Archive | April 25th, 2015

मुख्यमंत्री ने ‘नार्थ इण्डिया सोलर समिट-2015’ का शुभारम्भ किया

Posted on 25 April 2015 by admin

untitled-11

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राज्य में सौर ऊर्जा उपकरणों पर से वैट समाप्त करने की घोषणा करते हुए कहा कि माहौल और सुविधाएं मिलने पर राज्य के उद्यमी भी प्रदेश को विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल करा सकते हैं। जर्मनी और जापान जैसे देशों ने मध्यम, लघु और कुटीर उद्योगों की बुनियाद पर तरक्की की है। उत्तर प्रदेश एक बड़ा और सम्भावनाओं वाला प्रदेश है। इसलिए ‘मेक इन इण्डिया’ अभियान की सफलता ‘मेक इन यूपी’ की बड़ी भूमिका के बगैर सम्भव नहीं है।
मुख्यमंत्री आज यहां इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा यू0पी0 नेडा के सहयोग से आयोजित ‘नार्थ इण्डिया सोलर समिट-2015’ के शुभारम्भ अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने सौर ऊर्जा सम्बन्धी उपकरणों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन तथा इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के भवन के विस्तारीकरण का शिलान्यास भी किया। उन्होेंने इस दौरान विभिन्न स्टालों पर प्रदर्शित किए गए उपकरणों का अवलोकन कर उनके सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।
श्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लिए गए फैसलांे और उठाए गए कदमों से प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा मिला है। जिसका लाभ प्रदेश और उद्यमियों को हो रहा है। इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन को प्रदेश सरकार के सहयोग का भरोसा दिलाते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास में आई0आई0ए0 की बड़ी भूमिका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया के अनेक देशों में सौर ऊर्जा का व्यापक इस्तेमाल हो रहा है। राज्य सरकार ने भी ऊर्जा के इस वैकल्पिक स्रोत के उपयोग की पहल की है। इसके लिए सौर ऊर्जा तथा रूफटाॅप सोलर फोटोवोल्टाइक पावर प्लांट नीति लागू की गई है। सोलर पावर प्लाण्ट और सोलर पार्क बनवाने के लिए राज्य सरकार काम कर रही है। गरीबों के लिए बनाए जाने वाले लोहिया आवासों के निर्माण की धनराशि बढ़ाने के साथ ही इन आवासों में सौर ऊर्जा से प्रकाश एवं फैन चलाने की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। राज्य के एक गांव को पूरी तरह से सौर ऊर्जा से ऊर्जीकृत किया जाएगा तथा इसके उपयोग के लिए ग्रामीणों से कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। सौर ऊर्जा के इस्तेमाल पर जोर देते हुए श्री यादव ने कहा कि सौर ऊर्जा उपकरणों की गुणवत्ता बेहतर होने पर इस क्षेत्र का स्वतः विकास होगा।
श्री यादव ने कहा कि गांवों में वर्ष 2016 तक 16 से 18 घण्टे तथा शहरों में 22 से 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति के संकल्प को पूरा करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। अनपरा ‘डी’ परियोजना के तहत 500 मेगावाट क्षमता की एक इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू किया जा चुका है। 500 मेगावाट की दूसरी इकाई से भी शीघ्र ही उत्पादन शुरू हो जाएगा। विद्युत उत्पादन, पारेषण तथा वितरण सम्बन्धी अन्य परियोजनाओं पर भी तेजी से कार्य कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को विकास और खुशहाली के रास्ते पर ले जाने के लिए कृतसंकल्प है। इसके लिए नीति निर्माण के साथ-साथ जमीनीस्तर पर भी काम किया जा रहा है। लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बहुत तेजी से काम चल रहा है। इस एक्सप्रेस-वे लिए राज्य सरकार ने किसानों से बिना किसी जोर-जबरदस्ती के उनकी सहमति से जमीन ली। उन्हांेंने कहा कि जब किसान को ज्यादा मुआवजा मिलेगा तो किसान भी विकास के पक्ष में होगा। बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फसलों की क्षति से पीडि़त किसानों की पूरी मदद की है। इसके लिए दिया जाने वाला मुआवजा दोगुना कर दिया गया है।
मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि ऊर्जा क्षेत्र प्रदेश सरकार की प्राथमिकता का क्षेत्र है। वैकल्पिक ऊर्जा के क्षेत्र में भी तेजी से काम हो रहा है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य सरकार के काम के लिए भारत सरकार द्वारा प्रदेश को पुरस्कृत भी किया गया है। लघु उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भगवत शरण गंगवार ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय अग्रवाल, सचिव अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा एवं अन्य अधिकारीगण आई0आई0ए0 के अध्यक्ष श्री प्रमोद मिगलानी सहित आई0आई0ए0 के पदाधिकारी व सदस्यगण तथा बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

