*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | July 3rd, 2017

ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करेगा इग्नू

Posted on 03 July 2017 by admin

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने शिक्षा के सर्वभौमिकरण एवं लोकतांत्रिकरण को बढ़ावा देने हेतु जुलाई 2017 सत्र से ट्रांसजेन्डर समुदाय के व्यक्तियों को निःशुल्क शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करेगा। इस समुदाय के व्यक्ति विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किसी भी कार्यक्रम में अपना नामांकन करा सकते हैं और निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

डाॅ0 मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक, इग्नू ने बताया कि इग्नू अभी तक बन्दियोें को निःशुल्क शिक्षा प्रदान कर रहा था, अब यही सुविधा जुलाई 2017 सत्र से ट्रांसजेन्डर समुदाय के वि़द्यार्थियों को भी प्रदान की जायेगी। डाॅ0 सिंह ने यह भी बताया कि विद्यार्थी 228 से भी अधिक शैक्षणिक एवं व्यवसायिक कार्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इग्नू द्वारा संचालित पाठ्यक्रम मानविकी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, पर्यटन, स्वास्थ्य विज्ञान, सतत् शिक्षा, शिक्षा, कम्प्यूटर, प्रबन्धन एवं ग्रामीण विकास इत्यादि क्षेत्रों से सम्बन्धित हैं। इग्नू में प्रवेश हेतु विद्यार्थियों को टी0सी0 अथवा माईग्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है।

डाॅ0 कीर्ति विक्रम सिंह, सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट ूूूण्पहदवनण्ंबण्पद द्वारा आॅन-लाईन आवेदन कर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। प्रमाण-पत्र कार्यक्रम में नामांकन की अन्तिम तिथि बिना विलम्ब शुल्क के 15 जुलाई 2017 है एवं अन्य कार्यक्रमों में प्रवेश की अन्तिम तिथि 31 जुलाई 2017 है।

जनवरी 2018 सत्र हेतु शिक्षा में स्नातक (बी0एड0), पोस्ट बेसिक बी0एस0सी0 नर्सिंग, व्यवसाय प्रबन्धन में स्नातकोत्तर (एम0बी0ए0) में प्रवेश की अन्तिम तिथि 15 जुलाई 2017 है। इन कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है।

Comments (0)

मुख्यमंत्री 6 जुलाई को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसुनवाई प्रणाली पर दर्ज शिकायतांे के निस्तारण की समीक्षा करेंगे

Posted on 03 July 2017 by admin

जनपद स्तर पर प्राप्त लोक शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा करेंगे मुख्यमंत्री
जनशिकायतों का निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता
जनपद स्तर पर अनिस्तारित शिकायतों की संख्या अधिक, निस्तारण में गुणवत्ता की भी कमी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी 06 जुलाई, 2017 को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जनसुनवाई प्रणाली (आई0जी0आर0एस0) पर दर्ज शिकायतांे के निस्तारण की समीक्षा करेंगे। यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री जी जनपद स्तर पर प्राप्त लोक शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा करेंगे।
प्रवक्ता ने कहा कि जनशिकायतों का निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री कार्यालय एवं अन्य विभिन्न माध्यमों से प्राप्त शिकायतों को आई0जी0आर0एस0 प्रणाली की वेबसाइट ूूूण्रंदेनदूंपण्नचण्दपबण्पद पर व्यवहृत किया जा रहा है। आई0जी0आर0एस0 प्रणाली पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण की स्थिति एवं निस्तारण की गुणवत्ता की अति उच्च स्तर से नियमित रूप से समीक्षा की जाती है।
जनपद स्तर पर जनशिकायतांे के सापेक्ष अनिस्तारित शिकायतों की संख्या अधिक है। जनशिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता की भी कमी है। इस स्थिति के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने जनपदों की शिकायतों के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा स्वयं करने का निर्णय लिया है।
शासन द्वारा समस्त जिलधिकारियों एवं वरिष्ठ अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकांे को समीक्षा बैठक हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए आई0जी0आर0एस0 से सम्बन्धित समस्त सूचनाओं के साथ निर्धारित समय से 15 मिनट पूर्व अपने जनपद के एन0आई0सी0 सेल के वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग कक्ष मंे सम्बन्धित नोडल अधिकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Comments (0)

