Archive | January 19th, 2011

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में दो दिवसीय बैठक

Posted on 19 January 2011 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस समन्वय समिति की दो दिवसीय बैठक (17, 18जनवरी)  के तहत आज दूसरे दिन यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी की उपस्थिति में सम्पन्न हुई।

बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। आज की बैठक में 68 सदस्य मौजूद रहे। श्री राहुल गांधी, श्री दिग्विजय सिंह एवं राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती मोहसिना किदवई, श्री रामनरेश यादव, श्री बेनी प्रसाद वर्मा, राष्ट्रीय सचिव श्री परवेज हाशमी, श्री अविनाश पाण्डेय, श्री जयदेव जेना तथा सभी उ0प्र0 से केन्द्रीय मन्त्री एवं सांसद, विधायक व अन्य नेतागण मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने की तथा श्री प्रमोद तिवारी एवं श्री नसीप पठान ने सदस्यों का स्वागत किया।

बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश की राजनीतिक हालात के साथ ही केन्द्र सरकार की प्रमुख जनकल्याणकारी कार्यक्रमों एवं 2012 के चुनाव के दृष्टिगत संगठन सम्बन्धी मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा ह

इस मौके पर श्री राहुल गांधी ने उ0प्र0 में केन्द्र की महत्वपूर्ण योजनाओं को सही ढंग से न लागू करने एवं बदहाल स्थिति पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होने कहा कि सभी कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी है कि वे केन्द्र की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए सक्रिय योगदान दें तथा प्रदेश इकाई कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सेानिया गांधी द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार इन योजनाओं की जिलेवार मानीटरिंग करें। उन्होने कहा कि जनता कांग्रेस के प्रति रूझान रखती है उनसे सक्रिय सम्पर्क की आवश्यकता है तथा जनहित के मुद्दों पर संघर्ष करें। उन्होने कहा कि आप लोगों का यह सुझाव उचित है कि चुनाव में प्रत्याशी की घोषणा शीघ्र होनी चाहिए। विपक्ष जो विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस पर प्रहार कर रहा है वह इसलिए क्योंकि आज हर दल को कांग्रेस से ही खतरा महसूस हो रहा है। श्री गांधी ने अपनी ओर से उ0प्र0 को पूरा समय देने का वादा किया।

कांग्रेस के महाधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी द्वारा संगठन के स्तर पर पांच बिन्दु सुझाये गये थे। जिसके अन्तर्गत केन्द्र सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम मानीटरिंग हेतु प्रदेश कंाग्रेस द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी होंगीं तथा इसमें महासचिव अ0भा0 कांग्रेस कमेटी, तीन राष्ट्रीय सचिव प्रभारी उ0प्र0, कांग्रेस विधानमण्डल दल एवं विधान परिषद दल के नेता शामिल होंगे। इस समिति द्वारा प्रत्येक जिले में एक-एक कोआर्डिनेटर नियुक्त किया जायेगा। उक्त कमेटी प्रतिमाह फ्लैगशिप प्रोग्राम की मानीटरिंग कर अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी केा अपनी रिपोर्ट पे्रषित करेगी।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि 31मार्च तक सभी जिला/शहर कमेटियां, जिला/शहर स्तरीय सम्मेलन 31मार्च के पहले आयोजित करेगी। इन सम्मेलनों में बूथ डेलीगेट, ब्लाक डेलीगेट, जिला कंाग्रेस कमेटी, शहर कांग्रेस कमेटी, वार्ड डेलीगेट, फ्रण्टल, विभाग और प्रकोष्ठों के जिला एवं ब्लाक अध्यक्ष भाग लेंगे। प्रदेश कांग्रेस का राज्य स्तरीय सम्मेलन अप्रैल माह में होगा जिसके लिए विभिन्न जनपदों से सुझाव मांगे गये हैं। सम्मेलन के स्थान की घोषणा बाद में की जायेगी।

बैठक में स्थानीय मुद्दों पर विधानसभावार आन्दोलन चलाने का फैसला किया गया। साथ ही यह भी फैसला किया गया है कि बहुजन समाज पार्टी के सांसद/विधायक और उनके महत्वपूर्ण नेताओं द्वारा जमीन पर जबरिया कब्जा करने, लोगों को परेशान करने, अवैध एवं गैर कानूनी कार्यों में लिप्त होने और गुण्डागदीZ, अन्य आपराधिक गतिविधियों में लिप्त होने की जानकारी एकत्र कर एक चार्जशीट तैयार की जायेगी। सभी विधानसभाक्षेत्रवार तैयार की गई इस चार्जशीट को महामहिम राज्यपाल को इसी वर्ष के अन्त तक सौंपा जायेगा।

