Archive | April 14th, 2015

जनेश्वर मिश्र पार्क में जन सुविधायें एवं पार्किंग आदि कार्य आगामी 31 मई, 2015 तक गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में पूर्ण कराया जाय: मुख्य सचिव

Posted on 14 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि जनेश्वर मिश्र पार्क में जागिंग ट्रैक का निर्माण, पैडस्टेरियरन वाक-वे का विकास, वाटर बाॅडी का विकास, साइट आउट ऐरीना, प्रवेश प्रांगण-2 का निर्माण, प्रवेश प्रंागण-4 का निर्माण, विभिन्न स्थानों पर शेल्टर का निर्माण, ऐरीना का विकास कार्यों को आगामी 30 अप्रैल, 2015 तक पूर्ण कराया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जनेश्वर मिश्र पार्क में जन सुविधायें एवं पार्किंग आदि कार्य आगामी 31 मई, 2015 तक गुणवत्ता के साथ प्रत्येक दशा में पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि माउण्ड एवं लैण्डस्केपिंग, सड़क का निर्माण, आन्तरिक एवं वाह्य विद्युतीकरण, सिंचाई प्रबन्धन एवं जलापूर्ति, किड्स प्ले जोन, औद्योगिक विकास कार्यों को आगामी 15 जून, 2015 तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराना सुनिश्चित किया जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में जे0पी0 सेन्टर, जनेश्वर मिश्र पार्क व पुराने लखनऊ के कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पुराने लखनऊ (हुसैनाबाद क्षेत्र) में कराये जा रहे सौन्दर्यीकरण के कार्यों में क्लाक टावर एवं पिक्चर गैलरी परिसर के सौन्दर्यीकरण के अवशेष कार्य आगामी 15 जुलाई तक अवश्य पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि डिवाटरिंग/डीस्लजिंग कार्य, पाण्ड स्टेप्स का सुदृढ़ीकरण कार्य, स्टेप्स पर सैण्ड स्टोन का कार्य, पुराने स्ट्रक्चर्स का निर्माण, बाउण्ड्रीवाल का निर्माण, ट्यूबवेल/वाटर सप्लाई कार्य के साथ-साथ दुर्गा देवी मार्ग का चैड़ीकरण ,रईस मंजिल पार्क का सौन्दर्यीकरण एवं कम्यूनिटी सेन्टर के निर्माण कार्यों निर्धारित समय सारिणी के अनुसार गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि अमर शहीद पथ पर गोमती नदी के दांये तट पर सी0जी0 सिटी एवं गोमती नगर  विस्तार योजना से संलग्न 137 एकड़ भूमि पर विकसित किये जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण कार्यों में और अधिक गति लाकर निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि जोनल विकास कार्य प्रथम चरण में सड़कों का निर्माण कार्य प्री कारपेट स्तर, ट्रंक सीवर एवं स्टार्म वाटर ड्रेन का कार्य आगामी माह जुुलाई, 2015 में पूर्ण कराया जाय। उन्होंने कहा कि अवशेष जोनल विकास कार्य द्वितीय चरण में सड़कों पर फुटपाथ एवं साइकिल ट्रैक का निर्माण, ग्रीन कनेक्टर के औद्यानीकरण, चकगंजरिया में एस.डब्ल्यू.ड्रेन के समानान्तर 06 मी0 चैड़ी सर्विस रोड के निर्माण कार्यों को आगामी जुलाई, 2016 तक पूर्ण कराया जाय।
श्री रंजन ने कहा कि जनेश्वर मिश्र पार्क में 376 एकड़ क्षेत्रफल का लैण्डस्कोप विकास एवं नियोजित वृक्षारोपण, 35 एकड़ क्षेत्रफल पर वाटर बाॅडी का विकास, पैडेस्ट्रियन वाक वे ( 10.5 किमी) साइकिल ट्रैक (5.28 किमी), जाॅगिंग ट्रैक (रबराइज्ड 1.5 किमी, व मड फिनिश 7 किमी) कार्यों को प्राथमिकता से कराया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि थीम गार्डेन के अन्तर्गत रोज गार्डेन, इंग्लिश गार्डेन, फ्रेंच गार्डेन, बोगेनबेलिया गार्डेन, बैम्बों गार्डेन, लिली पूल, नक्ष वाटिका, पंचवटी, नवग्रह वाटिका, स्पोर्ट्स जोन के अन्तर्गत फुटबाल, लान टेनिस, स्केटिंग रिंग, क्रिकेट ग्राउण्ड, कैन्टीलीवर व्यू गैलरी, साइट आउट एरिना, पैडेस्ट्रियन प्राॅमेनाड, प्रतिमा स्थल, घाट, शेल्टर, किड्स प्ले जोन एवं जनसुविधाओं का कार्य भी प्राथमिकता से यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव आवास, श्री सदाकान्त सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

