मुख्यमन्त्री जी ने यह भी कहा था कि इस प्रकरण की निष्पक्ष जांच करायी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये थे कि जांच में दोषी पाए जाने पर पुलिस कर्मियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये।

कैबिनेट सचिव ने बताया कि सीबीसीआईडी की जांच रिपोर्ट आज प्राप्त हो गई है। सीबीसीआईडी की जांच में मुन्ना को दोषी नहीं पाया गया। सीबीसीआईडी ने स्कूल प्रबन्धक तथा उसके दोनों पुत्रों को दोषी पाया। डी0एन0ए0 मिलान से यह बात भी स्पष्ट हुई कि मृतका दिव्या के साथ दुराचार पीयूष वर्मा द्वारा किया गया, जिसकी गिरफ्तारी पहले हो चुकी है। इसी के साथ सीबीसीआईडी द्वारा प्रकरण की विवेचना से जुड़े पुलिस कर्मियों की भूमिका के सम्बन्ध में भी कतिपय कमियां उजागर की गईं।

मन्त्रिमण्डलीय सचिव ने बताया कि सीबीसीआईडी द्वारा तत्कालीन विवेचक श्री अनिल कुमार एस0एच0ओ0 थाना-कल्याणपुर आई0पी0सी0 के विरूद्ध धारा-344 तथा 218 के तहत मुकदमा दर्ज कराने की संस्तुति की गई है। इसी प्रकार अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्री लाल बहादुर तथा क्षेत्राधिकारी, कल्याणपुर श्री लक्ष्मी निवास मिश्रा, लोक सेवक आचरण नियमावली के उल्लंघन के दोषी पाए गए, जिसके परिणाम स्वरूप इन अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही करने की संस्तुति सीबीसीआईडी द्वारा की गई है। इसी तरह कानपुर के तत्कालीन डी0आई0जी0/एस0एस0पी0 को भी इस संवेदनशील घटना में शिथिल पर्यवेक्षण के लिए दोषी पाया गया।

श्री सिंह ने बताया कि सीबीसीआईडी की जांच रिपोर्ट के निष्कषाZें से आज माननीया मुख्यमन्त्री जी को अवगत कराया गया। इस सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था के मामले में उनकी सरकार कभी भी कोई समझौता नहीं करती है। माननीया मुख्यमन्त्री जी ने समय-समय पर आयोजित समीक्षा बैठकों में वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को यह स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अपने कर्तव्यों के पालन में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये। खासतौर से कानून-व्यवस्था से जुड़े मामलों में दोषियों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाना चाहिए।

माननीया मुख्यमन्त्री जी के निर्देशों के अनुपालन में आज राज्य सरकार द्वारा प्रभारी निरीक्षक, कल्याणपुर श्री अनिल कुमार को तत्काल प्रभाव से निलिम्बत करके उनके विरूद्ध धारा-344 तथा 218 आई0पी0सी0 के तहत अभियोग भी पंजीकृत करते हुए, सी0बी0सी0आई0डी0 से जांच कराने के निर्देश दिये गये हैं। सीबीसीआईडी को यह भी निर्देश दिये गये हैं कि वह अपनी रिपोर्ट यथाशीघ्र उपलब्ध कराये। इसी के साथ अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्री लाल बहादुर तथा क्षेत्राधिकारी श्री लक्ष्मी निवास मिश्रा को अपने कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही व उदासीनता बरतने तथा इस प्रकरण में एक गैर सरकारी डाक्टर से भ्रामक एवं असत्य बयान दिलाने के मामले में इन अधिकारियों को भी तत्काल प्रभाव से निलिम्बत कर दिया गया है। इनके प्रकरण में भी जांच कराने के निर्देश दिये गये हैं।

