Categorized | Latest news, लखनऊ.

गणतन्त्र दिवस हषोZल्लास के साथ सम्पन्न

Posted on 26 January 2011 by admin

महामहिम श्री राज्यपाल ने परेड की सलामी ली
गणतन्त्र दिवस पर राष्ट्रीय एकता व अखण्डता पर आधारित आकशZक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गणतन्त्र दिवस आज हषोZल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम विधान भवन के सामने सम्पन्न हुआ, जहां महामहिम राज्यपाल श्री बी0एल0जोशी ने परेड की सलामी ली। इसके पहले माननीया मुख्यमन्त्री सुश्री मायावती जी ने राज्यपाल का स्वागत किया और उन्हें गणतन्त्र दिवस की हादिZक बधाई दी।

photo-27-01-2011-02गणतन्त्र दिवस समारोह में कर्नल समर सिंह पुण्डीर के नेतृत्व में सेना की विभिन्न यूनिटों के अलावा अर्द्ध सेैनिक बल, पी0ए0सी0, नागरिक पुलिस, होमगार्ड, एन0सी0सी0 के जवानों एवं विभिन्न विद्यालयों के छात्रों द्वारा भव्य एवं आकशZक परेड प्रस्तुत की गई। इस मौके पर भारतीय थल सेना के टी-72 एम टैंक, वी0एम0पी0-1 तथा वी0एम0पी0-2, 105 एम0एम0 लाइट फील्ड गन, पी0एम0एस0 ब्रिज, आधुनिक सुविधाओं से लैस ए0एम0 50 ब्रिज तथा मिसाइल माउन्टेड वाहन (ए0टी0जी0एम0 मिलान) भी प्रदिशZत किये गये।

परेड में 3/11 गोरखा राइफल्स, 16 सिख लाइट इन्फेन्ट्री, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, पी0ए0सी0 32वीं बटालियन, यू0पी0 पुलिस तथा होमगार्ड की टुकड़ियों द्वारा आकर्षक मार्च-पास्ट प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर एन0सी0सी0, सैनिक स्कूल, लखनऊ पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम तथा सिटी मान्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम एवं आर0डी0एस0ओ0 शाखाओं के छात्र-छात्राओं ने अपने बेहतरीन कदम-ताल से यह दिखा दिया कि उन्होंने कितनी लगन और मेहनत से इस राष्ट्रीय पर्व के लिए तैयारी की थी।

photo-27-01-2011परेड में सिख रेजिमेन्टल सेन्टर, डोगरा रेजिमेन्टल सेन्टर, गढ़वाल रेजिमेंटल सेन्टर, 39 जी0टी0सी0, राजपूत रेजिमेन्ट, 19 गढ़वाल राइफल्स, फस्र्ट जैक, ए0एस0सी0 सेन्टर नॉर्थ, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सशस्त्र सीमा बल, पी0ए0सी 35वीं बटालियन, होमगार्ड, सैनिक स्कूल तथा सिटी मान्टेसरी स्कूल (कानपुर रोड) के बैण्डों ने राष्ट्रीय एकता और देशभक्ति पर आधारित मधुर धुनों को प्रस्तुत कर उपस्थित लोगोें का मन मोह लिया।
गणतन्त्र दिवस समारोह में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा आकशZक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये। लखनऊ पब्लिक स्कूल आनन्द नगर शाखा की छात्राओें द्वारा `जननी जन्मभूमि भूमिश्चय स्वगाZदपि गरीयसी´ की भावना से ओत-प्रोत `मॉ तुझे प्रणाम´ गीत, सिटी मान्टेसरी स्कूल चौक शाखा के छोटे बच्चों द्वारा `श्रमेव जयते´, सिटी मान्टेसरी स्कूल महानगर प्रथम शाखा द्वारा देश के वीर शहीदों की गौरवगाथा पर आधारित `म्हारो प्यारो देश´ तथा सिटी मान्टेसरी स्कूल महानगर तृतीय शाखा के बच्चों द्वारा `मॉ तुझे सलाम´ प्रस्तुतियों को दशZकों ने खूब सराहा।

