Archive | July 29th, 2017

कंाग्रेस जन आन्दोलन समिति बैठक

Posted on 29 July 2017 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस जन आन्दोलन समिति द्वारा आगामी 09 अगस्त (क्रान्ति दिवस) को जन मुद्दों को लेकर शुरूआत किये जाने वाले प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन एवं गिरफ्तारी के तहत ‘जेल भरो’ आन्दोलन  कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए लखनऊ के स्थानीय कार्यकर्ताओं की तैयारी बैठक आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में प्रदेश कंाग्रेस जन आन्दोलन समिति के प्रभारी श्री स्वयम् प्रकाश गोस्वामी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन प्रदेश कंाग्रेस के सचिव श्री शैलेन्द्र तिवारी बब्लू ने किया।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि बैठक को सम्बोधित करते हुए जन आन्दोलन समिति के प्रदेश प्रभारी श्री स्वयं प्रकाश गोस्वामी ने कहा कि किसानों, नौजवानों, व्यापारियों और आम जनता से झूठे वादे करके सत्ता में आयी केन्द्र की मोदी सरकार ने एक भी वादा पूरा नहीं किया। लगातार अलोकतांत्रिक कदम उठाकर पूरे देश में चुनी हुई सरकारों को अस्थिर कर जबरिया खरीद फरोख्त कर भाजपा की सरकार बना रही है। आज किसान त्रस्त है, आत्महत्या करने को मजबूर हो रहा है। नौजवान बेरोजगारी की मार सहने को मजबूर है। व्यापारी जीएसटी से परेशान है आम जनता मंहगाई से त्रस्त है। उ0प्र0 में जबसे योगी सरकार बनी है तबसे कानून व्यवस्था इस कदर ध्वस्त हो गयी है कि आम जनता भय के वातावरण में जीने के लिए मजबूर है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर कांग्रेसजनों को जनता के बीच जाना है। उन्होने कहा कि किसानों, नौजवानों के लिए कंाग्रेसजनों ने कभी भी लाठी, डण्डे और जेल जाने से नहीं डरे, अब कांग्रेसजनों को एकजुटता के साथ सड़कों पर उतरकर संघर्ष करने के लिए पुनः तैयार होना है। उन्होने कहा कि उपरोक्त आन्दोलन में निम्न मुद्दे मुख्य होंगे। 1. किसानों की कर्जमाफी एक फर्जी घोषणा। 2. नौजवानों की बढ़ती हुई बेरोजगारी पर सरकार की उदासीनता। 3. जी.एस.टी. कानून- कमर तोड़ मंहगाई, 4. यूपीए सरकार ने 14 प्रतिशत पर जीएसटी लाने का प्रस्ताव किया था, भाजपा द्वारा विरोध किया गया। अब भाजपा सरकार द्वारा 28 प्रतिशत पर जीएसटी लागू कर बहुमत का दुरूपयोग किया गया। जबकि पतंजलि जैसी कम्पनी को जीएसटी से बाहर रखा गया है। 5. रोटी-कपड़ा और मकान, दवा मंहगी-लग्जरी कार सस्ती, ऐसा क्यों? 6. विदेशों से आने वाला काला धन का कहीं अता-पता नहीं, प्रधानमंत्री द्वारा झूठे वादे किये गये। 7. गांधी के देश में खादी पर 12प्रतिशत कर लग गया और उत्पाद पर 18प्रतिशत लग गया, तानाशाही की हद।
बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश कंाग्रेस के महामंत्री श्री हनुमान त्रिपाठी, श्री राघवेन्द्र नारायण, श्री अजय कुमार सिंह अज्जू, श्री लल्ला पाण्डेय एड., श्री प्रदीप सिंह एड., श्री वी.एन. त्रिपाठी एड., श्री अज्जू शर्मा, श्री संजय सिंह, श्री संदीप शुक्ला, श्री रामचन्द्र उपाध्याय ‘राणा’, श्री अरशद आजमी, श्री रंजीत ताहिर, डा0 शहजाद, श्री हरिशंकर तिवारी, श्री अभिषेक, श्री दीपेन्द्र मिश्रा, श्री सचिन बारी, श्री अयाज खान अच्छू, श्रीमती आयशा खान, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्री वीरेन्द्र सिंह, श्री हंसराज, श्री मेराज वली खान, श्री श्यामनरायन तिवारी, श्री अमित पटेल, श्री धर्मेन्द्र यादव, श्री संदीप मिश्रा, श्री विवेक सिंह सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन शामिल रहे।

Comments (0)

