Archive | April 2nd, 2015

मुख्यमंत्री ने महावीर जयन्ती पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

Posted on 02 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने महावीर जयन्ती पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
आज यहां जारी एक बधाई संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान महावीर का सत्य एवं अहिंसा का सन्देश आज के परिवेश में और भी अधिक प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर के बताए हुए मार्ग पर चलकर ही हम सब मानवता की सेवा कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री ने महावीर जयन्ती पर प्रदेशवासियों को बधाई दी

Posted on 02 April 2015 by admin

प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म मंत्री श्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने महावीर जयन्ती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा दी गयीं शिक्षाएं आज के युग में अत्यधिक प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर के बताए हुए मार्ग पर चलकर ही हम सब मानवता की सेवा कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश के विकास के लिए घोषणाओं का अनुपालन सम्बन्धित विभागों को प्राथमिकता से सुनिश्चित कराना होगा: मुख्य सचिव

Posted on 02 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के विकास के लिए घोषणाओं का अनुपालन सम्बन्धित विभागों को प्राथमिकता से सुनिश्चित कराना होगा। उन्होंने कहा कि घोषणाओं को समय से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के लिए आवश्यकतानुसार धनराशि एवं भूमि उपलब्ध कराने तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं आदि यथाशीघ्र सुनिश्चित कराई जायं। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ के विकासखण्ड मुहम्मदपुर के नन्दाँव राजकीय बालिका इण्टर कालेज की स्थापना का कार्य आगामी 15 मई से प्रारम्भ कराकर आगामी 31 मई, 2016 तक गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाय ताकि जुलाई, 2016 से शिक्षण-सत्र प्रारम्भ हो सके।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों की बैठक कर मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गई घोषणाओं से सम्बन्धित कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जनपद आजमगढ़ के ग्राम तमौली में स्टेडियम का निर्माण कराये जाने हेतु यथाशीघ्र भूमि उपलब्ध करा दी जाय। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लालगंज को 100 शैय्या युक्त अस्पताल का विस्तार कराने हेतु विभागीय प्रस्ताव यथाशीघ्र प्रस्तुत कर सक्षम स्तर से आवश्यक आदेश प्राप्त किये जाय। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फूलपुर को उच्चीकृत 100 शैय्या युक्त चिकित्सालय एवं विकास खण्ड मुहम्मदपुर के ग्राम खाऊॅ में 01 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि विकास खण्ड फूलपुर के लोहिया ग्राम बरईपुर में 33/11 विद्युत सब स्टेशन एवं रानी के सराय मंे 132 के.वी.ए. विद्युत केन्द्र की स्थापना का कार्य यथाशीघ्र प्रारम्भ कराया जाय।
श्री रंजन ने कहा कि जनपद आजमगढ़ में 01 आधुनिक दुग्ध केन्द्र की स्थापना कराने हेतु सिविल कार्य के लिए बजट एवं आवश्यक जमीन यथाशीघ्र उपलब्ध कराकर कार्य प्रारम्भ कराया जाय। उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थानीय स्तर पर समिति गठित कर पंचायत भवन में डी0पी0एम0सी0यू0 स्थापित कर दुग्ध संकलन का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि जनपद आजमगढ़ में आर0टी0ओ0 कार्यालय के निर्माण के साथ-साथ दीदारगंज बाजार में 01 बस स्टेशन की स्थापना कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं यथाशीघ्र सुनिश्चित करा ली जायं।