श्री सिंह ने बताया कि इस प्रकरण में कानपुर के तत्कालीन डी0आई0जी0/ एस0एस0पी0 की भूमिका की जांच करने के लिए अपर पुलिस महानिदेशक, कानून-व्यवस्था श्री बृजलाल को जिम्मेदारी सौपी गई है, जो अपनी रिपोर्ट दो सप्ताह में शासन को उपलब्ध करायेंगे। इसी के साथ असत्य एवं भ्रामक बयान देने वाली प्राईवेट डाक्टर सुश्री आभा मिश्रा के खिलाफ भी आवश्यक कार्यवाही किये जाने हेतु मेडिकल काउिन्सल ऑफ इण्डिया को प्रकरण सन्दभिZत कर दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

डीजल एवं पेट्रोल पम्पों के निरीक्षण में 15,11,950 रूपये का शमन शुल्क वसूला गया

Posted on 14 January 2011 by admin

12 सम्भागों के 12941 निरीक्षण में 862 मामले पकड़े गये

उत्तर प्रदेश के विधिक बॉट-माप विभाग द्वारा डीजल एवं पेट्रोल पम्पों पर अब तक 12 सम्भागों में 12941 निरीक्षण कर अनियमितताओं के  862 मामले पकड़े गये। इनसे शमन शुल्क के रूप में 15,11,950 रूपये का राजस्व वसूला गया।

विधिक बॉट-माप विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार लखनऊ में 1835 निरीक्षण कर 1,85,800 रूपये, कानपुर में 1059 निरीक्षण कर 58,800 रूपये, आगरा में 1404 निरीक्षण कर 3,05,500 रूपये, झांसी में 1295 निरीक्षण कर 85,500 रूपये, मेरठ में 1358 निरीक्षण कर 1,57,550  रूपये एवं मुरादाबाद में 904 निरीक्षण कर 95,000 रूपये का राजस्व वसूला गया। इसी प्रकार शेष अन्य सम्भागों यथा बरेली में 1143 निरीक्षण कर, 1,35,500 रूपये, फैजाबाद में 1152 निरीक्षण कर 89,500 रूपये, वाराणसी में 911 निरीक्षण कर 1,20,500 रूपये, आजमगढ़ में 367 निरीक्षण कर 42,700 रूपये, इलाहाबाद में 492 निरीक्षण  कर 80,000 रूपये तथा गोरखपुर में 1021 निरीक्षण कर 1,55,600 रूपये का राजस्व वसूला गया।

इसी प्रकार  घटतौली के लखनऊ में 21, कानपुर में 07, आगरा में 21, झांसी में 08, मेरठ में 33 तथा मुरादाबाद में 11 मामले पकड़े गये। इसी प्रकार शेष अन्य जनपदों यथा बरेली में 16, फैजाबाद में 09, वाराणसी में 17, आजमगढ़ में 06, इलाहाबाद में 10 तथा गोरखपुर में  24 मामले पकड़े गये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दिसम्बर माह तक 274 बड़े मिल्क चिलिंग यूनिट एवं 3365 आटोमैटिक चिलिंग यूनिट संचालित

Posted on 14 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में गत दिसम्बर माह तक कुल 288 बड़े मिल्क चिलिंग यूनिट (बी0एम0सी0यू0) की आपूर्ति की जा चुकी है, जिसमें से 274 यूनिट्स स्थापित की जा चुकी हैं।

दुग्ध विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्थापित 274 यूनिट्स में से 226 यूनिट्स संचालित की जा चुकी हैं शेष 48 यूनिट्स को आगामी 31 जनवरी तक संचालित करने के निर्देश दिये गये हैं।

इसी प्रकार दिसम्बर माह तक कुल 4298 आटोमेटिक चिलिंग यूनिट्स (ए0एम0सी0यू0) की आपूर्ति की गई, जिसमें से 4146 यूनिट्स स्थापित की जा चुकी हैं और उनमें से 3365 यूनिट्स संचालित हो गई हैं। शेष 781 यूनिट्स इसी माह संचालित कर दी जायेंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

