Archive | September 14th, 2018

भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा - सामाजिक प्रतिनिधि बैठक

Posted on 14 September 2018 by admin

लखनऊ 14 सितम्बर 2018, प्रदेश के उपमुख्यमत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सपा-बसपा-कांग्रेस ‘कुछ का साथ-कुछ का विकास’ के सिद्धान्त पर हमेशा से काम करती रही हैं। जिसकी परिणित यह है कि देश की जनता ने इस तिकड़ी को नकार दिया। जबकि भारतीय जनता पार्टी ‘सबका साथ-सबका विकास’ की नीति पर काम करते हुए जनकल्याण के पथपर अग्रसर होकर आमजनमानस के कल्याण के लिए काम कर रही है। वे आज विश्वशरैया हाल में आयोजित पिछड़ा वर्ग मोर्चा के सामाजिक प्रतिनिधि सम्मेलन में बतौर मुख्यअतिथि बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि मात्र दो सांसदों से शुरू हुआ भारतीय जनता पार्टी का राजनैतिक सफर आज विश्व की सबसे बडी पार्टी तक पहुंचा है। आज जब हम देखते है तो यह पाते है कि सबसे अधिक सांसद, सबसे अधिक विधायक, सबसे अधिक नगर निगम के अध्यक्ष एव पार्षद से होते हुए पंचायत तक अपने कार्यकर्ताओं को सामाजिक प्रतिनिधि के रूप में पातें है। भारतीय जनता पार्टी में ही संभव है कि एक सामान्य कार्यकर्ता पार्टी अध्यक्ष, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री बन सकता है वहीं दूसरी ओर समाजवादी, कांग्रेस, बसपा, लोकदल पार्टी में कुछ भी होने के लिए आप को परिवार का सदस्य होना पडता है, यह कितना हास्यपद और पीड़ादायक है, इसे एक राजनैतिक कार्यकर्ता ही समझ सकता है।
श्री मौर्य ने कहा कि आज विपक्षी पार्टियां एक साथ लोकतंत्र बचाने की छद्म दुहाई देकर मोदी विरोधी ऐजेन्डे को लगातार हवा दे रहें है। वर्षो की सड़ी-गली भ्र्रष्टाचारी व्यवस्था को बदलने का जो बीडा मोदी सरकार ने उठाया है उससे इन सभी को लगातार कष्ट हो रहा है। किसी को अपना जातिगत साम्राज्य बचाना है तो किसी को अपना आर्थिक साम्राज्य बचाना है। पिछले निर्णयों को देखते हुए मैं यह विश्वास से कह सकता हूॅं कि अब दिल्ली से यदि किसी गरीब के लिए एक रूपया चलेगा तो उसे पूरा-पूरा एक रूपया मिल रहा है। मोदी सरकार के चार वर्षो के शासन में गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान, रक्षा, विदेश नीति, आर्थिक विकास के क्षेत्र में जो कार्य हुए है वे अतुलनीय है।
इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता रामेश्वर चैरासिया, पिछडावर्ग महामंत्री चिंरजीव चैरसिया, वित्त विकास आयोग के अध्यक्ष बाबू राम निषाद, ऋषि चैरसिया, सुरेन्द्र चैरसिया, सुशील चैरसिया सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये हुए कार्यकर्ता सामाजिक प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित रहे।

Comments (0)

हर कीमत पर आतंकवाद की कमर तोड़कर रहेगी भाजपा सरकार - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 14 September 2018 by admin