मुख्य सचिव ने कहा कि आजमगढ़ में फूलपुर से सिकरौर होते हुए मार्टिनगंज,  गम्भीरपुर से मार्टिनगंज, मार्टिनगंज से जैगहा, नन्दाव से छित्तेपुर तथा बरदइ बरगहन से बर्रा तक मुख्य मार्गों का सुदृढ़ीकरण प्राथमिकता से कराया जाय। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार आजमगढ़ रेलवे स्टेशन से हरवंशपुर, सिविल लाइन, चैक, मुकेरीगंज, हर्रा चुंगी होते हुए बाईपास तक डिवाइडर सहित मार्ग, अतरौलिया-अतरैठ मार्ग, देऊरपुर-महाराजगंज मार्ग, सिकन्दरपुर-नरियांव मार्ग, बुढ़नपुर-मखनहा मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि परशुराम मार्ग के 04 किलोमीटर के बाँयी ओर लेड़ूपार होेते हुए मल्लूपुर यादव बस्ती तथा 03 किलोमीटर से दाँयी ओर शिवनिहवा बाबा की कुटी होते हुए बनपुरवा यादव बस्ती होते हुए इटौरादयाल कुर्मी बस्ती तक, अलाऊद्दीन पट्टी यादव बस्ती होते हुए पत्थरपुरवा होते हुए शान्तिपुर तक, दोहरी घाट लिंक सर्विस रोड पर भीमवर सलेमपुर नसीरपुर होते हुए बरोही फतेहपुर होते हुए खरगपुर में डा0 राम कुमार के ट्यूबवेल तक, महाराजगंज शंकरपुर मार्ग 05 किलोमीटर से परमेश्वर का पूरा, पट्परवा 435, वकील की छावनी होते हुए देवारा कदीम पक्की सड़क तक, अम्बेडरनगर बार्डर देवारा जदीद चकराम नगर हरिजन बस्ती, दुबे का  पूरा बड़े का पूरा होते हुए देवारा जदीद महाराजगंज पी0एम0जी0एस0वाई मार्ग तक, श्री सुखारी यादव के घर से देवारा जदीद नेतानगरी का पूरा होते हुए पी0एम0जी0एस0वाई0 मार्ग तक, कप्तानगंज तहबपुर मुहम्मदपुर मार्ग 01 किलोमीटर से बाँयी तरफ नहर की पटरी पर देवई रसूलपुर होते हुए कन्धरापुर कपास मार्ग तक, कन्धरापुर से कपसा तक मार्गों का नवनिर्माण का कार्य कराया जायेगा।
श्री रंजन ने कहा कि सरदहा कुड़ही मार्ग से देवारा तुर्क चारा होते हुए अम्बेडकरपुर मूर्ति के पास से कऊवापुर होते हुए महेशपुर महाराजगंज तक, शैदपुर से अराजी अमानी होते हुए हैदराबाद तक, बर्जी से हजियापुर होते हुए कपसा तक, परशुरामपुर सरदहा शंकरपुर मार्ग के 08 किलोमीटर मार्ग से ईश्वर का पुरा होते हुए कमन का पूरा मार्ग, गुलवा-गोरिया नहर की पटरी के लेपन का शेष कार्य एवं लेपित कार्य का नवीनीकरण का कार्य कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि अतरैठ बाजार के केरवा सम्पर्क मार्ग के छोटी सरयू नदी पर रपटा पुल, मार्टिनगंज के ग्राम भादो शैदपुर के बीच बेसोनदी पर पुल, मु0 हरवंशपुर स्थित पुराने जर्जर पुल के स्थान पर नये सेतु का निर्माण, सिधारी क्रासिंग पर उपरिगामी सेतु, खड़ेलिया बन्धे से गोलाघाट (गोरखपुर) आवागमन हेतु घाघरा नदी पर सेतु, छोटी सरयू नदी पर पुल का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि आजमगढ़/मऊ में घाघरा नदी के दाँये तट पर स्थित मौलागढ़वल के बांध के 043.200 किमी से 43.700 किमी के मध्य लान्चिंग एप्रन एवं पिचिंग का कार्य तथा जनपद मऊ में घाघरा नदी के दाँये तट पर स्थित चिउटीडाँड रिंग बांध के  00.00 किमी से 01 किमी के मध्य लान्चिंग एप्रन एवं पीचिंग का कार्य यथाशीघ्र कराया जायेगा।
मुख्य सचिव ने कहा कि आजमगढ़ वन प्रभाग के मुहम्मदपुर रेंज अन्र्तगत तोवा ग्राम समाज में 50 एकड़ भूमि पर लगभग 12 हजार 500 से अधिक पौधों का वृक्षारोपण का कार्य प्राथमिकता से कराया जाय। उन्होंने कहा कि जनपद मऊ में घाघरा नदी के दाँये तट पर स्थित चिउटीडौड़ रिंग बाँध के आवश्यक कार्य, जनपद आजमगढ़ में 01 क्यूसेक क्षमता के 50 राजकीय नलकूपों की स्थापना तथा पुराने क्षतिग्रस्त गूलों के जीर्णोद्धार का कार्य प्राथमिकता से कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाय। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ के प्रेस क्लब के स्थापना हेतु पर्याप्त जमीन का चिन्हांकन कर निर्माण कार्य प्राथमिकता से प्रारम्भ कराया जाय।
बैठक में प्रमुख सचिव, लोक निर्माण श्री के0एस0 अटोरिया, सचिव मुख्यमंत्री श्री शम्भू सिंह यादव, विशेषकार्याधिकारी मुख्यमंत्री श्री जगदेव सिंह, मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘‘मुख्यमंत्री जल बचाव अभियान योजना’’ को प्रदेश में प्राथमिकता से लागू कराया जाय: मुख्य सचिव

