Archive | April 28th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने भूमि अधिग्रहण कानून के मुद्दे पर बहुजन समाज पार्टी द्वारा किये गये धरना प्रदर्शन को फ्लाप बताते हुए कहा कि

Posted on 28 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने भूमि अधिग्रहण कानून के मुद्दे पर बहुजन समाज पार्टी द्वारा किये गये धरना प्रदर्शन को फ्लाप बताते हुए कहा कि किसान बसपा की सियासत को समझता है और वो भ्रमजाल में नही फंसेगा। पार्टी प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने बसपा सुप्रीमों पर पर हमला करते हुए कहा कि बसपा सरकार के कार्यकाल में मुख्यमंत्री रहते हुए मायावती ने अपनी ही मूर्तियों की स्थापना के लिए सरकार का दुरूपयोग कर जमीन को लुटा जबकि मोदी सरकार तो देश के विकास के अधिग्रहण की बात कर रही है न कि अपनी मूर्तियंों और स्मारको निर्माण के लिये।
सोमवार को पार्टी मुख्यालय पर बसपा के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि सपा के साथ नूराकुश्ती का खेल खेलने में जुटी बहुजन समाज पार्टी भूमि अधिग्रहण को लेकर सवाल तो खडे़ करती है किन्तु उसे अपने शासनकाल में भट्टा परसौल से लेकर पूरे प्रदेश में जमीनों को जो खेल हुआ उस पर भी बिचार करती तो बेहतर होता। सत्ता से बाहर आते ही सपा- बसपा एक दूसरे के खिलाफ बाते तो करते है पर जब भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की बात होती हैं तो दोनो मौन हो जाते हैं। सारा आक्रोश और तेवर महज वक्तव्यों तक सीमित हो जाता हैं।
श्री पाठक ने कहा कि बसपा विकास विरोधी नीति के चलते भूमि अधिग्रहण को लेकर एक भ्रम का वातावरण बनाने में लगी है क्योकि वो नहीं चाहती है कि गरीब को सुविधाऐं उनके गांव में मिले। स्वाभाविक है जब गांव के स्कूल बनेगा, गांव में अस्पताल बनेगा तो गांव की ही जमीन पर बनेगा। फिर गांव की बेकार पडी भूमि का उपयोग करते हुए यदि आधार भूत ढांचे को विकसित करने में जुटी है मोदी सरकार तो बसपा को आपत्ति क्यों हो रही है।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि राज्य भर में किसान दम तोड़ रहा है सत्तारूढ़ दल से लेकर मुख्य प्रतिपक्षी दल बसपा तक सिर्फ किसान हित के नाम सियासत ही कर रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लोकायुक्त की जांच से संबंधित पत्र लिखा

Posted on 28 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल, श्री राम नाईक ने मुख्यमंत्री, श्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर अपेक्षा की है कि 23 प्रकरणों में लोकायुक्त/उप-लोकायुक्त के विशेष प्रतिवेदनों पर अपना व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन का स्पष्टीकरण ज्ञापन (मगचसंदंजवतल उमउवतंदकनउ) शीघ्र उपलब्ध कराने का कष्ट करें ताकि उसे लोकायुक्त/उप-लोकायुक्त से प्राप्त विशेष प्रतिवेदनों के साथ अधिनियम की धारा-12(7) की अपेक्षा के अनुसार राज्य विधान मण्डल के प्रत्येक सदन के समक्ष प्रस्तुत कराया जा सके।
श्री नाईक ने यह भी अपेक्षा की है कि लोकायुक्त/उप-लोकायुक्त के 19 विशेष प्रतिवेदनों, जिन पर राज्य सरकार का स्पष्टीकरण ज्ञापन प्राप्त हो चुका है, को अपने अथवा मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन के स्पष्टीकरण ज्ञापन के साथ राज्य विधान मण्डल के प्रत्येक सदन के समक्ष आगामी सत्र में प्रस्तुत करवाते हुए उन्हें अवगत कराया जाय।
उल्लेखनीय है कि लोकायुक्त द्वारा उ0प्र0 लोकायुक्त तथा उप-लोकायुक्त अधिनियम, 1975 की धारा-12(5) के अंतर्गत राज्यपाल को कुल 43 विशेष प्रतिवेदन प्रेषित किये गये थे। राज्यपाल द्वारा अधिनियम की धारा-12(7) के अंतर्गत मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन के स्पष्टीकरण ज्ञापन हेतु राज्य सरकार को प्रेषित किये गये थे। जनवरी, 2012 से 31 मार्च, 2015 तक कुल 20 प्रकरणों के संबंध में मुख्यमंत्री एवं मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश शासन के स्पष्टीकरण ज्ञापन प्राप्त हुए है। उक्त 20 विशेष प्रतिवेदनों के संबंध में प्राप्त स्पष्टीकरण ज्ञापन में से केवल 1 प्रकरण में लोकायुक्त/उप-लोकायुक्त से प्राप्त विशेष प्रतिवेदन राज्य सरकार के स्पष्टीकरण ज्ञापन के साथ राज्य विधान मण्डल के समक्ष प्रस्तुत किया जा सका है। राज्यपाल द्वारा इससे पूर्व इस संबंध में 12 सितम्बर, 2014 को भी एक पत्र मुख्यमंत्री को प्रेषित किया गया था।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने आज संसद के भीतर राज्यसभा में और संसद के प्रांगण में

