Archive | April 24th, 2015

मुख्यमंत्री ने ‘संवेदना जागृति अभियान’ चलाने वाले श्री हीरालाल यादव को 5 लाख रु0 की आर्थिक मदद देने की घोषणा की

Posted on 24 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने साइकिल यात्रा के माध्यम से पूरे देश में भाइचारा बनाए रखने, बेटियों को बचाने, नशे से दूर रहने, शहीदों का सम्मान करने तथा पर्यावरण की रक्षा करने के लिए ‘संवेदना जागृति अभियान’ चलाने वाले श्री हीरालाल यादव को 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। उन्होंने श्री हीरालाल यादव के अभियान की सराहना करते हुए कहा कि समाज की भलाई के लिए कार्य करने वाले व्यक्तियों को पूरा सम्मान दिया जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री से आज यहां उनके सरकारी आवास पर जनपद गोरखपुर के गोला थाना अन्तर्गत ग्राम सीधारी के मूल निवासी 58 वर्षीय श्री हीरालाल यादव ने मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने उन्हें अभियान के लिए बधाई देते हुए कहा कि इससे समाज में भाइचारा कायम रखने तथा बालिका भ्रूण हत्या रोकने के साथ-साथ पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने इस अभियान को विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में और अधिक सघनता से आगे भी जारी रखने का सुझाव दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री हीरालाल जिन उद्देश्यों को लेकर संघर्ष कर रहे हंै, राज्य सरकार उन क्षेत्रों में पहले ही गम्भीरता से काम कर रही है। यदि इस कार्य में श्री हीरालाल यादव जैसे लोगों का सहयोग मिलता है, तो इससे राज्य सरकार के प्रयासों को और अधिक गति मिलेगी। उन्होंने श्री हीरालाल को एक पौधा भी भेंट किया। इस मौके पर श्री हीरालाल ने वर्तमान राज्य सरकार द्वारा लखनऊ नगर सहित अन्य बड़े शहरों में साइकिल के लिए अलग से बनाए जा रहे ट्रैक की सराहना करते हुए कहा कि इसका विस्तार क्रमशः राज्य सरकार की अन्य सड़कों के साथ भी किया जाना चाहिए। इसके लिए श्री हीरालाल ने मुख्यमंत्री की आधुनिक सोच की प्रशंसा करते हुए कहा कि अलग से साइकिल ट्रैक के निर्माण से लोग पर्यावरण के प्रति और अधिक संवेदनशील बनेंगे और सस्ती एवं स्वास्थ्य के लिए उपयोगी सवारी के लिए लोगों में रूझान भी बढ़ेगा।
ज्ञातव्य है कि श्री हीरालाल यादव ने 5 फरवरी, 2015 से जम्मू से कन्याकुमारी तक ‘संवेदना जागृति अभियान’ की शुरुआत साइकिल यात्रा के माध्यम से प्रारम्भ की है। उनकी यह यात्रा अगस्त, 2015 तक चलेगी। श्री हीरालाल यादव की इस प्रकार की यह 15वीं यात्रा है। सन् 1997 में आजादी की स्वर्ण जयन्ती के अवसर पर साइकिल यात्रा की शुरुआत करने वाले श्री हीरालाल यादव थाईलैण्ड, लाओस, वियतनाम एवं कम्बोडिया की यात्रा भी कर चुके हैं। बिना साइकिल की सीट के खड़े होकर लगातार 18 वर्षों से साइकिल चलाने का कारनामा कर दिखाने वाले श्री हीरालाल यादव एक दिन में 100 किलोमीटर से अधिक यात्रा करने की क्षमता रखते हैं। अपने इस अभियान के माध्यम से जागरूकता पैदा करने के लिए वे अब तक लगभग 250 स्थानों पर ‘संवेदना जागृति कला प्रदर्शनी’ लगा चुके हैं, जिसमें सामाजिक चेतना पैदा करने के लिए देश भर से प्राप्त बेहतरीन पोस्टर सम्मिलित किए गए। श्री हीरालाल यादव अब तक विभिन्न स्कूलों, काॅलेजों, जेलों एवं सैनिक छावनियों में 700 से अधिक मोटीवेशनल भाषण देकर नवयुवकों एवं नवयुवतियों को समाज में व्याप्त बुराइयों से लड़ने की अपील कर चुके हैं। उनके इन कार्यों को देखते हुए तमिलनाडु की साउथ इण्डियन एसोसिएशन सोसाइटी द्वारा सन् 2013 में एक लाख रुपए का चेक पूर्व राष्ट्रपति डाॅ0 ए0पी0जे अब्दुल कलाम आजाद के हाथों दिलाकर उन्हें सम्मानित कराया गया है।
इस अभियान के लिए श्री हीरालाल ने अपनी मां एवं पत्नी को प्रेरणा स्रोत बताते हुए कहा कि आज भी उनकी पत्नी बाम्बे नगर के दहीसर रेलवे स्टेशन के पास सब्जी बेचकर परिवार चलाने का काम कर रही हैं। सन् 1981 में मित्र श्री राम नारायण त्रिपाठी की आर्थिक मदद से बाम्बे पहुंचकर श्री हीरालाल ने लगातार संघर्ष किया। इस बीच सन् 1990 में बीमारी से बुरी तरह टूट चुके श्री हीरालाल ने सन् 1997 में साइकिल यात्रा के माध्यम से पूरे देश में अलख जगाने का जो बीड़ा उठाया, उससे मुड़कर फिर कभी पीछे नहीं देखा। मुख्यमंत्री से मिलने के बाद उन्होंने कहा कि उनकी शायद ही कभी इतने मिलनसार एवं मृदुभाषी नेता से मुलाकात हुई है।
श्री हीरालाल यादव ने उत्तर प्रदेश में जनचेतना जागृत करने के लिए हर सम्भव प्रयास करने का भरोसा जताया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री विदेष यात्राओं का हिसाब प्रदेष की जनता को दें - डा0 चन्द्रमोहन

