Archive | April 8th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा राज में प्रदेश के शैक्षिक तंत्र पर शिक्षा माफियाओं की मजबूत हुई पकड़ का परिणाम है

Posted on 08 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि सपा राज में प्रदेश के शैक्षिक तंत्र पर शिक्षा माफियाओं की मजबूत हुई पकड़ का परिणाम है कि पहले परीक्षा अब मूल्यांकन को लेकर लिए जा रहे फैसले से स्पष्ट हो रहा है कि इन शिक्षा माफियाओं के आगे राज्य सरकार बेबस है। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि प्रदेश में यू.पी. बोर्ड के मूल्यांकन में एक फिर शिक्षा माफिया का राज स्थापित होता नजर आ रहा है। राज्य के लाखों विद्यार्थियों के भविष्य का फैसला करने के लिए बाबू और चपरासियों को मूल्यांकन कार्य में लगाया गया है।
श्री पाठक ने बांदा का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे क्लर्क और चपरासी मूल्यांकन कार्य में लगाये गए। इन्हें लगाने में कहां से निर्देश मिले इस बात का खुलासा हो। उन्होंने मीडिया को धन्यवाद देते हुए कहा कि डिनायल मोड में काम कर रही अखिलेश सरकार हर घटना की तरह इस घटना को भी पहले तो नकारने में जुटी लेकिन भला हो मीडिया कार्मियों का जिन्होंने इस पूरे मामले का पर्दाफाश किया।
श्री पाठक ने कहा कि अखिलेश सरकार में प्रदेश के युवाओं-वि़द्यार्थियों के साथ लगातार खिलवाड़ हो रहा है। कभी पुलिस भर्ती में घोटाले की बात सामने आती है, तो कभी पीसीएसप्री का पर्चा परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो जाता है। राज्य की माध्यमिक परीक्षाओं के शुरूआत होने से पहले ही परीक्षा केन्द्रों के निर्धारण को लेकर सरकारी कार्यशैली पर सवाल उठे, तो अब मूल्यांकन के लिए लगाये गये लोगो को लेकर भी सरकार कटघरे में है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रांत प्रचारक संजय जी की भाभी के निधन पर शोक

Posted on 08 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर ने संघ के प्रांत प्रचारक संजय जी की भाभी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह की अध्यक्षता में एक शोक सभा नगर कार्यालय कैसरबाग पर सम्पन्न हुयी। शोक व्यक्त करते हुये महानगर मनोहर सिंह ने ईश्वर से मृतक आत्मा को मोक्ष एवं परिवार को दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की। शोक सभा में क्षेत्रीय संगठन मंत्री अशोक तिवारी, सुरेश श्रीवास्तव, अनुराग मिश्रा अन्नू, मुकेश शर्मा, राकेश श्रीवास्तव, त्रिलोक अधिकारी, मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू, मान सिंह,रमेश कपूर बाबा, रामऔतार कन्नौजिया, रवि कुमार, गणेश कन्नौजिया, अमित सोनकर, आदि ने संघ के प्रांत प्रचारक संजय जी की भाभी के निधन पर दुःख प्र्रकट करते हुये ईश्वर से आत्मा की शान्ति के लिये प्रार्थना की।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

गृहमंत्री राजनाथ सिंह जी 9 व 10 अप्रैल को लखनऊ में

Posted on 08 April 2015 by admin

भारत सरकार के गृहमंत्री एवं लखनऊ के सांसद माननीय राजनाथ सिंह 9-10 अप्रैल को अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ के विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेगे। महानगर के मीडिया प्रभारी अवधेश गुप्ता छोटू ने बताया कि गृहमंत्री 9 अप्रैल को सायंकाल 6ः30 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुचेंगे जहाँ पर महानगर के अध्यक्ष मनोहर सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं   द्वारा गृहमंत्री का भव्य स्वागत किया जायेगा। सायंकाल 7ः30 बजे संेट जोजफ स्कूल सेक्टर बी० प्रियदर्शनी योजना सीतापुर रोड़ शाखा का उद्घाटन करेगें। रात्रि विश्राम लखनऊ में 4 कालीदास मार्ग पर होगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह  10 अप्रैल को प्रातः 9ः30 बजे से अपने आवास 4 कालीदास मार्ग पर विभिन्न प्रतिनिधियों से भेट करेगंे। अपरान्ह 12ः00 बजे विराजखण्ड गोमतीनगर सहारा हास्पिटल स्थित ओरियन्टल बैंक कामर्स की शाखा का उद्घाटन करेगें। अपरान्ह 3ः00 बजे बीकेटी स्थित एस.आर. कालेज केे सामने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यक्रम में हिस्सा लेगे। सायंकाल 5ः00 बजे हाईकोर्ट अवध बार एसोसिएशन के द्वारा आयोजित अधिवक्ताओं के साथ बैठक भी करेगें तथा सायंकाल 7ः30 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