विद्युत एवं जल निगम के सम्बन्धित कार्यों के शिफ्टिंग का कार्य समय से न होने पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कार्यों में विलम्ब हुआ तो सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी नियत कर दण्डात्मक कार्यवाही होगी: मुख्य सचिव

Posted on 14 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने विद्युत एवं जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उनके सम्बन्धित कार्यों के शिफ्टिंग का कार्य समय  से न होने पर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कार्यों में विलम्ब हुआ तो सम्बन्धित अधिकारियों की जिम्मेदारी नियत कर दण्डात्मक कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित विभागों को गत बैठकों में अनेकों बार विद्युत पोलों एवं तारों की शिफ्टिंग तथा हैण्डपम्पों की शिफ्टिंग के निर्देश दिये जाने के बावजूद भी शिफ्टिंग का कार्य शत-प्रतिशत समय से नहीं सुनिश्चित कराया जा रहा है। उन्होंने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कार्यों की प्रगति पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि निर्धारित माइलस्टोन को दृष्टिगत रखते हुए कार्यों को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने हेतु पैनी नजर रखी जाय।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के कार्यों की प्रगति कीे समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे मार्ग पर आने वाले जनपद फिरोजाबाद, इटावा, कन्नौज तथा कानपुर नगर के विद्यालयों को स्थानान्तरित किये जाने हेतु सम्बन्धित विद्यालयों के भवनों का निर्माण प्राथमिकता से करा दिया जाय। उन्होंने कहा कि परियोजना के संरेखण के अन्तर्गत जनपद लखनऊ के ग्राम महमूदपुर की अवस्थित आबादी को ग्राम कठिंगरा में प्रस्तावित स्थल पर स्थानान्तरित कराने की कार्यवाही जिलाधिकारी लखनऊ एवं लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाय।
बैठक में बताया गया कि जल निगम द्वारा 88 हैण्डपम्पों के सापेक्ष अभी तक 51 हैण्डपम्प ही शिफ्ट किये गये हैं इसी प्रकार 04 स्थानों पर शिफ्टिंग वाटर लाइनों के सापेक्ष 01 वाटर लाइन शिफ्ट किये गये हैं। उन्होंने कहा कि अवशेष हैण्डपम्प एवं वाटर लाइन शिफ्टिंग की कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाय।
बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा श्री नवनीत सहगल, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा श्री आशुतोष निरंजन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

वन्यजीवन की कहानी कहती तस्वीरें कलास्रोत में वन्यजीव फोटोग्राफी प्रदर्शनी का आयोजन 18 से 26 अप्रैल तक

Posted on 14 April 2015 by admin

अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल के परिप्रेक्ष्य में वन्यजीव फोटोग्राफी प्रदर्शनी का आयोजन 18 से 26 अप्रैल तक अलीगंज स्थिल कला गैलरी कलास्रोत में किया जा रहा है। इस एकल प्रदर्शनी में युवा फोटोग्राफर व सिनेमोग्राफर श्री आदित्य हवेलिया द्वारा वन्यजीवन से जुड़े छायाचित्रों को दर्शाया जाएगा। प्रदर्शनी में भारत के साथ ही अफ्रीका में क्लिक हुई छवियों को देखने का मौका मिलेगा।

इस विषय में रायल कैफे में आयोजित प्रेसवार्ता में प्रतिष्ठित प्रेस और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को मुख्य संयोजक श्री मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि प्रदर्शनी का उद्घाटन प्रसिद्ध फोटोग्राफर व इंडियन फोटोग्राफर फेडरेशन के अध्यक्ष श्री अनिल रिसाल सिंह, एमएफआईएपी, एआरपीएस द्वारा 18 अप्रैल 2015 को सायं 5 बजे किया जाएगा। प्रदर्शनी में वन्य जीवन और प्रकृति के सौन्दर्य को उजागर करते 50 के करीब चित्र प्रदर्शित होंगे। इस मौके पर प्रदेश के प्रमुख वन संरक्षक श्री रूपक डे विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

