Archive | January 27th, 2011

शासन द्वारा क्वबटेश्वर हैरीटेज मैनेजमेंट एवं डवलपमेंट कमेटीं गठित

Posted on 27 January 2011 by admin

शासन द्वारा आगरा में यमुना नदी के किनारे बटेश्वर çस्थत धरोहरों व मन्दिरों को मूलरूप में लाने एवं समुचित प्रबंधन तथा विकास हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तात्कालिक प्रााव से क्वबटेश्वर हैरीटेज मैनेजमेन्ट एवं डवलपमेंट कमेटीं का गठन किया गया है।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में उप जिलाधिकारी बाह पदेन उपाध्यक्ष, संस्कृति विााग के क्षेत्रीय सांस्कृतिक अधिकारी सह सचिव, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी संस्कृतिक विााग सदस्य, सहायक निदेशक पर्यटन आगरा सचिव, आरपी सिंह कन्वीनर इण्टैक आगरा चैप्टर संयोजक, राजीव सक्सैना इण्टैक सह संयोजक बनाये गये हैं। अन्य सदस्यों में अपर मुय अधिकारी जिला पंचायत, अध्यक्ष आगरा टूरिज्म गिल्ड, अधीक्षक पुरातत्वविद एसएसआई, प्रबंधक ाारतीय पर्यटन आगरा, प्राागीय निदेशक सामाजिक वानिकी, उपवन संरक्षक राष्ट्रीय चबल प्रोजेक्ट सदस्य होंगे। इनके अतिरिक्त जिलाधिकारी आगरा द्वारा मनोनीत पांच स्थानीय विशेष आमन्त्री सदस्य होंगे।

जिलाधिकारी अमृत अçाजात ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस क्वबटेश्वर हैरीटेज मैनेजमेन्ट एवं डेवलपमेन्ट कमेटीं का सोसाइटी एक्ट के अन्तर्गत पंजीकृत कराने की कार्यवाही शीघ्र सपादित की जायेगी। उन्होंने बताया कि आवश्यकतानुसार बटेश्वर क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों से ाी यथा आवश्यक सहयोग समय-समय पर प्राप्त किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कुबेरपुर ात्ताघर पर गिर सकती है सुप्रीमकोर्ट की गाज

Posted on 27 January 2011 by admin

वषोंü पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर रोक लगा दी क्योंç क जहां पर ाी ााद्य पदाथोंü से सम्बंधित कार्य हो रहा होगा उसके आसपास किसी किस्म की गन्दगी कूडे का एकत्रिकरण नहीं किया जायेगा। इसी आदेश के कारण नगर निगम द्वारा कुबेरपुर के समीप अपना नया ात्ताघर विकसित करने की योजना पर लााों रूपया र्च करने के बाद येाजना पर विराम लगा दिया गया था। इस ात्ताघर के कुछ ही दूरी पर मीट व मांस की पैकेजिंग यूनिट लगी हुई çाी। शहर से सैकडों टन गन्दगी कूडा सिल्ट प्रतिदिन निकलते देा और शहर के चहुओर विस्तारीकरण तथा यातायात व्यवस्था सुचारू न होने के कारण नगर निगम स्वास्थ्य विााग को तीाी अहसास हो गया था कि शाहगंज अथवा बुन्दूकटरा क्षेत्रों का कूडा लादकर यदि उसके ट्रक कुबेरपुर तक आयेंगे जायेंगे तो वहन् दिन ार में एक दो चक्कर से जयादा चक्कर नहीं लगा पायेंगे। इसीलिए उसने बिचपुरी रोड ग्यालियर रोउ जलेसर रोड पर तीन ात्ताघर बनाने हेतु जगह अधिग्रहण करवाने की कोशिश की थी, ताकि शाहगंज बोदला क्षेत्र की गन्दगी बिचपुरी रोड, ताजगंज से बुन्दूकटरा क्षेत्र की गंगदी ग्वालियर रोड तथा यमुनापार से छत्ता क्षेत्र की गन्दगी को जलेसर रोड पर ले जाकर उसे वहां उसका आधुनिक तरीके से निस्तारण किया जा सके।