कंाग्रेस सेवादल बैठक

Posted on 29 July 2017 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस सेवादल के प्रदेश पदाधिकारियों की अतिमहत्वपूर्ण बैठक आज यहां प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय नेहरूभवन 10 मालएवेन्यू लखनऊ पर सेवादल के प्रान्तीय मुख्य संगठक डॉ0 प्रमोद कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
यह जानकारी देते हुए सेवादल के प्रदेश संगठन मंत्री एवं मीडिया प्रभारी राजेश सिंह‘काली’ ने बताया कि बैठक को अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय मुख्य संगठक श्री महेन्द्र जोशी जी ने वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग द्वारा सेवादल के प्रदेश पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुए इस समय देश और प्रदेश में ऐसी विघटनकारी शक्तियों का शासन है जो देश और प्रदेश के राजनैतिक व सामाजिक अस्थिरता का माहौल बनाने में जुटी हुई हैं उन्होने सेवादल के पदाधिकारियों का आवाहन करते हुए कहा कि सेवादल सेवा/संघर्ष/अनुशासन में रहते हुए सड़कों पर उतरकर और संगठन को मजबूत करके इन शक्तियों का मुंहतोड़ जवाब दे। उन्होने कहा कि किसी भी राजनैतिक कार्यकर्ता की पहचान विपरीत परिस्थितियों में होती है आज कांग्रेस की आन-बान व शान वापस लाने के लिए सेवादल के हर कार्यकर्ता को यह चुनौती स्वीकार करनी है और इसे सेवादल के कार्यकर्ताओं ने समय-समय पर साबित भी कर दिया है।
मुख्य अतिथि के रूप में बैठक में अनुशासन समिति के चेयरमैन एवं पूर्व गृहमंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने सेवादल को कांग्रेस की रीढ़ की हड्डी बताते हुए कहा कि मौजूदा परिवेश में सेवादल की भूमिका और महत्वपूर्ण हो गयी है।
विशिष्ट अतिथि के रूप में सदस्य विधान परिषद श्री दीपक सिंह ने सेवादल को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।
सेवादल के प्रदेश मुख्य संगठक डॉ0 प्रमोद कुमार पाण्डेय ने पदाधिकारियों केा उनके प्रभार वाले क्षेत्र में जाकर सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ संघर्ष करने का आवाहन किया। उन्होने आगामी त्रैमासिक कार्यक्रम सेवादल के पदाधिकारियों को दिया।
मीडिया प्रभारी राजेश सिंह ने बताया कि बैठक में मौजूदा राजनीतिक हालातों पर गंभीर चर्चा हुई और आगे की रणनीति तय हुई।
वक्ताओं में प्रमुख रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष डा0 आर0पी0 त्रिपाठी, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी, महामंत्री श्री हनुमान त्रिपाठी एवं चौ0 सत्यवीर सिंह आदि वरिष्ठ नेता शामिल रहे।
बैठक में प्रदेश पदाधिकारियों में सर्वश्री करूणेश राठौर, गिरिजाशंकर अवस्थी, प्रेम शंकर तिवारी, शर्मानन्द मिश्रा, महिला मुख्य संगठक श्रीमती सुनीता निषाद, रेनू श्रीवास्तव, बुशरा खातून, अवधेश त्रिपाठी, ब्रजभूषण अकेला, जसबीर सिंह बजाज, सतीश बिन्द आदि मौजूद रहे।

Comments (0)

‘हक मांगो’ अभियान कार्यक्रम

Posted on 29 July 2017 by admin

अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के निर्देशानुसार प्रदेश कंाग्रेस कमेटी द्वारा चलाये जा रहे ‘हक मांगो अभियान’ के अन्तर्गत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री राज बब्बर- सांसद आज जनपद- कन्नौज के ग्राम सराय प्रयाग ब्लाक तालग्राम में आयोजित ‘‘हक मांगो’’ अभियान कार्यक्रम में किसानों एवं नौजवानों से रूबरू हुए एवं उनकी समस्याओं को लेकर संवाद किया।