press-22

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेष में भ्रष्टाचार नियुक्ति पाने की योग्यता - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 25 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लगातार भ्रष्ट अधिकारियों को न सिर्फ संरक्षण दे रहे हैं, बल्कि उनको अतिमहत्वपूर्ण पदों पर बिठाकर एक तरह से भ्रष्टाचार को बढ़ावा ही दे रहे हैं। ताजा उदाहरण उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के चेयरमैन के पद पर कुख्यात अधिकारी अरूण मिश्रा की तैनाती है। यह वहीं अरूण मिश्रा हैं जिन्हें उच्च न्यायालय ने पिछले साल ही फर्जी डिग्री के आरोप में पद से तत्काल हटाने का आदेश दिया था। तब श्री मिश्रा यूपीएसआईडीसी के मुख्य अभियंता के पद पर थे।
प्रदेश भाजपा मुख्यलाय पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रदेश प्रवक्ता डाॅ चन्द्रमोहन ने आरोप लगाया कि भ्रष्ट अधिकारियों के जरिये सपा के मंत्री भी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं। प्रदेश सरकार की कार्यशैली परिणाम है कि ईमानदार अधिकारी प्रदेश छोड़कर प्रतिनियुक्ति पर केन्द्र सरकार में आ रहे है। ईमानदार अधिकारियों को लगातार स्थानान्तरण करके अपमानित किया जा रहा है।
डाॅ चन्द्रमोहन ने कहा कि अभी नोएडा व ग्रेटर नोएडा के मुख्य अभियंता रहे यादव सिंह का मामला ठंडा हुआ नहीं कि प्रदेश सरकार ने एक और विवादित और भ्रष्टाचार के आरोपी अधिकारी अरूण मिश्रा को यूपीएसआईडीसी का चेयरमैन बना दिया। डाॅ चन्द्र मोहन ने कहा कि श्री मिश्र पर ढेंरो वित्तीय गडबडियों के साथ साथ फर्जी डिग्री के जरिए नौकरी प्राप्त करने का भी आरोप है। उन्होंने कहा कि श्री मिश्रा के खिलाफ हाई स्कूल की फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए नौकरी प्राप्त करने के आरोप को उच्च न्यायालय ने सही पाया था और उन्हें तत्काल नौकरी से हटाने के अलावा अभी तक 30 साल में मिले कुल वेतन की भी वसूली करने का आदेश सुनाया था। यहीं नहीं इस अधिकारी के खिलाफ वित्तीय घोटाले के भी कई आरोप हैं, जिनमें गाजियाबाद स्थित ट्रोनिका सिटी में 40 करोड़ के घोटाले का भी आरोप था। ़
डाॅ चन्द्रमोहन ने कहा कि यूपीएसआईडीसी के सर्वौच्च अधिकारी के रूप में श्री अरूण मिश्रा की ताजा नियुक्ति यह दर्शाती है कि अखिलेश सरकार के लिए भ्रष्टाचार कोई मुद्दा नहीं है, बल्कि मुख्यमंत्री सीधे तौर पर भ्रष्ट अधिकारियों और मंत्रियों को संरक्षण दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता की गाढ़ी कमाई को लूटने वाले अधिकारियों को हतोत्साहित करने के बजाय प्रोत्साहित किया जा रहा है। जो न लोकतंत्र के लिए ठीक है और प्रदेश की जनता के हित में है।
डाॅ चन्द्रमोहन ने मांग की कि अरूण मिश्रा जैसे भ्रष्ट अधिकारियों को तुंरत महत्वपूर्ण ओहदों से हटाकर ईमानदार अधिकारियों को वहां लगाया जाए यदि ऐसा नहीं हुआ तो जनता सपा सरकार को कड़ा सबक सिखाएगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अर्चना मेमोरियल कालेज की छात्राओं ने सीखा मार्षल आर्ट

Posted on 25 April 2015 by admin

इटावा के अर्चना मेमोरियल इण्टर काॅलेज में कल 200 छात्राओं नेे यषभारती सम्मानित अभिषेक यादव ने आत्म रक्षा के लिये प्रषिक्षण प्राप्त किया। प्रषिक्षण के बाद छात्राओं में गजब का उत्साह दिखा।
छात्राओ को यह प्रषिक्षण यष भारती सम्मानित अभिषेक यादव के द्वारा दिया जा रहा है। अभिषेक यादव ने छात्राओं को चाकू से बचाव, हमले से बचाव सहित कई नयी तकनीक बतायी। सर मदनलाल ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूट के बैनर तले दिया जाने वाला इस प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन चेयरमेन विवेक यादव करा रहें है। अर्चना मेमोरियल इण्टर कालेज की प्राचार्य नीलम आनन्द ने कहा कि इस तरह के प्रषिक्षण पाकर छात्राये अधिक सषक्त बन सकेंगी। प्रषिक्षण पाकर छात्रायें ख्ुाद को गोरान्वित महसूस कर रही है। प्रषिक्षण के संयोजक सुघर सिहं सैफई ने बताया कि विष्व में पहली बार एक साथ प्रषिक्षण का प्रर्दषन करने वाला इटावा पहला जिला होगा जिसका नाम विष्व रिकार्ड की सूची में दर्ज किया जायेगा। उन्होने सर मदनलाल ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूट के चेयरमेन विवेक यादव को बधाई दी जिनके सफल प्रयास से सन्त विवेकानन्द, ज्ञान मंदिर, अर्चना मेमोरियल, दिल्ली पब्लिक स्कूल की 1700 छात्रायें मार्षल आर्ट का प्रषिक्षण प्राप्त कर एक साथ 26 अपे्रल को प्रर्दषन करेगी। मुख्यमंत्री अखिलेष यादव की मंषानुसार दिया जा रहे इस प्रषिक्षण को पाकर छात्राओं में आत्मविष्वास जाग्रत होगा और वह अराजकतत्वो का मुकाबला करने में सफल होगी।
प्राचार्य नीलम आनन्द ने ट्रैनर यषभारती सम्मानित अभिषेक यादव का विधालय परिवार की ओर से स्वागत किया। इस अवसर पर सुघर सिहं पत्रकार, अनुज युदवंषी, मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केदारनाथ यात्रा से हिन्‍दुत्‍व के ब्राण्‍ड एम्‍बेसडर बने राहुलए भाजपा में मचा हडकम्‍प

