Archive | July 27th, 2017

प्रदेश में उद्यमियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु लागू सिंगल विण्डो सिस्टम को सुदृढ़ कर प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाये: मुख्य सचिव

Posted on 27 July 2017 by admin

विभागों द्वारा उद्यमियों को सिंगल विण्डो सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध कराये गये काॅमन एप्लीकेशन फाॅर्म पर समयबद्ध तरीके से अनुमतियां प्रदान कराई जायें: राजीव कुमार

मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों द्वारा निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार आयोजित
होने वाली उद्योग बन्धु की मण्डल एवं जनपद स्तरीय बैठकें नियमित
समय में प्रत्येक दशा में आयोजित हों: मुख्य सचिव
उद्यमियों को बेहतर एवं तत्काल सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु सम्बन्धित
विभागों को अपनी कार्यशैली में तेजी लानी होगी: राजीव कुमार
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये हैं कि प्रदेश में उद्यमियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु लागू सिंगल विण्डो सिस्टम को सुदृढ़ कर प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को बेहतर एवं तत्काल सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु सम्बन्धित विभागों को अपनी कार्यशैली में तेजी लानी होगी। उन्होंने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि मण्डलीय एवं जनपदीय स्तर पर निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार आयोजित होने वाली उद्योग बन्धु की बैठकें नियमित समय में प्रत्येक दशा में आयोजित किया जाना सुनिश्चित करें।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रदेश में सिंगल विण्डो सिस्टम को प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन कराने हेतु विभागीय अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सम्बन्धित विभागों द्वारा समन्वय हेतु राज्य एवं जनपद स्तर पर कुछ विभागों द्वारा अभी तक नोडल अधिकारी नामित नहीं किये गये हैं वह तत्काल नामित कर उद्योग बन्धु को अवगत करायें। उन्होंने कहा कि उद्यमियों को सिंगल विण्डो सिस्टम द्वारा उपलब्ध कराये गये काॅमन एप्लीकेशन फाॅर्म पर समयबद्ध तरीके से अनुमतियां प्रदान कराई जायें।
श्री राजीव कुमार ने यह भी निर्देश दिये कि प्रदेश में प्रदत्त औद्योगिक सेवाओं हेतु आवश्यक निस्तारण हेतु निर्धारित समय-सीमा को देश के अन्य राज्यों के अनुसार निर्धारित समय-सीमा कर उद्यमियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण से प्रदेश में भी लागू कराने पर आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता पर सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग अपने विभागीय स्तर पर अनुमति/अनापत्ति/लाइसेन्स जारी करने की समय-सीमा एवं प्रक्रिया निर्धारित करते हुये जनपद एवं राज्य स्तर पर अधिकारियों को पाॅवर डेलिगेट करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रकरण में जनपद स्तर पर नोडल अधिकारी अनुमति/अनापत्ति/लाइसेन्स जारी करने में असमर्थ है तो उनके द्वारा ऐसे प्रकरण निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार उच्च स्तर पर निर्णय हेतु संदर्भित किये जायें।
बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि वर्तमान में संचालित सिंगल विण्डो सिस्टम व्यवस्था के अन्तर्गत औद्योगिक सेवाओं हेतु उद्यमियों द्वारा निर्धरित फाॅर्म आॅनलाइन सम्मिट किये जाते हैं एवं इस प्रकार सम्मिट फाॅर्म विभाग के सम्बन्धित नोडल अधिकारियों की वेबसाइट पर स्वतः प्रदर्शित हो जात है। विभागों द्वारा औद्योगिक सेवाओं हेतु निर्गत प्रमाण-पत्रों को सिंगल विण्डो सिस्टम पर अपलोड किया जाता है। वर्तमान में उद्यमियों को ई-मेल के माध्यम से सम्बन्धित नोडल अधिकारी द्वारा आवश्यक सूचनायें भी प्रेषित किये जाने की व्यवस्था उपलब्ध है।
बैठक में प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास श्री आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव, खाद सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग श्री हिमांशु कुमार, सचिव, औद्योगिक विकास श्रीमती अलकनन्दा दयाल, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

