Archive | April 11th, 2015

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा जनपद कासगंज जिला कार्यकारिणी

Posted on 11 April 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव द्वारा जनपद कासगंज जिला कार्यकारिणी जिलाध्यक्ष श्री सूरजपाल सिंह सहित तथा समस्त जिला प्रकोष्ठो के जिलाध्यक्ष उनकी जिला कार्यकारिणी सहित तत्काल प्रभाव से भंग करते हुये जिलाध्यक्ष पद पर श्री देवेन्द्र सिंह यादव, पूर्व साॅसद कस्बा कासगंज जनपद कासगंज को जिलाध्यक्ष नामित किया गया है।
नवनियुक्त जिलाध्यक्ष से अपेक्षा की गई है कि वह प्रस्तावित कार्यकारिणी प्रकोष्ठो के अध्यक्षो की सूची 10 दिन के अन्दर अनुमोदन हेतु प्रदेश कार्यालय में प्रस्तुत करने का कष्ट करे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश की समाजवादी सरकार हमेशा किसान, गरीब की हितैषी रही है प्रदेश का बजट का मुख्य केन्द्र बिन्दु भी प्रदेश का गरीब किसान रहा है

Posted on 11 April 2015 by admin

प्रदेश की समाजवादी सरकार हमेशा किसान, गरीब की हितैषी रही है प्रदेश का बजट का मुख्य केन्द्र बिन्दु भी प्रदेश का गरीब किसान रहा है हमने जन कल्याणकारी योजनाओ में हमेशा किसानो को वरीयता दी है , वर्षा, अतिवृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा किसानो को देने के लिए 500 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी है साथ ही अधिकारियो को सर्वे का कार्य तत्काल पूर्ण कराकर किसानो को मुआवजा उपलब्ध कराने हेतु आदेशित किया गया है।सर्वे के काम में किसी भी स्तर पर कोताही अक्षम्य होगी।लापरवाही बरतने पर उप जिलाधिकारियो,तहसीलदारो को जिम्मेदार मानते हुए प्रभावी कार्यवाही होगी। किसानो को फसलों में हए नुकसान की भरपाई की जायेगी।खारे पानी वाले क्षेत्रों,गांवो को मीठा पानी उपलब्ध कराने के लिए नदियों,नहरो को गहरा कर डार्क एरिया के क्षेत्रो मे पानी उपलब्ध कराया जायेगा। बरसात के पानी को संचित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।
उक्त उदगार प्रदेश के मा0 मंत्री लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता, बाढ़ नियंत्रण विभाग, भूमि विकास एव ंजल संसाधन तथा परती भूमि विकास उ0प्र0 शासन शिवपाल सिंह यादव ने श्री देवी मेला एवं ग्राम सुधार प्रदर्शनी में सतीश यादव के संयोजकत्व में आयोजित पंच सम्मेलन मैनपुरी के मौके पर उपस्थित जिला, क्षेत्र पंचायत सदस्यो, ग्राम प्रधानों ,ब्लाक प्रमुखों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होने कहा कि सपा मुखिया ने हमेशा सहकारिता को बढ़ावा देने का कार्य किया है, जिला,क्षेत्र,ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों को सम्मान देने का कार्य भी सपा सरकार ने ही किया। ग्राम पंचायतो को सीधे धनराशि उपलब्ध कराकर गांव का विकास गांव के द्वारा ही कराया ताकि ग्रामीणो को सभी मूलभूत सुविधायें आसानी से प्राप्त हो सके।उन्होने कहा कि जब पंचायतें सशक्त होगी तो देश मजबूत होगा और गांधी जी का सपना भी साकार होगा।
सिंचाई मंत्री ने कहा कि देश में केवल उत्तर प्रदेश ही एक मात्र प्रदेश है जहां दवा, शिक्षा, सिंचाई की सुविधा मुफत है हमारी सरकार ने दवा शिक्षा सिंचाई के साथ-साथ गभ्भीर बीमारियो से ग्रसित मरीजो के इलाज पर होने वाला व्यय भी वहन करने का निर्णय लिया है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार गंगा-यमुना की सफाई कराने का खोखला वादा कर रही है जबकि हमने यमुना मे सफाई अभियान प्रारभ्भ करा दिया आगरा से मथुरा तक कार्य प्रगति पर है। जल्द ही मथुरा को 180 क्यूसिक पानी उपलब्ध करायेगी। उन्होने कहा कि अतिवृष्टि क कारण फसलो को हुए नुकसान का मुआवजा देने की बात केन्द्र सरकार कर रही है परन्तु अभी तक  किसी भी किसान को केन्द्र सरकार द्वारा सहायता नही दी गई है जबकि प्रदेश सरकार द्वारा 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान वाले कृषको को सहायता राशि का वितरण प्रारभ्भ कर दिया है। 