Posted on 25 April 2015 by admin

जन्म  दिन से दो दिन पूर्व केदारनाथ कपाट खोल कर अभीभूत हुए हरीश रावतरु हरीश रावत की रणनीति रही कामयाबरु भाजपा के प्रति देशभर में एक नकारात्‍मक संदेशरुकेदार मंदिर में अजीब शक्ति का अनुभव हुआय राहुल रु भाजपा में हडकम्प रुकांग्रेस गदगद रुभाजपा खासतौर से मोदी ने स्‍वर्णिम अवसर गंवायारु मोदी जी  ने उत्‍तराखण्‍ड सांसदो की तरह केदारनाथ की भी उपेक्षा कर दी रुमोदी जी ने केदारनाथ आने का वायदा किया था रु हरीश रावत की रणनीति रुराहुल गॉधी हिन्दुदत्वे के ब्रांड अम्बेसडर बन गये रुचिढी व नाराज भाजपा इसे राहुल की नौटकी बताने में लगीरु जन्मत दिन से दो दिन पूर्व केदारनाथ कपाट खोल कर अभीभूत हुए हरीश रावत रुजन्‍मदिनि से दो दिन पूर्व राजनीति के धुर खिलाडी हरीश रावत  ने वह कर दिखाया जिसकी कल्‍पना दिल्‍ली में बैठे बडे बडे कांग्रेसी नेताओं ने भी नही की थी रुहिंदुओं की आस्था के केंद्र 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ मंदिर में कपाट खुलने के उपरांत राहुल गॉधी से पूजा अर्चना करवा कर एक ऐसा संदेश चला गया जिससे भाजपा में हडकम्‍प मच गया रुहरीश रावत की विशेष रणनीति से ही सफल हो सका रु27 अप्रैल को अपने जन्मादिन से दो दिन  हरीश रावत ने कांग्रेस के भी सुखद व दूरगामी संदेश के कपाट खोल दियेरु देश भर से आये श्रद्वालुओं के बीच राहुल गॉधी का इस तरह हिन्दुीओं के आस्था  के प्रतीक केदारनाथ में 18 किमी0 पैदल चलकर आने से बहुत अच्छाद व सकारात्म‍क संदेश चला गयारु इस बात को भाजपा ने जब तक महसूस किया तब तक बहुत देर हो चुकी थीरु
राहुल गॉधी ने  बाबा केदार के दर्शन कर कहा कि केदार मंदिर में जाने के बाद अजीब शक्ति का अनुभव हुआए इससे भाजपा में भयातुर हो हडकम्‍प मच गयाए वही कांग्रेस गदगद हो गयीए हालांकि भाजपा ने ही स्‍वर्णिम अवसर गंवायाए ज्ञात हो कि पीएम बनने से पूर्व ही मोदी जी ने केदारनाथ आने का वायदा किया थाए इधर हरीश रावत की रणनीति काम कर गयी और भाजपा के प्रति देशभर में एक नकारात्‍मक संदेश चला गयाए राहुल के आने और अलग अंदाज़ में पदयात्रा करके धाम तक जाने से राहुल गॉधी अपने आप में हिन्दुात्वब ब्रांड अम्बेसडर बन गये हैं। देश विदेश से खचाखच भरे केदारनाथ मंदिर में यह सब हुआए कांग्रेस गदगद होकर फूली नही समा रही है वही भाजपा इसका जवाब देने की तैयारी में लग गयी हैए चिढी व नाराज भाजपा इसे राहुल की नौटकी बताने में लग गयी हैए हिमालयायूके डॉट ओआरजी न्यूआज पोर्टल सम्पा दक चन्द्रौशेखर जोशी को आयी मेल  यह र्इशारा कर रही है. मेल में कहा गया है कि. श्र ब् टलंे रण्बण्अलंे/हउंपसण्बवउ ब्वदमिेे पे ंदजप.भ्पदकने तिवउ पजश्े पदबमचजपवदण् त्ंीनस बंद कव ंसस दवजंदापे इनज दमअमत तमचतमेमदजमक अवपबम व िभ्पदकने ण् त्महंतकेण् श्रब् टलंे वही केदारनाथ में भाजपा नेता अजेन्द्र  अजय ने कहा कि राहुल गॉधी एक टूरिस्टभ् की तरह आये और चले गयेए
कपाटोद्घाटन के अवसर पर श्रद्धालुओं की उपस्थिति से अभीभूत सीएम श्री रावत ने भी पूरे उत्साह के साथ बाबा केदार के जयकारे लगाये तथा वह स्वअयं झूमने लगे तथा इस अवसर पर फिल्म जगत के मशहूर सूफीयाना गायक कैलाश खेर व स्थानीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुत बाबा केदार के भजनों पर काफी देर तक झूमे।
जन्‍मदिनि से दो दिन पूर्व राजनीति के धुर खिलाडी हरीश रावत  ने वह कर दिखाया जिसकी कल्‍पना दिल्‍ली में बैठे बडे बडे कांग्रेसी नेताओं ने भी नही की थीए हिंदुओं की आस्था के केंद्र 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ मंदिर के कपाट  शुक्रवार 24 अप्रैल 15 को सुबह  8ण्50 बजे मंत्रोच्‍चारण के साथ खुलने के उपरांत कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष राहुल गॉधी से पूजा अर्चना करवा कर एक ऐसा संदेश चला गया जिससे भाजपा में हडकम्‍प मच गया। वही बाबा केदारनाथ की पूजा करके बहुत कुछ ताकत प्राप्‍त कर लीए हालांकि राहुल गॉधी ने  बाबा केदार के दर्शन कर कहा कि मैं मंदिर में भगवान से कुछ अपने लिए नही मांगता परन्‍तु  केदार मंदिर में जाने के बाद अजीब शक्ति का अनुभव हुआए वही कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का उत्तराखंड दौरा न सिर्फ कांग्रेस के लिये राष्ट्रीय स्तर पर एक सुखद संदेश दे गया बल्कि चारधाम यात्रा के मद्देनज़र राज्य की सरकार के लिये भी एक अच्‍छा व दूरगामी संदेश तथा विशेषकर संजीवनी बूटी का काम कर गया है। अचानक बदले घटनाक्रम से जहां भातरीय जनता पार्टी  में हडकम्‍प व बेचैनी व्‍याप्‍त हो गयी है वहीँ कांग्रेस गदगद है।  