Categorized | लखनऊ.

ऐप्सडेली ने जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड और अन्य निवेशकों से जुटाये 1 अरब रूपये

Posted on 02 April 2015 by admin

ऽ    जोडियस ने वित्त पोषण राउंड में अग्रणी भूमिका निभाई
ऽ    पूंजी से होगा:
व    उत्पाद विकास
व    बाजार पहुंच में विस्तार और
व    आकर्षक एवं नवीन प्रतिभा का आगमन

ऐप्सडेली साॅल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, भारत की प्रमुख मोबाइल ऐप्लिकेशन डेवलपमेंट एवं डिस्टिीब्यूशन कंपनी ने जोडियस टेक्नोलाॅजी, रू-नेट लिमिटेड, इंडो यूएस वेंचर पार्टनर्स (आइयूवीपी) और क्वालकाॅम वेंचर्स से सिरीज सी राउंड के वित्त पोषण में एक अरब रूपये जुटाये हैं। इस राउंड का नेतृत्व जोडियस टेक्नोलाॅजी ने किया। मुंबई एंजेल इंवेस्टर्स ने इस राउंड में जोरदार मुनाफा कमाकर आंशिक रूप से निकलने में सफलता हासिल की।

डिजिटल कंपनी ऐप्सडेली की स्थापना अरुण मेनन और अजय मेनन द्वारा 2009 में की गई थी। ऐप्सडेली ने स्मार्ट फोन ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप्स और सेवायें बेचने के लिए अपने तरह के पहले देशव्यापी खुदरा वितरण नेटवर्क की स्थापना की। ऐप्सडेली के 3 मिलियन से अधिक संतुष्ट एवं पेड ग्राहक हैं। कंपनी 700 से अधिक शहरों में अपने 7000 सुदृढ़ खुदरा वितरण नेटवर्क के जरिये उत्पादों की बिक्री करती है। ऐप्सडेली के मौजूदा उत्पादों में मोबाइल एंटी-वायरस, मोबाइल इंश्योरेंस, बैकअप साॅल्यूशंस, मोबाइल प्राइवेसी, एसओएस, विभिन्न मोबाइल यूटिलिटीज, मोबाइलगेम्स, इत्यादि शामिल हैं। मोबाइल ऐप्स की मौजूदा श्रृंखला से मिली अपार सफलता के बाद, कंपनी शिक्षा एवं स्वास्थ्यसेवा सेगमेंट में भी ऐप्स लाॅन्च करने की तैयारी में है। विगत दो वर्षों में कंपनी के राजस्व में 10गुणा की वृद्धि हुई है। वर्तमान वर्ष का राजस्व 1.3 अरब रूपये का आंकड़ा पार करने की संभावना है।

जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड के गौतम पटेल कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल हो गये। निदेशक मंडल में आने वाले अन्य निवेशकों में वानी कोला-इंडोयूएस वेंचर पार्टनर्स, गालिना शिफिना-रू-नेट और राजीव ददलानी-मुंबई एंजेल्स शामिल हैं। साथ ही वर्षा तगारे-क्वालकाॅम वेंचर्स निदेशक मंडल में एक आॅब्जर्वर के रूप में सेवायें प्रदान कर रही हैं।

गौतम पटेल, प्रबंध निदेशक, जोडियस ने कहा, ‘‘हम ऐप्सडेली में निवेश करके और अरुण, अजय और टीम की वापसी से रोमांचित महसूस कर रहे हैं। कंपनी देश में तेजी से बढ़ते स्मार्ट फोन ग्राहकों को मोबाइल ऐप्लिकेशन उपलब्ध कराने में अग्रणी स्थिति में है। कंपनी द्वारा भारतीय डिजिटल ग्राहकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण सेतु मुहैया कराया जाता है जोकि सर्वश्रेष्ठ सेवायें प्राप्त करने की चाहत रखते हैं पर बैंडविथ की उपलब्धता और लागत मुद्दों को लेकर परेशान हैं।‘‘

निवेश पूंजी का उपयोग कंपनी की उत्पाद पेशकश को विस्तारित करने में किया जायेगा। साथ ही डिजिटल प्लेटफाॅर्म को लाॅन्च किया जायेगा, अपनी खुदरा वितरण पहुंच को विस्तारित किया जायेगा और प्रबंधन टीम को सुदृढ़ करने के लिए कुछ प्रमुख भर्तियां की जायेंगी। ऐप्सडेली भारत की चुनिंदा कंपनियों में से है, जिसके द्वारा मौजूदा लास्ट-माइल खुदरा एवं वितरण बिक्री पहुंच के साथ डिजिटल इंटरनेट की नई तकनीकों और ऐप्स का संयोजन किया जा रहा है। ऐप्सडेली भारतीय स्मार्ट फोन ग्राहकों पर लक्षित एकलौता हाइब्रिड ऐप्प प्लेटफाॅर्म लाॅन्च करेगी। यह ग्राहक आॅनलाइन माध्यम का रुख कर रहे हैं लेकिन फिलहाल नगद में भुगतान करते हैं और फिजिकल टच प्वाइंट कस्टमर एक्सपीरिएंस की मांग करते हैं।