Posted on 28 April 2015 by admin

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने आज संसद के भीतर राज्यसभा में और संसद के प्रांगण में मीडिया से बात करते हुये पड़ोसी देश नेपाल में पिछले दो दिनों के भीतर आये भारी भूकम्प के कारण हुये बड़े पैमाने पर जान व माल की हानि व देश के भीतर खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में भी कुदरती आपदाओं से हुये जान-माल के व्यापक नुकसान के मुद्दे के साथ-साथ यहाँ अपने देश के अनेकों राज्यों खासकर उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र आदि में बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि से लाखों किसानों को हुई व्यापक क्षति का मामला उठाया और इन मामलों में केन्द्र एवं विभिन्न राज्यों की सरकारों से इन मामलों में पूरी मुस्तैदी व तत्परता से पीडि़त लोगों को राहत पहुँचाने की मांग की।

राज्यसभा में बोलते हुये सुश्री मायावती जी ने कहा कि एक पड़ोसी देश होने के नाते इन्सानियत के नाम पर भारत सरकार ने नेपाल के लिये जो कुछ भी किया है और करने की घोषणा की है वह उचित कदम है। इसी प्रकार अपने देश में खासकर बिहार, उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल राज्य में भुकम्प के कारण जो काफी नुकसान हुआ है उसके लिये भी केन्द्र की सरकार को आगे बढ़कर पीडि़त परिवारों को हर प्रकार की मदद करनी चाहिये। साथ ही इस प्रकार की कुदरती आपदाओं से निपटने के लिये पूरी तैयारी भी अवश्य ही रखनी चाहिये।

इसके साथ ही, अभी हाल ही में हुई बेमौसमी बरसात व ओलावृष्टि के कारण देश भर के किसानों को जो भारी नुकसान हुआ है जिस कारण वे आत्महत्या करने तक को मजबूर हो रहे हैं, ये एक अत्यन्त दुःखद व चिन्ता की बात है, इस सम्बन्ध में केन्द्र व विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा जो भी कदम उठाये गये हैं वे नाकाफी, बहुत ही थोड़े व अप्रभावी लगते हैं, जिस कारण किसानोें की दुःख-तकलीफ कम होने का नाम नहीं ले रही है और वह लगातार अत्महत्या करने पर मजबूर होते चले जा रहे हैं।

उन्होंने कहाकि इन्ही कुछ महत्वूपर्ण मुद्दो के साथ-साथ बहुजन समाज पार्टी के तत्वावधान में, वर्तमान केन्द्र की एन.डी.ए. सरकार के ग़रीब व किसान-विरोधी चाल, चरित्र एवं चेहरे के साथ-साथ केवल बड़-बड़े पूंजीपतियों, धन्नासेठों व उद्योग जगत-हितैषी नीति व कार्यक्रम अपनाने के विरुद्ध देशव्यापी आन्दोलन के तहत, प्रथम चरण में, उत्तर प्रदेश के समस्त 75 जि़लों के मुख्यालयों पर आज ’’विशाल धरना-प्रदर्शन’’ का आयोजन किया गया, जिसमें हर स्तर व हर वर्ग के लोगों ने लाखों की संख्या में भाग लिया।

इस कार्यक्रम की शानदार सफलता के लिये बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने पूरे उत्तर प्रदेश के समस्त छोटे-बड़े कार्यकर्ताओ व पदाधिकारियों आदि का हार्दिक आभार प्रकट किया और कहा कि ऐसे जन-आन्दोलनों के माध्यम से केन्द्र व उत्तर प्रदेश की सपा सरकार का ’’पर्दाफाश’’ होने से संभव है कि वे सरकारें अपनी किसान व जन-विरोधी नीतियों में जनहितैषी सुधार लाने को मजबूर हो।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र की वर्तमान श्री नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा देश के किसानों के हितों की घोर अनदेखी करके सन् 2013 के नये भूमि अधिग्रहण क़ानून में मनमाने तरीके़ से किये गये संशोधनों के साथ-साथ बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि आदि से पीडि़त लाखों किसानों की मदद करने के मामले में केन्द्र व उत्तर प्रदेश की सपा सरकार द्वारा की जा रही घोर उपेक्षा तथा उत्तर प्रदेश में पिछले तीन वर्षों से सपा सरकार में आयेदिन दयनीय व ध्वस्त होती जा रही अपराध-नियंत्रण व क़ानून-व्यवस्था एवं विकास के नाम पर अधिकांशतः की जा रही हवाई घोषणाओं आदि के खिलाफ भी आज का शांतिपूर्ण ’’विशाल धरना-प्रदर्शन’’ कार्यक्रम बी.एस.पी. द्वारा आयोजित किया गया।