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष ने इस मौके पर आयोजित चौपाल में किसानों एवं नौजवानों के मुद्दों पर चर्चा की।
इसके पूर्व प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष श्री राजबब्बर ग्राम तारनपुरवा जाकर आत्महत्या करने वाले मृतक किसान स्व0 बृजनन्दन राजपूत को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनके परिजनों को ढांढस बंधाया एवं सांत्वना दी।
श्री हैदर ने बताया कि इसके उपरान्त चौपाल में किसानों ने अपनी समस्याएं बताईं- जिसमंे आलू किसानों ने कहा कि आलू लागत से बहुत कम दाम में बिक रहा है। मंडियों में किसानों से अवैध मंडी शुल्क लिया जा रहा है, कोल्ड स्टोरेज में भण्डारण के नाम पर किसानों को छला जा रहा है। किसानों ने कर्ज माफी के वादों को आज तक न पूरा किये जाने को लेकर आक्रोश व्यक्त किया। चौपाल में मौजूद नौजवानों ने उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बावजूद रोजगार न मिलने की बात दोहराई। बिजली न मिलने की बात सभी किसानों ने बतायी। जिस किसान की आत्महत्या से मृत्यु हुई है उसके तीन बेटियां हैं प्रशासन द्वारा 5 लाख मुआवजा देने के लिए कहा गया किन्तु अभी तक कुछ नहीं दिया गया है और किसान की आत्महत्या को पारिवारिक कलह का रूप देने में तुला हुआ है।
इस मौके पर श्री बब्बर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से किसानों और नौजवानों की पक्षधर रही है-किसान देश का अन्नदाता है, वह रोजगार नहीं करता- बल्कि देश का पेट भरता है। वह तथा उसका परिवार पूरी तरह सरकार की उपेक्षा का शिकार हो रहा है। समर्थन मूल्य भी उसे नहीं मिल पा रहा है तथा वह अपना उत्पादन नोट बन्दी के वजह से बाजार में बेंचने में भी असमर्थ है। जी.एस.टी. के अन्तर्गत कृषि उत्पादन को भी रखा गया है, जो किसानों पर एक बड़ा बोझ है। उन्होंने कहा कि बिजली कटौती किसानों के लिए सबसे बड़ा बाधक है, जिससे मुख्य रूप से सिंचाई और अन्य कृषि कार्य प्रभावित हो रहे हैं। नौजवानों को नौकरियां न मिलने से बेरोजगारी दिनों दिन बढ़ रही है जो चिन्ता का विषय है।
श्री हैदर ने बताया कि चौपाल में प्रमुख रूप से जिलाध्यक्ष कन्नौज श्री विजय मिश्रा, श्री संतोष चतुर्वेदी पूर्व विधायक, जिलाध्यक्ष फरूखाबाद श्री मृत्यंजय शर्मा, श्री श्रोत गुप्ता, श्री राम भरोसे कमल, डा0 फिदा हुसैन मंसूरी, श्रीमती ऊषा दुबे, श्री कौशलेन्द्र यादव, श्री मुशीर एवं श्री सौरभ त्रिपाठी आदि कंाग्रेसजन मौजूद रहे।
प्रदेश प्रवक्ता जीशान हैदर ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष कल दिनांक 30जुलाई को जनपद अम्बेडकरनगर पहुंचेंगे जहां ग्राम डोढ़ो(निकट -बसखारी), अम्बेडकरनगर में आयेाजित ‘‘हक मांगो’’ अभियान कार्यक्रम में किसानों एवं नौजवानों से रूबरू होंगे।

Comments (0)

प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 02 हजार राजकीय नलकूपों का निर्माण कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित हो: मुख्य सचिव

