Archive | September 12th, 2018

मुख्यमंत्री ने जनपद सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा तथा आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया

Posted on 12 September 2018 by admin

प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में नव निर्मित
स्मार्ट क्लास तथा किचन शेड का उद्घाटन

सोलर परियोजना से सम्बन्धित प्रदर्षनी व स्टॉल का निरीक्षण

मिषन सोन स्वावलम्बन के तहत बनाए गए परिधान स्टॉल व
निर्मित खाद्य सामग्री स्टॉल का भी निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने मिलियन सोल स्कीम व एन0आर0एल0एम0 द्वारा
निर्मित सोलर लाइट मॉडल-2 को लॉन्च किया

अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश

सोनभद्र जिले को 02 वर्ष के भीतर आकांक्षात्मक
जनपद से विकसित जनपद बनाया जाए : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने तिनताली गांव की मुसहर बस्ती का निरीक्षण किया

लखनऊ : 12 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र के भ्रमण के दौरान प्राथमिक विद्यालय बहुअरा का निरीक्षण किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री जी ने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और बच्चों से शिक्षा के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश भी दिए।press-31
मुख्यमंत्री जी ने प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में नव निर्मित स्मार्ट क्लास का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने स्मार्ट क्लास के विद्यार्थियों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की। उन्होंने बच्चों को डिक्शनरी, फल, मिठाई व बिस्कुट आदि भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान दिया जाना आवश्यक है। उन्होंने स्मार्ट क्लास के बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए शिक्षा को बेहतर करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ‘सोन स्कूल कायाकल्प-शिक्षा के संकल्प’, ‘सोन पढ़ेगा-सोन बढ़ेगा’ के तर्ज पर सोनभद्र जिले को 02 वर्ष के भीतर आकांक्षात्मक जनपद से विकसित जनपद बनाए जाए।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने सौर ऊर्जा से संचालित किचन शेड का भी उद्घाटन किया। उन्होंने रसोइयों से हाल-चाल जाना और बेहतर भोजन पकाकर बच्चों को खिलाने के निर्देष दिए। उन्होंने मिलियन सोल स्कीम, आई0आई0 बाम्बे के तहत निर्मित सोलर परियोजना से सम्बन्धित प्रदर्षनी व स्टॉल का निरीक्षण किया और बेहतर व्यवस्था बनाए रखने के निर्देष भी दिए। उन्होंने मिषन सोन स्वावलम्बन के तहत बनाए गए परिधान स्टॉल व निर्मित खाद्य सामग्री स्टॉल का निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री जी ने मिषन सोन स्वावलम्बन के उत्पादों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मिलियन सोल स्कीम व राष्ट्रीय आजीविका मिषन के संयुक्त तत्वावधान में सोलर लैम्प तैयार किया जाना सराहनीय है। इस मौके पर उन्होंने मिलियन सोल स्कीम व एन0आर0एल0एम0 द्वारा निर्मित सोलर लाइट मॉडल-2 को लॉन्च भी किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सोन स्कूल कायाकल्प कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए पात्रता के आधार पर यूनिसेफ और पिरामल फाउण्डेशन व शिव नाडर फाउण्डेशन से तकनीकी सहयोग प्राप्त करते हुए विद्यालयों को स्वच्छ रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिले में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट की स्थापना कार्य की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि सोनभद्र में सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट प्रदेश का पहला व देश का दूसरा सोलर पैनल निर्माण प्लाण्ट है, जिसके सोलर लैम्प के मॉडल-2 लांच किया गया।press-4-4
मुख्यमंत्री जी ने अपने भ्रमण के दौरान तिनताली गांव की मुसहर बस्ती का निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास-ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) सहित स्वच्छ शौचालयों के निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आवासों के लाभार्थियों की सूची तलब की और मौके पर सत्यापन कराया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुसहर बस्ती के सभी पात्र गरीबांं को एक-एक आवास दिया जाए। उन्होंने मुसहर बस्ती में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) व मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पात्रों को स्वीकृति-पत्र प्रदान किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पात्रों को स्वीकृति-पत्र, गैस चूल्हा व गैस सिलेण्डर भी निःशुल्क वितरित किए गए। उन्होंने मुसहर बस्ती के मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के पात्र श्री महेन्द्र के आवास की भूमि पर शिलान्यास, शिलापट्ट का अनावरण करने के साथ ही वैदिक रीति-रिवाज से भूमि पूजन करके आवास का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया। इस दौरान उन्होंने मुसहर बस्ती के निवासियों एवं स्कूली बच्चों से बातचीत की और अधिकारियों को उन्हें बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने जनपद सोनभद्र में आकांक्षात्मक जनपद से सम्बन्धित नीति आयोग द्वारा निर्धारित इण्डीकेटर्स व पैरामीटर्स की प्रगति व कानून व्यवस्था की समीक्षा की