बी.एस.पी. की प्रमुख सुश्री मायावती जी, संसद के बजट सत्र जारी रहने के कारण इन दिनों संसदीय कार्यक्रमों में व संसद के भीतर केन्द्र सरकार के कार्यकलापों पर पैनी नज़र रखने में व्यस्त हैं, जिस कारण वे स्वयं लखनऊ या किसी अन्य जि़ले में आयोजित विशाल धरना-प्रदर्शन का नेतृत्व स्वयं नहीं कर पायीं, परन्तु उनके निर्देशानुसार पार्टी के सभी वरिष्ठ व जि़म्मेवार कार्यकर्ता व पदाधिकारीगण अलग- अलग जि़लों में बी.एस.पी. के इस आन्दोलन कार्यक्रम में जी-जान से डटे रहकर इसे भारी सफल बनाया है।
आज पूरे उत्तर प्रदेश के समस्त जि़ला मुख्यालयों पर आयोजित इस ’’विशाल धरना-प्रदर्शन’’ के दौरान काफी बड़ी संख्या में सर्वसमाज के लोग शामिल हुये और इस दौरान वरिष्ठ व जि़म्मेवार पदाधिकारियों के भाषणों के साथ-साथ एक ’फोल्डर’ भी पार्टी की ओर से वितरित किया गया। इसमें केन्द्र में वर्तमान बी.जे.पी. की एन.डी.ए. सरकार के संशोधित भूमि अधिग्रहण क़ानून को, किसान हितकारी ना होकर, अधिकांशतः बड़े-बड़े पूंजीपतियों, धन्नासेठों व उद्योग जगत को ही लाभ पहुँचाने वाला साबित किया गया है। साथ ही, यह भी बताया गया है कि किस प्रकार बहन कुमारी मायावती जी के नेतृत्व वाली बी.एस.पी. की सरकार ने दिनांक 02 जून सन् 2011 को एक ’किसान पंचायत’ लखनऊ में आयोजित करके एक प्रगतिशील भूमि अधिग्रहण क़ानून बनाकर उसे पूरे प्रदेश में तत्काल प्रभाव से लागू किया गया था। उस नये संशोधित कानून में किसानों के हितों का पूरा-पूरा ध्यान रखते हुये ’’किसानों को विकास में भागीदार’’ बनाना सुनिश्चित किया गया था और यह नीति बनाई गयी थी कि विकासकर्ता अपनी परियोजनाओं के लिये किसानों से स्वयं सीधे ज़मीन ख़रीदेंगे तथा शासन व प्रशासन की भूमिका मात्र फैसिलिटेटर की ही होगी।

बी.एस.पी. वक्ताओं ने कहा कि बी.जे.पी. व सपा दोनों ही पार्टियाँ हमेशा से ही धन्नासेठों व अमीर वर्ग की समर्थक पार्टी रही है। ग़रीब, मज़दूर, किसान, दलितों, अन्य पिछड़ों व धार्मिक अल्पसंख्यकों के हित व कल्याण से भाजपा व सपा का कभी भी कोई वास्ता नहीं रहा है। ऐसे में इन पार्टियों द्वारा वर्तमान में किये जा रहे तमाम दावे ना केवल खोखले बल्कि धोखा व छलावा हैं।

उन्होंने कहा कि विकास का उचित लाभ जब तक देश के करोड़ों ग़रीबों, किसानों व आमजनता आदि को नहीं मिलेगा व उनकी आय नहीं बढ़ेगी, उसे सही विकास नहीं कहा जा सकता है। इसी कारण ‘‘परमपूज्य बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर’’ मुठ्ठीभर पूँजीपतियों का नहीं, बल्कि देश की पूँजी में विकास करके ग़रीब व आमजनता को भी इसका उचित लाभ पहुँचाने की केवल वकालत ही नहीं बल्कि उसके लिये जीवन भर संर्घष भी करते रहे थे।

बी.एस.पी. द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार इस देशव्यापी जन-आन्दोलन के तहत अगले चरण में उत्तर प्रदेश को छोड़कर देश के अन्य राज्यों के मुख्यालयों पर दिनांक 02 मई, सन् 2015 को ’’प्रदेश स्तरीय विशाल धरना-प्रदर्शन’’ आयोजित किया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष/मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां कहा कि पड़ोस के अन्य प्रदेशों की अपेक्षा किसानों की सबसे ज्यादा मदद समाजवादी सरकार ने की है।