Posted on 24 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री के विदेश दौरे पर सवाल उठाने वाले समाजवादी पार्टी के नेताओं से आग्रह है कि वे पहले अपने मुख्यमंत्री के जर्मनी और स्वीटजरलैंड दौरे से हुए फायदे को प्रदेश की जनता को बताएं।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्रमोहन ने आज पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ भारत की छवि ठीक करने और विदेशी उद्योेगपतियों को भारत लाने के अभियान में लगे हैं ताकि देश में विदेशी निवेश आ सके और यहां मेक इन इंडिया का कार्यक्रम सफल हो सके। डाॅ चन्द्रमोहन ने कहा कि भाजपा की केंद्र सरकार पिछले दस वर्ष के कुशासन के कारण पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को फिर से द्रुत गति से चलाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है। लेकिन अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर सपा प्रधानमंत्री के बारे में भ्रम फैलाने में लगी है। जबकि हकीकत यह है कि मुख्यमंत्री खुद प्रधानमंत्री मोदी की नकल कर रहे हैं और कभी देश में तो कभी विदेश में निवेश के नाम पर दौरे कर रहे हैं।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से प्रदेश की जनता चाहती है कि आखिर उन्होनंे किस मकसद से जर्मनी और स्वीटजरलैंड की यात्रा की। क्या उनके इस दौरे से प्रदेश को कोई निवेश प्राप्त हुआ ? क्या जर्मनी के निवेशक उत्तर प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए तैयार हैं। डाॅ चन्द्रमोहन ने कहा कि अखिलेश यादव तीन साल के कथित प्रयास के बावजूद उत्तर प्रदेश में कोई बड़ा विदेशी निवेश नहीं ला सके हाल की जर्मनी और स्वीटजरलैंड की यात्रा में भी सिर्फ वहां की कंपनियों ने पूछताछ ही की कोई भी समझौता या वायदा नहीं किया। दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी ने दस महीने के शासन में ही लगभग सभी प्रमुख औद्योगिक देशों का दौरा कर वहां से बहुत सारे निवेश प्रस्ताव ला चुके है। दुनिया के सभी प्रमुख कंपनियां भारत आने की स्वीकृति दे चुकी हैं।
भाजपा ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इन दिनों अपनी विफलताओं से जनता का ध्यान हटाने के लिए केंद्र पर अनर्गल आरोप लगा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री से केन्द्र के मंत्रलयों में लंबित प्रदेश की योजनाओं के पत्र लिखना केवल नाटक मात्र है मुख्यमंत्री प्रदेश की जनता को गुमराह करना चाहते है। जबकि चाहे किसानों का मामला हो या फिर बढ़ते अपराध का मामला और चाहे विकासकार्यो की प्रगति हो, प्रदेश सरकार बुरी तरह फेल हुई है। डाॅ चन्द्रमोहन ने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश की जनता सपा को सबक सिखाएगी और इस लापरवाह और बहाने बाज सरकार को उखाड़ फेंकेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रदेश सरकार के लिए किसानों का हित सर्वाेपरि है- श्री शिवपाल सिंह यादव