25 से 49 प्रतिशत नुकसान वाली फसलो का सर्वे का कार्य प्रगति पर है जल्द ही इन्हें भी मुआवजा मिलेगा। उन्होने उत्तर प्रदेश वाटर सैक्टर रीस्ट्क्चरिंग परियोजना के संबंध में  बताया कि विश्व बैंक के सहयोग से लगभग 3090 करोड़ की परियोजना प्रारभ्भ की गई है यह योजना प्रदेश के 16 जनपदो मे लागू की गई है इसका मुख्य ध्येय परम्परागत सिंचाई व्यवस्था का पुनरोद्धार कर किसानो की सहभागिता से सहगामी सिंचाई व्यवस्था  विकसित कर उनका सर्वागीण विकास  करना है।
पंच सम्मेलन को  सांसद तेज प्रताप सिंह, राज्य मंत्री प्राविधिक शिक्षा आलोक कुमार शाक्य,फैक्सपैड के चेयरमैन तोताराम यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रिय रंजन आशू, एमएलसी डा.असीम यादव,सदस्य महिला आयेाग अर्चना राठौर आदि ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर सदस्य विधान सभा करहल, किशनी सर्वश्री सोबरन सिंह,, बृजेश कठेरिया, जिलाध्यक्ष खुमान सिंह वर्मा सदस्य महिला आयेाग,सुमन दिवाकर, पूर्व मंत्री सुभाष यादव, जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह,पुलिस अधीक्षक श्रीकान्त सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अनुराग पटेल, अपर जिलाधिकारी डा. चन्द्र भूषण,अपर पुलिस अधीक्षक स्वामीनाथ आदि उपस्थित थे।
मा. मंत्री जी एसएस गु्रप आफ एजूकेशनल में कहा कि प्रदेश के ग्रामीण अंचलो में शिक्षा की नितान्त आवश्यकता है और प्रदेश सरकार इस पर पुरजोर ध्यान दे रही है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण अंचलो में विद्यालयों की स्थापना पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवपाल सिंह यादव ने बैठक में अनुपस्थित एटा प्रखण्ड के अधिशासी, सहायक एवं अवर अभियन्ता के निलम्बन के दिये निर्देश जनता को गुमराह करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्रवाई

Posted on 11 April 2015 by admin

मैनपुरी जिला योजना की बैठक से अनुपस्थित रहने, बेवर माइनर की सफाई न कराये जाने पर एटा प्रखण्ड के अधिशासी अभियन्ता,सहायक अभियन्ता एवं अवर अभियन्ता को निलम्बित करने के निर्देश देते हुए प्रभारी मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने स्पष्ट तौर पर कहा कि कुछ विभागो, थाने, तहसीलों में दलालों, बिचैलियो का बोलबाला है। जो लाभार्थी को गुमराह कर अवैध धन ले रहे है, इस प्रथा को समाप्त किया जाये अन्यथा गभ्भीर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी ईमानदारी के साथ जन कल्याणकारी योजनाओ का लाभ पात्रों को पहुंचायें, लगन एवं निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें, मेहनत से कार्य कर जनता की समस्याओं का समाधान करें ताकि जनता के बीच अच्छा सन्देश पहंचे। प्रदेश के विकास के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। जनपद के सर्वांगीर्ण विकास के लिए भी प्रदेश सरकार ने काफी धनराशि मुहैया कराई है। सभी कार्यदायी संस्थायें सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय से पूरे हो। अधोमानक कार्यो में अभियन्ता, ठेकेदार बराबर के जिम्मेदार होगें, यदि मानकों की अनदेखी की गई तो दोषी की जगह जेल में होगी।