मंहगाई के लिये कांग्रेस सरकार है जिम्मेदार-लालजी टण्डन

Posted on 14 January 2011 by admin

वार्ड को गोद लेने की घोषणा की महापौर ने

3
भारतीय जनता पार्टी ने मैथिलीशरण गुप्त वार्ड के उपचुनाव में पूरी ताकत झोकते हुये पार्टी प्रत्याशी दिलीप कुमार श्रीवास्तव को विजयी बनाने के लिये आज 13 जनवरी को पद्यात्रा कर घर-घर दस्तक देने का कार्य युद्धस्तर पर किया। लखन के सांसद लालजी टण्डन, सदस्य विधान परिषद दयनारायण दीक्षित, महापौर डा0 दिनेश शर्मा, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता, गोमती यादव, जयपाल सिंह, नीरज गुप्ता सहित पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने आज शिवाजी मार्केट चुनाव कार्यालय से पद्यात्रा प्रारम्भ की और क्षेत्र के विभिन्न मोहल्लों में जनसम्पर्क किया।

सांसद लालजी टण्डन ने कहा कि मंहगाई आसमान छू रही है, प्याज जनता से दूर होता चला जा रहा है, मंहगाई के कारण जनता त्राहि त्राहि कर रही है। कांग्रेस किस मुंह से यह उपचुनाव लड़ रही है। कमरतोड़ मंहगाई के लिये कांग्रेस पार्टी और सोनिया, मनमोहन की नीतियां ही जिम्मेदार है। लखन के महापौर डा0 दिनेश शर्मा ने कहा हमारे प्रत्याशी दिलीप कुमार श्रीवास्तव के परिश्रम का परिणाम यह है कि आज यह उपचुनाव हो रहा है। बसपा सरकार तो चुनाव कराना ही नही चाहती थी। भाजपा के पार्षदों के नेतृत्व में लगातार विकास कार्य हो रहे हैं। उन्होंने घोषणा की कि वे इस मैथिलीशरण गुप्त वार्ड को गोद लेते है जनता हमारे प्रत्याशी को कप और प्लेट पर मोहर लगाकर विजयी बनाये विकास की गंगा बहती रहेगी। यह उपचुनाव तो आम चुनाव का रिहर्सल मात्र है।

5विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश तिवारी, विद्यासागर गुप्ता, पूर्व विधायक गोमती यादव, पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह ने कहा कि कार्यकर्ताआंे को उनके द्वारा किये गये परिश्रम का परिणाम जरूर मिलेगा। भाजपा प्रत्याशी को मिल रहे समर्थन से लगता है कि हमारे प्रत्याशी दिलीप कुमार श्रीवास्तव की विजयी निश्चित है। जनता तो कोई भी भ्रम नही होना चाहिए भाजपा के प्रत्याशी दिलीप कुमार श्रीवास्तव ही है। पदयात्रा में हीरो बाजपेयी, प्रदीप भार्गव, संतोष सिंह, राजीव मिश्रा, दिवाकर सेठ, अतुल दीक्षित, अरूण तिवारी, मुन्ना मिश्रा, श्यामजीत सिंह, नीरा सिन्हा, अंजूराम चन्दानी, विमला सिंह, मीना तिवारी, सरोज कुमारी, माधुरी शुक्ला, राम गोपाल मिश्रा, दुर्गाप्रसाद पाण्डेय, विनोद श्रीवास्तव, गणेश कन्नौजिया, त्रिलोक अधिकारी, प्रभुनाथ शुक्ला, नरेन्द्र शर्मा, राकेश सिंह, पी0एन0 श्रीवास्तव, रामकृष्ण यादव, पी0एन0 सिंह, अभय सेठ, रामकुमार वर्मा, साकेत शर्मा, मो0 रिजवान, मो0 नईम आदि सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे। भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में कल 14 जनवरी को पूजा पार्क भूतनाथ से प्रात: 11 बजे से वाहन जुलूस निकाला जायेगा।

Comments (0)