राजभवन लखनऊ का अभिनव प्रयोग - पहली बार सर्वाधिक मतदान वाले बूथ से संबंधित महानुभावों को सम्मानित किया गया

Posted on 03 July 2017 by admin

राज्यपाल सहित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं गोवा की राज्यपाल ने किया सम्मानित
मतदान राजनीति में बदलाव का एक सशक्त हथियार - श्री नाईक

dsc_7360 इस वर्ष सम्पन्न हुये विधान सभा चुनाव 2017 में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत वाले तीन बूथों से संबंधित महानुभावों को आज राजभवन में सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह में राज्यपाल श्री राम नाईक ने आगरा जनपद के फतेहाबाद विधान सभा क्षेत्र के बूथ संख्या 122 प्राथमिक विद्यालय गढ़ी धाराजीत (मतदान प्रतिशत    97.79) के बूथ लेवल अधिकारी श्री तुकमान सिंह, पीठासीन अधिकारी श्री अजीत सिंह, ग्राम प्रधान चितौरा श्री मुन्नालाल, रिटर्निंग आफिसर सुश्री वन्दिता श्रीवास्तव, विधायक फतेहाबाद श्री जितेन्द्र वर्मा को, मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ ने कानपुर देहात जनपद के भोगनीपुर विधान सभा क्षेत्र के बूथ संख्या 266 कुम्भावुर मजरा कृपालपुर (मतदान प्रतिशत 97.22) के बूथ लेवल अधिकारी श्रीमती सीमा देवी, पीठासीन अधिकारी श्री अमित कुमार शुक्ल, ग्राम प्रधान श्री लाखन सिंह, रिटर्निंग आफिसर श्री राजेन्द्र प्रसाद त्रिपाठी, विधायक भोगनीपुर श्री विनोद कुमार को तथा गोवा की राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा ने फिरोजाबाद जनपद के टूण्डला विधान सभा क्षेत्र के बूथ संख्या 326 प्राथमिक विद्यालय लुखारिया (मतदान प्रतिशत 97.15) के बूथ लेवल अधिकारी श्री राजकुमार, पीठासीन अधिकारी श्री शांति निरूपन, ग्राम प्रधान श्री राजेन्द्र सिंह, रिटर्निंग आफिसर श्री संगम लाल यादव, टूण्डला के विधायक एवं मंत्री श्री सत्यपाल सिंह बघेल को संविधान की प्रति व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, मंत्री श्री जयप्रताप सिंह सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्यगण एवं वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारीगण भी उपस्थित थे। राज्यपाल ने ‘भारत का संविधान’ की मूल प्रति के बारे में विस्तार से बताया कि संसद भवन में ‘भारत का संविधान’ की अंग्रेजी प्रति 1955 में आम जनता के अवलोकनार्थ रखी गयी थी। उनके सुझाव पर 1999 से संसद भवन में संविधान की हिन्दी प्रति भी आम जनता के अवलोकनार्थ रखी गयी है।
राज्यपाल श्री राम नाईक ने कहा कि संविधान द्वारा प्रदत्त मताधिकार जनतंत्र में सबसे मूल्यवान अधिकार है। मतदान वास्तव में लोकतंत्र का गहना है। मजबूत लोकतंत्र के लिये मतदाताओं की चुनावों में न केवल अधिक से अधिक भागीदारी आवश्यक है बल्कि भागीदारी में भी निरन्तर सुधार परिलक्षित होना जरूरी है। पं0 दीनदयाल ने कहा था कि ‘मतदान केवल एक कागज के टुकड़े पर मोहर लगाना नहीं बल्कि लोकाज्ञा है।’ राज्यपाल ने कहा कि मताधिकार का उपयोग करना हमारा दायित्व है। मताधिकार के योग्य प्रयोग से सरकारें बनती हैं और बिगड़ती हैं। उन्होंने कहा कि वास्तव में मतदान राजनीति में बदलाव का एक सशक्त हथियार है।
श्री नाईक ने कहा कि डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर ने देश के सभी व्यस्क नागरिकों को मताधिकार का मौलिक अधिकार दिया है। देश के लोकतांत्रिक ढांचे को गतिशील बनाये रखने के लिये संविधान के तहत भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गयी है। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये निर्वाचन आयोग की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि आज के सम्मान समारोह से यह संदेश गया है कि सम्मान प्राप्त करने वाले तीनों बूथ ग्रामीण क्षेत्र है। शहरों से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र में मतदान के प्रति जागरूकता दिखी है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में मतदान बढ़ाने के लिये अधिक प्रेरित करने की जरूरत है। dsc_7546