यहां गौर करने लायक बात यह है कि राहुल के बाबा केदारनाथ धाम आने का कार्यक्रम एकदम अचानक बना क्योंकि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक उनको अपने चुनाव क्षेत्र अमेठी जाना था। लेकिन कांग्रेस उपाध्यक्ष नें जिस अंदाज में गौरीकुंड से केदारनाथ धाम का सफर पैदल तय किया वह अपने आप में न सिर्फ अनोखा है बल्कि शायद पहली बार कोई किसी राजनेता नें पैदल सफर किया है।
यह सब हरीश रावत की विशेष रणनीति से ही सफल हो सकाए वही 27 अप्रैल को अपने जन्मौदिन से दो दिन पूर्व केदारनाथ के कपाट विशेष पूजा अर्चना के साथ कांग्रेस के युवराज के साथ खुलवा कर मानो हरीश रावत ने कांग्रेस के भी सुखद व दूरगामी संदेश के कपाट खोल दियेए देश भर से आये श्रद्वालुओं के बीच राहुल गॉधी का इस तरह हिन्दुीओं के आस्था  के प्रतीक केदारनाथ में 18 किमी0 पैदल चलकर आने से बहुत अच्छाध व सकारात्मुक संदेश चला गयाए इस बात को भाजपा ने जब तक महसूस किया तब तक बहुत देर हो चुकी थीए
ज्ञात हो कि 2013 में केदारनाथ में आयी आपदा के उपरांत गुजरात के मुख्यसमंत्री के रूप में आये श्री नरेन्द्र  मोदी को उस समय कांग्रेस के तत्काकलीन मुख्य मंत्री ने केदारनाथ जाने की अनुमति नही दी थी उस समय भाजपा ने प्रधानमंत्री बनने के उपरांत सबसे पहले केदारनाथ आने तथा पुनर्निर्माण का वायदा किया था परन्तुं प्रधानमंत्री बनने के एक वर्ष उपरांत भी केदारनाथ की ओर रूख तक न किये जाने से यह महसूस किया जाने लगा कि मोदी केदारनाथ जी की उपेक्षा कर रहे हैंए तथा बाबा के दरबार में मोदी के बारे में असत्यल बयान दिया गयाए वही राहुल गाधी ने बिना कार्यक्रम के 18 किूमी पैदल यात्रा कर केदारनाथ पहुंच कर मानो एक एक विशेष शक्ति  प्राप्तग कर लीए देश विदेश के मीडिया से एक सकारात्म क संदेश कांग्रेस के पक्ष में गयाए यह सब संभव कर पाये कांग्रेस के धुर खिलाडी हरीश रावतए  भाजपा तथा मोदी की इस असफलता व नकारात्मकक संदेश के बीच जहां राहुल गांधी नें गौरीकुंड केदारनाथ तक की अपनी पदयात्रा के दौरान जगह जगह रुक कर यात्रा मार्ग पर आ रही कठिनाइयों को न सिर्फ देखा बल्कि जानकारी भी ली। इतना ही नहीं बल्कि लिनचोली जहां उन्होंने अपने साथ चल रहे कारवां के साथ रात्रि विश्राम के लिये पडाव डाला वहां काम में लगे मजदूरों के बीच बैठ कर उन्होंने उनके साथ चाय पी और उनका हाल चाल भी जाना।
जन्मैदिन से दो दिन पूर्व केदारनाथ का कपाट सफलतापूर्वक खुलवाने वाले सूबे के लोकप्रिय मुख्योमंत्री के रूप में शुमार हुए हरीश रावत  जन्म २७ अप्रैलए १९४८ को अल्मोडा जिले की भिकियासैंण तहसील में मोहनरी गांव के किसान श्री राजे सिंह के यहां हुआ।  बचपन में ही हरीश रावत जी के पिता का निधन हो गया था। आपकी प्रारम्भिक शिक्षा गाँव के निकटवर्ती विद्यालय में ही हुई थी लेकिन आप इन्टर पढने रामनगर चले गये थे। अपनी युवा अवस्था में ही आप राजनीति में सक्रिय हो गये थे। आपने भिकियासैंण के ब्लाक प्रमुख से राजनैतिक पारी प्रारम्भ कर एक सामान्य पितृ विहीन युवक के राजनैतिक संघर्ष में स्वंय को स्थापित करने की क्षमता दिखायी।  