‘‘मजबूत बात मजबूत हाथ‘‘

Posted on 27 July 2017 by admin

शून्य से शिखर को छूना बखूबी जानते है भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष  अमित भाई शाह  - नरेन्द्र सिंह राणा
जीत जिसके इर्द गिर्द घूमती है। वो जो कहता वह करता है। उसकी नीति रणनीति के आगे विरोधी चारो खाने चित हो जाते है। कब कहां कैसे गुप्त व प्रगट रणनीति बनानी है वह बखूबी जानते है। उसका आगमन बसंत ऋतु की तरह जीत के लिए तरस रही पार्टी में रेगिस्तान में फूल खिला देता है। हरा भरा कर देता है। वातावरण में गगन चुम्बी नारों में जय जय कार की ध्वनि सुनाई देती है। यह यश, केवल और केवल तीन तरह से ही प्राप्त होता हैं। प्रथम प्रभु की कृपा से, दूसरा गुरू के आर्शीवाद से तीसरा माता पिता की सेवा से। यदि कही तीनो ही मिल जाए यानि प्रभु की कृपा, गुरू का आर्शीवाद, माता पिता की सेवा तो वह पुण्य पुंज बन जाता है। शास्त्रों में बताया गया है जहां पुण्य है वहां साक्षात परमात्मा होते है। जहां परमात्मा हो उनकी छत्र छाया हो वहां तो मात्र और मात्र जीत ही चरण चूमती है हार का तो सवाल ही नही उठता। ऐसे पुण्य पुंज भाजपा के यशस्वी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित भाई शाह जी है जिनको भारत के महान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं अब तक के सफल राष्ट्रीय अध्यक्ष बता चुके है। चुनाव दर चुनाव जीत अमित भाई शाह के दरवाजे पर दस्तक देती जा रही हैं। असम्भव को सम्भव बनाया है, उनकी कुशल सफल बेमिसाल रणनीति ने। जैसे हम यदि उत्तर प्रदेश की बात करें तो जब अमित भाई शाह जी यहां के प्रदेश प्रभारी बनाए गए तब यहां भाजपा के मात्र 10 सांसद थे, 50 से कम विधायक थे। उत्तर प्रदेश में भाजपा 1991 के विधानसभा चुनाव के बाद जीत को तलाश रही थी। 1993 में पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन तो किया लेकिन पूर्ण बहुमत नही मिला। विधानसभा चुनाव में उसके बाद पार्टी घटती गई। तमाम दलों से गठबन्धन भी भारतीय जनता पार्टी ने किया लेकिन अन्य दल तो बढ गए परन्तु भाजपा घटती गई। लोकदल जैसा दल 7 में से 5 सीटे पर जीत गया। बहुजन समाज पार्टी ने अपना ग्राफ बढ़ाया और पूर्ण बहुत तक पहुुॅची। पार्टी कार्यकर्ता निरन्तर किसी की राह देख रहे थे और भगवान ने कार्यकत्र्ताओं की सुन ली। अमित भाई शाह यूपी भाजपा के प्रभारी बने। इस पहाड़ जैसी चुनौती को उन्होंने सहर्ष स्वीकारा। उत्तर प्रदेश में प्रवास कर कार्यकर्ताओ में जान डाल गए। उनके शुभागमन का परिणाम यह हुआ कि विरोधी दल घबरा गए और भाजपा में निरन्तर उत्साह बढ़ता गया। लोकसभा 2014 का चुनाव होने में लगभग 1 वर्ष शेष था अमित भाई शाह ने रैलियों की घोषणा कर दी। कानपुर शहर में पहली क्षेत्रीय रैली हुई आपार जन समूह उमड़ा जहां रैली ऐतिहासिक रही वही रिकार्ड रैली का संचालन भी खुद कुशल व्यवस्था का उदाहरण बना। नरेन्द्र भाई मोदी उत्तर प्रदेश से ही चुनाव लडेगें इसकी भी योजना शाह जी ने बनाई। निरन्तर उत्तर प्रदेश में भाजपा का जनाधार बढ़ने लगा। उनके मजबूत हाथ दिखने लगे। उनकी बात पर पार्टी कार्यकर्ता जी जान से जुट गए। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव हुआ पार्टी ने पहली बार 80 में से 73 सीटें जीती। शपथ ग्रहण हुआ प्रधानमंत्री, गृहमत्री का पद उत्तर प्रदेश के खाते में आया। उसके बाद शाह जी का भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना तय हो गया। अमित भाई शाह ने इस काटों भरे ताज को भी सहर्ष स्वीकार किया। राज्यो में विधानसभा चुनाव का विगुल बज गया। हरियाणा प्रान्त में कभी भी  भाजपा नहीं जीती थी न ही कभी वहा पार्टी अपने बूते सरकार बनाएगी ऐसी सम्भवानाएं ही थी। अमित भाई के कुशल नेतृत्व मजबूत बात मजबूत हाथ ने वहां भी विरोधियों को चारो खाने चित कर विजय पताका फहराई। बिना मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किये पार्टी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त किया।
असम प्रदेश में भी कभी भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी यह भी दूर की कोडी जैसा था। अमित भाई के कुशल नेतृत्व ने वहां भी विरोधी दलों के दांत खट्टे कर दिए और पूर्ण बहुमत की भाजपा की सरकार बनी। जम्मू और कश्मीर में पार्टी ने शानदार प्रदर्शन कर मिली जुली सरकार बनाई। भाजपा का कश्मीर से कन्याकुमारी तक विस्तार अमित भाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष कार्यकाल में एक ऐतिहासिक उपलब्धि के रूप में जुड गया। झारखण्ड में भी पार्टी ने पूर्ण बहुमत की सरकार बना कर दिखा दिया कि अमित भाई की रणनीति का कोई सानी नही है। देश में अनेक राज्यो में नगर निगम नगर निकाय चुनाव हुए उनमें भी भाजपा ने जीत दर्ज कर रिकार्ड कायम किया। दिनोंदिन अमित जी का ढंका बजने लगा। यही कारण है कि राष्ट्रपति चुनाव में भी भाजपा के उम्मीदवार श्री रामनाथ कोविंद को एनडीए के मतो के अतिरिक्त भी वोट मिले। लोकसभा चुनाव, विधानसभाओं के चुनाव तथा नगर निगम नगर निकाय चुनाव तथा अब राष्ट्रपति चुनाव में रिकार्ड जीत ने यह साबित कर दिया भाजपा एक शस्कत पार्टी है। उसका राष्ट्रीय अध्यक्ष एक अपराजेय योद्धा है। अमित भाई शाह ने अब 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। उनके अभूतपूर्ण प्रदर्शन से पार्टी को पुनः रिकार्ड विजय प्राप्त होगी इसमें कोई संदेह नही है। अमित भाई शाह की रणनीति की चर्चा देश-विदेश में होती है। कैसे शून्य से शिखर को छुआ जाता है यह वह बखुबी जानते है उनकी मजबूत बात और मजबूत हाथ देश के लिए अत्यन्त्र शुभ है।
वह मुकदरं का सिकन्दर है। वह कार्यकर्ताओं के दिल में भी और दुआओ में भी रहते है। प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ उनका सम्बन्ध कहने में दो है लेकिन वास्तव में एक ही है। जैसे वाणी और उसका अर्थ तथा जल और जल की लहर कहने में दो है लेकिन वास्तव में अभिन्न है। दोनो एक है। पूज्य गुरूदेव गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरित मानस की एक चैपाई में लिखा है ‘‘गिरा अर्थ जल बीचि सम कहिअत भिन्न न भिन्न।

Comments (0)

शहर में फैली भयंकर गंदगी के खिलाफ “आप” का प्रदर्शन

Posted on 27 July 2017 by admin

सफाई व्यवस्था को लेकर सभासद और नगर निगम के अधिकारी मिलकर जनता के हक़ को आपस में कर रहे हैं बंदरबाट – गौरव महेश्वरी