बैठक में यह आम राय थी कि 2012 के चुनाव के लिए प्रत्याशियों का चयन जल्दी करना चाहिए और इसमें युवाओं को विशेष महत्व देना चाहिए।

चुनाव के लिए कोई भी आवेदन नहीं मंगाया जायेगा बल्कि ब्लाक लेवल एवं जिला/शहर कमेटियों के प्रस्ताव मंगाये जायेंगे। इसके बाद राज्य चुनाव समिति इन सुझावों पर मेरिट के आधार पर विचार करके अपनी संस्तुतियों के साथ केन्द्रीय स्क्रीनिंग समिति को देगी जो अपनी बैठक लखनऊ में करके अपनी संस्तुतियांं कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति को देगी। हर जिले में एक जिला चुनाव समिति बनायी जायेगी जिसमें जिला/शहर स्तरीय स्क्रीनिंग के समय प्रदेश स्तर से दो पर्यवेक्षक भी भेजे जायेंगे।

बैठक में यह भी आम राय थी कि भ्रष्टाचार के मुद्दे पर यूपीए सरकार द्वारा सभी मामलों पर त्वरित कार्यवाही की गई, परन्तु भारतीय जनता पार्टी भ्रष्टाचार की पोषण करने वाली कर्नाटक सरकार के मुखिया के खिलाफ कोई भी कदम उठाने पर नाकाम रही है।

मंहगाई के मुद्दे पर राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा गया कि फल और सब्जियों के जो दाम बढ़ रहे हैं उसको रोकने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है और लोगों को जमाखोरी और मुनाफाखोरी के चलते मंहगाई की मार झेलनी पड़ रही है। राज्य सरकार की मिलीभगत इन जमाखोरों और मुनाफाखारों से हैं इसीलिए इनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल के दाम बढ़ने के कारण देश में तेल के दाम बढ़ाने पड़ते हैं तो राज्य सरकार उस पर भी टैक्स लगा देती है जिसके कारण अतिरिक्त भार उपभोक्ताओं पर पड़ता है। राज्य सरकार को अपने हिस्से का टैक्स छोड़कर जनता पर बढ़े भार को कम करने का उपाय करना चाहिए।

बैठक में साम्प्रदायिकता के विषय पर विस्तार पर चर्चा हुई लगभग सभी सदस्यों ने इस पर अपना मत व्यक्त करते हुए आरएसएस एवं संघ परिवार को साम्प्रदायिकता फैलाने एवं आतंकी घटनाअेां को अंजाम देने के लिए आड़े हाथों लिया। बैठक में केन्द्र सरकार को बधाई दी गई कि निष्पक्ष जांच प्रक्रिया के माध्यम से देश के विभिन्न स्थानों पर आरएसएस एवं संघ परिवार के लोगों द्वारा रची गई आतंकी घटनाओं का खुलासा किया गया है। जिससे सिद्ध हो गया है कि साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़कर भाजपा और संघ परिवार राजनैतिक लाभ उठाना चाहते हैं। उनके द्वारा जो मंहगाई का मुद्दा उठाया गया है वह सम्भवना अपने इस कुकृत्य को छुपाने के लिए किया जा रहा है। बैठक में यह निर्णय हुआ कि सभी कांग्रेसजनों को चाहिए कि वे चाहे वह हिन्दू कटट्रपन्थी हों अथवा मुस्लिम कट्टरपन्थी, दोनों से ही राष्ट्र की एकता को खतरा है इसलिए दोनों से मुकाबला करना जरूरी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

कारखाना अधिश्ठान व प्रबन्धक वशZ-2010 का रिटर्न जमा करें - समय पर रिटर्न दाखिल करना वैधानिक जिम्मेदारी