आपका बचपन से ही रूझान जनसेवा  पूर्ण राजनीति की ओर रहा। निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में आपने अल्मोडा के भिकियासैंण ब्लाक से ब्लाक प्रमुख का चुनाव लडकर विजय प्राप्त की थीए लेकिन प्रतिद्वन्दी ने आपकी  उम्र कम होने के कारण न्यायपालिका में वाद दायर किया ए जिसके कारण आप ब्लाक प्रमुख पद से हट गये। इसके बाद ही  आप जनआन्दोलन में सक्रिय हो गये थे। २८ नवम्बर १९७४ में वन बचाओं संघर्ष समिति के नेत्तृव में नैनीताल में वन की नीलामी का जर्बदस्त विरोध करने पर १८ लोगों के साथ आप ;हरीश रावतद्ध पहली बार गिरफ्तार हुए थे। आपकी गिरफ्तारी का विरोध करते हुए पूरे कुमाऊॅ में छात्रों ने हडताल के साथ बंद करा दिया था। इसी बीच आप रानीखेत के विधायक गोविंद सिंह मेहरा के सम्फ में आयेए जो बाद में आफ ससुर भी बने। सन् १९७६ में आप ;श्री हरीश रावतजीद्ध कांग्रेस में चले गये। आपने लखनऊ में विधायक निवास में रहकर एलएलबी की। वहां तत्कालीन छात्र नेता सी०बी० सिंह के सम्फ में आये  जंहा से आपको जुझारूपन की शिक्षा मिलीए सन् १९८० तक आपने अल्मोडा क्षेत्र में अपने कार्यो से अपनी पहचान बनाई। उत्तराखंड के अल्मोडा जनपद को तीन मुख्यमंत्री देने का सौभाग्य मिला हैए अल्मोडा जनपद से हरीश रावत तीसरे मुख्यमंत्री बने  हैं। चन्द्रशेखर जोशी सम्पादक ने आपकी  सक्रिय राजनीतिक जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला है।
अल्मोडा में भिकियासैंण और सल्ट तहसील का इलाका स्वतंत्रता संग्राम के दिनों से ही राजनीतिक गतिविधियों में काफी चर्चित रहा है और ऐसे वातावरण में पले बढे आपका राजनीति से लगाव होना स्वभाविक ही रहा। लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपने वकालत को अपने जीवन यापन का साधन बनाया लेकिन राजनीति का दामन भी थामे रखा। विद्यार्थी जीवन में ही आपने भारतीय युवक कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली। वर्ष १९७३ में कांग्रेस की जिला युवा इकाई के प्रमुख चुने जाने वाले वे सबसे कम उम्र के युवा थे। वर्ष १९७३ और १९८० के बीच की अवधि में आप जिला स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक युवक कांग्रेस के महत्वपूर्ण पदों पर रहे। १९८० में कांग्रेस ने आपको अल्मोडा.पिथौरागढ संसदीय क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनायाए और  आपने भारी मतो से विजय हासिल की। फिर इसी संसदीय क्षेत्र से आप तीन बार सांसद रहें । वर्ष १९९२ में आपने अखिल भारतीय कांग्रेस सेवा दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का महत्वपूर्ण पद संभाला जिसकी जिम्मेदारी आपने १९९७ तक संभाली। राज्य निर्माण के पश्चात आप उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बनाये गये और आपकी अगुवाई में २००२ के विधान सभा चुनावों में कांग्रेस को बहुमत प्राप्त हुआ। इसके उपरांत सन् २००९ में यह आपका ;हरीश रावतद्ध का ही करिश्मा था कि आपने हरिद्वार संसदीय लोकसभा सीट से कांग्रेस का वनवास खत्म करा दिया। संघर्ष से उपजेए केवल अपने और अपने दम पर राजनीति में स्थापित ग्रामीण पृष्ठ भूमि के इस संघर्षशील जननेता ने बचपन से ही उत्तराखण्ड का दर्द समझा तथा उसे दूर करने करने के लिए आप हमेशा दृढ प्रतिज्ञ रहे। समय और परिस्थितियां कभी आफ बहुत अनुकूल नही रही परन्तु इसके  बावजूद केवल अपनी क्षमताए जुझारूपन से आप उत्तराखण्ड राज्य के सबसे लोकप्रिय जननेता के रूप में छा चुके हैं।  उत्तराखण्ड के  मुख्यमंत्री के रूप में जननायक की ताजपोशी पर राज्य की जनता का उत्साह मानो राज्य का गठन सरीखे था।  उत्तराखंड के कददावर नेता व करिश्माई नेता व राज्य आन्दोलनकारी के रूप में शुमार किये जाने वाले हरीश रावत जी का करिश्मा २००९ के लोकसभा चुनावों में भी देखने को मिलाए जब वह ं पूरे राज्य में अपने दम पर बदलाव लाने में कामयाब हुए थे।  आपको प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने मंत्रिमंडल में पहले राज्य मंत्री ओर बाद में कैबिनेट मंत्री का दायित्व दिया। इसके उपरांत मुख्यमंत्री बनने के बाद जनता की इस जननायक के प्रति दीवानगी ने भी सूबे का माहौल ही बदल दिया।
२ फरवरी २०१४ दिन रविवार को देवभूमि उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री पद को  सुशोभित किये जाने पर विशेष खुशियां मनाई गयी।
कूर्माचल परिषद के महासचिव चन्‍द्रशेखर जोशी ने उनके मुख्‍यमंत्री पद पर सुशोभित होने के समय उनसे अपेक्षा की कि इस देवभूमि को सर्वागीण विकास के पथ पर ले जाने हेतु भौतिकए दैहिक एवं आत्मिक सहयोग देने को तत्पर रहते हुए हरीश रावत जिससे यह प्रदेशए राष्ट्र एवं विश्व में अपनी श्रेष्ठता प्रकट कर सके एवं पथ प्रदर्शक भी बनेगे।