Posted on 12 September 2018 by admin

सोनभद्र जिले को 02 साल के अन्दर विकसित
कर एक नई पहचान दिलायी जाए

नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा
करते हुए सोनभद्र जिले के पिछड़ेपन को समाप्त किया जाए

लखनऊ : 12 सितम्बर, 2018
press-21
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र के कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक जनपद से सम्बन्धित नीति आयोग द्वारा निर्धारित इण्डीकेटर्स/पैरामीटर्स की प्रगति व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा बिना किसी भेद-भाव के जिले का चतुर्दिक विकास करने, कराए गए एवं प्रस्तावित विकास कार्यक्रमों की सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराये जाने के साथ ही कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले को 02 साल के अन्दर विकसित कर एक नई पहचान दिलायी जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करते हुए सोनभद्र जिले को पिछड़ेपन को समाप्त किया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की बहुलता है। इनको दी जाने वाली सुविधाओं और योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि सोनभद्र आकांक्षात्मक जिला है, इसे हर हाल में दो साल के अन्दर विकसित जिले की श्रेणी में शामिल कराया जाए। जनपद में जिन परियोजनाओं का कार्य पूरा हो, उनका लोकार्पण जनप्रतिनिधियों द्वारा कराया जाए और परियोजना स्थल पर सभी जानकारियां बोर्ड लगाकर प्रदर्शित की जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि पुलिस नागरिकों के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करे। किसी गरीब व्यक्ति को परेशान न किया जाए। अवांछनीय और असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी या कर्मचारी जनप्रतिनिधियों व वरिष्ठ नागरिकों से अभद्र व्यवहार करेगा, उसके खिलाफ तत्काल प्रभावी कार्रवाई सुनिष्चित की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्कूली बच्चों को तकनीकी षिक्षा से जोड़ा जाए। सरकारी योजनाओं के साथ ही सामाजिक नैगमिक दायित्व/सी0एस0आर0 के तहत विषेष रूप से कौषल विकास करके युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएं। उन्होंने कहा कि कौषल प्राप्त बच्चों का प्रषिक्षण जिले के औद्योगिक अधिष्ठानों में कराते हुए रोजगार मुहैया कराया जाए। जिले के वन ग्राम को चिन्हित करके राजस्व ग्रामों से जोड़ने का कार्य किया जाए। किसी भी हाल में प्लास्टिक का उपयोग न होने पाए और छापामारी करके सख्त कार्यवाही की जाए।
इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

जनपद सोनभद्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं : मुख्यमंत्री

Posted on 12 September 2018 by admin

मुख्यमंत्री ने सोनभद्र टूरिज़्म परियोजना की
वेबसाइट, लोगो एवं मोबाइल एप लॉन्च किया

प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना
के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन वितरित किएsonbhadra

सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं

लखनऊ : 12 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद सोनभद्र के प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सोनभद्र में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं हैं। सोनभद्र प्राकृतिक रूप से सम्पन्न होने के साथ ही पर्यटन के दृष्टि से भी अत्यधिक सम्पन्न है। उन्होंने सोनभद्र टूरिज़्म परियोजना की वेबसाइट, लोगो एवं मोबाइल एप लॉन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति-पत्र, सिलाई मशीन, 101 सिलाई केन्द्रों के लिए पीको सिलाई मषीन प्रदान की। sonbhadra-cm-yogi
मुख्यमंत्री जी ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी को साधुवाद देते हुए कहा कि सोनभद्र को प्रदेष के उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाए। साथ ही, सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि सोनभद्र जिले को विकास की दौड़ में आगे बढ़ाना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देष के 115 अति पिछड़े जिलों में सोनभद्र जनपद को भी शामिल किया है। सोनभद्र जिले को दो साल के अन्दर पिछड़ेपन की श्रेणी से बाहर करना है। सोनभद्र जिले की जनता को षिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, जनकल्याणकारी कार्यक्रम, विकास कार्यक्रमों एवं रोजगारपरक कार्यक्रमों का लाभ पहुंचाया जाए। उन्होंने सकारात्मक सोच के साथ जिले का विकास करने पर बल दिया। press-5-5
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्कूली षिक्षा में सुधार करने के लिए 200 परिषदीय स्कूलों को गोद लेकर स्कूलों का सुन्दरीकरण किया जा रहा है। बहुअरा स्कूल वास्तव में एक बेहतर स्कूल है, उन्होंने बहुअरा स्कूल परिसर की तारीफ करते कहा कि सोनभद्र जिले के अन्य स्कूलों को भी स्मार्ट क्लास का रूप प्रदान किया जाए। उन्होंने जिले के सभी विद्यालयों में भी षिक्षा सुधार के साथ ही राज्य पोषण मिषन को सही तरीके से पात्रों तक पहुंचाने पर बल दिया।
मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक प्रयास पर बल देते हुए कहा कि जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करते हुए जिले का विकास किया जाए। उन्होंने जनता का आह्वान किया कि शौचालय बनवाने के साथ ही शौचालय का उपयोग करें और सकारात्मक सोच को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि जिले व प्रदेष में स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर हुई हैं। मिषन इन्द्रधनुष के तहत 07 जानलेवा बीमारियों से भी लोगों को बचाने का कार्य जारी है।
अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने कहा कि जिले में पर्यटन विकास के लिए राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है। इसके दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी द्वारा सोनभद्र जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सोनभद्र टूरिज्म परियोजना का लोगो, वेबसाइट तथा एप को लॉन्च किया गया है। इससे सोनभद्र जिले को पर्यटन की दृष्टि से काफी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, पर्यटन विकास से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।
इस अवसर पर भूतत्व एवं खनिकर्म राज्य मंत्री श्रीमती अर्चना पाण्डेय सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Comments (0)