आज दिनांक 27 जुलाई को आम आदमी पार्टी के अवध प्रान्त यूथ विंग सहप्रभारी कमर अव्वास के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने लखनऊ के गोलागंज वार्ड में चार बत्ती चौराहे पर क्षेत्र की खस्ताहाल सड़के, घरों में आ रहा गन्दा पीने का पानी और जगह- जगह भयंकर गंदगी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रोष व्यक्त किया और लोगों को जागरूक किया |

जिला संयोजक गौरव माहेश्वरी ने क्षेत्रीय जनता को संबोधित करते हुए कहा कि वर्षों से नगर निगम अधिकारी, मेयर और सभासद आपस में मिलकर जनता की मेहनत की कमाई को लूटते रहे है और जनता आज भी गंदगी में रहने, गन्दा पानी पीने के लिए मजबूर है | वार्डों में नगर निगम का भ्रष्टाचार साफ़ साफ़ दिखाई दे रहा है | अधिकारी सफाई व्यवस्था पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहे हैं | यदि शहर में गंदगी का यही हाल रहा तो इस बार फिर राजधानी की जनता को पिछले वर्ष की तरह डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से जूझना पड़ेगा | पिछले वर्ष डेंगू से कई लोगों की मौत हो गई थी | सफाई व्यवस्था को लेकर सभासद और नगर निगम के अधिकारी कागजों पर कार्यवाही करके जनता के हक़ को आपस में बंदरबाट कर रहे है | विकास के नाम पर करोड़ों रुएये के बजट को केवल कागजों तक ही सीमित कर रखा है जनता के लिए कोई विकास कार्य नहीं किया गया |

उन्होंने जनता से अपील की है कि आगामी नगर निगम चुनाव में भ्रष्ट और कामचोर सभासद प्रत्याशी को कतई वोट न दें |

यूथ विंग के अवध प्रान्त सह प्रभारी कमर अव्वास ने वर्तमान सभासद पर निशाना साधते हुए कहा कि सभासद ने पांच साल में पांच काम भी क्षेत्र में नहीं कराये हैं | पूरे वार्ड में भयंकर गंदगी, बजबजाती हुई नालियाँ, जगह जगह कूड़े के ढेर, घरों में पीने के लिए गन्दा पानी, सीवर चोक या फिर सीवर न होने जनसमस्याएं है | सफाई कर्मचारी महीने में केवल एक से दो बार ही आता है | वार्ड में भयकर गंदगी रहती है जिससे डेंगू डायरिया, हैजा जैसे बीमारियों से लोग अक्सर ग्रसित हो जाते है | घरों में पीने के लिए पीला पानी आता है, स्ट्रीट लाइट महीनों से खराब है | इन सब समस्याओं के जिम्मेदार सभासद हैं| उन्होंने सभासद और निगम के जोन अधिकारी को चेतावनी दी है कि जल्द समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो उनका घेराव किया जाएगा |

जिला प्रवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा पार्टी के वार्ड प्रभारी, भ्रष्ट और कामचोर सभासदों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे और इनके लूटपाट के कारनामों को जनता को सामने लायेंगे | उन्होंने जनता को भरोषा दिलाया कि आम आदमी पार्टी नगर निगम के भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिए हर स्तर तक संघर्ष कर रही है और लोगों की समस्याओं को दूर करने का प्रयास करती रहेगी |

इस प्रदर्शन में जिला सचिव एस पी बागी, नीरज श्रीवास्तव, कमलेन्द्र सिंह श्रीनेत, राजू यादव, पी एल सोनी, श्याम सिंह, नजरुल हक़, सईद मेहँदी, फैज़ सिद्दकी, शशिकांत, सनी मिर्जा, वंश दुबे, विनोद कुमार, जावेद खान सहित कई कार्यकर्त्ता शामिल हुए ।

Comments (0)

शिक्षामित्रों की स्थिति के प्रति सहानुभूति

Posted on 27 July 2017 by admin

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव ने शिक्षामित्रों की स्थिति के प्रति सहानुभूति जताते हुए कहा है कि सुप्रीमकोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के पीछे भाजपा सरकार की असावधानी और लचर पैरवी है। समाजवादी सरकार ने 1.72 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन कर उन्हें सम्मानपूर्वक जीने का अवसर दिया था। भाजपा सरकार बनते ही शिक्षामित्रों के उत्पीड़न की कार्यवाही शुरू हो गई है।

सहायक शिक्षकों के पद पर शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने से लाखों परिवारों के समक्ष जीवनयापन और रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया हैं। इस अवसाद में एक महिला शिक्षिका की हार्ट अटैक से और एक अन्य शिक्षामित्र की जहर खाने से मौत हो गई है। भाजपा सरकार की संवेदनहीनता के चलते आज गोरखपुर-सहित कई अन्य जनपदों में पुलिस द्वारा अहिंसात्मक प्रदर्षन कर रहे शिक्षामित्रों पर बेरहमी से लाठीचार्ज किया गया जिसमें कई शिक्षामित्र बुरी तरह घायल हुए हैं। इसमें महिला शिक्षामित्रों के साथ दुव्र्यवहार किया गया।
भाजपा के सŸाा में आते ही छात्रों-नौजवानों, विŸा विहीन शिक्षको, कर्मचारियों सहित समाज के कमजोर वर्ग का उत्पीड़न शुरू हो गया है। जनता की समस्याओं को दूर करने में प्रदेश सरकार की कोई रूचि नहीं है। अलोकतांत्रिक और जनविरोधी फैसलों से जनता कराह रही है।
पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मांग की है कि भाजपा सरकार को शिक्षा मित्रों के समायोजन के लिए जहां पुनर्विचार याचिका दाखिल करनी चाहिए, वहीं मृत शिक्षामित्रों के आश्रितों को 50-50 लाख रूपये की मदद तत्काल दी जाये। घायलों का इलाज एवं पर्याप्त मुआवजा दिये जाने की व्यवस्था करे। उन्होंने कहा है कि भाजपा सरकार असहमति और विरोध के प्रति जिस क्रूरता का प्रदर्शन कर रही है वह बहुत निंदनीय है।