‘अपना रास्ता खुद बनायें’ वास्तव में रास्ता दिखाने वाली पुस्तक है। — जूही चावला, फिल्म अभिनेत्री

Posted on 08 April 2015 by admin

प्रख्यात साहित्यकार पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने आज अपनी पुस्तक ‘अपना रास्ता खुद बनायें’ की एक प्रति प्रख्यात फिल्म अभिनेत्री सुश्री जूही चावला को भेंट की। इस अवसर पर पुस्तक ‘अपना रास्ता खुद बनायें’ की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए जूही चावला ने कहा कि यह पुस्तक वास्तव में किशोरों व युवाओं को राह दिखाने वाली प्रेरणादायी पुस्तक है। उन्होंने पुस्तक की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पुस्तक छोटे-बड़े सभी के लिए एक समान उपयोगी है। सुश्री चावला ने पुस्तक में गहरी रुचि दिखाई एवं प्रेरणादायी व सामाजिकता से ओतप्रोत लेखन के लिए पं. शर्मा को हार्दिक बधाई दी। इस अवसर पर ताइवान के राजदूत श्री चुंग कुआंग टीन, संयुक्त राष्ट्र सूचना केन्द्र, भारत व भूटान की डायरेक्टर सुश्री किरन मेहरा करपेलमन एवं सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। सुश्री जूही चावला से अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ ने कहा कि जूही चावला बहुत ही सरल, सहज, सौम्य व्यक्तित्व व उच्च विचारों वाली हैं और वे बड़ी आत्मीयता से मुझसे मिलीं।
लेखक पं. हरि ओम शर्मा ‘हरि’ के वैयक्तिक सहायक श्री राजेन्द्र चैरसिया ने पुस्तक ‘अपना रास्ता खुब बनायें’ की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस पुस्तक में विभिन्न लेखों के माध्यम से जीवन मूल्यों, संस्कारों व सामाजिक सरोकारों की शिक्षा देते हुए युवा पीढ़ी के मनोबल को बढ़ाने प्रयास किया गया है एवं उन्हें सफलता के उच्चतम सोपान पर पहुंचने को प्रेरित किया है। यह पुस्तक युवा पीढ़ी को उनके कर्तव्य बोध से अवगत कराने वाली एवं उन्हें जीवन मूल्यों, अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति सचेत करने वाली पुस्तक है। श्री चैरसिया ने बताया कि बच्चों के चारित्रिक उत्थान व उनमें सकारात्मक दृष्टिकोण का विकास करने हेतु लिखी गई यह पुस्तक समाज के सभी वर्गों के लिए उपयोगी है।
श्री चैरसिया ने बताया कि देश-विदेश की प्रख्यात हस्तियों ने पं. शर्मा के साहित्य लेखन को सराहा है एवं गौरव प्रदान किया है। तत्कालीन प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने भी उन्हें अपने प्रधानमंत्री आवास पर आमन्त्रित कर सम्मानित किया था। इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम व डा. प्रतिभा देवी सिंह पाटिल, उ.प्र. के राज्यपाल महामहित श्री बी.एल. जोशी, नेपाल के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ एवं माॅरीशस के राष्ट्रपति श्री अनिरुद्ध जगन्नाथ ने भी पं. शर्मा के साहित्य  लेखन की प्रशंसा की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का भव्य उद्घाटन