स्त्रियों व पुरुषों के बीच भारत का सबसे बड़ा युद्ध: `बिन्दास दादागीरी 4´

Posted on 14 January 2011 by admin

जहां पर एक मात्र नियम है `लड़कियों को चित्त करो´ तथा `लड़कों को मारो´

dsc_0071एक साथ ढेर सारी चरचराहट……झटके… शक्ति…..वीरता और आह का दर्शन होने वाला है । सात सनसनाती सुन्दरियां बनाम सात जीवट मर्द - पसीने, रक्त और जोश के साथ एक दूसरे से मुकाबला करते नज़र आयेंगे। या तो मदोंZ की बिग्रेड जीतेगी अथवा सुन्दरियों की बटालियन विजयी होगी। यह मुकाबला पुरुषों और महिलाअों का है। मंगल (मार्स) बनाम शुक (वीनस) यूटीवी बिन्दास-दादागीरी 4।

यूटीवी बिन्दास प्रस्तुत कर रहा है भारत में जेण्डर पर आधारित सबसे बड़ा युद्ध, यानि लड़कों व लड़कियों के बीच का मुकाबला `दादागिरी 4´। जहांं पर दिया जाने वाला टास्क यह निर्धारित करेगा कि क्या वे एक दूसरे के विरुद्ध घातक आक्रमण करने में सफल हो पायेंगे या नहीं। इस जनवरी में प्रारंभ हो रहे इस मुकाबले में जहां पर लड़कियां लड़कों के साथ एक स्तर पर उतर कर जोरदार मुकाबला करेंगी, जहां पर उनका नारी होना सबसे बड़ा शत्रु बन कर उभरेगा। पिछले सत्र से पूर्णत: भिन्न इस वर्ष बिन्दास एक दूसरे से भिड़ने का अवसर प्रदान करेगा तथां प्रतिपक्षी द्वारा सबसे जंगली किस्म की चुनौती का सामना करने के लिये बाध्य कर देगा। ये दोनो टीमें एक दूसरे से अनेक प्रकार के टास्क में प्रतिस्पद्धाZ करने के लिये मैदान-ए-जंग में उतरेंगी, और पुराने व घिसे-पिटे रवायतों, भ्रान्तियों तथा सदियों पुरानी परंपरा को विध्वंस करती नज़र आयेंगी। यूटीवी बिन्दास इस बात को ले कर आश्वस्त है कि दादागीरी की यह नयी पेशकश उनकी खोजपरक प्रोग्रामिंग के ताज में एक और सम्मानजनक पंख का अलंकरण करने में सफल रहेगी तथा समूचे राष्ट्र को अपने टेलीविजन सेट के सम्मुख आनन्द एवं उत्साह के दिलफरेब माहौल में खो जाने के लिये विवश कर देगी। इस चौथे सत्र का शुभारंभ 15 जनवरी को होगा और दूसरा प्रसारण प्रत्येक शनिवार को सायं 7 बजे होगा, केवल यूटीवी बिन्दास पर।

यह रियलिटी शो प्रतिभागियों के न सिर्फ शारीरिक, बल्कि मानसिक चपलता एवं तेजी का भी परीक्षण करेगा। देखिये टीमों को टास्क पर परफॉर्म करते हुये, जिसके अन्तर्गत वे अपने कोहनी से एक गड्ढे को खोदते हुये दूसरे हाथ से एक  केकडे़ को पकड़ कर रखने जैसा

कार्य करेंगे तथा एक बकरी की आन्त से एक पांच रुपये का सिक्का निकालने के लिये बकरी के नेत्र गोलक को दबाने जैसा वीभत्स कार्य करेेंगे। दादागीरी 4 में एक नया टि्वस्ट भी होगा, जिसमें एक प्रतिशोध टास्क का प्रयोजन भी किया जा रहा है। जिसके तहत मुख्य टास्क जीतने वाली टीम अपने प्रतिपक्षी से बदला ले सकेगी।

