Archive | April 7th, 2015

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रदेश में किसान दम तोड़ रहा है, अखिलेश सरकार आश्वासनों से काम चला रही हैं।

Posted on 07 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि प्रदेश में किसान दम तोड़ रहा है, अखिलेश सरकार आश्वासनों से काम चला रही हैं। प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि किसानों केा राहत देने के लिए सरकार ने दो किस्तों में 244 करोड़ रूपये जारी किये किन्तु महज लगभग 90 करोड़ रूपये ही वितरित किये जा सके। जबकि दावे 27 मार्च तक मुअवाजा बांट दिये जाने के थे। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्रियों की किसानों के साथ संवाद तथा दैवीय आपदा से बर्बाद हुई फसलों की जानकारी के लिए गठित समिति का दौरा कल प्रदेश में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में आगरा, अलीगढ़, मेरठ में होगा। उनके साथ केन्द्रीय राज्य मंत्री राम कृपाल यादव, प्रदेश अध्यक्ष डा0 लक्ष्मीकांत बाजपेयी मौजूद रहेगे।
सोमवार को पार्टी के राज्य मुख्यालय पर फसलो की बार्बादी से हो रही किसानों की मौतो पर दुख व्यक्त करते हुए प्रदेश प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा कि पूरे सूबे में 27 मार्च तक मुआवजा बंट जाने के दावे राजस्व मंत्री शिवपाल यादव कर रहे थे। किन्तु हकीकत ये है कि 3 अप्रैल तक महज 90.66 करोड़ की सहायता बाटी जा सकी। पूरा सूबा तो छोडि़ये लखनऊ से सटे बाराबंकी तक में मद्द नहीं पहुंची। किसानों की मौत पर घडयाली आंसू बहाती सपा सरकार किसानों को अधिकारियों के माध्यम से अनुशासंसा का पत्र दिखा संतोष करने के नुख्से बता रही हैं। सूबे में हर रोज किसानों के दम तोड़ने के आकड़े समाचारों की सुर्खिया बन रहे है किन्तु सरकार है कि मानने को तैयार ही नहीं कि फसल के बर्बादी के कारण किसान मौत को गले लगा रहा है। उन्होनंे कहा कि अपनी नाकामी को छुपाने के लिए निचले स्तर के अधिकारियों से लेकर राजनैतिक सत्ता तक किसानों की मौत को झुठलाने में जुटी हैं नतीजन आकड़े तो दिख रहे है पर वास्तविकता में सरकार इनको मान नहीं रही है।
उन्होनंे कहा कि 02 मार्च को पहली बार आयी आपदा के बाद सपा सरकार दावे पर दावे कर रही है कि किसानों को हर संभव सहायता दी जायेगी। फसलों के नुकसान के आकलन किये जाने के लिये लगातार अनुश्रवण चल रहा है पर सच्चाई है कि फसलो के आकलन के सर्वे रिपोर्ट घर बैठे बनाने में जुटे है अधिकारी। अभी सदन में भी सत्ता रूढ़ दल से लेकर विपक्ष ने भी सर्वे रिपोर्ट की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किये थे। किन्तु सरकार पूरा जोर इस पर है कि वह कैसे सिद्ध करे कि वह किसान हितैषी है। इसलिए रोज दावे पर दावे करने में जुटी है।
श्री पाठक ने कहा कि केन्द्र सरकार हर संभव किसानों के सहयोग और सहायता के लिए तैयार है। कल उन्नाव में केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री ने खुद कई स्थानों पर ओलावृष्टि और बर्बाद हुई फसलों की जानकारी की। 07 अप्रैल को केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी के नेतृत्व में दल ज्ञान स्थली, पब्लिक स्कूल, अछनैरा, फतेहपुर सिकरी जनपद आगरा में दोपहर 12 बजे पहंुचेगा। जहां वे किसानों के साथ चर्चा करने के साथ-साथ असमय हुई बारिश से फसलों को हुए नुकसान पर चर्चा करेगे। दोपहर 02 बजे अलीगढ़ के टप्पल में एक किसान सम्मेलन को सम्बोधित करने के उपरान्त सायं 04 बजे बसतोरा नागर हस्तिनापुर (मेरठ) में भी किसानों से संवाद करेंगे।
भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में किसान मुसीबत में है। अनद्राता को सरकार और सरकार में बैठे लोग कागजों में बयानो से अश्वासन की राहत पहुंचाने में जुटे है और किसान दम तोड़ रहा है। किसानो की मौतों के आकड़े रोज-रोज बढ़ रहे है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधायक सत्यदेव पचैरी ने आज संजय गाधी आर्युेविज्ञान संस्थान (एस.जी.पी.जी.आई.) में इलाज हेतु भर्ती वरिष्ठ पत्रकार उदय यादव से भेंट की और उनके स्वास्थ्य की बारे में जानकारी प्राप्त की।