Posted on 08 April 2015 by admin

3 देशों के राजदूतों एवं इजराइल की मिनिस्टर काउन्सलर समेत फिल्म अभिनेत्री जूही चावला एवं गंगू बाई के नाम से मशहूर बाल कलाकार सलोनी डैनी व बालवीर के नाम से
मशहूर बाल कलाकार देव जोशी ने बढाई बाल फिल्मोत्सव की रौनक
सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में आयोजित ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव
(आई.सी.एफ.एफ.-2015)’’ का रंगारंग उद्घाटन आज सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सम्पन्न हुआ।  रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच बाल फिल्मोत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया जबकि समारोह की अध्यक्षता संयुक्त राष्ट्र सूचना केन्द्र, भारत व भूटान की डायरेक्टर सुश्री किरन मेहरा करपेलमन ने की। इस भव्य अवसर पर क्रोएशिया के राजदूत श्री आमिर मुहारेमी, लाओ-पीडीआर के राजदूत श्री साउथम साकोनिन्होम, ताइवान के राजदूत श्री चुंग कुआंग टीन व उनकी पत्नी श्रीमती युजिन टीन चेन, एम्बेसी आॅफ इजराइल की मिनिस्टर काउन्सलर सुश्री डिट्रा फ्रोइम, फिल्म अभिनेत्री जूही चावला, गंगू बाई के नाम से मशहूर बाल कलाकार सलोनी डैनी, बालवीर के नाम से विख्यात देव जोशी आदि की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार-चाँद लगा दिये, साथ ही विभिन्न विद्यालयों से पधारे लगभग 5000 छात्रों एवं विशिष्ट व अति-विशिष्ट अतिथियों की गरिमापूर्ण उपस्थिति ने इस आयोजन की सार्थकता सिद्ध कर दी। ज्ञातव्य हो कि संयुक्त राष्ट्र सूचना केन्द्र, नई दिल्ली के सहयोग से सी.एम.एस. फिल्म्स डिवीजन द्वारा सातवें अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का आयोजन 7 से 15 अप्रैल तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत 40 देशों की बेहतरीन शैक्षिक बाल फिल्में निःशुल्क प्रदर्शित की जा रही हैं। यह बाल फिल्मोत्सव युवा पीढ़ी के चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास को समर्पित है।
बाल फिल्मोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि श्री शिवपाल सिंह यादव, मंत्री, लोक निर्माण विभाग, उत्तर प्रदेश ने कहा कि बाल फिल्में शिक्षा का सशक्त माध्यम हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव बच्चों के साथ ही साथ अभिभावकों व शिक्षकों में भी समाज के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने में मदद करेगा। इस वृहद आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए श्री यादव ने आगे कहा कि फिल्में बच्चों की मानसिकता को बदलने में बड़ी प्रभावशाली भूमिका निभाती हैं, ऐसे में सी.एम.एस. का यह फिल्मोत्सव बच्चों को अच्छा इंसान बनाने में मददगार साबित होगा। सुश्री किरन मेहरा करपेलमन, डायरेक्टर, संयुक्त राष्ट्र सूचना केन्द्र, भारत व भूटान, नई दिल्ली ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चों के चारित्रिक व नैतिक विकास के लिए फिल्म जैसे सशक्त माध्यम का उपयोग सी.एम.एस. की एक अनूठी पहल है, जिसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए, कम होगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह महोत्सव अपने उद्देश्य में अवश्य सफल होगा।
उद्घाटन समारोह के उपरान्त अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव का शुभारम्भ मृणाल देव निर्देशित बाल फिल्म ‘गुंजा’ से हुआ, जिसने सिर्फ बच्चों को ही नहीं अपितु बड़ों को भी भावी पीढ़ी के बेहतर भविष्य हेतु सोचने पर मजबूर किया। यह प्रेरणादायी बाल फिल्म सामाजिक मुद्दों पर आधारित है। यह अत्यन्त रोचक फिल्म बिहार प्रदेश की एक लड़की ‘गंुजा’ की कहानी है जो अपनी मासूमियत के साथ ही जीवन और मौत की विडम्बना को प्रदर्शित करती है। एक अत्यन्त जटिल विषय पर बच्चों की मासूमियत, मानसिकता एवं भावाभियक्ति को अनूठा सम्मिश्रण है जो लोगों को बहुत कुछ सोचने पर मजबूर करता है।
अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में लखनऊ पधारे विशिष्ट अतिथियों ने इस ऐतिहासिक आयोजन पर अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर 3 देशों से पधारे राजदूतों सर्वश्री आमिर मुहारेमी, राजदूत, क्रोएशिया,
श्री साउथम साकोनिन्होम, राजदूत, लाओ-पीडीआर एवं श्री चुंग कुआंग टीन, राजदूत, ताइवान ने एक स्वर से कहा कि सी.एम.एस. द्वारा कई देशों की अच्छी व शिक्षात्मक बाल फिल्मों को निःशुल्क प्रदर्शित करना किशोरों व युवाओं को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का कारगर तरीका है, साथ ही साथ दुनिया भर की संस्कृतियों को एक मंच पर प्रदर्शित करने का अनूठा अवसर है।