स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जन्म शताब्दी वर्ष

Posted on 12 September 2018 by admin

लखनऊ 12 सितम्बर 2018, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भारतीय जनसंघ की स्थापना से लेकर भारतीय जनता पार्टी की स्थापना तक जब राजनीति के शिखर तक पहुंचने की कोई संभावना न हो, नाममात्र के संासद और विधायकों उस समय जिन लोंगो ने जनसंघ और भाजपा के पार्टी संगठन को मजबूत करने में अपना योगदान दिया वह अविस्मरणीय है। उन्होंने कहा संगठन कार्य करते करते पीढियां गल गई तब जा करके आज देश के अनेकों राज्यों सहित केन्द्र में पूर्ण बहुमत में हमारी सरकार है। श्री मौर्य आज पार्टी के राज्य मुख्यालय पर भाजपा के प्रथम प्रदेश अध्यक्ष स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जन्म शताब्दी वर्ष के समापन समारोह के अवसर पर उपस्थित लोंगो को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी के भतीजे अनिल त्रिपाठी एडवोकेट व नाती अमित शुक्ला का अभिनन्दन भी किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने की एवं संचालन प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायन शुक्ला ने किया। 08
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जनसंघ और फिर बाद में भाजपा की स्थापना के कालखण्ड में संगठन का कार्य करने की परिस्थितियां अलग थी उस कालखण्ड के संगठन शिल्पियों ने कठिन तपस्या कर कई-कई बार बिना खाये-पिये संगठन गढे चलों, सुपथ पर बढे चलों, भला हो जिसमें देश का वो काम सब करें चलों के मंत्र के साथ दिन-रात परिश्रम कर संगठन विस्तार में अपना योगदान दिया। स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी का जिक्र करते हुए कहा कि वे एक आदर्श स्वयंसेवक कार्यकर्ता व आदर्श एक विधायक थे। भाजपा के प्रथम प्रदेश अध्यक्ष के रूप में ऐसे श्रेष्ठतम् व्यक्ति जिन्होंने भाजपा को स्थापना काल से ही उत्तर प्रदेश में मजबूत करने का काम शुरू किया। जो आदर्श एक कुशल संगठनकर्ता और प्रदेश अध्यक्ष के रूप में माधव बाबू ने पेश किया हम सब का यह कर्तव्य है कि उन्हीं आदर्शो और संगठन कार्य के लिए प्रेरणा लेकर हम सब काम करें। श्री मौर्य ने कहा कि 2019 में भाजपा को पहले से भी अधिक जीत दिलाकर पार्टी संगठन का पूरे देश में विस्तार कर आम जनमानस के कल्याण के लिए कार्य करना ही माधव बाबू को हमारी श्रद्धाजंलि होगी।
पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. रमापतिराम त्रिपाठी ने स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी का स्मरण करते हुए कहा कि माधव बाबू का पूरा जीवन राष्ट्र साधना को समर्पित था। उन्होंने बिना किसी अपेक्षा के समाज-राष्ट्र-संगठन को अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। भाजपा के स्थापना काल से ही गांव-गली, मोहल्लों में पार्टी संगठन का विस्तार हो इसके लिए योजना पूर्वक काम करते थे।
डा. त्रिपाठी ने कहा माधव बाबू बाहुबली, धनबली व जातिवादी राजनीति के खिलाफ थे उनका मानना था कि धन बल, बाहुबल व जाति आधारित राजनीति करने वालों की जब अति हो जायगी तब जनता भाजपा के साथ खड़ी होगी। उनके दूरदर्शी होने का प्रमाण इसी से मिलता है कि आज देश की जनता भ्रष्टाचारी, जातिवादी, बाहुबली की राजनीति करने वालों को ठुकरा कर भाजपा के साथ खड़ी है। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि माधव बाबू की वैचारिक प्रतिबद्धता हमें संगठन कार्य करने की सदैव प्रेरणा देते रहेंगें।
पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने कहा कि जनसंघ और फिर भाजपा के स्थापना काल से ही तमाम संगठन निष्ठ तपस्वियों ने अपना पूरा जीवन पार्टी संगठन का विस्तार करने में लगा दिया। उन तपस्वियों में माधव बाबू भी एक थे जिन्होंने शासन सत्ता का मोह किये बिना पार्टी संगठन को एक सोच व दिशा देने का काम किया। उन्हीं के आदर्शो व प्रेरणा पथ पर चलते हुए आज भाजपा के सभी कार्यकर्ता समाज व राष्ट्र निर्माण के संकल्प के साथ कार्य कर रहे हैं।
इस अवसर पर कमल ज्योति के सम्पादक अरूणकान्त त्रिपाठी ने स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बस्ती में जन्में माधव बाबू, नाना जी देशमुख के सहयोगियों में से एक थे। संघ के प्रचारक के रूप में उन्होंने राष्ट्र साधना में अपना जीवन समर्पित करने का लक्ष्य लेकर काम करना शुरू किया। वे भाजपा के प्रथम प्रदेश अध्यक्ष बनें बांसी से विधायक, डुमरियांगंज से सांसद निर्वाचित होने के साथ-साथ वे विधान परिषद के सदस्य भी रहे। कमल ज्योति के प्रबन्ध सम्पादक राजकुमार जी ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर ने की एवं संचालन प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायन शुक्ला ने किया।
कार्यक्रम में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. राकेश त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्त, अमर पाल मौर्य, संतोष सिंह, कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री, प्रदेश प्रवक्ता समीर सिंह, संजय राय, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सह प्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह, अतुल अवस्थी, क्षेत्रीय संगठन मंत्री अवध क्षेत्र प्रद्यम्ुन जी, अशोक तिवारी, शिव कुमार पाठक, प्रो. श्यामनन्दन सिंह, रामाधीन सिंह जी सहित बड़ी संख्या में पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Comments (0)

लखनऊ उड़िया समाज द्वारा गणपति पूजा का आयोजन 13 सितम्बर को

Posted on 12 September 2018 by admin

लखनऊः 12 सितम्बर, 2018

लखनऊ उड़िया समाज द्वारा बृहस्पतिवार, दिनांक 13 सितम्बर, 2018 सांय 7ः30 बजे गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणपति पूजा का आयोजन एकता सदन पराग चिलिंग प्लाण्ट के सामने प्राग नारायण रोड, लखनऊ में किया जा रहा है।
लखनऊ उड़िया समाज के अध्यक्ष श्री गोपबन्धु पटनायक ने इस आश्य की जानकारी देते हुए समस्त श्रद्धालुओं से सपरिवार पूजा में सम्मिलित होने हेतु अनुरोध किया है।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2018
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in