प्रदेश के मंत्री लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता, बाढ़ नियंत्रण विभाग, भूमि विकास एव ंजल संसाधन तथा परती भूमि विकास उ0प्र0 शासन श्री शिवपाल सिंह यादव ने जनपद के सर्वांगीर्ण विकास हेतु सड़क , विजली, पुल, शिक्षा, महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने हेतु, किसानों के उत्थान हेतु ग्रामीण पेयजल, पशुपालन ,दुग्ध विकास, अनुसूचित जाति ,जन जाति उत्थान, लघु एवं सीमान्त कृषकों, भूमि विकास एवं जल संसाधन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आदि के लिए 239 करोड़ 60 लाख रू0 की वर्ष 2015-16 हेतु जिला योजना को अन्तिम रूप देते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनपद के विकास के लिए कटिबद्ध है और इसके लिए पर्याप्त मात्रा में धनराशि अवमुक्त की गई है। उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों से कहा कि वह निर्माण कार्यो पर पैनी नजर रखें यदि कहीं भी कार्य में कोई कमी दिखे तो तत्काल जानकारी दे, मैं स्वयं संज्ञान लूंगा और मानकों की अनदेखी करने वालों को बख्शूंगा नहीं। उन्होनें प्रत्येक ग्राम सभा में एक मिनी स्टेडियम हेतु भूमि आरक्षित रखे जाने के आदेश दिये।
प्रभारी मंत्री ने लघु एवं सीमान्त कृषकों की उत्पादता बढ़ाने हेतु 125.25 लाख रू. का परिव्यय स्वीकृत किया ,इस योजना में  1500 नि;शुल्क बोरिंग कराये जायेंगे जिसमें 300 बोरिंग अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के लिए प्रस्तावित है। पशु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा निरोग निदान सेवाओं के सुधार एवं विस्तार हेतु 133.74 लाख, कृतिम गर्भाधान द्वारा पशु प्रजनन सुधार एवं विस्तार हेतु 15 लाख , सूअर प्रजनन प्रक्षेत्रों के विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण हेतु 6.21  लाख, दुग्ध संघों एवं समितियों के सुदृढ़ीकरण एवं विस्तार हेतु 126 लाख, दुग्ध उत्पादन में वृद्धि हेतु 05 लाख, आटोमेटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट हेतु 48 लाख, मध्यम गहरे 200 नलकूपों के निर्माण हेतु 306 लाख ,गहरे 10 नलकूपों हेतु 17.80 का प्राविधान किया गया है। ग्राउण्डवाटर चार्जिंग, चैकडेम की स्थापना हेतु सभी विकास खण्डों मे वर्षा का जल उपयोग करके सिंचाई के साथ भूगर्भ जल रिचार्ज, नदी नालों पर 10 चैकडेम के निर्माण हेतु रू0 250 लाख का प्राविधान किया गया है।
उन्होने मनरेगा के अन्तर्गत गरीब एवं बेरोजगारों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 40 करोड़ ,84 नवीन ग्रामीण सड़कों एंव 02 चालू मार्गो के निर्माण तथा 03 मार्गो के पुर्ननिर्माण हेतु 3120.62 लाख, ग्राम सठिगवां,बडा चतुरीपुर, कौआटंाडा, लोधीपुर, शंकरपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थापना हेतु 322 लाख, नगरीय पेयजल के अन्तर्गत नगर पालिका एवं नगर पंचायतों मे 150 नये हैण्डपम्पों की स्थापना एवं 150 रिबोर हैण्डपम्पों तथा 05 नलकूप रीबोर हेतु 260 लाख, ग्रामीण पेयजल हेतु 900 नये हैण्डपम्प एवं 1200 रिबोर हैण्डपम्पों की स्थापना हेतु 3500 लाख ,स्वच्छ शौचालय में 15000 शौचालयों के निर्माण हेतु 1800 लाख का प्राविधान किया गया है, जिसमे से 3000 शौचालय अनुसूचित जाति के लिये प्रस्तावित है। 2432 इन्दिरा आवासों के निर्माण हेतु 1770 लाख, 700 लोहिया आवासों के निर्माण हेतु 2135 लाख का प्राविधान किया गया है, जिसमे से 200  आवास अनुसूचित जाति के लिये प्रस्तावित है।