डी4 के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुये यूटीवी बिन्दास के बिजनेस हेड, श्री निखिल गांधी ने कहा कि “यूटीवी के अन्तर्गत हम अपने दर्शकोें को नवीनतम एवं अत्यन्त कल्पनातीत सामग्री पेश करने में विश्वास रखते हैं। दादागीरी के तीन सफल सत्र के उपरान्त हम लिंगों के युद्ध की नई थीम के साथ वापस आ रहे हैं। यह वार्ता का शतिब्दयों पुराना विषय रहा है और अब हम इसे परीक्षण के घरातल पर रखने जा रहे हैं। इस दिलचस्प परिकल्पना के साथ हमारा लक्ष्य घिसी-पिटी, परंपरागत तथा दकियानूसी प्रथा को समाप्त करना भी है तथा मानवीय स्वभाव के उन बेहतरीन लक्षणों को उजागर करना है जो हमारे द्वारा निर्धारित सजगतापूर्ण टास्क में सिन्नहित है। 3 सत्रों के बाद सत्र 4 में साजिश का माहौल काफी आला दर्जे का होगा और एक ऐसे प्रारुप की पेशकश करेगा, जिसमें महिलाओं का सशक्तीकरण प्रमुख मुद्दा होगा। हमें वास्तव में यह पूर्ण विश्वास है कि यह काल दोनों लिंगों को समय के घरातल पर तोलेगा और इस प्रकार हम दादागिरी 4 में स्त्रियों एवं पुरुषों के बीच ऐतिहासिक युद्ध के सृजन में सफल होंगे। अपनी सृजनात्मक सर्वोच्चता की पुनरावृत्ति करते हुये दादागीरी 4 भारत में लिंगों का सबसे बड़ा युद्ध साबित होगा तथा यह शो क्रमबद्ध रुप से शक्तिशाली होता चला जायेगा।´´

डी4 पर एक मेजबान के रुप में अपने प्रवेश के विषय में बोलते हुये बहुमुखी प्रतिभा संपन्न अमित टण्डन ने कहा कि, “यह एक ऐसा शो है जिसके पहले 3 सत्रों को लोगों ने खूब पसन्द किया तथा इसकी वापसी सेे वे बेहद उत्साहित हैं। डी4 इस बार और अधिक मुश्किल संघर्ष को पेश करेगा और दोनो लिंगों को आमने-सामने खड़ा करेगा। बिना किसी पक्ष की तरफदारी किये मैं दोनो पक्षों के बीच एक समर्थन-सेतु का काम करुंगा, जबकि वे उत्तेजक एवं जुनूनी टास्क के माध्यम से युद्ध एवं सर्वाइवल में संलग्न रहेंगे। एक ऐसे चैनल के साथ संबद्ध होना बहुत प्रसन्नतादायी ह,ै जो अपने दर्शकों के लिये ताजगी भरे कंटेंट को ले आने के लिये

कृतसंकल्प रहता है। मैं लिंगों के बीच के इस युद्ध के लिये अपने आप को तैयार कर रहा हूं, जिसमें ये जवां मर्द और महिलायें एक दूसरे को या तो मार डालेंगे या खुद मर मिटेंगे।´´

अत: आप का रुझान किस पक्ष की तरफ है र्षोर्षो देखिये टीमों को अपनी कटारों के साथ जंग में उतरते हुये और मैदान-ए-जंग में गजब का उत्पात मचाते हुये, केवल दादागीरी 4में।

टीमों के बीच का संघर्ष : टीम ए में सात लड़कियां होंगी, जो सौन्दर्य और बुद्धिमत्ता का एक सेक्सी मिक्स हैं और प्रतिपक्षियों को घराशायी करने के लिये प्रशिक्षित की गई हैं। टीम बी में सात दिलकश मर्द हैं जो कुछ गम्भीर कारनामों को कर गुजरने के लिये प्रशिक्षित किये गये हैं।

कैसे दादा विशाल लड़कों एवं लड़कियों को एक समान `मिनी टास्क´ दे कर दिन की शुरुआत करेंगे। इसके बाद बारी आयेगी `मेन टास्क´ की, जो कि लड़के एवं लड़कियों दोनो के लिये मुश्किल होगी। यह टास्क प्रतिभागियों की स्मार्टनेस और शारीरिक चपलता के परीक्षण के लिये नियत होगा।

मैदान-ए-जंग में बरकरार रहने का नियम `लड़कियों को चित्त करो´ और `लड़कों को मारो´।

which side are you pitting for? Watch the teams take their daggers out and clash in the battleground only on Dadagiri 4 starting January 15th, every Saturday 7pm only on UTV Bindass!



सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

नेता विरोधी दल श्री शिवपाल सिंह यादव की प्रेस-वार्ता के मुख्य बिन्दु

Posted on 14 January 2011 by admin

13-01-bÛ    मुख्यमन्त्री ने पुलिस को पूरी तरह बसपा के अधीन कर दिया है। इसके अधिकारियों का काम बसपा के बलात्कारी और दबंग विधायकों/नेताओं को बचाना हो गया है।

Û    पुलिस अब स्वतन्त्र रूप से जांच नहीं कर पा रही है। निर्दोशों को जेल भेजकर वह केस सुलझाने के झूठे दावे करती है। सरकार की ‘ाुरू से कानपुर और बान्दा काण्ड में बदनीयती झलकती रही है।

Û    कानपुर के दिव्या काण्ड में कल्याणपुर क्षेत्र के रावतपुर स्थित भारतीय ज्ञान स्थली स्कूल की नाबालिग छात्रा दिव्या के साथ दुश्कर्म के बाद हत्या मामले में अभियुक्तों को बचाने में पुलिस अफसर लगे रहे। Þहिन्दुस्तान प्रेसÞ के स्थानीय दफ्तर में जाकर पुलिस ने गुण्डई की। इंस्पेक्टर कल्याणपुर और सीओ के अलावा एक आईपीएस अफसर ने भी इस मामले में लीपापोती की। उनपर अभी कार्यवाही नहीं की गई है। सीबीसीआईडी रिपोर्ट में बड़ों को बचाने की तिकड़म हो रही है। सीबीसीआईडी इंस्पेक्टर का बयान हैं कि अभी और सुबूत जुटाए जाने हैं।

Û    बान्दा की ‘ाीलू निशाद के साथ दुश्कर्म के आरोपी बसपा विधायक पुरूशोत्तम नरेश द्विवेदी के खिलाफ सबसे पहले समाजवादी पार्टी ने आवाज उठाई। विधायक के खिलाफ मुकदमा दबाव में दर्ज तो हुआ पर उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है। वह यहां पीजीआई में भर्ती रहे। लखनऊ में उनके आने की खबर ‘ाासन को थी किन्तु उन्हें बच निकलने की छूट दी गई। मुख्यमन्त्री के इशारे पर 21 दिनों तक उन्हें बचाया गया है।

Û    बान्दा के एसपी श्री अनिल दास पर जेल में जाकर ‘ाीलू को धमकाने, आरोपियों की मदद करने के आरोप है। उन्होने कोर्ट के कई आदेशों के बाद भी विधायक पर मुकदमा दर्ज नहीं कराया। जेल बुक में दर्ज है कि 29 दिसम्बर को वह जेल में ‘ाीलू से मिले थे। उन्होने ‘ाीलू को बयान बदलने के लिए डराया धमकाया था। उनके खिलाफ कार्यवाही के मामले में कैबिनेट सचिव श्री ‘ांशाक ‘ोखर कल 12 जनवरी,2011 को अपनी प्रेस कांफ्रेन्स में टालमटोल कर गए। डीजीपी, गृह सचिव भी इस सवाल पर चुप रहे।

Û    पीड़िता ‘ाीलू को न्याय देने के बजाए उसे चोरी के जुर्म में अभी भी जेल में रखने की साजिश हो रही है। उसके पास विधायक का दिया मोबाइल बरामद दिखाया गया है जबकि उसे यह विधायक ने ही दिया था।