Posted on 29 July 2017 by admin

परियोजनाओं एवं विभागीय कार्यों में होने वाले शासकीय धन का व्यय

पारदर्शिता के साथ धरातल पर दिखना अनिवार्य: राजीव कुमार
सिल्ट सफाई एवं अन्य कराये जाने वाले कार्यों में पारदर्शिता लाने हेतु कार्य कराये जाने के पूर्व की स्थिति तथा कार्य सम्पन्न होने के उपरान्त की प्रगति का नवीनतम तकनीकी युक्त ड्रोन फोटोग्राफी कराये जाने हेतु योजना बनाई जाये ताकि सिंचाई
विभाग की छवि आम जनता में और अधिक बेहतर बन सके: मुख्य सचिव
हर खेत को पानी पहुंचाने के लिये 20 हजार करोड़ रुपये मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई फण्ड के माध्यम से प्राप्त होेने वाली धनराशि का उपयोग प्रदेश में पूर्व से निर्माणाधीन
आवश्यक परियोजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण कराकर अतिरिक्त सिंचन क्षमता
का सृजन करने हेतु कार्य योजना बनाई जाये: राजीव कुमार
केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना से बुन्देलखण्ड क्षेत्र में 265712 हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचन क्षमता सृजित कराने के लिये कार्यों में तेजी लाने हेतु प्रदेश के सिंचाई मंत्री की ओर से मध्य प्रदेश के सिंचाई मंत्री को पत्र भेजा जाये: मुख्य सचिव
प्रदेश में सिंचन क्षमता बढ़ाने हेतु वृहद सिंचाई परियोजना का डी0पी0आर0 तैयार
कराया जाये ताकि भारत सरकार से निर्धारित अंश की धनराशि प्राप्त करने
हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित हो: राजीव कुमार
मुख्य सचिव द्वारा सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के कार्यों की समीक्षा
dsc_4355उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने निर्देश दिये कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों में 02 हजार राजकीय नलकूपों का निर्माण कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जायें। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं एवं विभागीय कार्यों में होने वाले शासकीय धन का व्यय पारदर्शिता के साथ धरातल पर दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि सिल्ट सफाई एवं अन्य कराये जाने वाले कार्यों में पारदर्शिता लाने एवं आम जनता को वास्तविकता से अवगत कराने हेतु कार्य कराये जाने के पूर्व की स्थिति तथा कार्य सम्पन्न होने के उपरान्त की प्रगति का नवीनतम तकनीकी युक्त ड्रोन फोटोग्राफी कराये जाने हेतु योजना बनाई जाये ताकि सिंचाई विभाग की छवि आम जनता में और अधिक बेहतर बन सके।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर वरिष्ठ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि हर खेत को पानी पहुंचाने के लिये 20 हजार करोड़ रुपये मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई फण्ड के माध्यम से प्राप्त होेने वाली धनराशि का उपयोग प्रदेश में पूर्व से निर्माणाधीन आवश्यक परियोजनाओं को यथाशीघ्र पूर्ण कराकर अतिरिक्त सिंचन क्षमता का सृजन करने हेतु कार्य योजना बनाई जाये। उन्होंने कहा कि वरूणा नदी केे पुनर्जीवीकरण करने हेतु चेनलाइजेशन एवं तटीय विकास का कार्य 53 प्रतिशत हो जाने के फलस्वरूप अवशेष कार्यों को वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही पूर्ण कराने के निर्देश दिये।
श्री राजीव कुमार ने कहा कि किसानों को सिंचाई हेतु रोस्टर के अनुसार पानी उपलब्ध कराने अथवा अन्य सम्बन्धित जानकारियां आम जनता को उपलब्ध कराने हेतु विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करते हुये आवश्यकतानुसार प्रचार-प्रसार भी कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निर्मित पुराने बंधों की यथाआवश्यक मरम्मत कराकर उनकी क्षमता वृद्धि कराये जाने हेतु व्यापक कार्य योजना बनाई जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिंचन क्षमता बढ़ाने हेतु वृहद सिंचाई परियोजना का डी0पी0आर0 तैयार कराया जाये ताकि भारत सरकार से निर्धारित अंश की धनराशि प्राप्त करने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित हो।
मुख्य सचिव ने बुन्देलखण्ड झांसी जनपद के बबीना ब्लाक में से 15 ग्रामों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराकर 4400 हेक्टेयर सिंचन क्षमता सृजित किये जाने के कार्यों में तेजी लाकर वित्तीय वर्ष 2018-19 में निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना से प्रदेश के बांदा, महोबा एवं झांसी जिले लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि यह उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश राज्य के अन्तर्गत एक बहुउद्देशीय परियोजना है जिसमें सिंचाई, विद्युत उत्पादन, बाढ़ नियंत्रण, मत्स्य पालन एवं पर्यटन क्षेत्रों में लाभ होना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि परियोजना से बुन्देलखण्ड क्षेत्र में 265712 हेक्टेयर अतिरिक्त सिंचन क्षमता सृजित कराने हेतु प्रदेश के सिंचाई मंत्री की ओर से मध्य प्रदेश के सिंचाई मंत्री को पत्र भेजकर परियोजना के क्रियान्वयन में आ रही बाधाओं को दूर करने का प्रयास किया जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव, सिंचाई श्री सुरेश चन्द्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Comments (0)