Posted on 24 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परती भूमि विकास विभाग, राजस्व, अभाव सहायता एवं पुनर्वास, लोक सेवा प्रबन्धन विभाग मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सरकार किसानों के हितों को सर्वोपरि रखते हुये उनकी भलाई के लिए हर सम्भव कदम उठा रही है। श्री शिवपाल सिंह यादव आज जनपद उन्नाव के असोहा विकास खण्ड के महीपत खेड़ा गाॅव में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के उपरान्त प्रेस प्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे थे।
श्री यादव ने कहा कि अतिवृष्टि/ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा किसानों को बहुत तत्परता व तेजी के साथ दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 6377 करोड़ के हुये नुकसान का मेमोरैण्डम केन्द्र सरकार को भेजा गया है। उन्होने कहा कि जनपद उन्नाव के लिए प्रदेश सरकार से 30 करोड़ 70 लाख रू0 किसानों को वितरण हेतु भेजे गये हैं। श्री यादव ने कहा कि मुआवजे की धनराशि लगातार वितरित की जा रही है तथा किसानों के प्रति सरकार बेहद संवेदनशील है और किसानों की हर समस्या का समाधान किया जायेगा। श्री यादव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि फसलों की बीमित धनराशि बीमा कम्पनियों से शीघ्र से शीघ्र दिलायी जाये। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पाॅच सदस्यीय कमेटी बनायी गयी है जो बीमा कम्पनियांे से 25 प्रतिशत धनराशि तत्काल दिलाने की कार्यवाही करेगी।
श्री यादव ने बताया कि गंगा नदी में बक्सर घाट पर सेतु का निर्माण सपा सरकार द्वारा कराया गया है। लखनऊ बक्सर मार्ग के सुदृढ़ीकरण का कार्य कराया गया है, अवशेष कार्य भी जल्द कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि उन्नाव जनपद में नई सड़कों के निर्माण व पुरानी सड़कों मरम्मत के लिए बड़ी मात्रा में धनराशि भेजी गयी है। श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि जब सरकार बनी थी उस समय सरकारी ट्यूबवेल बहुतायत संख्या में किसी न किसी कारण से खराब थे। नलकूपों को ठीक कराकर संचालित किया गया है, जो नलकूप बिल्कुल ठीक होने की दशा में नहीं है, उनकी जगह नये नलकूप लगाने की कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।
इस अवसर पर विधायक श्री उदय राज यादव, विधायक श्री कुलदीप सिंह सेंगर, सपा जिलाध्यक्ष श्री अनवार अहमद, जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री एम0पी0 सिंह, सी0डी0ओ0 श्रीमती संदीप कौर, श्री सुनील सिंह यादव, श्री राजेश यादव, श्रीमती प्रभा यादव, ब्लाक प्रमुख असोहा श्री राज कुमार रावत सहित भारी संख्या में जनप्रतिनिधि व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

श्री शिवपाल सिंह यादव ने बन्द नलकूपों को तत्काल ठीक करने के दिये निर्देश किसानों को अधिक से अधिक सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध कराना प्रदेश सरकार का लक्ष्य–शिवपाल सिंह यादव