प्रदर्शनी के वन्य जीव छायाचित्रों को वरिष्ठ प्रेस छायाकार व एमिटी स्कूल आॅफ कम्युनिकेशन के सहायक प्रोफेसर श्री त्रिलोचन एस कालरा के मार्गदर्शन में संयोजित किया गया है। प्रदर्शनी फोर्स वन एडवरटाइजिंग एडं इवेंट द्वारा आयोजित की जा रही है। प्रदर्शनी पर्यावरणविदों, वन्य जीवन पे्रमियों, वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं व भूवैज्ञानिकों को विशेष रूप से समर्पित है। अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के मौके पर आयोजित होने वाली इस प्रदर्शनी का एक उद्देश्य लोगों को इस ओर जागरूक करना भी है कि हम अपने ग्रह के प्रति संवेदनशील हो। प्रकृति में अपार सौंदर्य है और इसकी रक्षा करना हम सब दायित्व बनता है। पृथ्वी मां की देखभाल करना हमारा नैतिक कर्तव्य है।

श्री आदित्य ने एमिटी विश्वविद्यालय से पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातक, जामिया-मिलिया-इस्लामिया (एमसीआरसी) नई दिल्ली से फोटोग्राफी में परास्नातक और प्रसिद्ध फिल्मकार सुषाई घई के ख्याति प्राप्त संस्थान विस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई से सिनमेटोग्राफी में दक्षता प्राप्त की है। उन्होंने मुंबई की अंडरवाटर फिल्म सर्विसेज के साथ भी काम किया है। फीचर फिल्मों, धारावाहिकों, लघु प्रचार अभियान, मल्टी कैमरा शो के साथ भी वे संबद्ध रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने विज्ञापन, वृत्तचित्र और म्यूजिक वीडियो भी किए हैं। मीडियाकर्मियों से बातचीत में श्री आदित्य हवेलिया ने कहा कि फोटोग्राफी उनके लिए जुनून है। इसके लिए न उन्हें गर्मी की चिंता रहती है और न ही सर्दी की। गहरे घने जंगल में अनूठे मशरूम की खोज व चिलचिलाती धूप में एक छोटे से कीट को अपने लेंस के माध्यम से देखना सचमुच काफी रोमांचकारी व सुखद रहता है। प्रकृति से उनका प्यार ही उन्हें भारत और सुदूर अफ्रीका के जंगलों तक खींच ले गया। उनको लगता है कि अभी भी वे सीखने की प्रक्रिया में हैं और काफी कुछ ऐसा है, जिसे आगे करना है। इसकेे लिए वे सभी से रचनात्मक और सार्थक सहयोग की अपेक्षा करते हैं।

आदित्य ने बेहतरीन छवियों को संग्रहित करने के लिए भारत और अफ्रीका के जंगलों का खूब भ्रमण किया है। जिसमें मुख्य रूप से अफ्रीका के केन्या में सुप्रसिद्ध मसाई मारा, समबुरु राष्ट्रीय पार्क व लेक नकुरु राष्ट्रीय पार्क, तंजानिया के सेरेनगेटी,  नगोरोनगोरो क्रेटर, लेक मनयारा, इथियोपिया के  अवाश नेशनल पार्क व भारत के रणथम्भौर नेशनल पार्क (राजस्थान),  सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान (राजस्थान), केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान (राजस्थान), बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान (मध्य प्रदेश),  कान्हा राष्ट्रीय उद्यान (मध्य प्रदेश),  जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान (उत्तरांचल),  सुंदरबन (पश्चिम बंगाल),  भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान (उड़ीसा),  दुधवा नेशनल पार्क (उत्तर प्रदेश),  किशनपुर वन्यजीव अभयारण्य (उत्तर प्रदेश),  कतर्नियाघाट वन्यजीव अभयारण्य (उत्तर प्रदेश) व गीर राष्ट्रीय उद्यान (गुजरात) शामिल है।