Posted on 07 April 2015 by admin

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं विधायक सत्यदेव पचैरी ने आज संजय गाधी आर्युेविज्ञान संस्थान (एस.जी.पी.जी.आई.) में इलाज हेतु भर्ती वरिष्ठ पत्रकार उदय यादव से भेंट की और उनके स्वास्थ्य की बारे में जानकारी प्राप्त की। श्री यादव की दोनों किडनियां खराब होने के बाद इलाज के लिये एस.जी.पी.जी.आई. में भर्ती है। श्री यादव प्रमुख समाचार पत्रों में भी कार्य कर चुके है। वर्तमान समय में श्री यादव के. न्यूज में कार्यरत है। श्री पचैरी ने बीस हजार रूपये की आर्थिक मदद तत्काल  निजी रूप से उपलब्ध करायी। साथ ही चिकित्सको से उनकी बीमारी के बारे में भी चर्चा की।
बाद में श्री पचैरी ने कानपुर के अन्य पत्रकारों के साथ चर्चा कर श्री यादव के इलाज में अर्थिक मद्द दिलाये जाने हेतु हर संभव कोशिश करने का आश्वासन दिलाया। विधायक सत्यदेव पचैरी ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा अब तक पत्रकार के इलाज हेतु आर्थिक सहायता न उपलब्ध कराये जाने पर भी क्षोभ व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि यथाशीघ्र सरकारी स्तर से व निजी क्षेत्रों में पत्रकार के इलाज हेतु हर संभव सहायता का काम करेंगे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रायबरेली में जिला सहकारी बैंक लि0 की 92वीं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक सम्पन्न प्रदेश सरकार सहकारिता के विकास के लिए कृति संकल्प

Posted on 07 April 2015 by admin

पी0सी0एफ के सभापति श्री आदित्य यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार सहकारिता के विकास के लिए कृत संकल्प है। सहकारिता मंत्री श्री शिवपाल सिंह जी के अथक प्रयासों से बन्द पड़ी सहकारी संस्थाओं को पुनः जीवित किया गया है। साथ ही सहकारी संस्थाओं के जनतांत्रिक स्वरूप को भी मजबूत किया गया है । उन्होंने यह भी  कहा कि केंद्र सरकार  द्वारा उर्वरक का मूल्य बढ़ाये जाने पर भी राज्य में उर्वरक का मूल्य नहीं बढ़ाया गया। किसानों को आगामी खरीफ में उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता बनाये रखने के लिए पी0सी0एफ0 ने अपने गोदाम में 05 लाख मी0टन उर्वरक भण्डारित कर ली है। श्री यादव ने कहा कि सहकारिता में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने पर बल दिया जा रहा है। राज्य सरकार बहुसंख्यक ग्रामीण जनता को तत्काल चिकित्सा उपलब्ध करानें के लिए एम्बुलेन्स सेवा दी जा रही है जिसकी नकल अन्य प्रदेशों द्वारा की गयी है। राज्य सरकार द्वारा देश मे पहली बार किसानों की सिंचाई का पानी निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।
श्री आदित्य यादव आज जनपद रायबरेली में जिला सहकारी बैंक लि0 की वार्षिक सामान्य निकाय बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में पीसीएफ द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किये गये कार्यों पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पीसीएफ द्वारा किसानों की उपज में वृद्धि हेतु लगभग 6.03 लाख कुन्तल प्रमाणित बीज किसानों को समय से उपलब्ध कराये गये। किसानों को सरकारी दर पर समय से उर्वरक एवं बीज उपलब्ध कराने हेतु पीसीएफ द्वारा प्रदेश में 548 कृषक सेवा केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। जिनके माध्यम से लगभग रू0 398.41 करोड का व्यवसाय किया गया है जो पिछले वर्ष से 105.30 करोड अधिक है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों मे ंतीन लाख चैहत्तर हजार पांच सौ पैतालीस रू0(3,74,545.00) मैट्रिक टन मूल्य रू0 1226.65 करोड की चीनी का समय से उठान एवं आपूर्ति की गयी। मूल्य समर्थन योजनान्तर्गत किसानों से निर्धारित दर पर 5.88 लाख मैट्रिक टन मूल्य रू0 809.8 करोड़ का गेहॅू/धान खरीद कार्य किया गया तथा पीसीएफ ने गेहूॅ खरीद हेतु 2764 खरीद केन्द्र बनाए गए है। जिसमें पीसीएफ के 461 कृषक सेवा केन्द्रों के माध्यम से भी खरीद की जाएगी।
श्री आदित्य ने कहा कि सहकारिता मंत्री जी के प्रयासो से उत्तर प्रदेश सरकार ने कोयला व्यवसाय बढ़ाने हेतु पीसीएफ को कोयला की नोडल एजेन्सी नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि किसानों को त्वरित गति से लाभ पहुचाने के उद्देश्य से पीसीएफ के समस्त क्षेत्रीय/जिला कार्यालयों का कम्प्यूटीकरण करा दिया गया है। श्री यादव ने कहा कि पीसीएफ को बहुआयामी व्यवसायिक संस्था बनाने हेतु प्रिटिंग प्रेस, वेयरहाउसिंग, शीतगृह आदि अन्य व्यवसाय किये जा रहे है। पीसीएफ द्वारा प्रदेश में इफको के साथ मिलकर 5 सीड प्रोसेसिंग प्लान्ट किसानों को उन्नतशील बीज उपलब्ध कराने हेतु (जनपद गोरखपुर, इटावा, फिरोजाबाद, मैनपुरी एवं बुलन्दशहर) लगाए जा रहे हैं। किसानों की सहायतार्थ पीसीएफ मुख्यालय पर काॅल सेन्टर की स्थापना की गयी है जिसका टोल फ्री नॅ0 1800-180-5551 है जिस पर किसान भाई अपनी समस्या बता सकते है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