अवर अभियंता द्वारा महासंघ पदाधिकारियों पर टिप्पणी पर महासंघ बिफरा

Posted on 29 July 2017 by admin

कार्यवाहक निदेशक को भेजा अनुस्मारक घेराव की चेतावनी
विद्युत सुरक्षा निदेशालय में फैली अराजकता की जानकारी प्रमुख सचिव ऊर्जा को देगा महासंघ
विद्युत सुरक्षा निदेशालय मिनिस्टीरियल एसोसिएशन द्वारा संवर्ग की विभिन्न मांगों एवं समस्याओं को लेकर शासन एवं निदेशक स्तर पर पत्राचार एवं वार्ता के बावजूद समस्याओं का निराकरण नही हो पा रहा है। कार्यवाहक निदेशक द्वारा मान्यता प्राप्त संघ, एसोसिएशन की अनदेखी पर नाराजगी जताते हुए शीध्र ही कार्यवाहक निदेशक के घेराव का फैसला राज्य कर्मचारी महासंघ की बैठक में लिया गया है।
विद्युत सुरक्षा निदेशालय में व्याप्त पद की अराजकता और नियमविरूद्ध कृत्यों के खिलाफ मिनिस्ट्रीरियल एसोसिएशन विद्युत सुरक्षा निदेशालय के पत्राचार और शासन से की गई शिकायतों से नाराज कार्यवाहक निदेशक द्वारा उत्पन्न की जा रही वैमन्यसता वाली स्थिति के बाद राज्य कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों के बारे में कार्यवाहक निदेशक के प्रिय अवर अभियंता द्वारा राज्य कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों के बार में की गई लिखित टिप्पणी से आहत महासंघ की बैठक की जानकारी देते हुए अध्यक्ष सतीश कुमार पाण्डेय एवं महामंत्री रामराज दुबे ने बताया कि विद्युत सुरक्षा निदेशालय के कार्यवाहक निदेशक पद पर बैठे श्री जी.के. सिंह को महासंघ ने अनुस्मारक पत्र देकर एक सप्ताह का समय दिया है। उन्होंने बताया कि कार्यवाहक निदेशक जी.के. सिंह के पाॅच वर्ष के कार्यकाल में मिनिस्ट्रीरियल एसोसिएशन विद्युत सुरक्षा निदेशालय संवर्ग की समस्याओं एवं मुख्यालय में व्याप्त अराजकता से सम्बंधी 100 से अधिक प्रतिवेदन एवं पत्राचार कर चुका है। लेकिन कार्यवाहक निदेशक की हठधर्मिता के चलते समस्याओं का समाधान नही हो पाया है। यही नही बमुश्किल पाॅच सालों में पंद्रह-बीस जो भी वार्ता प्रतिनिधि मण्डल से कार्यवाहक निदेशक की हुई और जो आश्वासन दिया गया उनका भी अनुपालन नही किया गया। जब एसोसिएशन ने पिछले माह कार्यवाहक निदेशक और आला अफसरों की मौजूदगी में नाराजगी जताते हुए कार्यवाहक निदेशक और अफसरों की मनमानी का भण्डाफोड किया और एसोसिएशन ने बिना जाॅच एनओसी दिये जाने, नियम विरूद्ध मनमाने तबादले का मामला उठाया  तो इससे नाराज कार्यवाहक निदेशक ने इलाहाबाद में तैनात एक अवर अभियंता को मोहरा बनाकर मिनीस्ट्रिीरियल एसोसिएशन विद्युत सुरक्षा निदेशालय के अध्यक्ष एवं मिनिस्ट्रीरियल एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के महामंत्री सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के बारे में अमार्यादित भाषा का प्रयोग करते हुए पत्राचार किया गया। यही नही उक्त जेई द्वारा इन्दिराभवन जवाहर कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों के बारे में भी अमर्यादित भाषा का प्रयोग किया गया। इसके विरोध में महासंघ लिखित रूप से अपना विरोध कार्यवाहक निदेशक को करा चुका है।महासंघ के पदाधिकारियों ने बताया कि उक्त अवर अभियंता की कार्यवाहक निदेशक की भक्ति के पीछे का मुख्य स्वार्थ यह है कि पिछले 21 सालों से वे इलाहाबाद रीजन में तैनात है। पहले 17 वर्ष प्रतापगढ़ में रहे शिकायत के आधार पर 31 जुलाई 12 को इनका स्थानान्तरण गोरखपुर किया गया और कार्यवाहक निदेशक ने नियम के विपरीत जाकर बिना शासन की अनुमति लिए 9 माह के अन्दर उनकी तैनाती अवर अभियंता के मनमुताबिक इलाहाबाद मण्डल में करा दी। यही कारण है कि विद्युत सुरक्षा में व्याप्त अनियमिताओं और कार्यवाहक निदेशक के खिलाफ कर्मचारियों की नाराजगी के बाद अखबारों में उठ रही खबरों और मिनिस्ट्रीरियल एसोसिएशन के विरोध के खिलाफ अनावश्यक पत्राचार उक्त अवर अभियंता द्वारा किया जा रहा है। महासंघ पदाधिकारियों ने बैठक में निर्णय लिया है कि प्रमुख सचिव ऊर्जा से मिलकर महासंघ के पदाधिकारी विद्युत सुरक्षा निदेशालय में व्याप्त अनियमिताओं से अवगत कराते हुए कार्यवाहक निदेशक और उक्त अवर अभियंता के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग करेगा।

Comments (0)

आगे बढ़ने के लिए कड़े परिश्रम और गुणवत्तायुक्त काम करने की आवश्यकता होती है - राज्यपाल

Posted on 29 July 2017 by admin

पत्रकारिता के क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा हैं - श्री नाईक