प्रभारी मंत्री ने  अनुसूचित जाति, लघु एवं सीमान्त कृषको की आय में वृद्धि के उददे्श्य से 27 हैक्टेयर क्षेत्रफल में कृषको के यहां अमरूद, पपीते के पोषण पर 90 प्रतिशत अनुदान हेतु 09 लाख, राजकीय औद्यानिक मिशन योजना के तहत आंवलां, साग-भाजी, आलू के बीज उत्पादन हेतु 160 लाख, प्राथमिक शिक्षा हेतु 264 लाख, माध्यमिक शिक्षा हेतु 173 लाख, प्राविधिक शिक्षा हेतु 100 लाख, ग्रामीण अंचलो में खेलकूद को बढ़ावा देने हेतु 13.25 लाख, परिवार कल्याण के अन्तर्गत महिला, पुरूष कैम्पों के आयोजन हेतु 100 लाख, अनुसूचित जाति कल्याण हेतु 377.50 लाख, पिछड़ी जाति कल्याण हेतु 300 लाख, महिला एवं बाल विकास हेतु 360 लाख रू. परिव्यय अनुमोदित किया है। पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से  ओंछा में च्यवन ऋषि मन्दिर, मारकण्डेय आश्रम, शीतला देवी मन्दिर के विकास हेतु 35 लाख, अविद्युतीकृत, लोहिया ग्रामो में 700 सोलर लाइटो की स्थापना हेतु 114.70 लाख, लोहिया ग्रामों में सीसी रोड आन्तरिक गलियो के निर्माण हेतु 580 लाख, 10 नये पंचायत भवनो के निर्माण हेतु 7.16 लाख का परिव्यय स्वीकृत किया। उन्हांेने राष्ट्ीय पारिवारिक लाभ योजना, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ी एवं सामान्य जाति की पुत्रियों की शादी अनुदान हेतु प्राविधानित की गई धनराशि को बढ़ाने के भी निर्देश दिये।
जिला योजना के परिव्यय पर विस्तार से जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि इस निर्धारित परिव्यय रू. 239 करोड़ 60 लाख  में ग्राम पंचायतों, जिला पंचायतों, नगर पालिका, नगर पंचायतों के विकास कार्यक्रमों को शामिल करते हुए योजना की संरचना की गई है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित योजना में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार, कृषक हितों के क्षेत्र में तथा पेयजल ,महिला उत्थान,गरीबी उन्मूलन सहित अन्य बुनियादी अवस्थापना विकास एवं समाज कल्याण कार्यक्रमों के क्षेत्र में उल्लेखनीय एवं दूरगामी परिणाम देने वाले प्रयासों का समावेश किया गया है। इस अवसर पर सांसद तेज प्रताप सिंह, राज्य मंत्री प्राविधिक आलोक शाक्य, जिला पंचायत अघ्यक्ष डा. प्रिय रंजन आशू, सदस्य विधान सभा करहल, सदर, किशनी सर्वश्री सोबरन सिंह, राजकुमार उर्फ राजू यादव, बृजेश कठेरिया,फैक्सपैड के चेयरमैन तोताराम यादव, जिलाध्यक्ष खुमान सिंह वर्मा,एमएलसी डा.असीम यादव,सदस्य महिला आयेाग अर्चना राठौर,सुमन दिवाकर, पुलिस अधीक्षक श्रीकान्त सिंह, सहित जिला योजना समिति के सम्मानित सदस्य व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। अन्त में मुख्य विकास अधिकारी अनुराग पटेल द्वारा  धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार ने आपदा एवं ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को केन्द्र सरकार की तुलना में दोगुनी क्षतिपूर्ति देने का निर्णय लिया: मुख्यमंत्री