भारत कृषि प्रधान देश है। किसी भी देश की उन्नती बिना किसानो के नही हो सकती।

Posted on 07 April 2015 by admin

भारत कृषि प्रधान देश है। किसी भी देश की उन्नती बिना किसानो के नही हो सकती। देश मे 70 प्रतिशत जनता कृषि व्यवसाय से जुडी है। केन्द्र सरकार नए भूमि अधिग्रहण अध्यादेश लाई हैै। जिससे किसानो की सहमती का अधिकार छीन लिया गया है सरकार कौडियो के दाम पर किसानो की जमीन सरकार अधिग्रहीत कर लेगी किसानो का एक मात्र आय का जरिया भूमि खेत ही हैं। केन्द्र सरकार ने भूमि अधिग्रहण अध्यादेश को इतना कठोर बना दिया है जिसमे किसानो की सहमती का अधिकार को पूर्णतः समाप्त कर दिया है किसानो की फसली उपजाउ जमीन को अब सरकार ले सकती है। जिससे किसानो में असंतोष फैल गया है। केन्द्र सरकार किसानो की घोर उपेक्षा कर रही है एैसे मे देश का किसान राष्ट्रपति महोदय आप से न्याय की उम्मीद लगाये है।
किसान मंच यह मांग करता है कि-
1Û कि आज तक जितनी भी भूमि का अधिग्रहण हुआ उस जमीन मुआवजा दिया जायअ।
2Û किसानो की यदि जमीन अधिग्रहीत की जाये तो उनकी मर्जी के बिना यानि सहमती का
अधिकार किसानो के पास सुरक्षित रहे।
3Û महोदय किसानो की भूमि पर बिजली घर लगे लेकिन किसानो के यहा बिजली नही
पहुची।
4Û अस्पताल बने लेकिन किसानो का इलाज उन अस्पतालो पर नही हो सका।

5Û विद्यालयो का र्निमाण हुआ लेकिन किसानो के बच्चे विद्यालयो से शिक्षा नही ले सके।
6Û आप को यह जानकर हैरत होगी कि जिस जमीन पर संसद बनी उन किसानो को आज तक मुआवजा नही दिया गया। इतना ही नही किसानो पर गोली चलाई गई जिसमे 33 किसानो की मौत भी हुई।
7Û हम शहीदो को सम्मान देते है उनकी पुण्यतिथि मनाते है इस अध्यादेश का विरोध शहीदे आजम भगत सिह ने भी किया था। उस वक्त जब उन्हे फांसी की सजा सुनाई गयी थी तब वह जेल मे थे। तब उन्होने कहा था कि इस कानून से अत्याचारी कोई कानून नही है।
8Û महोदय यह कानून किसान विरोधी है इसे हर हाल मे बदला जाना चाहिये।
प्रस्ताव-
किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष शेखर दीक्षित आज प्रदेश कार्यालय में केन्द्र सरकार के नए भूमि अध्यादेश के ज्ञापन का प्रस्ताव रखा। इसे सर्व सम्मति से प्रदेश प्रवक्ता एस० कुमार ने प्रस्ताव का सर्मथन किया। वही किसान मंच के सीतापुर के शरद मिश्रा जिला प्रवक्ता लखीमपुर, बबलू सिह जिला संयोजक, पीलीभीत विश्व जीत सिह जिला संयोजक व योगेनद्र त्र्रिपाठी प्रदेश सचिव समेत सैकडो कार्यकर्ताओ ने ज्ञापन का समर्थन किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए 300 करोड़ रु0 की अतिरिक्त धनराशि अवमुक्त करने के निर्देश दिए