लखनऊ 14 सितम्बर 2018, भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि गणेश उत्सव पर प्रदेश को दहलाने की बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए जिस तरह से आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी को गिरफ्तार किया है, वह प्रशंसनीय है। एटीएस की तत्परता ने गोरखपुर टेरर फंडिंग के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर बड़ी साजिश का खुलासा किया था। पिछले डेढ़ वर्षों के दौरान आतंकवाद विरोधी दस्ते की सजगता के चलते यूपी में कदम रखने वाले आतंकी फौरन पकड़ लिए गए और प्रदेश के हालात बिगाड़ने के उनके मंसूबे धरे के धरे रह गए। इसके लिए एटीएस से जुड़ा हर व्यक्ति बधाई का पात्र है।
प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश सरकार की बागडोर संभालते ही प्रदेश की सुरक्षा से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया था। दुर्दांत अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस का मनोबल बढ़ाया। इसी का नतीजा था कि पुलिस ने खूंखार से खूंखार अपराधियों का दबोचने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी। नतीजा यह हुआ कि 60 से ज्यादा दुर्दांत अपराधी पुलिस से मुठभेड़ में मारे गए और इससे कहीं ज्यादा जेल की सलाखों के पीछे पहुंच गए।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि आतंकी गतिविधयों का साया सूबे पर न पड़े इसके लिए भाजपा सरकार ने गृह विभाग के बजट में खास बंदोबस्त किए हैं। सरकार ने बजट में एटीएस के स्पेशल पुलिस आपरेशन्स टीम (स्पॉट) में 35 करोड़ रुपए अत्याधुनिक उपकरण खरीदने का प्रावधान किया है। स्पॉट में पुलिस कर्मियों को तकनीकी और शारीरिक दक्षता का विशेष प्रशिक्षण देकर आतंकियों से मुकाबले के लिए और दक्ष बनाया जा रहा है। भाजपा सरकार एक ओर जहां आतंकियों के निबटने के लिए कड़े कदम उठा रही हैं वहीं कांग्रेस उन लोगों को अपनी पार्टी में शामिल किया है जो आतंकियों के पैरोकार हैं।
प्रदेश प्रवक्ता डा0 चन्द्रमोहन ने कहा कि समाजवादी पार्टी का आतंकियों के प्रति नरम रुख जगजाहिर है। पूर्ववर्ती सपा सरकार ने आतंकियों से मुकदमे वापस लेने की कोशिश की थी जिसे कोर्ट ने रद कर दिया था। भाजपा सरकार ने जिस तरह से आतंकवाद विरोधी कार्रवाई शुरू की है उससे विपक्षी दलों में खलबली है और वह इस कार्रवाई से जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

Comments (0)

जापान के सहयोग से प्रदेश में अवस्थापना परियोजनाओं के लिये किये जा रहे कार्यों में और अधिक तेजी लाने के लिये आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता पर की जाये सुनिश्चित: मुख्य सचिव

Posted on 14 September 2018 by admin

दैवीय आपदा से बचाव हेतु यूनिवर्सिटी आॅफ डिजास्टर मैनेजमेेंट की स्थापना
जापान के सहयोग से कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां परीक्षणोपरान्त
नियमानुसार सुनिश्चित करायी जाये: डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय dsc_5056_r2_c1

बुनियादी ढांचा के विकास एवं अनुसूचित जाति के उत्थान के लिये
कुटियावा, अम्बेडकर नगर में प्राइमरी पाठशाला खोलने तथा गोरखपुर के
फातिमा अस्पताल में चिकित्सीय उपकरणों का प्राविधान सुनिश्चित कराने हेतु
आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जाये: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव की जापानी दूतावास के मिनिस्टर (इकोनाॅमिक एण्ड डेवलपमेंट)
तथा शोधकर्ता एवं आर्थिक सलाहकार के साथ बैठक