अरुण मेनन, संस्थापक एवं सीईओ, ऐप्सडेली ने कहा, ‘‘जोडियस के निदेशक मंडल में आने से हम बहुत उत्साहित हैं। उनके व्यापक परिचालन एवं निवेश अनुभव का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं। यह वित्त पोषण हमें अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने और देश का सबसे बड़ा मोबाइल ऐप्प और डिजिटल प्लेटफाॅर्म बनने में मददगार होगा। देश में डिजिटल यात्रा का शुभारंभ हो गया है, लेकिन एक अरब से अधिक उपभोक्ताओं को अभी भी स्मार्टफोन खरीदना बाकी है। हम अपनी अनूठी खुदरा पहुंच से भारतीय उपभोक्ता के लिए डिजिटल प्रवेशद्वार बनने की दिशा में अग्रसर हैं।‘‘

अजय मेनन, संस्थापक, ऐप्सडेली ने कहा, ‘‘हमने पहले ही देश में मोबाइल संरक्षण की श्रेणी का निर्माण किया है और हम वित्त पोषण का उपयोग इस क्षेत्र में अपनी गति को बढ़ाने में करेंगे। हम चाहते हैं कि अगले एक वर्ष में 2,000 शहरों तक अपनी पहुंच बना सकें। साथ ही ऐप्सडेली को प्रत्येक भारतीय उपभोक्ताओं की पहली पसंद बनाने के लिए निवेश पर विचार कर रहे हैं। यह उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन का उपयोग बातचीत, मनोरंजन, यात्रा, हेल्थकेयर और शिक्षा के लिए करते हैं।

ऐप्सडेली साॅल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के विषय में:
ऐप्सडेली की स्थापना 2008 में की गई थी। यह भारत की सबसे बड़ी मोबाइल ऐप्प कंपनी है, जिसमें 1200 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। कंपनी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है और इसके कुल 10 कार्यालय हैं। कंपनी मोबाइल फोन खुदरा वितरण नेटवर्क जैसे अधिक पांरपरिक मार्गों के इस्तेमाल से मोबाइल ऐप्स की बिक्री करने में अग्रदूत है। इसे समर्पित सेल्सफोर्स का समर्थन प्राप्त है। कंपनी द्वारा 700 शहरों में 7000 मोबाइल स्टोर्स के माध्यम से ऐप्स की बिक्री की जाती है। पिछले दो वर्षों में ऐप्सडेली के राजस्व में 10 गुणा वृद्धि हुई है और इसके 3 मिलियन पेड ग्राहक हैं। यूसेज एवं पसंद के प्रमुख आंकड़ों के साथ, ऐप्सडेली भारतीय स्मार्ट फोन उपभोक्ता के लिए अग्रणी ब्रांडेड ‘‘क्यूरेटेड ऐप्पस्टोर‘ बनने के लिए अच्छी स्थिति में है।

जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड के विषय में:
जोडियस टेक्नोलाॅजी फंड (जेडटीएफ) एवेंडस कैपिटल, भारत स्थित प्रमुख वित्तीय सेवा कंपनी और भारत केन्द्रित तकनीकी कंपनियों की निवेशक-परिचालक जोडियस की प्रबंधन टीम के बीच एक साझेदारी है। फंड द्वारा उच्च विकास वाले डिजिटल एवं एसएमएसी (सोशल, मोबाइल, एनालिटिक्स और क्लाउड) आधारित कारोबारी सेवाओं में नई कंपनियों में निवेश किया जाता है। लक्षित डिजिटल बिजनेस निवेश इंटरनेट और मोबाइल दोनों तथा मीडिया, वाणिज्य और उपभोक्ता सेवाओं जैसे क्षेत्रों तक पहुंच बनायेगा। कारोबारी सेवा निवेश में एसएमएसी संचालित आइटी/बीपीओ अवसरों पर प्रमुखता से ध्यान केन्द्रित किया जायेगा। इससे उच्च विकास वाले बाजार सेगमेंट में नई कंपनियां सामने आयेंगी और मौजूदा कंपनियों के पुनर्गठन में मदद मिलेगी। फंड को ;पद्ध ठपहइंेामजण्बवउ (ईग्राॅसरी), ;पपद्ध कल्चर मशीन (डिजिटल वीडियो मीडिया), ;पपपद्धजाइफिन (ईटीएफ), और ;पअद्ध एन्ट्युट (एनालिटिक्स) में भी निवेश किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in