Comments (0)

शोक जताते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की

Posted on 27 July 2017 by admin

लखनऊ 27 जुलाई 2017, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं उ0प्र0 सरकार में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने वरिष्ठ पत्रकार मनीष श्रीवास्तव के पिता पी.एन. श्रीवास्तव के मृत्यु पर शोक जताते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। श्री मौर्य ने कहा कि स्व0 पी.एन. श्रीवास्तव जी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में लम्बे समय तक पार्टी के साथ जुड़े रहे तथा उनके निधन से भाजपा परिवार में अपूर्णीय क्षति हुई। उनका दाह संस्कार गोमती के किनारे भैसाकुण्ड पर सम्मपन्न हुआ। जिसमें अन्य पत्रकार, समाजसेवी तथा गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
अंतिम संस्कार के समय उपस्थित लोगों में उ0प्र0 सरकार में मंत्री आशुतोष टण्डन, पूर्व क्षेत्रीय अध्यक्ष जयपाल सिंह, विन्ध्वासिनी कुमार, मनीष शुक्ला, रामकुमार वर्मा, राजीव मिश्रा, जुगन टण्डन, प्रदेश मीडिया प्रभारी हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, प्रदेश मीडिया संपर्क प्रमुख मनीष दीक्षित आदि प्रमुख लोग थे।
दिवंगत आत्मा के प्रति प्रमुख रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष शिव प्रताप शुक्ला, राजवीर सिंह, श्री प्रकाश शर्मा, आशुतोष टण्डन, सतपाल ंिसह, अश्वनी त्यागी, कान्ता कर्दम, जसवन्त सैनी, जेपीएस राठौर, रामनरेश रावत, सुरेश राणा, रामबाबू निषाद, राकेश त्रिवेदी, प्रदेश महामंत्री स्वतंत्र देव सिंह, अशोक कटारिया, अनुपमा जायसवाल, विजय बहादुर पाठक, सलिल विश्नोई, विद्यासागर सोनकर, प्रदेश मंत्री संतोष सिंह, अनूप गुप्ता, सुभाष यदुवंश, गीता शाक्य, कौशलेन्द्र सिंह पटेल, गोविन्द नारायण शुक्ला, रंजना उपाध्याय, अमर पाल मौर्य, कामेश्वर सिंह, महेश चन्द्र श्रीवास्तव, सुरेश अवस्थी, देवेन्द्र सिंह, चैधरी, धर्मवीर प्रजापति, मंजू दिलेर, शंकर गिरि, महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष स्वाती सिंह, प्रदेश कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल, सह कोषाध्यक्ष नवीन जैन, प्रदेश प्रवक्ता डा0 मनोज मिश्र, डा0 चन्द्रमोहन, मनीष शुक्ला, राकेश त्रिपाठी, शलभ मणि त्रिपाठी, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी आलोक अवस्थी, हिमांशु दुबे, समीर सिंह, सह संपर्क प्रमुख डा0 तरूणकांत त्रिपाठी, नवीन श्रीवास्तव, अशोक तिवारी, मुख्यालय प्रभारी भारत दीक्षित, सह मुख्यालय प्रभारी चैधरी लक्ष्मण सिंह, अतुल अवस्थी, अभय कुमार सिंह आदि ने शोक संवेदना व्यक्त की।

Comments (0)

प्रदेश के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा एवं उच्च गुणवत्ता के साथ नर्सिंग केयर 24ग7 उपलब्ध कराने हेतु प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को और अधिक क्रियाशील कराने हेतु स्वास्थ्य विभाग परस्पर विचार-विमर्श (ब्रेन स्टाॅर्मिंग) कर एक ठोस योजना तत्काल प्रस्तुत करें : मुख्य सचिव

Posted on 27 July 2017 by admin

चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की क्षमता वृद्धि किये जाने तथा चिकित्सक एवं चिकित्सकीय स्टाफ की उपस्थिति की सही जानकारी हेतु जी0पी0एस0 युक्त आई0टी0 इनेएबेल्ड प्रणाली
अपनाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित हो: राजीव कुमार

पोस्ट गे्रजुएट कोर्सेज में आवश्यकतानुसार सीट बढ़ाये जाने एवं नर्सिंग ट्रेनिंग की गुणवत्ता में
सुधार लाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से हो सुनिश्चित: मुख्य सचिव

मुख्य सचिव द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये कि प्रदेश के नागरिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा एवं उच्च गुणवत्ता के साथ नर्सिंग केयर 24ग7 उपलब्ध कराने हेतु प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को और अधिक क्रियाशील कराने हेतु स्वास्थ्य विभाग परस्पर विचार-विमर्श (ब्रेन स्टाॅर्मिंग) कर एक ठोस योजना तत्काल प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की क्षमता वृद्धि किये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां सुनिश्चित करते हुये चिकित्सक एवं चिकित्सकीय स्टाफ की उपस्थिति की सही जानकारी हेतु जी0पी0एस0 युक्त आई0टी0 इनेएबेल्ड प्रणाली अपनाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित हों। उन्होंने कहा कि 108 एम्बुलेन्स सेवा को प्रतिदिन अनुश्रवण कराये जाने हेतु ठोस प्रणाली विकसित कराई जाये। उन्होंने पोस्ट गे्रजुएट कोर्सेज में आवश्यकतानुसार सीट बढ़ाये जाने एवं नर्सिंग ट्रेनिंग की गुणवत्ता में  सुधार लाये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिये।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं एवं वर्ष 2017-18 की कार्ययोजना की प्रगति की समीक्षा करते हुये दिये। उन्होंने मानव संसाधन, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं उत्तर प्रदेश चिकित्सा आपूति काॅरपोरेशन की स्थापना हेतु तीन कोर समूह बनाये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि कोर टीमों के गठन हेतु विशेषज्ञ अधिकारी नामित कर यह सुनिश्चित किया जाये कि इन टीमों के अधिकारियों द्वारा अन्य प्रदेशों में लागू कर अच्छी नीतियों का अध्ययन कर प्रदेश स्तर पर कार्यशाला का आयोजन कर यहां के अधिकारियों को संवेदनशील किया जाये तथा जिन सफल योजनाओं को प्रदेश में किसी भी विभाग द्वारा संचालित  किया गया हो, को उसी स्वरूप में आवश्यक संशोधन करते हुये स्वास्थ्य विभाग में भी अपना लिया जाये। उन्होंने ई0डी0एल0 के अन्तर्गत दवाओं को कम किये जाने पर विचार-विमर्श किये जाने के निर्देश दिये।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित की गयी कंगारू मदर योजना, रक्त संग्रहण केन्द्रों की स्थापना, जे0ई0 टीकाकरण हेतु विशेष अभियान चलाया जाये। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग समय-सीमाओं का ध्यान रखते हुये जन साधारण को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने की दिशा में अभिनव प्रयास किया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री प्रशान्त त्रिवेदी, सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुश्री वी0हेकाली झिमोमी, मिशन निदेशक, एन.एच.एम0 श्री आलोक कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
————