प्रकृति के चमत्कार को कैद करने के लिए श्री आदित्य ने अंडमान द्वीप समूह और मॉरीशस के महासागरों में गहराई डुबकी भी लगाई है। संयोजक श्री मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि बहुत जल्द ही उनके चित्रों पर आधारित एक कॉफी टेबल बुक प्रकाशित होगी, जिसका लोकार्पण 17-27 दिसंबर 2015 तक आयोजित होने वाले लखनऊ पुस्तक मेले के दौरान किया जाएगा।

इस अवसर पर श्री मुरलीधर आहूजा, सीईओ रॉयल कैफे ग्रुप ने भी प्रदर्शनी की सफलता की उम्मीद की। उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष श्री टी.पी. हवेलिया ने इस मौके पर कहा कि उत्तर प्रदेश में सीमित वन्य जीवन जंगल और अभयारण्य हैं, लेकिन बावजूद इसके हमारे मुख्यमंत्री के गतिशील नेतृत्व का परिणाम है कि इटावा में लाॅयन सफारी और इस तरह की दूसरी योजनाएं विकसित की गई हैं, जो पर्यटकों और वन्य जीव प्रेमियों को आकर्षित करने में कामयाब हैं। उन्होंने श्री आदित्य से अपेक्षा की कि वे अपनी फोटोग्राफी के माध्यम से राज्य की संस्कृति, स्मारकों, जीवन शैली और आधुनिक विकास को दुनिया के सामने पेश करेंगे। निश्चित रूप से इससे प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा मिल सकेगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस को श्री त्रिलोचन एस कालरा व कलास्रोत आर्ट गैलरी के निदेशक अनुराग डिडवानिया ने भी संबोधित किया। इस आयोजन में रायल कैफे, बजहाइपर्स मारकाॅम प्राइवेट लिमिटेड व ओरिजिन्स एडवरटाइजिंग का विशेष सहयोग है। श्री चंदेल ने सभी का धन्यवाद व्यक्त करते हुए वन्यजीव फोटोग्राफी प्रदर्शनी के लिए आमंत्रित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि

Posted on 14 April 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समग्र विकास का नया एजेण्डा तैयार कर प्रदेश को आदर्श बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए हंै। जनसाधारण को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिले इसके लिए यह आवश्यक है कि प्रदेश की योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु नवीनतम और श्रेष्ठ तकनीको का प्रयोग किया जाए। इसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में नई पहल की गई है।
लखनऊ आई टी सिटी, जिसका शिलान्यास हो चुका है, उसका निर्माण कार्य 1500 करोड़ रूपए के पूंजीनिवेश से आरम्भ होगा। आईटी सिटी में 10 एकड़ क्षेत्र में कौशल विकास केन्द्र स्थापित होगा जिसमें युवाओं को सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित आधुनिकतम प्रशिक्षण दिया जायगा। सरकारी सेवाओं को त्वरित गति एवं पारदर्शिता के साथ कम से कम लागत में उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ई-डिलीवरी द्वारा 8 विभागों की 26 सेवाएं जनसेवा/लोकवाणी केन्द्रो के माध्यम से पूरे प्रदेश में प्रदान की जा रही है। योजना के प्रारम्भ होने से अब तक लगभग 3Û74 करोड़ से अधिक नागरिक लाभान्वित हुए हैं।
राज्य सरकार द्वारा सरकारी प्राप्तियों को इंटरनेट आधारित प्रणाली द्वारा जमा कराये जाने के लिए ई रिसीट की व्यवस्था लागू कर दी गई है। ई पेमेंट की व्यवस्था जो पूर्व से लागू थी, अब और सुदृढ़ हो जाएगी। पेंशनरों की सुविधा के लिए आनलाईन पेंशन स्वीकृति प्रणाली पायलट आधार पर दो जनपदों में शुरू की गई है। वृद्ध पेंशनरों को अब कोषागार में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
समाजवादी सरकार ने अपराधिक घटनाओं की सूचना फोन द्वारा पुलिस को दिए जाने की डायल 100 सिस्टम व्यवस्था को सुदृढ़ किए जाने के लिए 300 करोड़ रूपए की बजट से राशि दी है। इसके लागू हो जाने से प्रदेश में कहीं से भी 100 नम्बर डायल कर अपराधिक घटनाओं की सूचना पुलिस को दी जाएगी और पुलिस सूचना पाते ही त्वरित कार्यवाही करेगी। मुख्यमंत्री जी का निर्देश है कि सूचना मिलते ही पुलिस को घटनास्थल पर पहुॅच जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव द्वारा समाजवादी पेंशन योजना 45 लाख महिलाओं को देने के कार्यक्रम में प्रत्येक महिला के खाते में पांच सौ रूपये प्रति माह सीधे पहुॅचाने की व्यवस्था लागू की गई है।
वस्तुतः मुख्यमंत्री जी कानून व्यवस्था के प्रति अत्यन्त संवेदनशील है। वे चाहते है कि अपराधी तत्काल शिकंजे में में कसे जाएं। इसके साथ ही ईसुविधाओं के प्रयोग  से आम आदमी लाभान्वित हो, इसके विशेष प्रयास हो रहे हैं। बिल जमा करना हो या पेंशन लेना एक क्लिक के सहारे उपलब्ध हो। दूरदराज पर बैठे अधिकारियों से वीडियों कान्फ्रेसिंग के जरिए कभी कोई सूचना तुरंत मांगी जा सकती हैं या उन्हें आवश्यक निर्देश दे सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एसकेओएल सिस्टम भारत में कोचिंग कारोबार के लिए पेश करते हैं अत्याधुनिक अवधारणा