Posted on 11 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज जनपद बस्ती के चंगेरवा में आयोजित चंगेरवा महोत्सव के समापन के अवसर पर आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए हरैया तहसील में सौ बेड के महिला चिकित्सालय की स्थापना, हरैया मण्डी समिति के निर्माण, ग्राम बनकटी को नगर पंचायत का दर्जा देने, बस्ती विकास प्राधिकरण बनाने, मखौड़ा धाम के सौन्दर्यीकरण, जनपद की विभिन्न नदियों पर पांच पुलों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि जनपद मुख्यालय पर मेडिकल काॅलेज तथा इंजीनियरिंग काॅलेज की स्थापना की जाएगी। उन्होंने चंगेरवा का नाम बदलकर शुभम नगर करने तथा विकास खण्ड के विषय में शीघ्र निर्णय का आश्वासन भी दिया।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के अन्तर्गत पंजीकृत श्रमिकों को 655 साइकिलों, 848 सोलर लाइटों, 90 लाभार्थियों को 5 लाख 15 हजार रुपए के चेक, लोहिया आवास से संबंधित स्वीकृति पत्र, समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों को परिचय पत्र तथा बैकयार्ड पोल्ट्री योजना के अन्तर्गत एक हजार लाभार्थियों को 30 लाख रुपए की सहायता का वितरण भी किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बस्ती के विकास के लिए 24 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 31 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। उन्होंने बस्ती प्रेस क्लब तथा पंचायत विभाग द्वारा निर्मित 102 लाख रुपए की लागत से निर्मित शुभम अतिथि गृह का भी लोकार्पण किया।
अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार द्वारा अनेक विकास कार्यक्रम चलाए गए हैं। समाज के कमजोर वर्गों को बेहतर शिक्षा और उनके आर्थिक उन्नयन के लिए समाजवादी पेंशन योजना और लोहिया ग्रामीण आवास योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाओं को लागू करके राज्य सरकार ने सार्थक पहल की है। सरकार समाज के सभी वर्गों को सम्मान और बराबरी का दर्जा देने के लिए संकल्पित है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में सिंचाई शुल्क की माफी, बंद पडे़ सहकारी बैंकों को विशेष आर्थिक सहायता देकर पुनः चालू करवाने, आपदा एवं ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को केन्द्र सरकार की तुलना में दोगुनी क्षतिपूर्ति देने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से किसानों के हित में ओलावृष्टि और बेमौसम हुई बरसात से हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के मामले में किसानों को 25 प्रतिशत के नुकसान पर भी क्षतिपूर्ति दिए जाने का अनुरोध किया है। किसानों का सामाजिक स्तर ऊँचा उठाने के लिए और उन्हें बेहतर सुविधाओं एवं संसाधनों से आच्छादित करने हेतु इस वित्तीय वर्ष को ‘किसान वर्ष’ घोषित किया गया है। इस वित्तीय वर्ष के बजट को भी किसानों के हितोन्मुखी बनाया गया है। बजट का अधिकांश हिस्सा किसानों के हित मंे व्यय किया जाना राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं मे शामिल है। गन्ने एवं गेहूं के समर्थन मूल्य के भुगतान हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दृष्टि से राज्य सरकार ने विभिन्न पदों की भर्तियां करने का निर्णय लिया है। पुलिस भर्ती प्रक्रिया में उन्होंने कार्मिकों के बेहतर प्रशिक्षण पर जोर देते हुए कहा कि इस दिशा में विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।
श्री यादव ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए इस वर्ष 500 अतिरिक्त समाजवादी एम्बुलेंस को मौजूदा एम्बुलेंस बेडे़ में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। राज्य सरकार गरीबों को अच्छी और मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में जरूरतमंदों को तत्काल पुलिस सहायता मिल सके, इसके लिए पुलिस व्यवस्था को हाईटेक और त्वरित प्रभावी बनाने का निर्णय लिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी समाज के विकास के लिए शिक्षा, सड़क और विद्युत की उपलब्धता अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं। प्रदेश की विद्युत व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त की जा रही है। प्रदेश में विद्युत उत्पादन बढ़ाने के लिए अनपरा-डी परियोजना की 500 मेगावाट की पहली इकाई शुरू हो गई है। आने वाले महीनों में दो और विद्युत उत्पादन परियोजनाओं को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने अधिकारियों को सचेत किया कि सरकार द्वारा लागू की जाने वाली योजनाओं का क्रियान्वयन पूर्ण क्षमता और मनोयोग से किया जाए।
श्री यादव ने कहा कि हस्तशिल्पियों एवं बुनकरों को उनके उत्पाद आम लोगों तक पहुंचाने के लिए लखनऊ, गाजियाबाद तथा नोएडा में बाजार स्थापित करने का भी निर्णय लिया गया है।
समारोह में लघु सिंचाई एवं पशुधन मंत्री श्री राजकिशोर सिंह, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अरविन्द कुमार सिंह गोप, खेलकूद राज्यमंत्री श्री रामकरन आर्य, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री शंखलाल मांझी, माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री श्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह तथा सांसद श्रीमती डिम्पल यादव भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