Comments (0)

डाॅ0 कलाम की द्वितीय पुण्य तिथि पर किया गया आयोजन

Posted on 27 July 2017 by admin

डाॅ0 कलाम के सपने को साकार करने के लिए युवा आगे आएं - राज्यपाल
—–
समय रहते पर्यावरण के प्रति सचेत हों - श्री टण्डन

01 उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक ने आज पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 कलाम की द्वितीय पुण्यतिथि पर डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ में आयोजित व्याख्यान ‘धरती को जीवनदायी बनाए’ पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय युवा संगोष्ठी का उद्घाटन किया तथा विश्वविद्यालय परिसर में डाॅ0 अब्दुल कलाम एवं अन्य भारतीय वैज्ञानिकों की प्रतिमाओं का अनावरण भी किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने ‘ड्रीमाथाॅन गैलरी’, ‘इन्क्यूबेशन सेंटर’ का शुभारम्भ किया तथा डाॅ0 कलाम के संदेश को प्रसारित करने के लिए ‘ड्रीमाथाॅन वैन’ को रवाना भी किया। कार्यक्रम में प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, डाॅ0 निर्मलानंदनाथ, आयोजन समिति के राष्ट्रीय सचिव श्री जयंत सहस्रबुद्धे, डाॅ0 कलाम के सहयोगी श्री सृजनपाल सिंह, सचिव तकनीकी शिक्षा श्री भुवनेश कुमार सहित अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।
राज्यपाल ने इस अवसर पर डाॅ0 कलाम के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डाॅ0 कलाम का व्यक्तित्व चेतना देने वाला व्यक्तित्व था और उनसे ‘हम भी कुछ करेंगे’ कि प्रेरणा प्राप्त होती थी। उनका व्यक्तित्व बहुआयामी था। वे देश के पहले राष्ट्रपति थे जिनकी कोई राजनैतिक पृष्ठभूमि नहीं थी। देश के लिए उनका योगदान कोई नहीं भूल सकता। डाॅ0 कलाम कहते थे कि सपने वे हैं जो पूरा होने के पहले सोने न दें। उनमें प्रेरणा देने की अद्भुत शक्ति थी। वे एक महान वैज्ञानिक और उत्कृष्ट शिक्षक थे जिनका निधन भी छात्रों का ज्ञानवर्द्धन करते-करते हुआ। देश में वैचारिक परिवर्तन हो रहा है। शिक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश आगे बढ़ेगा तो देश भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि डाॅ0 कलाम के विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए युवा आगे आएं।aks_7396
श्री नाईक ने कहा कि युवा देश की पूंजी हैं। युवा पीढ़ी आगे कैसे बढ़े इसके लिए उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता है। 2025 तक भारत विश्व का सबसे युवा देश होगा। हमें अपने युवाओं को देश की पूंजी की तरह विकसित करना है। युवा पूंजी को सही ढंग से उपयोग में लाएं। सही उपयोग नहीं होगा तो यह युवा शक्ति गलत मार्ग पर जा सकती है। सही मार्ग दर्शन के अभाव के कारण पूरे विश्व में आतंकवाद फैल रहा है। युवा पीढ़ी का उपयोग पूंजी के रूप में कैसे करें, यह विचार का विषय है। उन्होंने कहा कि युवकों में जब विज्ञान के प्रति निष्ठा आएगी तो उसी के आधार पर देश में परिवर्तन भी आएगा। राज्यपाल ने ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ को जीवन का सिद्धांत बताते हुए कहा कि अपने लक्ष्य की ओर निरन्तर आगे बढ़ने से सफलता प्राप्त होती है।
प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि डाॅ0 कलाम की पुण्यतिथि पर यूथ कान्क्लेव का आयोजन उनके प्रति उचित श्रद्धांजलि है। डाॅ0 कलाम ने अपने अंतिम भाषण में इस बात पर जोर दिया था कि धरती को रहने योग्य कैसे बनाया जाए। धरती और पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा खतरा मानव का अमानवीय व्यवहार है। प्रकृति द्वारा जो भी दिया गया है उससे संतुष्ट न होकर विकास के नाम पर प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध दोहन हो रहा है। पेड़ कटाई की तुलना में वृक्षारोपण उस अनुपात में नहीं हो रहा है। उत्तर प्रदेश में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने की जरूरत है। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि तीसरा विश्व युद्ध पानी के लिए हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमें समय रहते जल संरक्षण एवं पर्यावरण के प्रति सचेत होना होगा।
कार्यक्रम में कुलपति प्रो0 विनय पाठक ने स्वागत उद्बोधन दिया। इस अवसर पर राज्यपाल ने तीन विद्यार्थियों को उनके ‘इनोवेटिव आइडिया’ पर ‘स्टार्ट अप’ शुरू करने के लिए रूपये दस-दस लाख धनराशि के चेक प्रदान किए तथा अन्य लोगों को भी सम्मानित किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर डाॅ0 निर्मलानंदनाथ एवं संस्थापक सुपर-30 श्री आनन्द कुमार को ‘डाॅ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम अवार्ड फार लिविबल प्लेनेट अर्थ’ से सम्मानित किया।