Posted on 24 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने  विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि बन्द नलकूपों को हर-हाल में ठीक करके अतिशीघ्र किसानों को सिंचाई हेतु पानी की आपूर्ति की जायंे। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 सरकार का लक्ष्य  है कि किसानो को अधिक से अधिक पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। सिंचाई मंत्री के निर्देश पर प्रदेश में राजकीय नलकूपों की यांत्रिक दोष से बन्दी को न्यूनतम रखने के सभी सम्भव प्रयास किये जा रहे है और किसानों को अधिक से अधिक सिंचाई हेतु पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।
श्री यादव के निर्देश पर बन्द नलकूपों के दोष को ठीक करके शीघ्र से शीघ्र किसानों को पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में विद्युत दोष के अन्तर्गत ट्रान्सफार्मर दोष से बन्द नलकूप 559, केबिल दोष से बन्द नलकूप 79, कण्डक्टर दोष से बन्द नलकूप 63 एवं अन्य दोष से 106 नलकूप बन्द है। सबसे अधिक विद्युत दोष से नलकूप बंद है।
श्री यादव के निर्देश पर विद्युत दोष से बन्द नलकूपों की समीक्षा, सिंचाई विभाग एवं यू0पी0पावर कारपोरेशन के अधिकारियों के साथ अधिशासी अभियन्ता के स्तर पर प्रत्येक शनिवार को अधीक्षण अभियन्ता स्तर पर प्रत्येक माह के प्रथम एवं तीसरे वृहस्पतिवार को तथा मुख्य अभियन्ता स्तर पर प्रत्येक माह के अन्तिम सप्ताह में संयुक्त बैठक की जाती है और आवश्यक दिशा-निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों और कर्मचारियों को दिये जा रहे हंै।
प्रदेश में लघु डाल नहरों की कुल संख्या 247 है जिससे किसानों को सिंचाई सुविधा प्रदान की जाती है। इनमें सिर्फ विद्युत दोष से 06 बन्द है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

एनटीपीसी के अपर महाप्रबन्धक ने सिंचाई मंत्री को 99 करोड़ का चेक प्रदान किया

Posted on 24 April 2015 by admin

अपर महाप्रबन्धक (परियोजना विद्युत) श्री ए.के. मिश्र ने आज प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव से उनके आवास पर भेंट करके एनटीपीसी की तरफ से टाण्डा पम्प नहर तथा जहांगीरगंज की राजवारा नहर की कुल 78 किमी लम्बाई की पक्कीकरण के लिए 99 करोड़ का पहला चेक प्रदान किया।
श्री मिश्रा ने बताया कि इसकी कुल अनुमानित लागत लगभग 198 करोड़ है। उन्होंने कहा कि शेष रकम भी जल्दी दे दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जफराबाद से टाण्डा तक कुल 98 किमी रेलवे लाइन का दोहरीकरण का कार्य एनटीपीसी की मदद से कराये जाने का निर्णय भी हुआ है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रबी फसल को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 92.9 प्रतिशत सिंचित किया गया राजबहों की 100 प्रतिशत सिल्ट सफाई का कार्य पूर्ण- शिवपाल सिंह यादव