Û    ‘ाीलू काण्ड में सी0आई0डी0 ने विधायक पुरूशोत्तम नरेश द्विवेदी को दुराचार का दोशी पाया किन्तु 12 जनवरी,2011 को उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो या न हो इस पर 11Û00 बजे दिन से ‘ााम 5Û00 बजे तक डीजीपी आफिस से लेकर पंचम तल तक पर अफसर बैठकें करते रहे। अन्त में विधायक की गिरफ्तारी का निर्देश जनान्दोलन और प्रेस के दबाव में बड़ी मुिश्कल से जारी हुआ।

Û    12 जनवरी,2011 को इलाहाबाद में सिविल लाइन में डी दमास हीरे के ‘ोारूम कें मालिक श्री ध्रुव अग्रवाल को गोली मार दी गई, गार्ड सेल्सगर्ल को बंधक बना लिया। कई करोड़ की डकैती पड़ गई। पुलिस सोती रही। पहले भी वहां लूट की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

Û    पुलिस की नििश्क्रयता और पक्षपाती रवैये से ही जनाक्रोश भड़कने की वजह से प्रदेश में कई जगह थाना चौकियों पर हमले की वारदातें हुई है।

Û    बसपा अपराधियों की ‘ारणगाह है। तमाम अपराधी उसमे भरे पड़ें है। मन्त्रियों में कई दागदार हैं। श्री नसीमुद्दीन, श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, श्री सुभाश पाण्डेय के परिवारीजनों पर दूसरों की जमीनें हड़पने के आरोप हैं।

Û    लोकायुक्त ने श्री राजेश त्रिपाठी को ‘मशानघाट में जबरन वसूली का दोशी पाया था। श्री रंगनाथ मिश्र, श्री अनन्त मिश्र और श्री राकेशधर त्रिपाठी पर भी गम्भीर आरोप लगे हैं। लोकायुक्त की सिफारिशें ठण्डे बस्ते में डाल दी गई हैं।

Û    औरैया में अवैध बालू खनन से रोकने पर एमएलसी श्री विनय ‘ााक्य (राज्यमन्त्री दर्जा प्राप्त) के भाई श्री संजीव ‘ााक्य ने अपने 4 अन्य साथियों के साथ सिंचाई विभाग के रेंजर श्री मान सिंह को बुरी तरह पीटा और जान से मारने की कोशिश की। एसपी पर विधायक जी ने मामला दर्ज न करने का दबाव डाला फिर भी मुकदमा दर्ज हो गया है।

Û    मुख्यमन्त्री के जन्मदिन का जश्न मनाने की तैयारियां है जबकि भयंकर ‘ाीतलहर से सौ से ज्यादा मौते हो चुकी हैं। गरीबों, बेसहारा, बृद्धों को न तो कंबल बांटे गए हैं और नहीं अलाव जल रहे हैं। मंहगाई से जनता पिस रही है। किसान को खाद नहीं मिल पा रही है। मुख्यमन्त्री को इसकी फिक्र नहीं।

Û    अपने जन्मदिन पर तमाम झूठी घोशणाएं करने जा रही हैं। पिछले जन्मदिन पर एलडीए ने बिना जमीन की उपलब्धता के ही पवन बिहार गहरू व पारा योजना ‘ाुरू करने का एलान किया गया था। एलडीए ने Þअपना घर योजनाÞ भी, गरीबों के लिए ‘ाुरू करने की घोशणा की पर ये योजनाएं बाद में निरस्त हो गई। आवंटियों के करोड़ों रूपए फंसे हैं। अब फिर नई योजनाएं आ रही है।

Û    मुख्यमन्त्री के जन्मदिन पर चौराहे, पार्क, स्मारक बिजली से सजाए जा रहे हैं। रोशनी की जा रही है। प्रदेश की जनता बिजली संकट से ग्रस्त है। बिजली अभियन्ताओं में सरकारी रीति नीति से नाराजगी है। बिजलीघर बेचे जा रहे हैं। बिजली के 100 सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए हैं। बिजली कब बनेगी पता नहीं। आगरा में फ्रेचांइजी दी गई है जिससे हालत सुधारने के बजाए बिगड़ें हैं। बिजली अभियन्ता 15 जनवरी से ही पूर्ण हड़ताल पर जा रहे हैं।