चन्‍द्रशेखर जोशी

देदून उत्‍तराखण्‍ड

एक्‍सक्‍लूसिव रिपोर्ट

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने लखनऊ एवं नोएडा शहर में ‘वन सिटी वन टिकट’ की घोषणा की

Posted on 25 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने लखनऊ एवं नोएडा शहर में ‘वन सिटी वन टिकट’ की व्यवस्था की घोषणा की है। इस योजना के तहत यात्री एक ही टिकट क्रय करने के बाद मेट्रो रेल, सिटी बस व अन्य परिवहन सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
जर्मनी से वापस आने के बाद मुख्यमंत्री ने आज इस आशय की घोषणा अपने सरकारी आवास पर की। इस सम्बन्ध में उन्होंने एल0एम0आर0सी0, परिवहन तथा नगर विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित कराने हेतु निर्देशित भी किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को शासन की प्राथमिकता की परियोजनाओं को समयबद्ध रूप से पूरा करने तथा इन परियोजनाओं का लाभ जनता को शीघ्रातिशीघ्र पहुंचाने के लिए एक 3-सदस्यीय प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप केे गठन के निर्देश दिए

Posted on 25 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन को शासन की प्राथमिकता की परियोजनाओं को समयबद्ध रूप से पूरा करने तथा इन परियोजनाओं का लाभ जनता को शीघ्रातिशीघ्र पहुंचाने के दृष्टिगत एक तीन सदस्यीय प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप केे गठन के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार इस प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप के अध्यक्ष स्वयं मुख्य सचिव होंगे, जबकि प्रमुख सचिव वित्त सदस्य होंगे। इस ग्रुप के सदस्य संयोजक सचिव मुख्यमंत्री (श्री पार्थ सारथी सेन शर्मा) होंगे।
यह ग्रुप शासन की प्राथमिकता वाली जिन परियोजनाओं का अनुश्रवण करेगा, वे हैं,- आगरा-लखनऊ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, लखनऊ मेट्रो, जनेश्वर मिश्र पार्क (लखनऊ), आई0टी0 सिटी लखनऊ, लखनऊ कैंसर संस्थान, इनर रिंग रोड आगरा, लायन सफारी इटावा, सी0जी0 सिटी (लखनऊ), जय प्रकाश नारायण इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेन्टर (लखनऊ), ट्रांस गंगा परियोजना, बैटरी पावर मोटराइज्ड रिक्शा योजना, 100 नं0 डायल सेवा का सुदृढ़ीकरण, सेन्ट्रलाइज्ड मेगा काॅल सेन्टर, पुराने लखनऊ में चल रहे विकास कार्य, मैत्रेय परियोजना, लखनऊ हाट (अवध शिल्प ग्राम योजना), सभी जनपद मुख्यालयों को 4-लेन सड़क मार्ग से जोड़ना, ताजगंज परियोजना आगरा, नवीन मेडिकल काॅलेजों की स्थापना/निर्माण, नवीन सचिवालय भवन को क्रियाशील किया जाना तथा 100-शैय्यायुक्त अस्पतालों एवं ट्राॅमा सेन्टरों का निर्माण/स्थापना।
यह ग्रुप इन परियोजनाओं का नियमित रूप से अनुश्रवण करेगा तथा इनकी प्रगति से मुख्यमंत्री को प्रति माह अवगत भी करायेगा। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार प्रदेश के चैमुखी विकास के लिए लगातार नई योजनाओं पर कार्य कर रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य जहां एक तरफ जनता को नई एवं अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराना है, वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश को एक अत्याधुनिक राज्य के रूप में स्थापित करना है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय बचत संस्थान भारत सरकार लखनऊ श्री एस0एल0 कुरील ने बताया कि