dsc_0457उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक की उपस्थिति में आज पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय एवं दूरदर्शन लखनऊ के मध्य एक समझौता पत्र का आदान-प्रदान किया गया। इस अनुबंध के अनुसार पत्रकारिता विभाग के छात्र-छात्राओं की लघु फिल्में, जो सामाजिक सरोकार से जुड़ी होंगी, दूरदर्शन लखनऊ द्वारा दिखायी जायेंगी। इस अवसर पर कुलपति प्रो0 एस0पी0 सिंह, दूरदर्शन लखनऊ की सहायक निदेशक (कार्यक्रम) श्रीमती रमा अरूण त्रिवेदी, श्री ए0पी0 मिश्रा वरिष्ठ कार्यक्रम अधिशासी, पत्रकारिता विभाग के प्रमुख डाॅ0 मुकुल श्रीवास्तव, शिक्षकगण एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित थे। कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के उमा हरिकृष्ण अवस्थी सभागार में किया गया था।
राज्यपाल ने पत्रकारिता के नवांकुरों को नसीहत देते हुए कहा कि आगे बढ़ने के लिए कड़े परिश्रम और गुणवत्तायुक्त काम करने की आवश्यकता होती है। कैमरे के एक क्लिक में सौ शब्दों से अधिक शक्ति होती है। चित्र अपने आप में लिखने से ज्यादा बोलते हैं। पत्रकारिता बहुआयामी है जिसमें कुशलता और प्रशिक्षण की जरूरत होती है। आज के समय में लोग कम समय में ज्यादा जानने के लिए समाचार देखते हैं। पत्रकारिता का क्षेत्र बहुत बढ़ गया है। कम से कम समय में अपनी पूरी बात प्रभावी ढंग से पहुंचाना ही कुशलता है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय परिश्रम का क्षेत्र है जहाँ बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
श्री नाईक ने भारत की आजादी में पत्रकारिता के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि लोकमान्य बालगंगाधर तिलक ने ‘केसरी’ पत्रिका निकाली। बाद में उन्होंने ‘मराठा’ के नाम से अंग्रेजी में भी प्रकाशन शुरू किया। लोग उनके द्वारा लिखित अग्रलेख पढ़ने के लिए साप्ताहिक की राह देखते थे। समय के साथ हर क्षेत्र में बदलाव आया है। आज अग्रलेख कम पढ़े जाते हैं बल्कि हर व्यक्ति अपनी रूचि के अनुसार समाचार पढ़ता है। बदलते हुए युग में पत्रकारिता में भी परिवर्तन आए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता के क्षेत्र में चाहे प्रिंट मीडिया हो या इलेक्ट्रानिक मीडिया, कड़ी प्रतिस्पर्धा हैं।
कुलपति प्रो0 एस0पी0 सिंह ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि दूरदर्शन से हुए समझौता आदान प्रदान से पत्रकारिता विभाग के छात्र-छात्राओं की रचनात्मकता को जहाँ एक ओर प्लेटफार्म मिलेगा वहीं उन्हें कुछ बेहतर करने की प्रेरणा भी प्राप्त होगी। उन्होंने विभाग द्वारा प्रकाशित ‘संचार श्री’ एवं ‘कुलसंदेश’ पत्रिका की सराहना भी की।
सहायक निदेशक (कार्यक्रम) श्रीमती रमा अरूण त्रिवेदी ने अनुबंध पत्र में प्रकाश डालते हुए कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार की गई जनोपयोगी फिल्मों को दूरदर्शन द्वारा प्रसारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उचित प्रचार-प्रसार से छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ेगा और कार्य में दक्षता भी आएगी।
श्री ए0पी0 मिश्रा वरिष्ठ कार्यक्रम अधिशासी ने कहा कि दूरदर्शन द्वारा प्रसारित की जाने वाली फिल्मों से छात्र-छात्राओं का अनुभव एवं कुशलता भी लोगों के सामने आएगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के कौशल को सामने लाने की जरूरत है।
कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता विभाग के प्रमुख डाॅ0 मुकेश श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

Comments (0)

सभी के लिए समान शिक्षा की नीति पूरे देश में व्यवहारिक रूप से लागू की जाय

Posted on 29 July 2017 by admin

शिक्षा का बजट बढाया जाय. परिषदीय/सरकारी स्कूलों में उच्च स्तर के संसाधन उपलब्ध कराये जांय

देश में प्रत्येक बच्चे को समान शिक्षा के अवसर मिलने चाहिए, चाहे वह अमीर की संतान हो अथवा गरीब की. संविधान के अनुच्छेद 21A के अनुसार शिक्षा का अधिकार 6-14 वर्ष के बच्चों का मौलिक अधिकार है और मौलिक अधिकार सभी के लिए समान होता है. शिक्षा प्राप्त करने के अवसर में बालक/बालिका, गरीब/अमीर, हिन्दू/ मुसलमान, सिख/ ईसाई, दलित / पिछड़ा, बहुसंख्यक / अल्पसंख्यक जैसे भेद नही होने चाहिए. समता, समानता और समान अवसर संविधान के अनुच्छेद 14, 15, 16 की मूल भावना है । यदि अनुच्छेद 21A को अनुच्छेद 14, 15, 16 के साथ पढ़ा जाये तो स्पस्ट है कि 6-14 वर्ष के सभी बच्चों को समान शिक्षा मिलनी चाहिए अर्थात कक्षा 1-8 के सभी बच्चों को एक जैसी शिक्षा मिलनी चाहिए.

शिक्षा के बढ़ते बाजारीकरण के कारण आज समाज का एक बड़ा हिस्सा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित हो रहा है, कोई स्पष्ट नीति न होने के कारण सरकारी विद्यालयों की स्थिति क्रमशः दयनीय होती जा रही है. इस संदर्भ में उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के दृष्टिगत उच्च न्यायालय इलाहाबाद के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल के 18 अगस्त 2015 को दिए गए ऐतिहासिक फैसले का महत्व बहुत ही अधिक है (WRIT - A No. - 57476 of 2013) जिसमे कोर्ट ने सभी नौकरशाहों, सरकारी कर्मचारियों और जन प्रतिनिधियों के लिए उनके बच्चों को सरकारी प्राथमिक विद्यालय में पढ़वाना अनिवार्य किये जाने का निर्देश राज्य सरकार को दिया था. उक्त आदेश से परिषदीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार की चर्चा समाज के हर स्तर पर प्रारंभ हुयी थी लेकिन इसे सार्थक और व्यावहारिक स्तर तक ले जाने के लिए सरकार की कोई इच्छाशक्ति नही रही है.

