*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Archive | July 5th, 2017

08 जुलाई को होगा हज यात्रियों का प्रशिक्षण

Posted on 05 July 2017 by admin

10 से 18 जुलाई तक होगा टीकाकरण

अल्पसंख्यक कल्याण तथा मुस्लिम वक्फ व हज मंत्री श्री लक्ष्मी  नारायण चैधरी एवं मुस्लिम हज राज्य मंत्री श्री मोहसिन रजा द्वारा हज-2017 हेतु आगामी 08 जुलाई को लखनऊ जिले के चयनित हज यात्रियों का एक दिवसीय हज प्रशिक्षण का शुभारम्भ यहां सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस में पूर्वान्ह् 11ः00 बजे किया जाएगा। यह जानकारी उ0प्र0 राज्य हज समिति कार्यालय के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी आरिफ रऊफ ने दी।
श्री रऊफ ने बताया कि मास्टर ट्रेनर के माध्यम से हज यात्रियों को सऊदी अरब में हज अराकान और वहां पर उनके प्रवास के दौरान आने वाली दिक्कतों और उनके निराकरण के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही 10 जुलाई से 18 जुलाई तक प्रातः 10ः00 बजे से सांय 04ः00 बजे तक यहां विधान सभा मार्ग स्थित  उ0प्र0 राज्य हज समिति कार्यालय में हज यात्रियों को दिमागी बुखार एवं सीजनल इनफलुन्जा का टीका लगाया जाएगा।

Comments (0)

प्रदेश के वित्त मंत्री 06 जुलाई को मुम्बई में एस0बी0आई0 के सम्मेलन में शामिल होंगे

Posted on 05 July 2017 by admin

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल कल 06 जुलाई को भारतीय स्टेट बैंक द्वारा मुम्बई में आयोजित चैथे एस0बी0आई0 बैंकिंग एवं आर्थिक सम्मेलन में प्रतिभाग करेंगे। श्री अग्रवाल ‘सतत प्रगति मार्ग-उत्तर प्रदेश हेतु एजेण्डा‘ विषय पर विचार-विमर्श करेंगे।
भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित इस सम्मेलन को एस0बी0आई0 की अध्यक्ष सुश्री अरुंधती भट्टाचार्या, इसरो के अध्यक्ष श्री ए0एस किरण कुमार  के अतिरिक्त आर्थिक जगत के अन्य प्रतिष्ठित लोग भी सम्बोधित करेंगे।

Comments (0)

समाज कल्याण मंत्री का लोगो से अपने घर तथा आस-पास कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लेने का आवाहन

Posted on 05 July 2017 by admin

लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने वालो को असफलता का सामनानहीं करना पड़ता- श्री शास्त्री
एक ही दिन में यूपीडा द्वारा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 1.50 लाख पौधों का रोपण-अवनीष कुमार अवस्थी
इसी वर्ष एक्सप्रेसवे के मीडियन पर 3 लाख और किनारे की भूमि पर 2.50 लाख पौधों के रोपण किये जाने की योजना- मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा

samaj-kalayan-departmentप्रदेष के समाज कल्याण मंत्री एवं उन्नाव जनपद के प्रभारी मंत्री श्री रमापति शास्त्री आमजन का आवाहन किया है कि वे अपने घर तथा आस-पास कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लें, उन्होंने कहा कि इस प्रकार किये गये पौधरोपण से जहाॅ एक ओर बडे पैमाने पर पेड लगेंगे वहीं पर्यावरण संतुलन में सहायता मिलेगी।
श्री शास्त्री आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर उन्नाव जिले के बांगरमऊ क्षेत्र में सिरधरपुर पतसिया स्थित जनसुविधा केन्द्र में यूपीडा द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ कर रहे थे। यूपीडा द्वारा एक ही दिन में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 1.50 लाख पौधो का सफल वृक्षारोपण किया गया है।
इस अवसर पर अपने संबोधन में समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि आज के बदलते परिवेष में वृक्षों की अवैध कटान तथा बढते हुये शहरीकरण में वन क्षेत्र को प्रभावित किया है अतः वनों का संरक्षण करते हुए हमें पर्यावरण को और अधिक शुद्ध बनाये रखने के लिए जी-जान से जुटना होगा। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति लक्ष्य निर्धारित कर अपना सफर शुरू करता है, उसको जीवन में असफलता का सामना नहीं करना पडता। उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने आज ही के दिन से गढमुक्तेष्वर से गंगा नदी के तट पर विषेष वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान की सफलता के लिए अधिक से अधिक जनसहभागिता की आवष्यकता है।वृक्ष है, तो जीवन है अतः हमें अपने जीवन को बचाने के लिए वृक्षों के संरक्षण का दायित्व उठाना ही होगा। samaj-kalayan-department1
श्री शास्त्री ने कहा कि प्रदेष सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धान्तों पर चलकर उत्तर प्रदेष को देष का सर्वोत्तम प्रदेष बनाने की दिषा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आर्युवेदिक, पौराणिक, ज्योतिषीय एवं तांत्रिक विधा में पीपल, बरगद, पाकड, आंवला और बेल के पाॅच वृक्षों को पंचवटी की संज्ञा दी गयी है। उन्होंने कहा कि हरिषंकरी, पंचवटी नवग्रह वाटिका, नक्षत्र वाटिका की स्थापना से पर्यावरण के प्रति जनजागरूकता जागृत करने की प्रेरणा मिलती है। इसके अतिरिक्त हमारे पुराने धर्म ग्रन्थों में ऋषि मुनियों ने ग्रह दोष मिटाने के लिए वृक्षारोपण की आवष्यकता बतायी थी।