प्रख्यात फिल्म अभिनेत्री सुश्री जूही चावला ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के अन्तर्गत जीवन मूल्यों व संस्कारों से परिपूर्ण शिक्षात्मक फिल्में बच्चों को सही मार्गदर्शन देंगी। सी.एम.एस. की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह महोत्सव छात्रों के चारित्रिक व नैतिक गुणों को विकसित करने में मदद करेगा। आगे बोलते हुए सुश्री चावला ने कहा कि लखनऊ के बच्चे बहुत लकी हैं जिन्हें दुनिया भर की अच्छी बाल फिल्में देखने का सुअवसर मिल रहा है जबकि मुंबई में ऐसा कोई फेस्टिवल नहीं होता। उन्होंने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि ‘यद् भवत तद् भवाति’, जैसा आप सोचेंगे, वैसे ही बन जायेंगे। बालवीर के नाम से विख्यात मशहूर बाल कलाकार देव जोशी ने कहा कि मैं भी स्कूल जाने वाला एक सामान्य बालक हँू, परन्तु मेहनत व परिश्रम के बल पर मैंने यह मुकाम हासिल किया है। गंगूबाई के नाम से विख्यात बाल कलाकार सलोनी डैनी ने कहा कि यहाँ आकर व बहुत सारे बच्चों से मिलकर अच्छा लग रहा है। यह महोत्सव बच्चों को अपने अन्दर छिपी प्रतिभा को पहचानने में मदद करेगा। यह महोत्सव अपने आपमें अनूठा है और खासकर बच्चों के लिए आयोजित होने से इसका महत्व और भी बढ़ जाता है।
इस अवसर पर प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के उद्देश्यों पर विस्तृत बातचीत की। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए डा. गाँधी ने कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल केवल मनोरंजन के लिए नहीं है अपितु यह शिक्षा का एक अभिन्न अंग भी है। चिल्ड्रेन्स फिल्म फेस्टिवल का एक खास उद्देश्य बच्चों को स्वस्थ मनोरंजन के साथ उच्च विचार भी देना है, जिससे बच्चों में नैतिक और सामाजिक गुणों की बढ़ोत्तरी हो सके साथ ही वह एक स्वच्छ खुशहाल समाज का निर्माण कर सके। डा. गाँधी ने जोर देते हुए कहा कि अच्छी व आदर्श फिल्में नैतिक व आध्यात्मिक वातावरण बनाने एवं बच्चों में मानवीय गुणों के संचार का एक शक्तिशाली माध्यम हैं।
डा. गाँधी ने बताया कि विश्व एकता व विश्व शान्ति को समर्पित इस नौ-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ाने हेतु फिल्म जगत की कई जानी-मानी हस्तियों का आगमन हो रहा है। इस अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव के अन्तर्गत 8 अप्रैल को हास्य अभिनेता श्री राजन श्रीवास्तव, 9 अप्रैल को बाल कलाकार दर्शील सफारी एवं अवनीत कौर, 10 अप्रैल को फिल्म लेखक श्री दिलीप शुक्ला, 11 अप्रैल को बाल कलाकार जपतेज सिंह, 12 अप्रैल को फिल्म रांझणा की अभिनेत्री सुश्री स्वरा भाष्कर, 13 अप्रैल को फिल्म लेखक श्री अतुल तिवारी एवं 14 व 15 अप्रैल को बाल कलाकार अमन सिद्दीकी एवं उनके पिताजी श्री रूमी सिद्दीकी बच्चों के उत्साहवर्धन हेतु अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे।
फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री वर्गीस कुरियन ने कहा कि सी.एम.एस. देश का पहला स्कूल है जो इस तरह का फिल्म फेस्टिवल आयोजित करता है, जिसमें खास तौर से बच्चों के लिए बनाई गई चारित्रिक गुणों से परिपूर्ण बाल फिल्में  निःशुल्क प्रदर्शित की जाती हैं। श्री कुरियन ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में अनेक देशों की बेहतरीन फिल्मों  का निःशुल्क प्रदर्शन तो होगा ही, साथ ही साथ देश-विदेश की सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्मों को विभिन्न कैटेगरियों के अन्तर्गत सी.एम.एस. की ओर से 10 लाख रूपये के नकद पुरस्कारों से सम्मानित किया जायेगा।
विद्यालय के मुख्य जन-संपर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सभी के लिए पूर्णतया निःशुल्क है एवं लखनऊ के सभी स्कूलों के बच्चे, युवक, माता-पिता, अभिभावक व शिक्षक ‘प्रथम आगत प्रथम स्वागत’ के आधार पर बाल फिल्में देखने के लिए आमंत्रित हैं। उन्होंने बताया कि आई.सी.एफ.एफ.-2014 के अन्तर्गत शैक्षिक बाल फिल्मों का प्रदर्शन सी.एम.एस. कानपुर रोड के प्रमुख आॅडिटोरियम  के अलावा सात मिनी आडिटोरियम में एक साथ किया जा रहा है, जिनमें प्रथम शो प्रातः 9.00 बजे से एवं द्वितीय शो दोपहर 12.00 बजे से प्रारम्भ होगा। श्री शर्मा ने बताया कि आई.सी.एफ.एफ.-2015 के दूसरे दिन का उद्घाटन कल 8 अप्रैल, दिन बुधवार को प्रातः 9.00 बजे होगा। इस अवसर पर प्रख्यात हास्य अभिनेता श्री राजन श्रीवास्तव उपस्थित रहेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी 09 अप्रैल को गाजीपुर में रहेंगे।