Posted on 19 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश स्थित कारखानों के अधिश्ठाता (आकूपायर्स) एवं प्रबन्धक (रक्षा मन्त्रालय के कारखानों को छोड़कर) मातृत्व हित लाभ अधिनियम, 1961 के अन्तर्गत निर्धारित फार्म-एल, फार्म-एम, फार्म-एन एवं फार्म-ओ पर गत 31 दिसम्बर को समाप्त होने वाले वशZ का वार्शिक रिटर्न भरकर आगामी 21 जनवरी तक निदेशक कारखाना, उ0प्र0 के जी0टी0रोड, कानपुर स्थित कार्यालय एवं क्षेत्रीय सहायक निदेशक कारखाना, उ0प्र0 के कार्यालय में जमा करें। सम्बंधित फार्म जिलाधिकारी कार्यालय परिसर से या पुस्तक/फार्म विक्रेताओं से क्रय किये जा सकते हैं।

यह जानकारी कारखाना निदेशालय, कानपुर से जारी विज्ञप्ति में दी गई है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि उक्त वार्शिक रिटर्न समय से जमा करना कारखाना प्रबन्धकों के उत्तरदायित्वों में एक महत्वपूर्ण वैधानिक जिम्मेदारी है, जिसका पालन न करने पर कारखाना अधिनियम-1948 की धारा-92 के अन्तर्गत कार्यवाही की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

“एफ.डी.ए. आपके द्वार´´ अभियान के तहत अब तक 2126 घरों में नमूनों की हुई जांच

Posted on 19 January 2011 by admin

आज 07 जनपदों में 70 घरों के खाद्य पदार्थों का परीक्षण

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी के निर्देश पर आमजन की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों के विरूद्ध एफ.डी.ए. द्वारा चलाये जा रहे अभियान “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´के तहत अब कुल 2126 घरों में दूध एवं खाद्य पदार्थो के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें अब तक 13 नमूनों में मिलावट पाई गई। आज कुल 07 जनपदों में 70 घरों के खाद्य पदार्थो एवं दूध की जांच की गई।

यह जानकारी खाद्य एवं औशधि प्रशासन विभाग के प्रवक्ता ने देते हुए बताया कि घर-घर जाकर दूध एवं खाद्य पदार्थों की जांच “एफ0डी0ए0 आपके द्वार´´ अभियान के तहत आज 07 जनपदों में दूध, दाल, चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मसालों में मिलावट के विरूद्ध छेड़े गये अभियान के तहत कुल 70 घरों के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें जनपद छत्रपति शाहूजी महाराज नगर के मुहल्ला ककवा रोड़ अमेठी में 08 घरों, जनपद लखीमपुर खीरी के शाहपुरा कोठी िशशैया इलाके में 09, जनपद सुल्तानपुर के सिविल लाइन्स क्षेत्र में 09, जनपद रमाबाई नगर के मुहल्ला भोगनीपुर में 11 जनपद महामाया नगर के हाथरस क्षेत्र में 13, जनपद रामपुर के सदर कालोनी में 07 एवं जनपद सहारनपुर के रामपुर कालोनी में 13 घरों के दूध, दाल चावल, आटा, सब्जी, खाद्य तेल एवं मासालों के नमूनों का परीक्षण किया गया जिसमें कोई मिलावट नहीं पायी गई।

प्रवक्ता ने बताया कि खाद्य पदार्थों एवं औशधियों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध अपनी िशकायत/सुझाव टोल फ्री नम्बर 18001805533 पर दे सकते हैं। िशकायतों की जांच विभाग द्वारा तत्काल की जायेगी और सही पाये जाने पर मिलावटखोरों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

10 प्रतिशत महंगाई भत्ते का शासनादेश जारी

Posted on 19 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश शासन वित्त विभाग (वेतन आयोग-अनुभाग-1) द्वारा राज्य कर्मचारियों और सहायता प्राप्त िशक्षण एवं प्राविधिक िशक्षण संस्थाओं तथा शहरी-स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को एक जुलाई 2010 से 10 प्रतिशत  अतिरिक्त महंगाई भत्ते का शासनादेश जारी कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य कर्मचारियों को यह भत्ता 35 प्रतिशत की दर से मिलता था। अब यह 45 प्रतिशत की दर से मिलेगा। जुलाई 2010 से जनवरी 2011 तक की अवधि का 10 प्रतिशत महंगाई भत्ता सामान्य भविश्य निधि खाते में जमा होगी। शासनादेश जारी होने की तिथि से पूर्व सेवा निवृत्त अधिकारी/कर्मचारी को नियमानुसार नकद भुगतान किया जायेगा।