Posted on 14 April 2015 by admin

शिक्षा उद्योग में ज़बरदस्त प्रयोग, अनुसंधान और कड़ी मेहनत के बाद  एसकेओएल सिस्टम ने कोचिंग संस्थान में लिए बेजोड़ा 360 डिग्री सपोर्ट सिस्टम ‘फ्रेचर’ का विकास किया है जो अध्यापकों की स्वतन्त्रता को सुनिश्चित करेगा। इसके साथ अध्यापक अब अध्ययन सामग्री बनाने, अलग-अलग मानदण्डों के अनुसार टेस्ट तैयार करने, मूल्यांकन, रैंकिंग तथा इन्टरैक्टिव लर्निंग के लिए आॅडियो-वीडियो सामग्री की विकास प्रक्रिया से मुक्त हो जाएंगे। फ्रेचर कोचिंग संस्थानों को एक ऐसा कारोबार नेटवर्क बनाने में मदद करता है जो विशिष्टीकृत संसाधन कर्मियों के द्वारा नियमित प्रशिक्षण प्रोग्राम के माध्यम से टीचिंग स्टाॅफ का ज्ञान और कौशल बढ़ाता है। इसके अलावा कस्टमाइज़्ड अध्ययन  सामग्री संस्थान को अपनी खुद की ब्राण्डिंग में मदद करती है। यह संस्थानों के लिए अनूठा अवसर है जहां वे किसी मौजूदा ब्राण्ड की फ्रैंचाइज़ी के रूप में काम करने के बजाए अपना  खुद का ब्राण्ड स्थापित कर सकते हैं।
फ्रेचर न केवल अध्यापकों के लिए फायदेमंद है बल्कि विद्यार्थियों के लिए भी पढ़ाई को आसान बनाता है। यह परीक्षा की मुश्किल और व्यस्त तैयारी, अकादमिकज्ञों के अनुसंधान के द्वारा पैकेज के निर्माण के तनाव से मुक्ति देता है। अध्ययन सामग्री, नोट्स, मोकटेस्ट एवं विद्यार्थी के परीक्षा के लिए ज़रूरी सभी प्रासंगिक जानकारी को विश्वास और उत्साह के साथ पेश करता है।
‘‘प्रोग्राम किसी विशेष विषय की ज़रूरतें पूरी करता है जिसके बाद अध्यापक इन्टरैक्टिव और प्रभावी व्याख्यान दे सकता है जो कि बच्चों के लिए अध्याय को अधिक आसान और रुचिकर बनाता है। वे ज़्यादा फोकस कर पाते हैं। संस्थान जो इसके बारे में जानकारी चाहते हैं वे हमें ईमेल या एसएमएस कर सकते हैं, हम उन्हें ‘फ्रेचर किट’ एकदम निःशुल्क उपलब्ध कराएंगे।’’ दमन जीत कौर ने बताया।
यह व्यापक और कस्टमाइज़्ड पैकेज न केवल अध्यापकों को गतिविधियों एवं सामग्री के निर्माण की थकाउ प्रक्रिया से बचाता है बल्कि कोचिंग संस्थानों को अधिक क्षमता और विशेषज्ञता भी प्रदान करता है। इस अवधारणा के साथ अनुसंधान अपनी विशेषज्ञता का सही इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने आपको एक ब्राण्ड के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के जोनल प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने उ0प्र0 के आपदा प्रभावित किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए प्रदेश सरकार से

