Categorized | उन्नाव

समाज कल्याण मंत्री का लोगो से अपने घर तथा आस-पास कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लेने का आवाहन

Posted on 05 July 2017 by admin

लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने वालो को असफलता का सामनानहीं करना पड़ता- श्री शास्त्री
एक ही दिन में यूपीडा द्वारा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 1.50 लाख पौधों का रोपण-अवनीष कुमार अवस्थी
इसी वर्ष एक्सप्रेसवे के मीडियन पर 3 लाख और किनारे की भूमि पर 2.50 लाख पौधों के रोपण किये जाने की योजना- मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा

samaj-kalayan-departmentप्रदेष के समाज कल्याण मंत्री एवं उन्नाव जनपद के प्रभारी मंत्री श्री रमापति शास्त्री आमजन का आवाहन किया है कि वे अपने घर तथा आस-पास कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लें, उन्होंने कहा कि इस प्रकार किये गये पौधरोपण से जहाॅ एक ओर बडे पैमाने पर पेड लगेंगे वहीं पर्यावरण संतुलन में सहायता मिलेगी।
श्री शास्त्री आज आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर उन्नाव जिले के बांगरमऊ क्षेत्र में सिरधरपुर पतसिया स्थित जनसुविधा केन्द्र में यूपीडा द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ कर रहे थे। यूपीडा द्वारा एक ही दिन में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर 1.50 लाख पौधो का सफल वृक्षारोपण किया गया है।
इस अवसर पर अपने संबोधन में समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि आज के बदलते परिवेष में वृक्षों की अवैध कटान तथा बढते हुये शहरीकरण में वन क्षेत्र को प्रभावित किया है अतः वनों का संरक्षण करते हुए हमें पर्यावरण को और अधिक शुद्ध बनाये रखने के लिए जी-जान से जुटना होगा। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति लक्ष्य निर्धारित कर अपना सफर शुरू करता है, उसको जीवन में असफलता का सामना नहीं करना पडता। उत्तर प्रदेष के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने आज ही के दिन से गढमुक्तेष्वर से गंगा नदी के तट पर विषेष वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान की सफलता के लिए अधिक से अधिक जनसहभागिता की आवष्यकता है।वृक्ष है, तो जीवन है अतः हमें अपने जीवन को बचाने के लिए वृक्षों के संरक्षण का दायित्व उठाना ही होगा। samaj-kalayan-department1
श्री शास्त्री ने कहा कि प्रदेष सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धान्तों पर चलकर उत्तर प्रदेष को देष का सर्वोत्तम प्रदेष बनाने की दिषा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आर्युवेदिक, पौराणिक, ज्योतिषीय एवं तांत्रिक विधा में पीपल, बरगद, पाकड, आंवला और बेल के पाॅच वृक्षों को पंचवटी की संज्ञा दी गयी है। उन्होंने कहा कि हरिषंकरी, पंचवटी नवग्रह वाटिका, नक्षत्र वाटिका की स्थापना से पर्यावरण के प्रति जनजागरूकता जागृत करने की प्रेरणा मिलती है। इसके अतिरिक्त हमारे पुराने धर्म ग्रन्थों में ऋषि मुनियों ने ग्रह दोष मिटाने के लिए वृक्षारोपण की आवष्यकता बतायी थी।

श्री शास्त्री ने कहा कि वर्तमान में प्रचलित वननीति के अनुसार देष के सम्पूर्ण भाग का एक तिहाई क्षेत्र वनों से आच्छादित होना चाहिए, जबकि वर्तमान में प्रदेष में वनों का आच्छादन 7.3 प्रतिषत है। उन्होंने कहा कि भारतीय सविंधान वन क्षेत्र में वृद्धि करने को मौलिक कर्तव्यों की सूची में शामिल किया गया है। हमें अपने मौलिक कर्तव्यों का पालन कर वनीकरण पर और अधिक ध्यान देगा।
यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीष कुमार अवस्थी ने वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनसहभागिता पर बल देते हुए कहा कि इस अभियान की सफलता में स्कूलों के विधार्थियों, गाॅव के लोगो की सक्रिय भागीदारी जरूरी है। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर वृक्षारोपन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इसी वर्ष इस एक्सप्रेसवे के मीडियन पर 3 लाख और किनारे की भूमि पर 2.50 लाख पौधों के रोपण किये जाने की योजना है, जिसके क्रम में आज ही के दिन 1.50 लाख पौधों का रोपण किया जा रहा है।
श्री अवस्थी ने बताया कि उन्नाव जनपद के पौराणिक स्थलों के विकास, शहीदों एवं स्वतन्त्रता संग्राम से जुडे स्थलों के विकास के लिए संबंधित विभागों से सामन्जस्य स्थापित कर आवष्यक कार्यवाही की जायेगी। इसके अतिरिक्त यदि वृक्षारोपण के कार्य में पौधों की आवष्यकता अनुभव की जाती है, इस कार्य के लिए आवष्यक धनराषि उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्य के लिए जिन स्कूली बच्चों ने अच्छा कार्य किया है, उनको पुरस्कृत किया जायेगा। इस अवसर पर श्री अवस्थी ने आर0आर0 इण्टर कालेज के 03 स्कूली बच्चों को मंच पर बुलाकर उनसे वृक्षों के महत्व के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने दीपांषु निषाद को टी-षर्ट देकर सम्मानित किया।
बांगरमऊ विधान सभा क्षेत्र के विधायक एवं विषिष्ट अतिथि श्री कुलदीप सिंह सेेंगर ने यूपीडा के अधिकारियों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस पर कट बनाये जाने श्री विषम्बर दयाल त्रिपाठी की जन्मस्थली के सौन्दर्यीकरण पौराणिक स्थलो के विकास तथा श्री गुलाब सिंह लोधी की मूर्ति यथोचित् स्थान पर लगाये जाने का अनुरोध किया।
यूपीडा के विषेष कार्याधिकारी वन श्री बी0सी0 तिवारी ने कार्यक्रम में आये विषिष्ट अतिथियों, अतिथियों एवं गणमान्य नागरिकों का स्वागत किया। इस अवसर पर उन्नाव की जिलाधिकारी सुश्री अदिति सिंह तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुश्री नेहा पाण्डेय प्रभारी वन श्री वी0के0 मिश्रा भी उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में एक्सप्रेसवे के निकट के लगभग 20 से अधिक विघालयों के एक हजार से अधिक विधार्थियों ने भी भाग लेकर वृक्षारोपण किया।

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in