माना जा रहा है कि यदि कुबेरपुर के ात्ताघर का संचालन शुरू हुआ तो डीके जोशी फिर से सुप्रीमकोर्ट की शरण ले सकते हैं। वैसे ाी आजकल गन्दगी कूडे को बिचपुरी रोड, लोहामण्डी से न्यू आगरा क्षेद्ध की गन्दगी को फतेहाबाद रोड के आसपास डलवाया जा रहा है क्योंकि यहां की गन्दगी को कुबेरपुर तक ले जाना रात में तो संाव है दिन में कतई संाव नहीं है क्योंकि तमाम चौराहों रेड लाईटों को पार करके दिन में एक चक्कर लगाना तो संाव है लेकिन दूसरा चक्कर नहीं। नगर गिनम अब अपना कूडा उठवाने, ात्ताघर पहुंचाने, निस्तारण करने का बोझा शासनादेश के क्रम में किसी निजी कंपनी को सौंपने जा रहा है परन्तु मूल प्रश्न यही है कि जिस काम को अब तक करोडों रूपये ार्च करने के बाद नगर निगम नहीं कर पाया निजी कंपनी कैसे कर पायेंगे? क्या उसके वाहन शाहगंज और बुन्दूकटरा की गन्दगी को ढोकर कुबेरपुर तक ले जा पायेंगे अथवा वह ाी नगर निगम की तरह इस कूडे को बाहरी शहर के ााली पडे ाूाण्डों में डलवायेंगे। मऊ रोड çस्थत कालिन्दीपुरम के दो ाूाण्डों का रेट इसलिए गिर गया था क्योंकि वह क्षेत्रीय कूडे-गन्दगी के ात्ताघर के रूप में परिवर्तित हो गये थे, इन दोनों ाूाण्डों को ारीदने वालों को पन्द्रह दिन लग गये थे तब कहीं हजारों रूपया ार्च करने पर वह ाूाण्डों को मकान बनाने लायक शक्ल में ला पाये थे। शहरी सफाई व्यवस्था से वषोंü तक जुडे रहे एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि नगर निगम निजी कंनी के मध्य जो ाी समझौता हुआ हो, जब तक निजी कंपनी शहर के तीन प्रमुा स्थानों पर अपने सेटैलाईअ स्टेशन यानी ट्रॉले लाकर ाडी नहीं करेगी यानी आसपास के क्षेत्रों से कूडा ारकर लाने वाले ट्रक अपनी गन्दगी को इन ट्रोला में नहीं उतारेंगे और बाद में यह ट्रोले रात के समय कुबेरपुर तक नहीं जायेंगे तब तक तो शहरी गन्दगी कूडा सिल्ट समीपवतीü ााली पडे ाूाण्डों में ही पडकर आसपास के लोगों को बीमार बनाती रहेगी। इस अधिकारी की नज़र में कुबेरपुर में ााद्य प्रसंस्करण यूनिट के समीप नया ात्ताघर विकसित करना एक प्रकार से सुप्रीमकोर्ट के निर्देशों की अवहेलना है, यदि कोई जनहित याचिका दाçाल हो गई तो सुप्रीम कोट्र क्या रूा अपनायेगा, अाी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

जहां तक निजी कंपनी का प्रश्न है तो वह ाी टोरंट पावरकी तरह मायावती शासन का आर्शीवाद पाये हुये है। विगत दिनों जब निजी कंपनी ने नगर निगम के एम एण्ड टी वर्कशॉप पर कब्जा करने की कोशिश की तो सैंकडों नगर निगम कार्मिकों ने विरोध करके उसे लौटा दिया था। कंपनी का डोर टू डोर कूडा संकलन का इरादा इसी तरह कायम रहा तो शहर के मोहल्लों की सफाई करने वाले हजारों बाल्मीकि महिला पुरूषों के समक्ष रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो जायेगी। वैसे अधिकांश वाल्मीकि समाजी लोग बसपा से नहीं जुडे हुये हैं, इसलिए उनकी रोजी रोटी की चिन्ता करना बसपाईयों का काम ाी नहीं है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

देश की उन्नति हमारे लिया सर्वोपरि है- कमिश्नर आगरा

Posted on 27 January 2011 by admin

अधिकारों के साथ दायित्वों के निर्वहन पर ाी ध्यान दें

गणतन्त्र दिवस के पावर अवसर पर हम साी को संकल्प लेने की आवश्यकता हे कि ाुशहाल और उन्नत जीवन के सपनों को साकार करने के लिए हम देश की उन्नति के लिए सवेüद कार्यरत रहेंगे।

उक्त विचार मण्डलायुक्त सुधीर एम बोबडे ने गुरूवार को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर अपने सबोधन में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ाारतीय संविधान में उल्लेçात संकल्प को जीवन में ग्रहण करने के लिए नियोजन की अहम ाूमिका होगी, क्योंकि नियोजन जीवन में अनुशासनशिलता, समय नियन्त्रण, स्वनियन्त्रण पूरे कार्यशैली का प्रााव करती है, जिसकी शुरूआत साी अपने घर से कर सकते हैं।