Posted on 14 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश कंाग्रेस कमेटी के जोनल प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने उ0प्र0 के आपदा प्रभावित किसानों की आत्महत्या रोकने के लिए प्रदेश सरकार से तत्काल प्रभाव से 2013 में यू0पी0ए सरकार द्वारा बनाये गये खाद्य सुरक्षा कानून को अन्य राज्यों की भांति उत्तर प्रदेश में भी लागू करने की मांग की है।
श्री सिंह ने कहा कि बेमौसम बरसात, ओलावृष्टि से प्रदेश के किसानों की फसलों की बर्बादी से जहां सभी प्रकार के कृषि ऋणों की हो रही वूसली, साहूकारों एवं महाजनों से लिए कर्ज की चिन्ता के अलावा सबसे बड़ी चिन्ता भोजन की व्यवस्था होती है। प्रदेश के किसानों की जोत घटकर एक एकड़ से कम हो गयी है, परिणामस्वरूप छोटे किसान आत्महत्या इस डर से कर रहे हैं कि यदि कृषि मुआवजा आदि नहीं मिला तो उनके परिवार का भरण पोषण कहां से होगा। क्योंकि पूरी तरह बर्बाद हो चुकी फसलों एवं भीषण मंहगाई में किसान के लिए सबसे बड़ी समस्या रोटी की पैदा हो गयी है, इसी चिन्ता में किसान आत्महत्या करने पर उतारू हैं। ऐसे में यदि खाद्य सुरक्षा कानून लागू कर दिया जाता तो आज किसान आत्महत्या करने के लिए विवश न होते। वहीं जिस प्रकार इतनी भारी क्षति होने के बाद किसानों को 50 रूपये एवं 100 रूपये का मुआवजा सरकार दे रही है वह जले पर नमक छिड़कने जैसा है, जिसको लेकर किसान आक्रोशित है।
श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार अपने अक्षम पुलिस अधिकारियों की पीठ ठोंक करके देश की सबसे बढि़या पुलिस बल का तमगा दे रही है जबकि एक ओर जहां विगत 9 एवं 10 अप्रैल को एक ही दिन में राजधानी लखनऊ में ही पांच-पांच ट्रेनेां में लाखेां की लूट हो रही थी तो शाहजहांपुर में बलात्कार का विरोध कर रही लड़की को कल आरोपियों द्वारा जिन्दा जला दिया गया। वहीं रामपुर प्रदेश सरकार के एक मंत्री के इशारे पर स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा बाल्मीकि समाज के 80 अतिदलित परिवारों के घरों को ढहाकर बेघर करने में जुटी हुई है वहीं बेघर होने के डर से दलित परिवार अपने घरों को बचाने के लिए धर्म परिवर्तन तक करने के लिए मन बना चुके हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में विगत नौ अप्रैल से पदयात्रा के माध्यम से