यह जानकारी संयुक्त सचिव वेतन आयोग ने दे दी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

स्थलीय निरीक्षण में 5 करोड़ रूपये स्टाम्प शुल्क की चोरी पकड़ी गई

Posted on 19 January 2011 by admin

प्रदेश में स्टाम्प शुल्क की चोरी रोकने के उद्देश्य से गत दिसम्बर माह में 5328 स्थलीय निरीक्षण किए गये, जिसमें 773 मामलों में 507.23 लाख रूपये स्टाम्प शुल्क की चोरी पकड़ी गई तथा 735 स्टाम्प वाद दर्ज किये गये।

स्टाम्प रजिस्ट्रेशन विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार जिलाधिकारियों द्वारा 322 स्थलीय निरीक्षण किए गये जिसमें 46 मामलों में 181.34 लाख रूपये स्टाम्प शुल्क की चोरी पकड़ी गई। इसके अलावा अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) द्वारा 1691 स्थलीय निरीक्षण किये गये जिसमें 277 मामलों में 93.95  लाख रूपये तथा सहायक महानिरीक्षक (निबन्धन) द्वारा 2865 स्थलीय निरीक्षण किए गये जिसमें 450 मामलों में 231.94 लाख रूपये स्टाम्प शुल्क की चोरी पकड़ी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

´´खादी उत्सव -2011´´ का आयोजन 24 जनवरी से

Posted on 19 January 2011 by admin

खादी एवं ग्रामोद्योग मन्त्री करेंगी उत्सव का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी ´´खादी उत्सव-2011´´ का आयोजन आगामी 24 जनवरी से 05 फरवरी, 2011 तक कािल्वन ताल्लुकेदार्स कालेज ग्राउण्ड, विश्वविद्यालय मार्ग, बीरबल साहनी संस्थान के सामने, राय बिहारी लाल रोड़, लखनऊ में किया जा रहा है।

प्रदर्शनी का उद्घाटन खादी एवं ग्रामोद्योग राज्य मन्त्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्रीमती ओमवती द्वारा 24 जनवरी को सायं 5:00 बजे किया जायेगा। प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग श्री अशोक कुमार प्रदर्शनी के विशिष्ट अतिथि होंगे।

प्रदर्शनी में खादी एवं ग्रामोद्योगों के सजीव प्रदर्शन के साथ बिक्री हेतु स्टाल लगाये जायेंगे। जिसमें मुख्य रूप से खादी/खादी से निर्मित फैशनेबुल परिधान, मशहूर बालू चेरी, कांधा, टसर कांचीवरम व रेशमी साड़ियां, हस्तशिल्प, पश्मीना व ऊनी शाले, कम्बल, ऊनी चादर, चमड़े के उत्पाद, प्रशोधित फल उत्पाद, आयुर्वेदिक औषधियां च्यवनप्राश, आंवला, अचार, मुरब्बा, शहद, शुद्ध घानी का तेल आदि की बिक्री की जायेगी।

इस अवसर पर अतिथियों एवं आगन्तुकों के मनोरंजन हेतु देश-प्रदेश, विशेषकर लखनऊ के मशहूर सा रे गा मा पा, लिटिल चैम्प्स, महुआ टी0वी0 के मशहूर कलाकारों द्वारा प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण होगा, साथ ही कवि सम्मेलन, गजल, जादू, भजन संध्या एवं नाटक आदि का भी आयोजन किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

तहसील स्तरीय मनरेगा दिवस में 2406 शिकायतों का निस्तारण

Posted on 19 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश में (मनरेगा) महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत तहसील स्तरीय मनरेगा निगरानी दिवस में 10 दिसम्बर तक कुल 2409 शिकायतें प्राप्त हुई जिसके सापेक्ष 2406 शिकायतों का निस्तारण कराया गया।

यह जानकारी आयुक्त, ग्राम्य विकास श्री संजीव कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि 07 दिनों से अधिक लिम्बत प्रकरणों की संख्या एक है। साथ ही 6 एफ0आई0आर0 दर्ज कराया गया। लापरवाही बरतने वाले कर्मियों को 118 लोगों को चेतावनी/प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

सरकारी विभागों द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सेवाओं और सुविधाओं की डिलीवरी में सुधार के निर्देश