Comments (0)

अमृत मिशन के अन्तर्गत प्रदेश के चयनित शहरों में वित्तीय वर्ष 2015-16 की 84 परियोजनाओं की टेण्डर प्रक्रिया को नियमानुसार ई-टेण्डरिंग के माध्यम से आगामी नवम्बर, 2017 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराकर कार्य प्रारम्भ करायें: मुख्य सचिव

Posted on 27 July 2017 by admin

dsc_4332

वित्तीय वर्ष 2016-17 हेतु 45 परियोजनाओं के डी0पी0आर0 सितम्बर, 2017 तक तैयार कर सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त किया जाये: राजीव कुमार

स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 44 स्थानीय नगर निकायों को 31 दिसम्बर तक,
80 स्थानीय नगर निकायों को मार्च, 2018 तक, 116 स्थानीय नगर निकायों को जून, 2018 तक खुले में शौचमुक्त बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु कार्यों
में तेजी लाकर निर्धारित समय में पूर्ण कराया जाये: मुख्य सचिव

02 अक्टूबर, 2018 तक शहरी क्षेत्रों के सभी व्यक्तियों को शौचालय की
सुविधा उपलब्ध कराने हेतु नियमित अनुश्रवण कर निर्धारित लक्ष्य
को प्राप्त कराना सुनिश्चित किया जाये: राजीव कुमार

अमृत मिशन (अटल नवीनीकरण एवं शहरी परिवर्तन मिशन) के अन्तर्गत प्रदेश के चयनित शहरों में वित्तीय वर्ष 2015-16 की 84 परियोजनाओं की टेण्डर प्रक्रिया को नियमानुसार ई-टेण्डरिंग के माध्यम से आगामी नवम्बर, 2017 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराकर कार्य प्रारम्भ कराया जाये। वित्तीय वर्ष 2016-17 हेतु 45 परियोजनाओं के डी0पी0आर0 सितम्बर, 2017 तक तैयार कर सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त किया जाये। वर्ष 2017 से 2020 तक योजना के लिये लगभग 1500 करोड़ रुपये के लागत से कराये जाने वाले कार्यों की डी0पी0आर0 आगामी 31 दिसम्बर तक अवश्य तैयार करा ली जाये।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में नगर विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर दिये। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 44 स्थानीय नगर निकायों को 31 दिसम्बर तक, 80 स्थानीय नगर निकायों को मार्च, 2018 तक, 116 स्थानीय नगर निकायों को जून, 2018 तक खुले में शौचमुक्त बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु कार्यों में तेजी लाकर निर्धारित समय में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि 02 अक्टूबर, 2018 तक शहरी क्षेत्रों के सभी व्यक्तियों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु नियमित अनुश्रवण कर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों की सीमा के अन्तर्गत आने वाले झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाली महिलाओं को शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु स्वच्छ भारत मिशन का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाये।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि अमृत मिशन के अन्तर्गत आच्छादित 60 शहरों में सभी घरों में वर्ष 2020 तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाने हेतु नियमित माॅनीटरिंग कर कार्यों में तेजी लायी जाये। उन्होंने कहा कि अमृत मिशन के अन्तर्गत चयनित स्मार्ट सिटी शहरों के प्रमुख स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी छोटे-बड़े शहरों में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिये प्रभावी कदम उठाते हुये कचरे से ऊर्जा व सौर ऊर्जा को बढ़ावा देकर पर्यावस्था हितैषी व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अवैध कत्लखानों का संचालन कतई न होने देने के लिये समय-समय पर आकस्मिक निरीक्षण कराये जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव, नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह, सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

शानदार फैसलों से घबराया विपक्ष कर रहा जनादेश का अपमान, समानांतर सदन चलाने पर प्रदेश से मांगनी चाहिए माफी - शलभ मणि त्रिपाठी