Posted on 02 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने समस्त प्रमुख सचिवों एवं सचिवों, मण्डलायुक्तों, विभागाध्यक्षों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ‘‘मुख्यमंत्री जल बचाव अभियान योजना’’ को प्रदेश में प्राथमिकता से लागू कराया जाय। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक जल स्रोतों एवं वर्षा जल के प्रभावी संचयन के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जल बचाव योजना का आरम्भ किया गया है। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के समेकित एवं सुनियोजित ढ़ंग से कार्यान्वयन हेतु प्रत्येक जनपद में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जल बचाव समिति का गठन किया जाय जिसमें सिंचाई, कृषि, जल निगम, ग्राम विकास, लघु सिंचाई विभाग, भू-गर्भ जल विभाग, वन विभाग, नगर स्थानीय निकाय, विकास प्राधिकरण, निर्माण एजेन्सी, उद्यान विकास विभाग आदि विभागों के प्रतिनिधियों को सदस्य के रूप में सम्मिलित किया जाय।
मुख्य सचिव ने निर्गत शासनादेश में कहा है कि समस्त जिलाधिकारियों, मण्डलायुक्तों एवं विभागों को योजना के प्रभावी क्रियान्वयन से सम्बन्धित कार्यवाही आगामी 10 दिवस के भीतर पूर्ण करके प्रगति से शासन को अवगत कराना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर योजना की मासिक समीक्षा मुख्य सचिव स्तर पर की जायेगी। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन कार्यों पर आने वाले व्यय हेतु वित्तीय व्यवस्था मनरेगा, राज्य वित्त आयोग एवं मा0 सांसद/विधायक कोष अथवा किसी अन्य योजना से पूलिंग करके की जा सकती है।
श्री रंजन ने अपने निर्देश में कहा है कि ग्राम स्तर पर लेखपाल एवं ग्राम पंचायत अधिकारियों को मिलाकर एक संयुक्त समिति गठित की जायेगी। समिति द्वारा प्रत्येक गांव के तालाबों, पोखरोें, कुओं व अन्य जल स्रोतों की सूची बनाकर खण्ड विकास अधिकारी को उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि ग्राम विकास विभाग, पंचायती राज, राजस्व  व लघु सिंचाई विभाग को यह सुनिश्चित करना होगा कि जनपद में उपलब्ध तालाबों-पोखरों का गहरीकरण किया जाय ताकि वहां पर घटते हुए जल स्तर को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में प्राकृतिक जल स्रोतों यथा-तालाबों एवं पोखरों का चिन्हीकरण कर उनके प्रत्येक कोने पर लाल खम्भे लगाये जायेंगे, जिससे उनके क्षेत्रफल आदि की सही जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि अतिदोहित एवं क्रिटिकल विकास खण्डों में भू-जल संवर्द्धन, वर्षा जल संचयन एवं जल संरक्षण से सम्बन्धित कार्यों को शीर्ष प्राथमिकता पर समेकित ढ़ंग से सम्पन्न कराया जाय। उन्होंने कहा कि अतिदोहित एवं क्रिटिकल विकास खण्डों के अतिरिक्त पूरे प्रदेश में भूगर्भ जल के स्तर में संवर्धन हेतु  विभिन्न कार्यों जैसे- चेकडैमों का निर्माण, तालाबों, पोखरों का गहरीकरण, खेतों की मेड़बन्दी का कार्य कराये जाने सम्बन्धी कार्य योजना बनाकर इसे क्रियान्वित कराया जाय। उन्होंने कहा कि शहरों, कस्बों में नगर निगम/नगर पालिका स्तर से जल स््रोतों स्तर पर प्राकृतिक स्रोतों की सूची तैयार कर वर्षा जल संचयन हेतु विस्तृत कार्य योजना जनपदीय समिति को उपलब्ध कराई जाय। उन्होंने कहा कि नगर विकास विभाग का दायित्व होगा कि वह देखे कि शहरों, कस्बों में उपलब्ध तालाब-पोखरों का विकास इस प्रकार किया जाय जिससे वहां पर जल संचयन भारी मात्रा में हो सकें, यह भी सुनिश्चित किया जाय कि ऐसे तालाबों का पोखरों में दूषित जल किसी भी प्रकार न जाने पायें। उन्होंने कहा कि समिति शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जल निकासी की समुचित व्यवस्था के साथ यह सुनिश्चित कराये कि दूषित जल प्राकृतिक जल स्रोतों, तालाबों आदि में निस्तारित न किया जाय। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी स्तर पर प्रत्येक माह समिति की बैठक आयोजित कर समिति के कार्यों की समीक्षा की जायेगी तथा आवश्यकतानुसार मौके का स्थलीय निरीक्षण भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि तालाबों एवं पोखरों आदि के किनारे उचित जगहों पर पर्याप्त मात्रा में वृक्षारोपण तथा शहरी क्षेत्रों में शासकीय व निजी भवनों में रूफटाप रेनवाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली की स्थापना के प्रावधानों को कड़ाई से लागू कराया जाय। उन्होंने कहा कि ग्रामीण/शहरी क्षेत्रों में जल संरक्षण हेतु वृहद स्तर पर जन जागरूकता कार्यक्रम चलाये जायं।
मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि सिंचाई विभाग द्वारा संकटग्रस्त विकासखण्डों में भूजल दोहन में कमी लाने के लिए सिंचाई हेतु नहर जल का अधिकाधिक उपयोग किये जाने को प्राथमिकता दी जाय तथा सतही एवं भूजल के सहयुक्त उपयोग (कन्जन्कटिव यूज) को बढ़ावा दिया जाय। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा सभी तालाबों, पोखरों एवं प्राकृतिक जल स्रोतों की ‘डिजिटल डायरी’ बनाई जाय तथा तालाबों व अवैध कब्जे वाले जलाशयों को चिन्हित कर उनसे अतिक्रमण व अनाधिकृत कब्जे हटाये जायं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर इन्सेफेलाइटिस बहुल क्षेत्रों तथा जिन क्षेत्रों में पेयजल अत्यन्त दूषित हो चुके हैं, वहाँ पर उ0प्र0 जल निगम द्वारा आर0ओ0 अथवा अन्य कोई संयंत्र, जो असानी से सम्भव हो सके, लगवाकर सुनियोजित रूप से पेयजल उपलब्ध करवाया जाय, साथ ही उन छोटे शहरों व कस्बों, जहां पर पेयजल आपूर्ति आदि की समुचित व्यवस्था  न हो वहां पर भी शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 02 April 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी के जिला/महानगर अध्यक्षों तथा महासचिवों की बैठक आज प्रदेश अध्यक्ष/मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में हुई, जिसमें समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने अपने संबोधन मंे कहा कि राज्य सरकार ने जनहित के तमाम काम किए हैं। समाज के सभी वर्गो किसान, व्यापारी, विद्यार्थियों, गरीबों, महिलाओं, नौजवान, अल्पसंख्यकों को इनसे फायदा पहुॅचा है। बैठक में वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, श्री राजेन्द्र चैधरी, श्री अरविन्द सिंह गोप तथा प्रदेश सचिव श्री एस0आर0एस0 यादव भी मौजूद थे।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष/मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में कानून का राज है। भ्रष्टाचार पर रोक लगी है। सरकार के कार्यो में पारदर्शिता है, उन्होंने समाजवादी सरकार के तीन वर्षो के विकास कार्यो की विस्तृत चर्चा की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि अगले दो वर्षो में जनहित के कामों को तेजी से पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं।
बैठक में आगामी चुनाव के लिए अभी से कार्य प्रारम्भ करने का इरादा जताते हुये समाजवादी सरकार की उपलब्धियों को जन सामान्य तक ले जाने के लिए विकास खण्ड स्तर तक जनसम्पर्क अभियान चलाने, चैपाल लगाने तथा प्रचार साहित्य वितरित करने का निश्चय किया गया। ब्लाक स्तर तक जनसम्पर्क कार्यक्रम चलाया जायगा।
बैठक में बूथ कमेटियों के पुनर्गठन पर जोर देते हुये सेक्टर प्रभारी तथा सह सेक्टर प्रभारी का चयन कर उनकी विधानसभा स्तर पर बैठक कर बूथ कमेटी के गठन करने के सम्बन्ध में रणनीति तय करने को कहा गया। यह कार्य 15 अपेै्रल, 2015 तक पूरा कर लिया जायगा।
बैठक में समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सभी जनपदों में करने के लिए भी कहा गया। प्रत्येक माह 8 से 10 जनपदों में ऐसे शिविर आयोजित हो सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के निर्देशानुसार