मण्डलायुक्त ने कहा कि हमारे संविधान में एक तरफ अधिकारों को उल्लेा है तो दूसरी तरफ दायित्वों के निर्वहन का ाी सन्दाü है जो कि साथ-साथ चलते हैं। इसलिए साी को अपने अधिकारों के साथ इस अवसर पर संकल्प लेना होगा कि अपने दायित्वों के प्रति सजग रहें। उन्होंने कहा कि देश में विघटनकारी तत्वों के प्रति विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है और इसके लिए युवा पीढी को सजग करने की आवश्यकता है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि एक विकासशील देश से आçथüक ताकत वाले देश के तौर पर उारने में ाारतीय संविधान का अहम योगदान रहा है जिसके अन्तर्गत पिछले 60 सालों में ाारत देश ने प्रगति और समृçद्ध की एक गौरवशाली यात्रा तय की है। उन्होंने कहा कि अपने गणतन्त्र पर हमें गर्व होता है कि हम दुनिया के सबसे बडे लोकतन्त्र हैं और इसी शवित के बूत अब तक बडी से बडी चुनौतियों का मुकाबला करने में सक्षम हुये हैं।

मण्डलायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार प्रदेश को उत्तम व ाुशहाल प्रदेश के रूप में विकसित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जिसके अन्तर्गत विकलांगों के उत्थान की बात हो या महिला सशवितकरण की बात। जो पहले अशवत थे उनका सशवितकरण करने और उन्हें विकास की मुय धारा में सçमलित करना तथा उनके प्रति संवेदनशीलता राने की आवश्यकता है।

मण्डलायुक्त ने इस अवसर पर शहर के निवासियों से अपील की है कि ट्रैफिक की समस्या के निवारण में जनता का सहयोग काफी हद तक राहत दिला सकता है। उन्होंने कहा कि सडकों पर चलते हुये नागरिकों में अपने वाहन को आगे निकालने की जो होड लगी रहती है, जिसमें हर कोई एक दूसरे को ओवरटेक करना चाहता है, इस वृहद समस्या के निवारण के लिए नागरिकों को स्वयं आत्मचिन्तन करने की आवश्यकता है।

गणतन्त्र दिवस के पावन अवसर पर मण्डलायुक्त ने अपने सबो्रधन से पूर्व झण्डारोहन किया और राष्ट्रगान के पश्चात सामूहिक रूप से ाारतीय संविधान में उल्लिçात ग्रहण किया गया। इस अवसर पर नगर निगम ताजगंज की स्कूली छात्राओं द्वारा क्वअब तुहारे हवाले वतन साçथयोंं देश ाçक्त गीत प्रस्तुत कर साी को देश के अमर शहीदों के प्रति नमन करने पर मजबूर कर दिया, जिन्हें मण्डलायुक्त द्वारा पुरूस्कार प्रदान किये गये।

इस अवसर पर अपर आयुक्त नागेन्द्र प्रताप, संयुक्त विकास आयुक्त सहित कमिश्नरी के समस्त अधिकारी व कर्मचारी एवं अधिवक्तागण उपçस्थत थे। कार्यक्रम का संचालन मनोज तिवारी ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

दिल्ली के पर्यटकों के लिए निकलेगा हाईवे

Posted on 27 January 2011 by admin

गुरूवार को जिलाधिकारी ने एक बैठक में फैसला लिया कि एमजी रोड पर यातायात का दबाव कम करने के लिए वैकçल्पक मागोंü से दिल्ली की ओर जाने वाले पर्यटकारें के वाहनों को निकाला जायेगा। प्रçाम चरण में तहसील रोड, पुलिस लाइन होते हुए वाहनों को शास्त्रीपुरम मार्ग से नेशनल हाइवे पर पहुंचाया जायेगा। यह मार्ग दस फरवरी से शुरू हो जायेगा। अगले दस दिनों में इस वैकçल्पक मार्ग को सही करके दिशा सूचक चिन्ह को लगा दिये जायेंगे। पर्यटक् वाहनों को दिल्ली वापस जाने के लिए वैकçल्पक मार्ग की जानकारी टूरिस्ट गाइडों के द्वारा दी जायेगी। वैकçल्पक मार्ग के बोदला, बिचपुरी रोड çस्थत अतिक्रमणों को आज से हटाया जायेगा। इस बैठक में नगरायुक्त विनय शंकर पाण्डेय एडीएम नगर अरूण प्रकाश, एसपी यातायात, एडीए सचिव मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