गणतन्त्र दिवस के अवसर पर विभिन्न सरकारी विभागों एवं विद्यालयों द्वारा निकाली गई झांकियों के माध्यम से जहां एक ओर प्रदेश सरकार द्वारा सर्वसमाज के कमजोर वर्गों के विकास हेतु संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की झलक प्रस्तुत की गई, वहीं दूसरी ओर राज्य के विकास हेतु किये जा रहे प्रयासों को भी बखूबी दर्शाया गया। झांकी में सामाजिक परिवर्तन के लिए ऐतिहासिक योगदान देने वाले महान सन्तों, गुरुओं एवं महापुरुशों के आदर-सम्मान में राज्य सरकार द्वारा राजधानी लखनऊ में बनाये गये स्मारक, संग्रहालयों को नये पर्यटन केन्द्रों के तौर पर बखूबी दशाZया गया है। इसके अलावा ऊर्जा संरक्षण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के साथ ही प्रदेश के गांवों को पक्के मार्गों से जोड़ने के लिए किये जा रहे प्रयासों को भी प्रदर्शित किया गया। विधान भवन के समक्ष आयोजित समारोह में विभिन्न कार्यक्रमों को देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा था कि जैसे विधान भवन के सम्मुख पूरा देश और प्रदेश जीवन्त होकर अनेकता में एकता का सन्देश दे रहा हो।

photo-27-01-2011-01प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा `बुद्धम् शरणम् गच्छामि´ झांकी में भगवान गौतम बुद्ध का जीवन दशZन एवं उनसे सम्बन्धित स्थलों को आकर्षक ढंग से प्र्रस्तुत किया गया। ज्ञातव्य है कि विश्व को सत्य, अहिंसा, समानता और सामाजिक भाईचारे का सन्देश देने वाले गौतमबुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद सबसे पहले सारनाथ में अपना धर्मोपदेश दिया था और कुशीनगर में उन्हें महापरिनिर्वाण प्राप्त हुआ था। इसलिए प्रदेश के ये स्थान देश-विदेश में प्रसिद्ध हैं। प्रदेश सरकार द्वारा गौतमबुद्ध की स्मृति को चिरस्थायी बनाये रखने के प्रयासों को दशाZते हुए झांकी में भगवान बुद्ध को एक दलित महिला के हाथों से जल ग्रहण करते हुए भी दिखाया गया है। इस प्रकार इस झांकी में आधुनिक समाज के लिए छुआ-छूत से दूर रहने और मानव-मानव के बीच कोई भेदभाव न करने का सन्देश निहित है।

इसके अलावा लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा `लखनऊ के समग्र एवं सुनियोजित विकास एवं सबके लिए आवास के लिए कटिबद्ध´, उ0प्र0 वन विभाग द्वारा `हरे भरे वन, बढ़ते हुए कदम´, उ0प्र0 पावर कारपोरेशन द्वारा `राश्ट्रहित में बिजली बचायें, अंधकार में ज्योति जलायें´, अमीनाबाद इण्टर कालेज द्वारा `सन् 1857 की वीरांगनाएं´, सिटी मान्टेसरी स्कूल द्वारा `विद्यालय है सब धर्माें का एक ही तीरथ धाम-क्लास रुम िशक्षा का मन्दिर, बच्चे देव समान´, समाज कल्याण विभाग द्वारा `सामाजिक समरसता जन-जन की मुस्कान, समाज कल्याण का यही अभियान´, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा `समृद्ध बागवान, प्रदेश की शान´ तथा राज्य सूचना िशक्षा संचार ब्यूरो (परिवार कल्याण) द्वारा `बेटा बेटी एक समान, फिर बेटा ही क्यों……र्षोर्षो´ थीम पर आकशZक झांकियां भी प्रस्तुत की गई।

इस मौके पर राजकीय निर्माण निगम द्वारा `उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं के अन्तर्गत देश के निर्माण एवं प्रगति में उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम का अभूतपूर्व योगदान´, लोक निर्माण विभाग द्वारा `प्रदेश के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की अवस्थापना सुविधा का तीव्र समग्र विकास एवं सामाजिक समरसता´ उ0प्र0 नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) द्वारा `बहन जी का सपना है ऐसा, हर गांव बने शहर जैसा´, लखनऊ पब्लिक स्कूल एण्ड कालेजेज द्वारा `भारत की शान बढ़ाएंगे-कॉमनवेल्थ व एिशयन गेम्स´ तथा पर्यटन विभाग द्वारा `लखनऊ के नव-निर्मित पर्यटक स्थल´ थीम पर आधारित झांकियां भी आकशZण का केन्द्र रहीं। समारोह में प्रदेश पुलिस के घुड़सवार दस्ते, श्वान दल तथा अग्निशमन सेवा दस्ते ने भी शिरकत की।

इस अवसर पर मन्त्रिमण्डल के सदस्यगण, सांसद, विधायकगण, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी, सेना के वरिष्ठ अधिकारियों सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा भारी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in