Posted on 14 April 2015 by admin

उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में विगत नौ अप्रैल से पदयात्रा के माध्यम से जनजागरण अभियान में अब तक 168 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 1176 किलोमीटर लम्बी पदयात्रा के साथ ही 190 जनसभाएं करके कंाग्रेसजनों द्वारा केन्द्र की मोदी सरकार की किसान, मजदूर एवं जनविरोधी नीतियों एवं किसान विरोधी लाये गये भूमि अधिग्रहण अध्यादेश को किसी भी कीमत में स्वीकार न करने का संकल्प दोहराया।
यह जानकारी देते हुए प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव ने बताया कि आज पदयात्रा के पांचवें दिन प्रदेश की 50 विधानसभा क्षेत्रों में पदयात्रा निकाली गयी, जिसमें लखनऊ के कैण्ट विधानसभा क्षेत्र में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं विधायक डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी के नेतृत्व में रवीन्द्रालय, चारबाग से हजरतगंज (जी0पी0ओ0) तक पदयात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें श्री गणेश शंकर पाण्डेय, पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, श्रीमती प्रेमा अवस्थी, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री प्रमोद सिंह, श्री मारूफ खान, श्री संजीव सिंह, श्री ओंकारनाथ सिंह, सैंकड़ों की संख्या में कंाग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं सहित स्थानीय जनता ने भाग लिया। ठाकुरद्वारा में कंाग्रेस विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, राष्ट्रीय सचिव एवं विधायक श्री संजय कपूर आंवला में, विधायक श्रीमती अराधना मिश्रा एवं पूर्व सांसद श्रीमती अन्नू टण्डन मोहन विधानसभा में तथा सम्भल विधानसभा क्षेत्र में राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री मीम अफजल सम्भल आदि सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नेतृत्व में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में पदयात्रा निकाली गयी। पदयात्रा के दौरान स्थानीय जनता का व्यापक जनसमर्थन मिला, जिससे यह साफ हो गया है कि किसान और आम जनता केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा लाये गये भूमि अधिग्रहण संशोधन अध्यादेश के खिलाफ है तथा किसान विरोधी मोदी सरकार के खिलाफ जनता लामबन्द हो रही है।
प्रवक्ता ने कहा कि इसी प्रकार शेष अन्य विधानसभा क्षेत्रों असमौली, नौगवां सादात, सहारनपुर, बिल्सी, मोदी नगर, छाता, एटा, शादाबाद, पुरकाजी, हस्तिनापुर, छर्रा, बांदा, फतेहपुर, अकबरपुर रनियां, घाटमपुर, रामपुर खास, मेजा, गाजीपुर, पिण्डरा, औरायी, मिर्जापुर, बांसी, नौतनवां, सहजनवां, फाजिलनगर, रूद्रपुर, दीदारगंज, मधुबन, रसड़ा, मुगराबादशाहपुर, अयोध्या, कटेहरी, मटरा, तरबगंज, कप्तानगंज, मेंहदावल, रामपुर, बरेली, कटरा, कस्ता, बिसवां, साण्डी, मोहान, कायमगंज, जसवंतनगर, कानपुर कैण्ट एवं भोगांव विधानसभा क्षेत्रों में कंाग्रेसजनों ने पदयात्रा निकालकर केन्द्र सरकार की किसान विरोधी, मजदूर विरोधी एवं जनविरोधी नीतियों को उजागर करते हुए कंाग्रेस पार्टी के किसानों के हक की लड़ाई लड़ने अधिक से अधिक संख्या में आगामी 19 अप्रैल को दिल्ली पहुंचकर किसान रैली को सफल बनाने की अपील की गयी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रशिक्षण सत्र हेतु विभिन्न उद्योगो में कार्यरत कर्मचारियों के लिए आवेदन पत्र 30 तक आमंत्रित-

Posted on 14 April 2015 by admin

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मोहनलालगंज, मलिहाबाद, अलीगंज लखनऊ में संचालित व्यवसायों में सत्र अगस्त 2015 से प्रारम्भ होने वाले प्रशिक्षण सत्र हेतु विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक उद्योगों मे कार्यरत कार्मिको/नामित व्यक्तियों से आवेदन 30 अप्रैल 2015 तक आमंत्रित किये जाते है।
प्रधानाचार्य/नाडल अधिकारी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज लखनऊ श्री राजेन्द्र प्रसाद ने इस आशय की जानकारी आज यहां दी। उन्होने  आवेदन सम्बंधी नियम, शर्ते एवं पात्रता के सम्बन्ध में बताया कि आवेदक कारखाना अधिनियम 1948 के अन्तर्गत पंजीकृत उद्योगों में पूर्णकालिक रूप से कम से कम 02 वर्ष से उद्योगों में कार्यरत हो, आवेदक के पास उद्योग द्वारा नामित किये जाने का प्रदत्त प्रमाण पत्र हो। प्रमाण पत्र का प्रारूप विभाग की बेवसाइट कजमउचण्नचण्दपबण्पद एवं ूूूण्अचचनचण्पदपर उपलब्ध है। आवेदक के पास उद्योग में कम से कम 02 वर्ष की पूर्णकाकलिक सेवा के वेतन भुगतान सम्बन्धी औचित्यपूर्ण प्रमाण पत्र की उपलब्धता/प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
उन्होने बताया कि आवेदक राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित शिल्पकार प्रशिक्षण योजनान्तर्गत चिन्हित व्यवसायों में प्रवेश हेतु निर्धारित प्रवेश अर्हता पूर्ण करता हो। प्रदेश स्तर पर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में लागू आरक्षण व्यवस्था यथावत् लागू रहेगी।नामांकित आवेदक अभ्यार्थियों की अधिक संख्या होने की स्थिति में अधिक अनुभव रखने वाले व्यक्तियों को वरीयता प्रदान की जायेगी। उपरोक्त उद्योगों में कार्यरत आवेदित कर्मचारियों द्वारा 10 प्रतिशत सीटों के विरूद्ध प्रवेश न पा सकने वाले कर्मचारियों को रा0औ0प्र0संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा/प्रक्रिया में सम्मिलित होने की भी छूट होगी, जिसमे उसे कुल प्राप्तांक के अतिरिक्त 05 वरियता अंक प्राप्त होगें। शेष प्रवेश प्रक्रिया अधिशासी निदेशक राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद उ0प्र0 द्वारा नियमानुसार किया जायेगा। उक्त सीटों पर लिये गये प्रवेश के अन्तर्गत रू06000-00/-(छः हजार मात्र) प्रति प्रशिक्षार्थी प्रति वर्ष प्रशिक्षण शुल्क के रूप मे संस्थान में जमा करना होगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में 4663 वादों का निस्तारण-