राज्यपाल ने बताया कि वर्ष 2012 के विधान सभा चुनाव में प्रदेश में 12.74 करोड़ मतदाता थे जिसमें से केवल 59.52 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया तथा वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव मे प्रदेश में 13.88 करोड़ मतदाताओं में केवल 58.27 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया अर्थात् 40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग नहीं किया था। 2017 के विधान सभा चुनाव में प्रदेश में 14.13 करोड़ मतदाता थे जिनमें से 8.65 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान प्रतिशत में 2.77 प्रतिशत वृद्धि हुई तथा 61.04 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर नई सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त किया।
मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल द्वारा आयोजित इस सम्मान समारोह को लोकतंत्र की जड़ को मजबूत करने वाला अभिनव प्रयोग बताते हुये कहा कि आम जन को लोकतंत्र के प्रति जागृत करने से प्रजातांत्रिक व्यवस्था मजबूत होगी। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम से चुनाव आयोग ने भी नयी सोच दी है। मतदान से मतदाताओं को वंचित न होना पड़े इसके लिये जागरूकता जरूरी है। मताधिकार से वंचित करना वास्तव में लोकतंत्र पर कुठाराघात है। ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से जहाँ जनता में उत्साह उत्पन्न होगा वही मतदाता सूची को व्यवस्थित करने तथा मतदान के लिये जागृत करने वाले अधिकारी अपना दायित्व निभायेंगे। प्रदेश में निकट भविष्य में नगर निकाय के चुनाव प्रस्तावित हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची को समय रहते पुनरीक्षित करने की आवश्यकता है जिससे नये नाम जोड़े जा सके और त्रुटिपूर्ण नामों का विलोपन हो सके। मुख्यमंत्री ने योग दिवस के पहले राज्यपाल द्वारा राजभवन में सफल योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित करने के लिये बधाई देते हुये उनकी प्रशंसा की।
गोवा की राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा ने कहा कि जनतंत्र के विभिन्न उत्सवों में आज का सम्मान समारोह एक तरह से नया उत्सव है। लोकतंत्र में जनता का महत्व है। सर्वाधिक मतदान करने वाले मतदान स्थल का सम्मान करना अच्छी पहल है।  उन्होंने कहा कि सबसे कम मतदान वाले बूथों में कारण का संज्ञान लेने की जरूरत है। राजभवन उत्तर प्रदेश में यह कार्यक्रम हो रहा है जिससे प्रेरणा लेकर अन्य राज्यों में भी ऐसे समारोह प्रारम्भ होंगे। राज्यपाल राम नाईक की सराहना करते हुये उन्होंने कहा कि श्री नाईक को ऐसे अभिनव विचार आते हैं जो दूसरों को प्रेरित करते हैं। श्री नाईक दूसरों का मनोबल ऊंचा करने एवं लोकतंत्र की रक्षा करने वाले राज्यपाल हैं।
कार्यक्रम में राज्यपाल की प्रमुख सचिव सुश्री जूथिका पाटणकर ने कार्यक्रम की रूप रेखा बताते हुये कहा कि राज्यपाल श्री राम नाईक ने मतदान प्रतिशत को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिये अपने सार्वजनिक कार्यक्रमों द्वारा जनता को मतदान के प्रति जागरूक किया था। जागरूकता के लिये उन्होंने एन0सी0सी0 कैडेट्स, स्काउट एवं गाइड्स संगठनों तथा स्कूली बच्चों से भी अपने माता-पिता तथा परिवार के अन्य सदस्यों को मतदान करने का आग्रह करने को कहा। उन्होंने कहा कि आज सर्वाधिक मतदान वाले मतदान केन्द्रों को राजभवन में सम्मानित करने का कार्यक्रम इसी परिप्रेक्ष्य में आयोजित किया गया है।
इससे पूर्व आज गोवा की राज्यपाल श्रीमती मृदुला सिन्हा का राज्यपाल श्री राम नाईक ने राजभवन में पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। श्री राम नाईक ने अपनी पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ की प्रति भी गोवा की राज्यपाल को भेंट की।
—–