किसानों को सामना करने का साहस धरती पुत्र में नहीं- डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी

Posted on 11 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी आज गाजीपुर और अम्बेडकरनगर जिला के प्राकृतिक ओलावृष्टि प्रभावित खेतों का जायजा लिया और पीडित किसानों के दुख दर्द को बांटा।
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी किसानों के संकट में पूर्णरूपेण उनके साथ है। भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व की केन्द्र सरकार ने आपदा राहत में संशोधन किया है। भारतीय पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने गाजीपुर के मर्दा ब्लाक के तिसेरा गांव में जाकर जब किसानों से चर्चा कि तो चैकाने वाले तथ्य सामने आये । भूसा तक नही मिलेगा किसानों को खेतो में 100 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है। लेकिन सरकारी मशीनरी दफ्तर में बैठकर ही सरकार के निर्देश पर नुकसान का भेदभाव पूर्ण फर्जी आंकलन कर रही है।
डाॅ0 बाजपेयी ने कहा कि सपा सुप्रीमों खुद को धरती पुत्र कहलाने में गर्व महसूस करते लेकिन इस संकट का सामना करने का साहस सपा के नेताओं में है और न ही सपा सपा सरकार के मुख्यमंत्री और मंत्रियों में ही है। लेखपाल से लेकर जिलाधिकारी तक किसानों से भददा मजाक कर रहे है। प्रदेश सरकार वोट बैंक की राजनीति कर रही है और जानबूझ  कर केन्द्र सरकार को बदनाम करने की साजिश को ही प्राथमिकता दे रही है।
प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 लक्ष्मीकान्त बाजपेयी, प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता, जगदीश सिंह, जय प्रकाश, सर्वजीत मलई राजभर, मुकुन चैहान के खेतों पर गये उनके साथ क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण राय,  जिला अध्यक्ष कृष्ण बिहारी राय, रामनरेश कुशवाहा, सुनील सिंह, ओम प्रकाश राय, कमलेश सिंह, आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्य सरकार प्रदेश में विद्युत उत्पादन बढ़ाने के लिए कार्य कर रही है, ग्रामीण क्षेत्रों में 14 से 16 घण्टे तथा शहरी क्षेत्रों में 22 से 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति देने के प्रयास किए जा रहे हैं