श्री शास्त्री ने कहा कि वर्तमान में प्रचलित वननीति के अनुसार देष के सम्पूर्ण भाग का एक तिहाई क्षेत्र वनों से आच्छादित होना चाहिए, जबकि वर्तमान में प्रदेष में वनों का आच्छादन 7.3 प्रतिषत है। उन्होंने कहा कि भारतीय सविंधान वन क्षेत्र में वृद्धि करने को मौलिक कर्तव्यों की सूची में शामिल किया गया है। हमें अपने मौलिक कर्तव्यों का पालन कर वनीकरण पर और अधिक ध्यान देगा।
यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनसहभागिता पर बल देते हुए कहा कि इस अभियान की सफलता में स्कूलों के विधार्थियों, गाॅव के लोगो की सक्रिय भागीदारी जरूरी है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर वृक्षारोपन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसी वर्ष इस एक्सप्रेसवे के मीडियन पर 3 लाख और किनारे की भूमि पर 2.50 लाख पौधों के रोपण किये जाने की योजना है, जिसके क्रम में आज ही के दिन 1.50 लाख पौधों का रोपण किया जा रहा है।
श्री अवस्थी ने बताया कि उन्नाव जनपद के पौराणिक स्थलों के विकास, शहीदों एवं स्वतन्त्रता संग्राम से जुडे स्थलों के विकास के लिए संबंधित विभागों से सामन्जस्य स्थापित कर आवष्यक कार्यवाही की जायेगी। इसके अतिरिक्त यदि वृक्षारोपण के कार्य में पौधों की आवष्यकता अनुभव की जाती है, इस कार्य के लिए आवष्यक धनराषि उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्य के लिए जिन स्कूली बच्चों ने अच्छा कार्य किया है, उनको पुरस्कृत किया जायेगा। इस अवसर पर श्री अवस्थी ने आर0आर0 इण्टर कालेज के 03 स्कूली बच्चों को मंच पर बुलाकर उनसे वृक्षों के महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने दीपांषु निषाद को टी-षर्ट देकर सम्मानित किया।
बांगरमऊ विधान सभा क्षेत्र के विधायक एवं विषिष्ट अतिथि श्री कुलदीप सिंह सेेंगर ने यूपीडा के अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस पर कट बनाये जाने श्री विषम्बर दयाल त्रिपाठी की जन्मस्थली के सौन्दर्यीकरण पौराणिक स्थलो के विकास तथा श्री गुलाब सिंह लोधी की मूर्ति यथोचित् स्थान पर लगाये जाने का अनुरोध किया।
यूपीडा के विषेष कार्याधिकारी वन श्री बी0सी0 तिवारी ने कार्यक्रम में आये विषिष्ट अतिथियों, अतिथियों एवं गणमान्य नागरिकों का स्वागत किया। इस अवसर पर उन्नाव की जिलाधिकारी सुश्री अदिति सिंह तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुश्री नेहा पाण्डेय प्रभारी वन श्री वी0के0 मिश्रा भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में एक्सप्रेसवे के निकट के लगभग 20 से अधिक विघालयों के एक हजार से अधिक विधार्थियों ने भी भाग लेकर वृक्षारोपण किया।

Comments (0)

स्वास्थ्य विभाग के 40 चिकित्साधिकारी स्थानान्तरित

Posted on 05 July 2017 by admin

दो चिकित्सकों के स्थानान्तरण निरस्त

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त-दुरूस्त बनाने के लिए विभिन्न जिलों में कर्मठ मुख्य चिकित्सा अधिकारियों तथा जिला चिकित्सालयों में वरिष्ठ परामर्शदाता तथा चिकित्सकों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही गोरखपुर, चित्रकूट धाम, लखनऊ और आगरा मण्डल में नये संयुक्त निदेशक तैनात किए गए हैं। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने छः संयुक्त निदेशक, 18 मुख्य चिकित्सा अधिकारी, 10 वरिष्ठ परामर्शदाता, चार मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, एक जिला क्षय रोग अधिकारी तथा एक अपर निदेशक स्वास्थ्य को प्रधानाचार्य के पद पर तैनाती प्रदान की गई है।
इनके अतिरिक्त संयुक्त निदेशक, डा0 सुबोध कुमार शर्मा का कन्नौज किया गया स्थानान्तरण निरस्त करते हुए उन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी, रामपुर के पद पर यथावत बनाए रखा गया है। इसी प्रकार डा0 सुशील चतुर्वेदी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सम्भल के पद किए गए स्थानान्तरण को संशोधित करते हुए उन्हें मुख्य चिकित्सा अधीक्षक 100 शैय्यायुक्त संयुक्त चिकित्सालय, संतरविदास नगर भदोही के पद पर तैनात किया गया है।
यह जानकारी प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ सिंह ने आज यहां देते हुए बताया कि इन अधिकारियों की तैनाती उनकी कार्यक्षमता, दक्षता, वरिष्ठता और कार्य के प्रति समर्पण के आधार पर की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि मुख्य चिकित्सा अधिकारियों का स्थानान्तरण स्क्रीनिंग के आधार पर किया गया है। जिन मुख्य चिकित्सा अधिकारियोें/चिकित्सकों का स्थानान्तरण किया गया है, उसमंे पूरी तरह पारदर्शिता और निष्पक्षता बरती गई। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने और आम आदमी को इसकी उपलब्धता सुगमता से सुनिश्चित करने के लिए कृत संकल्पित है। सरकार का प्रयास है कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवायें आदर्श स्वास्थ्य सेवाओं के रूप में स्थापित हो और दूसरे राज्य भी इनका अनुश्रवण करें।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2017
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in