Categorized | लखनऊ.

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में दो दिवसीय बैठक

Posted on 19 January 2011 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस समन्वय समिति की दो दिवसीय बैठक (17, 18जनवरी)  के तहत आज दूसरे दिन यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री राहुल गांधी की उपस्थिति में सम्पन्न हुई।

बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। आज की बैठक में 68 सदस्य मौजूद रहे। श्री राहुल गांधी, श्री दिग्विजय सिंह एवं राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती मोहसिना किदवई, श्री रामनरेश यादव, श्री बेनी प्रसाद वर्मा, राष्ट्रीय सचिव श्री परवेज हाशमी, श्री अविनाश पाण्डेय, श्री जयदेव जेना तथा सभी उ0प्र0 से केन्द्रीय मन्त्री एवं सांसद, विधायक व अन्य नेतागण मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी ने की तथा श्री प्रमोद तिवारी एवं श्री नसीप पठान ने सदस्यों का स्वागत किया।

बैठक में मुख्य रूप से प्रदेश की राजनीतिक हालात के साथ ही केन्द्र सरकार की प्रमुख जनकल्याणकारी कार्यक्रमों एवं 2012 के चुनाव के दृष्टिगत संगठन सम्बन्धी मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा ह

इस मौके पर श्री राहुल गांधी ने उ0प्र0 में केन्द्र की महत्वपूर्ण योजनाओं को सही ढंग से न लागू करने एवं बदहाल स्थिति पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होने कहा कि सभी कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी है कि वे केन्द्र की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए सक्रिय योगदान दें तथा प्रदेश इकाई कंाग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सेानिया गांधी द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार इन योजनाओं की जिलेवार मानीटरिंग करें। उन्होने कहा कि जनता कांग्रेस के प्रति रूझान रखती है उनसे सक्रिय सम्पर्क की आवश्यकता है तथा जनहित के मुद्दों पर संघर्ष करें। उन्होने कहा कि आप लोगों का यह सुझाव उचित है कि चुनाव में प्रत्याशी की घोषणा शीघ्र होनी चाहिए। विपक्ष जो विभिन्न मुद्दों पर कांग्रेस पर प्रहार कर रहा है वह इसलिए क्योंकि आज हर दल को कांग्रेस से ही खतरा महसूस हो रहा है। श्री गांधी ने अपनी ओर से उ0प्र0 को पूरा समय देने का वादा किया।

कांग्रेस के महाधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी द्वारा संगठन के स्तर पर पांच बिन्दु सुझाये गये थे। जिसके अन्तर्गत केन्द्र सरकार के फ्लैगशिप प्रोग्राम मानीटरिंग हेतु प्रदेश कंाग्रेस द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया है। इस कमेटी की अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी होंगीं तथा इसमें महासचिव अ0भा0 कांग्रेस कमेटी, तीन राष्ट्रीय सचिव प्रभारी उ0प्र0, कांग्रेस विधानमण्डल दल एवं विधान परिषद दल के नेता शामिल होंगे। इस समिति द्वारा प्रत्येक जिले में एक-एक कोआर्डिनेटर नियुक्त किया जायेगा। उक्त कमेटी प्रतिमाह फ्लैगशिप प्रोग्राम की मानीटरिंग कर अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी केा अपनी रिपोर्ट पे्रषित करेगी।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि 31मार्च तक सभी जिला/शहर कमेटियां, जिला/शहर स्तरीय सम्मेलन 31मार्च के पहले आयोजित करेगी। इन सम्मेलनों में बूथ डेलीगेट, ब्लाक डेलीगेट, जिला कंाग्रेस कमेटी, शहर कांग्रेस कमेटी, वार्ड डेलीगेट, फ्रण्टल, विभाग और प्रकोष्ठों के जिला एवं ब्लाक अध्यक्ष भाग लेंगे। प्रदेश कांग्रेस का राज्य स्तरीय सम्मेलन अप्रैल माह में होगा जिसके लिए विभिन्न जनपदों से सुझाव मांगे गये हैं। सम्मेलन के स्थान की घोषणा बाद में की जायेगी।