Posted on 14 April 2015 by admin

माननीय मुख्य न्यायाधिपति/मुख्य संरक्षक, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण तथा माननीय न्यायाधिपति श्री टी0एस0ठाकुर, न्यायाधीश, माननीय सर्वोच्च न्यायालय/ कार्यपालक अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार भारत वर्ष के प्रत्येक जनपद में मासिक राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन  जनपद न्यायाधीश/ अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ श्री विनोद कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देशन में दीवानी न्यायालय परिसर, पारिवारिक न्यायालय परिसर, तहसीलों में एवं कलेक्टेªट लखनऊ में किया गया।  मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में श्री बी0एल0 केसरवानी अपर जनपद न्यायाधीश प्रथम तथा अन्य अपर जनपद न्यायाधीश द्वारा 10 मोटर दुर्घटना प्रतिकर वादों का निस्तारण कर रू0 86,58,000=00 पीडित पक्षकारों को प्रतिकर के रूप में दिलाये गये बच्चों को गोद लिये जाने सम्बन्धी 02 वादों का निस्तारण किया गया।
सिविल जज (सी0डि0), सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री चन्द्रमणि ने इस आशय की जानकारी आज यहां दी। उन्होने बताया कि   सिविल जज सीनियर डिवीजन एवं सिविज जज जूनियर डिवीजन द्वारा 33 उत्तराधिकार के वादों एवं अन्य 58 सिविल वादों का निस्तारण किया गया। उन्होने बताया कि श्री सुनील कुमार यादव, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªेट, अपर मुख्य न्यायिक मजिस्टेªेट एवं न्यायिक मजिस्टेªट द्वारा 3615 फौजदारी वादों का निस्तारण किया गया तथा रूपये 3,71,621 की राशि जुर्माने के रूप में प्राप्त की गयी। पारिवारिक न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश श्री शिव शंकर प्रसाद तथा श्री सुरेश चन्द्र द्वारा 52 वैवाहिक मामलों तथा 22 भरण पोषण के मुकदमों का निस्तारण किया गया।
सिविल जज(सी0डि0)/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया कि तहसील सदर, तहसील मोहनलालगंज तथा जिलाधिकारी 377 राजस्व, वादों का निस्तारण किया गया। मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में एन0आई0एक्ट 375 चेक बाउंस/बैंक ऋण के मामलों का निस्तारण किया गया।  उन्होने बताया कि श्रीमती किरन मिश्रा सहायक श्रमायुक्त लखनऊ तथा श्री रामराज सिंह यादव, पीठासीन अधिकारी, श्रम न्यायालय द्वारा 35 श्रम वादों तथा मुख्य न्यायिक मजिस्टेªेट लखनऊ द्वारा 84 श्रम वादों का निस्तारण किया गया। इस प्रकार कुल 4663 मुकदमों का निस्तारण किया गया । उन्होने बताया कि आगामी मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 09 मई 2015 को किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in