Posted on 08 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी 09 अप्रैल को गाजीपुर में रहेंगे। डा0 बाजपेयी गाजीपुर में घरिहां स्थित सुभाष इण्टर कालेज के संस्थापक स्व0 दुधनाथ सिंह की आदम कद प्रतिमा का अनावरण करेगे एवं अन्य स्थानीय कार्यक्रमों में सम्मलित होगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ जिला के जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव के नेतृत्व में जिले के

Posted on 08 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी लखनऊ जिला के जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव के नेतृत्व में जिले के किसानों की समस्याओं एवं जिले को आपदा ग्रस्त जिला घोषित करने की मांग को लेकर हजारों किसानों एवं भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बक्सी का तालाब तहसील परिसर में प्रदर्शन किया। एवं पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा, एवं जिला प्रशासन से यह भी अश्वासन लिया, कि एक सप्ताह में लखनऊ जिले को आपदा ग्रस्त जिला घोषित किया जाय। प्रदर्शन में भाजपा जिलाध्यक्ष रामनिवास यादव ने कहां कि जिला प्रशासन एवं प्रदेश सरकार जिस तरह बेमौसम वारिस एवं ओला बृष्टि से हुए नुकसान से अपना मुंह किसानों से मोड़ रही है। उससे प्रदेश सरकार का किसान विरोधी चेहरा उजागर हो रहा है। प्रदेश सरकार किसानों की आपदा में सहयोग करने के बजाय खेल एवं साइकिल यात्रा का आयोजन कर सरकारी धन का दुरूपयोग कर रही है। उससे लखनऊ जिले के किसानों में काफी आक्रोश फैला हुआ है। इस प्रकार किसान विरोधी रवईये के कारण किसान आत्म हत्या एवं भुखमरी के लिए  मजबूर है। जब प्रदेश का किसान इतना मजबूर एवं आर्थिक तंगी से परेसान है, तो प्रदेश सरकार अपना सारा ध्यान खेलों एवं साइकित ट्रैकों को बनाने में लगा रही है। जिससे प्रदेश सरकार का किसान विरोधी चेहरा उजागर हो रहा है। जिलाध्यक्ष ने पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन जिला प्रशासन को देते हुए कहा, कि लखनऊ जिले को एक सप्ताह के अन्दर आपदा ग्रस्त जिला घोषित किया जाय। एवं बेमौसम वारिस  एवं ओला बृष्टि से परेशान किसानों को तत्काल पचास हजार प्रति हेक्टेयर मुवाअजा दिया जाय। तथा जिन अधिकारियों ने लखनऊ जिले को 15-20 प्रतिशत नुकसान दिखाकर शासन को फर्जी रिर्पोट भेजी थी । ऐसे कर्मचारियों एवं अधिकारियों को दण्डित किया जाय। तथा आगामी खरीफ की फसल की बुवाई के लिए बीज एवं खाद्य मुफ्त दिया जाय। इसी प्रकार लखनऊ जिले में आम की फसलों की बहुत बडी बरबादी हुई है। उनकों भी प्रति हेक्टेयर 02 लाख मुवाअजा दिया  जाय। प्रदर्शन का संचालन विनय प्रताप सिंह ने किया। प्रदर्शन में अन्य वक्ताओं ने भी अपनी बात रखी। जो निम्न प्रकार से है दिवाकर सिंह चैहान, कौशल सिंह, अवधेश प्रताप सिंह, जिला मंत्री राजकुमार लोधी, अरविन्द