Posted on 25 April 2015 by admin

क्षेत्रीय निदेशक राष्ट्रीय बचत संस्थान भारत सरकार लखनऊ  श्री एस0एल0 कुरील ने बताया कि  आज  सामुदायिक केिन्द्र डालीगंज में राज्य स्तरीय महिला बचत दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि श्री श्याम लाल निदेशक नीति आयोग भारत सरकार थे। कार्यक्रम में संयुक्त निदेशक राष्ट्रीय बचत निदेशालय उत्तर प्रदेश  श्री मुकेश पंत ने अध्यक्षता की जब कि नगर निगम के क्षेत्रीय पार्षद श्री रंजीत सिंह ने भी उपस्थित होकर महिला बचत के प्रति अपनी एकजुटता जाहिर की।
मुख्य अतिथि श्री श्याम लाल ने कहा कि भारत सरकार की महिला प्रधान क्षेत्रीय बचत योजना से महिलाए सशक्त हो रही है और यह शहरी क्षेत्रों में लोकप्रिय है परन्तु इसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोकप्रिय बनाये जाने की जरूरत है। वल्र्ड विजन की प्रतिनिधि मैजी क्लेन्सी टायडे ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
क्षेत्रीय निदेशक श्री एस0एल0कुरील ने बताया कि उ0प्र0 में  लगभग 25 हजार महिला अभिकर्ता इस योजना के अन्तर्गत कार्यरत हैंजो प्रतिमाह लगभग 395 करोड रूपये डाकघर आवर्ती जमा खातों मे जमा कराती है। आवर्ती योजना खातों में रू04697.34 करोड की धनराशि एकत्रित की गयी जो विभिन्न राष्ट्रीय बचत योजनाओं के अन्तर्गत कुल जमा राशि रू0 32405.34 करोड का लगभग 14.49 प्रतिशत है।
सहायक निदेशक रा0ब0संस्थान श्री चुनचुन कुमार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 18 नवम्बर 2014 से अब सभी डाकघरों व बैंको में किसान विकास पत्रों की बिक्री फिर से आरम्भ कर दी गयी है जिसका लाभ सभी देशवासी ले रहे है। भारत सरकार द्वारा 22 जनवरी 2015 से एक नई योजना सुकन्या समृद्धि खाता शुरू की गयी है। जिसके तहत 10 वर्ष की आयु होने से पूर्व बालिका के नाम खाता खोला जा सकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

पर्यवेक्षणीय अधिकारी की उपस्थिति में ए0पी0एल0 गेहूॅ का वितरण किया जायेगा-

Posted on 25 April 2015 by admin

लखनऊ नगर/टाउन एरिया के ए0पी0एल0 कार्ड धारको को सूचित किया जाता है कि ए0पी0एल0 य माह अप्रैल 2015 की 25 से 30 अप्रैल2015 तक पर्यवेक्षणीय अधिकारी/ क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी/पूर्ति निरीक्षक की उपस्थिति में नगरीय/टाउन एरिया में ए0पी0एल0 गेहूॅं/चावल उचित दर विक्रेताओं द्वारा प्रातः 08 बजें से सांय 04 बजें तक वितरण किया जायेगा।
इस आशय की जानकारी जिला पूर्ति अधिकारी श्री चन्द्रशेखर ओझा ने पत्र के माध्यम से आज यहाॅं दी। उन्होने बताया कि ए0पी0एल0 कार्ड धारक नगरीय/टाउन एरिया के अपने से सम्बधित उचित दर विक्रेता से 10.00 कि0ग्रा0 गेहॅू प्रथम आवत प्रथम पावत के आधार पर प्राप्त कर सकते है। उन्होने यह भी बताया कि ए0पी0एल0 गेहॅू का वितरण मूल्य 6.60 रूपया प्रति कि0ग्रा0 एवं चावल का वितरण मूल्य 08.80 रूपया है तथा जनपद के समस्त उचित दर विके्रता की सभी दुकाने अनवरत माह की अन्तिम तिथियों तक खुली रहेगी। नगर क्षेत्र स्थित आवश्यक वस्तु निगम के बुद्धेश्वर प्रथम/ द्वितीय गोदाम से सम्बद्ध यहियागंज, गोमतीनगर, हसनगंज एवं आलमबाग क्षेत्रों की लगभग सभी उचित दर की दुकानों पर ए0पी0एल0 का खाद्यान्न उपलब्ध हो गया है, जिन पर निर्धारित विशेष वितरण तिथियों में खाद्यान्न का वितरण होगा।
उन्होने बताया कि आवश्यक वस्तु निगम के ऐशबाग गोदाम से सम्बद्ध राजाजीपुरम्, वजीरगंज एवं चैक की सभी उचित दर की दुकानों पर आवश्यक वस्तु निगम द्वारा किन्ही कारणों से क्षेत्र की शत प्रतिशत उचित दर की दुकानों पर ए0पी0एल0 गेहूं उपलब्ध नहीं कराया जा सका है उक्त क्षेत्रों की जिन दुकानों पर गेहूं उपलब्ध हो गया है उन दुकानों पर निर्धारित तिथियों में वितरण कार्य ्रपारम्भ करा दिया जायेगा और जिन दुकानों पर खाद्यान्न उपलब्ध नही हो पाया है उन पर भी निर्धारित तिथियों में ही खाद्यान्न का वितरण प्रारम्भ करा दिया जायेगा। उक्त वितरण में किसी प्रकार की शिकायत होने पर सम्बधित कार्ड धारक क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी/पूर्ति निरीक्षक (ग्रामीण) के पास शिकायत दर्ज करा सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मण्डलायुक्त द्वारा गोद लिये गये ग्रामसभा का स्थलीय निरीक्षण 25 को-