Posted on 27 July 2017 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा है कि चुनावों में बुरी तरह हार और योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के शानदार काम से बौखलाया विपक्ष एक बार फिर जनादेश का अपमान कर रहा है। लखनऊ में विधानसभा से अलग समानांतर सदन चलाना पूरी तरह असंवैधानिक और गैरवाजिब है। प्रदेश की महान जनता विपक्ष का ये सारा तमाशा देख रही है और वक्त आने पर इसका जवाब भी देगी। लोकतंत्र में ऐसी राजनीति की कोई जगह नहीं है, विपक्ष के साथियों को अपनी बात सदन में रखनी चाहिए। समानांतर सदन चलाकर विपक्ष के साथी उन मतदाताओं का भी अपमान कर रहे हैं जिन्होंने मतदान के जरिए चुन कर उन्हें सदन में भेजा है। संविधान मे समानांतर सदन जैसी कोई व्यवस्था नहीं है ऐसे में समानांतर सदन चलाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और विपक्ष को इसके लिए प्रदेश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि दरअसल विपक्ष योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के शानदार फैसलों से घबराया हुआ है। सरकार संकल्प पत्र के वायदे तेजी से पूरा कर रही है। एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन हो या फिर बूचड़खानों पर पाबंदी और किसानों की कर्ज माफी। सरकार ने चार महीने के भीतर ही तेजी से ये तमाम वायदे पूरे किए हैं। यही नहीं प्रदेश के नौजवानों से संकल्प पत्र में किए गए उस वायदे को भी पूरा कर दिया गया है जिसमें लोकसेवा आयोग में भर्तियों के भ्रष्टाचार की सीबीआई जांच की बात कही गई थी। पर दुर्भाग्यपूर्ण ये है कि लोकसेवा आयोग की भर्तियों और रिवर फ्रंट में हो रहे भ्रष्टाचार के वक्त खामोशी से सब कुछ देख रहे कांग्रेस और बीएसपी के साथी आज सीबीआई जांच के आदेश के बाद सदन में समाजवादी पार्टी के साथ जा खड़े हुए हैं। साफ है कि यूपी में हुई जनता की गाढी कमाई की लूट और प्रतियोगी छात्रों के साथ भर्तियों में हुई बेईमानी के मसले पर बीएसपी और कांग्रेस भी समाजवादी पार्टी का भरपूर साथ दे रही है और इसीलिए सदन का बहिष्कार भी कर रही है। प्रदेश की प्रबुद्ध जनता चुनावों में विपक्षी दलों के इस नापाक गठबंधन का करारा जवाब दे चुकी है और आगे भी इस मौकापरस्ती के गठबंधन का जवाब देगी।
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि चुनावों में प्रदेश की जनता ने जब भारतीय जनता पार्टी को अपार समर्थन दिया था तब भी विपक्षी दलों ने ईवीएम मशीनों पर सवाल उठा कर जनादेश का अपमान किया था। इस तरह का भ्रम फैलाने की कोशिश की गई कि ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी कर चुनाव जीते गए। पर जब चुनाव आयोग ने ईवीएम मशीनों को हैक करने के लिए इन दलों को बुलाया तो कोई भी दल वहां नहीं पहुंचा। ऐसे में अब जबकि विपक्ष जनता के सामने पूरी तरह बेनकाब हो चुका है तब विपक्ष के साथी लोकतंत्र का माखौल उड़ाने में लग गए हैं। विपक्ष के लोगों ने समानांतर सदन चलाकर जनादेश के साथ मजाक किया है।

Comments (0)

बी.एस.पी. द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति

Posted on 27 July 2017 by admin

(1)    राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर श्री रामनाथ कोविंद को हार्दिक बधाई व शुभकामनायें हंै, परन्तु अच्छा होता कि अगर वे आज राजघाट जाकर गाँधीजी को फूल अर्पित करने के साथ-साथ संसद परिसर में लगी भारतीय संविधान के निर्माता परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर भी अपने श्रद्धा के कुछ फूल अर्पित कर देते, जिनकी वजह से ही आज वे देश के राष्ट्रपति बन पाये हैं।
(2)    वर्तमान में गुजरात के साथ-साथ देश के अन्य कई और राज्य भी काफी बुरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हैं।
ऽ    ऐसी स्थिति में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को केवल गुजरात का ही नहीं बल्कि अन्य और बाढ़-पीड़ित राज्यों का भी पूरा-पूरा ध्यान रखना चाहिये।
ऽ    क्योंकि अब वे गुजरात के मुख्यमन्त्री नहीं हैं, बल्कि पूरे देश के प्रधानमन्त्री हैं: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं पूर्व सांसद, सुश्री मायावती जी।

नई दिल्ली, 25 जुलाई 2017: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी ने आज यहाँ कहा कि श्री के. आर. नारायणन के बाद देश के दूसरे दलित समाज के राष्ट्रपति बनने वाले श्री रामनाथ कोविंद को हार्दिक बधाई व शुभकामनायें हैं, परन्तु अच्छा होता कि अगर वे आज अपने शपथ ग्रहण के दिन राजघाट जाकर गाँधीजी को फूल अर्पित करने के साथ-साथ संसद परिसर में लगी भारतीय संविधान के निर्माता परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर भी अपने श्रद्धा के कुछ फूल अर्पित कर देते, जिनकी वजह से ही आज वे देश के राष्ट्रपति बन पाये हैं।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि संसद परिसर में बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की लगी प्रतिमा या फिर सेन्ट्रल हाल में लगे इनके फोटो-चित्र पर भी, उन्हें पुष्प अर्पित नहीं करना एक ऐसा संकेत है, जो बीजेपी व इनके एन.डी.ए. एण्ड कम्पनी की अम्बेडकर-विरोधी सोच व मानसिकता को प्रदर्शित करता है, जिस पर देश के दलितों की खास नजर है।
वैसे तो श्री रामनाथ कोविंद अपने राजनैतिक जीवनकाल में बीजेपी व  आर.एस.एस. की संकीर्ण व जातिवादी विचारधारा का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं परन्तु सरकार में आने के बाद गाँधीजी व बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर का नाम लेतेे रहने की अब यह आम परम्परा बन चुकी है और आज यह काम श्री रामनाथ कोविंद ने भी किया।
परन्तु श्री रामनाथ कोविंद से यह उम्मीद नहीं की जा सकती थी कि वे गाँधीजी के साथ-साथ बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को भी अपने श्रद्धा के फूल नहीं चढ़ायेंगे। उन्हें आज बाबा साहेब डा. अम्बेडकर को भी अपने श्रद्धा के फूल जरूर अर्पित करने चाहिये थे और अन्य किसी से तो नहीं किन्तुु दलित समाज से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति से तो यह उम्मीद की ही जा सकती है कि वह बाबा साहेब डा. अम्बेडकर के जीवन संघर्ष व उनके बलिदानों के प्रति हमेशा ही कृतज्ञ रहेगा।
इसके साथ ही, उन्हें यह नहीं भूलना चाहिये कि वे आज अगर राष्ट्रपति के पद पर आसीन हो पायें हैं, तो उसकी सबसे बड़ी देन परमपूज्य बाबा साहेब डा. अम्बेडकर की है और फिर उनके बाद, इनकी मूवमेन्ट को आगे गति देने वाले मान्यवर श्री कांशीराम जी व बी.एस.पी. की है, जिसने बीजेपी को दलित समाज के व्यक्ति को देश का राष्ट्रपति बनाने के लिये मजबूर कर दिया है।
इसके अलावा इन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में गुजरात के साथ-साथ देश के अन्य कई और राज्य भी काफी बुरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हैं। ऐसी स्थिति में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को केवल गुजरात का ही नहीं बल्कि अन्य और बाढ़-पीड़ित राज्यों का भी पूरा-पूरा ध्यान रखना चाहिये। क्योंकि अब वे गुजरात के मुख्यमन्त्री नहीं हैं, बल्कि पूरे देश के प्रधानमन्त्री हैं।
इसके साथ ही बाढ़-पीड़ित लोगों की हर स्तर पर पूरी-पूरी मदद भी की जानी चाहिये। इतना ही नहीं बल्कि इस मामले में कोई भी पक्षपात नहीं होना चाहिये, अर्थात गैर-बीजेपी शासित राज्यों की भी केन्द्र सरकार को बिना पक्षपात के हर स्तर पर, पूरी-पूरी मदद करनी चाहिये।