Posted on 19 January 2011 by admin

उत्तर प्रदेश की  मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने सरकारी विभागों द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सेवाओं और सुविधाओं की डिलीवरी में सुधार के निर्देश दिये है। उन्होंने अधिकारियों से यह अपेक्षा भी की है कि वे बगैर किसी दबाव के अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरी ईमानदारी और निश्ठा से करें।  उन्होंने उ0प्र0 जनहित गारण्टी अध्यादेश को प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्देश देते हुए कहा कि इस कानून से आम जनता को तत्काल लाभ पहुंचाया जाये। उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि इस कानून को लागू करने में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को आर्थिक दण्ड के साथ-साथ प्रशासनिक दण्ड देने के भी व्यवस्था की गई है।

मुख्यमन्त्री जी ने ये निर्देश उस समय दिये जब कैबिनेट सचिव श्री शशांक शेखर सिंह तथा मुख्य सचिव श्री अतुल कुमार गुप्ता द्वारा आज यहां विधान भवन स्थित तिलक हॉल में आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं पुलिस के वरिश्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के निश्कशोZ से उन्हें अवगत कराया गया।
मुख्यमन्त्री द्वारा यह निर्देश भी दिये गये है कि जनपदों में तैनात पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी आपस में समन्वय बना कर कार्य करें। उन्होंने कहा कि जनपद में तैनात वरिश्ठ अधिकारी किसी घटना के सम्बंध में अपने मातहतो द्वारा बतायी गई जानकारी पर ही निर्भर न रहें, बल्कि उसके बारे में अपने स्तर से गहन छानबीन कर आवश्यक कार्यवाही करें और शासन को भी अवगत करायें।

मुख्यमन्त्री जी ने शासन, प्रशासन एवं जनता के बीच बेहतर संवाद के लिए अधिकारियों को और अधिक संवेदनशील होने पर बल देते हुए कहा कि तहसील एवं थाना दिवसों में प्राप्त िशकायतों को गुणवत्ता के साथ निस्तारित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बुजुगो,Z महिलाओं एवं कमजोर वर्गों के साथ होने वाले अपराधों को गम्भीरता से लेते हुए कड़ाई से रोकने के लिए सभी प्रयास किये जाने चाहिए। उन्होंने राजस्व एवं विकास से सम्बंधित िशकायतों को शीघ्रता से निपटाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें कोताही बरतने पर शान्ति व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो जाती है
मुख्यमन्त्री जी ने राजस्व विभाग में लेखपाल, कानूनगो आदि के रिक्त पदों को तुरन्त भरने के निर्देश देते हुए कहा कि इन पदों के खाली रहने से स्थानीय स्तर पर प्रशासन का कार्य प्रभावित होता है। उन्होंने डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि जिन 300 डा0 अम्बेडकर ग्रामोेंं में सी0सी0 रोड एवं के0सी0 ड्रेन के कार्य अभी तक पूरे नहीं हुए हैं, उन्हें शीघ्र पूरा किया जाये। उन्होंने डा0 अम्बेडकर ग्रामों में सोलर लाइटों की स्थापना की योजना में हुई कम प्रगति पर असन्तोश व्यक्त करते हुए इसे शीघ्र पूरा किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय वशZ 2011-12 के लिए 2501 डा0 अम्बेडकर ग्रामों का चयन किया जा चुका है। उन्होंने अधिकारियों को इन ग्रामों के विकास के सन्दर्भ में सभी आवश्यक तैयारियां मार्च, 2011 से पूर्व कर लेने के निर्देश दिये है।