Posted on 24 April 2015 by admin

प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि रबी 1422 फसली में सींच का पाक्षिक लक्ष्य 4384.35 हजार हेक्टेयर निर्धारित किया गया है, जिसके सापेक्ष अब तक कुल 3753.52 हजार हेक्टेयर सींच हो चुकी है। जो पाक्षिक लक्ष्य का लगभग 86 प्रतिशत है।
श्री यादव ने बताया कि टेल फीडिंग में रबी 1422 फसली वर्ष 2014-15 में परिकल्पित टेलों की संख्या 10183 है, जिसके सापेक्ष टेल फीड का कुल लक्ष्य 10040 निर्धारित है। अब तक पाक्षिक लक्ष्य 10040 के सापेक्ष 9324 टेलें फीड हुई है जो निर्धारित लक्ष्य का 92.9 प्रतिशत है।
उन्होंने कहा कि रबी 1422 फसली वर्ष 2014-15 में विभागीय मद से राजबहा 22914 कि0मी0 तथा मनरेगा मद से अल्पिका 34401 कि0मी0 में सिल्ट सफाई का कार्य प्रस्तावित है, जिसमें से अब तक राजबहा एवं अल्पिका का 22944 कि0मी0 में  विभागीय मद से सिल्ट सफाई का कार्य हो चुका है, जो कि लक्ष्य का 100 प्रतिशत है। मनरेगा मद से अब तक अल्पिकाओं में 9822 किमी0 में सिल्ट सफाई का कार्य हो चुका है, जो निर्धारित लक्ष्य का 29.00 प्रतिशत है।
श्री यादव ने कहा कि मध्यम एवं पूंजीगत परियोजना वित्तीय वर्ष 2014-15 में मद संख्या 4700 एवं 4701 के अन्तर्गत आवन्टित धनराशि रू0 2262.43 करोड़ के सापेक्ष दिनांक 28.2.2015 तक रू0 1622.92 करोड़ व्यय किया जा चुका है, जो आवन्टित धनराशि का 72 प्रतिशत है।
श्री यादव ने बताया कि मद संख्या 4711 (बाढ़ नियन्त्रण एवं जलोत्सारण) के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2014-15 में-बजट व्यवस्था-रू0 808.163 करोड़, शासन द्वारा निर्गत स्वीकृत धनराशि-रू0 679.94 करोड़, कुल व्यय की गयी धनराशि रू0 640.27 करोड़, व्यय प्रतिशत- रू0 94.17 प्रतिशत है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए

Posted on 24 April 2015 by admin

untitled-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी विद्युत सब स्टेशनों, ट्रांसफाॅर्मरों तथा लाइनों की व्यवस्था हर हाल में चुस्त-दुरुस्त रखी जाए और फील्ड में तैनात अभियंतागण इस कार्य को प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री आज यहां शास्त्री भवन में आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में ऊर्जा विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता की बिजली सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए गम्भीर है और इसके लिए विद्युत उत्पादन, पारेषण एवं वितरण तंत्र में बड़े पैमाने पर कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने नवीन बिजली परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने और बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।
श्री यादव ने प्रमुख सचिव ऊर्जा को निर्देशित किया कि अनपरा-डी तापीय परियोजना की 500 मेगावाट क्षमता की दूसरी यूनिट हर हाल में जुलाई, 2015 में चालू कर दी जाए। उन्होंने विद्युत ट्रांसमिशन के कार्यों में खास तौर पर तेजी लाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए, जिससे वर्ष 2016 तक नवीन बिजली परियोजनाओं से उत्पादित होने वाली बिजली की सुचारु आपूर्ति जनता को की जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण इलाकों की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विशेष ध्यान दे रही है। इसके तहत तहसीलों में बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए बिजली सबस्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने ग्रामीण विद्युतीकरण के कार्यों में तेजी लाने और किसानों के हित में निजी नलकूपों का विद्युतीकरण तत्काल सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कृषि फीडर को अलग करने की योजना पर कार्य कर रही है, ताकि कृषि कार्यों एवं ग्रामीण इलाकों के लिए बेहतर विद्युत आपूर्ति की जा सके। इसके क्रियान्वयन के सम्बन्ध में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत भारत सरकार से आर्थिक मदद हासिल करने के लिए तत्काल पैकेज की मांग की जाए।
मुख्यमंत्री ने ऊर्जा संरक्षण एवं सौर ऊर्जा जैसे वैकल्पिक स्रोतों से बिजली उत्पादन बढ़ाए जाने पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि बिजली की बचत के लिए सभी विद्युत वितरण कम्पनियां अन्य उपायों के साथ-साथ एल0ई0डी0 के वितरण में तेजी लाए। इसके अलावा सोलर रूफटाॅप पाॅलिसी का भी प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए ताकि इनसे पैदा होने वाली बिजली का लाभ स्थानीय तौर पर जनता को मिल सके।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश की ऊर्जा आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सभी उपाय किए जाने जरूरी हैं। इसके मद्देनजर उन्होंने एक अतिरिक्त अल्ट्रा मेगा पावर प्लाण्ट प्रोजेक्ट के लिए भारत सरकार को शीघ्र प्रस्ताव प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने लाँग टर्म बिजली की खरीद को टाई-अप किए जाने तथा पावर सरप्लस राज्यों से स्टेट-टू-स्टेट बिजली क्रय के लिए अग्रिम कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने यू0पी0 पावर काॅर्पोरेशन, विद्युत उत्पादन निगम तथा ट्रांसमिशन कम्पनियों में रिक्त पदों को जरूरत के मुताबिक भरने के भी निर्देश दिए।
बैठक में ऊर्जा राज्य मंत्री श्री यासर शाह, प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय अग्रवाल, विद्युत उत्पादन निगम एवं विद्युत पारेषण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री संजय प्रसाद, पावर काॅर्पोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री ए0पी0 मिश्रा तथा पांच विद्युत वितरण कम्पनियों के एम0डी0 भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

