Categorized | आगरा

देश की उन्नति हमारे लिया सर्वोपरि है- कमिश्नर आगरा

Posted on 27 January 2011 by admin

अधिकारों के साथ दायित्वों के निर्वहन पर ाी ध्यान दें

गणतन्त्र दिवस के पावर अवसर पर हम साी को संकल्प लेने की आवश्यकता हे कि ाुशहाल और उन्नत जीवन के सपनों को साकार करने के लिए हम देश की उन्नति के लिए सवेüद कार्यरत रहेंगे।

उक्त विचार मण्डलायुक्त सुधीर एम बोबडे ने गुरूवार को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर अपने सबोधन में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि ाारतीय संविधान में उल्लेçात संकल्प को जीवन में ग्रहण करने के लिए नियोजन की अहम ाूमिका होगी, क्योंकि नियोजन जीवन में अनुशासनशिलता, समय नियन्त्रण, स्वनियन्त्रण पूरे कार्यशैली का प्रााव करती है, जिसकी शुरूआत साी अपने घर से कर सकते हैं।

मण्डलायुक्त ने कहा कि हमारे संविधान में एक तरफ अधिकारों को उल्लेा है तो दूसरी तरफ दायित्वों के निर्वहन का ाी सन्दाü है जो कि साथ-साथ चलते हैं। इसलिए साी को अपने अधिकारों के साथ इस अवसर पर संकल्प लेना होगा कि अपने दायित्वों के प्रति सजग रहें। उन्होंने कहा कि देश में विघटनकारी तत्वों के प्रति विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है और इसके लिए युवा पीढी को सजग करने की आवश्यकता है।

मण्डलायुक्त ने कहा कि एक विकासशील देश से आçथüक ताकत वाले देश के तौर पर उारने में ाारतीय संविधान का अहम योगदान रहा है जिसके अन्तर्गत पिछले 60 सालों में ाारत देश ने प्रगति और समृçद्ध की एक गौरवशाली यात्रा तय की है। उन्होंने कहा कि अपने गणतन्त्र पर हमें गर्व होता है कि हम दुनिया के सबसे बडे लोकतन्त्र हैं और इसी शवित के बूत अब तक बडी से बडी चुनौतियों का मुकाबला करने में सक्षम हुये हैं।

मण्डलायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार प्रदेश को उत्तम व ाुशहाल प्रदेश के रूप में विकसित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जिसके अन्तर्गत विकलांगों के उत्थान की बात हो या महिला सशवितकरण की बात। जो पहले अशवत थे उनका सशवितकरण करने और उन्हें विकास की मुय धारा में सçमलित करना तथा उनके प्रति संवेदनशीलता राने की आवश्यकता है।

मण्डलायुक्त ने इस अवसर पर शहर के निवासियों से अपील की है कि ट्रैफिक की समस्या के निवारण में जनता का सहयोग काफी हद तक राहत दिला सकता है। उन्होंने कहा कि सडकों पर चलते हुये नागरिकों में अपने वाहन को आगे निकालने की जो होड लगी रहती है, जिसमें हर कोई एक दूसरे को ओवरटेक करना चाहता है, इस वृहद समस्या के निवारण के लिए नागरिकों को स्वयं आत्मचिन्तन करने की आवश्यकता है।

गणतन्त्र दिवस के पावन अवसर पर मण्डलायुक्त ने अपने सबो्रधन से पूर्व झण्डारोहन किया और राष्ट्रगान के पश्चात सामूहिक रूप से ाारतीय संविधान में उल्लिçात ग्रहण किया गया। इस अवसर पर नगर निगम ताजगंज की स्कूली छात्राओं द्वारा क्वअब तुहारे हवाले वतन साçथयोंं देश ाçक्त गीत प्रस्तुत कर साी को देश के अमर शहीदों के प्रति नमन करने पर मजबूर कर दिया, जिन्हें मण्डलायुक्त द्वारा पुरूस्कार प्रदान किये गये।

इस अवसर पर अपर आयुक्त नागेन्द्र प्रताप, संयुक्त विकास आयुक्त सहित कमिश्नरी के समस्त अधिकारी व कर्मचारी एवं अधिवक्तागण उपçस्थत थे। कार्यक्रम का संचालन मनोज तिवारी ने किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in