उ0प्र0 मुख्यमन्त्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना की समीक्षा करते हुए माननीया मुख्यमन्त्री जी ने निर्देश दिये कि योजना के तहत चयनित पात्र लाभार्थियों के खाते युद्ध स्तर पर खोले जायें। उन्होंने कहा कि इस योजना को लागू कराने में जिलाधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने आगाह किया कि इस योजना के लागू करने में किसी भी प्रकार की िशथिलता के लिए जिलाधिकारी जिम्मेदार होंगे। उन्होंने विकलांग पेंशन सहित अन्य पेंशनों योजनाओं की समीक्षा करते हुए इन योजनाओं में भ्रश्टाचार समाप्त करने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पेंशन योजनाओं के सम्बंध में शासन द्वारा अवमुक्त की जाने वाली धनरािश लाभार्थियों की संख्या के आधार पर नहीं बल्किी लाभार्थियों के नाम, पता व बैंक खाता संख्या के आधार पर अवमुक्त की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि विकलांग पेेंशन के लाभार्थियों के बैंक खातों को इस माह के अन्त तक सत्यापन कराकर अद्यतन जानकारी से शासन को अवगत कराया जाये, अन्यथा सम्बंधित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमन्त्री जी ने सावित्री बाई फुले बालिका िशक्षा मदद योजना तथा महामाया गरीब बालिका आशीर्वाद योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि इन योजनाओं को लक्ष्य के अनुसार पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि यदि इन योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु अतिरिक्त धनरािश की आवश्यकता हो तो तत्काल शासन के संज्ञान में लाया जाये ताकि व्यवस्था की जा सके। उन्होंने नये आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थापना का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने छात्रवृत्तियों के वितरण हेतु उपलब्ध करायी गई धनरािश का वितरण शीघ्र सुनििश्चत करने के निर्देश दिये।
मुख्यमन्त्री जी ने मनरेगा की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि 01 जनवरी, 2011 से मनरेगा में काम करने वाले मजदूरों को 120 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी दी जाये। उन्होंने बुन्देलखण्ड पैकेज के तहत लघु सिचाई और अन्य कार्यों की प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने मनरेगा में चल रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि अधूरे कार्यों को शीघ्र पूरा कराया जाये। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अन्तर्गत विभिन्न जनपदों के लिए निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा किया जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये की किसानों को किसी भी प्रकार के उर्वरक की कमी नहीं होने दी जाये। उन्होंने उर्वरक एवं अन्य कृशि निवेशों का समय रहते आंकलन करके व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने जनगणना-2011 के दूसरे चरण के कार्यों को समयबद्धता व गुणवत्ता के साथ पूरा करने के भी निर्देश दिये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

पार्षदों के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर विजय पताका फहरा दी है

Posted on 19 January 2011 by admin

प्रदेश के महानगरों लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, व गाजियाबाद में हुये पार्षदों के उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सभी सीटों पर विजय पताका फहरा दी है। इस रिकार्ड जीत से यह साबित हो गया है कि जनमानस भारतीय जनता पार्टी को सत्ता में देखना चाहता है। विरोधी दल बसपा, सपा, व कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सत्यदेव सिंह ने आज मुख्यालय पर संवाददाताओं से वार्ता करते हुये कहा कि यह परिणाम प्रदेश सरकार की गिरती हुई साख को दर्शाते है। आकंठ भ्रष्टाचार, ध्वस्थ कानून व्यवस्था, बेरोजगारी तथा सत्तारूढ़ बसपा द्वारा चारों तरफ फैलायेे जा रहे आतंक व भय से ऊब चुकी जनता अब सुशासन, कानून का राज, सब को न्याय, रोजगार, सुरक्षा प्रदान करने वाली सरकार चाहती है जो भाजपा ही दे सकती है।

श्री सिंह ने कहा कि केन्द्र की कांग्रेस सरकार मंहगाई, भ्रष्टाचार व तुष्टीकरण का पर्याय बन चुकी है। आतंककियों को देशभक्त तथा देशभक्तों को देशद्रोही बताने में मस्त है। प्रदेश सरकार का इन विषयों पर मौन रहना कांग्रेस का समर्थन करने जैसा हैै। प्रदेश सरकार ने नगर निगमों व नगरपालिकाओं में हार के भय तथा भारतीय जनता पार्टी की विजय से डर कर चुनाव को अप्रत्यक्ष रूप से कराने का जो काम किया है यह परिणाम उसके मुंह पर करारा तमाचा जड़ते हैं। प्रवक्ता ने कहा कि प्राप्त जानकारी के अनुसार महापौर एवं पालिका अध्यक्ष के चुनाव भी सरकार जनता द्वारा न हों ऐसा संसोधन सरकार करने का प्रयास कर सरकार खरीद फरोख्त एवं सत्ता के दम पर कब्जा करने की कोशिशों में लगी है। भारतीय जनता पार्टी इसका जोरदार विरोध करेगी तथा जनजागरण कर सरकार को उखाड़ फेंकेगी। प्राप्त परिणामों ने यह सिद्ध कर दिया कि बसपा सरकार के महानगरों के विकास उसकी सार्वजनिक धन को बबाZद करने व लूटने की नीति है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

January 2011
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in