Posted on 28 April 2015 by admin

27-04-i

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष/मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां कहा कि पड़ोस के अन्य प्रदेशों की अपेक्षा किसानों की सबसे ज्यादा मदद समाजवादी सरकार ने की है। तीन वर्षो में कल्पनातीत विकास हुआ है तब भी विरोधी झूठा प्रचार करते हैं। जिन्हें योजनाओं का लाभ मिल रहा है उन्हें नहीं पता कि समाजवादी सरकार यह मदद कर रही है। इसका हमें संगठित और योजनाबद्ध तरीके से प्रचार करना पड़ेगा ताकि जनता को विपक्षी बरगला न सकें। उन्होने कहा कि समाजवादी सरकार ने जनहित के तमाम काम किए हंै जिनसे समाज के सभी वर्ग लाभान्वित हुए है। इन कामोें पर अगर हमने जनता का भरोसा जीत लिया तो जनता दुबारा मौका देगी। कई-कई बार समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी। इसके लिए जनप्रतिनिधि, संगठन और सरकार को एक साथ काम करना पड़ेगा तभी फायदा मिलेगा।
श्री अखिलेश यादव आज पार्टी मुख्यालय, लखनऊ में नवनिर्मित लोहिया सभागार में युवा संगठनों, लोहिया वाहिनी, समाजवादी छात्रसभा, मुलायम सिंह यादव यूथ बिग्रेड तथा समाजवादी युवजन सभा के जिला/महानगर अध्यक्षो तथा प्रदेष कार्यकारिणी के पदाधिकारियों/सदस्यों एवं पूर्व राश्ट्रीय व प्रदेष अध्यक्षों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर मंत्री राजेन्द्र चैधरी , महासचिव श्री अरविन्द सिंह गोप, प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0यादव, युवा नेता संजय लाठर, आनन्द सिंह भदौरिया, नईमुल हसन, निर्भय पटेल, बृजेश यादव, अतुल प्रधान, मो0 एबाद, प्रदीप तिवारी आदि भी उपस्थित रहे।
श्री अखिलेश यादव ने नौजवानों का आव्हान किया कि वे वैचारिक रूप से प्रतिबद्ध हों। प्रतिक्रियावादी ताकतों का मुकाबला नौजवान ही कर सकता है। देश में आज जो आर्थिक नीतियां चल रही है उससे बेकारी, गरीबी, आर्थिक गैर बराबरी और सामाजिक विषमता बढ़ी है। इसके विकल्प में समाजवादी पार्टी की नीतियां है और श्री मुलायम सिंह यादव का नेतृत्व है। समाजवादी विचारधारा ही धर्मनिरपेक्षता, सामाजिक सद्भाव और विकास का रास्ता खोलेगी।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पेंशन, मेट्रो परियोजना, कन्या विद्याधन, लैपटाप वितरण, नए मेडिकल कालेजों की स्थापना, सड़क, पुल, निर्माण आदि के महत्वपूर्ण कार्य समाजवादी सरकार ने किए हैं। झाॅसी, सोनभद्र में पावर प्लांट का उद्घाटन हुआ है। सोलर ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। किसानों की सहमति से भूमि अधिग्रहण का तरीका विपक्षी हमसे सीखें। उन्हें हमने चार गुना मुआवजा दिया।
श्री अखिलेश यादव ने कहा कि दुनिया में बड़े पैमाने पर प्रतिस्पद्र्धा बढ़ी है। निवेश बढ़ रहा है तो मुनाफा भी बाहर जा रहा है। मेक इन इंडिया उत्तर प्रदेश में भी बने क्योंकि उसकी सबसे ज्यादा गुंजाइश यहीं है। जो विरोध करते थे वे उद्योगपति भी सरकार की नीति की वजह से प्रदेश में आ रहे हैं। हमने 2000 नई डेयरियां खोली है। लखनऊ में अक्षय पात्र योजना शुरू की जिससे एक लाख 25 हजार बच्चों को दोपहर का पौष्टिक खाना मिलेगा। बिजली आपूर्ति बेहतर करेगें। 30 लाख नए कनेक्शन बढ़ाए गए हंै।
केन्द्र सरकार के बारे में श्री यादव ने कहा कि भारत सरकार ने किसी योजना के लिए जमीन नहीं मांगी हैं। गोरखपुर और रायबरेली में एम्स के लिए हम जमीन दे रहे हंै। उन्होने कहा कि लखनऊ जितने बड़े पार्क दिल्ली में भी नहीं है। हम काम में आगे है, बस प्रचार में पीछे है। उन्होने नौजवानों को भरोसा दिलाया कि वे उनके साथ रहेगें।
बैठक में युवा नेताओं ने समाजवादी सरकार की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुॅचाने और श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व के प्रति आस्था जताई। नौजवानों ने विरोधी प्रचार का कड़ाई से मुकाबला करने का भी इरादा जताया। इस मौके पर मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड के प्रदेश अध्यक्ष मो0 एबाद ने भूकंप पीडि़तों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 1Û40 लाख रूपए भेंट किए। बैठक के अंत में दो मिनट मौन रहकर भूकंप से हुई मौतों और बेमौसम बरसात से फसल नष्ट होने से त्रस्त किसानों की मृत्यु पर उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश में कन्या भू्रण हत्या को रोकने के लिए एवं बेटी बचाओ अभियान कार्यक्रमों में आकांक्षा समिति पूरा सहयोग करेगी: सुरभि रंजन