Posted on 25 April 2015 by admin

संयुक्त विकास आयुक्त लखनऊ मण्डल लखनऊ श्री प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मण्डलायुक्त श्री महेश कुमार गुप्ता कल दिनांक 25 अप्रैल 2015  शनिवार को जनपद लखनऊ के विकास खण्ड चिनहट के ग्राम सभा सेमरा एवं सराय शेख में प्रातः10-00 बजे से 11-30 बजे  के मध्य राज्य पोषण मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन का स्थलीय निरीक्षण करेगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अतिवृष्टि पीडितों को जिला प्रशासन द्वारा चार स्थानों पर कैम्प लगाकर व्यापक सहायता वितरण कार्यक्रम शुरू-

Posted on 25 April 2015 by admin

आज जनपद में  लखनऊ जिला प्रशासन द्वारा 2024 किसानों को जनपद की चार तहसीलों में कैम्प लगाकर सहायता राशि का वितरण चेक द्वारा किया गया। सहायता राशि के रूप में लगभग 70 लाख रूपये का वितरण  24 गांवों के किसानो के बीच प्रभारी मंत्री,  जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों चेक द्वारा किया गया।
जिलाधिकारी श्री राज शेखर ने बताया कि  तहसील मोहनलालगंज के  गोसाईगंज में  चेक वितरण कैम्प की अध्यक्षता जनपद के प्रभारी मंत्री डा0 शिव प्रताप यादव ने की जिसमे स्थानीय विधायक श्रीमती चन्द्रा रावत एवं सपा जिलाध्यक्ष श्री अशोक यादव भी उपस्थित थे। उन्होने बताया कि चारों तहसीलों में लगाये गये चेक वितरण कैम्प अगले दो दिनों तक जारी रहेगें।  उन्होने कहा कि जनपद में 2.50 करोड रूपये तक की सहायता राशि के चेक अगले दो दिनों मे बांटने  का लक्ष्य रखा गया है।  उन्होने कहाकि अन्य गांवों में भी इस तरह के कार्यक्रम रखे जाने की योजना है और जैसे ही सहायता राशि वितरण के लिए धनराशि उपलब्ध हो जाती है तीन दिनों के अन्दर  पीडितों को चेक दे दिये जायेगें।
जिलाधिकारी ने बताया कि  बी0के0टी0 तहसील क्षेत्र में  837 पीडितों के मध्य 26 लाख 80 हजार आठ सौ तीन रूपये की धनराशि के चेक बांटे गये। उन्होने बताया कि सभी पीडित सात गांवों के थे। उन्होने कहा कि सदर और मलिहाबाद तहसील में  भी चेक वितरण कैम्प लगाये गये। तहसील सदर के अन्तर्गत ग्राम लौलाई के 40, शेख सराय के 50, उत्तर घौना के 71 कुल 161 पीडितों के मध्य 6लाख 87 हजार रूपये की धनराशि के चेक बांटे गये। इसी प्रकार  तहसील मलिहाबाद के ग्रमा रामपुर बस्ती में 65, दाउदपुर में 170, जगदीशपुर खुर्द में 68 और रसूलबाद में 86 पीडितो के मध्य 8लाख 70 हजार नौसौ अटठावनब्बे रूपये की धनराशि के चेक वितरित किये गये।

तहसील बी0के0टी0 के ग्राम अकबरपुर में 46, सरायउसशा में 70 बेलवा मे 255, गढा में 197, कमलापुर कायस्थ में 104, कानीहार मे 195 और नरायनहार में 70 कुल 837 पीडितों के मध्य 26 लाख, 80 हजार आठ सौ तीन रूपये की राशि के चेक बांटे गये । तहसील मोहनलालगंज में  ग्राम चांदसराय में 65, कोरियानी मे 51, सराय करोरा मे 116, बेगरियामऊ में 258 हुवआपुर में  20, मारमऊकलां में 02 अलियामऊ में 82, बलियाखेडा में 43 कुल 637 पीडितों के मध्य  26 लाख, 41 हजार, दो सौ बहत्तर रूपये की धनराशि चेक के माध्यम से बांटी गयी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री आर0के0पाण्डेय, समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in