Posted on 07 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने के लिए 300 करोड़ रुपए की अतिरिक्त धनराशि अवमुक्त करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में 200 करोड़ रुपए की धनराशि पूर्व में ही जारी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि बारिश से अब तक किसानों की लगभग 870 करोड़ रुपए की फसल का नुकसान आकलित हुआ है। अब तक राज्य सरकार द्वारा 500 करोड़ रुपए की धनराशि अवमुक्त की गई है। राहत कार्य के त्वरित वितरण के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे टी0आर0-27 के तहत 370 करोड़ रुपए आकस्मिक आहरण कर किसानों को प्राथमिकता पर मदद पहुंचाएं।
मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को राहत वितरण के कार्य का दैनिक अनुश्रवण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि फसलों के नुकसान की भरपाई और किसानों की मदद के लिए शासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जिला स्तर पर की जा रही कार्रवाई की नियमित समीक्षा की जाए। इसके लिए वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों से जानकारी प्राप्त कर उन्हें (मुख्यमंत्री को) अवगत कराया जाए।
श्री यादव  ने आम और आलू की फसल के नुकसान के बारे में जनपदों से रिपोर्ट प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा बैंकों से लिए गए कर्ज की वसूली स्थगित करने तथा किसानों के अन्य प्रकार के ऋण की भुगतान प्रक्रिया के पुनर्निर्धारण के लिए कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सैम्पिल चेकिंग कराकर यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई प्रभावित किसान मदद पाने की पात्रता से वंचित तो नहीं रह गया। उन्होंने फसल बीमा योजना के तहत बीमित किसानों को शीघ्र क्षतिपूर्ति वितरण के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने राहत आयुक्त के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना एवं एक टोल फ्री फोन नम्बर की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हितों के प्रति संवेदनशील है। इसके मद्देनजर प्रभावित किसानों को राहत पहुंचाने के लिए राज्य आकस्मिकता निधि से 200 करोड़ रुपए की धनराशि पूर्व में जारी की गई है। अब तक 105 करोड़ रुपए मदद के तौर पर किसानों को वितरित किए गए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा मुख्य देयों की वसूली स्थगित कर दी गई है और अन्य मदों में वसूली में किसी भी प्रकार की उत्पीड़नात्मक कार्रवाई में रोक लगाई जा चुकी है। केन्द्र सरकार द्वारा नुकसान के सम्बन्ध में दी जाने वाली दैवीय आपदा राहत राशि से दोगुनी अधिक राशि राज्य सरकार अपने संसाधनों से किसानों को उपलब्ध करा रही है। किसी भी किसान की मृत्यु की खबर मिलने पर जिलाधिकारियों को तत्काल मौके पर जाकर तथ्यों का पता लगाने तथा प्रकरण के सम्बन्ध में शासन को रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। पहले चरण की बरसात से किसानों को हुई भारी क्षति से राहत पहुंचाने के लिए भारत सरकार से 744 करोड़ रुपए का राहत पैकेज स्वीकृत करने का अनुरोध किया गया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में आईजीसीएल टूर्नामेण्ट का उद्घाटन किया