Posted on 11 April 2015 by admin

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि प्रदेश में विद्युत उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रदेष सरकार की सौर ऊर्जा नीति-2013 के अन्तर्गत मार्च, 2017 तक 500 मेगावाट क्षमता से ग्रिड संयोजित सोलर पावर प्लाण्ट की स्थापना के लिए वर्तमान में कार्य किया जा रहा है।
प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सौर ऊर्जा नीति के अन्तर्गत द्वितीय चरण की आमंत्रित बिडिंग के फलस्वरूप प्रदेष सरकार द्वारा 105 मेगावाट क्षमता के ग्रिड संयोजित सौर पावर परियोजनाआंे की स्थापना अनुमोदित करते हुए 05 परियोजना विकासकर्ताओ को लेटर आफ इण्टेण्ट निर्गत किये गये हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि विगत 6 अप्रैल को कुल 105 मेगावाट क्षमता की स्थापना के लिए अनुमोदित टैरिफ पर मैसर्स ग्रीन ऊर्जा प्रा. लिमिटेड नोयडा द्वारा 30 मेगावाट सौर पावर क्षमता, मैसर्स यूनिवर्सल सौर ऊर्जा प्रा. लिमिटेड फिरोजपुर पंजाब द्वारा 30 मेगावाट सौर पावर क्षमता, मैसर्स के. एम इनर्जी प्रा. लिमिटेड लखनऊ द्वारा 5 मेगावाट सौर पावर क्षमता, मैसर्स निरोषा पावर प्रा. लिमिटेड गुड़गांव द्वारा 30 मेगावाट सौर पावर क्षमता एवं मैसर्स सन एण्ड विण्ड इन्फ्रा इनर्जी प्रा. लिमिटेड बरेली द्वारा 10 मेगावाट सौर पावर क्षमता के लिए यूपीपीसीएल के साथ पावर परचेज अनुबन्ध हस्ताक्षरित किये जा चुके हैं।
इन परियोजनाएं की मई, 2016 से अक्टूबर, 2016 के मध्य स्थापना एवं कमीषनिंग की जायेगी।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार प्रदेश में बिजली व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। लोगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए विद्युत उत्पादन बढ़ाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं ताकि गांवों को 14 से 16 घण्टे की आपूर्ति तथा शहरों में 22 से 24 घण्टे की विद्युत आपूर्ति दी जा सके।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि

Posted on 11 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के वार्षिक मूल्यांकन में उनके विभाग में विकास एजेण्डे के सम्बन्ध में की गई कार्रवाई के साथ-साथ किसानों, महिलाओं, अल्पसंख्यक/पिछड़े/दलित वर्ग के हितों की रक्षा हेतु किए गए प्रयासों, उनके (मुख्यमंत्री) द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन तथा वित्तीय स्वीकृतियों की अवमुक्ति पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने मुख्य सचिव को वार्षिक मूल्यांकन के सम्बन्ध में इन बिन्दुओं का अनिवार्य रूप से संज्ञान लेने के निर्देश दिए हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि

Posted on 11 April 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि पं0 बंगाल में बुरी तरह पराजित होने के बाद भी वामपंथी खासकर श्री प्रकाश करात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। वहां उनका भविष्य अभी भी अंधेरे में है। इससे हताश और कुंठाग्रस्त होकर वे अनर्गल बयानबाजी पर उतर आए हैं। श्री मुलायम सिंह यादव  के संबंध में उनका बयान दुर्भाग्यपूर्ण और निदंनीय है। इससे यह भी जाहिर होता है कि कथित वामपंथी दिशा भ्रम के शिकार हो गए हैं।
श्री मुलायम सिंह यादव के संघर्ष और त्याग से पूरा हिन्दुस्तान वाकिफ है। उन्होने हमेशा सिद्धांत की राजनीति की है। भले उनकी सरकार पर आंच आए वे अपनी नीति और वचन से कभी नहीं डिगे। बाबरी मस्जिद को बचाने में उन्होने अपनी सरकार दांव पर लगा दी थी। सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई लड़ने में वे हमेशा आगे रहे हैं। किसानों, गरीबों और वंचितों के लिए वही आगे बढ़कर संघर्ष करते रहे है। वे जमीनी नेता हैं और इसीलिए धरती पुत्र कहलाते हैं।
कैसी विडंबना है कि श्री मुलायम सिंह यादव पर आरोप लगानेवाले अपने गिरेबां में झांकने से किनारा किए हुए हैं। श्री मुलायम सिंह यादव डा0 लोहिया की यह बात दुहराते ही नहीं उसे आचरण में भी दिखाते हैं कि वायदा तोड़ना भ्रष्टाचार है। आज तक कभी उनका कट्टर विरोधी भी यह आरोप नहीं लगा सका है कि वे अपने कहे से कभी मुकरे हों। राजनीति में जो साख श्री मुलायम सिंह यादव ने बनाई उसके पीछे उनकी वैचारिक प्रतिबद्धता और सैद्धांतिक निष्ठा रही है।
माक्र्सवादी कम्युनिष्टों को यह याद दिलाने की जरूरत नहीं कि धोखा देना समाजवादियों ने कभी नहीं सीखा हां, कम्युनिष्ट राजनीति तो इसी आधार पर देश में पनपी है। जब पूरा देश गांधी जी के नेतृत्व में सन् 1942 में अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहा था तब कम्युनिष्टों की क्या भूमिका रही, यह वे नहीं भूलें। देश में जब आपातकाल लगा तो कम्युनिष्ट उसके समर्थन में थे जबकि श्री मुलामय सिंह यादव और अन्य समाजवादी लोकतंत्र और आजादी की रक्षा में इमर्जेसी के खिलाफ लड़ाई में शामिल रहे और उन्होने जेल यातनाएं भी सही।
श्री मुलायम सिंह यादव ने सच्चे देशभक्त की भूमिका निभाते हुए देशहित में जब किसी बात को उचित समझा तो उसका समर्थन किया। वे धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद और लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध रहे हैं। उन्हें कभी कोई बाहरी लालच या डर अपने उसूलों से नहीं डिगा पाया हैं। आज सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई में श्री मुलायम ंिसंह यादव पर ही देश विश्वास करता है। लगता है वामपंथी विशेष तौर पर श्री प्रकाश करात कुण्ठा के शिकार हो गये हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