Posted on 02 April 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री अखिलेश यादव के निर्देशानुसार जनपद गाजियाबाद के विधानसभा क्षेत्र मुरादनगर की समाजवादी पार्टी की कार्यकर्ता श्रीमती रश्मी चैधरी महिला सभा की पूर्व विधानसभा अध्यक्ष को पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त रहने तथा अनुशासनहीन आचरण के कारण समाजवादी पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

ऐप्सडेली ने जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड और अन्य निवेशकों से जुटाये 1 अरब रूपये

Posted on 02 April 2015 by admin

ऽ    जोडियस ने वित्त पोषण राउंड में अग्रणी भूमिका निभाई
ऽ    पूंजी से होगा:
व    उत्पाद विकास
व    बाजार पहुंच में विस्तार और
व    आकर्षक एवं नवीन प्रतिभा का आगमन

ऐप्सडेली साॅल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, भारत की प्रमुख मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट एवं डिस्टिीब्यूशन कंपनी ने जोडियस टेक्नोलाॅजी, रू-नेट लिमिटेड, इंडो यूएस वेंचर पार्टनर्स (आइयूवीपी) और क्वालकाॅम वेंचर्स से सिरीज सी राउंड के वित्त पोषण में एक अरब रूपये जुटाये हैं। इस राउंड का नेतृत्व जोडियस टेक्नोलाॅजी ने किया। मुंबई एंजेल इंवेस्टर्स ने इस राउंड में जोरदार मुनाफा कमाकर आंशिक रूप से निकलने में सफलता हासिल की।

डिजिटल कंपनी ऐप्सडेली की स्थापना अरुण मेनन और अजय मेनन द्वारा 2009 में की गई थी। ऐप्सडेली ने स्मार्ट फोन ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप्स और सेवायें बेचने के लिए अपने तरह के पहले देशव्यापी खुदरा वितरण नेटवर्क की स्थापना की। ऐप्सडेली के 3 मिलियन से अधिक संतुष्ट एवं पेड ग्राहक हैं। कंपनी 700 से अधिक शहरों में अपने 7000 सुदृढ़ खुदरा वितरण नेटवर्क के जरिये उत्पादों की बिक्री करती है। ऐप्सडेली के मौजूदा उत्पादों में मोबाइल एंटी-वायरस, मोबाइल इंश्योरेंस, बैकअप साॅल्यूशंस, मोबाइल प्राइवेसी, एसओएस, विभिन्न मोबाइल यूटिलिटीज, मोबाइलगेम्स, इत्यादि शामिल हैं। मोबाइल ऐप्स की मौजूदा श्रृंखला से मिली अपार सफलता के बाद, कंपनी शिक्षा एवं स्वास्थ्यसेवा सेगमेंट में भी ऐप्स लाॅन्च करने की तैयारी में है। विगत दो वर्षों में कंपनी के राजस्व में 10गुणा की वृद्धि हुई है। वर्तमान वर्ष का राजस्व 1.3 अरब रूपये का आंकड़ा पार करने की संभावना है।

जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड के गौतम पटेल कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हो गये। निदेशक मंडल में आने वाले अन्य निवेशकों में वानी कोला-इंडोयूएस वेंचर पार्टनर्स, गालिना शिफिना-रू-नेट और राजीव ददलानी-मुंबई एंजेल्स शामिल हैं। साथ ही वर्षा तगारे-क्वालकाॅम वेंचर्स निदेशक मंडल में एक आॅब्जर्वर के रूप में सेवायें प्रदान कर रही हैं।

गौतम पटेल, प्रबंध निदेशक, जोडियस ने कहा, ‘‘हम ऐप्सडेली में निवेश करके और अरुण, अजय और टीम की वापसी से रोमांचित महसूस कर रहे हैं। कंपनी देश में तेजी से बढ़ते स्मार्ट फोन ग्राहकों को मोबाइल ऐप्लिकेशन उपलब्ध कराने में अग्रणी स्थिति में है। कंपनी द्वारा भारतीय डिजिटल ग्राहकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण सेतु मुहैया कराया जाता है जोकि सर्वश्रेष्ठ सेवायें प्राप्त करने की चाहत रखते हैं पर बैंडविथ की उपलब्धता और लागत मुद्दों को लेकर परेशान हैं।‘‘

निवेश पूंजी का उपयोग कंपनी की उत्पाद पेशकश को विस्तारित करने में किया जायेगा। साथ ही डिजिटल प्लेटफाॅर्म को लाॅन्च किया जायेगा, अपनी खुदरा वितरण पहुंच को विस्तारित किया जायेगा और प्रबंधन टीम को सुदृढ़ करने के लिए कुछ प्रमुख भर्तियां की जायेंगी। ऐप्सडेली भारत की चुनिंदा कंपनियों में से है, जिसके द्वारा मौजूदा लास्ट-माइल खुदरा एवं वितरण बिक्री पहुंच के साथ डिजिटल इंटरनेट की नई तकनीकों और ऐप्स का संयोजन किया जा रहा है। ऐप्सडेली भारतीय स्मार्ट फोन ग्राहकों पर लक्षित एकलौता हाइब्रिड ऐप्प प्लेटफाॅर्म लाॅन्च करेगी। यह ग्राहक आॅनलाइन माध्यम का रुख कर रहे हैं लेकिन फिलहाल नगद में भुगतान करते हैं और फिजिकल टच प्वाइंट कस्टमर एक्सपीरिएंस की मांग करते हैं।

अरुण मेनन, संस्थापक एवं सीईओ, ऐप्सडेली ने कहा, ‘‘जोडियस के निदेशक मंडल में आने से हम बहुत उत्साहित हैं। उनके व्यापक परिचालन एवं निवेश अनुभव का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं। यह वित्त पोषण हमें अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने और देश का सबसे बड़ा मोबाइल ऐप्प और डिजिटल प्लेटफाॅर्म बनने में मददगार होगा। देश में डिजिटल यात्रा का शुभारंभ हो गया है, लेकिन एक अरब से अधिक उपभोक्ताओं को अभी भी स्मार्टफोन खरीदना बाकी है। हम अपनी अनूठी खुदरा पहुंच से भारतीय उपभोक्ता के लिए डिजिटल प्रवेशद्वार बनने की दिशा में अग्रसर हैं।‘‘