Posted on 07 April 2015 by admin

press-8x6-2-1

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार गांव एवं शहर को एक साथ आगे ले जाने का प्रयास कर रही है। निश्चित रूप से प्रदेश सरकार के इस प्रयास से राज्य जिस मुकाम पर पहुंचेगा, इसका मुकाबला कोई अन्य प्रदेश नहीं कर सकता। इण्डियन ग्रामीण क्रिकेट लीग (आईजीसीएल) टूर्नामेण्ट की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को गांव, कस्बा एवं जनपद स्तर से ऊपर उठकर राज्य स्तर पर पहचान बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आईपीएल या किसी अन्य उच्च स्तर के क्रिकेट टूर्नामेण्ट आयोजन के बजाय विभिन्न कारणों से पीछे रह जाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के नौजवानों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है।
मुख्यमंत्री आज यहां केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आईजीसीएल टूर्नामेण्ट के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस टूर्नामेण्ट में जनपद लखनऊ के विभिन्न कस्बों के अलावा हरदोई, गाजीपुर, कन्नौज, बदायूं, आजमगढ़, इटावा, सुलतानपुर, प्रतापगढ़, मऊ, देवरिया, बाराबंकी, चन्दौली, कानपुर, फिरोजाबाद, गोण्डा, सीतापुर, अमेठी, उन्नाव, रायबरेली, फैजाबाद एवं बस्ती आदि जनपदों के साथ-साथ सैफई की क्रिकेट टीम भाग ले रही है।
मुख्यमंत्री ने आईजीसीएल द्वारा आयोजित टूर्नामेण्ट की सराहना करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में खेल भावना का विकास होगा। नौजवानों को क्रिकेट की नई एवं बेहतर तकनीक सीखने का मौका मिलने के साथ ही उन्हें बड़े स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका भी मिलेगा। सबसे पहले आईजीसीएल की शुरुआत सैफई में की गई थी, तब किसी को यकीन नहीं था कि यह संस्था प्रदेश के सभी जनपदों में क्रिकेट टीम तैयार करने का साहसी काम कर पाएगी। उन्होंने इस बात पर खुशी जाहिर की कि सुविधाहीन ग्रामीण स्तर की क्रिकेट टीमों को प्रदेश की राजधानी में अपने कौशल को दिखाने का मौका मिलेगा। क्रिकेट को एक लोकप्रिय खेल बताते हुए उन्होंने कहा कि इसे नगरों के अलावा खेतों-खलिहानों में नौजवानों को खेलते हुए देखा जाना आम बात है।
गत दिवस केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित नेशनल साइकिलिंग-2015 एवं ग्रीन राइड प्रतियोगिता का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कतिपय राजनैतिक दलों को राज्य सरकार द्वारा जन सामान्य से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन अच्छा नहीं लग रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार समाजवादी विचारधारा में विश्वास करती है। इसीलिए गरीब, किसान, मेहनतकश, नौजवान और छात्रों के लिए आवागमन के सबसे सस्ते एवं सुलभ साधन साइकिल को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। इससे पर्यावरण की हिफाजत के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचता है। साइकिल चलाने वाले जीवन को भी संतुलित ढंग से चलाने का तजुर्बा प्राप्त कर लेते हैं। उन्होंने साइकिल को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की आलोचना करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि दुनिया के विकसित राष्ट्रों में साइकिल चलाना प्रतिष्ठा की बात मानी जाती है। राज्य सरकार केवल साइकिल को ही नहीं, बल्कि अन्य खेलों को भी बढ़ावा दे रही है। हाल ही में 13वीं राजीव गांधी स्लम नेशनल चैम्पियनशिप की विजेता उत्तर प्रदेश टीम की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इस टीम के साथ उन्होंने स्वयं फुटबाॅल खेलकर और खिलाडि़यों को आर्थिक तथा संसाधनों की मदद देकर इन्हें प्रोत्साहित करने का काम किया है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के साथ-साथ विकास कार्यों को भी बड़े पैमाने पर संचालित कर रही है। लखनऊ मेट्रो रेल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का उल्लेख करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि 15 लाख निःशुल्क लैपटाॅप वितरित करके राज्य सरकार ने नौजवानों को तकनीक के क्षेत्र में जो सहूलियत प्रदान करने का काम किया है, इस स्तर का काम दुनिया में और कहीं नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि जो राजनैतिक दल समाजवादी पार्टी को गांव की पार्टी बताते थे, वही अब वाईफाई की बात कर रहे हैं, लेकिन ये दल यह नहीं बताते हैं कि उनके द्वारा प्रदान की गई वाईफाई की सुविधा का लाभ बिना लैपटाॅप के कैसे प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने स्टेडियम में उपस्थित नौजवानों का आहवान करते हुए कहा कि आगे आने वाले समय में उनकी (नौजवानों की) महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने नौजवानों को बड़ा सपना देखने और समाज में बराबरी के लिए काम करने का आहवान भी किया।
खेलकूद एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री श्री रामकरन आर्य ने कहा कि हमारे देश एवं प्रदेश की 80 प्रतिशत जनता गांव में निवास करती है। उन्होंने कहा कि जिस मुल्क के नौजवानों की सेहत ठीक नहीं रहती, उस देश की सीमाएं भी सुरक्षित नहीं रहती। इसीलिए राज्य सरकार प्रदेश के नौजवानों में खेलकूद को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है।
बाॅलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने आईजीसएल को लोकतांत्रिक शुरुआत बताते हुए कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मंच मिलेगा। उन्होंने प्रदेश के माहौल को बेहतर बताते हुए कहा कि फिल्म के लिए वाराणसी एवं लखनऊ नगर में काम करते हुए उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा। अनेक हिन्दी फिल्मों से जुड़े श्री सुधीर मिश्रा ने आईजीसीएल टूर्नामेण्ट को अच्छा प्रयास बताया। इस मौके पर बाॅलीवुड के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम में राजनैतिक पेंशन मंत्री श्री राजेन्द्र चैधरी, बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री श्री योगेश प्रताप सिंह, आईजीसीएल के अध्यक्ष डाॅ0 अनुराग भदौरिया सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी, अधिकारी, छात्र-छात्राएं एवं नौजवान उपस्थित थे।

press-8x6-3-2

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

कर्मचारी,अधिकारी और सरकार मिलकर काम करें तो प्रगति तयःमहामहिम कर्मचारियों की समस्याओं का निस्तारण होगाःगोप