बैठक में स्थानीय मुद्दों पर विधानसभावार आन्दोलन चलाने का फैसला किया गया। साथ ही यह भी फैसला किया गया है कि बहुजन समाज पार्टी के सांसद/विधायक और उनके महत्वपूर्ण नेताओं द्वारा जमीन पर जबरिया कब्जा करने, लोगों को परेशान करने, अवैध एवं गैर कानूनी कार्यों में लिप्त होने और गुण्डागदीZ, अन्य आपराधिक गतिविधियों में लिप्त होने की जानकारी एकत्र कर एक चार्जशीट तैयार की जायेगी। सभी विधानसभाक्षेत्रवार तैयार की गई इस चार्जशीट को महामहिम राज्यपाल को इसी वर्ष के अन्त तक सौंपा जायेगा।

बैठक में यह आम राय थी कि 2012 के चुनाव के लिए प्रत्याशियों का चयन जल्दी करना चाहिए और इसमें युवाओं को विशेष महत्व देना चाहिए।

चुनाव के लिए कोई भी आवेदन नहीं मंगाया जायेगा बल्कि ब्लाक लेवल एवं जिला/शहर कमेटियों के प्रस्ताव मंगाये जायेंगे। इसके बाद राज्य चुनाव समिति इन सुझावों पर मेरिट के आधार पर विचार करके अपनी संस्तुतियों के साथ केन्द्रीय स्क्रीनिंग समिति को देगी जो अपनी बैठक लखनऊ में करके अपनी संस्तुतियांं कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति को देगी। हर जिले में एक जिला चुनाव समिति बनायी जायेगी जिसमें जिला/शहर स्तरीय स्क्रीनिंग के समय प्रदेश स्तर से दो पर्यवेक्षक भी भेजे जायेंगे।

बैठक में यह भी आम राय थी कि भ्रष्टाचार के मुद्दे पर यूपीए सरकार द्वारा सभी मामलों पर त्वरित कार्यवाही की गई, परन्तु भारतीय जनता पार्टी भ्रष्टाचार की पोषण करने वाली कर्नाटक सरकार के मुखिया के खिलाफ कोई भी कदम उठाने पर नाकाम रही है।

मंहगाई के मुद्दे पर राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा गया कि फल और सब्जियों के जो दाम बढ़ रहे हैं उसको रोकने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है। राज्य में सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है और लोगों को जमाखोरी और मुनाफाखोरी के चलते मंहगाई की मार झेलनी पड़ रही है। राज्य सरकार की मिलीभगत इन जमाखोरों और मुनाफाखारों से हैं इसीलिए इनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल के दाम बढ़ने के कारण देश में तेल के दाम बढ़ाने पड़ते हैं तो राज्य सरकार उस पर भी टैक्स लगा देती है जिसके कारण अतिरिक्त भार उपभोक्ताओं पर पड़ता है। राज्य सरकार को अपने हिस्से का टैक्स छोड़कर जनता पर बढ़े भार को कम करने का उपाय करना चाहिए।

बैठक में साम्प्रदायिकता के विषय पर विस्तार पर चर्चा हुई लगभग सभी सदस्यों ने इस पर अपना मत व्यक्त करते हुए आरएसएस एवं संघ परिवार को साम्प्रदायिकता फैलाने एवं आतंकी घटनाअेां को अंजाम देने के लिए आड़े हाथों लिया। बैठक में केन्द्र सरकार को बधाई दी गई कि निष्पक्ष जांच प्रक्रिया के माध्यम से देश के विभिन्न स्थानों पर आरएसएस एवं संघ परिवार के लोगों द्वारा रची गई आतंकी घटनाओं का खुलासा किया गया है। जिससे सिद्ध हो गया है कि साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़कर भाजपा और संघ परिवार राजनैतिक लाभ उठाना चाहते हैं। उनके द्वारा जो मंहगाई का मुद्दा उठाया गया है वह सम्भवना अपने इस कुकृत्य को छुपाने के लिए किया जा रहा है। बैठक में यह निर्णय हुआ कि सभी कांग्रेसजनों को चाहिए कि वे चाहे वह हिन्दू कटट्रपन्थी हों अथवा मुस्लिम कट्टरपन्थी, दोनों से ही राष्ट्र की एकता को खतरा है इसलिए दोनों से मुकाबला करना जरूरी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in