1Nation1Education Campaign (एक राष्ट्र एक शिक्षा प्रणाली अभियान) का मानना है कि देश में सभी को एक जैसी शिक्षा का अवसर मिलना चाहिए चाहे वह राष्ट्रपति की संतान हो अथवा किसान की. सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता बढ़ाने से ही यह संभव हो सकेगा. जब सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, जन प्रतिनिधियों व न्यायाधीशों के बच्चे सरकारी विद्यालय में पढ़ने जाएंगे तो सरकारी विद्यालयों की गुणवत्ता में रातों-रात सुधार होगा जिसका फायदा गरीब जनता को भी मिलेगा, उसका बच्चा भी अच्छी शिक्षा पाएगा । इसका लाभ उन मध्यम वर्गीय परिवारों को भी मिलेगा जो अभी अपने बच्चों को मनमाना शुल्क वसूल करने वाले निजी विद्यालयों में भेजने के लिए मजबूर हैं क्योंकि तब ये लोग भी अपने बच्चों को सरकारी विद्यालयों में ही पढ़ाएंगे । जिस प्रकार नवोदय विद्यालयों और केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए अभिभावक उत्सुकता दिखाते हैं उसी प्रकार सरकारी प्राथमिक स्कूलों की भी गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार होने पर बच्चों के प्रवेश के लिए लोगों का झुकाव होगा.

इस जन अभियान के माध्यम से हमारी मांग है :-

1. इंटर तक की शिक्षा का पूर्ण सरकारीकरण किया जाये तथा निजी शिक्षण संस्थाओं पर पूरी तरह से रोक लगाई जाये.

2. माननीय उच्च न्यायालय के दिनांक 18 अगस्त 2015 का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय और इसे देश के स्तर तक लागू किया जाय.

3. शिक्षा का बजट बढाया जाय. परिषदीय/सरकारी स्कूलों में उच्च स्तर के संसाधन उपलब्ध कराये जांय.

4. सभी सांसद एवं विधायक अपनी निधि से अनिवार्य रूप से कम से कम 30 प्रतिशत धनराशि अपने क्षेत्र के परिषदीय/सरकारी विद्यालयों के संसाधन को उच्च स्तरीय बनाने में व्यय करें.

5. स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर की जाय, शिक्षकों से किसी भी प्रकार का गैर शैक्षणिक कार्य न कराया जाय तथा प्रत्येक सरकारी विद्यालय पर अनिवार्य रूप से लिपिक, परिचारक, चौकीदार और सफाई कर्मी की नियुक्ति हो.

6. सभी के लिए समान शिक्षा की नीति पूरे देश में व्यवहारिक रूप से लागू की जाय.

हम इस अभियान को समान विचार वाले संगठनों, संस्थाओं, विचारकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ मिल कर देश स्तर पर संचालित करने का प्रयास कर रहे हैं, इसके लिए विभिन्न स्थानों पर बैठक, प्रशिक्षण और कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. सरकारी स्कूल के बच्चों से राष्ट्रपति के नाम पोस्टकार्ड सन्देश भेजा जाएगा और समय आने पर न्यायालय में भी जनहित याचिका के माध्यम से गुहार लगाई जायेगी.

पत्रकार वार्ता को अभियान के संयोजक वल्लभाचार्य पाण्डेय, साझा संस्कृति मंच के डा. आनंद प्रकाश तिवारी और जन आंदोलनों के राष्ट्रीय समन्वय के अरविन्द मूर्ति से संबोधित किया. इस अवसर पर सतीश सिंह, विनय सिंह, दिवाकर, प्रदीप सिंह, सूरज पाण्डेय, अजय पटेल, ओम प्रकाश मिश्र आदि उपस्थित रहे.