लखनऊ: 14 सितम्बर, 2018

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि जापान के सहयोग से उत्तर प्रदेश में जापान के सहयोग से अवस्थापना परियोजनाओं- वाराणसी के गंगा एक्शन प्लान, आगरा में जलापूर्ति परियोजनाओं तथा वन व्यवस्था सहित अन्य परियोजनाओं में किये जा रहे कार्यों में और अधिक तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि प्रक्रियाधीन चिकित्सा पर्यटन नीति में जापानी भाषा को समावेशित किये जाने के प्रस्ताव पर परीक्षण कर गंभीरता से विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सहायतित योजना फेज-1 के अन्तर्गत निर्माणाधीन 05 राजकीय मेडिकल काॅलेज- बस्ती, बहराइच, फैजाबाद, फिरोजाबाद एवं शाहजहांपुर को यथाशीघ्र क्रियाशील करने हेतु सोसाइटी के गठन की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि सोसाइटी के गठन के पश्चात् विदेशी भाषा के रूप में जापानी भाषा को पढ़ाये जाने के प्रस्ताव पर परीक्षण कराकर नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाए।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में जापानी प्रतिनिधिमण्डल के साथ बैठक कर प्रदेश की विकास योजनाओं में निवेश किये जाने हेतु विचार-विमर्श कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दैवीय आपदा से बचाव हेतु यूनिवर्सिटी आॅफ डिजास्टर मैनेजमेेंट की स्थापना जापान के सहयोग से कराने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां परीक्षणोपरान्त नियमानुसार सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि सन्् 2022 तक किसानों की आय दुगुना करने हेतु प्रदेश सरकार जापान के सहयोग से फूड वैल्यू चैन पर एमओसी करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये जापान और भारत के मध्य ज्वाइन्ट एक्शन प्लान बनाकर वर्ष 2020 तक पर्यटकों की संख्या 07 लाख तक बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने कहा कि बुनियादी ढांचा के विकास एवं अनुसूचित जाति के उत्थान के लिये कुटियावा, अम्बेडकर नगर में प्राइमरी पाठशाला खोलने तथा गोरखपुर के फातिमा अस्पताल में चिकित्सीय उपकरणों का प्राविधान सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें। उन्होंने कहा कि 06 कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम बीएचयू के अलावा अन्य 06 विश्वविद्यालय- दीन दयाल उपाध्याय, गोरखपुर यूनिवर्सिटी, बुन्देलखण्ड यूनिवर्सिटी, झांसी, वीबीएस पूर्वांचल यूनिवर्सिटी, जौनपुर, सीएसजेएम यूनिवर्सिटी, कानपुर, डाॅ. बी.आर. अम्बेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा, लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ में क्योटो-वाराणसी पार्टनरशिप के अन्तर्गत भविष्य में कराया जाये।
जापानी दूतावास के शोधकर्ता एवं आर्थिक सलाहकार श्री क्योहे यामामोतो द्वारा बताया गया कि स्वच्छ गंगा-स्वच्छ भारत के तहत जापान द्वारा गंगा एक्शन प्लान परियोजना का क्रियान्वयन कराया जा रहा है, जिसके तहत सीवेज ट्रीटमेंट सुविधा व सार्वजनिक शौचालयों का प्राविधान शामिल है। जापान इसी तरह की योजना को गंगा के किनारे साथ अन्य शहरों में विस्तारित करने के लिये तैयार है और इस परिप्रेक्ष्य में जापान की उन्नत तकनीक उपयोग करने के लिए तैयार है। जापान के पास सेप्टिक टैंक की एक उन्नत प्रणाली जोहकासोउ है, यह सीवेज ट्रीटमेंट फैसिलिटीज का उन्नत विकल्प है। उन्होंने बताया कि जापान के पास कोल थर्मल पाॅवर प्लांट्स के लिये पर्यावरणीय उपरकण में उन्नत तकनीक और अनुभव है, जो कि एसओएक्स, एनओएक्स स्मोक पार्टिकल्स को अच्छी तरह से साफ कर सकता है तथा वर्तमान संयंत्र में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है।
जापानी दूतावास के मिनिस्टर (इकोनामिक डेवलपमेन्ट) श्री केनको सोने ने बताया कि जापान की मिक्सविशी और तोशिबा कम्पनी द्वारा 1980 में जापान के आधिकारिक विकास सहायक द्वारा वित्तपोषण से बना अनपरा कोयला थर्मल पावर प्लाण्ट वर्तमान समय में भी अच्छी स्थिति में है। उन्होंने एन0एच0आई0 द्वारा ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे (ई0पी0ई0) के तेजी से निर्माण पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कि इससे जापानी कम्पनियों को एन0सी0आर0 और नोएडा में व्यावसायिक वातावरण बेहतर मिलेगा।
जापानी दूतावास के शोधकर्ता एवं आर्थिक सलाहकार श्री क्योहे यामामोतो द्वारा बैठक में यह भी बताया गया कि बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में जापानी भाषा की शिक्षा 2016 में प्रारम्भ करने पर भी प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि इससे आई0आई0टी0, कानपुर और टोक्यो विश्वविद्यालय ने पारस्परिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार करेंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा जापानी टूरिस्ट भारत में बुद्धिष्टि सर्किट का भ्रमण करें।
बैठक में प्रमुख सचिव पशुधन श्री सुधीर एम0बोबड़े, सचिव नगर विकास श्री अनुराग यादव सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2018
M T W T F S S
« Aug   Oct »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
-->









 Type in