अजय मेनन, संस्थापक, ऐप्सडेली ने कहा, ‘‘हमने पहले ही देश में मोबाइल संरक्षण की श्रेणी का निर्माण किया है और हम वित्त पोषण का उपयोग इस क्षेत्र में अपनी गति को बढ़ाने में करेंगे। हम चाहते हैं कि अगले एक वर्ष में 2,000 शहरों तक अपनी पहुंच बना सकें। साथ ही ऐप्सडेली को प्रत्येक भारतीय उपभोक्ताओं की पहली पसंद बनाने के लिए निवेश पर विचार कर रहे हैं। यह उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन का उपयोग बातचीत, मनोरंजन, यात्रा, हेल्थकेयर और शिक्षा के लिए करते हैं।

ऐप्सडेली साॅल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के विषय में:
ऐप्सडेली की स्थापना 2008 में की गई थी। यह भारत की सबसे बड़ी मोबाइल ऐप्प कंपनी है, जिसमें 1200 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। कंपनी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है और इसके कुल 10 कार्यालय हैं। कंपनी मोबाइल फोन खुदरा वितरण नेटवर्क जैसे अधिक पांरपरिक मार्गों के इस्तेमाल से मोबाइल ऐप्स की बिक्री करने में अग्रदूत है। इसे समर्पित सेल्सफोर्स का समर्थन प्राप्त है। कंपनी द्वारा 700 शहरों में 7000 मोबाइल स्टोर्स के माध्यम से ऐप्स की बिक्री की जाती है। पिछले दो वर्षों में ऐप्सडेली के राजस्व में 10 गुणा वृद्धि हुई है और इसके 3 मिलियन पेड ग्राहक हैं। यूसेज एवं पसंद के प्रमुख आंकड़ों के साथ, ऐप्सडेली भारतीय स्मार्ट फोन उपभोक्ता के लिए अग्रणी ब्रांडेड ‘‘क्यूरेटेड ऐप्पस्टोर‘ बनने के लिए अच्छी स्थिति में है।

जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड के विषय में:
जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड (जेडटीएफ) एवेंडस कैपिटल, भारत स्थित प्रमुख वित्तीय सेवा कंपनी और भारत केन्द्रित तकनीकी कंपनियों की निवेशक-परिचालक जोडियस की प्रबंधन टीम के बीच एक साझेदारी है। फंड द्वारा उच्च विकास वाले डिजिटल एवं एसएमएसी (सोशल, मोबाइल, एनालिटिक्स और क्लाउड) आधारित कारोबारी सेवाओं में नई कंपनियों में निवेश किया जाता है। लक्षित डिजिटल बिजनेस निवेश इंटरनेट और मोबाइल दोनों तथा मीडिया, वाणिज्य और उपभोक्ता सेवाओं जैसे क्षेत्रों तक पहुंच बनायेगा। कारोबारी सेवा निवेश में एसएमएसी संचालित आइटी/बीपीओ अवसरों पर प्रमुखता से ध्यान केन्द्रित किया जायेगा। इससे उच्च विकास वाले बाजार सेगमेंट में नई कंपनियां सामने आयेंगी और मौजूदा कंपनियों के पुनर्गठन में मदद मिलेगी। फंड को ;पद्ध ठपहइंेामजण्बवउ (ईग्राॅसरी), ;पपद्ध कल्चर मशीन (डिजिटल वीडियो मीडिया), ;पपपद्धजाइफिन (ईटीएफ), और ;पअद्ध एन्ट्युट (एनालिटिक्स) में भी निवेश किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवपाल सिंह यादव एवं श्री आदित्य यादव ने महावीर जयन्ती पर प्रदेशवासियों को दी बधाई

Posted on 02 April 2015 by admin

प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं राजस्व मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव तथा पी0सी0एफ0 के सभापति श्री आदित्य यादव ने महावीर जयन्ती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
श्री यादव ने अपने बधाई संदेश में कहा कि भगवान महावीर स्वामी अहिंसा के मूर्तिमान प्रतीक थे। उनका जीवन त्याग और तपस्या से ओतप्रोत था। उन्होंने हिंसा, पशुबलि, जाति-पाँत के भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाई तथा अहिंसा का भरपूर विकास किया। उनके द्वारा दी गयीं शिक्षाएं आज के युग में अत्यधिक प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर के बताए हुए मार्ग पर चलकर ही हम सब मानवता की सेवा कर सकते हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in