ग्रमीणो ने विकास भवन घेरा, सेक्रेटरी हटा

Posted on 27 January 2011 by admin

सुल्तानपुर। विकास खण्ड भन्दैया ग्राम पंचायत बालमपुर के ग्राम प्रधान विजय कुमार ने जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया। जिसमें पंचायत में कार्यरत ग्राम विकास अधिकारी द्वारा कमीशन के रूप में 50 प्रतिशत की धनरािश अपने हेतु संरक्षित करने का आरोप लगाया। ग्राम प्रधान ने बताया कि जिसके कारण योजना निर्धारित मानक के अनुसार पूर्ण कराया जाना सम्भव नही है जिससे अस्थानीय ग्रामीण जनता में रोश नही है। जिलाधिकारी को दिये गये िशकायती पत्र में ग्राम प्रधान ने मांग किया है कि शतीश श्रीवास्तव  के विरूद्व जांच कराकर तुरन्त कार्यवही करते हुए ग्राम पंचायत से हटांये और किसी इमानदार और कर्मठ अधिकारी की नियूक्ति करे। ग्राम पंचायत बालमपुर के लगभग 107 महिलाओ एंव पुरूशो ने विकास भवन को घेर कर ग्राम पंचायत अधिकारी पर तुरन्त हटाने की मांग पर डटे रहे। मौके पर उपस्थित जिलाविकास अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी भन्दैया को तत्काल प्रभाव से हटांने की संस्तुति की, परन्तु पंचायत राज आधिकरी ने जाचं कराकर कार्यवाही करने की बात कही लेकिन डी0डी0ओ0 ने सेक्रेटरी को हटा दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पर्यटन मन्त्री ने ली परेड की सलामी

Posted on 27 January 2011 by admin

•    पुलिस लाइन में हुए विविध रंगा रंग कार्यक्रम
सुल्तानपुर। जनपद के पुलिस लाइन में राश्ट्रीय पर्व गणतन्त्र दिवस बड़ी हशोZल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्यटन राज्य मन्त्री विनोद सिंह रहे।  मुख्य अतिथि ने परेड की सलामी  लेने के बाद  पुलिस के अधिकारियों कसे प्रशस्ति पत्र भी दिया। पुलिस लाइन ग्राउण्ड पर शेड लगवाने के लिए विधायक निधि से लगवाने की बात कही। गणतन्त्र दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित जनपद के तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे।  पुलिस ग्राउण्ड पर टायनी टाट्स पब्लिक स्कूल, सेन्ट जेवियर हाई स्कूल, महर्शि विद्या मन्दिर, कमला विद्या मन्दिर, अवध माण्टेसरी स्कूल के बच्चों ने राश्ट्रीयता से ओत- प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दशZकों का मन मोह लिया। बढ़ैयावीर स्थित लल्ली देवी किण्डरगार्टन स्कूल में गणतं़त्र दिवस बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि अरूण जायसवाल जिला संवाददाता पंजाब केशरी ने घ्वजारोहण करने के पश्चात बच्चों को गणतं़त्र दिवस के बारे में बताया। अपने उद्बोधन में श्री जायसवाल ने कहा कि आजादी तो हमें पन्द्रह अगस्त 1947 को ही मिल गई थी , परन्तु पूर्ण स्वतन्त्रता हमें 26 जनवरी 1950 केा मिली जिस दिन हमारा संविधान बन कर अपने देश में लागू हुआ। स्कूल के बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम ने उपस्थित लोगों का मन लिया। स्कूल के प्रधानाचार्य रवीन्द्र श्रीवास्तव, स0 अ0 इन्दू श्रीवास्तव, रेहाना बानों, स्नेह लता, दया वर्मा, आरती रावत ने गणतन्त्र दिवस के बारे में बच्चों को बताया। गभड़िया स्थित बेबी किण्डरगार्टन स्कूल में झण्डारोहण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। प्रधानाचाय्र एन0 एन0 शुक्ला ने झण्डारोहण करने के प्श्चात उपस्थित छात्र/छात्राओं को गणतन्त्र दिवस के बारे में बताया। गणतन्त्र दिवस के पावन अवसर पर उमा श्रीवास्तव, विमल श्रीवास्तव  मीना श्रीवास्तव, रेनू रावत, नम्रता सिंह ने बच्चों को सम्बोेधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in