06 माह से 05 वर्ष की आयु के बच्चे के लिए नेशनल आइरन प्लस इनीसिएटिव कार्यक्रम आरम्भ कराया जायेगा: मुख्य सचिव े

Posted on 24 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत 5588.96 करोड़ रूपये की राज्य कार्य योजना स्वीकृत करते हुए भारत सरकार के अनुमोदन  हेतु भेजने के निर्देश दिए। उन्हांेने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत वर्ष 2015-16 की कार्य येाजना के अनुसार मातृ स्वास्थ्य योजना के कार्यक्रम के अन्तर्गत 300 प्रथम संदर्भन इकाईयों को क्रियाशील कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 200 प्रथम संदर्भन इकाईयों पर ब्लड बैंक/ब्लड स्टोरेज यूनिटस का सृदृढीकरण कराकर आनलाइन ब्लड गु्रप साहित वांछित जानकारी उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जायेगी।  उन्होंने कहा कि वर्ष 2015-16 मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य वर्ष के रूप में मनाये जाने हेतु मुख्य गतिविधियों का शुभारम्भ आगामी 28 अप्रैल, को मा0 मुख्यमंत्री जी के कर कमलों द्वारा कराया जायेगा।
मुख्य सचिव आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की राज्य स्वास्थ्य सोसाइटी शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत गम्भीर नवजात शिशु देखभाल इकाई के 18 नये पोषण पुर्नवास केन्द्र स्थापित किये जायेंगे तथा साथ ही 06 माह से 05 वर्ष की आयु के बच्चे के लिए नेशनल आइरन प्लस इनीसिएटिव कार्यक्रम आगामी वित्तीय वर्ष से आरम्भ किया जायेगा।
श्री रंजन ने बताया कि इसके अतिरिक्त 32 नये सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किये जायेंगे, साथ ही 200 बेड के मातृ एवं शिशु अस्पताल 05 जनपदों में स्थापित कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 150 मेडिकल मोबाइल यूनिट, 1000 बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेन्स (102 एन0ए0एस0) साथ ही 75 एडवान्स्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेन्स सेवा भी आरम्भ की जायेगी।
बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार, मिशन निदेशक श्री अमित घोष सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि

Posted on 24 April 2015 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने आज यहां कहा है कि जनसंख्या वृद्धि, क्षेत्रफल में विस्तार, ग्रामीण जनसंख्या का शहरों की ओर पलायन, नगरीय यातायात में दिन प्रतिदिन हो रही समस्या आदि के कारण शहरों की अवस्थापना सुविधाओं पर अत्यधिक दबाव आ गया है। इसके कारण प्रत्येक क्षेत्र में उपलब्ध सेवाओं तथा जलापूर्ति, स्वच्छता, अपशिष्ट कूड़ा प्रबंधन, जल निकासी, सड़क, पर्यावरण के स्तर में निरंतर सुधार की आवश्यकता हैं। राज्य की समाजवादी सरकार जनसमस्याओं के निराकरण में गहरी रूचि ले रही है।
नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने हेतु राज्य सेक्टर में आदर्शनगर योजना, नगरीय सीवरेज योजना, नगरीय पेयजल कार्यक्रम, नगरीय सड़क सुधार योजना, तथा नगरीय जल निकासी योजना इन सबके लिए बजट में पर्याप्त राशि रखी गई है। प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में स्थित अंत्येष्टि स्थलों के विकास हेतु योजना बनी है जिस पर काम हो रहा है। प्रदेश में इलाहाबाद के संगम क्षेत्र में इलेवेटेड पहुॅच मार्ग एवं फ्लाई ओवर निर्माण के लिए धनराशि रखी गई है।
राज्य सरकार की प्राथमिकताओं के परिप्रेक्ष्य में नगर निगमों/नगरपािलका परिषदों में कूड़ा करकट निस्तारण की योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा तथा सीवेज निस्तारण हेतु सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएगें। प्रदेश में कुल 634 नगरीय स्थानीय निकाय हैं, जिसमें 14 नगर निगम, 194 नगर पलिका परिषद तथा 426 नगर पंचायत है। 12वीं पंचवर्षीय योजना में राज्य सेक्टर के अंतर्गत 177 नगरीय निकायों में पीपीपी मोड पर नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की योजना पर काम किया जाना प्रस्तावित है।
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने नदियों को प्रदूषण मुक्त करने पर विशेष जोर दिया है। स्वयं पर्यावरणविद होने के नाते उन्होने प्रदूषण नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत की है इसके अंतर्गत प्रदेश की नदियों गंगा, यमुना तथा गोमती के तट पर स्थित नगरों में नदी प्रदूषण नियंत्रण के कार्य कराये जा रहे हैं। इसके अलावा झील संरक्षण योजना भी शुरू हो गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के 4 झीलों/तालो तथा रामगढ़ ताल (गोरखपुर) मानसी गंगा ताल (गोवर्धन नगर, मथुरा) लक्ष्मी ताल (झाॅसी) एवं मदन सागर ताल (महोबा) की योजनाएं प्रस्तावित है।
उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का सपना श्री मुलायम सिंह यादव ने देखा जिसको साकार करने में मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जुटे हैं। इस कार्य में विपक्षी दलों की भूमिका रचनात्मक नहीं रही है। प्रदेश केा विकास के रास्ते पर गति देना समाजवादी सरकार की प्राथमिकता है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कानपुर पुलिस ने किया ट्रक लूट की घटना का सफल अनावरण

Posted on 24 April 2015 by admin

कानपुर पुलिस ने ट्रक लूट की घटना का अनावरण कर लगभग 10 लाख 50 हजार रूपये मूल्य की 920 लोहे की चादरे बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। इस घटना का सफल अनावरण करने वाली पुलिस टीमों को पुलिस महानिरीक्षक, कानपुर द्वारा 10 हजार रूपये तथा पुलिस अधीक्षक, कानपुर देहात द्वारा 5 हजार रूपये का ईनाम दिया गया है।
पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात श्री सभाराज से मिली उक्त जानकारी के अनुसार थाना अकबरपुर के ग्राम पातेपुर (लालपुर) में विगत 13 अप्रैल, 2015 को एक ट्रक लावारिस मिला, जिसको चालक संजय कुमार विगत 06 अप्रैल, 2015 को जिन्दल कम्पनी कलकत्ता से लेकर हरियाणा के लिये चला था। इस संबंध में मु0अ0स0 290/15 धारा 394 भा0द0वि0 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया था।
ट्रक व माल को लूटने व ट्रक चालक की हत्या कर लूटे गये माल को बेचने वाले 2 व्यक्तियों, लूटे गये माल को विक्रय कर ठिकाने लगाने वाले 2 व्यक्तियों तथा लूटे गये माल को खरीदने वाले 3 व्यक्तियों सहित कुल 7 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर उक्त बरामदगी की गयी है।
ट्रक चालक संजय कुमार की हत्या कर अभियुक्तगण द्वारा शव को थाना अचलगंज उन्नाव में फेंका गया था, जिसके पोस्टमार्टम की कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की गयी। इस संबंध में शेष 3 अभियुक्तगणों की गिरफ्तारी हेतु गठित टीम द्वारा प्रयास जारी है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in