Posted on 28 April 2015 by admin

आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा एवं समाज सेविका श्रीमती सुरभि रंजन ने कहा कि प्रदेश में कन्या भू्रण हत्या को रोकने के लिए एवं बेटी बचाओ अभियान कार्यक्रमों में आकांक्षा समिति पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर गठित आकांक्षा समिति की सदस्यायें कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराकर योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लायें। उन्होंने कहा कि समाज में बेटियां होंगी, तो समाज एवं देश का और अधिक विकास होगा। उन्होंने कहा कि एक बालिका शिक्षित होने पर पूरे परिवार को आगे बढ़ाने में अपनी अहम भूमिका अदा करती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बालिकायें शिक्षा ग्रहण करने के बाद नौकरी में आने के बावजूद भी अपने शासकीय दायित्वों का निर्वहन करने के साथ-साथ पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन भी करती हैं। उन्होंने कहा कि बालिकायें समाज के विकास हेतु नीव की पत्थर हैं।
श्रीमती रंजन आज यहां भारतेन्दु नाट्य अकादमी, गोमती नगर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तत्वावधान में कन्या भ्रूण हत्या एवं लिंग भेद, बाल विवाह को समाप्त करने के लिये आयोजित कार्यक्रम ‘लोक गीतों में बेटी’ का दीप प्रज्जवलित कर अपने विचार व्यक्त कर रहीं थीं। उन्होंने कार्यक्रम के उपरान्त कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये।
अध्यक्षा ने कहा कि बेटे और बेटी में भेद मत कीजिये। कन्या भ्रूण हत्या सामाजिक अपराध है, बेटी को भी जन्म लेने का पूरा अधिकार है। बेटी के जन्म पर भी बेटे के जन्म के समान खुशियां मनाइये तथा उसका सम्पूर्ण टीकाकरण एवं पोषण करिये। उन्होंने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुये, उनका विवाह 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद ही कीजिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्य सचिव का आजमगढ़ मण्डल के विकास कार्यों का औचक निरीक्षण एवं समीक्षा