Comments (0)

जनपद बागपत/थाना कोतवाली क्षेत्र में अपराधी की हत्या

Posted on 03 July 2017 by admin

दिनांक 02/03-07-2017 को रात्रि में थाना कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत ग्राम बलीभानको निवासी राहुल उम्र  23 वर्ष पुत्र राजू उर्फ राज कुमार की चैपाल के पास अज्ञात लोगों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गयी ।
उल्लेखनीय है कि मृतक राहुल पर थाना कोतवाली पर मु0अ0सं0 65/17  धारा 392 भादवि में जेल में बंद था और 9-3-2017 को जेल से छूटकर आया था । जिसके विरूद्ध थाना कोतवाली पर चोरी, लूट, हत्या के प्रयास आदि के एक दर्जन अभियोग पंजीकृत हैं ।
इस संबंध में थाना कोतवाली पर मु0अ0सं0 431/17 धारा 302 भादवि बनाम अज्ञात का अभियोग पंजीकृत कर घटना के अनावरण के प्रयास किये जा रहे हैं ।

Comments (0)

जनपद फतेहपुर/थाना कल्याणपुर क्षेत्रान्तर्गत हत्या

Posted on 03 July 2017 by admin

दिनांक 2/3-07-2017 को रात्रि में थाना कल्यापुर क्षेत्रान्तर्गत ग्राम गुगौली निवासी शिव भवानी मंदिर के पुजारी श्री कुंवर बहादुर सिंह उम्र 70 वर्ष की अज्ञात बदमाशों द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गयी।
इस संबंध में थाना कल्याणपुर पर मृतक के भाई श्री बुद्धराज सिंह की तहरीर पर मु0अ0सं0 181/17 धारा 302 भादवि बनाम अज्ञात का अभियोग पंजीकृत कर घटना के अनावरण के प्रयास किये जा रहे हैं ।

Comments (0)

जनपद महोबा/थाना चरखारी क्षेत्र में हत्या के दो अभियुक्त गिरफ्तार

Posted on 03 July 2017 by admin

दिनांक 02/03-07-2017 को रात्रि में थाना चरखारी क्षेत्रान्तर्गत ग्राम गौरहारी निवासी परचून दुकानदार श्री बालादीन उर्फ बल्लू उम्र करीब 40 वर्ष की पैसों के लेनदेन को  लेकर गांव के मोहित व अंकित द्वारा सिर में चोट पहंुचाकर हत्या कर दी गयी ।
इस संबंध में थाना चरखारी पर अभियोग पंजीकृत कर दोनों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर अभियुक्तों को जेल भेजा गया ।
गिरफ्तार अभियुक्त
1-माहित निवासी ग्राम गौरहारी थाना चरखारी जनपद महोबा ।
2-अंकित निवासी ग्राम गौरहारी थाना चरखारी जनपद महोबा ।

Comments (0)

जनपद रायबरेली/थाना ऊंचाहार क्षेत्र में सामूहिक हत्याकाण्ड का एक अभियुक्त और गिरफ्तार