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के 22 करोड़ लोगों की खुशहाली के लिए काम कर रही है भाजपा सरकार

Posted on 29 July 2017 by admin

6174659856_167a4821
- तीन महीने में तेजी से पूरे किए वायदे, संकल्प पत्र का एक - एक वायदा पूरा करेगी सरकार - श्री अमित शाह।
-बीजेपी को बनाएगें अपराजेय दल

उत्तर प्रदेश के तीन दिनों के प्रवास पर आए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय अमित शाह जी ने शनिवार को संगठन की बैठक में कहा कि सरकार उत्तर प्रदेश के 22 करोड़ लोगों की तरक्की और खुशहाली के लिए दिन रात काम कर रही है। श्री शाह ने कहा पिछले पंद्रह सालों की बदहाली से परेशान उत्तर प्रदेश की महान जनता ने भारतीय जनता पार्टी को विधानसभा चुनावों में जबरदस्त बहुमत दिया और अब उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी की अगुवाई में हर रोज जनहित के फैसले ले रही है। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि देश के कई राज्यों में सरकार बनाने के बाद से भारतीय जनता पार्टी कभी नहीं हारी और देश में भी पार्टी की ताकत लगातार बढ रही है। ऐसे में हम सबका लक्ष्य ऐसी भारतीय जनता पार्टी बनाने का है जो अपराजेय हो।
श्री शाह ने कहा कि वे पूरे देश के प्रवास पर हैं और इसी सिलसिले में तीन दिन के लिए उत्तर प्रदेश भी आएं हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही दिन से जनता के काम करने में जुटी हुई है। एक बिगड़ी हुई व्यवस्था मिली है लिहाजा प्राथमिकता के आधार पर तेजी से काम किए जा रहे हैं। महज तीन महीनों के भीतर किसानों की कर्ज माफी से लेकर रिकार्ड गेहूं की खरीद जैसे वायदे पूरे किए गए हैं और पांच सालों के भीतर प्रदेश सरकार संकल्प पत्र में किए गए एक एक वायदो को पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकार बनी है और सरकार के काम उत्तर प्रदेश की आवाम के दरवाजे दरवाजे तक पहुंचेंगे। श्री शाह ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने भ्रष्टाचार पर भी करारी चोट की है। ठेके पट्टे से लेकर विभागों तक में व्याप्त भ्रष्टाचार पर सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। हमारी प्राथमिकता है कानून का राज स्थापित करना और ये हम कर के रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा बड़ा दायित्व उन 22 करोड़ लोगों की सेवा करने का है जिनकी मदद से हम उत्तर प्रदेश में व्यवस्था परिवर्तन कर पाए हैं।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कार्यकर्ता हमारी ताकत है और कार्यकर्ताओं की मेहनत से ही देश और प्रदेश में ये बड़ी विजय हासिल हुई है। सरकार और संगठन के बेहतर तालमेल के साथ ही हम केंद्र और राज्य सरकार की नीतियोँ और कामों को जन जन तक पहुंचाएंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में नौकरशाही का राजनीतिक इस्तेमाल किया गया। सरकारें बदलते ही अफसरों के चेहरे बदल जाते थे। हम नौकरशाही के राजनीतिक इस्तेमाल के खिलाफ हैं और हमारी सरकार ने ये खराब परंपरा तोड़ी है। हम अच्छा काम करने वाले अफसरों को मौका दे रहे हैं। इससे प्रदेश का माहौल तेजी से बदला है।
इससे पूर्व बैठक में अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधामनंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के विचारों और राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी की मेहनत से भारतीय जनता पार्टी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी अब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन गई है और हम दिन रात प्रदेश की सेवा मे जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की कर्ज माफी के अलावा पहली बार इतनी बड़ी तादाद में स्कूली बच्चों को किताबें और यूनीफार्म वक्त से वितरित कर दी गई हैं। यही नही शत प्रतिशत गन्ना किसानों के भुगतान भी हो चुके हैं। श्री योगी ने कहा कि डायल 100 की व्यवस्था और पुख्ता की जा रही है ताकी लोगों को तुरंत मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी संवेदनशीलता से काम कर रही है।
इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी दुनिया की सबसे तेजी से बढती हुई पार्टी है और इसका श्रेय पार्टी कार्यकर्ताओं और हमारे शीर्ष नेतृत्व को जाता है। श्री मौर्य ने कहा कि देश के साथ ही साथ यूपी में भी भारतीय जनता पार्टी ताकतवर बन कर उभरी है और आज राष्ट्रीय अध्यक्ष जी के लखनऊ में कदम रखने के साथ ही पार्टी की ताकत में और बढोत्तरी हुई है।
इससे पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी ने दीप प्रज्जवलन कर बैंठक का शुभारंभ किया। बैठक में प्रदेश प्रभारी और राज्यसभा सांसद श्री ओम माथुर जी, राष्ट्रीय महासचिव डा. अनिल जैन जी, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री श्री शिव प्रकाश जी और प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुनील बंसल जी भी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। बैठक में प्रदेश के सभी जिलाध्यक्षों, जिला प्रभारियों, श्रेत्रीय पदाधिकारियों, मेयर, क्षेत्रीय अध्यक्षों, क्षेत्रीय संगठन मंत्रियों, प्रदेश पदाधिकारियों, राष्ट्रीय पदाधिकारियों, मोर्चों के प्रदेश अध्यक्षों, प्रदेश प्रवक्ताओं और मोर्चों के राष्ट्रीय अध्यक्षों ने भी हिस्सा लिया।

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

July 2017
M T W T F S S
« Jun   Aug »
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
-->









 Type in