Posted on 28 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि आम नागरिकों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में उदासीनता बरतने वाले, भ्रष्टाचार में लिप्त एवं जनहित के विपरीत कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को चिन्हित कर उन्हें दण्डित किया जाय। उन्होंने कहा कि योजनाओं के तहत लाभार्थियों का चयन पारदर्शिता के साथ कराया जाय। उन्होंने अपहरण, बलात्कार की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने तथा विवेचना में तेजी लाने, गैंगेस्टर, गुण्डा एक्ट, संपत्तियों की कुर्की आदि पर सख्ती बरतने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अवैध शराब बनाने वालों के विरुद्ध संयुक्त अभियान चलाने तथा विद्युत चोरी पर दर्ज एफ0आई0आर0 पर आवश्यक कार्यवाही सख्ती से सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पुलिस स्टेशनों का नियमित निरीक्षण कर लम्बित विवेचनाओं का पारदर्शिता के साथ आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक थाने में दो-दो सी0सी0टी0वी0 लगाये जाने के निर्देश दिये गये हैं और लगभग 1500 गाडि़यां पुलिस स्टेशनों को उपलब्ध कराने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित करायी गयी है। उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराना होगा कि अपराधी को किसी भी स्तर पर छोड़ा न जाय और उसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही नियमानुसार सुनिश्चित की जाय तथा गुण्डा नियंत्रण अधिनियम के प्रावधानों के अधीन भी कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर लम्बित भूमि विवादों का निस्तारण सुनिश्चित कराने हेतु पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से गांवों में जाकर ऐसे प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित करायें।
मुख्य सचिव आज आजमगढ़ में आजमगढ़ मण्डल के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने समीक्षा करने के पूर्व विकास खण्ड अहिरौला के अन्तर्गत ग्राम समदी में लगभग 1110.09 लाख रुपये की लागत से निर्माणाधीन राजकीय महिला महाविद्यालय का औचक निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्वक यथाशीघ्र पूर्ण कराया जाये, ताकि विद्यालय में आगामी सत्र 2016 से पठन-पाठन प्रारम्भ हो सके। उन्होंने निर्माणाधीन महाविद्यालय के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का तकनीकी परीक्षण करने हेतु शासन की तकनीकी समिति को भी निर्देश दिये। उन्होंने निर्माणाधीन आधुनिक दुग्ध प्लाण्ट लेदौरा तहसील बूढ़नपुर का औचक निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि निर्माण कार्य यथाशीघ्र पूर्ण कराकर प्लाण्ट को प्रारम्भ कराया जाय। उन्होंने गेहूं क्रय केन्द्र बांसगांव, मंदुरी का औचक निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि किसानों को अपना उत्पाद विक्रय करने में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में किसानों से उतराई एवं छनाई का पैसा कतई नहीं लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिसका व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित कराने हेतु गेहूं क्रय केन्द्रों पर बड़े-बड़े अक्षरों पर पेण्ट कराकर किसानों की जानकारी हेतु लिखवा दिया जाये, ताकि किसानों का शोषण न हो सके। उन्होंने निर्माणाधीन भॅवरनाथ से तहबरपुर मार्ग का तथा निर्माणाधीन हरिऔध कला केन्द्र का भी निरीक्षण कर निर्माण कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ कराये जाने के निर्देश दिये हैं।
श्री रंजन ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी घोषणाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने कहा कि लगभग 70 करोड़ रुपये की लागत से आजमगढ़ में बनने वाली अपूर्ण 10 ऐसी बड़ी परियोजनाओं को पूर्ण कराकर आगामी जून माह में लोकार्पण कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अन्य परियोजनाओं को भी समयबद्ध निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने हेतु माइलस्टोन के साथ कार्य गुणवत्ता के साथ कराने होंगे। उन्होंने कहा कि शासकीय धन का दुरुपयोग करने वाले किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करना होगा कि किसी भी स्तर पर यदि कहीं भी ग्रामवासियों को परेशान करने अथवा भ्रष्टाचार की शिकायतें प्राप्त होने पर सम्बन्धित जिलाधिकारियों द्वारा ऐसे कर्मियों के विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।
मुख्य सचिव ने बताया कि शासकीय कार्यों में लापरवाही बरतने पर 03 अधिकारियों को निलम्बित, 17 को प्रतिकूल प्रविष्टि, 08 को स्थानान्तरण तथा 05 के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि धान क्रय में रुचि न लेने पर श्री धीरेन्द्र कुमार यादव जिला प्रबंधक पी0सी0एफ0 आजमगढ़ को प्रतिकूल प्रविष्टि, जनेश्वर मिश्र के कार्य तथा अन्य निर्माण कार्यों में शिथिलता बरतने तथा शासकीय कार्यों में अपेक्षित रुचि न लिये जाने पर उपनिदेशक मण्डी निर्माण श्री स्वामीनाथ को निलम्बित, हथकरघा विपणन केन्द्र मुबारकपुर के निर्माण कार्यों में शिथिलता बरतने पर श्री डी0एस0यादव परियोजना प्रबंधक, निर्माण एवं प्रकल्प शाखा जलनिगम को प्रतिकूल प्रविष्टि, स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्यों में रुचि न लेने तथा लापरवाही व शिथिलता बरतने पर श्री संजय सिंह, तत्कालीन परियोजना प्रबंधक उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम वाराणसी इकाई को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि, ग्राम निधि धनराशि के उपयोग के पर्यवेक्षण में शिथिलता बरतने पर श्री आर0एन0 चैधरी तत्कालीन जिला पंचायतराज अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही, योजनाओं के क्रियान्वयन एवं शासकीय कार्यों में रुचि न लेने पर