Posted on 03 July 2017 by admin

दिनांक 26-06-2017 को रात्रि में थाना ऊॅचाहार क्षेत्रान्तर्गत ग्राम इटौरा बुजुर्ग में रोहित शुक्ला निवासी देवारा थाना संग्रामगढ़, नरेन्द्र शुक्ला, अंकुश मिश्रा व अनूप मिश्रा निवासीगण भरतपुर थाना संग्रामगढ़ जनपद प्रतापगढ़एवं बृजेश शुक्ला निवासी छितिया थाना ऊॅचाहार जनपद रायबरेली की हत्या के संबंध में थाना ऊॅचाहार पर मु0अ0सं0 285/17 धारा 302/307/147/148/149/504/427/120बी भादवि व 7 सीएलए एक्ट बनाम राजा यादव, कृष्ण कुमार, प्रदीप कुमार, शिवकुमार व 3-4 अन्य नामपता अज्ञात का अभियोग पंजीकृत किया गया। थाना ऊॅचाहार पुलिस द्वारा दिनांक 27-06-2017 को नामजद अभियुक्तों राजा यादव, कृष्ण कुमार, प्रदीप कुमार एवं प्रकाश में आये राम बहाल यादव को एवं दिनांक 30-06-2017 को प्रकाश में आये अभियुक्त भदऊ को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। अभियुक्त भउऊ की निशादेही पर मृतक बृजेश शुक्ला की लाइसेंसी डीबीबीएल गन बरामद की जा चुकी है।
दिनांक 03-07-2017 को थाना ऊॅचाहार पुलिस द्वारा नामजद अभियुक्त शिव कुमार ब्लाक प्रमुख ऊॅचाहार को गिरफ्तार कर जेल भेज गया। शेष अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।
गिरफ्तार अभियुक्त
1-शिवकुमार निवासी ग्राम इटौरा बुजुर्ग थाना ऊॅचाहार जनपद रायबरेली

Comments (0)

जनपद अम्बेडकरनगर/थाना जहाॅगीरगंज में 118 किलोगांजाकीमती सात लाख पचास हजार रूपये व 02 कार सहित 03 अभियुक्त गिरफ्तार

Posted on 03 July 2017 by admin

दिनांक 02.07.2017 को थाना जहाॅगीरगंज व क्राइम ब्रांच की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा सूचना के आधार पर अलउपुर पुल के पास से 02 कार में सवार 03 गांजा तस्करो को गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों के कब्जे से 118 किलो गांजा बरामद हुआ। बरामद गांजा की कीमत करीब सात लाख पचास हजार रूपये है।
इस संबंध में थाना जहाॅगीरगंज पर अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्तों को जेल भेजा गया।
गिरफ्तार अभियुक्त
1. नारद यादव पुत्र दयाराम यादव निवासी भूपतपुर कोड़रहा थाना राजेसुलतानपुर जनपद अम्बेडकरनगर
2. संतोष यादव पुत्र रमाशंकर यादव निवासी ग्राम समडीह थाना राजेसुलतानपुर जनपद अम्बेडकरनगर
3. रामजनम यादव पुत्र दयाराम यादव निवासी भूपतपुर कोड़रहा थाना राजेसुलतानपुर जनपद अम्बेडकरनगर
बरामदगी
1. 118 किलो गाॅजा।
3. वाहन संख्या यू0पी0 45 के 7300 इन्डिका कार
4. वाहन संख्या यू0पी0 एफ के 1246 आई टेन कार
उक्त सराहनीय कार्य के लिए पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा पुलिस टीम को 5000 रूपया नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने वाराणसी में शहर के 10 गरीब परिवारों को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र वितरित किए

Posted on 03 July 2017 by admin

press-61काशी के प्रत्येक घर में गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन
करने वाले शत-प्रतिशत परिवारों को निःशुल्क
विद्युत कनेक्शन दिया जाए: मुख्यमंत्री