बी.एस.पी. द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति-दिनांक 25.07.2017

(1)    राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर श्री रामनाथ कोविंद को हार्दिक बधाई व शुभकामनायें हंै, परन्तु अच्छा होता कि अगर वे आज राजघाट जाकर गाँधीजी को फूल अर्पित करने के साथ-साथ संसद परिसर में लगी भारतीय संविधान के निर्माता परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर भी अपने श्रद्धा के कुछ फूल अर्पित कर देते, जिनकी वजह से ही आज वे देश के राष्ट्रपति बन पाये हैं।
(2)    वर्तमान में गुजरात के साथ-साथ देश के अन्य कई और राज्य भी काफी बुरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हैं।
ऽ    ऐसी स्थिति में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को केवल गुजरात का ही नहीं बल्कि अन्य और बाढ़-पीड़ित राज्यों का भी पूरा-पूरा ध्यान रखना चाहिये।
ऽ    क्योंकि अब वे गुजरात के मुख्यमन्त्री नहीं हैं, बल्कि पूरे देश के प्रधानमन्त्री हैं: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं पूर्व सांसद, सुश्री मायावती जी।

नई दिल्ली, 25 जुलाई 2017: बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं पूर्व सांसद सुश्री मायावती जी ने आज यहाँ कहा कि श्री के. आर. नारायणन के बाद देश के दूसरे दलित समाज के राष्ट्रपति बनने वाले श्री रामनाथ कोविंद को हार्दिक बधाई व शुभकामनायें हैं, परन्तु अच्छा होता कि अगर वे आज अपने शपथ ग्रहण के दिन राजघाट जाकर गाँधीजी को फूल अर्पित करने के साथ-साथ संसद परिसर में लगी भारतीय संविधान के निर्माता परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर भी अपने श्रद्धा के कुछ फूल अर्पित कर देते, जिनकी वजह से ही आज वे देश के राष्ट्रपति बन पाये हैं।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि संसद परिसर में बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर की लगी प्रतिमा या फिर सेन्ट्रल हाल में लगे इनके फोटो-चित्र पर भी, उन्हें पुष्प अर्पित नहीं करना एक ऐसा संकेत है, जो बीजेपी व इनके एन.डी.ए. एण्ड कम्पनी की अम्बेडकर-विरोधी सोच व मानसिकता को प्रदर्शित करता है, जिस पर देश के दलितों की खास नजर है।
वैसे तो श्री रामनाथ कोविंद अपने राजनैतिक जीवनकाल में बीजेपी व  आर.एस.एस. की संकीर्ण व जातिवादी विचारधारा का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं परन्तु सरकार में आने के बाद गाँधीजी व बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर का नाम लेतेे रहने की अब यह आम परम्परा बन चुकी है और आज यह काम श्री रामनाथ कोविंद ने भी किया।
परन्तु श्री रामनाथ कोविंद से यह उम्मीद नहीं की जा सकती थी कि वे गाँधीजी के साथ-साथ बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को भी अपने श्रद्धा के फूल नहीं चढ़ायेंगे। उन्हें आज बाबा साहेब डा. अम्बेडकर को भी अपने श्रद्धा के फूल जरूर अर्पित करने चाहिये थे और अन्य किसी से तो नहीं किन्तुु दलित समाज से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति से तो यह उम्मीद की ही जा सकती है कि वह बाबा साहेब डा. अम्बेडकर के जीवन संघर्ष व उनके बलिदानों के प्रति हमेशा ही कृतज्ञ रहेगा।
इसके साथ ही, उन्हें यह नहीं भूलना चाहिये कि वे आज अगर राष्ट्रपति के पद पर आसीन हो पायें हैं, तो उसकी सबसे बड़ी देन परमपूज्य बाबा साहेब डा. अम्बेडकर की है और फिर उनके बाद, इनकी मूवमेन्ट को आगे गति देने वाले मान्यवर श्री कांशीराम जी व बी.एस.पी. की है, जिसने बीजेपी को दलित समाज के व्यक्ति को देश का राष्ट्रपति बनाने के लिये मजबूर कर दिया है।
इसके अलावा इन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में गुजरात के साथ-साथ देश के अन्य कई और राज्य भी काफी बुरी तरह से बाढ़ से प्रभावित हैं। ऐसी स्थिति में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को केवल गुजरात का ही नहीं बल्कि अन्य और बाढ़-पीड़ित राज्यों का भी पूरा-पूरा ध्यान रखना चाहिये। क्योंकि अब वे गुजरात के मुख्यमन्त्री नहीं हैं, बल्कि पूरे देश के प्रधानमन्त्री हैं।
इसके साथ ही बाढ़-पीड़ित लोगों की हर स्तर पर पूरी-पूरी मदद भी की जानी चाहिये। इतना ही नहीं बल्कि इस मामले में कोई भी पक्षपात नहीं होना चाहिये, अर्थात गैर-बीजेपी शासित राज्यों की भी केन्द्र सरकार को बिना पक्षपात के हर स्तर पर, पूरी-पूरी मदद करनी चाहिये।

जारीकर्ता:
बी.एस.पी केन्द्रीय कार्यालय,
4, गुरूद्वारा रकाबगंज रोड,
नई दिल्ली - 110001

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2017
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in