Û    प्रदेश में किसानों को यूरिया खाद नहीं मिल रही है। गेहूं की फसल को न तो सिंचाई की सुविधा मिल रही है और न अब खाद मिल रही है। सहकारी समितियों में ताले लगे हैं। किसान 150 रू0 ज्यादा देकर ब्लैक में खाद खरीद रहे हैं।

Û    मुख्यमन्त्री 15 जनवरी को गंजिग भी कर सकती है। लेकिन हजरतगंज और लालबाग को सुन्दर बनाने में घटिया निर्माण होने से अभी से उसका रंग बदंरग होने लगा है। विक्टोरियन लैम्प गिरने से एक युवक मर चुका है। मुख्यमन्त्री की सनक में लाखों हरे भरे पेड़े काट डाले गए है। हर तरफ पत्थरों की भरमार से पर्यावरण भी प्रदूिशत हो रहा है।

Û    जनता मंहगाई से त्रस्त है। मुख्यमन्त्री के जन्मदिन पर तमाम सरकारी विभाग करोड़ों रूपए ‘ााहखर्ची में फूंक रहे है। बड़ी-बड़ी अवैध होर्डिग लग रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

गत दिसम्बर तक 31790 कृशकों को 6263.451 हेक्टेयर कृशि भूमि का आवंटन

Posted on 14 January 2011 by admin

प्रदेश में गत दिसम्बर तक 31790 कृशकों को 6263.451 हेक्टेयर कृशि भूमि का आवंटन किया गया, जो लक्ष्य का 102.22 प्रतिशत है।

राजस्व विभाग से प्राप्त सूचनानुसार अलीगढ़ मण्डल में 331.836 हे0, आगरा मण्डल में 226.207 हे0, आजमगढ़ मण्डल में 116.708 हे0, इलाहाबाद मण्डल में 209.617 हे0, कानपुर मण्डल में 714.460 हे0, गोरखपुर मण्डल में 81.747 हे0, चित्रकूट मण्डल में 317.914 हे0, झांसी मण्डल में 404.061 हे0, देवीपाटन मण्डल में 147.213 हे0, फैजाबाद मण्डल में 73.490 हे0, बरेली मण्डल में 442.738 हे0, बस्ती मण्डल में 78.264 हे0, मेरठ मण्डल में 1777.44 हे0, मुरादाबाद मण्डल में 137.466 हे0, विध्यांचल मण्डल में 250.267 हे0, लखनऊ मण्डल में 1084.301 हे0, वाराणसी मण्डल में 166.178 हे0 एवं सहारनपुर मण्डल में 88.651 हे0 भूमि आवंटित की गई।

सूचना के अनुसार इस आवंटन में अनुसूचित जाति/जनजाति के 21122 कृशकों को 4033.877 हेक्टेयर तथा अन्य 10668 कृशकों को 2229.574 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

बांस के नये उत्पाद बनाकर किसान लाभ कमायें

Posted on 14 January 2011 by admin

वर्तमान समय में जरूरी है कि बांस के ऐसे नये उत्पाद बनाया जाये, जिससे किसान एवं कारीगारों को पर्याप्त मूल्य मिल सके एवं उनका जीवन स्तर उन्नत हो सके। इसके साथ ही आवश्यकता है कि जरूरत मन्दों को उचित मूल्य पर उन्नत किस्म का बांस मिल सके।

वन एवं जन्तु उद्यान मन्त्री ने बताया कि प्रदेश में वन निगम के माध्यम से बांस विदोहन की व्यवस्था की गई हैं। नेशनल वैम्बू मिशन की योजना को प्रभावी बनाने के लिए बांस आधारित उद्योगों, बांस उत्पादकों, कृषकों एवं क्रेताओं के मध्य परस्पर समन्वय स्थापित करना होगा, तभी जन सामान्य में बांस रोपण के प्रति अभिरूचि व जागृति उत्पन्न होगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in