समय निर्धारित कर युद्वस्तर पर अभियान चलाकर बी0पी0एल0
परिवारांे को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने ग्राम सभा ककरहिया में सौर ऊर्जा से चलने वाले गांधी चरखे
को 5 महिलाओं को प्रदान किया, चरखे से 350 लोग लाभान्वित किए गए

मुख्यमंत्री ने 5 स्कूली बच्चों को ड्रेस एवं जूते-मोजे का वितरण भी किया

जयापुर, नागेपुर के बाद तीसरे ग्राम सभा के रूप में प्रधानमंत्री जी द्वारा ग्राम सभा ककरहिया का चयन सांसद आदर्श ग्राम के रूप में किया गया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने काशी के प्रत्येक घर में बिजली पहुंचाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले शत-प्रतिशत परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जाए। उन्होंने इसके लिए समय निर्धारित कर युद्वस्तर पर अभियान चलाकर बी0पी0एल0 परिवारांे को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने 2 अक्टूबर तक काशी को खुले में शौचमुक्त किए जाने के अभियान की भांति ही, काशी के गरीबों सहित शत-प्रतिशत घरों में विद्युत उपलब्धता सुनिश्चित कराने जाने पर जोर दिया। press-3
मुख्यमंत्री जी आज सर्किट हाउस वाराणसी में शहर के 10 गरीब परिवारों को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में लगभग 7 लाख परिवारों के पास विद्युत कनेक्शन नहीं हैं, जो किसी भी दशा में उचित नहीं है। उत्तर प्रदेश के शत-प्रतिशत परिवारों के घरों में विद्युत की उपलब्धता हो, यह उनकी सरकार की प्राथमिकता है। ऐसे गरीब परिवार जो विद्युत कनेक्शन लेने में असमर्थ रहे, उन गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने विद्युत चोरी करने वालो पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह वैध विद्युत कनेक्शन प्राप्त कर विद्युत बिलों का नियमित भुगतान करने वाले लोगों के अधिकार पर डाका है।
योगी जी ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में 48 एवं शहरी क्षेत्र में 24 घण्टे में जले एवं खराब ट्रांसफाॅर्मरो को बदलने के निर्देश विद्युत विभाग को दिए गए हैं। साथ ही, वर्तमान सरकार के 100 दिनों में प्रदेश में 8000 से अधिक विद्युत ट्रांसफाॅर्मर निर्धारित 48 एवं 24 घण्टे में बदले जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग में नई कार्य संस्कृति स्थापित की जा रही है। गरीब परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन विद्युत अधिभार का भुगतान उन्हें ही करना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने अपने 100 दिनों के कार्यकाल में विद्युत आपूर्ति एवं व्यवस्था में हुए सुधार पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा सहित विद्युत विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। उत्तर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विद्युत विभाग के वर्तमान सरकार की 100 दिनों में किये गये उपलब्धि पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी आशा देवी, इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी पनामा देवी, इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी समुन्द्रा देवी, इन्द्रपुर शिवपुर के कांशीराम आवास निवासिनी मीना देवी, सलारपुरा निवासिनी भागीरथी सोनकर, राजघाट निवासिनी निर्मला देवी, घसियारी टोला निवासिनी शंकर यादव, रेवड़ी तालाब निवासिनी रानी अंसारी, शिवदासपुर निवासिनी माला देवी एवं हरिजन बस्ती शिवदासपुर निवासिनी शीला देवी को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया।
योगी जी द्वारा रविवार को सर्किट हाउस में गरीबों को निःशुल्क घरेलू विद्युत संयोजन प्रमाण पत्र उपलब्ध कराये जाने के दौरान शिवदासपुर निवासिनी माला देवी के गोद का बच्चा अचानक तेज-तेज रोने लगा। तभी अधिकारी हलकान होने लगे और अधिकारियों को परेशान देख मुख्यमंत्री ने बच्चे को अपने पास बुला लिया और जेब से निकालकर एक टाॅफी बच्चे की ओर बढ़ाई। फिर क्या था, बच्चा अचानक चुप हो गया और यह घटना लोगों में कौतुहल और आश्चर्य का विषय बन गई।
मुख्यमंत्री जी ने काशी विद्यापीठ विकास खण्ड के ग्राम सभा ककरहिया में हथकरघा विभाग द्वारा आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में सौर ऊर्जा से चलने वाले गांधी चरखे को 5 महिलाओं को प्रतीक स्वरूप वितरित किया। इससे 350 लोगों को लाभान्वित किया गया। साथ ही, उन्होंने 5 बच्चों को भी प्रतीकात्मक रूप से स्कूली ड्रेस एवं जूते-मोजे का वितरण किया तथा अन्य सभी बच्चों को वितरित किए जाने के निर्देश भी दिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री जी ने पौधरोपण भी किया।
इस अवसर पर योगी जी ने बताया कि गांवों के स्वावलम्बन के लिए प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी सांसदों को अपने-अपने क्षेत्रों में तीन-तीन गांवों को गोद लेने के लिए कहा था। इसी क्रम में जयापुर, नागेपुर के बाद तीसरे ग्राम सभा के रूप में देश के प्रधानमंत्री जी एवं वाराणसी के सांसद श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा काशी विद्यापीठ विकास खण्ड के ग्राम सभा ककरहिया का चयन सांसद आदर्श ग्राम के रूप में किया गया है। इसके लिए उन्होंने ग्रामवासियों को बधाई दी और प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जी ने गांवों में शहर की तरह सुविधा मुहैया कराकर स्मार्ट गांव की परिकल्पना साकार करने का सपना देखा है।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा, नागरिक सुरक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर, सूचना राज्य मंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी, जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीश कुमार अवस्थी सहित शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Comments (0)