यादव, विनय अवस्थी, के0के0 अवस्थी, महिला मोर्चा अध्यक्ष ज्योति श्रीवास्तवा, युवा मोर्चा अध्यक्ष मानवेन्द्र सिंह, किसान मोर्चा उमेश सिंह, माता प्रसाद मिश्र, मण्डल अध्यक्ष जगदम्बा त्रिपाठी, अतुल मिश्रा, सर्वेश यादव, मान सिंह, ज्ञानेन्द्र सिंह, देवेन्द्र सिंह, अनिल जायसवाल, दिलीप यादव, संजय यादव, दिवेश यादव, श्रृषि अवस्थी, गजोधर लोधी, राकेश शर्मा, मुकेश गुप्ता, जमुना प्रसाद श्रीवास्तव, टीटू सिंह, विमलेश मिश्रा, हरीश मिश्र, आदेश तिवारी, अमर सिंह, मनोज मिश्र, राकेश रावत, आदि वक्ताओं ने भी विचार व्यक्त किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

केन्द्र की भाजपा सरकार की किसान, मजदूर एवं जनविरोधी विरोधी नीतियों एवं भूमि अधिग्रहण विधेयक के विरोध में कल दिनांक 08 अप्रैल,2015 को प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों पर सभी कांग्रेसजन संकल्प लेंगे।

Posted on 08 April 2015 by admin

विगत 01 व 02 अप्रैल को प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय एवं नोएडा में हुई प्रदेश कंाग्रेस के जिला एवं शहर अध्यक्षों व प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में अ0भा0 कंाग्रेस कमेटी के महासचिव-प्रभारी उ0प्र0 श्री मधुसूदन मिस्त्री द्वारा लिये गये निर्णय के प्रथम चरण के तहत कल दिनांक 08 अप्रैल को केन्द्र सरकार की जनविरोधी, किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी एवं उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के खिलाफ संघर्ष करने हेतु सभी कांग्रेसजन जिला मुख्यालयों पर जिला कंाग्रेस कमेटियों से पैदल चलकर अपने-अपने जनपदों में स्थापित महापुरूषों की प्रतिमा के समक्ष अपरान्ह 1.00बजे संकल्प लेंगे।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि इसी परिप्रेक्ष्य में दूसरे चरण के तहत आगामी 19अप्रैल को  भूमि अधिग्रहण विधेयक के विरोध में नई दिल्ली में होने वाली किसान रैली के जनजागरण के लिए कंाग्रेसजनों द्वारा प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 09 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच पदयात्रा निकालकर केन्द्र सरकार की किसान विरोधी, मजदूर विरोधी एवं जनविरोधी नीतियों को उजागर करते हुए अधिक से अधिक संख्या में दिल्ली पहुंचकर किसान रैली को सफल बनाने का आवाहन करेंगे।
श्री मदान ने बताया कि इसी क्रम में कल दिनांक 08अप्रैल को लखनऊ में अपरान्ह 1.00बजे लखनऊ की जिला व शहर इकाई द्वारा उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री की मौजूदगी में हजरतगंज स्थित जीपीओ पार्क में स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की प्रतिमा के समक्ष कंाग्रेसजनों द्वारा संकल्प लिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष माननीया श्रीमती सोनिया गांधी जी