श्री माधव चन्द्र भट्टाचार्या खण्ड विकास अधिकारी पवई एवं श्री विक्रमादित्य पाण्डेय खण्ड विकास अधिकारी मेंहनगर के विरुद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि, सरकारी कार्यों एवं कब्रिस्तानों के चहारदिवारी के कार्यों में रुचि न लेने पर श्री लालमन जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि, श्री रामसिंह जिला आबकारी अधिकारी को कार्यों में रुचि न लेने पर विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि एवं चेतावनी, चकबंदी प्रक्रिया के कार्यों में अपेक्षित रुचि न लेने पर श्री श्रीनिवास चकबंदी अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही तथा श्री आर0डी0सिंह अधिशासी अभियंता विद्युत को अपने दायित्वों के प्रति उदासीनता बरतने पर प्रतिकूल प्रविष्टि एवं स्थानान्तरण किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जनपद मऊ के श्री अवधेश सिंह सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) रतनपुरा एवं श्री अशोक कुमार सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) मुहम्मदाबाद को राज्य वित्त/13वें वित्त आयोग की धनराशि का दुरुपयोग करने के आरोप पर निलम्बन, लोहिया समग्र ग्रामों में असंतोषजनक प्रगति, पर्यवेक्षणीय शिथिलता बरतने पर अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा श्री इकरामुल हक खान को चेतावनी, बुनकर क्रेडिट कार्ड की असंतोषजनक प्रगति पर श्री प्रदीप कुमार सहायक निदेशक हथकरघा तथा मिनी कामधेनु डेयरी योजना की असंतोषजनक प्रगति पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 यू0पी0सिंह, विद्यालयों की मान्यता में कथित अनियमितता बरतने पर जिला विद्यालय निरीक्षक श्री ब्रजेश कुमार, अवैध भवन निर्माण को बढ़ावा देने तथा धन वसूली, प्रवर्तन कार्य में लापरवाही बरतने पर अवर अभियंता विनियमित क्षेत्र मऊनाथ भंजन श्री बैद्यनाथ एवं श्री डी0 प्रसाद अवर अभियंता विनियमित क्षेत्र कोपागंज को, जनेश्वर मिश्र ग्रामों में घटिया निर्माण कराये जाने पर उपनिदेशक मण्डी (निर्माण), कार्यों में रुचि न लेने एवं शिथिल पर्यवेक्षण के लिए लोक निर्माण विभागीय के प्रान्तीय खण्ड के सहायक अभियंता श्री अंजनी मिश्रा एवं श्री ए0के0सिंह को भी प्रतिकूल प्रविष्टि तथा सफाई कर्मियों के कार्यों का शिथिल पर्यवेक्षण एवं अनियमित भुगतान में संलिप्तता बरतने पर श्री दिनेश कुमार जिला पंचायतराज अधिकारी मऊ को प्रतिकूल प्रविष्टि एवं स्थानान्तरण करने के निर्देश दिये गये हैं।
श्री रंजन ने बताया कि जनपद बलिया में तैनात खण्ड विकास अधिकारी सोहाॅव श्री रामजीत प्रसाद एवं अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग बलिया  श्री परवेज को डाॅ0 राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत चयनित समग्र ग्रामों में इन्दिरा आवास निर्माण में अपेक्षित ध्यान न देने के कारण इन्दिरा आवास अधूरे रह जाने के कारण प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश दिये गये हैं। इसी प्रकार जनपद बलिया के महिला चिकित्सालय में 100 बेड के मेटर्निटी भवन निर्माण में रुचि न लेने आदि आरोपों पर परियोजना प्रबंधक राजकीय निर्माण निगम आजमगढ़ श्री एस0के0वर्मा तथा इन्दिरा आवासों के निर्माण में रुचि न लेने तथा अपने दायित्वों के प्रति उदासीनता बरतने पर डी0आर0डी0ए0 बलिया के परियोजना निदेशक श्री प्रमोद कुमार यादव को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा बाहर क्षेत्र में घाघरा नदी से कटान को रोकने हेतु वनखण्डी आश्रम, डूडा विहरा के पिचिंग कार्य हेतु शासन द्वारा स्वीकृत धनराशि रूपये 150 लाख के सापेक्ष कार्य कराने के बजाय उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाये बिना रुपये 150 लाख शासन को समर्पित कर देने के कारण उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्यवाही किये जाने एवं स्थानान्तरित किये जाने का निर्देश दिया गया।
इसके अतिरिक्त श्री जटा शंकर राय पुलिस उपाधीक्षक बाँसडीह (बलिया), श्री बृजेन्द्र द्विवेदी पुलिस उपाधीक्षक सगड़ी (आजमगढ़), श्री डी0के0सिंह प्रभारी निरीक्षक थाना मधुवन जिला मऊ, श्री प्रदीप मिश्रा प्रभारी निरीक्षक थाना उभाँव जिला बलिया एवं श्री प्रभात यादव थानाध्यक्ष अहिरौला जिला आजमगढ़ को अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों के प्रति उदासीनता तथा अनुशासनहीनता बरतने के कारण तत्काल अन्यत्र स्थानान्तरित करने के निर्देश दिये हैं।
श्री रंजन जनप्रतिनिधियों से भेंट कर विकास कार्यों का फीडबैक प्राप्त किया और आम नागरिकों से मिलकर उनकी समस्याओं के समाधान हेतु भी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।
मुख्य सचिव के निर्देशों के अनुपालन में सचिव सिंचाई श्री धीरज साहू लोहिया ग्राम खैरा, आयुक्त ग्राम्य विकास श्री कामरान रिज़वी रसूलपुर, खाद्य आयुक्त श्री अजय चैहान ग्राम भूइधरपुर, सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अरविन्द नारायण मिश्र ग्राम मोहम्मदपुर, आयुक्त आजमगढ़ श्री अरविन्द सिंह ग्राम लुहसा, मुबारकपुर एवं पश्चिम पट्टी, अपर आयुक्त श्री पी0के0श्रीवास्तव जनपद मऊ के ग्राम नरौनी एवं मिर्जापुर, संयुक्त विकास आयुक्त श्री अनिल कुमार राय द्वारा जनपद बलिया के ग्राम पलियाखास तथा श्रीकान्तपुर लोहियाग्रामों के विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण एवं सत्यापन किया गया।
मुख्य सचिव के साथ प्रमुख सचिव गृह श्री देवाशीष पाण्डा, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था श्री मुकुल गोयल, सचिव मुख्यमंत्री श्री शम्भू सिंह यादव, आयुक्त ग्राम्य विकास श्री कामरान रिज़वी, खाद्य आयुक्त श्री अजय चैहान  सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी औचक निरीक्षण एवं समीक्षा बैठक में उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