सोलर पम्प स्थापना हेतु कृषक अंश की धनराशि का ड्रªाफ्ट 20 तक जमा करें-

Posted on 11 April 2015 by admin

उप कृषि निदेशक,लखनऊ श्री टी0एम0 त्रिपाठी ने बताया कि सोलर पम्प की स्थापना हेतु 11 मार्च 2015 को विकास भवन में सायंकाल 4-00 बजे लाटरी द्वारा कृषकों के चयन हेतु वरीयता निर्धारण किया गया है। कृषक बन्धु जो सोलर पम्प हेतु आॅन लाइन पंजीकरण कराये हैं वह कार्यालय उप कृषि निदेशक, कृषि भवन, लखनऊ से सम्पर्क कर पम्प की क्षमता के अनुरूप कृषक अंश की धनराशि का ड्राफ्ट सुसंगत अभिलेखों सहित प्रत्येक दशा में 20 अप्रैल 2015 तक कार्यालयमें जमा करें ताकि फर्म द्वारा सोलर पम्प की स्थापना की जा सके।
उन्होने कृषक अंश के सम्बन्ध में बताया कि 2एच0पी0 सोलर पम्प की क्षमता पर कृषक अंश रू060275-00 मेसर्स,सेन्ट्रल इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड, गाजियाबाद , 3एच0पी0 सोलर पम्प की क्षमता पर कृषक अंशदान रू0117200-00 मेसर्स सन एडीसन सोलर पावर इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड, चेन्नई तथा 5 एच0पी0 सोलर पम्प की क्षमता पर कृषक अंशदान रू0 265600-00 मेसर्स, प्रीमियर सोलर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद के पक्ष मे बैंक ड्राफ्ट देय है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

जिला सूचना कार्यालय लखनऊ

Posted on 11 April 2015 by admin

अम्बेडकर जयन्ती(14 अप्रैल2015)के अवसर पर मादक पदार्थे की बिक्री पूर्णतया निषिद्ध रहेगी।
लखनऊ- 10 अप्रैल 2015,    गत वर्षो की भांति लाइसेन्स की शर्तो के अनुसार अम्बेडकर जयन्ती (14 अप्रैल 2015) के अवसर पर समस्त आबकारी अनुज्ञापनों के अन्तर्गत देशी शराब/ विदेशीमदिरा/बियर/माॅडलशाॅप/भांग/ताडी/ बार अनुज्ञापन/बी0डब्ल्यू0एफ0एल0- 2/16/17 आदि के अन्तर्गत मादक पदार्थो की बिक्री पूर्णतया निषिद्ध रहेगी। इस बन्दी के लिए अनुज्ञापियों को कोई प्रतिफल देय नही होगा।
जिला आबकारी अधिकारी ने इस आशय की जानकारी आज यहां दी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in