Posted on 07 April 2015 by admin

उत्तर प्रदेश ड्राइं स्टाफ परिसंघ, टेक्निकल असिस्टेन्ट्स एसोसिएशन का स्मारिका विमोचन और महाधिवेशन सम्पन्न
उत्तर प्रदेश ड्राइं स्टाफ परिसंघ, टेक्निकल असिस्टेन्ट्स एसोसिएशन का स्मारिका विमोचन प्रदेश के महामहिम राज्यपाल श्री राम नाईक और विशिष्ठ अतिथि,प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग के.एस. अटोरिया, मोहन बाबू गुप्ता विशेष सचिव लोनिवि, विभागाध्यक्ष लोनिवि इं.ए.के.गुप्ता की उपस्थिति में  और महाधिवेशन और कार्यशाला के मुख्य अतिथि प्रदेश के मंत्री  अरविन्द कुमार सिंह ‘‘गोप’’,श्री अभिषेक मिश्रा और सदस्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री राजेश यादव ‘राजू’ की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। स्मारिका ‘प्रावैधिक व्यू’ विमोचन के अवसर पर प्रदेश महामहिम राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि दुनिया के अन्य देशों की अपेक्षा भारत में सबसे ज्यादा युवा है। भारत के लोगों में अन्य देशों की अपेक्षा बौद्धिक क्षमता भी अधिक है। ड्राइंग एक ऐसी विद्या है जो पुरातन काल से चली आ रही है। जिस समय कागज नही थे तब भी ड्राइंग का कार्य होता था। शुन्य का अविष्कार करने वाले भारत में शुन्य के आगे बिन्दुओं की लाइन ही ड्रांइग कहलाई। मंगल गृह यात्रा से लेकर हवाई यात्रा, यातायात, सड़क, बाधों जैसे विकास कार्यो में ड्राइंग का अपना महत्व हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारी,अधिकारी और सरकार मिलकर काम करें तो प्रगति तय है। इसलिए सरकार के हर कर्मचारी का दायित्व है कि वह प्रदेश और अपने देश के विकास में अपनी भूमिका का समुचित निवर्हन करें।  कार्यक्रम का संचालन राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के पूर्व महामंत्री शिवबरन सिंह यादव ने किया।
महाधिवेशन और कार्यशाला  को सम्बोधित करते हुए कबीना मंत्री अरविन्द सिंह गोप ने कहा कि आपके मांग पत्र में जो मांगे दी गई है। जायज है अतिशीघ्र मैं प्रयास करूगा कि आपके प्रतिनिधि मण्डल की माननीय मुख्यमंत्री से मुलाकात करा सके और मुझे आशा है कि एक माह में आपकी समस्याओं का निराकरण कर दिया जाएगा। जबकि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य श्री राजेश यादव ‘राजू’ ने कहा कि प्रदेश सरकार कर्मचारी संवर्ग के प्रति संवेदनशील है सरकार का पूरा प्रयास समाज के हर वर्ग को उसके हक दिलाने के लिए जारी है, आपकी समस्याओं का शीघ्र निराकरण होगा। कार्यशाला का सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेश ड्राइंग एसोसिएशन के महासचिव अमरजीत मिश्रा ने कहा कि ड्राइंग ही ऐसी विद्या है जिसकों जितना ज्यादा निखारा जाए उतना ही निर्माण कार्य बेहतर,गुणवत्ता युक्त एवं लम्बी समयावधि वाला होगा। अगर वाकई प्रशिक्षण के जरिये प्रतिवर्ष एक माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाए तो इसके बेहतर परिणाम सरकार और समाज को देखने को मिलेगें। जबकि टेक्निकल असिस्टेन्ट्स एसोसिएशन के महामंत्री शत्रघन प्रसाद नायक ने कहा कि इंजीनियरिंग  संवर्ग से जुड़ा यह पेशा वाकई रोमांचित करने वाले परिणाम देता है, कार्यशाला के माध्यम से केवल हम केवल इतना कहना चाहेगें कि किसी भी नक्शें पर कितनी मेहनत की जाए कितनी बार की जाए इसका कोई पैमाना नही है लेकिन इतना तय है कि जितनी बार भी ड्राइंग पर कलम चलेगी उसमें निखार आने के साथ ही उसकी भूमिका बढ़ती ही जाएगी। बेहतर से बेहतर परिणाम लाने के लिए मेहनत ही मूल मंत्र हैं। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए आयोजक रामसुरेश सिंह ने कहा कि ड्राइंग/प्राविधिक संवर्ग को विशेष संवर्ग को विशेष प्रशिक्षण देकर और बेहतर बनाया जा सकता है। इससे कम कीमत में बेहतर निर्माण होगा। ड्राइंग संवर्ग के लिए ‘‘ अभियंत्रण एक विचारःड्राइंग उसका मूर्तरूप है’’ इस कार्यशाला का शीषर्क इसी आधार पर बनाया गया है। यह परिचर्चा हमारे संवर्ग के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर के.जी. श्रीवास्तव,जवाहर भवन इन्दिरा भवन कर्मचारी महासंघ के सतीश कुमार पाण्डेय, इंजीनियर्स महासंघ के आर.के. सोनी, डिप्लोमा संघ के इं. दिवाकर राय, रामराज दुबे, भारत सिंह यादव, त्रिलोक सिंह यादव, माताप्रसाद यादव, सुनील यादव, प्रमोद कर्नाटक, सुरेन्द्र वर्मा, संजय कुमार सिंह, उदय प्रकाश पाण्डेय, अजीत कुमार निगम, संजीव पाठक, उमाशंकर मिश्रा आदि कई संगठनों के कर्मचारी नेताओं ने सम्बोधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