सरकार पर जनता का भरोसा टूट गया हैं।

Posted on 03 July 2017 by admin

समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था के हालात दिन पर दिन बेकाबू होते जा रहे हैं। असामाजिक तत्वों और अपराधियों के आगे प्रशासनतंत्र असहाय है। दिल्ली से लखनऊ तक भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की हिदायतों का भी कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। जनता सहमी हुई है। अधिकारियों में सŸाारूढ़ दल की दहशत व्याप्त है।

सहारनपुर, गोरखपुर में भाजपा के सांसद और विधायकों ने अधिकारियों के साथ जैसा दुव्र्यवहार किया वह सर्व विदित है। राज्य में हालात इतने बिगड़ गए हैं कि मंत्री भी जिलाधिकारी को हटाने के लिए धरना-प्रदर्शन और इस्तीफे की धमकी देने लगे हैं। कानून का पालन करने पर महिला पुलिस अधिकारी का स्थानांतरण किया जाना क्या संकेत देता है? उत्तर प्रदेश में 100 दिनों में ही सरकार पर जनता का भरोसा टूट गया हैं। विकास कार्य ठप्प हैं। कानून व्यवस्था चैपट है।
विपक्षी नेताओं को झूठे केस में फंसाया जाना लोकतांत्रिक अधिकारों का दमन है। भाजपा सरकार राग-द्वेष से ऊपर नहीं उठ पा रही है। ऐसी स्थिति में उम्मीद थी कि महामहिम राज्यपाल महोदय भाजपा के अंधेर राज का संज्ञान अवश्य लेंगे। श्री राज्यपाल द्वारा संवैधानिक दायित्व के निर्वहन का राज्य की जनता इंतजार कर रही है।
लोकतंत्र में भीड़तंत्र का नया रास्ता भाजपा ने देश को दिखा दिया है। यह शुभ संकेत नहीं है। भीड़तंत्र के जरिए लोकतंत्र पर भाजपा अपनी अधिनायकशाही थोपना चाहती हैं। लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि असली ताकत जनता के हाथ में ही है। अब तो अवाम की आम आवाज है कि भाजपा से तो लाख गुना अच्छा शासन अखिलेश यादव का था।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2017
M T W T F S S
« Jun    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->







 Type in