Posted on 08 April 2015 by admin

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष माननीया श्रीमती सोनिया गांधी जी ने भूमि अधिग्रहण विधेयक के बारे में केन्द्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी के पत्र के जवाब में जो पत्र श्री गडकरी को लिखा है, उसे मैं संलग्न करके प्रकाशनार्थ प्रेषित कर रहा हूं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि

Posted on 08 April 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील हैं। इसके लिए आवश्यक वातावरण बनाने के लिए उन्होने अवस्थापना सुविधाओं के विस्तार पर भी विशेष बल दिया है। उनकी प्रेरणा से जून,2014 में नई दिल्ली में निवेशक सम्मेलन आयोजित किया गया जो बहुत सफल रहा। प्रदेश में इसके अच्छे परिणाम आने लगे हैं। प्रदेश में उद्यम स्थापित करने की प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया है तथा इसी क्रम में निवेशक मित्र योजना तथा औद्योगिक शिकायत निराकरण प्रणाली प्रारम्भ की गई है।
समाजवादी सरकार को प्रदेश में 8700 करोड़ रूपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए जो देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक घरानों से मिले हैं। रिलायन्स, आईटीसी, एस्सेल, एमिटी, फोर्टिस, गेल, एग्रो, डंकन गोयनका, श्री सीमेंट्स जैसे प्रतिष्ठित समूहों ने राज्य सरकार के साथ सहमति पत्र हस्ताक्षरित किए हैं जिसके तहत विभिन्न परियोजनाओं में 42,500 करोड़ रूपए का निवेश हो रहा है।
विगत दो वर्षो (2012-13) तथा (2013-14) में राज्य में 11872Û58 करोड़ रूपए का निवेश हुआ है जिसमें कुल 7,76831 लोगों के लिए प्रत्य़क्ष तथा 1,49,729 परोक्ष रोजगार के अवसर सृजित होगें। निवेश मित्र योजना के अंतर्गत अब प्रदेश में सभी लघु मध्यम एवं वृहद उद्योगों को लगाने के लिए उद्यमियों को आनलाइन ही आवेदन करना होगा, जिससे मानव हस्तक्षेप में कमी हो व उद्यम स्थापित करने के लिए सभी सूचनाएं समय से उपलब्ध हो जाएं।
लखनऊ में 1,500 करोड़ रूपए की लागत से एचसीएल ग्रुप द्वारा इलेक्ट्रानिक सिटी को विकसित किया जा रहा है। यमुना एक्सप्रेस वे क्षेत्र में स्थापित की जानेवाली सभी कंडक्टर वैफर फैन इकाई हेतु मार्च,2014 में इच्छा पत्र जारी हो चुका है। 34399 करोड़ रूपए की लागत वाली इस परियोजना के माध्यम से प्रदेश में प्रत्यक्ष रूप से लगभग 22000 तथा परोक्ष रूप से लगभग 9 लाख रोजगार के अवसर सृजित होगें।
विश्वविख्यात ब्रांड अमूल द्वारा लखनऊ, कानपुर, वाराणसी एवं सैफई में दुग्ध प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना की जा रही है। कानपुर में इकाई निर्माण कार्य शुरू है। अमूल द्वारा इन डेयरियों की स्थापना से प्रदेश में 642 करोड़ रूपए का निवेश अनुमानित है। मदर डेयरी औरैया में एक इकाई स्थापित की जा रही है जिससे 7 लाख किसानों और पशुपालकों को सीधा लाभ होगा।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव का ध्यान ग्रामोद्योगों पर भी है। ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत लगभग 226 करोड़ रूपए की व्यवस्था प्रस्तावित है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में 3 हजार ग्रामोद्योग इकाइयां स्थापित होगी और लगभग 60 हजार व्यक्तियों को रोजगार मिलेगा। इन सब परियोजनाओं के पूरा होने के साथ उत्तर प्रदेश का विकास भी होगा और प्रदेशवासियों का भाग्य भी संवरेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in