रविवार 5 अपै्रल को रिसियाँ बहराईच में श्री महाराजा अग्रसेन वाटिका का लोकार्पण एवं जिला स्तरीय सम्मेलन सम्पन्न हुआ।

Posted on 07 April 2015 by admin

रविवार 5 अपै्रल को रिसियाँ बहराईच में श्री महाराजा अग्रसेन वाटिका का लोकार्पण एवं जिला स्तरीय सम्मेलन सम्पन्न हुआ।  इस अवसर पर मुख्य अतिथि अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के प्रान्तीय अध्यक्ष श्री सुधीर एस. हलवासिया ने महाराजा अग्रसेन की विशाल मूर्ति का अनावरण एवं लोकार्पण किया।  श्री हलवासिया ने अपने संबोधन में सभी अग्र बन्धुओं से निवेदन किया कि वे अपने-अपने घरों में अग्रवाल समाज के जन्मदाता एवं कलयुग के अवतारी महाराजा अग्रसेन जी का चित्र अवश्य लगायें एवं वर्ष में एक बार अग्रोहा धाम तीर्थ जरूर जायें। विशिष्ठ अतिथि श्री भागीरथ मल पचेरीवाल ने यह अपील की कि सभी अग्र बंधु अपने घरों में होने वाले सभी कार्यक्रमों में अनावश्यक खर्चों में कमी करके समाज उत्थान में अपना योगदान दें ंतथा अपने संबोधन में उन्होंने समाज को एकजुट होने का संकल्प दिलाया।  कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री आदर्श अग्रवाल ने की तथा संचालन ई0 कांशीराम अग्रवाल ने किया।
इस मौके पर भारी संख्या में अग्र बन्धुओं के साथ-साथ रिसियाँ अग्रवाल सभा के अध्यक्ष महेश कुमार अग्रवाल, जगदीश जिन्दल, श्यामकरण टेकड़ीवाल, सुरेन्द्र अग्रवाल, नवनीत अग्रवाल, धर्मपाल अग्रवाल, के.के. अग्रवाल, राम अवतार अग्रवाल रिसियाँ नगर पंचायत की चेयरमैन राजेश निगम, आनन्द अग्रवाल, सुरेश चन्द्र लाठ आदि लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रधानमंत्री ने यमन से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में मदद के लिए नागरिक सेवाओं और रक्षा अधिकारियों तथा संगठनों को नमन किया

Posted on 07 April 2015 by admin

प्रधानमंत्री ने यमन से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में मदद के लिए नागरिक सेवाओं और रक्षा अधिकारियों तथा संगठनों को नमन किया
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रक मोदी ने यमन से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में मदद करने के लिए नागरिक सेवाओं और रक्षा अधिकारियों तथा संगठनों को नमन किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा दृ श्श्मैं यमन से हमारे नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में मदद के लिए हमारी नागरिक सेवाओं और रक्षा अधिकारियों तथा संगठनों को सलाम करता हूं। आप अपने प्रयास जारी रखें! संगठनों के बीच बेजोड़ सहयोग रहा. विदेश मंत्रालयए नौसेनाए वायुसेनाए एयर इंडियाए शिपिंगए रेलवे और राज्ये सरकारों ने बचाव कार्य में बड़ी मदद की। सहयोगी श्रीमतीु सुषमा स्वएराज और जनरल वी के सिंह ;जो कई दिनों से घटना स्थील पर हैंद्ध ने नागरिकों को यमन से सुरक्षित बाहर निकालने के प्रयासों में सराहनीय योगदान किया। मुझे खुशी है कि भारत ने कई गैर भारतीय नागरिकों को भी यमन से बाहर निकाला। भारतीय नागरिकों की सुरक्षित स्वीदेश वापसी के प्रयास से यह पता चलता है कि हम अपने लोगों की सेवा करने के इच्छु‍क और आपत्ति में फंसे अन्यत लोगों की मदद के लिए तैयार हैं जो भारत का चरित्र है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