आगामी 12 मई को प्रदेश के सभी ब्लाक मुख्यालयों पर भूमि अधिग्रहण अध्यादेश की प्रतियां जलाने के साथ ही साथ कंाग्रेसजन अपना विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Posted on 28 April 2015 by admin

आगामी 12 मई को प्रदेश के सभी ब्लाक मुख्यालयों पर भूमि अधिग्रहण अध्यादेश की प्रतियां जलाने के साथ ही साथ कंाग्रेसजन अपना विरोध प्रदर्शन करेंगे। उक्त घोषणा उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद ने आज यहां प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय में आयोजित बैठक में वरिष्ठ नेताओं द्वारा सर्वसम्मति से लिये गये निर्णय के आधार पर की।
इस मौके पर अ0भा0 कंाग्रेस कमेंटी के महासचिव और उ0प्र0 के प्रभारी श्री मधुसूदन मिस्त्री सांसद ने अपने संबोधन में कांग्रेसजनेां से केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ लगातार संघर्ष करने के लिए तैयार रहने की अपील की तथा जोर देकर कहा कि समय आ गया है कि जब कांग्रेसजनों को पार्टी के सिद्धान्तों और नीतियों का प्रचार नीचे तक ले जाना होगा और मोदी सरकार द्वारा की गयी वादाखिलाफी और झूठ का पर्दाफाश करें।
वरिष्ठ नेताओं की बैठक में यह भी तय हुआ कि जहां ओलावृष्टि, बेमौसम बरसात के तहत किसान आत्महत्या करने को मजबूर होता है कांग्रेसजन उन सभी जगहों पर उसके परिवार का दर्द बांटने के लिए एक साथ जायेंगे और पीडि़त परिवार की हर संभव मदद करेंगे।
प्रदेश कंाग्रेस के कम्युनिकेश विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी ने बताया कि इस कार्यक्रम को और मजबूत बनाने के लिए आगामी 30 अप्रैल को उ0प्र0 कंाग्रेस कार्यसमिति एवं सभी जिला/शहर अध्यक्षों की एक बैठक गांधी भवन सभागार, लखनऊ (शहीद स्मारक के सामने) आयोजित की गयी है। जिसे अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री सांसद तथा प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, पूर्व सांसद सम्बोधित करेंगे।
बैठक के समापन पर एक शोक प्रस्ताव पारित कर प्रदेश एवं देश में आये भूकम्प में दिवंगत हुए लोगों एवं ओलावृष्टि व बेमौसम बरसात से बर्बाद हुई फसलों के कारण आत्महत्या एवं सदमें से मृतक किसानों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गयी तथा उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की गयी।
वरिष्ठ नेताओं की इस बैठक में प्रमुख रूप से कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता श्री प्रदीप माथुर एवं विधान परिषद दल के नेता श्री नसीब पठान, राष्ट्रीय सचिव श्री जुबेर खान, श्री प्रकाश जोशी एवं श्री संजय कपूर विधायक, पूर्व प्रदेश कंागे्रस अध्यक्ष श्री श्रीप्रकाश जायसवाल, श्री अरूण कुमार सिंह मुन्ना एवं डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी के साथ ही साथ पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री प्रदीप जैन आदित्य, विधायक श्री अखिलेश प्रताप सिंह, श्री गजराज सिंह, श्री अजय राय, पूर्व मंत्री डाॅ0 अम्मार रिजवी, श्री रामकृष्ण द्विवेदी, श्री सत्यदेव त्रिपाठी, श्री रणजीत सिंह जूदेव एवं श्री राजबहादुर, पूर्व सांसद श्री प्रवीण सिंह ऐरन एवं श्रीमती अन्नू टण्डन, पूर्व विधायक श्री भगवती प्रसाद चैधरी, श्री भूधर नरायन मिश्र, हाफिज मोहम्मद उमर, भोला पाण्डेय, के0के0 शर्मा एवं रामेश्वर प्रसाद, पूर्व एमएलसी श्री सिराज मेंहदी एवं श्री राजेशपति त्रिपाठी, श्री अमीर हैदर, श्री प्रहलाद द्विवेदी, सुश्री अनुसुइया शर्मा, डा0 लालती देवी, श्री  बी0पी0 सिंह, श्री कनिष्क पाण्डेय आदि ने अपने विचार व्यक्त किये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in