प्रधानमंत्री ने राज्ये पर्यावरण एवं वन मंत्रियों के सम्मेेलन का उद्घाटन किया

Posted on 07 April 2015 by admin

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र  मोदी ने आज कहा कि भारतए जहां प्रकृति के साथ समन्व्य से रहने की लंबी परंपरा रही हैए को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का नेतृत्व  करनी चाहिए। आज नई दिल्ली  में राज्ये पर्यावरण एवं वन मंत्रियों के सम्मे्लन का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने निराशा व्यपक्तव की कि प्रकृति से प्रेम करने तथा उसका सम्मा न करने की भारतीय संस्कृ ति को वैश्विपक पटल पर पर्याप्त  तरीके से नहीं उभारा गया हैए और देश को कई बार जलवायु परिवर्तन के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में एक अवरोधक की तरह देखा जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोग प्रकृति के रक्षक और भक्तव रहे हैं। उन्हों्ने कहा कि हमें इस तथ्य  को उचित तरीके से प्रचारित करनी चाहिए जिससे कि विश्व  यह महसूस कर सके कि इस मामले में भारत से सवाल नहीं किया जा सकता। उन्होंेने कहा कि भारतीयों ने हमेशा प्रकृति का संरक्षण किया है और आज भी भारत दुनिया में प्रति व्योक्ति कार्बन उत्संर्जन के मामले में सबसे नीचे है। उन्होंैने कहा कि आगे का रास्ता  केवल प्रतिबंध लगाना भर नहीं है बल्कि जीवन शैली में परिवर्तन लाना है। उन्हों्ने कहा कि पुनर्चक्र और पुनरू उपयोग की संस्कृेति भारत के लिए नई नहीं है। दूसरों द्वारा अनुशंसित मानदंडों का अनुसरण करने को बाध्यो होने की जगह भारत को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में विश्वर का नेतृव करना चाहिए।

श्री नरेन्द्रव मोदी ने कहा कि विकास और पर्यावरण सुरक्षा दोनों साथ.साथ चल सकते हैंए लेकिन इस बारे में गंभीर भ्रांतियां फैलायी जा रही हैं। भूमि अधिग्रहण विधेयक का उदाहरण देते हुए उन्होंइने कहा कि विधेयक के प्रावधान जनजातीय और वनभूमि को नहीं छूते लेकिन इस विधेयक को लेकर गंभीर भ्रांतियां और झूठ फैलाए जा रहे हैं। उन्होंूने ऐसे झूठ फैलाने वालों से इससे बचने का आग्रह किया और कहा कि समाज को बरगलाने के प्रयास राष्ट्र  को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने विश्वर से आग्रह किया कि वे भारत में नाभिकीय ईंधन के आयात पर प्रतिबंध पर ढील दें जिससे कि भारत भी बड़े पैमाने पर स्व च्छी नाभिकीय ऊर्जा का उत्पाबदन कर सके। उन्होंरने कहा कि सरकार सौर विकिरणए पवन एवं जैव ईंधन के जरिए व्यापपक तरीके से स्व च्छा ऊर्जा सृजन पर ध्याछन केंद्रित कर रही है।

प्रधानमंत्री को भारत में बाघों की यथास्थिति पर एक रिपोर्ट पेश की गई। प्रधानमंत्री ने देश में बाघ की आबादी में वृद्धि की रिपोर्ट पर संतोष जाहिर किया और कहा कि यह प्रकृति के प्रति सम्माेन की भारत की प्रतिबद्धता का एक उदाहरण है।

इससे पहलेए प्रधानमंत्री ने सम्मेरलन स्थतल पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंहने श्स्टैंनडर्ड टर्म्स ऑफ रेफरेंस फॉर इनवायरमेंट इम्पैअक्ट। एनालिसिसश् पुस्तकक का अनावरण किया जिसे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने श्व्यटवसाय करने में सुगमताश् में योगदान देने की दिशा में एक कदम बताया। प्रधानमंत्री ने एक राष्ट्री य वायु गुणवत्ता  सूचकांक भी लांच किया जो सही समय के आधार पर देश के सभी बड़े शहरी केंद्रों में वायु की गुणवत्ताि की निगरानी करेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Comments (0)

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2015
M T W T F S S
« Mar   May »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  
-->









 Type in